Keyword Research कैसे करें? Full Guide in Hindi 2021

1
279
keyword research kaise kare

Keyword Research बेहतर शब्द की कमी के लिए, आपके Blog पर Monumental Traffic की कुंजी है. इसने मुझे इस Blog को नई और Great ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद की! इस Post में, मैं आपको Keyword Research करने का तरीका दिखाऊंगा ताकि आप अपने Blog पर Organic Traffic भी उत्पन्न कर सकें.बढ़िया है? तो चलो इसे में जाओ!

Keyword Research क्या है?

इससे पहले कि हम हड्डियों के मांस में Keyword Research कैसे करें, हमें यह जानना होगा कि यह पहले क्या है? Keyword Research एक Successful SEO Campaign का स्तंभ है. मूल रूप से, इसका लक्ष्य आपके लिए ऐसे Keyword खोजना है जो बहुत से लोग Google पर खोजते हैं.

आपको यह भी निर्धारित करना होगा कि उस Keyword के लिए Google Search के शीर्ष पर अपने Blog को प्राप्त करना कितना आसान है. एक बार जब आप इन Keyword को ढूंढ लेते हैं, तो उन्हें Google द्वारा पसंद की गई Content बनाने के लिए उपयोग करें.

मेरा यहाँ क्या मतलब है?

इसका अर्थ है कि आपको अपने Keyword के संबंध में अपनी Post पर अच्छा On Page SEO Practice का पालन करना चाहिए. सुंदर Cute और सूखी, है ना?

गलत.

जबकि Keyword Research Theory में सरल है, यह भ्रामक रूप से कठिन भी है. आपके Blog के लिए Best Keyword के लिए Search करने में समय लगता है. केवल Search शब्दों को खोजने से अधिक Keyword Research है जो हर महीने Users से बहुत सारी Searches उत्पन्न करते हैं.

जैसे ही हम लेख में आगे बढ़ते हैं, हम इन कारकों पर पहुँच जाते हैं. लेकिन Keyword Research का उपयोग करके अपने Blog Traffic को बढ़ाने के लिए यहाँ एक साल मैंने किया है:

मैंने एक साथ एक से अधिक Keywords को Target करने वाली Content बनाने के लिए समान Keywords को एक साथ रखा. ऐसा करने से मुझे एक ही Page के लिए इन Search Quarries के लिए Rank करने की अनुमति मिली. यह मेरी Strategy है जो मैं इस Post पर बाद में आपके साथ Share करने जा रहा हूं! तो यहाँ आपके Blog पर आने वाले Visitors के बहुत से आकर्षण हैं:

यह आपके द्वारा नियमित रूप से Published Blog Post की Number के बारे में नहीं है. इसके अलावा, यह आपके Posr की Quality के बारे में नहीं है और यह आपके Visitors के लिए कितना उपयोगी है.

तो फिर यह क्या है?

यह आपके बारे में है कि आप Keyword Research के लिए कितने Smart हैं! यदि आप Keyword Research के बारे में Smart बनाना चाहते हैं, तो पढ़ते रहें!

Keyword Research कितने प्रकार का होते है?

अब, इस Post के मांस और हड्डियों पर! Keyword Research दो प्रकार के होते हैं: Traditional और Competitive. दोनों विभिन्न प्रक्रियाओं का पालन करते हैं लेकिन आपके Blog के लिए अच्छे Keyword खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. Traditional

Traditional Keyword Research के साथ, आप एक बीज Keyword से Keyword Ideas उत्पन्न करते हैं. बीज Keyword, इस मामले में, आपका Logn-Tail Keyword है. मूल रूप से, आप Log-Tail Keyword और Medium-Tail Keyword Ideas को निकालना चाहते हैं, जिसमें आपके बीज Keyword होते हैं.

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ऐसे Keyword खीजना चाहते हैं जो Organic, Search मे Rank के लिए आसान हों और जिनकी Monthly Search बहुत हों. आप अपने चुने हुए Keyword Tools पर उपलब्ध विभिन्न Metrics का उपयोग करके इन Keyword की Identity करेंगे.

Ubersuggest पर Traditional Keyword Research कैसे करें, इस पर एक उदाहरण है:

Ubersuggest

बाईं ओर, आपको “Content Marketing” बीज Keyword के लिए Keyword Suggestions की एक List दिखाई देगी. प्रत्येक Keyword पर Click करने पर आपको Screen के दाईं ओर Google SERP दिखाई देगा.

प्रत्येक के लिए Page की Ranking देखें और निर्धारित करें कि आप अपनी Content के साथ इस Keyword के लिए पहले Page पर Rank कर सकते हैं या नहीं. Traditional Keyword Research नया Bloggers के लिए सबसे अच्छा काम करता है. वे अभी तक Published Blog Post नहीं करते हैं और वे ऐसे Keyword ढूंढना चाहते हैं, जिन्हें वे अपनी Content में Optimize कर सकें.

नकारात्मक पक्ष पर, Traditional दृष्टिकोण आपको अपने Competitors के बारे में जानकारी प्रदान नहीं करेगा. और इसीलिए हमारे पास दूसरे प्रकार का Keyword Research है.

2. Competitive

Traditional तरीके के विपरीत, आप उन विचारों के साथ आएंगे, जिन्हें आपके Competitors Ranking के लिए ले रहे हैं. आम तौर पर, आप अपने Premium Keyword Tool पर अपने Competitor के Domain URL में Type करते हैं. इसके बाद उन Keywords को Process करना चाहिए जिन्हें वह Organic Search के लिए Ranking दे रहा है. इसके अलावा, आपको SERPs पर प्रत्येक Keyword की स्थिति देखनी चाहिए.

