Law Me Career kaise Banaye 2021 

0
98
Law Me Career kaise Banaye
Law Me Career kaise Banaye

Law Me Career kaise Banaye 2021 : दोस्तों Career in Law- आज का हमारा विषय है कि कैरियर इन लॉ यानी कि Law Me Career kaise  banaye या Layer kaise bane। अगर आप भी वकील बनने का सपना देखते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आप Law में Career से रीलेटेड सारी जानकारी पा सकेंगे। इस Article में हम आपको Law Course एंड Career Scope, बेस्ट कॉलेज और Fees आदि के बारे में डिटेल में बताएंगे. जिससे आप आसानी से Law Sector में Career बना पायेंगे.

Law Me Career kaise Banaye

Law Me Career kaise Banaye
Law Me Career kaise Banaye

बारहवीं या ग्रेजुएशन पास करने के बाद अनेक स्टूडेंट्स लॉ (Law) के क्षेत्र में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि इस फील्ड में रोजगार की भरपूर संभावनाएं हैं. इसी वजह से वकालत करने का पेशा लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है.भले ही Law सेक्टर चुनौतियों से भरा है, लेकिन इसमें कैरियर के विकल्प भी बहुत से हैं.जिस तरह से समाज विस्तृत होता जा रहा है, उसी प्रकार Law Expert यानी कि Layer की अहमियत भी समाज मे बढ़ रही है. सरकारी और प्राइवेट सभी सेक्टरों में Layer की अहम भूमिका होती है.

आजकल के जमाने मे तो समाज के बीच मे अनेक कानूनी झमेले देखने को मिलते हैं. इसलिए और भी ज्यादा Law Professional की महत्ता बढ़ गई है. इसलिए अगर आप भी इस Field में Career बनाना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद BA-LLB चार बर्षीय कोर्स कर सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो LLB, 3 बर्षीय कोर्स में दाखिला लेकर Layer बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

इन कोर्स में Asmission के लिए Entrance एग्जाम देना पड़ता है। हालांकि अनेक ऐसे कॉलेज हैं, जिनमे 12वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर दाखिला मिल जाता है. वंही अगर आप किसी जाने माने या फेमस law College में एडमिशन पाना चाहते हैं, तो आपको प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा.इसके लिए कई Entrance Exam आयोजित किये जाते हैं.जैसेकि- 

CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट)

यह नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम होता है। इसको पास करने के बाद आप 14 नेशनल law University में से किसी मे भी एड्मिसन पा सकते हैं.वंही इस एग्जाम के माध्यम से आप अन्य कई अच्छी Universities में दाखिला पा सकते हैं.

LST (लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट)

यह परीक्षा इंडिया के विभिन्न Law School मिलकर लेते हैं। इसमे वर्बल रीजनिंग और रीडिंग स्किल्स की परख की जाती है.

सेट सिंबायोसिस एंट्रेंस एग्जाम

यह परीक्षा Symbiosis International University अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित करवाती है.

DULB Entrance Exam- यह एंट्रेंस एग्जाम दिल्ली यूनिवर्सिटी में LLB या LLM जैसे कोर्स में दाखिले के लिए कंडक्ट करवाती है.

ULSAT Entrance Exam

यह एंट्रेंस एग्जाम University ऑफ Petroleum ऐंड एनर्जी आयोजित करती है.

Career Scope in Law

वर्तमान समय मे Law यानिकि कानून की सबसे ज्यादा अहमियत है। इसलिए इसमें एक्सपर्ट लोगों के लिए Career की संभावनाएं भी बेहतरीन हैं. Law में डिग्री होल्डर प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टरों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं.विभिन्न बैंको, गेल, सेल, ओएनजीसी, लॉ फम्र्स, पब्लिक सेक्टर, एनजीओ, रेगुलेटरी बॉडीज, एजेंसियों, लीगल सेल ऑफ कंपनीज, मीडिया हाउस, law school, आर्मी, Tribunals, आदि में Job के काफी अच्छे विकल्प हैं.

