Local SEO kya hai ओर केसे करें full details in Hindi 2021

0
23
Local SEO kya hai ओर केसे करें
Local SEO kya hai ओर केसे करें

Local SEO kya hai :  दोस्तों आज की Technology बहुत ही ज्यादा आधुनिक बन चुकी है । आज ज्यादातर काम अपने स्मार्टफोन से ही घर पर बैठे-बैठे आराम से हो जाते हैं जैसे कि पहले कोई भी चीज लेने के लिए हमें चल कर दुकान पर जाना पड़ता था वही आज घर बैठे बैठे सामान मिल जाता है सिर्फ एक Click पर ही,

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Technology कितनी Developed हो चुकी है । इसलिए यदि आप ऑनलाइन Product बेचना शुरू कर देंगे तो आप का मुनाफा 100% बढ़ेगा । इसलिए आज के इस पोस्ट के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Local SEO kya hai ओर केसे करें in Hindi 2021

SEO kya hai

SEO का पुरा नाम  Search engine optimization. Blogging  के अंदर सबसे ज्यादा महत्व Seo को दीया जाता है क्योंकि इसका काम सबसे बड़ा होता है ।

Seo को सन् 1997 में बनाया गया था। दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि आज किसी भी इंसान को अगर एक छोटी सी भी समस्या हे तो वह Google का ही सहारा लेता है क्योंकि इसके अंदर सभी problem का Solution होता है।

आप जब गूगल में कोई भी समस्या को Search करेंगे तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप 100% पहले page पर ही Click करेंगे या फिर Top 3 में से किसी भी एक में ओर आपकी जो समस्या थी उसका Solutions मिल जाता है ।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीस Topic को आप सर्च कर रहे हैं उस topic को लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोगों द्वारा Post लिखा गया है, लेकिन गूगल का एक algorithm है, जिसके मुताबिक  वे लाखों पोस्ट में से आपको वही पोस्ट दिखाता है जिसने अच्छी तरह से Seo क्या होता है, जिसने quality content लिखा हुआ होता है,तभी ज्यादा लोग उसे पढ़ते हैं और खुद गूगल उसे और भी Promote करता है ।

मान लीजिए आपने 2-3 घंटे मेहनत करके एक अच्छा सा पोस्ट लिखा है और उसमे आपने SEO का उपयोग नहीं किए हैं और आप उसे तुरंत ही पब्लिश कर देते हैं, लेकिन आपका वह पोस्ट कभी भी Google के अंदर Rank नहीं करेगा बल्कि Top 20 के अंदर भी नहीं आएगा ।

इससे आप पता लगा सकते हैं कि post के अंदर SEO कितना महत्व का होता है । Blog post हमेशा SEO friendly होने चाहिए, तभी आप अपने पोस्ट को Google में रेक करा पाएंगे । आपने यह तो जान लिया कि SEO क्या होता है, चलिए अब हम पता लगाते हैं कि Local Seo kya hai.

Local SEO kya hai ओर केसे करें
Local SEO kya hai ओर केसे करें

Local Seo kya hai

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि  Local का अर्थ होता है आसपास मतलब कि किसी भी एक शहर या फिर Area के अंदर किसी भी इंसान के द्वारा Search करने पर आपकी वेबसाइट Top पर दिखाई देती है, तो उसे Local Seo कहा जाता है  ।

यदि आपका कोई छोटा सा भी बिजनेस है और आप Online चीजें बेचना चाहते हैं तो आपको Local Seo की सहायता लेनी पड़ेगी । आपको तो जानते ही होगा कि आज सब कुछ online हों चुका है, सभी चीजें आज ऑनलाइन ही मंगाई जाती है चाहे वह खाना हो या फिर कपड़े ।

अभी भी यदि आप नहीं समझे तो मैं आपको  Simple उदाहरण के द्वारा समझाता हूं ।
मान लीजिए एक side शर्मा जी हैं,जो आपकी City मे रहते हैं ओर एक side आप हैं । आपका एक छोटा सा व्यापार है लेकिन Corona virus आने की वजह से आपका व्यापार offline बंद हो जाता है तो अब आप online चीजें बेचना शुरु करेंगे,

आप रहते हैं Mumbai में ओर आपको order आ रहे है Gujrat & Tamil Nadu से तो यह संभव नहीं है कि आप Gujrat तक अपनी चीजें पहुंचा सके और इस काम में खर्चा भी बहुत ज्यादा आ जाता है । तो इसी वजह से आपकी सहायता के लिए गूगल ने Local Seo निकाला है

