Math Me 100 Marks Kaise Laye 2021

0
35
Math Me 100 Marks Kaise Laye
Math Me 100 Marks Kaise Laye

Math Me 100 Marks Kaise Laye 2021:दोस्तों हर बच्चे को पता होता है की पढाई में Math कितना महत्व रखता है लेकिन हर कोई इस Subject को पढ़ने में अच्छा नहीं होता है. कई बच्चे तो इस Subject का नाम सुनकर ही बहुत अधिक घबराते हैं. लेकिन जो सामान्य होते हैं वो जरूर इच्छा रखते हैं ये जानने की Try करते हैं की Math Me Topper Kaise Bane?

वैसे कहूं तो Math Me 100 Marks Kaise Laye इसका Answer देना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन इसके लिए जो कड़ी मेहनत करनी पड़ती है वो ज्यादा जरुरी है. इसके लिए हर प्रकार का गणित से जुड़े Formula याद रखना जरुरी है और इसका प्रतिदिन अभ्यास करना भी Important है. सबसे ज्यादा जरुरी जो चीज़ है वो है इस विषय में रूचि पैदा करना लेकिन Math Me Interest Kaise Badhaye ये बहुत जरुरी है.

और इस Article में हम आपको बताएँगे की अपने गणित को कैसे Strong बनायें ताकि आप भी गणित विषय में Topper बन सकें. आपको ये तो पता ही होगा की गणित सीखना और इस के सवालों को हल करने के कई तरीके होते हैं और अलग अलग लोग इसके सवालों का अपने ही तरीके से हल करते हैं. हम आपको यहाँ पर वो सभी Ways बताएँगे जिससे की आप Math में Topper बन सकेंगे. तो चलिए अब जान लेते हैं की Math Me 100 Marks Kaise Laye?

Math Me 100 Marks Kaise Laye

Math Me 100 Marks Kaise Laye
Math Me 100 Marks Kaise Laye

दोस्तों गणित बनाने का मतलब Only यह नहीं है कि आप अपने सवालों के जवाब Formula याद कर के दे दिए. आपको यह समझना जरूरी है कि आप जो चीज पढ़ रहे हैं वह किस बारे में है और इससे आपके जीवन पर क्या Benefits हो सकता है.

गणित के जो Calculation है वह हमारी वास्तविक जिंदगी में भी कई जगह काम आते हैं. इसका सबसे साधारण सा उदाहरण है कि हमारा जो घर बना हुआ होता है उसके पहले जमीन की नपाई की जाती है तब जाकर विभिन्न आकार के कमरों को बनाया जाता है.कमरों की संख्या कितनी होगी यह पूरे क्षेत्रफल पर Depend करता है यानी कि जितनी जमीन हमारे पास उपलब्ध है उस पर निर्भर करता है.

Topper बनना इतना भी आसान नहीं होता है इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना पड़ता है लेकिन आज के समय में कठिन परिश्रम से ज्यादा Important है Smart वर्क करना.

आप भी अपने वर्ग या फिर School में Topper बन सके इसके लिए हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं तो आपको अपने जीवन में इन सभी तरीकों को अपनाना है और आप भी एक Topper के रूप में अपने क्लास में पहचाने जाएंगे.यदि गणित बारे में विस्तार से Information चाहते हैं तो हमारे लिखे हुए Article गणित क्या है जरूर पढ़ें :-

दोस्तों गणित में एक Intelligent Student बनने के लिए आपको अपने किताब के सभी Math के सवालों को खुद ही हल करना पड़ेगा.यदि आप अपने शिक्षक पर Depend कर रहेंगे तो फिर आपको मैथ सीखने में काफी परेशानी हो सकती है. आप का मैथ का शिक्षक आपके मार्गदर्शन के लिए होता है ना कि आपके सभी सवालों का Answer देने के लिए.

1. Math के सवालों को खुद हल करें

Math के सवाल को हल करने में जहां भी फंस रहे हो वहां पर आप अपने शिक्षक या फिर अपने किसी ऐसे दोस्त की Help लें जो पहले से गणित को भली-भांति जानते हैं. कभी भी उनसे पूरे सवाल को हल करने के लिए ना बोले.

दोस्तों जब आप खुद आत्मनिर्भर बन जाएंगे आपके लिए हर सवाल एक लक्ष्य के समान होगा और जब आप एक भी सवाल तो खुद करते हैं तो यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. गणित को यदि आप समझ चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे Easy विषयों में से एक विषय बनेगा.

