Local SEO Kya Hai? और Local SEO कैसे करें? 2021

1
318
Local SEO Kya Hai 2021
Local SEO Kya Hai 2021

Local SEO Kya Hai? और Local SEO कैसे करें? 2021 : दोस्तों आज के Technology के Time में Google सबसे बड़ी सुविधा बन गया है. Google पर हर प्रकार की Information उपस्थित मिल जाती है. Internet पर हर Categories की Websites उपस्थित है. कई लोग अपने Business को Online ले जाना Start कर चुके हैं. इसीलिए Local SEO Kya Hai 2021 ये जानना Important है.

E Commerce Website के जरिए Business को Online बढ़ाया जा रहा है. अपने Business को किसी भी लोकल एरिया में या शहर में Promote करना Local Search Engine Optimization कहलाता है. Internet पर कई ऐसे Social Media Platforms उपलब्ध है जहां पर आप अपने Business को Promote कर सकते हैं. अपनी Website के Content को Top में लाने के लिए Website और Content का Optimization करना होता है. आज हम इस Article के माध्यम से आपको Local SEO Kya Hai और इस के लाभ के बारे में जानकारी देंगे.

Seo Kya Hai?

दोस्तों SEO का Full Form होता है :- Search Engine Optimization. इस शब्द का इस्तेमाल सन 1997 में उद्योग विश्लेषक आया और SEO शब्द को Popular बनाने वाले में से एक Bruice Clay को श्रेय दिया था. दोस्तों इस Digital दुनिया के जमाने में अक्सर सभी लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए Google Search करते हैं, Search करने बाद लगभग 80% लोग 1st Page पर आने वाली Posts पर ही Visit करके अपना Answers ढूंढते है.

Local SEO Kya Hai 2021
Local SEO Kya Hai 2021

Google में एक ही Topic या Title पर बने हज़ारो, लाखो Post पाई जाती हैं लेकिन Google का Algorithm ही ऐसा है कि उन लाखों Post में जो Top 3 Page में Post सीखता है वह Post ज्यादा अच्छे से Rank करती है. दरअसल SEO को लेकर Google का Algorithm ही ऐसा है, एक Research के अनुसार 80% लोग Google के 1st Page पर आए Post को पढ़ना पसंद करते हैं वही 2nd या 3rd Pages पर जाना लोग ज्यादा पसंद नही करते, एक विश्लेषण के अनुसार 93% लोग Google के 3rd Page से ज्यादा आगे जाना पसंद नही करते.

दोस्तों अब आप खुद ये अंदाजा लगा सकते है कि यद आपको Blog Competition में बने रहना है तो Google के Top 3 Pages के अंदर ही रहना पड़ेगा और इसीलिए Blog का SEO करना पड़ता है. Google के 1st Page पर जो Post होती है वह SEO Friendly होती है, एक Professional Blogger Post को लिखते वक्त SEO का पूरा ध्यान देते हैं इसलिये वह अन्य Blogger से हमेशा आगे रहते है और उनकी Post हमेशा Rank कर जाती हैं.

Simple शब्दो में बताऊं तो जो Blogger अपने Blog या Post को SEO Friendly लिखते हैं, Website को Google हिसाब से Optimized रखते है उनकी Website हमेशा Rank करती हैं.

Local SEO Kya Hai?

Local SEO Kya Hai 2021 :- दोस्तों Local SEO किसी एक खास शहर या एरिया में Website को Rank करवाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से किसी भी एरिया या शहर में अपने Business को बढ़ावा दिया जा सकता है और Google पर अपनी Website को Rank कराया जा सकता है.

जब आपका Website Local SEO की मदद से Rank होगा तो Google के पहले Page पर दिखाई देना शुरु कर देगा. Internet की Help से लोग के Business तक आसानी से पहुंच पाएंगे और ऐसे में आपका कारोबार बढ़ना Start होगा.

इससे आप बड़ी आसानी से अपने Business को Promote कर सकते हैं और यह बिल्कुल Free में आप कर सकते हैं.आप ये जानने को उत्सुक होंगे की इसे हम कैसे बिल्कुल Free में कर सकते हैं, आज की इस Post में हमने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बात की है.दोस्तों हमारे इलाके में कई चीजें होती है. जैसे की दोस्तों, Restaurant, Hotel उनके बारे में हमें Google के जरिए पता चलता है.

इस तरह की Information पाने के लिए आप “best restaurant near me” या “best hotel near me” Search करते हैं.ऐसा Search करने पर लोकेशन के अनुसार आपको आपके नज़दीकी Restaurants और Hotels मिल जाते हैं.Google पर अपने Business तथा अपने Product को सबसे पहले Top पर दिखाने के लिए कई Types के तकनीक काम में लिए जाते हैं. जिसने साधारण तौर पर Local SEO कहते हैं.

