Math Kaise Seekhen Aur Isamen Inteleejent Kaise Hona 2021

0
26
Math Kaise Seekhen
Math Kaise Seekhen

Math Kaise Seekhen Aur Isamen Inteleejent Kaise Hona 2021 : दोस्तों Math क्या है यह मुझे बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिसका लोहा हर कोई मानता है. बच्चों के बीच तो इस Subject के प्रति इतना खौफ होता है कि वह स्कूल जाने से भी कतराते हैं. जो बच्चे Math पसंद नहीं करते वह Math के Teacher को एक राक्षस से कम नहीं मानते हैं. इसलिए आज के Post में हम आपको Math कैसे सीखे और इसमें Intelligent कैसे बने इसके बारे में बताने वाले हैं. हम इस Article के माध्यम से आपको इसे समझने का आसान तरीका भी बताएंगे. अगर आप भी सोचते हैं कि Math में Top कैसे करें और इसका जादू क्या है तो फिर यह Post आपके बहुत काम की है.

अक्सर तो यह देखा जाता है कि जिन बच्चों को Math के Subject में थोड़ी बहुत problem होती है वह इस पर Bbsolutely भी रुचि नहीं रखते हैं. इस Subject का नाम सुनकर ही उन्हें बुखार आ जाता है. हमेशा इस Subject से बचने की कोशिश करते हैं. स्कूल में भी परीक्षा के वक्त किसी तरीके से इसमें पास करना चाहते हैं. ऐसे बच्चे Math को लेकर अपने दिमाग में बस एक डर बैठा लेते हैं और उनके दिमाग में यही चलता है कि Math कैसे पढ़ें. यह इतना हार्ड Subject है कि में Pass करना भी मुश्किल है.

लेकिन मैं आपको बता दूं कि हर बच्चा एक दूसरे से अलग होता है. किसी बच्चे को Math में कम मेहनत करनी Math है तो किसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन आप यह बात ध्यान से समझ ले की ये कोई Math नहीं है जिसे गिराना मुश्किल है. दिमाग हर किसी के पास होता है बात होती है उसे Used करने की.

हम यहां पर आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे पहले तो आप के Math में Interest कैसे बनाएं इसका आंसर मिल जाएगा और दूसरा यह भी कि इसमें आप तेज हो जाएंगे. अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपके क्लास में कुछ बच्चे ऐसे होंगे जो Math में बहुत ही ब्रिलियंट होंगे. आपको भी लगता होगा कि काश मैं भी इसकी तरह होता और मुझे भी Studies करने में भी मजा आता. लेकिन ऐसा Absolutely भी नहीं है कि आप तेज नहीं बन सकते. पढ़ाई तो हर किसी के लिए जरूरी चीज है इसीलिए हर बच्चे को स्कूल में पढ़ना पड़ता है. सभी के पास इतना दिमाग होता है कि उसने हर दिन लाखों विचार घूमते रहते हैं. इस पोस्ट को अगर आप पढ़ रहे हैं तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है बस आप इस को फॉलो करें और आप भी यह पूछना Absolutely छोड़ ही देंगे कि Math कैसे सीखे.

 Math Kaise Seekhen

Math Kaise Seekhen
Math Kaise Seekhen

दोस्तों ज्यादातर Students Math को एक बहुत ही हार्ड, और टेंशन देने वाला सब्जेक्ट समझते हैं. But हर व्यक्ति को अपने स्कूल के Subject में इस Subject को पढ़ना ही पड़ता है. Math हमारे जिंदगी के लिए एक दिलचस्प और रोचक हिस्सा है जिसके बारे में नॉलेज का हो ना काफी जरूरी है. इसी Subject को पढ़कर हम बहुत ही महत्वपूर्ण सेक्टर जैसे Engineering, Science, Economy, से जुड़े बहुत तरह के कामों में Used करते हैं.

हर कोई चाहता है की उसका Math बहुत मजबूत हो क्योंकि Math एक ऐसा विषय है जिससे सभी लोग डरते हैं. जिनकी पकड़ Formula में बहुत अच्छी होती है और जिन्हें कॉन्सेप्ट क्लियर होता है उनके लिए मैं कुछ भी नहीं बस एक मजा है. जब एक बच्चा Calculus में बहुत अच्छा होता है तो उसकी तारीफ उसके टीचर तो करते ही हैं साथ में उसके Parents भी गर्व करते हैं. बच्चे के पड़ोसी भी जानते हैं कि बच्चा मैथ में काफी अच्छा है. यही वजह है कि जिन बच्चों की Math अच्छी नहीं होती है वह भी इच्छा रखते हैं कि उनका Math भी शानदार हो और उनका नाम भी हर तरफ हो.

