Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare 2021

0
41
Just Another Wordpress Site Text Change Kaise Kare
Just Another Wordpress Site Text Change Kaise Kare

Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare [2021] दोस्तों Just another WordPress site एक Tagline है जो आपकी Site के Header या Title Bar में दिखाई देती है. हालंकि New Bloggers इस Tagline को बदलना नहीं जानते हैं और यह देखने में अच्छा नहीं लगता. लेकिन वास्तव में, इसे Change करना या यहां तक कि इसे पूरी तरह से हटाना बहुत आसान है. आज इस Article में, मैं आपको बताऊंगा कि Just another WordPress site Tagline को कैसे बदला जाता हैं.

हर दिन अधिक Launching के साथ, एक Billions से अधिक Websites Online हैं. यदि आप किसी Website के Building और Managing के लिए नए हैं, तो आप Competition की उस राशि से अभिभूत हो सकते हैं. आप अपनी Site को कैसे खड़ा करते हैं, और Traffic के अपने हिस्से को कैसे Attract करते हैं?

ध्यान देने के लिए पहला कदम एक Eye Catching Title और Creative Tagline है. चूंकि ये पहले तत्व हैं जिन्हें आपके Readers देखेंगे, आप एक तत्काल प्रभाव बनाना चाहते हैं. आपके Purpose और Brand पर ध्यान Attract करने वाली एक Title और Tagline होने से आपको Audience के ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य Site पर लाभ मिलता है.

WordPress Title और Tagline क्या है?

जैसा कि आप शायद अनुमान लगा सकते हैं, आपका Title आपकी Site का नाम है. यह बताता है कि लोग आपके Brand की पहचान कैसे करते हैं और वे आपको Online कैसे खोजते हैं. दूसरी ओर, आपकी Tagline एक Subtitle या Advertisements स्लोगन के समान एक छोटा वक्तव्य है, जिसे अक्सर आपके Title के ठीक नीचे रखा जाता है. यह एक संक्षिप्त विवरण के रूप में काम करता है कि आपकी Site क्या है और यह क्यों मौजूद है.

एक स्पष्ट, Tagline के साथ एक Strong Title का संयोजन Audience का ध्यान Attract करने की कोशिश करते समय आपकी Site को लाभ देता है. ऊपर हमारे अपने Title और Tagline संयोजन पर एक और नज़र डालें. यह Site का नाम प्रदान करता है, जबकि स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से यह समझाते हुए कि आप हमारी Content (Theme, Plugins) से क्या उम्मीद कर सकते हैं.

एक अच्छी तरह से तैयार किए गए Title और Tagline के साथ आने में समय लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है. पाठ के ये दो सरल टुकड़े आपको समान Site से बाहर खड़े होने में मदद कर सकते हैं. वे आपके Readers को यह भी बताते हैं कि आपकी Site क्या है, साथ ही उम्मीद करने के लिए टोन और शैली भी. सबसे अच्छा, जब सही ढंग से किया जाता है, तो आप अपने WordPress Search Engine (SEO) को बेहतर बनाने के लिए अपने Title और Tagline का उपयोग कर सकते हैं.

केउ एक अच्छा Title और Tagline जरुरी है?

जैसा कि हमने पहले बताया, Internet पर बहुत Competition है. पिछले कुछ वर्षों में Online उपलब्ध Content की सरासर मात्रा में तेजी देखी गई है. 2.73 Millions Blogs Posts Published और 500 Millions Tweets – YouTube पर Upload किए गए सभी घंटों के Video या Published News Articles का उल्लेख नहीं करने के लिए. सोचिए कि पिछले साल में कितना बढ़ा है!

इतने सारे लोगों के साथ इतनी Content बनाने और विपणन करने के बाद, लोगों को आपकी Content की देखभाल करने में बहुत मुश्किल हो गई है. Title और Tagline होने से जो Readers का ध्यान Attract करते हैं और आपकी Site के लिए Relevant होते हैं, आपको अधिक Audience को आकर्षित करने और भीड़ से बाहर निकलने में मदद करेंगे.

Search Engine Optimization

Competition के बीच अपनी पकड़ बनाने में आपकी मदद करने के लिए, Search Engine Optimization (SEO) पर विचार करें – यानी, Target Keyword का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी Site Search Result की List में उच्चतर हो सके ताकि अधिक से अधिक Visitors प्राप्त हो सकें. हालांकि आपको Site Traffic उत्पन्न करने के लिए केवल Search Engine पर निर्भर नहीं होना चाहिए, फिर भी वे एक उपयोगी उपकरण हैं.