Local SEO कैसे करें?

दोस्तों किसी भी Website व्यापार का Optimization करने के पश्चात तुरंत परिणाम नहीं मिल पाता है.परिणाम मिलने में करीब पांच से छह महीने या 1 Year का समय भी लग सकता है.उसके बाद आपका कारोबार धीरे-धीरे बढ़ना Start होगा लेकिन Local SEO कैसे करते हैं. इसका तरीका हमने निचे दिया है इसको Follow करें.

Local SEO Kya Hai 2021
Local SEO Kya Hai 2021

1. Business से जुड़ा Website बनाये

दोस्तों Business के लिए Website कैसे बनाते है ये आपको मालूम ही होगा अगरनाही मॉल तो हमारी Article Website कैसे बनाये जरूर पढ़ लें.ताकि आप आपने Website के माध्यम से अपने व्यापार को लोगों तक Promote कर सके.

अपने Business के बारे में हर प्रकार की Information लोगों तक पहुंचाने के लिए Website होना अनिवार्य है. उस में आप अपने Business से जुड़े पहलुओं को लोगों के सामने रखें और ये भी भरोसा दिलाएं की आप के पास Quality Product है.

2. Buisness को Google Map Business में Submit करें

दोस्तों Google Business चलने वाले Website को अपने Platform में अलग से जुड़ने का मौका देती है. इसके लिए आपको Google माय बिज़नेस में Website को Submit करना होगा.इससे Google आपके Website को अच्छे से समझ सकेगा की आपका Site ख़ास तौर पर किसी Product के लिए है और उसी प्रकार से उसे Promote करने की सुविधा भी देगा.

3. अपने कारोबार से संबंधित Post Publish करें

दोस्तों जब आप अपने कारोबार को Google माय Business में Submit कर देते हैं और अपना Website भी बना लेते हैं उसके बाद आपको अपने कारोबार से संबंधित एक या दो Post लिखनी होती है.इसे Google में Rank करना होता है ताकि सीधे लोग Google से आपकी Website में पहुँच सके.

4. Quality Product या Service देकर रिव्यु प्राप्त करें

दोस्तों Google में उन कारोबार को सबसे पहले सबसे ऊपर दिखाया जाता है जिन Business Website की रिव्यु और Rating अच्छी होती हैं. इसलिए आप अपने Service को बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचाए.

Service देने के बाद लोगों को अपनी Website पर रिव्यु करने को भी कह सकते हैं. जब आपकी Business Website पर बेहतर रिव्यु और Rating होगी, तो आप का Website Automatic ही Google पर Rank करना Start करेंगा.

5. Google में Sitemap को Register करें

दोस्तों Sitemap किसी भी Website को अच्छी तरह से समझने में Google की Help करता है. यही वजह है की Website का Sitemap क्रिएट करेव् फिर इसे Google के Search Console में Sitemap के सेक्शन में जाकर Submit करें.

6. अपने Business को Social Media के जरिए Share करें

दोस्तों Internet पर बहुत ऐसे Social Media Platforms है जिनके जरिए आप अपने व्यूअर को और अधिक बढ़ावा दे सकते हैं. Social Media के जरिए निवेश को बढ़ावा देना इसी के अंतर्गत आता है. Social Media पर अपने Business को Share करने के लिए आप Facebook Page बनाकर लोगों तक सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप्प Group के जरिये भी आप अपने Business को बढ़ा सकते हैं.

Local SEO की आवश्यकता क्यों है?

दोस्तों किसी Website का सही ढंग से लोकेशन के अनुसार Optimization करने पर आपकी Website पूरी World में Internet पर लाइव हो जाती है. ऐसे में लोगों द्वारा करीब के स्थान ढूंढने और बेहतरीन चीजें ढूंढने पर Google के माध्यम से Search करने वाले लोगों के करीब Product में दिखना शुरू हो जाते हैं. मगर Local SEO करने के लिए थोड़ा Different काम करना होता है.

जब हम किसी प्रकार की Business या e-commerce Website कालोकेशन के लिए Optimization करते हैं. इसका मतलब क्या है कि हम उस Website को किसी एक खास इलाके के लिए लोगों को दिखाने के लिए SEO कर रहे होते हैं. दूसरे शब्दों में बात की जाए तो इसका मतलब यह है कि इस प्रकार के Search Engine Optimization के जरीये अपने Website को एक खास इलाके के लिए Promote और लोगों के Available करना.

