ITI Full Form | ITI Kya Hai | ITI Course कैसे करे? 2021

0
22
ITI Full Form
ITI Full Form

ITI Full Form | ITI Kya Hai | ITI Course कैसे करे? 2021 : दोस्तों ITI Course के बारे में आपको अक्सर सुने को मिल जाता है क्योंकि ITI एक ऐसा Course हैं जिसके विद्यार्थी आपके आप-पास के क्षेत्र में जरूर होते हैं औऱ इस कोर्स को करने के बाद Job भी जल्दी मिल जाती हैं इसलिए आपके लिए ITI Full Form और ITI Kya hai और ITI Course कैसे करें इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए.

ITI Course करने के बाद आप Government Job के साथ-साथ Private दोनों सेक्टरों में Job का आवेदन कर सकते हैं औऱ कई सारी Government नौकरियों में ITI Certificate की आवश्यकता होती हैं जिसे आपको Government Job प्राप्त करने में मद्त मिलती है.दोस्तों बहुत सारे लोग ITI और IIT को लेकर भी Confuse हो जाते हैं क्योंकि इन्ह दोनों के नाम के दूसरे के साथ मिलते-जुलते हैं लेक़िन ITI Course को 10वी और 12वी के बाद किया जाता है जबकि IIT यानी Indian Institute of Technology है जिसे Hindi में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के नाम से जाना जाते है.

IIT कोर्स बहुत महंगा होता है जबकि ITI Course एक ऐसा कोर्स है जिसको करना ना सिर्फ किफायती होता है बल्कि इस Course को करके आप अच्छी-खासी Salary वाली Government Job थोड़ा सी मेहनत और कोशिश करके हासिल कर सकते हैं ITI के अंदर बहुत सारे अलग-अलग होतें हैं. दोस्तों आज हम आपको ITI Course की पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसे ITI में कौन से Courses है इसकी फ़ायदे के साथ ITI करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने बाला है.

ITI Full Form 

ITI Full Form
ITI Full Form

ITI Full form :- Industrial Trainning Institude होता हैं जिसे Hindi भाषा मे उद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है. यह Course आप 8वीं, 10वीं और 12वीं करने के बाद कर सकते हैं जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है इस Course को करने के बाद बच्चे Industry Level पर काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं. 

ITI Course Kya Hai 2021

दोस्तों ITI एक ऐसा Course है जहाँ से Engineering और Non-Engineering दोनो तरह के Deploma Courses कर सकते है. इस Course की सबसे खास बात यह है कि यहां की पढ़ाई यानी Theory के साथ-साथ Practical पर ज्यादा जोर दिया जाता है और यह संस्थान Complete राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के नियंत्रण में होता है. 

आसान शब्दों में कहें यदि आप 10th या 12th के बाद Long पढ़ाई करने के बजाय तुरंत कोई अच्छी सी Job हासिल करना चाहते हैं तो आपके लिए ITI करना अच्छा Option है.ITI में आपको कई तरह के Courses मिलते हैं औऱ यह ज्यादा महँगा कोर्स भी नही है साथ ही अक्सर Government Job के आवेदन के लिए कई नौकरियों में ITI Deploma मांग जाता हैं इस लिहाज़ा से यह बहुत महत्वपूर्ण Course हो जाता है.

ITI Course की पूरी जानकारी

दोस्तों ITI के अंदर बहुत सारे Courses आते हैं जिसमें से आपको अपनी रुचि के अनुसार वह ITI Course का Select करें जिसमें नौकरी मिलने के अवसर ज्यादा मिलते हैं साथ ही जिसकी अच्छी Demand होती हैं आपको 8वीं, 10वीं और 12वीं के बाद ITI में मिलने वाले सभी Courses की List नीचे दी गयी है जो इस प्रकार है-

8th के बाद ITI Courses

The weaving of Fancy FabricWireman EngineeringCutting & SewingPattern Maker EngineeringPlumber EngineeringWelder (Gas & Electric) EngineeringBook BinderCarpenter EngineeringMechanic TractorEmbroidery & Needle Worker

10th के बाद ITI Courses

Tool & Die Maker EngineeringDraughtsman (Mechanical) EngineeringDiesel Mechanic EngineeringDraughtsman (Civil) EngineeringPump OperatorFitter EngineeringMotor Driving-cum-Mechanic EngineeringTurner EngineeringDress MakingManufacture Foot WearInformation Technology & E.S.M. EngineeringSecretarial PracticeMachinist EngineeringHair & Skin CareRefrigeration EngineeringFruit & Vegetable ProcessingMech. Instrument EngineeringBleaching & Dyeing Calico PrintElectrician EngineeringLetter Press Machine MinderCommercial ArtLeather Goods MakerMechanic Motor Vehicle EngineeringHand CompositorMechanic Radio & T.V. EngineeringMechanic Electronics EngineeringSurveyor EngineeringFoundry Man EngineeringSheet Metal Worker Engineering