एक बार जब आप उनके Keyword निकाल लेते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि आपके Blog के लिए कौन-से Optimize किए जा सकते हैं. Traditional पद्धति की तुलना में Competitors Keywords अनुसंधान को अधिक शक्तिशाली क्या बनाता है?

आप Proven Keywords तक पहुँच प्राप्त करते हैं जिन्हें आप Target कर सकते हैं. इसके बारे में एक दितियो सोचें:

यदि आपके Competitions उनके लिए Ranking कर रहे हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए!

हालाँकि, यह Keyword Research प्रकार केवल तभी काम करता है जब आपके पास कुछ Search Terms के लिए Ranking वाले Page के साथ एक स्थापित Blog हो.

इसके अलावा, आपको Competitors Based Keyword Research करने के लिए Premium Keyword Tool का उपयोग करना होगा.

और जैसा कि आप जानते हैं, इन Tool की कीमत एक भाग्य है.

फिर भी, ये कमियां इस तथ्य को दूर नहीं करती हैं कि Competitor Based Keyword Research यकीनन लंबे समय में बेहतर दृष्टिकोण है.

Competitor Based Keyword Research

ऊपर दिए गए Screenshot में, मैं उन Keyword को खोजने के लिए Ahrefs का उपयोग कर रहा हूं.
यही नहीं आपको प्रत्येक Keywords की Volume और Difficulty दिखाई देती है. आप उस स्थान को भी देखते हैं जहां Site पर Page Google Organic Search पर Ranking कर रहा है.

बाद में, हम इस बारे में बात करेंगे कि Ahrefs और अन्य Tools का उपयोग करके एक Competitor Based Keyword Research को प्रभावी ढंग से कैसे चलाया जाए. हालाँकि, इसके लिए आपको यह जानना होगा कि विभिन्न चर के आधार पर किसी Keyword का मान कैसे निर्धारित किया जाए. और हम नीचे सबसे महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे.

Keyword Research को Factors

जानना चाहते हैं कि Keyword Research क्यों मुश्किल है? यहाँ पर क्यों: कोई भी Keyword कभी भी एक जैसा नहीं होता है. भले ही वे आम Words को एक साथ Share करते हैं, फिर भी वे एक-दूसरे से Unique हैं. लोग दूसरों की तुलना में कुछ खास Keyword खोजते हैं.

कुछ को दूसरों की तुलना में Search Result पर Rank करना बहुत आसान है. इस जानकारी का उपयोग करके, आप अपनी Keyword List को उन लोगों तक सीमित कर सकते हैं जो आपके लाभ के लिए काम करते हैं, अर्थात्:

उच्च Search Volume और Low Competition वाले Keyword! ऐसा करने के लिए, आपको अलग-अलग Factors का उपयोग करके अपने शोध में प्रत्येक Keyword को Manually रूप से Analysis करना होगा. वे आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि किन लोगों को Optimize करना है. नीचे मैं निम्नलिखित Factors का उल्लेख कर रहा हूं:

1. Search Intent

Keyword Research को प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको अपने Blog को खोजने के लिए उन Keyword का पता लगाना होगा जो आप चाहते हैं कि आपके Visitors उपयोग करें.

तो आप यह कैसे करते हैं?

आपको Search के Intent को समझने की आवश्यकता है. यह बताता है कि लोगों ने Search Engine पर उस Phase में क्यों Type किया. आपके Blog पर Fits होने वाले Search Intent वाले Keyword के लिए शोध करके, आप अपने Page पर अधिक Qualified Traffic चलाते हैं. नतीजतन, आपको अपनी Sell, Email Subscribers और अन्य को बढ़ाने के लिए मिलता है! नीचे 3 प्रकार के Search Intent दिए गए हैं:

2. Informational

यदि लोग किसी प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं तो लोग Information Keywords की खोज करते हैं. उदाहरण के लिए, “Selling Shoes” एक Keyword Phase है. हालांकि, फिलहाल इसकी Intent स्पष्ट नहीं है. किसी Keyword के Intent को Informational बनाने के लिए, आपको इस Question का उत्तर देना होगा:

इस विषय के बारे में लोग क्या सीखना चाहते हैं?

ज्यादातर मामलों में, ऐसे Keyword जो एक पूछताछ Word या 5 Ws से शुरू होते हैं: कौन, क्या, कब, कहां, क्यों (और 1 H: कैसे) Information Keywords के Primary उदाहरण हैं. Ahrefs का उपयोग करके इसे खोजने के लिए, Keyword Explorer की Search Bar में Keyword Type करें. Information Intent के इरादे से Keyword को Filter करने के लिए, बाएं Sidebar से प्रश्न पर Click करें. यहां से, आपको जूते बेचने से Related Keyword की एक List दिखाई देगी, जो 5 Ws और 1 H में से किसी के साथ शुरू होगी.

Related Keyword

Search Phase एक प्रश्न के रूप में आते हैं. इसका मतलब यह है कि Users सभी को पता लगाना चाहता है कि जूते बेचने के बारे में जानना है.