इस Subject से प्यार करने लगेंगे और मैं आपको गारेंटी देता हूं कि आपके लिए हर Question एक लक्ष्य के समान होगा पर इस लक्ष्य को प्राप्त करते ही आप अपने अगले लक्ष्य की तैयारी करेंगे. यही आपके लिए सबसे खुशी वाला काम होगा.

2. Formula Sheet को Study Table के सामने चिपकाए

Math के सबसे महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण इस के Formula होते हैं. इसके अंतर्गत कई प्रकार के Theorem भी होते हैं जो इन फार्मूला को सिद्ध करने में Help करते हैं.इन Formula की उत्पत्ति कैसे होती है यह सीखना भी बहुत जरूरी है. एक बार जब आप इनकी उत्पत्ति के बारे में सीख जाते हैं तो फिर आपके लिए सवालों के Answer भी करना काफी आसान हो जाता है. यह विषय पूरी तरह से सैद्धांतिक और व्यवहारिक उपयोग पर निर्भर करता है.

आपने जो भी चैप्टर Start किया हो उसके जितने भी फार्मूले हैं आप अपने Study Table के सामने उस से लगा ले. अच्छा यही होगा कि आप एक A3 Size का Paper खरीद कर लाए और उस पर सूत्रों को बड़े बड़े आकार में लिखें.

इससे होगा यह कि जब आप इसके सवालों का Answer करने लगेंगे तो आपको बार-बार फॉर्मूले के Page को पलट कर देखना नहीं पड़ेगा और बड़े अक्षरों की वजह से आप अपने कुर्सी पर बैठे हुए दीवार पर चिपके हुए पर मिलो को Easily बढ़कर इस्तेमाल कर सकेंगे. इस बात को गांठ बांध लीजिए कि आपको Math के सूत्रों को कभी भी रट कर याद नहीं करना है.

जो बच्चे Formula रखते हैं और याद रखने की कोशिश करते हैं उनके लिए इसे भूलना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन जो बच्चे Math केफॉर्मूलों को समझ जाते हैं उन्हें इसे रट कर याद नहीं करना पड़ता. बल्कि match के सवालों को हल करते हुए Formula खुद ही याद हो जाता है.

3. Math में कभी भी रट्टा ना लगाएं

दोस्तों Mathएक ऐसी विषय है जिसमें ढेर सारे Formula होते हैं. अधिकतर बच्चे इन सूत्रों को याद करते हैं. यह बिल्कुल गलत बात है. कभी भी Math के सूत्रों को रट कर याद ना करें. इसे होगा यह कि आप उस वक्त तो याद कर लेंगे लेकिन कुछ Time बाद उन्हें भूल जाएंगे.

सबसे बेहतरीन उपाय यह है कि आप बार-बार को हल करें. जैसा कि हमने ऊपर आपको एक formula को A3 Size के पेपर में लिखकर दीवार पर है जहां पर आप पढ़ते हैं. अब जितनी बार Questions को हल करेंगे उतनी बार इन चित्रों का use करेंगे और आपको याद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि जब आप बार-बार किसी भी सूत्र को use करते हैं तो यह आपके दिमाग पर अच्छे ढंग से बैठ जाता है.

4. Time Table बनाकर इस पर विशेष ध्यान दें

दोस्तों जब किसी भी काम को प्लान के साथ किया जाता है तो Plan Fail होने का बहुत ही कम चांस होता है. चाहे किसी भी प्रकार का क्षेत्र हो और किसी भी प्रकार का काम हो तभी में एक निश्चित प्लानिंग और Idea की जरूरत होती है.

जब एक Plan के अनुसार काम किया जाता है तो प्रत्येक चीजों को ध्यान देकर करना होता है. जिससे किसी भी प्रकार के Unsuccessful के चांसेस कम होते हैं. इसीलिए पढ़ाई के लिए Time Table बनाना बेहद जरूरी है.Study Time Table कैसे बनाएं इसके ऊपर हमने पूरी एक Article लिख रखी है जिससे आप पहले पढ़ ले.

अगर आपने यह Article पढ़ लिया है तो अब चलिए आगे बढ़ते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आपको इस विषय पर कितना Time देना है. हो सकता है आप गणित में बहुत अच्छे हैं फिर भी आप तो नंबर नहीं ला पाते खैर कोई बात नहीं इस Article को पढ़कर आप वह भी ले आएंगे.