जिसकी मदद से की यदि शर्मा जी को online कपड़े लेने हैं तो Google सबसे पहले आपके कपड़े शर्मा जी को दिखाता है । तो 100% शर्मा जी आपकी  ही साइट पर क्लिक करेंगे और यदि आपकी चीजें पसंद आ जाएगी तो उसे खरीद भी लेंगे ।

इसकी मदद से आप आसानी से अपने बिजनेस को अपने  Area में ही online Promote कर सकते हैं और इसके अंदर कोई भी खर्चा भी नहीं आता है ।

आप अभी सोच रहे होंगे कि Google को कैसे पता चल जाता है कि यह इंसान इस Area में रहता है तो वह इसके लिए  आपकी location track करता है जैसे कि आप Search करते हैं “near me hospital” तो Google सबसे पहले आपकी लोकेशन मांगता है और उसी हिसाब से आपको result दिखाता है ।

Local SEO kya hai ओर केसे करें
Local SEO kya hai ओर केसे करें

Local SEO कैसे करें 

दोस्तों यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि आज E-commerce वेबसाइट को optimization करने के बाद अगर कोई कल सर्च करेगा तो आपकी वेबसाइट उसे Top पर दिखाई देगी तो यह संभव नहीं है क्योंकि Top  पर आने के लिए तकरीबन 6-7 महीने लग जाते हैं

और जैसे जैसे आपकी साइट पुरानी होती जाएगी वैसे वैसे Google भी आपकी वेबसाइट को ज्यादा प्रमोट करेगा । local Seo करने के लिए क्या-क्या चीजें करनी पड़ेगी वह हम आपको बता देते हैं ।

सबसे पहले अपनी E-commerce वेबसाइट बनाएं

E-commerce वेबसाइट का मतलब होता है जिसके अंदर सिर्फ products मौजूद है जबकि साधारण साइट के अंदर Information post होते हैं । इसलिए सबसे पहले अपनी एक E-commerce वेबसाइट Crete करें और यदि आप साधारण साइट बनाना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं,

लेकिन इसमें थोड़े से कम Customer आएंगे । अब आपकी Choice की आपको कौन सी साइट बनानी है । वेबसाइट के अंदर आप जिस भी Product को promote करना चाहते हैं उसके बारे में लोगों को नीचे अच्छी तरह से जानकारी दें और अच्छे Photos भी upload करें ताकी सभी लोग तुरंत ही आपका product खरीद ले

अपनी वेबसाइट को Google Business में Submit करें

दोस्तों इसके अंदर आपको सिर्फ अपनी साइट को Google business के अंदर Submit करनी होती है यह काम बहुत आसान होता है । सबसे पहले आपको Google my business के अंदर जाना है और नीचे आपको Submit वाला option दिख जाएगा .

जहां पर कि आपको अपनी साइट का URL डालना है । इससे आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि Google आपकी साइट को ओर ज्यादा promote करेगा, ताकि सभी लोगों को पता चले कि आपकी साइट business से जुड़ी हुई है ।

अच्छे Product या Service देकर लोगों से review प्राप्त करें

आपको पता ना हो तो बता दें कि आपके business से रिलेटेड product हजारों लोग online बेचते हैं, लेकिन गूगल उन्हीं प्रोडक्ट को सबसे ज्यादा प्रमोट करता है जिसके अंदर अच्छा review हो ओर अच्छा rating हों ।

जैसे कि आपको Flipkart या अन्य जगह पर online कोई भी product खरीदना है तो सबसे पहले आप उस product की rating चेक करते हैं और जो नीचे review लिखे हुए होते हैं उन्हें आप पढ़ते हैं । तो यही strategy आपको अपने व्यापार के अंदर अपना नी होती है क्योंकि इससे लोगों को पता चल जाता है कि आपका quality प्रोडक्ट है और लोग उसे तुरंत ही खरीद लेते हैं ।

Local SEO kya hai ओर केसे करें
Local SEO kya hai ओर केसे करें

अपनी साइट के लिए अच्छी theme चुने

लोगों को अपनी वेबसाइट के अंदर खींचने के लिए आपको एक अच्छी थीम का उपयोग करना जरूरी है क्योंकि जो भी Customer आपकी साइट को visit करने आएगा वह सबसे पहले आपकी theme देखेगा । वेबसाइट के अंदर Theme attractive ओर Fact responsive होनी चाहिए.