Search Phase

Information Keywords Bloggers के लिए एकदम सही हैं जिनका Target जानकारी Share करना है. वे इन Keywords के चारों ओर घूमने वाली एक Content Strategy बना सकते हैं ताकि वे अपने Traffic को बढ़ा सकें.

Information Keywords Bloggers

लेकिन उन Bloggers के बारे में कैसे जो पैसा कमाना चाहते हैं? मान लें कि वे अपने Blog का उपयोग Product और Service को बेचने और Affiliate Marketing को बढ़ावा देने के लिए करते हैं. फिर उन्हें अगले प्रकार के Keywords आशय के साथ Keyword के लिए Optimize करने की आवश्यकता होती है.

3. Commercial

मुझे पूरा यकीन है कि आपने निर्णय लेने से पहले Product और Service की तुलना करने के लिए Google Search का उपयोग किया था. चाहे आप इसके बारे में जानते हों या नहीं, आपने अपने खरीदार की यात्रा में Commercial Keywords का उपयोग किया है. लोग इन Keywords का उपयोग करते हैं यदि उनके पास कुछ खरीदने की Plan है लेकिन निश्चित नहीं है कि कौन सा अभी तक है.

एक उदाहरण “Best Professional Drones” होगा.

User Market में Top स्तर के Professional Drones को जानना चाहता है. Google SERPs के अधिकांश परिणाम E-Commerce और Review Site से List Post हैं:

Best Professional Drones

यदि आप इसमें निम्नलिखित प्रत्यय जोड़ते हैं, तो आमतौर पर, एक Keyword (आमतौर पर एक Product या Service) का Commercial Intent होता है:

  • Best
  • Top 10
  • Cheap
  • Affordable
  • Review

जैसा कि उल्लेख किया गया है, E-Commerce और Review Site इस Keyword Intent के लिए Optimizing से सबसे अधिक Benefits होती हैं. अधिकांश Review Site स्वामी Affiliate Marketer हैं जो अपने Target Audience के लिए खरीदने के लिए Affiliate Product की सलाह देते हैं.

वे Customers को उपलब्ध जानकारी के आधार पर Best निर्णय लेने में मदद करने में मदद करते हैं. बदले में, वे हर Successful Transaction से एक Commission कमाते हैं! मान लें कि आपके Audience को पता है कि पहले से क्या खरीदना है. अगला कदम क्या है? यह हमें तीसरे और अंतिम प्रकार के Keyword Intent में लाता है.

4. Transactional

Commercial Intent के विपरीत, Transaction के इरादे वाले Keyword आपको इंगित करते हैं कि आप अपने इच्छित Product को कहां और कैसे खरीद सकते हैं.

उदाहरण के लिए, “I want to buy a DJI Mavic 2 Pro as my professional drone”. यहां ऐसे Keyword जोड़े गए हैं जिन्होंने अपने इरादे को एक Transaction में बदल दिया है:

  • Buy DJI Mavic 2 Pro
  • DJI Mavic 2 Pro deals
  • DJI Mavic 2 Pro discount codes
  • DJI Mavic 2 Pro shipping

जैसा कि आप देख सकते हैं, इन Keyword से Drone Judge खरीदने के लिए User की स्पष्ट Intent है. मेरा मतलब है, कोई भी Product के बारे में Discount Code और Deals की Search नहीं करेगा जब तक कि वे इसे खरीदने में Interesting नहीं लेते!

सही है, Google SERPs पर परिणाम अलग-अलग Discount Codes दिखाते हैं जिनका उपयोग आप इस Drone को खरीदने के लिए कर सकते हैं. Products के साथ Bloggers को अपनी Site पर बेचने के लिए, आपको Transaction के Intent से Keyword के लिए शोध करने की आवश्यकता है.

DJI Mavic 2 Pro discount codess

यदि आप उन्हें सही ढंग से Optimize करते हैं तो उन्हें आपके Blog पर और अधिक Conversions लाने में मदद करनी चाहिए. अब जब हम Search के Intent को Depth से Cover करते हैं, तो Search Volume के बारे में बात करते हैं.

5. Search Volume

Search Volume से मतलब उन Users से है, जिन्होंने एक महीने में Keyword खोजते हैं. आदर्श रूप से, आप अपने Blog के लिए उच्च Search Volume वाले Keyword को Target करना चाहते हैं.

यहाँ एक सरल Math है:

अधिक Search का अर्थ है कि लोग Google पर आपकी Site को खोजने के लिए अधिक संभावनाएं खोज सकते हैं. बेशक, यह केवल तभी संभव है जब आप अपने Keyword के लिए खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर Rank करते हैं.

तो आप खुद से पूछ रहे होंगे:

मैं अपनी Search Volume के आधार पर किसी Keyword से कितना Traffic उत्पन्न कर सकता हूं? तो क्या इसका मतलब है कि आपको हमेशा उच्च Search Volume वाले Keyword को Target करना चाहिए?

ज़रुरी नहीं.

एक Keyword के लिए और अधिक है कि हर महीने खोज की Volume. वास्तव में, नीचे दिया गया Factor यकीनन इस List में सबसे महत्वपूर्ण है.

6. Keyword Difficulty

Keyword Difficulty से तात्पर्य उस Competition की Degree से है जो आपको अपने Blog को किसी Keyword के लिए Rank करने में मिलनी चाहिए. यह समझना कि Keyword Difficulty कैसे काम करती है, आपके Keyword अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण है.

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको केवल ऐसे Keyword नहीं मिलेंगे जो बहुत सी Monthly Search उत्पन्न करते हैं.