Search Engine Keyword की तलाश करते हैं, इसलिए उपयुक्त Tag के साथ Relevant Content रखने में मदद मिलेगी – लेकिन आपके Title और / या Tagline को तैयार करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे. आमतौर पर Title Brand Name के रूप में कार्य करते हैं और हमेशा Keyword के लिए जगह नहीं होती है, इसलिए अधिकांश SEO आपके Tagline में ही होंगे – सुनिश्चित करें कि वे Relevant हैं और आपकी Tagline अभी भी समझ में आती है!

WordPress के लिए अच्छा Title और Tagline कैसे Create करे? 

अपनी Site को कैसे Brand बनाना है, यह तय करते समय, आपको एक उपयुक्त Title के साथ आना चाहिए. एक बार जब आप अपना Title तैयार कर लेते हैं, तो आप एक Tagline बना सकते हैं, जो इसे पूरक करती है, और फिर दोनों तत्वों को SEO प्रयोजनों के लिए Optimize करती है. इन कार्यों को कैसे करें, इस बारे में बात करते हैं.

Step1: अपनी Website का Title चुनें

Website Title के साथ आना डरावना हो सकता है, क्योंकि यह पहली छाप होगी जो Customers को आपकी Site से मिलती है. इसके बारे में इस तरह से सोचें: आपका Title आपका Brand है. यह पता चलता है कि लोग आपको अन्य सभी Site के बीच कैसे पहचानते हैं.

एक मजबूत Title के साथ आने की कुंजी यह समझ रही है कि आपकी Site के लक्ष्य क्या हैं. क्या यह एक Niche ब्लॉग है? या हो सकता है कि आप एक ईE commerce store, एक Online Portfolio शुरू कर रहे हों. किसी भी तरह से, यदि आप अपनी Site के उद्देश्य के बारे में स्पष्ट हैं तो एक Title Plan आसान है.

Step 2: एक अच्छी Tagline बनाएं

Title से बनाने के लिए Tagline Strong हो सकती है. आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी Sitsle आपकी हो. यदि आप शब्दों या अनुप्रास पर एक नाटक का उपयोग करके ऐसा करने का एक चतुर तरीका खोज सकते हैं, तो यह ठीक है. हालाँकि, आपकी Site की Content का संक्षेप में वर्णन करना एक चतुर वाक्य से बेहतर होगा जो Readers को यह नहीं बताता है कि क्या उम्मीद की जानी चाहिए. भले ही आपकी Tagline आपके Title के बाद प्रदर्शित होगी, जैसे कि, Tagline के बाद से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है:

  • अपने Title के लिए संदर्भ प्रदान करें, यदि यह पहले से ही स्पष्ट रूप से इंगित नहीं करता है कि आप क्या करते हैं.
  • अपनी Site के उद्देश्य पर ध्यान दें या आकर्षित करें.
  • अपनी site के लिए Tone करें.
  • ऐसे Keyword शामिल करें जो आपकी Site को Search में दिखाने में मदद करें.

आपकी Tagline Marketing में एक अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव के रूप में जानी जाती है. यह है कि आप Visitors को यह कैसे दिखा सकते हैं कि आपकी Site की जाँच करने का क्या लाभ होगा, और उनके लिए इसमें क्या है, इस Questions का Answers देना होगा. यदि उन्हें पता नहीं है कि आपकी Site यहां क्यों है, या यह उनके लिए कैसे Relevant है, तो संभावना है कि वे इस यात्रा पर नहीं गए होंगे.

आपकी Website की Content की Style क्या है? क्या आपके पास मजाकिया बयान और छिद्रपूर्ण हास्य है? क्या आप एक Designer या Technician के रूप में अपने Skills दिखा रहे हैं? क्या आप उत्साहित हैं, व्यंग्यात्मक, बात-बात पर? बता दें कि Tagline में यह दिखाते हैं – Audience को इस बात का स्वाद मिलेगा कि वे किस चीज के लिए तैयार हैं.

Website का नाम खोजने में सहायता चाहिए?

जब आप जानते हैं कि आपकी Site किस बारे में है, तो संभावित नामों के साथ आना आसान है. लेकिन अगर आपको अभी भी यह मुश्किल लग रहा है, तो ये आज़माएँ:

उन Adjectives या Phases का उपयोग करें जो आपका वर्णन करते हैं, या ऐसे Words या Phrase जो आपका वर्णन करते हैं. उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास ऐसा कुछ करने के लिए अपने आप में एक Blog है, जो आपके काम करने में अच्छा है और लोगों की मदद कर सकता है. आप अपने Blog “Jack को सभी Trades” कह सकते हैं.

