Keyboard Kya Hai? और कैसे काम करता है? 2021

0
277
Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Keyboard Kya Hai? और कैसे काम करता है? [2021] : दोस्तों Computer में काम काम करने का मतलब है ढेर सारा Data का Input करना. Data Input करने के लिए हम Input Devices का इस्तामल करते हैं. Computer में उपयोग होने वाले Input Devices भी बहुत तरह के होते हैं इनमे से आपको एक के बारे में जरूर मालूम होगा की Keyboard Kya Hai? और कैसे काम करता है?

ये हर उस इंसान के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है जो की Computer से जुड़ा है, भले ही वो इस पर काम करता हो या फिर Computer शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा हो. हमे तो लिखना पड़ेगा न उसके लिए तो हमे Typing के लिए Input Devices की जरुरत तो जरूर पड़ेगी ऐसे में हम एक Input Devices का प्रयोग करते हैं. जी हाँ उस Input Devices को ही हम Keyboard कहते हैं जिससे हम Computer में कुछ भी लिख पाते हैं.

दोस्तों Computer या Laptop में Data Input करने और Typing करने के लिए इस का ही प्रयोग करते हैं. लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इसका उपयोग तो करते हैं लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. आज की इस Article में मैं बताऊंगा की Keyboard Kya Hai? जिससे उन सभी लोगो को ये समझने में आसानी होगी जो इस का Important क्या होता है नही जानते.

वैसे बहुत सारे लोगों को Computer Kya Hai और उसके बारे में अच्छी जानकारी होती है लेकिन आखिर ये क्या होता है? और ये क्यों उपयोग किया जाता है ये जानना भी जरुरी है. साथ ही Keyboard कितने प्रकार के होते हैं. इसकी जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा इस Article में हम यह भी जानेंगे की Keyboard कितने प्रकार के होते हैं.

Computer में हर तरह के Data लिखने के लिए इसका उपयोग करते हैं और बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जो इस के बिना आप पूरा नहीं कर सकते हैं. तो आपके मन में उठ रहे Questions का Answers मैं आगे एक-एक कर के दूंगा और हम सभी जानेंगे Computer को  Keyboard की जानकारी हिंदी में. इस के साथ ही इस Article में Shortcut Keys के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे. तो चलिए जान लेते है, Keyboard Kya Hai?:-

Keyboard Kya Hai?

Keyboard Computer का एक Input Device होता है जिसमे कई प्रकार Buttons होते हैं. जिससे हम Computer में Data को डालते हैं और इसे निर्देश देते हैं. इसमें Button दिखने में बिलकुल Typewriter की तरह ही होते हैं लेकिन Functions बहुत ज्यादा होते हैं.

Computer में बहुत सारे Devices Connect किये जाते हैं जो बहुत जरुरी होते हैं जैसे Input Device और Output Device. Keyboard, Computer का एक Inputs Device है जो कहा जाये तो एक बहुत ही Important Device है. जिस तरह इंसान के हाथ पैर के बिना इंसान विकलांग हो जाता है.

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

उसी तरह अगर Computer से इस को हटा दिया जाये तो Computer भी विकलांग हो जायेगा यानि मेरे कहने का मतलब है की Computer का प्रयोग ही नहीं हो सकता, Keyboard के बिना Computer चलेगा ही नहीं. इस को हिंदी में कुंजीपटल कहा जाता है.

इसका इस्तेमाल मुख्यत Computer में Alphabets, Numbers, Commands और अलग अलग Data Enter करने के लिए होता है. ये Computer से Direct Communication करने का माध्यम होता है. हमारे Enter किये हुए Data को ये CPU Process कर के फिर Output Devices जैसे Monitor और Printer के द्वारा हमे Result शो कर देता है.

Keyboard भी Mouse की तरह एक Input Device होने के साथ बहुत सारे अलग अलग काम कर सकते हैं.क्या आपको मालूम है की आप बिना Mouse के भी बहुत सारे काम सिर्फ इस से ही कर सकते हैं.