यहाँ पर क्यों:

वे Organic Search में Rank करने के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी हैं. उच्च Search Volume वाले Keyword Google Search में शीर्ष तीन स्थानों पर रैंक करने वाली Site के लिए सबसे बड़ी दृश्यता का वादा करते हैं. यही कारण है कि लगभग सभी Site कार्रवाई का एक टुकड़ा प्राप्त करना चाहती हैं और समझ में आता है!

इसलिए एक ऐसे Keyword के लिए Optimizing करने के बजाय जिसे हर कोई Rank करना चाहता है, इसके बजाय सड़क की यात्रा कम क्यों न हो?

दूसरे शब्दों में:

Low Competition वाले Keyword को Focus क्यों नहीं किया जाता है?

Competition की कमी आपके Blog को SERPs पर शीर्ष पर Rank करने के लिए बहुत आसान रास्ता देती है. हालांकि, और यहां Low Competition वाले Keyword के साथ किकर है:Abysmal Search Volume हैं. हम एक महीने में 100 से कम Searches की बात कर रहे हैं!

जाहिर है, यह वह मान नहीं है जो Keyword Difficulty Table में लाता है. इसलिए यहां Low Competition वाले Keyword की Ranking आसान है: Keyword के लिए पहले Page पर आने वाली Site Optimized नहीं होती हैं.

असल में, इन Page की Content सर्वोत्तम On Page SEO Practice का पालन नहीं करती है. इसके अलावा, यह संभव है कि Keyword में SERPs पर एक विशिष्ट Content Ranking न हो. ये आपके लिए बड़े Opportunities पर अवसर हैं!

Low Competition वाले Keywords, Long-Tail Keyword की एक Prime Characteristics है. संक्षेप में, ये ऐसे Search Phase हैं जिनमें कम से कम 4 Words हैं. इनमें Search Volume कम हो सकती है. लेकिन लंबी पूंछ वाले Keyword आमतौर पर प्रश्न प्रारूप में आते हैं. सभी Bloggers जैसे कि खुद को करने की आवश्यकता है, इन प्रश्नों का सर्वोत्तम उत्तर प्रदान करते हैं. फिर, Page को Optimize करें ताकि आप Keyword के लिए Search Result के Top पर Rank कर सकें!

Log-Tail Keyword के लिए Search Result के Top पर Ranking का लाभ यह है कि आप Higher Conversion का आनंद लेते हैं. Long-Tail Keywords की High Conversion दर का कारण वे एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देते हैं.

Users की आवश्यकताओं का उत्तर देने वाली Content बनाकर, आप उन्हें अपने Blog पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य करते हैं. यह इत्ना आसान है! इसलिए, आपको अपनी Content बनाने के लिए Long-Tail Keyword खोजने होंगे.

अब, मुझे पता है कि Keyword Research की Camping के साथ शुरुआत करने के लिए आपकी Start करनी चाहिए.चूँकि हमने आपके शोध के लिए Keyword Research के निर्धारण में महत्वपूर्ण कारकों को Factor है, तो चलिए फिर उसमें कूदते हैं!

Keyword Research कैसे करें?: 2 तरीका

आप Keyword Research करने के लिए Free और Paid तरीके चुन सकते हैं. यदि आपके पास अपने Keyword Research के लिए कोई Budget उपलब्ध नहीं है, तो Free Tools आपके लिए है.

Free Method के साथ एकमात्र दोष, जिसे आप बाद में देखेंगे, क्या आपके पास उन सुविधाओं तक पहुंच नहीं है जो अनुसंधान प्रक्रिया को गति प्रदान करेंगे. इसलिए, उपलब्ध किसी भी Best Keyword Research Tool का उपयोग करके Paid किए गए रास्ते पर जाना सबसे अच्छा है.

वे आपको Filter करने में सहायता करते हैं, जो आपके Blog की Content रणनीति को Developing करने में सुविधा प्रदान करने में मदद करने के लिए समान Keyword को Rank करना और Strategy करना सबसे आसान है. तो चलो Free Approach के साथ शुरू करते हैं:

Google Keyword Planner को Free मे कैसे इस्तेमाल करे?

Google Keyword Planner उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है. इसका उपयोग करने के लिए आपको Adword Ads पर एक पैसा भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. आपको बस एक Google Account होना चाहिए. यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है, तो Free Google Account प्राप्त करने के लिए अपना Account बना सकते है.

हालाँकि, जब आप Tool का उपयोग करने का प्रयास करते हैं तो यहां आमतौर पर क्या होता है:

Google Keyword Planner

आपको एक Adword Campaign बनाने की आवश्यकता होगी.Google इस बात से बहुत गंभीर है कि यह अक्सर ऐसा लगता है कि आप संभवतः पहले उन्हें कुछ नकद दिए बिना To का उपयोग नहीं कर सकते हैं. खैर, अच्छी खबर है: आप Adword Ads Campaign न चलाकर भी वास्तव में Tool तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं. आपको बस कुछ चरणों को Bypass करने की आवश्यकता है.

फिर नीचे दिखाए गए अनुसार Bold “Go To Keyword Planner” Button पर Click करें:

Go To Keyword Planner

ध्यान दें, वे आपको Verification के लिए अपना Password फिर से दर्ज करने के लिए कह सकते हैं.