Deliberately Misspell और Invent Words का आविष्कार करना जो आपके हैं या आप क्या करते हैं, इससे संबंधित हैं. क्या आप केस-आधारित Dictionary और Thesaurus सहायता प्रदान करते हैं? अपनी Site को “Dictosaurus” कहें. रचनात्मक हो! नए Ideas के लिए Word Generator या Thesaurus का उपयोग करने का प्रयास करें.

अपनी Website के उद्देश्य को ध्यान में रखें. Personal Blog के लिए कुछ मजेदार और पागल का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपके पास Business Website के लिए कम से कम समझने योग्य (और थोड़ा पेशेवर) होना चाहिए.

यदि आपकी Website आपका Online Portfolio है या आपके Freelancing Business को बढ़ावा देने का साधन है, तो एक अच्छा विकल्प Title के लिए अपने नाम का उपयोग कर रहा है – उदाहरण के लिए, yourname.com यह आपको आगे भी हड़ताल कर सकता है, लेकिन यह उन लोगों को बताएगा, जिनके बिना आप उनके Profile में खोदने की जरूरत नहीं है. यह आपको एक Brand के रूप में अपना और अपने अधिकार का निर्माण करने में सक्षम बनाता है.

एक अच्छी Tagline के साथ आ रहा है

एक अच्छी Tagline न केवल Visitors को Attract करेगी, बल्कि उन्हें आपको याद रखने में भी मदद करेगी. सबसे अच्छी Tagline के निम्नलिखित लक्षण हैं:

इसे छोटा रखें: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके साथ कैसे आते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी Tagline को छोटा रखें. आप अधिकतम प्रभाव तुरंत बनाना चाहते हैं, और Search परिणामों में एक लंबी, जुआ Tagline पूरी तरह से प्रदर्शित नहीं होती है. 60 से अधिक वर्णों का उपयोग न करने का प्रयास करें, क्योंकि जो खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाएगा. संक्षिप्त होना लंबे और जुआ खेलने की तुलना में अधिक प्रभावी है.

दोहराएं नहीं: वे इसे दोहराए बिना Title में ताकत जोड़ते हैं. याद रखें, आप अपनी Site के Title के लिए संदर्भ प्रदान कर रहे हैं, अपनी Site के उद्देश्य और लक्ष्यों पर विस्तार से.

अलग और आकर्षक बनें: आप अपने बारे में कुछ कहना चाहते हैं जो अन्य Blogger या Business लोग नहीं कह रहे हैं. Competition पर शोध करने के लिए समय बिताना. यदि आपकी Tagline यह व्यक्त कर सकती है कि दूसरे लोग पहले से ही क्या कह रहे हैं, या किसी नए और अनूठे तरीके से कुछ वाक्यांश, आपकी आवाज और Brand अधिक यादगार होगा.

यह पता लगाने में भी मददगार है कि आपके Target Audience कौन हैं. आप किस तरह के Readers l को Attract करने की उम्मीद कर रहे हैं? आप उन्हें क्या लाभ प्रदान करना चाहते हैं? यह आपको एक Tagline के साथ आने में मदद करेगा जो एक Search में बाहर खड़ा है.

Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare

Tagline आपकी Website और Brand को Describe करता है. जब आप WordPress पर पहली बार Website बनाते हैं, तो WordPress आपकी Website की Tagline के लिए Just another WordPress site का इस्तेमाल करता है. यदि आपका Domain Name आपके Blogging Niche को Express नहीं करता है, तो अपने Niche से सम्बन्धित एक Attractive Tagline जोड़ना अच्छा विचार हो सकता है.

अपनी WordPress Site में Log in करने के बाद Settings उसकेबाद General पर Click करें. यहाँ आपको एक Tagline Field दिखाई देगी. इसमें अपनी Tagline दर्ज करें और Save Changes Button पर Click करें.

Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare
Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare

दोस्तों इसके अलावा आप WordPress Theme Customization द्वारा भी अपनी Tagline बदल सकते हैं. इसके लिए आपको Appearance उसकेबाद Customize पर जाएं फिर बाईं ओर Site Identity पर Click करें.

Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare
Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare

Site Identity Tab पर Click करने के बाद, आपको एक Box दिखाई देगा जहाँ आप अपनी Tagline बदल सकते हैं.

Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare
Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare

Tagline बदलने के बाद Publish Button पर Click करें. आशा है इस Article ने आपको Just another WordPress site” text को बदलने का तरीका जानने में मदद की.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare  तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Just Another WordPress Site Text Change Kaise Kare ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here