Keyboard में कितने Buttons होते हैं?

किसी भी Keyboard में कुल Buttons की संख्या उसके Size पर निर्भर करती है. आजकल हमें अलग-अलग Sizes के कई प्रकार के Keyboards मिलते हैं.

Full-Size keyboard

इस तरह के Keyboard में 104,105,108 Buttons होते हैं साथ ही इनमें एक Dedicated Number Plate भी होता है.

Tenkeyless Keyboard: इस तरह के Keyboard में 87 या फिर 88 Buttons होते हैं जिसमें Dedicated Number Plate नहीं होता है.

75% Keyboard

इसमें भी Tenkeyless keyboard के बराबर ही Buttons होते हैं और यह Size में काफी छोटे होते हैं.

60% Keyboard

इस प्रकार के Keyboard में फंक्शन वाली रो नहीं होती है यानी कि इसमें फंक्शन Button नहीं होते हैं. साथी साथ में एरो Buttons भी नहीं होते हैं इनका Layout काफी छोटा होता है और इस तरह के Keyboard का बहुत ही कम उपयोग किया जाता है.

Keyboard कैसे काम करता है?

एक Input Device के साथ ही एक हार्डवेयर Device भी होता है जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार काम करता है. ये Circuits, Switches और Processors से मिलकर बना हुआ होता है जिसकी मदद से Type किया जाने वाला हर Keystroke Message Computer तक पहुँचता है.

आप ये नहीं समझना की मैं CPU के Processor की बात कर रहा हूँ बल्कि Keyboard में इसका अपना खुद का भी Processor होता है.जो हर Information को System तक पहुंचाता है.

जब हम कुंजीपटल में कुछ भी Type करते हैं मान लीजिये की मैंने A Type किया तो इससे एक Switch Press होता है. Switch के Press करने से Circuit पूरा हो जाता है और एक हलकी सी Current Flow कर जाती है. जब Switch को हम दबाते हैं तो इसकी वजह एक घनघनाहट पैदा होती है जिसे Bounce के नाम से जाना जाता है जिससे Processor तक ये पहुँच जाता है. इस Circuit System के एक बड़े Part से Key Matrix बनता है.

बटन जिसे हम Type करते हैं उसके निचे छोटे छोटे Buttons के आकर के सांचे जैसे Grid बने होते हैं इसे Key Matrix कहा जाता है. जब Processor को ये पता चल जाता है की एक Circuit Close हो चूका है तब ये ROM में स्थित Character Map से Key Matrix के Circuit के Location की तुलना करता है. Character map एक तुलना करने वाला Chart होता है.

जो हर Keys की Location Processor को बताता है. इसके साथ ये Keystroke के Combination की Matrix Location भी बताता है. जैसे कभी कभी हम Shift और Control Button के साथ दूसरे Alphabets को Press करते हैं यही Combination of Keystrokes होते है.

जब हमने A press किया तो एक Current Flow होगी जो Vibration पैदा करेगी जिसका पता Processor को चल जायेगा अब वो Key Matrix में इस के Circuit के Location को ROM के Character Chart से करेगी फिर इसे पता चल जायेगा की कौन सा Button Press हुआ इस तरह ये तुरंत Output में A लिख कर Display कर देगा.

Keyboard कितने प्रकार के होते हैं? 

Keyboard का उपयोग के अनुसार अलग अलग तरह के होते हैं. अब हम यहाँ जानेंगे की Keyboard कितने तरह के होते हैं. वैसे तो Normally Computer और Laptop Keyboards होते हैं लोग उसी को जानते हैं लेकिन इसके अलावा Gaming, Ergonomic, Thumbsize , Numeric Keyboard इत्यादि होते हैं.