दोस्तों इसके अलावा law ग्रेजुएट खुद की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं.International market में भी दिनों- दिन लीगल एक्सपर्ट के लिए रोजगार के लिए अच्छे- खासे अवसर हैं.पहले कभी Law में सीमित अवसर ही हुआ करते थे या तो लॉ की पढ़ाई करने के वाद आप वकालत करते या फिर जज बनते.लेकिन आज इस प्रोफेशन में Career के अनेक नए रास्ते खुल गए हैं.जैसेकि टैक्सेशन लॉ, आईपी लॉ, कॉरपोरेट लॉ आदि Sector में जा सकते हैं.

आज के Yime मे प्राइवेट कंपनीज के अलावा गवर्नमेंट सेक्टर भी लीगल Adviser और कंसल्टेंट को हायर कर रही हैं। जंहा पर Law ग्रेजुएट की जरूरत पड़ती है. अगर ऐसे में आप इस क्षेत्र में Career बनाने की सोचते हैं, तो आपके लिए Law अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकता है.

इस क्षेत्र में आप शुरुआती सैलरी 20 से 25 हजार तक पा सकते हैं. वंही अगर आपने किसी अच्छे college से अगर Law की पढ़ाई की है, तो आप शुरुआती पैकेज 6 से 10 लाख के बीच पा सकते हैं.

Best Career option in Law

यंहा पर हम आपको Law के कुछ हॉट सेक्टर बता रहें हैं, जिनमे कैरियर के काफी अच्छे चांस हैं। आप अपनी चॉइस के अनुसार Law के किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं.

Corporate Law

कॉर्पोरेट लॉ काफी अच्छा कैरियर विकल्प है.जिसमे Corporate layer किसी भी कंपनी के लिए कंसल्टेंट का काम करते हैं या तो नॉन-लिटिगेशन मामले देखते हैं. जिसके अंतर्गत ये Company के पब्लिक शेयर, International Contracts. जनरल, मर्जर-Acquisition, कैपीटल मार्किट में इन्वेस्टमेंट, लेडिंग, प्राइवेट इक्विटी आदि देखते हैं.

Corporate law में Career बनाने के लिए कैंडिडेट को फाइनेंस, कंपनी लॉ तथा टैक्सेशन की अच्छी जानकारी होना चाहिए.इसके साथ ही रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के नॉर्म्स से हमेशा अपडेट रहें.एंगिलिश राइटिंग एंड speaking स्किल होना भी जरूरी है.Course कंपलीट करने के बाद किसी अच्छे layer के अंडर में ट्रेनिंग करें, जिससे आपको फील्ड की सारी जानकारी हो जाएगी.

Civil Law

सिविल लॉयर के लिए Court Practice सबसे अच्छा विकल्प होता है. इसके अलावा गवर्नमेंट Sector में भी कई तरह के अच्छे मौके हैं.जैसेकि आप Social Sector, लीगल फर्म्स, income tax डिपार्टमेंट आदि में काम कर सकते हैं.

Civil Layer प्रोपर्टी, शिक्षा, संवैधानिक अधिकारों से  से जुड़े मामले देखते हैं.ये लोग क्लाइंट्स के याचिका दाखिल करने, पार्टिशन डीड्स या कॉन्ट्रैक्ट्स, गिफ्ट, सेल्स जैसे मामले देखते हैं.इसके अलावा Civil Advocate लिटिगेशन से जुड़े मामले भी देखते हैं.

Litigation Law

लिटिगेशन लॉ काफी उभरता हुआ Career विकल्प है.जिस तरह से आज के Time मे कंपनियों ने अपने लीगल केसेस को रेसॉल्व करने के लिए साइंटिफिक अप्प्रोच को ध्यान में रखा है. इसलिए इनको देखते हुए अच्छे लिटिगेटर्स के लिए देश के अलावा विदेशी एमएनसीज और लीगल फार्म्स में काफी अच्छे मौके हैं. लगभग सभी बड़ी कंपनियों ने अपने यंहा लीगल सेल खोल रखे हैं.इसमें private Sector के अलावा गवर्नमेंट सेक्टरों में भी अच्छे मौके हैं.