अब यहाँ एक महत्वपूर्ण हिस्सा है:

आपको एक Page दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा “What’s Your Main Advertising Goal?” आप प्रदान किए गए तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन नहीं करना चाहते हैं. दिए गए विकल्पों के तहत, इसके बजाय छोटे “Switch To Expert Mode” Link पर Click करें.

अगले पृष्ठ पर, “Create an Account Without a Campaign” विकल्प चुनें, और आगे बढ़ने के लिए “Continue” Button पर Click करें.

Create an Account Without a Campaign

अगली Screen पर नीले “Continue” Button पर Click करें. (नहीं! Google आपके Credit Card का Details नहीं मांगेगा).

Credit Card

फिर, यह Screen दिखाई देगी (Congrats, You’re All Done):

Congrats, You're All Done

अब, अगले Page पर जाने के लिए “Explore Your Account” Link पर Click करें.

यहां, Menu Bar के ऊपरी दाएं कोने पर “Tool” Tab पर Click करें और “Keyword Planner” चुनें.

Keyword Plannerr

अब आपके पास अद्भुत Google Keyword Planner की पूरी पहुँच है! आपको अपनी Billing जानकारी दर्ज करने या Adword Ads चलाने की आवश्यकता नहीं है.

Google Keyword Planner को कैसे इस्तेमला करे?

आरंभ करने के लिए, Google Keyword Pannner आपको दो विकल्प प्रदान करता है, जो हैं:

Google Keyword Pannner

  • नए Keyword खोजें: यह आपको नए Keyword विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है, जो आपके द्वारा Offer किए जाने वाले लोगों के लिए आपको प्राप्त करने में मदद करेगा.
  • Search Volume और Forcaste प्राप्त करें: इस विकल्प के साथ, आप अपने Keyword के लिए Search Volume और अन्य Metric देख पाएंगे, और Forcaste में उनके संभावित Performance के बारे में पूर्वानुमान लगा पाएंगे.

आप Tool के बारे में और जानने के लिए दो विकल्पों के तहत “How to use Keyword Planner” Link पर Click कर सकते हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद इसकी आवश्यकता नहीं होगी. दो विकल्प आपको Keyword Planner के पास ले जाएंगे; हालाँकि, जो भी आप देखेंगे वह आपकी पसंद के आधार पर थोड़ा अलग होगा.

जब Keyword Research करने की बात आती है, तो ये उपकरण आपको हजारों संभावित Keywords को देने के लिए पर्याप्त हैं. स्पष्टता के लिए, यह उपकरण विशेष रूप से PPC Advertisements को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसलिए इस Tool में बहुत सारी Advertisements हैं जो आपको Keyword Planner के लिए Tool का उपयोग करने पर आपकी आवश्यकता नहीं है.

Google Keyword Planner में प्रत्येक Tool का उपयोग करके Keyword Research करने का तरीका सीखने का समय है.

आइए प्रत्येक को और अधिक विस्तार से देखें.

1. नए Keyword खोजें

यदि आप नए Keyword Ideas की खोज करना चाहते हैं, तो आप यहाँ शुरू करना चाहते हैं. Google के निर्देशों के आधार पर, “Words, Phases या आपके Business से संबंधित URL दर्ज करें”, जैसा कि आप नीचे दिए गए Screenshot पर देख सकते हैं, Google तब कुछ Keyword Suggestions वापस लाएगा.

Keyword Suggestions

यह ध्यान देने योग्य है कि उपकरण से आपको जो Value मिलेगा वह पूरी तरह से आपके द्वारा यहां डाली गई जानकारी पर आधारित है. इसलिए आपको इस क्षेत्र में प्रवेश करने वाले Keyword के बारे में Strategy होना होगा. Google Keyword Planner से अधिकतम सहायता प्राप्त करने के लिए, मैं आपके लिए 3 विकल्पों में से प्रत्येक को तोड़ दूं.

Enter Words: ये एकल शब्द हैं जो आपके Product या Service (उदाहरण के लिए, “Skin Care” या “SEO”) से संबंधित हैं. यह आपको अलग-अलग Niches और उद्योगों के लिए Google के Keyword के Database तक पहुंचने देता है.

Phases: यह वह जगह है जहां आप अपने “बीज Keywords” दर्ज करेंगे और संबंधित शर्तों की एक List प्राप्त करेंगे. यहां कम से कम दो Keyword दर्ज करना सबसे अच्छा है. उदाहरण के लिए, यदि आप एक E-commerce Website संचालित करते हैं जो कंगन बेचती है, तो आप यहां “Tiffany Bead Bracelet” और “Pandora Bracelet Charms” जैसे शब्द दर्ज करना चाहते हैं.

आपके Business से संबंधित URL: यह विशेष रूप से Adword Advertisers के लिए है. हालाँकि, आप कभी-कभी अपनी Website के Homepage … या अपनी Site से एक Blog Post का उपयोग करके कुछ अच्छे Keyword पा सकते हैं.

यहां “Skin Care” के लिए Keyword Suggestions दिए गए हैं:

Keyword Suggestions

कुल 888 Keyword Ideas हैं. प्रत्येक Keyword Suggestions के लिए, आप देखेंगे:

  • Keyword ideas
  • Average monthly searches
  • Competition
  • Top of page bid (low range)
  • Top of page bid (high range)

अच्छी बात यह है कि आप केवल एक या दो शब्दों तक ही सीमित नहीं हैं; Phases भी काम करते हैं. और आपने एक बार में अधिकतम दस बीज Keyword दर्ज करने की अनुमति दी है.

