Just Another WordPress Site Text चेंज कैसे करें 2021

0
101
Just Another Wordpress Site Text चेंज कैसे करें
Just Another Wordpress Site Text चेंज कैसे करें

यदि आपको वर्ल्ड प्रेस Tital & Tagline के बारे में नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि टाइटल आपकी साइट का नाम होता है । जैसे कि मान लीजिए किसी को आपकी साइट Search करनी है तो वह टाइटल के माध्यम से आसानी से आपके site विजिट कर सकता है । Website के अंदर टाइटल एक अहम पहलू होता है । दूसरा की Tagline तो हम आपको बता दें कि इसे advertisement के नीचे लिखा जाता है

या फिर Tital के नीचे भी कई बार लिखा जाता है । आपकी Site क्या है और किन पोस्ट पर काम करती है यह सभी चीजें Tagline में विवरण लिखी जाती है । बेहतरीन टैगलाइन के साथ यदि एक अच्छा टाइटल हो तो फिर आपका ट्रैफिक जरूर से Boost करने लग जाएगा क्योंकि इन दोनों combinations से Visitors ज्यादा Attract होते हैं । हो सकता है कि आप शुरुआत में यह सभी चीजें अच्छी तरह से सीख नहीं पाएंगे मगर जैसे-जैसे आप को Experience होता जाएगा उसी तरह आप इसमें Master बनते जाएंगे, लेकिन साइट की Ranking बढाने के लिए Tital & Tagline अच्छी तरह से लिखना बहुत जरूरी होता है । यह दोनों भी SEO में मदद करते हैं ।

साइट के लिए Tital & Tagline क्यों जरूरी है

आपके मन में भी यह सवाल जरूर से आया होगा कि साइट के लिए Tital & Tagline क्यों जरूरी है? तो हम आपको बता दें कि आज के इस आधुनिक दौर में competition बहुत बढ़ चुका है और आपको भी पता होगा की प्रतिदिन लाखों ब्लॉग पोस्ट Public किए जाते हैं, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि यूट्यूब पर भी रोजाना एक ही विषय पर लाखों वीडियोस अपलोड किए जाते हैं । इससे आप अंदाजा लगा सकते कि आज कितना competition बढ़ चुका है । ओर हो सकता है कि आने वाले कुछ ही समय में यह आंकड़ा और भी बढ़ जाए ।

यदि आप इस competition वाले दौर में अच्छी तरह से Tital & Tagline का उपयोग नहीं करते हैं तो आप ज्यादा ट्रैफिक नहीं प्राप्त कर पाएंगे क्योंकि आज audience के पास बहुत सारे Option है । अच्छा टाइटल ओर टैगलाइन होने से readers का ध्यान किसी दूसरी जगह पर नहीं जाता है बल्कि वह आपके पोस्ट को ही Click कर देता है । इसलिए अच्छा टाइटल ओर टैग लाइन होना कितना जरूरी है यह आप खुद पता लगा सकते हैं ।

Read Also  : एक Successful Blogger कैसे बने in hindi 2021

Read Also  : Professional Free Blog Website Kaise Banaye [ BLOGGER + WORDPRESS ] 

अच्छा Tital & Tagline केसे लिखें

तो इसके लिए आपको सबसे पहले देखना है कि जो भी पोस्ट Google पर Rank कर रहे हैं उन्होंने Tital & Tagline में क्या लिखा,जिससे कि उसकी साइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग Attract हो रहे हैं । ओर Beginner Bloggers कभी भी अच्छा Tagline नहीं लिख सकते है क्योंकि उसको इस चीज़ की Practice नहीं है । जैसे कि मान लीजिए जब आप पहले दिन School गए थे, तो एक ही दिन में सभी चीजें सीख गए थे ?

नहीं ना, धीरे-धीरे समय निकलता गया और आप सीखते गए । ओर जैसे जैसे आप Standard Complete करते गए आपके पास उतनी ज्यादा शिक्षा प्राप्त होती गई । इसी तरह आप Blogging के अंदर भी New है लेकिन आप रोजाना नई नई शिक्षा प्राप्त करते रहेंगे तो आप इसमें भी एक दिन जरूर सफल होंगे । ओर इसमें आप कम समय में सफल हो पाए इसलिए मैं आपको समझा देता हूं कि किस तरह एक अच्छा टाइटल लिखा जाता है तथा कैसे अच्छी टेगलाइन बनाई जाती है.

WordPress में Tagline “Just another WordPress site” कैसे चेंज करें

Tagline आपके ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में जानकारी देता है। मतलब कि जब आप WordPress पर First time वेबसाइट Crete करते हैं तो वर्डप्रेस आपकी साइट की टैगलाइन के लिए Just another WordPress site का उपयोग करता है । जब कि आपकी साइट का डोमेन नेम आपके Blog niche के बारे में व्यक्त नहीं कर पाता है । तो आप अपने Site से रिलेटेड एक अच्छा छा Tagline जोड़ सकते हैं ।

सबसे पहले आपको WordPress पर Log-in कर लेना है। login करने के बाद सेटिंग के अंदर जाकर General वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । जैसे ही आप क्लिक करेंगे उसके बाद आपको एक Tagline field दिखाई देगी जहां पर कि लिखा हुआ होगा कि “ in a few Word explain what this site about”