कारपोरेट लिटिगेटर लोग आमतौर पर कंपनी के शेयर-होल्डर लिटिगेशन, टैक्सेशन लिटिगेशन, इनवेस्टमेंट रिलेटेड इश्यू, लाइसेंसिंग डिस्प्यूट को हैंडल करते हैं। इसके साथ ही Civil Litigetion में डाइवोर्स, फैमिली, लैंड, criminal से रीलेटेड केस देखते हैं।

IP Law (इंटेलेक्चुएल प्रॉपर्टी राइट्स)

इंटेलेक्चुएल प्रॉपर्टी राइट्स के क्षेत्र में में आप  पेटेंट एटॉर्नी बन सकते हैं. IPR एटॉर्नी सरकारी और प्राइवेट दोंनो सेक्टरों में काम कर सकते हैं। आज के समय मे बहुत सारी कंपनियां पेटेंट कॉपीराइट की सुरक्षा चाहती हैं. ये कंपनी स्पेशलिस्ट एटार्नी की टीम को हायर करती हैं. इसमे आप लीगल फर्म्स में भी काम कर सकते हैं

Course for Career in Law

  • LLB- 3 Years
  • BA LLB – 5  Years
  • Bsc LLB- 5 Years
  • BCom LLB- 5 Years
  • LLM
  • PHD

लॉयर बनने के लिए आवश्यक Education

भारत में वकील बनने के दो रास्ते (Path) हैं.भारतीय शिक्षा प्रणाली के तहत आपके पास दो अलग-अलग तरीके हैं लॉयर बनने के लिए| आप निचे बताये हुए किसी भी एक रास्ते का चयन करके एक लॉयर बन सकते हैं.

[Path 1] 5 years of LLB program

Path 2] 3 years of LLB program

तो चलिए देखते है आप के लिए कोनसा पथ अच्छा है लॉयर बनने के लिए

Lawyer कैसे बने Path [1]

Education 1 [Mandatory]: High School 

लॉ में करियर बनाने के लिए आपको किसी भी stream (Arts / Commerce / Science) से senior secondary high school (10+2) पास करना होगा और साथ में आपको अपना परसेंटेज भी लॉ की पढ़ाई करने के लिए निर्धारित परसेंटेज से ज्यादा या बराबर बनाये रखना होगा.

चिंता ना करें आपको केवल 45% ही अपने 12 वीं कक्षा में लाने की आवश्यकता है.यह प्रतिशत बहोत से लॉ विशविद्यालय और कॉलेजों द्वारा निर्धारित किया गया है| मतलब के आपको अगर लॉयर बनना है तो 12 वीं कक्षा में आपके 45 प्रतिशत अंक आने ही चाहिए.

हालाँकि कमसे कम percentage/division हर college और university अपने हिसाब से निर्धारित करती है एडमिशन के लिए.वकील कैसे बने के इस लेख में आपको भारत के सबसे अच्छे Law Colleges के नाम बताये गएँ हैं जिनको आप निचे जान सकते हैं.

Education 2 [Mandatory]: 5 years LLB (Under Graduation)

लॉ में करियर शुरू करने के लिए आप निम्न में से किसी भी एक प्रोग्राम को चुन सकते हैं. सभी पाठ्यक्रमों की अवधि 5 साल है.

  • Bachelor of Arts and Bachelor of Laws (BA. LLB)
  • Bachelor of Business Administration and Bachelor of Laws (BBA. LLB)
  • Bachelor of Commerce and Bachelor of Laws (B.Com LLB)
  • Bachelor of Social Work and Bachelor of Laws (BSW LLB)
  • Bachelor of Science and Bachelor of Laws (B.Sc. LLB)
  • Bachelor of Science in Law (BSL)

जब आप 5 साल के Law Programs के लिए प्रवेश लेते हैं| तो यहाँ आपको न केवल LLB की Degree मिलेगी बल्कि उसके साथ में आपको बिसनेस, सामाजिक विज्ञान, पर्यावरण, इत्यादि विषयों के बारे में भी अतिरिक्त जानकारी मिलेगी| इन 5 वर्षों में आप एक विशिष्ट लॉ के छेत्र में महारत हासिल कर लेंगे, जिस किसी भी विषय में आपका इंटरेस्ट हो.