Keyword

उनके पास आपके बीज के रूप में Website या URL का उपयोग करने का विकल्प भी है.

Website या URL

हालाँकि, बुरी बात यह है कि आप जो भी करते हैं, Google आपको प्रति Search कुछ हजार से अधिक Keyword Suggestions नहीं दिखाता है.

यहां तक ​​कि जब मैंने दस बीज Keyword (जो आपके द्वारा दर्ज किए जा सकने वाले Keyword की अधिकतम संख्या है) और एक URL दर्ज किया, तब भी मुझे केवल 4,424 Keyword Suggestions मिले.

Keyword Suggestions

2. Search Volume और Forecasts प्राप्त करें

यह शुरू करने के लिए सही जगह है यदि आपके पास पहले से ही उन Keyword की List है जिनके लिए आप Metrics देखना चाहते हैं.

बस उन्हें Copy और Post करें और “Get Start” Button पर Click करें:

Get Start

आपको Forecasts Section में ले जाया जाएगा. यहां, आप अभी भी वही “Keyword Result Page” देखते हैं, जब आप “Discover New Keywords” विकल्प का उपयोग करते हैं.

थोड़ा अंतर यह है कि:

  • आपके द्वारा खोजे गए शब्दों पर ही आपको Data मिलता है.
  • Google आपको बताएगा कि आपके द्वारा दर्ज किए गए Keyword से आपको कितने Impressions और Click प्राप्त होने की संभावना है इस Data का अधिकांश हिस्सा Adword Advertiser के लिए स्पष्ट रूप से है.

Adword Advertiser

लेकिन यहाँ एक छोटी सी चाल है:

“Historical Metrics” Tab पर Click करें, और Google आपके द्वारा दर्ज किए गए Keyword के लिए 12 महीने की औसत Search Volume दिखाएगा:

historical metrics

जब आप “Discover New Keywords” Tool का उपयोग करते हैं, तो ये वही रेंज होती हैं जो आप देखते हैं.यह Keyword Research के लिए Google Keyword Planner का उपयोग करने के बारे में है. अब, नील पटेल के Ubersuggest का उपयोग करके इसे जल्दी से सीखें.

Keyword Research के लिए Ubersuggest का उपयोग कैसे करें?

Ubersuggest Neil Patel द्वारा शुरू किया गया एक नया Keyword Research Tool है, और मुझे स्वीकार करना है, यह Search Engine Optimization के लिए एक बहुत ही अद्भुत उपकरण है.

Ubersuggest Neil Patel

इस खंड में, हम इस Powerful Tool के साथ Keyword Research करने की चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से जाने वाले हैं.

यह कहा, चलो शुरू हो जाओ:

Keyword Overview

Ubersuggest की Keyword Research प्रक्रिया तीन खंडों में विभाजित है:

  • Overview
  • Keyword ideas
  • SERP analysis

Overview “Skin Care” Keyword के लिए इस तरह दिखता है.

Overview

पहले खंड पर, आपको एक Graph दिखाई देगा, जो समय के साथ Keyword Search Volume को तोड़ता है.

Keyword Search Volume

यह आपको पिछले 12 महीनों के लिए किसी भी देश और भाषा में आपके चुने हुए Keyword के लिए Search Volume दिखाएगा. Graph पर, आप देख सकते हैं कि क्या Keyword Popularity में कमी कर रहा है या घट रहा है या यदि यह एक Seasonal Keyword है.

इसके अलावा, यह प्रति Click लागत (CPC), SEO Difficulty (SD), और साथ ही Paid की Difficulty को भी तोड़ता है. Difficulty Score 1 से 100 तक है. दूसरे शब्दों में, संख्या जितनी अधिक होगी, उतना ही Difficulty होगा कि वह Keyword के लिए प्रतिस्पर्धा करे, और इसके विपरीत.

Keyword Ideas

Ubersuggest Keyword Research प्रक्रिया का दूसरा भाग विचारों का खंड है. हमारे “Skin Care” Keyword को फिर से एक उदाहरण के रूप में उपयोग करते हुए, अपने Target Keyword के लिए सभी Keyword सुझावों को देखने के लिए “View All Keyword Ideas” Button पर Click करें:

View All Keyword Ideas

यहां, आप Related Keywords Ideas की एक List देखेंगे. नीचे दिए गए Screenshot पर, आप देख सकते हैं कि हमारे पास विश्लेषण करने के लिए 348 Keywords हैं:

Related Keywords Ideas

AdWords Recommendations और Google Suggest दोनों का उपयोग करके Keyword उत्पन्न होते हैं. इस तरह, आप उन Potential Keywords की पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप Target करना चाहते हैं. और Overview अनुभाग की तरह ही, आप प्रत्येक Keyword के लिए Volume Data भी देख सकते हैं और साथ ही इसकी Cost Per Click (CPC), SEO Difficulty (SD) और Paid की Paid Difficulty (PD) Data भी देख सकते हैं.

इसके अतिरिक्त, “Keyword Ideas Report” अनुभाग के दाईं ओर, आप उन सभी Website को देखेंगे जो उस Keyword के लिए Search Engine Result Pags (SERPs) के Top 100 में Ranking कर रहे हैं.

Search Engine Result Pags

यह Keyword Idaes Report का हिस्सा है जो मुझे सबसे अधिक पसंद है क्योंकि यह आपको Rank के आधार पर Estimated Visitors गणना भी दिखाता है. Metrics यह जांचता है कि क्या कोई Keyword Seasonal है और यदि कोई Paid List या शब्द के लिए Rich Snippet हैं.

