Jio balance और validity Check कैसे करें

1
134
Jio balance और validity Check कैसे करें
Jio balance और validity Check कैसे करें

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि Jio balance और validity Check कैसे करें ? तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज मैं आपको बताने वाले हूं कि  Jio balance और validity Check कैसे करते हैं ।

भारत में Jio Company के साथ करोड़ों यूजर्स जुड़ चुके हैं । शायद हो सकता है कि आप कुछ सालों पहले Vodafone, Airtel या फिर idea का sim इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन जब से Telecom के अंदर Jio कंपनी ने प्रवेश किया तब से सभी लोग जिओ sim का ही उपयोग करते हैं क्योंकि इसके अंदर आपको कम पैसों में बहुत अच्छी सुविधाएं मिल जाती है, जैसे कि Data बहुत सारा मिल जाता है, unlimited Calls की सुविधा भी मिल जाती है, जबकि दूसरी Telecom company के अंदर आपको पेसे भी ज्यादा देने पड़ते है और feature भी बहुत कम मिलते हैं ।

Jio balance और validity Check कैसे करें, यह जानना बहुत जरूरी है क्योंकि Jio रोजाना नई नई offer लेकर आता है , मगर हमें यही नहीं पता होता है कि अभी jio का कौन सा नया plan आया है । इसलिए आज का यह पोस्ट (Jio balance और validity Check कैसे करें ) आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है ।
Jio validity Check करने के कितने तरीके हैं

दोस्तों शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन Jio validity Check करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है जैसे कि आप Call करके पता लगा सकते हैं या फिर jio App का Use कर सकते हैं, ऐसे और भी बहुत सारे तरीके हैं । आप आसानी से jio validity चेक कर सके इसलिए हम आपको सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

Jio balance और validity Check कैसे करें
Jio balance और validity Check कैसे करें

No.1 Jio की वैलिडिटी ऐप्प से पता करें 

Jio validity Check करने के लिए jio telecom ने अपने ग्राहकों के लिए Jio App का निर्माण किया है । इसके अंदर आप बहुत कुछ पता लगा सकते हैं जैसे कि आपने आज कितना Data उपयोग किया है और अभी कितना data बचा है दूसरा की jio validity Check कर सकते हैं ।
•सबसे पहले आपको प्ले स्टोर के अंदर जाकर Jio App को Download कर लेना है । अब जैसे ही आप open करेंगे उसके बाद आपको sign-up कर लेना है ।

•अब आपका इस तरह आसानी से Jio Account बन जाएगा । अब आप इसके अंदर देख सकते हैं कि आपका कौन सा Jio plan है और उसकी validity कितने दिनों की है ।

•आपको इसके अंदर बहुत सारे features देखने को मिल जाएंगे और आपको पता ना हो तो बता दें कि Jio हमेशा अपने ग्राहकों को Free Data pack (2 GB Dairy) 5 दिनों तक provide करता है । आपके plan का जो भी data है आप उसका तो उपयोग कर ही पाएंगे और  साथ ही साथ इस का भी उपयोग कर पाएंगे ।

•Jio के सभी plan 149 से लेकर 1299 तक देख सकते हैं और इसकी मदद से आप Top-up भी कर सकते हैं ।

•आप jio App का उपयोग करेंगे तो आपको बहुत सारे voucher भी मिलेंगे जैसे कि 2 GB data pack या फिर 5 days unlimited Calls आदि…

No.2 Jio की वैलिडिटी SMS से पता करें

दोस्तों यदि आप अपने फोन के अंदर jio App को install नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आप SMS के माध्यम से भी पता लगा सकते हैं कि आपका jio plan कौन सा है ओर उसकी Validity ।
आप किसी भी वेबसाइट पर jio validity चेक कर सकते हैं

इसके लिए आपको एक SMS करने के लिए Code की जरूरत पड़ेगी । उसके अंदर आपको 55333 में text मैसेज भेजना पड़ेगा और जैसे ही आप text भेजेंगे उसके बाद आपको एक SMS आयेगा, जहां पर की आपके jio plan ओर वैलिडिटी के बारे में जानकारी होगी ।

Jio balance और validity Check कैसे करें
Jio balance और validity Check कैसे करें

No.3 Jio की वैलिडिटी Call से पता करें

यदि आप SMS ओर Jio App में से किसी का भी उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप Call के माध्यम से भी पता लगा सकते हैं । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Jio अपने ग्राहकों को कितनी अच्छी सुविधाएं दे रहा है, ग्राहक जिओ सिम से संतुष्ट रहे यही जिओ टीम का मकसद है ।

सबसे पहले आपको phone के Call वाले ऑप्शन में जाना है और उसके बाद 1299 Dial करना है, लेकिन  जिओ SIM आपके फोन के अंदर होना चाहिए क्योंकि यदि आप किसी दूसरे SIM से call करेंगे तो आपको SMS नहीं आएगा । और हां सबसे खास बात की जैसे ही आप Dial करेंगे उसके बाद कॉल Automatic कट हो जाएगा और तुरंत ही आपको एक मैसेज आ जाएगा ।

जिसमें कि आप के jio plan के बारे में जानकारी होगी, आपने आज कितना Data Use किया है और आपका plan कब expire होगा यह भी जानकारी उसके अंदर होगी ।

No.4 Jio की validity Website से पता करें

दोस्तों आप आसानी से Jio की वेबसाइट के अंदर Balance ओर validity चेक कर सकते हैं और सबसे important बात की इसके अंदर आप अन्य feature के बारे में भी पता लगा सकते हैं, चाहे आपका सिम prepaid ओर या फिर postpaid । इसके लिए आपको सर्च इंजन के अंदर  जाकर jio.com सर्च करना है । उसके बाद आप से mobile number मांगा जाएगा और उस पर एक OTP भी आएगा ।  मोबाइल नंबर register करने के बाद आप My plan पर क्लिक करके Validity पता लगा सकते हैं ।

Jio balance और validity Check कैसे करें

Balance ओर validity चेक करने के लिए आप अपने Call वाले ऑप्शन पर *1# Dial कर सकते हैं । दूसरा की JIO sim का talktime चेक करने के *333# Dial करें और अपने mobile के अंदर 4G Data Check करने के लिए 1925 पर call कर सकते हैं और हां दोस्तों SMS के अंदर नीचे एक Link होगी, जहां पर यदि आप क्लिक करेंगे तो आप किसी दूसरे Plan को Activate कर पाएंगे ।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट (Jio  balance और validity Check कैसे करें) के माध्यम से आपने सीखा कि किस तरह Jio number का Balance ओर validity चेक किया जा सकता है । आज हमने आपको इसके लिए बहुत सारे तरीके बताएं और उन में से आप किसी भी एक तरीके का उपयोग करके Balance ओर validity चेक कर सकते हैं ।

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आज आपने कुछ नया सीखा होगा ।यदि आप इस पोस्ट को ज्यादा लोगों को शेयर करके दूसरों की मदद करना चाहते हैं तो अभी इस पोस्ट को शेयर करें ओर दूसरे जरूरतमंद लोगों की मदद करें ।

1 COMMENT

  1. Nice read, I just passed this onto a friend who was doing a little research on that. And he just bought me lunch since I found it for him smile So let me rephrase that: Thanks for lunch!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here