5 सालों में पुरे होने वाले LLB अकादमिक प्रोग्राम को आम तोर पर Integrated LLB कहा जाता है.

Education 3 [Optional]: LLM (Master of Laws)

लॉ में पोस्ट ग्रेजुएशन करना ऐच्छिक है यह आपकी मर्जी के ऊपर है.अगर आपको लॉ में आगे पढ़ना है तो आप मास्टर्स कर सकतें है.आम तोर पर Masters उन छात्रों के लिए एक बेहतर विकल्प है जोकि आगे चल कर किसी College या University में प्रोफेसर बनना चाहते हैं और कानून के विषय में रिसर्च करना चाहते हैं.

अगर आपका मकसद लॉयर बनकर कोर्ट या अन्य संस्थानों में काम करना है, नाकि रिसर्च करना और law colleges में पढ़ना है तो आपके लिए bachelor’s degree (LLB) पर्याप्त है

हालांकि, यदि आप मास्टर्स ऑफ़ लॉ करना चाहते हैं और कानून के क्षेत्र में अधिक व्यापक ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से यह आपके करियर के विकास के लिए लाभदायी होगा| क्योंकि कुछ एक्स्ट्रा ज्ञान प्राप्त करना हमेशा से ही एक अच्छा विकल्प रहा है, better opportunities प्राप्त करने केलिए और दूसरों के सामने अपनी अच्छी प्रतिष्ठा (image) बनाने केलिए.

यदि आप अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो आपको LLM के लिए एडमिशन लेना चाहिए. लेकिन अगर आप सिर्फ एक लॉयर बनकर नौकरी करना चाहते हैं तो LLB के दौरान जो ज्ञान आपने प्राप्त किया है वह सक्षम होगा वकील बनने के लिए और वकालत करने के लिए.

Lawyer कैसे बने 

Education 1 [Mandatory]: High School 

Senior Secondary High School (12th standard) किसी भी stream (Art/Commerce/Science) से

Education 2 [Mandatory]: Under Graduation Degree

आपके पास ग्रेजुएशन (बैचलर डिग्री) की डिग्री होनी चाहिए, इससे कोई फरक नहीं पड़ता की आपके पास ग्रेजुएशन में कोनसे सब्जेक्ट्स थे और अपने किन विषयों का अध्ययन किया है.

किसी भी लॉ कॉलेज में जो 3 साल का LLB प्रोग्राम करवाता है उसमें एडमिशन प्राप्त करने केलिए आपका किसी भी विषय में Graduate होना अनिवार्य है.

अगर आपने बी.टेक (इंजीनियरिंग) की हुई है और अब आपका मन एक लॉयर बनने का है या आप लॉ में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरुरु पढ़ें:  

Education 3 [Mandatory]: 3 years LLB

3 साल की LLB ज्यादार वो स्टूडेंट्स करतें हैं जो पहले अपना करियर decide करने में असफल रहतें और उन्हें लाइफ में क्या करना है पता नहीं होता.ये LLB प्रोग्राम उन सभी स्टूडेंट्स के लिए एक और वरदान है अपने मनपसद करियर को चुनने का यानि के लॉयर बनने का.

अगर आप भी उन्हीं स्टूडेंट्स में शामिल हैं तो टेंशन मत लीजिए आप केवल अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं है जो अपना सही एवं मनपसंद करियर को चुनने में असफल रहें है.दुनिआ में बहुत से लॉयर्स ऐसे हैं जिन्होंने पहले किसी दूसरे सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किआ उसके बाद लॉयर बनने की पढाई की.

इसका मतलब ये कतई नहीं के अपकी Bachelor’s डिग्री जो आपने 12 वीं कक्षा के बाद करी थी वो बिलकुल बर्बाद चली जाएगी और वह वेस्ट ऑफ़ टाइम था.बेशक आपको अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई का फायदा आगे मिलेगा.

5 साल वाले LLB integrated program के विपरीत 3 साल वाले LLB programs में आपको सिर्फ लॉ के बारे में पढ़ना होगा, 3 साल तक.