लेकिन अगर आप एक सामान्य छात्र हैं जिनके गणित में अंक 60 70 परसेंट होते हैं तुम्हें आपको सलाह दूंगा कि इस विषय पर प्रतिदिन तीन से चार घंटे जरूर लगाएं. जिसमें अधिकतर Time आपको अभ्यास पर देना है. Match में इसके अलावा पीछे पड़े हुए पाठों का रिवीजन करना भी काफी अहम है.

आप ऐसा जरूर करें कि अपने Time Table में एक घंटा रिवीजन का रखें और दो से तीन घंटा नए Questions का अभ्यास करने में लगाएं.

5. Math में ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

दोस्तों Math ऐसा विषय है इसमें वही विद्वान हैं जो हर दिन अपना Time इस विषय पर लगाता है. जो इससे दूरी करता है Math उससे दूर हो जाता है. इसमें आप यहां इतना महत्वपूर्ण है जितना हमारा रोज का खाना खाना. यदि आप प्रतिदिन दो से तीन वक्त का खाना खाते हैं तो जिस तरह यह आपके लिए जरूरी है ठीक उसी प्रकार Math में आपको अभ्यास करना उतना ही Important है.

जैसे कि ऊपर के पॉइंट में हमने आपको बताया कि गणित विषय के सवालों के अभ्यास में आप रोजाना दो से 3 घंटे जरूर बताएं. अभ्यास आपके गणित को काफी मजबूत बना देगा.

6. सकारात्मक सोच रखें

आपको अपने अंदर एक सकारात्मक सोच रखनी है कि गणित बहुत भारी विषय नहीं है. आप उन लोगों से पूछो जिन्हें Math बहुत पसंद है वह कहेंगे कि उनका सबसे रूचि वाला जो विषय है वह यही है. इसका यही कारण है कि जो इसे बनाना पसंद करते हैं वह इसमें आनंद उठाते हैं.

जब आप इसी सोच के साथ की Math आपको भी आनंद देगा आप इसकी पढ़ाई करते हैं तो निश्चित तौर पर आप नए-नए Question को हल करेंगे पर जब आप सही-सही इसे पूरा कर लेंगे तो बहुत खुशी मिलेगी. Math करने वाले इंसान को सकारात्मक होना काफी जरूरी है.

7. प्रतिदिन Math विषय को पढ़ें

दोस्तों जब आप अपना Daly Routine बनाएं तो टाइम टेबल में प्रत्येक दिन इस विषय के लिए अपनी क्षमता के अनुसार Time दें. ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है कि 3 Days और अगले दिन आपने इस विषय को छोड़ दिया.

या तो Absolutely भी नहीं करना है बल्कि आपको किसी भी स्थिति में इस विषय में किसी भी प्रकार का गैप नहीं देना है. हर दिन अपने रूटीन के अनुसार इस विषय को जरूर पढ़ें अन्यथा आपका जो रिदम है वह टूट जाएगा और आप इस विषय को ठीक तरीके से समझ नहीं सकेंगे.

8. Math के ट्यूटोरियल वीडियोस ऑनलाइन देखें

आप इंटरनेट का इस्तेमाल तो जरूर करते ही होंगे तो आप इसका फायदा और अधिक इस विषय के जरिए उठा सकते हैं. Online कैसे चैनल है जहां पर Math के विभिन्न टॉपिक के ऊपर लेक्चर दिया जाता है और तरह-तरह के Trick भी सिखाए जाते हैं.

इन वीडियो से आपको एक फायदा यह है कि आपने बार-बार रिपीट करके देख सकते हैं और इनके द्वारा हल किए गए सवालों को काफी अच्छी तरह से समझते हैं

9. Math के Subject में दोस्तों से डिस्कशन करें

अपने सभी दोस्तों के साथ में Math से जुड़े Questionके बारे में डिस्कस करने की कोशिश करें. सभी आपके क्लासमेट हैं तो आप जो पढ़ रहे होंगे वह भी वही पढ़ रहे होंगे. इनके विभिन्न विषयों की जो सूत्र हैं या फिर सवाल है अगर आपको कहीं समझ में नहीं आ रहा तो उनके साथ जाकर उस सवाल को डिस्टर्ब करें.

हो सकता है आपके दोस्तों में से किसी एक को उस Question को आसानी से समझ में आ गया हो और वह आपको भी समझा दे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Math Me 100 Marks Kaise Laye 2021तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Math Me 100 Marks Kaise Laye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here