Local SEO के Benefits

दोस्तों इस महत्वपूर्ण Information के बारे में लगभग आपको ऊपर उचित जानकारी समझ आ गयी होगी की आखिर यह क्या है और क्यो जरूरी है लेकिन हम बात करते है कि इस Optimization से आपकी Website को किस प्रकार Benefits हो सकता है और किंस प्रकार आप इसे उपयोग करके अपने Website Business को बढ़ा सकते है:

  • Local SEO के माध्यम से आप Free में अपने क्षेत्र में लोगों को अपने कारोबार के बारे में Information दे सकते हैं और एक खास इलाके में अपने Website को Promote कर सकते हैं.
  • आप अपने Business की Marketing करके अच्छा लीड हासिल कर सकते हैं.
  • जो लोग हमारे Product या सेवा को Google पर ढूंढ रहे हैं उन्हें Location के अनुसार हम तक पहुँचने में आसानी होगी.
  • अपने Website का Local SEO खुद कर सकते हैं, बस Basic SEO का Knowledge होना जरुरी है.
  • Internet पर अपने Quality Product को Promote करके अपने Business को Grow कर सकते हैं.

Local SEO के कुछ Facts

दोस्तों इसके कई महत्वपूर्ण तथ्य है जिसके माध्यम से आप अपने Merchant और कारोबार को एक स्थान पर कैसे Promote कर सकते हैं. Local Seo (Local SEO Kya Hai 2021) करने में कई महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो नीचे निम्नलिखित रूप से लिए गए हैं. 

Local SEO Kya Hai 2021
Local SEO Kya Hai 2021

1. Business का Location

दोस्तों अपने Business को Promote करने के लिए उसका Location Google पर डालना अनिवार्य है. जब आप कहां स्थित है इसके बारे में लोगों को बताएंगे तो लोग ज्यादा से ज्यादा आपके Business तक पहुंच पाएंगे.और यह बात कारोबार को बढ़ाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है.

2. Promote Location

दोस्तों आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि Search करने वाले व्यक्ति की Location क्या है.जब आप ये समझ लेंगे की आपकी Business कहाँ तक के लोगों को अपनी Service दे सकती है उसकी अनुसार आपको अपनी Business को Promote करना सही रहेगा.

3. बेहतर Keyword का प्रयोग करना

दोस्तों अपनी Website को Promote करने के लिए कम Competition Keywords का उपयोग करें. आजकल बहुत सारे लोग होटल के बारे में Search करते हैं, तो उस इलाके का नाम साथ में Search करते हैं. जैसे:- In Kolkata, In Mumbai, In Delhi… इस प्रकार की Keywords का उपयोग करके आप अपने Business को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

4. सही Category का चयन करें

दोस्तों जब आप अपने Business का Optimization करते हैं तो सही Category का चयन करें.अगर आपका Promotion आपके Business के अनुसार वाले Category के जरिये होगा तो आपके लोगों तक की रीच भी अच्छी होगी. इस तरह लोगों तक आपका Business आसानी से पहुँच सकेगा.

5. Rating

दोस्तों जब आप अपने कारोबार को Google में Submit कर देते हैं तो आपके द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के अनुसार लोग Internet पर आपके Rating देते हैं.लोगों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान कराए ताकि लोग अच्छी Rating करें और बेहतर Rating होने के कारण ओर अधिक Customers आपके कारोबार से जुड़ सकें.

Basic Seo Kya hai? 

अब बात करते हैं Basic SEO की, क्योंकि यह SEO का ही पार्ट हैं इसलिए इसकी परिभाषा भी एक ही है जो मैंने SEO Kya Hai में बताया था, क्योंकि SEO के अंदर बहुत सारे लेवल होते है इसलिए इसके हर एक पार्ट को बारीकी से समझना बहुत Important है.

दोस्तों यदि आपने Basic SEO को अच्छी तरह से समझ लिया तो आप Step By Step बढ़ते जाएंगे और Blogging में Successful होने के Secretes भी समझते जाएंगे. यदि आप Blogging में अभी-अभी आये है तो आपको SEO की Basic Information तो Important होनी चाहिए.

Technical Seo Kya Hai?

Technical seo एक ऐसी प्रोस्सेस है जिसमे आप अपनी वेबसाइट को Google Search Console में Crawling & Indexing के लिए Optimization करते है जिससे Google के search engine Bots आके बिना किसी परेशानी के आपकी वेबसाइट को आसानी से Crawl कर सकें क्यूंकि Google server बहुत बड़ा होता है जिसमें पता नही Google Bot आपकी साइट को देखने कब आएगा इसलिए आपको डायरेक्ट Google Search Console में अपनी साइट को Index कर देना चाहिए जिससे गूगल को पता चल सकें की आपने भी अपनी साइट पे कुछ आर्टिकल लिखे है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Local SEO Kya Hai? और Local SEO कैसे करें? 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Local SEO Kya Hai 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here