इसके अलावा भी बहुत Types के Computer Keyboards होते हैं जैसे Foldable, Laser/Infrared, और Chorded keyboard वी. इस को Computer से Connect करने के लिए भी अलग अलग तरीके होते हैं, PS/2 और USB.चलिए अब जानलेते हैं की ये अलग अलग Keyboard Kya Hai और कैसे काम करते हैं.

Laptop Keyboard

ये QWERTY version का ही Keyboard होता है. Laptop में जो उसे होता है वो इसके सामान ही होता है. बस फर्क ये होता है की कुछ Buttons को Space की कमी होने के कारन कम कर दिया जाता है. इस तरह के कीबोर्ड में कुछ Extra Keys होते हैं जैसे Power Button Key, Volume Button Key, Play Button, Rewind Button, Mute Button Key इत्यादि.

Gaming Keyboard

Gaming Keyboard भी Normal Keyboards के सामान ही होते हैं बस थोड़ा फर्क ये होता है की इस  में कुछ Extra Keys दिए हुए होते हैं. इसमें Extra Features के रूप में Illuminated Keys, Multimedia Keys, एक LCD Screen, Palm Rest दिया हुआ होते है.

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Illuminated Keys का उपयोग रात के समय में Game खेलने के लिए होता है. जब रात में अँधेरा ज्यादा हो जब Keyboard ठीक से नहीं दिखाई देता है तो Illuminated Keyboard काम आता है. गेम खेलने का बिच में Multimedia Keys Music के Sound को बढ़ाने और Music Track को बदलने के काम आता है.

Ergonomic Computer keyboard

Ergonomic ऐसे Keyboards हैं जो हाथ के Muscle के Typing करने से होने वाले दर्द को कम करने के लिए बनाया गया है. साथ ही हाथ को आराम देने के लिएही बनाया गया है.

सामान्यत: इस तरह के Keyboards 2  हाथ वाले Typists के लिए V-Shape में बनाया जाता है. इससे Angel बन जाता है जिससे Typing Speed भी बढ़ जाती है.

Infrared Keyboard

Computer की दुनिया में ये Latest Technology है. इस Technology से Keyboard Light के रूप में Flat Surface में Project हो जाता है. इसकी Light Project होने से Table या Desk पर ही ये बन जाता है.

Table या Desk पर बने Keyboard में ही आप Type कर के वर्ड्स को Computer में Input कर सकते हैं. वैसे ये Technology अभी डेवलपिंग Stage में है इसीलिए इस का Regular उपयोग नहीं हो रहा है.

Rollup Keyboard

Rollup सफर में इस्तेमाल होने वाले सबसे Best Keyboards हैं. इसे आप Role कर के रख सकते हैं और जब जरुरत हो उसे फिर खोल के उपयोग कर सकते हैं. इसे लेजानेमे वी बहुत ही आसान हो जाता है इसकी Rollup होने की वजह से.

ये आम तौर पर Silicon और Polyurethane Materials से बना हुआ होता है. इस Materials का यही फायदा है आप इसे Rollup कर सकते हैं लेकिन इसे Failed नहीं करना है इससे Circuit Damage होने का खतरा होता है.

Keyboard Layout

Layout का मतलब अगर आप जानते होंगे तो आप को समझ में आ ही गया होगा की Layout वो क्या है. अगर नहीं मालूम तो चलिए जानते हैं अलग अलग Languages के हिसाब से इस की स्ट्रक्चर या बनावट को भी अपने हिसाब से बनाया जाता है. Buttons को अपने हिसाब से अलग अलग तरीके से Place कर दिया जाता है.

आजकल बहुत सारे Layout Types उपलब्ध हैं जैसे QWERTY, QWERTZ, AZERTY लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा QWERTY का उपयोग किया जाता है. चलिए थोड़ा इन Layout के बारे में भी जान लेते हैं.

QWERTY

दोस्तों आप को Layout का नाम कैसे रखा गया है? अगर आप थोड़ा सा ध्यान दिए होंगे तो जरूर मालूम होगा की Alphabet के First Line के पहले 6 Letters ही QWERTY हैं. चाहे तो अभी आप Mobile में व्हाट्सएप्प Open कर इस Layout को देख सकते हैं.

