Jio Glass Kya Hai? | Jio Glass को Price/Cost कितना है? 2021

0
72
Jio Glass Kya Hai
Jio Glass Kya Hai

Jio Glass Kya Hai? | Jio Glass को Price/Cost कितना है?: Jio Glass एक Mixed Reality Solution है. जोकि 43rd Annual General Meeting(AGM) पर 15 July को Reliance Industries Limited (RIL) Announcement किया गया था. आप Jio Glass को अपने Smart Phone के साथ Connect कर सकते है. आपको 3D Holographic Environment तरीकेसे Video Call और Meeting पर Attend कर सकते हो. इस Event पर Jio Galss का एक Demo वी दिखाया गया था. अब चलिए जान लेते है:- Jio Glass Kya Hai?

Jio Glass Kya Hai?

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass Kya Hai?

Jio Galss को RIL यानिकि Reliance Industries Limited द्वारा Design किया गया है जो आपको School को और Office को Meeting पर Join होनेमे मादत करेगा. यह Students और Teachers को 3D Virtual Rooms बनाने की Permission देता है जिसके माध्यम से Students Presentations भी दे सकते हैं.

Reliance Industries Limited (RIL) का President उस Event पर Jio Glass का एक Example वी दिखाया था ताकि Jio Glass कैसे काम करते है? उसने उस Jio Glass को बोला: “Hello Jio, Please Call Aakash And Isha”. Call करने के बाद, Aakash को 3D Avatar के रूप में दिखाया गया. दूसरी ओर, Isha एक 2D Video Call Interface के माध्यम से शामिल हुई.

Call के माध्यम से, Company यह दिखाना चाहती है कि Jio Glass Meeting और Calls को Easy और अधिक Interactive बनाने में कैसे मदद करेगा. Company ने यह भी कहा कि Jio Glass की अत्याधुनिक Technology जो Class पर अच्छा Mixed Reality Service प्रदान करके वास्तव में Meaningful Immersion Experience प्रदान करती है.

Jio Glass को Specification क्या है?

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass को Specification क्या है?

इस Jio Glass का वजन है सिर्फ 75 GM. इसमें एक Camera वी लगाया हुआ है. इसके अंदर Sound System Technology वी है जिसके मदत से कोईवि User इसको अपने Mobile से आसानीसे Connect कर सकते है. Jio Glass 25 Applications Support करता है और इसमें एक High Resolution Display वी है. Jio Glass User को Voice Command के माध्यम से आसानी से Call करने में सक्षम होने के लिए, बस “Hello Jio, Please Call+ जिसको Call करना चाते हो उसका नाम.

Jio Glass को Price/Cost कितना है?

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass को Price/Cost कितना है?

Reliance Industries ने Jio Glass की Availability और Price/Cost के बारे में कुछ भी अच्छी से नहीं की है. लेकिन उम्मीद है कि यह अगले महीने से उपलब्ध होगा. कहा जाता है कि Jio Glass Price/Cost 14000 के आसपास होगा.

Jio Glass को Highlights क्या है?

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass को Highlights क्या है?

बेसे Company ने Jio Glass के बारेमे अच्छा कोई जानकारी नहीं दिया है. सिर्फ उपलव लोगोंको Jio Glass को कुछ Main Features के बारेमे बताया गया था. तो चलिए जान लेते है Jio Glass को Features के बारेमे.

  • Jio Glass का वजन सिर्फ 75 GM है.
  • JioGlass में आपको 25 Applications Support करेंगी जिसमे Entertainment, Learning, Gaming, Meeting, Shopping जैसे सभी बोहोत सारे सुविद्याओ शामिल है और आप इसका इस्तेमाल करके Online Shopping भी कर सकते है.
  • इसमें Video call और 3D Meeting की सुविधा होगी.
  • Meeting में Presentation, Documents या कोई भी Normal file Share किया जा सकता है.
  • Screen Share कर सकते है और किसी दूसरे का Screen देख सकते हैं.
  • इसमें आपको बेहतर Technologies देखने को मिलेंगे जिसमे से Holographic एक है इसके माध्यम से आप किसी भी 3D Object को बेहतर तरीके से समझ सकते है.
  • JioGlass के माध्यम से teacher बच्चो को Real Class जैसा पढ़ा सकते है.

Jio Glass  के उपयोग

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass  के उपयोग

जियो की यह नई Device सभी तरह के Audio Formats को Support करती है और इसमें कोई भी तार नहीं दिया गया है. इसमें Company ने 25 तरह की Mixed Reality Apps भी दी हैं, जैसे: Entertainment, Learning, Gaming आदि शामिल हैं. हालांकि, Reliance ने अभी Jio Glass की कीमत की घोषणा नहीं की है. Jitna Glass Teacher और Students के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके जरिए से वे 3D Virtual Classroom का लुत्फ उठा सकेंगे. वहीं, इससे Holographic सेसंश भी कर सकेंगे. वहीं, अगर Teacher को Student को ताजमहल, पिरामिड आदि के बारे में बताना है, तो वह इसके जरिए से बच्चों को 3D Techniques के जरिए से अच्छी तरह से समझा सकेंगी.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Jio Glass Kya Hai? और आप कैसे जिओ ग्लास इस्तेमाल कर पाएंगे. तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

Jio Glass को लाने का Purpose क्या है?

वैसे तो Jio glass लाने का उद्देश्य यह भी हो सकता है कि Jio जल्द ही Jio Embibe नाम से Online Education Platform लाने वाला है जिसे इसे Jio glass से जोड़ा जाएगा. इसकी सहायता से Student अपनी पढ़ाई के लिए एक Online Virtual Classroom का लाभ उठा पाएँगे.

Jio Glass से 3D calling कैसे करें?

इस Jio glass से आप 3D calling कर सकते है. जब आप इस Jio glass को पहनकर video करते है तो आपने जिसको call किया है वह person आपको 3D में दिखाई देगा आप इससे 3D और 2D calling दोनो कर सकते है. आप इस Jio glass को एक केबल के द्वारा अपने फोन से connect कर सकते है.

Jio TV+ को लेकर भी क्या ऐलान किया गया है?

Aakash Ambani ने AGM में JioTV+ को पेश किया है. नए Jio TV+ में Netflix, Amazon, Prime Video, Hotstar जैसे तमाम OTT Channel होंगे. इसमें Login के लिए अलग-अलग आईडी Password की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक Click में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here