यहां पर आपको अपने Niche से रिलेटेड Tagline दर्ज कर देनी है.ओर नीचे “Save Changes” वाले ऑप्शन पर जरूर क्लिक करना है । यदि आप इस तरीके से Tagline दर्ज नहीं कर पा रहे हैं तो मैं आपको दूसरा तरीका भी बता देता हूं ।
इसमें सिर्फ आपको WordPress theme Customized का उपयोग करना है । सबसे पहले आपको Appearance के अंदर जाकर Customize वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आपको सबसे ऊपर “Siteidentify” का Option दिख जाएगा, जहां पर कि आपको Click करना है ।

Site Identity टैब पर Click करने के बाद, आपको एक Box दिखाई देगा जहाँ आप अपनी tagline बदल सकते हैं या फिर नई दर्ज कर सकते हैं । Tagline जोड़ना बहुत ही आसान काम होता है, इसलिए आप इसे चुटकियों में कर लेंगे ।

Website का नाम खोजने के लिए सहायता

जब आपको पता चल जाएगा कि आपका ब्लॉग या फिर साइट किस विषय पर है तो निश्चित नामों के साथ आप आसानी से पता लगा लेंगे, मगर बहुत सारे नए ब्लॉगर्स को इस काम में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है इसलिए यदि आप भी इस Situation में है तो यह आज़माएँ:

आप हमेशा उन्हीं विशेषण या पहलू का इस्तेमाल करें जो आपके Description करते हैं, या ऐसे शब्दों या पहलू जो आपके ब्लॉग का वर्णन करते हैं Example के लिए, मान लीजिए आपके पास कुछ नया करने के लिए अपने आप में एक कला है, यदि आपके पास इस कला के बारे में जानकारी है और यदि आप लोगों की मदद कर सकते है तो यह काम आपके लिए Best है । जिस से आप अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं ।

ब्लॉग को हमेशा update करते रहें और नए Ideas के लिए Word Generator या Thesaurus जैसे मददगार Tools का उपयोग करने का प्रयास करें । आप जब पोस्ट लिखे तो उसका SEO करना ना भूले क्योंकि Google के first position पर आने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी ।

ओर ज्यादातर नये ब्लॉग्स देखा देखी में जैसे कि उसका यह पोस्ट Rank कर रहा है तो मैं भी यह पोस्ट लिखुगा ओर इसी वजह से वह अपने site का उद्देश्य भूल जाते हैं कि उनकी साइट किस Niche पर बनाई गई थी । यदि आप Personal Blog पर काम कर रहे हैं तो आपको कुछ नीचे दी गई चीजों पर ध्यान देना है

सबसे पहले आप को हमेशा quality content पर ध्यान देना है ।
दूसरा की Blogging के अंदर किसी दूसरे की देखा देखी नहीं करनी है ।
जो ब्लॉगिंग के अंदर सफल हो गए हैं उनसे आपको हमेशा सीखता रहना चाहिए ।
यदि आप Business Website पर काम कर रहे हैं तो आपके पास योग्यता होनी चाहिए, इतना ही नहीं बल्कि पैसे भी होने चाहिए ।

यदि आपकी जो वेबसाइट है वह आपका एक पोर्टफोलियो है या फिर आपके स्वतंत्र बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कोई भी साधन है, तो आपके पास अच्छा ऑप्शन की आप Title के लिए अपने नाम का उपयोग करे क्योंकि इससे ज्यादा लोग आपके बिजनेस की तरफ Attract होते हैं । मैं आपको एक Example देता हूं जैसे कि Yourname पर आप अपने Site का नाम खोज सकते हैं और ऐसी बहुत सारी चीजों में काम आता है ।

Just Another WordPress Site Text चेंज कैसे करें
Just Another WordPress Site Text चेंज कैसे करें

एक अच्छी Tagline के लिए कुछ उपयोगी बातें

सबसे पहले एक अच्छी टैगलाइन ना केवल विजिटर को आकर्षित करती है, बल्कि उन्हें आपको याद रखने में
भी मददी करेगी जिससे कि लोग आपकी साइट पर बार-बार आते रहेंगे । Tagline को हमेशा Short में लिखना चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा लोग आपकी साइट पर visit करते हैं ।

यदि आप Visitors पर आपकी साइट का अधिकतम प्रभाव तुरंत बनाना चाहते हैं, और Search results में अच्छा Ranking प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 60 से अधिक वर्णों का उपयोग नहीं करना है । मैं आपको इसलिए ना बोल रहा हूं क्योंकि Search परिणामों के अंदर Long वर्णों की तुलना में Short वर्ण ज्यादा attractive होते हैं ।

Read Also :  Binomo kya hai ओर Binomo Se paise kaise kamaye 2021

Read Also :  Blog Se Paise Kaise Kamaye 2021

Conclusion

दोस्तो आज के इस पोस्ट(Just Another WordPress Site Text चेंज कैसे करें 2021)के माध्यम से आपने सीखा की Title & Tagline क्या होता है और Title & Tagline लिखने के लिए हमने आपको विस्तारपूर्वक जानकारी दी जो आपके लिए फायदेमंद रही होगी ।

आपका जो सवाल था कि Just Another WordPress Site Text चेंज कैसे करें उसका भी उत्तर आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा । आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए यह जानकारी Valuable रही होगी । और सबसे महत्वपूर्ण बात की यदि आप ऐसी Valuable Information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं तो इसे Share करना ना भूले ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here