ये ऐसा Layout है जो दुनिया में सबसे ज्यादा Popular है. यहाँ तक की आप हर Mobile और Tablets में भी इस Layout को देख सकते हैं.

QWERTZ

QWERTY layout से QWERTZ layout में बस इतना फर्क है की इसमें Y letter के Position को  Z letter के Position से Replace किया गया है. इसीलिए इस का उपनाम “Keyzboard” रखा गया.  इस बदलाव के 2 बड़े कारन हैं.

German Language में “Y” letter Letter से ज्यादा Common Letter “Z” होता है जिसके कारन इसका उपयोग अधिक किया जाता है. इसके साथ ही German Orthography को अनुसार “T” और “Z” हमेशा एक दूसरे के आगे पीछे जरूर प्रयोग किये जाते हैं. इसीलिए इन दोनों लेटर्स को इंडेक्स फिंगर्स के जरिये बहुत ही आसानी से Type हो सकता है.

AZERTY

Typewriter और Computer Keyboard पर Latin Alphabet के लिए AZERTY एक Special Layout माना जाता है. इससे Normaly सबसे ज्यादा French लोग प्रयोग करते हैं.

DVORAK

Augustine Dvorak ने DVORAK layout का Invented किया था. इस में Letters के उपयोग के अनुसार Manage किया गया है. उदाहरण के लिए “e” लेटर सबसे Commonly प्रयोग होने वाला Letter होता है इसीलिए इसे Center में Place किया गया है. इससे Figure की मूवमेंट कम हो जाती है.

दूसरे सभी Layout की तुलना में इस Layout में काफी Speed Typing होती है और साथ ही ये Figure के लिए आरामदायक भी होता है.

Keys कितने प्रकार के हैं?

इस में Button के आकार में बहुत सारे Alphabetical Letters, Numerical Numbers, Symbols और Commands होते हैं. हर Key किसी न किसी खास Category से जुड़ा हुआ होता है. अगर आप समझ गए की कौन सा Key किस Category से जुड़ा है तो आप आसानी से उसका Function जान सकते हैं.

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

कुछ Keyboards Special Keys का उपयोग करते हैं लेकिन कुछ बिना Special Keys ही होते है. सभी में एक जैसा Alphanumerical Keys जरूर होते हैं.

Alphanumeric Keys

World के हर Keyboard में Keys का एक Set होता है जिसे Alphanumeric Keys के नाम सेही जाना जाता है. इसे Alphanumeric इसे लिए बोला जाता है क्यों की इसमें सिर्फ Alphabets और Number होते हैं.

इसमें Number Keys 2 जगह में होता हैं. एक तो Alphabet के ऊपर के Row में होते हैं और दूसरी Alphabet के दाहिने Side में. ऊपर वाले Numbers Keys में Symbol भी होते हैं जो SHIFT Button को Press कर के साथ में Press करने से Type हो जाते हैं.

Latter Keys इसमें एक तरीके से Arranged होते हैं. FIrst row में QWERTY होते हैं. आप अपने Smartphone और Tablets के Keyboard में भी इसी Layout को देख सकते हैं.

Punctuation Keys

Punctuation Keys का मतलब होता है वैसे key जो विराम Signs को Reproject करते हैं. इन के उदाहरण हैं.

  • Comma:– इसे अल्पविराम के नाम से भी जनते हैं.
  • Question Mark:- प्रश्न चिन्ह.
  • Colon Key:- Colon Key.
  • Period Key:- अवधि Key.

ये सारी Keys Letter Keys के दाहिने तरफ होता हैं.

Function Keys

दोस्तों सबसे ऊपर के Row में Function Keys होते हैं. इसे आप F1 – F12 के नाम से पहचान सकते हैं. Function keys के काम अलग अलग Functions होते हैं. जैसी भी जरुरत हो वैसा काम लिया जाते है.