तो चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर वह कौन से टिप्स है जिसके जरिए अपने Calculus स्किल को बेहतर बना सकते हैं.

1. Math Subject की बेसिक जानकारी रखें

अपने Subject के हर Topic को जानना काफी जरूरी है. ज्यादातर लोग Math मुश्किल से इसीलिए समझते हैं क्योंकि उन्हें इसकी जो बेसिक होती वही मालूम नहीं होती. यही वजह है कि ऐसे लोगों को यह विषय बहुत Hard और बोरिंग भी लगने लगता है. एक गलती ये भी करते हैं कि इसमें कुछ लोग रट्टा मारने वाला काम करते हैं लेकिन अब यह बात गांठ बांध ले की Math में कभी भी भूल कर भी रट्टा ना मारे. अगर आप Math को समझने की Try करेंगे तो आपको यह जरूर समझ में आएगी वहीं अगर आप इसे रट्टा मार कर याद करेंगे तो वह भूल जाएंगे. अब समझ कर याद किए गए चीजों को हमेशा याद रख सकते हैं लेकिन इस तरह याद करके भूल जाएंगे.

दोस्तों Math ऐसा Subject है जिस पर पकड़ बनाने के लिए आपको बेसिक बहुत मजबूत करना Math. आप को शुरुआती यानि कि नंबर सिस्टम से Start करके हर Topic को एक एक करके समझना है और समझते हुए ही पढ़ना है. क्योंकि अगर आप इसकी बेसिक एक बार समझ जाते हैं तो यह जिंदगी भर आपके काम ही आएगी. उदाहरण के लिए अलजेब्रा और ज्योमेट्री को ही ले लीजिए यह Math के ऐसे टॉपिक हैं जो आपको हर तरह की Math में भविष्य में काम आते हैं. इन्हीं के आधार पर हर तरह के Problem का सलूशन होता है.

2. खुद पढ़ाई करें

दोस्तों ये ऐसा Subject है जिससे आपको कोई कितना भी समझाएं उस वक्त आपको लगेगा कि आप समझ तो गए. लेकिन जब बनाने के लिए बैठेंगे ना उस वक्त आप जरूर फस जाते हैं. इसका कारण यही है कि इसमें किसी भी तरह के प्रॉब्लम को Solve करने के लिए स्टेप बाय Step हर प्रोसेस को समझना होता है और यह बिना खुद किए कोई नहीं बना सकता.

अब इसमें दो इक्वेशन है आपको इसका उदाहरण देकर समझाया जाता है. उस वक्त तो आपको लगेगा कि हां मैं बहुत अच्छी तरीके से समझ गया But जब तक आप इस तरह के दूसरे Problem को खुद ना Solve कर ले या फिर दिमाग में नहीं घुसता. इसी बीच इसमें छोटे-छोटे कई तरह स्टेप्स होते हैं जिसे समझना भी जरूरी होता है. इसलिए सीखना है ना तो फिर आपको खुद से ट्राई करना पड़ेगा तभी जाकर आप इसके Problems को सॉल्व कर सकते हैं. इसमें ऐसा नहीं है कि आप जो Question एक बार बनाते हैं वह बहुत दूसरी बार उसी मेथड से बनाएंगे. हो सकता है आप थोड़ा सा Step  चेंज करके बनाएं. इस Subject के सबसे अनोखी बात यही है.

3. Questions का खूब प्रैक्टिस करें

इस Subject में विद्वान वही बनते हैं जो प्रैक्टिस करने में माहिर होते हैं. जब आपको कोई टॉपिक पढ़ाया जाता है और उसे Exam देकर समझाया जाता है तो उसके बाद में बहुत सारे Exam होते हैं और साथ एक्सरसाइज होती है. इससे आपअलग अलग और उदाहरण की तरह के Problem को Solve कर सकते हैं. किसी भी टॉपिक को समझने का और सीखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप जितना हो सके उतने अधिक Questions को सॉल्व करने की कोशिश करें.

ऐसा भी नहीं है कि आप के किताबों में जितने Questions हैं अब बस उतना ही बनाए अगर आपकी रुचि है तो फिर आप Math के दूसरे किताबों का भी Used कर सकते हैं जिसमें वही Topic के Questions दिए हुए हैं. ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप हर सवाल को कई तरह से बनाने की कोशिश करें. But बनाने का तरीका सही होना चाहिए.