Ranking के आधार पर आपको अनुमानित दौरे दिखाने के अलावा, आप समान रूप से प्रत्येक URL का Domain Score और उसके कितने Social Share देखेंगे.जैसा कि आप जानते होंगे कि, Domin Score 1 से 100 के बीच होता है – और जितने अधिक संख्या में Domain होता है, उतना ही अधिक आधिकारिक होता है और Website को हराना उतना ही कठिन होगा.

और Social Shares के लिए, यह एक संकेतक है कि लोग विशेष वेब पेज को कितना पसंद करते थे. यदि इसके पास अधिक Social Share हैं, तो Website के Audience ने वास्तव में इसका आनंद लिया होगा.

Ubersuggest आपको CSV प्रारूप में अपने Result Export करने की सुविधा भी देता है:

Result Export

Keyword Idaes Report में अंतिम विशेषता Filtering है:

Keyword Idaes Report

यहां, आप अपने पसंदीदा Data Point के आधार पर आसानी से Keyword Filter कर सकते हैं. परिणामों को केवल “Keyword Suggestions” Related Keywords “या उनकी प्रतिस्पर्धा और Popularity के आधार पर Keyword Filter करके.

और अगर बहुत अधिक Results हैं, तो आप कुछ Phases या Terms को शामिल या बाहर भी कर सकते हैं. इससे आप नतीजों को और भी तेजी से Filter कर पाएंगे.

SERP Analysis

अगला खंड SERP Analysis है, जो मूल रूप से आपको Top 100 Websites का एक Simple दृश्य दिखाता है जो किसी भी दिए गए Keyword के लिए Ranking कर रहे हैं.

SERP Analysis

बहुत से लोग विभिन्न Regions और Languages में Research अनुसंधान करते हैं, और आप कर सकते हैं कि सभी Report के साथ, SERP Analysis शामिल है.

SEMrush के साथ Keyword Research कैसे करें?

SEMrush Internet पर सबसे अच्छा और सबसे Popular Search Engine Optimization Tool में से एक है, और इस खंड में, आप यह जानने जा रहे हैं कि आप किसी भी आला में Keyword Research के संचालन के लिए SEMrush का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

शुरू करने से पहले, आपको एक SEMrush Account की आवश्यकता होगी – और यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है, तो बस SEMrush का 30 दिन का Free Trial प्राप्त करने के लिए यहाँ Click करें.

30 Day Free Trial Click Now

इस रास्ते से, चलो SEMrush के साथ अच्छे Keywords की प्रक्रिया पर जल्दी से चलें.

SEMrush Dashboard पर जाएं, और Keyword Analytic Options के तहत “Overview” Tab (बाएं हाथ की ओर) पर Click करें:

SEMrush dashboard

यहां, आपको एक Search Bar मिलेगा जहां आपको अपना Main Topic दर्ज करना होगा जहां से आप लक्ष्य बनाने के लिए अच्छे Keyword ढूंढना चाहते हैं.

आप समान रूप से अपने Desired/Target Country (जो अत्यधिक अनुशंसित हो) का चयन कर सकते हैं, जिसके लिए आप Audience को पसंद करते हैं.इस उदाहरण के लिए, मैं अभी भी अपने कीवर्ड “Skin Care” का उपयोग करने जा रहा हूं, और नीचे वह परिणाम है जो आप देखेंगे:

semrush search

ऊपर दिए गए Screenshot में, आपके पास आपके चुने हुए मूल माता-पिता के लिए “Skin Care” के लिए चार अलग-अलग Report हैं. चलो जल्दी से उस पर नजर डालते हैं:

1. Organic Search

यह बताता है कि कितने लोग Google में (इस उदाहरण में 49.5K) Keyword की खोज करते हैं, और कितने Website उस Keyword (3.1B) के लिए Ranking कर रहे हैं. जैसा कि आप देख सकते हैं कि बहुत Competitive है.

2. Paid Search

यह खंड आपको बताता है कि कोई भी Brand या Website Paid किए गए Advertisements के माध्यम से उस Keyword के लिए बोली लगा रहे हैं. यदि आप इसके लिए बोली लगाना चाहते हैं, तो भी यह आपको प्रति Click की औसत लागत दिखाता है.

3. CPC Distribution

यह भाग आपके चुने हुए Country के आधार पर शब्द की औसत CPC दर्शाता है.

4. Trend

यह वास्तव में Keyword Research करते समय देखने के सर्वोत्तम कारकों में से एक है. यह आम तौर पर आपको शब्द का Monthly Distribution दिखाता है, जो आपको यह जानने में सक्षम करेगा कि क्या कोई Keyword आपको पूरे वर्ष Traffic देगा या यदि यह मौसमी है.

ये महत्वपूर्ण सूचनाएँ हैं, जो आपको इस बारे में जानकारी देती हैं कि आप किस बारे में दर्ज करना चाहते हैं ताकि आप यह जान सकें कि क्या आप वास्तव में Ranking का मौका देते हैं.

Phrase Match और Related Keywords

“Keyboard Overview” अनुभाग के अंतर्गत, आपको “Phase Match और Related Keyword” विकल्प मिलेगा.

यह वह जगह है जहाँ महत्वपूर्ण Keyword Research होता है.