Navigation Keys

Navigation Keys Keyboard के Right Side में Letter Keys और Numbers Keys के बिच में होते हैं. ये मैनली 4 Arrows होते हैं जो Left, Right, Up Down direction को Reproject करते हैं.

Mouse के जैसा ही Navigation Keys से Cursor को सभी Directions में Move कर सकते हैं. इसके साथ ही Pages को Scroll करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

Command keys और Special keys

Command keys वैसे Keys होते हैं जो की सामान्यत Command देने के लिए उपयोग किये जाते हैं. जैसे की “Delete”, “Enter”, “Return”. ये आपके Keyboard पर निर्भर  करता है की Special Keys कहाँ पर हैं जो Numbers के ऊपर मौजूद हो सकते हैं और किसी में नहीं भी हो सकते हैं.

ये Special Keys End, Home, Caps lock हैं जिसका उपयोग Volume बढ़ाने और कम करने के लिए करते हैं और साथ ही Video रिवाइंड और फॉवर्ड करने के लिए करते हैं. इसके साथ ही CTRL and ALT के साथ और भी काम कर सकता हैं.

विभिन्न Computer Keyboard Keys

आप इस Input Device का उपयोग करते हैं और इसमें आपके काम के हर तरह के Button भी मौजूद होते हैं. तो आपको शायद ये भी मालूम होगा की इन Keys के कितने Types होते हैं. अगर नहीं मालूम है तो फिर आगे इसके बारे में आपको पूरा जानकारी मिल जायेगी.

Typing Keys

Typing keys वही keys होते हैं जो हमे Normally मैक्सिमम Type करने के लिए उपयोग करते हैं जैसे Alphabets और Numeric Keys. इसे आप Alphanumeric Keys के रूप में भी ऊपर पढ़ चुके हैं. इसके अलावा इसमें Punctuation और Symbols भी शामिल हैं इसमें.

Function Keys

सबसे ऊपर के Row में Function Keys होते हैं. इसे आप F1, F2 – F12 के नाम से पहचान सकते हैं. Function Keys के काम अलग अलग Function होते हैं. जैसी भी जरुरत हो वैसा काम लिया जाते है.

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Numeric keys

Numeric Keys वो Keys हैं जो Alphabets के Right Side में Numbers Keys होते हैं. ये Calculation करने में काफी उपयोगी होते हैं.

Control Keys

Control keys वैसे Keys हैं जिन्हे Single भी उपयोग किया जा सकता है या फिर किसी और के के साथ भी उपयोग किया जा सकता है.Ctrl, Alt, Escape, Windows Key इत्यादि Control Keys होते हैं. इसके अलावा Scroll Key, Pause, Break keys भी Control Keys होता हैं.

Indicators

Keyboard में कुछ Keys के लिए Indicators Lights होते हैं. जब इन Keys को ON किया जाये तो इसके Indication के लिए जो Lights हैं वो ON रहते हैं. अगर Lights OFF हैं मतलब Keys से जो Function जुड़ा हुआ है वो काम नहीं करेगा. जब NUM Key ON है तो Right Side के Numerical Numbers Key काम करेंगे अगर ये OFF रहेगा तो Type नहीं होंगे. Capslock key का Indicator Light ON रहने पर सवी Alphabets Upper Case में लिखे जायेंगे OFF रहने पर Lower Case में.

Keyboard को हिंदी में क्या कहते हैं?

हम अक्सर यही सुनते हैं की Computer में एक महत्वपूर्ण Input Device है जिसके बिना काम करना मुमकिन ही नहीं होताऔर इस का नाम बस यही जानते हैं की ये Keyboard होता है लेकिन क्या आप जानते हैं की इसे हिंदी में क्या कहा जाता है. नहीं मालूम न? Computer, Keyboard को हिंदी में कुंजीपटल कहते हैं.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Keyboard Kya Hai? और कैसे काम करता है? तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Keyboard Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here