4. Math का बेसिक से लेकर एडवांस Formula का चार्ट बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि इस Subject में आपके जैसा कोई भी ना हो तो फिर आपको इसकी तैयारी बुनियादी स्तर से करनी पड़ेगी. आपको तो मालूम ही होगा कि ये क ऐसा Subject है जिसमें Formula सबसे इंपोर्टेंट होते हैं. इसमें कई तरह के सिद्धांत हैं जिनको समझना जरूरी है और फिर उन्हीं के आधार पर फार्मूले तैयार की जाते हैं जिनसे Problem का Solution होता है.

दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि आप इस के Problem का सलूशन बिना Formula के कर सकते हैं तो फिर यह नामुमकिन है. इसीलिए आपको बेसिक लेवल से एडवांस लेवल तक के हर टॉपिक के फार्मूले को एक चार्ट बनाकर लिख लेना है. चाट बनाने के लिए आप बड़े A3 Paper का यूज करें. आप हर क्षेत्र के Formula को अलग अलग कलर में लिखें. इसके लिए आप अलग-अलग कलर के पेन खरीद ले और बड़े बड़े अक्षरों में फार्मूला लिखें. इससे होगा यह कि आप टेबल पर बैठे बैठे दीवार से चिपके हुए चार्ट को साफ तौर पर देख पाएंगे और आपको Formula समझने में भी मुश्किल नहीं होगी.

अपने Chart Paper को अपने पढ़ाई के Table के दाएं या फिर बाएं तरफ लगाएं या फिर टेबल के जस्ट ऊपर लगाएं जिससे कि बस आप नजर घुमाकर उसे देख सके. जब Formula का इस्तेमाल करके Problem Solve करने लगेंगे तो धीरे-धीरे आपको Formula चार्ट देखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. Problem का सलूशन करते करते हैं Formula आपके दिमाग में इस तरह बैठ जाते हैं जैसे कि आप शब्दों को बचपन से सीखते हैं और बैठा लेते हैं.

5. Table/ पहाड़ा याद करें

Mathematics Problems को Solve करने के लिए आपको बार-बार अंको का इस्तेमाल करना होता है. इसमें गुणा करने की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है. इसलिए आपको Math याद रखने के लिए Math में महारथ हासिल करने की जरूरत है. जिस तरह हमें हिंदी और इंग्लिश में उसके Alphabets याद करने लगते हैं उसी तरीके से इसमें Problem Solve करने के लिए पहाड़ा याद करना जरूरी है. इसमें यह भी है कि जब हम स्कूल के Time में होते हैं तो हमें लगभग 30 तक का Table याद कराया जाता है. लेकिन इसके आगे याद करना Difficult होता है यहीं पर अब थोड़ी Trick की जरूरत पड़ती है जिससे आसानी से हम किसी भी अंक का कोई भी गुणा  पता कर लेते हैं.

अब यह ध्यान रखें कि सीखने की कोई Limit नहीं होती है. अगर आपको Table नहीं याद है तो पहले ही याद कर लीजिए क्योंकि इसके Solution में आपको यह बहुत काम आने वाला है.

6. Math के Questions के लिए ट्रिक सीखे

दोस्तों आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन इस Subject में ऐसे कई ट्रिक है जिससे आप कई Questions को चुटकी बजाते ही Solve कर सकते हैं. लेकिन यह आप तभी करें जब आपको बेसिक की अच्छे से Knowledge हो जाए. इसकी मदद से हम जटिल से जटिल सवालों को भी आसानी से सॉल्व कर लेते हैं. जिससे हमारा काफी Time बच जाता है.

यह तभी सीख पाएंगे जब आप इसको सीखने की Try करेंगे. इस तरह के ट्रिक बहुत सारे टीचर पुराने जमाने के सिखाया करते थे लेकिन आज इंटरनेट की वजह से हम इन ट्रिक्स को आसानी से घर बैठे सीख सकते हैं. जब आप गूगल में सर्च करेंगे Mathematical मैजिकल ट्रिक्स तो आपको बहुत सारे ऐसे ट्रिक मिलेंगे जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

रोजमर्रा की problems को हल करने में Math का Experiment करेंहम हर दिन अनेकों काम करते हैं जिस में इसका उपयोग करना ही होता है. बहुत सारे ऐसे भी काम होते हैं जिन पर हम ध्यान भी नहीं देते और उस पर हम Math के सवालों के जवाब भी कर सकते हैं. आपको बस इसमें Interest लेना है फिर आपको इस के Question नजर भी आने लगेंगे और उसके Solution आपके दिमाग में चलने भी लगेगा.