Education 4 [Optional]: Post graduation- LLM (Master of Laws) and PhD

आपका LLM या PhD करना अनिवार्य नहीं है यह पूरी तरह से आपकी इच्छा पर निर्भर करता है.

इसका जवाब एकदम सिंपल है, अगर आप अभी 12 वीं क्लास के स्टूडेंट हैं और आप का गोल है लॉयर बनना| मतलब की अगर आपको पता है के मुझे सिर्फ और सिर्फ लॉयर बनने की पढाई करनी है तब तो आपको Path-1 फॉलो करना चाहिए लॉयर बनने के लिए.

अगर किसी कारण वश आप लॉयर कैसे बने के पहले रास्ते (Path-1) का चुनाव नहीं कर पाएं तो दूसरा विकल्प तो है ही लॉयर बनने के लिए|  वहीँ एक ग्रेजुएशन (graduation other than law) किये हुए स्टूडेंट को 3 साल वाला LLB प्रोग्राम चुनना होगा, अगर उसे लॉयर बनना है तो.

क्या आप जानते हैं?

L.L.B एक latin (Latin: विदेशी भाषा जोकि इटली और अन्य European countries में बोली जाती है) शब्द है जिसका मतलब है Legum Baccalaureus. जिसको हम English में Bachelor of laws (B.L) और Bachelor of Legislative Law (LL.B) कहते हैं.

क्या लॉयर को English आनी जरुरी हैImportance of English in Law

एक शब्द में इसका जवाब है ‘Yes’. एक लॉयर को इंग्लिश आनी ही चाहिए| क्योंकि हमारी जितनी भी कोर्ट की कार्यप्रणाली है वो सारी इंग्लिश में होती है.

और जैसा के आप जानते हैं इंडिया में कितना प्रभाव है इंग्लिश का| अगर आप इंग्लिश नहीं जानते इसका मतलब समझा जाता है की आपको नॉलेज नहीं है, जबकि यह सच नहीं है.तो अगर आप लॉ में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश का ज्ञान होना ही चाहिए.

इसका मतलब ये नहीं कि आपको एक दम हाई-फाई इंग्लिश आनी चाहिए तभी आप लॉ में करियर बना सकते हैं.टाइम के साथ आप अपनी इंग्लिश में सुधार कर सकते हैं.

कितना समय लगता है Lawyer बनने में?

बहुत से छात्रों के मन में एक डाउट होता है के आखिर लॉयर बनने में Exact Time लगता कितना है.तो फ्रेंड्स इसका सही आंसर आपके decision के ऊपर निर्भर करता है.

मतलब के, आपके लॉयर बनने में लगने वाला टाइम निर्भर करेगा आप कोनसे Career Path ([1] और [2] में से कोई एक) का चुनाव करते हैं लॉयर बनने के लिए.

[1] अगर आप 5 साल वाले LLB Integrated Program में admission लेते हैं तब आपको exact 5 साल लगेंगे लॉयर बनने में| ये 5 साल का टाइम जो लॉयर बनने तक लगेगा वो आपके senior secondary high school से काउंट होगा.Total 5 years of time.

[2] और अगर आप उन स्टूडेंट्स में हैं जो पहले अपना सही कैरियर का चुनाव करने में असफल रहें हैं और किसी दूसरे विषयों में आपने अपनी ग्रेजुएशन करली है. और अब आपको लगता है के मेरे लिए लॉ बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है.

इस कैरियर पथ में आपको 3 साल और लगेंगे लॉयर बनने में, Graduation के बाद. इसका मतलब है के आपको 6 से 7 लग जायेंगे लॉयर बनने में, Senior Secondary High School (10+2) पास करने के बाद| Total 7 ± 1 years of time.

आपको LLB (Bachelor of Laws) में क्या-क्या सीखने या पढ़ने को मिलेगा

जैसा के आप अनुमान लगा रहे होंगे कि हमें लॉ के बारे में पढ़ना होगा| जी हाँ आप बिलकुल सही है कॉलेज के पाठ्यक्रम में आपको लॉ के बारे में ही पढ़ना होगा.