Keyword Research

हमने पहले भाग में जो कुछ किया था, वह केवल कुछ Main Keywords खोजने के लिए था जो अंततः हमारी Content रणनीति के लिए स्तंभ बन सकता है. उन्हें या किसी भी समान माता-पिता के Keyword को Target करना लगभग असंभव है, खासकर यदि आप ऐसे Keyword को Alternative Words के रूप में शुरू कर रहे हैं.

उस स्थिति में, विचार यह है कि कम लटकने वाले Fruits (कम Competition Keyword) को खोजा जाए और उन्हें अपनी Website के लिए एक मजबूत Ranking Profile बनाने के लिए उपयोग किया जाए.

SEMrush Phrase Match विकल्प का उपयोग कैसे करें

जब आप पहले से ही जानते हैं कि किस विषय या Product को Target करना है, तो वाक्यांश मिलान एक उत्कृष्ट विकल्प है, लेकिन यह बहुत Broad है. “Phase Match” सुविधा के साथ, आप हर संभव Keyword खोजने में सक्षम होंगे जो वैकल्पिक शब्दों के साथ-साथ आपके Main Keyword से निकटता से संबंधित है.

इसके अलावा, आप समान रूप से Phrase Match सुविधा का उपयोग लंबी पूंछ वाले Keywordz का एक गुच्छा खोजने के लिए कर सकते हैं और उन Product नामों के लिए विकल्प चुन सकते हैं जिन्हें आप अपने Blog Post पर Traget कर सकते हैं.

Phrase Match

ऊपर दिए गए Screenshot में, आप देख सकते हैं कि हमारे पास काम करने के लिए बहुत सारे Keywords हैं. आप विभिन्न प्रकार के Keyword भी चुन सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • Broad Match: ये Broadest खोजशब्दों की सबसे विस्तृत श्रृंखला है जो अभी भी किसी तरह आपके खोजे गए Keyword से संबंधित हैं.
  • Phrase Match: वे Keyword जिनमें आपके खोजे गए Keyword का सटीक Phrase शामिल है.
  • Exact Match: ये आपके Keyword के सटीक Keyword या Close Variants हैं.
  • Related Keywords: जैसा कि नाम से पता चलता है, ये ऐसे Keyword हैं जो आपके सीड Keyword से संबंधित हैं.

Related Keywords

आपके पास सभी Keyword Suggestions को देखने या केवल “Question Related” Keyword देखने का विकल्प है:

Question Related

और फिर, “Keyword Magic Tool” फ़ीचर है, जो मूल रूप से आपको वही सुझाता है जो सुझाए गए Keyword के बारे में होना चाहिए. उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए Screenshot में, मैं “Product से Related” Keyword देखना चाहता हूं:

Keyword Magic Tool

फिर, यदि आपको सुझाई गई List में से कोई भी Keyword पसंद आता है, तो आप केवल उन Keyword के बीच छोटे पर Click कर सकते हैं जिन्हें आप बाद में ठीक से विश्लेषण करेंगे. ऊपर की छवि से, आप Keyword पर Points देख सकते हैं “Facial Skin Care Products List”

अंत में, SEMrush Keyword Research में से प्रत्येक पर, आप इसे देख पाएंगे:

  • Keyword volume
  • Keyword trend
  • Keyword difficulty (KD)
  • Cost per click (CPC)
  • Competition
  • SERP feature
  • Results in SERP

Keyword Difficulty Calculator एक आसान उपकरण है जो आपको बताता है कि प्रत्येक Keyword को Rank करना कितना चुनौतीपूर्ण है.

मूल रूप से, यह 1 और 100 के बीच मापता है. केडी जितना अधिक होगा, उतना ही Difficulty होगा कि वह Keyword के लिए प्रतिस्पर्धा करे, और इसके विपरीत, और इससे अच्छे Keyword खोजने की प्रक्रिया बहुत तेज हो जाती है.

यह Keyword Research के बारे में है.

क्यों तुम आज SEMrush का उपयोग शुरू करने की आवश्यकता है?

SEMrush निस्संदेह वहाँ से बाहर सबसे अच्छा SEO Tool में से एक है, और यह दुनिया भर में SEO Expert और Bloggers के बहुत सारे द्वारा उपयोग किया जाता है. उपकरण आपको सटीक Keyword Research विवरण प्रदान करने के लिए Database Data का एक गुच्छा जोड़ता है.

फिलहाल, SEMrush का उपयोग 1 Million से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है, और इसमें 800 Million से अधिक Keyword Data हैं, जो कि दुनिया भर में 130 Million से अधिक Domain के विवरण के साथ 30 Geodatabases Database से उत्पन्न होते हैं.

यहां तक ​​कि अगर आप नौसिखिया हैं, तो SEMrush आपको कम से कम समय के भीतर एक SEO Expert में बदल सकता है. पूरी तरह से डालने के लिए, यह आपके सभी SEO कार्यों के लिए सबसे अच्छा उपकरण है, और यह आपको निम्नलिखित में मदद कर सकता है:

  • Keyword research
  • Content research
  • Backlink analysis
  • Competitor’s research
  • Find out the traffic of any website
  • Domain comparison

Conclusion

यदि आप SEO के साथ वास्तव में गंभीर हैं, तो मेरा सुझाव है कि आज आप SEMrush प्राप्त करें. अच्छी बात यह है कि आप वास्तव में 30 दिनों के लिए Free Trial उपयोग कर सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here