सब कुछ आपके Interest पर ही Depend करता है कि आप कितना अधिक सीखना चाहते हैं और कितनी देर तक अपने दिमाग में इस Subject को जगह देते हैं. मैं एक स्टूडेंट होने के नाते यह समझता हूं कि आप जिस Subject पर इंटरेस्ट लेते हो उसी के बारे में 24 Hours आपके दिमाग पर चलता रहता है. यही वजह है कि जो इस तरह से किसी Subject का मनन करते हैं वह आसानी से समझ भी लेते हैं और Success भी पा लेते हैं.

चलिए अब इसे उदाहरण के द्वारा समझते हैं :-

मान लीजिए आप Cricket देख रहे हैं और वहां पर आपको बार-बार खिलाड़ियों के, खेलने वाली टीमों के आंकड़े दिखाए जाते हैं. आप उन आंकड़ों को देख सकते हैं कि उसमें एवरेज रन, इकोनामी रेट इत्यादि दिया हुआ होता है. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि डाटा की Calculus कैसे की जाती है. वही मैं आपको Explain की कोशिश कर रहा हूं कि आप जब अपना Entertainment भी करते हैं तो उस वक्त आप इसे सीख सकते हैं.

7. Math को रटने के बजाय समझने पर जोर देना

अक्सर Math के Questions को हल करने के लिए कुछ स्टूडेंट्स इसे रटना शुरू करते है जो की इस तरह से Math को नही सीखा जा सकता है मान लीजिये आपने किसी सवाल को कैसे हल करना है ये पूरी तरह रट लिया है लेकिन Math में अक्सर सवालों को थोडा घुमाकर पूछा जाता है ऐसे में आपने कुछ और सवाल के लिए रटे होते है और फिर अचानक से Question में बदलाव की वजह से उसे हल नही कर पाते है.

ऐसे में Math को रटने के बजाय समझने पर ज्यादा जोर देना चाहिए अगर Maths को एक बार समझ लेते हा फिर उससे रिलेटेड चाहे कितना भी घुमाकर प्रश्न पूछा जाए उसका हल आसानी से कर सकते है.

8. ग्रुप में गणित का अध्धयन करे

Math एक ऐसा Subject होता है जिसमे सम्भावनाये अनगिनत होती है यानी एक ही Question को कई तरह से हल किया जा सकता है जिसके लिए लोग अलग अलग कांसेप्ट का सहारा लेते है यानी गणित अलग अलग दिमाग से देखा जाय तो उसे हल करने के लोगो के पास अपने खुद के भी तरीके होते है जो की उनके लिए एकदम Easy से लगते है.

दोस्तों ऐसे में जब आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में Maths की पढाई करते है और उन सवालो को हल करते है तो सबके कुछ न कुछ अपने खुद से भी Idea होते है जो की ग्रुप से अध्धयन करने से दुसरो के कांसेप्ट को भी जान सकते है यानि हो सकता है जिस विधि से हम कोई Question हल कर रहे हो उससे कही आसान विधि से आपका दोस्त जानता हो तो आपस में मिलकर ऐसे Study करने से एक दुसरे के तरीको को जान सकते है.

जैसा की हम सब जानते है की निरंतर अभ्यास से कठिन से कठिन कार्यो को आसान बनाया जा सकता है ऐसे में जरूरत हमे लगातार कोशिश करने की होती है Math Subject शुरुआत में उतना Hard नही होता है जितना यह लोगो द्वारा डर के कारण कठिन बना दिया जाता है इसलिए Math की पढाई करने के लिए इन जरुरी बातो को भी जरुर ध्यान रखे.

  1. Math बहुत कठिन Subject है ऐसा सोचना मन से बाहर निकाल दे.
  2. हर Subjects की तरह Math को भी आसानी से पढ़ा जा सकता है इसके लिए शुरुआत से ही पकड़ मजबूत रखे.
  3. Math में कम Number आते है या Fail हो सकता हु या Math जैसा Hurd Subject को हम नही पढ़ सकते है इन सब बातो को हमेसा के लिए इग्नोर कर दे.
  4. Math को रटने के बजाय समझने पर ध्यान देना चाहिए.
  5. Formula Math की जान होती है इन्हें हमेसा याद रखे.
  6. निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए.
  7. Math समझने के लिए दुसरो की बातो के बजाय खुद पर विश्वास रखे और यह भी ठान ले की यह Question मै ही हल कर सकता हु.
  8. Math से भागने के बजाय इसे समझे और जो न समझ में आ रहा हो उसे पूछने की आदत डाले.
  9. Math के Question को Daily नियमित रूप से पढ़ते रहे.
  10. Math को लेकर दिमाग में तनाव के बजाय उसे Fresh Mind से सोचे और हल करे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Math Kaise Seekhen Aur Isamen Inteleejent Kaise Hona 2021तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Math Kaise Seekhen Aur Isamen Inteleejent Kaise Hona सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here