पर आपको ये नहीं पता होगा कि आप किस-किस तरह के Laws के बारे में पढ़ेंगे आप अपने एकेडेमिक्स में| LLB के सिलेबस में आपको बहुत तरह के Laws (कानून) के बारे में पढ़ना होगा.

जैसे की criminal (आपराधिक) Law, Human Rights (मानवाधिकार) Law, Constitutional (संवैधानिक) Law, family (पारिवारिक) Law, Banking Law, Company Law, Environmental (पर्यावरण) Law, International Trade ( अंतर्राष्ट्रीय व्यापार) और Business Law, Intellectual Property (बौद्धिक सम्पदा) Law, Information Technology Law, Law of Taxation, Insurance (बीमा) Law, Administrative (प्रशासनिक) Law, Humanitarian and Refugee (मानवतावादी और शरणार्थी) Law, Labour and Industrial Laws, Law relating to women and children.

ऊपर बताये हुए कानूनों के अलावा आप को अपने साल के L.L.B प्रोग्राम में ये सब भी सीखने और पढ़ने को मिलेगा…

  • मानव समाज के विकास, संस्कृति, संरचना और कार्यप्रणाली| आपको सिखने को मिलेगा की समाज में सामाजिक सम्बन्ध और सामाजिक बातचीत कैसे काम करते हैं किसी केस को सुलझाने में.
  • क़ानून की किताबों के साथ, आपको कुछ हद तक भारत के इतिहास के बारे में भी पढ़ना होगा.और आपको मालूम चलेगा कानूनी और संवैधानिक कानूनों का इतिहास.
  • Tort क्या है? और Tort के लिए क्षेत्र-अधिकार कानून प्रणाली.
  • भारतीय कानूनी प्रणाली, कानूनी तरीके और कानूनी अनुसंधान.
  • एविडेंस के बारे में जैसे की कैसे बनता है और एविडेंस के लॉ क्या होते हैं.न्यायपालिका में एविडेंस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है.
  • माल और सेवाओं का उत्पादन, वितरण और खपत (इकोनॉमिक्स-अर्थशास्त्र)
  • अपराध और अपराध में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न तरीकों का अध्ययन |(Criminology)
  • किसी भी क़ानून का उल्लंघन किये बिना दस्तावेजों को कैसे लिखना और तैयार करने की कला (Legal Writing)

Admission कैसे लें Law College’s में (LLB admission procedure)

पुरे भारत में बहुत सारे Entrance Exams आयोजित किये जाते हैं डिफरेंट-डिफरेंट लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा.करियर जानो आपको कुछ पॉपुलर एंट्रेंस एक्साम्स को लिस्ट आउट करेगा, जोकि इंडिया के सबसे अच्छे और बेहतरीन लॉ कॉलेजेस में आपको एडमिशन दिलाएगा.

मतलब अगर आपको इंडिया के बेहतरीन टॉपमोस्ट लॉ कॉलेजेस में एडमिशन चाहिए ताकि आप एक अच्छे लॉयर बन सकें तो आपको इन निम्नलिखित एंट्रेंस एक्साम्स को देना ही पड़ेगा| आप इनसे दूर नहीं भाग सकते.

12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स और ग्रेजुएशन किये हुए स्टूडेंट्स केलिए विश्वविद्यालयों द्वारा अलग-अलग एंट्रेंस एक्साम्स कंडक्ट किये जातें हैं.

Topmost Law Entrance Exams for the 12th-grade students [5 years LLB] 

Law Entrance Exam for the graduate candidates [3 years LLB]

Best College for Law Course

University of bengaluru

Gujarat National Law University

Delhi University

Banaras Hindu University

National Law Institute University

Aligarh Muslim University, Aligarh

Indraprastha University, Delhi

Nalsar University, Hyderabad

Dr. Ram Manohar Lohia National Law University, Lucknow

National Law University, Kochi

Christ University

Lucknow University

MJP Ruhelkhand University, Bareilly

Lucknow University

Symbosis University, Pune

Chandigarh University

National Law University, Gujarat

National Law University, Jodhpur

Jamia Millia Islamia, New Delhi

Osmania University, Hyderabad

Bangalore University

Calcutta University

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Law Me Career kaise Banaye 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Law Me Career kaise Banaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here