क्योंकि यदि साइट ओपन होने में बहुत सारा समय लग जाएगा तो Customer तुरंत ही किसी दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा ।  ओर Invest करने के लिए यदि आपके पास पैसे नहीं है तो कोई घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपनी साइट पर Free theme का भी उपयोग कर सकते हैं ।

Social media का उपयोग करें

जी हां दोस्तों से Social media का उपयोग करना बहुत जरूरी है । आप अपने product को यहां पर promote कर सकते हैं या फिर Website को ज्यादा से ज्यादा Share कर सकते हैं ।

यदि ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट को visit करेंगे तो गूगल को ऐसा लगेगा कि इसको ज्यादा लोग देखना पसंद कर रहे हैं इसलिए Google भी इस काम में मदद करेगा और Automatically आपकी साइट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करेगा ।

आप WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram का उपयोग कर सकते हैं । आप Facebook page के अंदर जाकर अपने product के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दे सकते हैं ।

Local SEO करना क्यों जरूरी है.

आज के समय में local seo करना अति आवश्यक बन चुका है क्योंकि आपको तो पता ही होगा कि आज सभी के पास smartphone आ चुके हैं और सभी लोग अपने दिन का ज्यादातर समय इसी phone को ही देते हैं और इसी बीच यदि आप अपना व्यापार ऑनलाइन कर देते हैं.

तो आप अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि बहुत सारे लोग अपने व्यापार की सभी चीजें online बेच के महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं ।

Google आज एक ऐसा platform बन चुका है, जिसके 7B से भी ज्यादा users Active हैं और इनमें से शायद आप ओर में भी है ।

Local SEO करने से यदि कोई व्यक्ति YouTube पर आपके product को Search करता है या फिर उससे related keywords लिखता हैं तो यूट्यूब सबसे उपर आपके प्रोडक्ट की Link उस व्यक्ति को दिखाता है, जिससे कि आपका व्यापार और भी कमाई कर सकें ।

Local SEO Benefits (लोकल Seo के फायदे)

दोस्तों शायद आप भी यही सोच रहे होंगे कि Local seo करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं । तो मैं आपको बता दूं कि आपको इतने सारे Benefits होंगे, जितने कि आपने सोचे नहीं होंगे । कोन-कोन से होंगे वह में आपको बता देता हूं:

•सबसे पहला फायदा यह होगा कि आपका business घर बैठे बैठे लोगों तक पहुंच जाता है, आपको चल के लोगों को बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

•दूसरा की आप अपने product को मोबाइल से ज्यादा से ज्यादा  500-1000 लोगों को मैसेज करके बता सकते हैं जबकि Google एक machine हैं, इसलिए वह unlimited लोगों को आपके product के बारे में बताता है ।

•कोरोनावायरस आने की वजह से सभी व्यापार बंद हो चुके थे, लेकिन यदि आपका व्यापार online  था तो बड़ी से बड़ी महामारी आने के बावजूद भी नहीं बंद हो सकता है ।

•आसपास के लोग आपके business के बारे में जानने लगेंगे, जिससे कि वह भी आपको Support करेंगे

•Business के अंदर सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है उधार, इसकी वजह से बहुत सारे बिजनेस grow नहीं कर पाते हैं लेकिन online business करने से उधार की चिंता कभी भी नहीं रहती है।

इसके अलावा local SEO करने से आप अपनी कमाई
डबल कर सकते हैं, बल्कि आने वाले कुछ ही समय Online business का ही सबसे बड़ा Scope होगा । सभी लोग अपना व्यापार ऑनलाइन ही करेंगे और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाएंगे ।

Conclusion

दोस्तों आज के  इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा कि Local SEO क्या है और Local SEO केसे करते हैं ।  आज हमने इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी दी, जो आपको  जीवन में बहुत काम आने वाली है ।

यदि आपका एक छोटा सा व्यापार है तो अभी तुरंत ही online चीजें बेचना शुरू कर दें क्योंकि आज करोड़ों लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन चीजें मंगाना ज्यादा सुरक्षित मानते हैं । उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आज आपने कुछ नया सीखा होगा । यदि आप इस पोस्ट को ज्यादा लोगों को शेयर करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं तो अभी इस पोस्ट को शेयर करें ओर दूसरे जरूरतमंद लोगों की मदद करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here