12th ITI Courses

Draughtsman CivilDairyingDraughtsman MechanicalCarpenterElectricianFinance ExecutiveElectronics MechanicCounseling SkillsIT and Electronics System MaintenanceGoldSmithInstrument MechanicMechanic DieselMachinist GrinderSteel FabricatorMechanic Motor VehicleMechanic TractorRadio and TV MechanicPlumberRadiology TechnicianSheet Metal WorkerInsurance AgentCutting and SewingCabin or Room AttendantMasonSurveyorMarine Engine FitterResource PersonCommercial ArtTool and Die MakerDigital PhotographyFitterInstitution House KeepingMachinistDress MakingPainter (Domestic)Footwear MakerPainter (Industrial)Dress DesigningTurnerLibrary and Information ScienceWeaving TechnicianFashion TechnologyWiremanHair and Skin CareFoundryman TechnicianMarine FitterCreche ManagementExcavator OperatorSpinning TechnicianFood BeverageArchitectural AssistantAgro-ProcessingAuto ElectricianElectroplaterVessel NavigatorBasic CosmetologyFiremenSteno EnglishAutomotive Body RepairSecretarial PracticeAutomotive Paint RepairMarketing ExecutiveRefrigeration and Air Conditioner MechanicSteno Hindi

ITI के मुख्य Course की जानकारी 

ITI Full Form
ITI Full Form

दोस्तों वैसे तो ITI के अंदर बहुत सारे Courses होते है लेकिन हम आपको कुछ मुख्य और खास Course के बारे में बताने रहे हैं जिन्ह कोर्स को ज्यादातर Student करना पसंद करते हैं और साथ ही यह काफी अच्छी करियर Opurtunities भी प्रदान करते है. 

Computer Operator और Programming Assistant 

यदि आप लोग Computer से जुड़ा कोई Course करने में रुचि रखते हैं तो आप DCA या ADCA इत्यादि जैसा Course करने की बजाय है ITI के इस Course को भी कर सकते है यह एक 1 साल का Course है और इस Course को करने के बाद आप Computer Operator के तौर पर Job कर सकते हैं. 

Electrician 

Electrician ITI का सबसे Famous और Popular Course है और यह माना जाता हैं 2 Years की अवधि के इस Course को करने के बाद आपको बेरोजगार नही रहना पड़ेगा क्योंकि Government Job या Private बहुत सारी नौकरियां बहुत मिल जाती है 10th Pass कर लेने के बाद आप इस Course को कर सकते हैं. 

Fitter 

Fitter Course की Demand समय के साथ Student में बढ़ती जा रही हैं और इसमें भी बहुत सारी Career Opurtunities होती हैं यह 2 Years का Course होता हैं. 

Commercial Art 

यदि आप कला क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपको कम Time में कुछ करने के लिए इससे बेहतर कोर्स नहीं मिलेगा यह 1 Year का Course है औऱ आप लोग 10th पास करने के बाद ही इस Course को कर सकते हैं. 

Wireman 

दोस्तों यदि आप 8th Pass है और आपके पास ज्यादा Qualification नही है तो यह Course आपके लिए बेहतरीन सबित हो सकता है क्योंकि यदि आप Wireman Course को कर लेते हो आपको Job तो मिलेगी ही इसके अलावा आप औऱ भी काफी Income कर सकते है और अच्छी बात तो यह है कि इस Course को करने के लिए आपको 10th class पढ़ने की भी Important नहीं है आप 8th Pass करने के बाद ही इस Course में दाखिला ले सकते हैं. 

Carpenter 

जैसा कि इसके Name से समझ आ रहा है कि इस Course में लकड़ी के उपयोग से अलग-अलग तरह की चीजों को बनाना और उसको Design करना सिखाया जाता हैं. 8th Pass करके आप इस Course को कर सकते हैं और यह 1 Year का Course होता है. 

Plumber 

इस Course की अवधि भी 1 साल है और 8वीं Pass करने के बाद आप इस Course को कर सकते हैं. इस course को कर लेने के बाद आपको Government अच्छी Job Grantee तौर पर मिल जाएगी. 

Hair & Skin care

दोस्तों लड़कियां इस Course को करना ज्यादा पसंद करती है यह भी 1 साल की अवधि का कोर्स है और 10वीं पास Student इस Course को करने के लिए योग्य हैं. इस Course को करके आप अपना Beauty Parlour खोल सकते हैं या किसी और के यहां Job कर सकते हैं. 

Motor driver Cum Mechanic 

दोस्तों जिन लोगो को Driving का जुनून है और इसी क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते हैं यह Course उन्हीं के लिए है. यह Course 1 साल का है और 10th Pass Student इस Course को करने के लिए योग्य है. इस Course को करके आप निश्चित तौर पर अपने अच्छे फ़्यूचर का निर्माण कर सकते हैं. 

Stenography English और Hindi

12th Pass ज्यादातर Students इस कोर्स को करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें नौकरी बहुत जल्दी और सहजता से मिल जाती है यह कोर्स 1 Year का होता है औऱ SSC में हर Yeat Stenography Post के लिए Vacancy निकलती है. 

Mechanic Agriculture 

यदि आप 10th Pass हो तो इस Course को कर सकते हैं यह 2 Years का कोर्स है और इसको करने के बाद आप लोग Government कृषि क्षेत्र में Private Job भी हासिल कर सकते हैं. 

Cutting & Sewing 

इस Course को करके आप काम या नौकरी भी कर सकते हैं और अपना Tailor भी खोल सकते हैं यह 1 साल का Course है और 8th Pass करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं.हमने आपको ऊपर ITI Course के बारे में बताया है जो अधिकतर Students करना चाहते है औऱ जो काफ़ी डिमांड में रहते है इसलिए आपको ITI करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार करके ही Course का चुनाव करना चाहिए.

इनके अलावा भी और बहुत सारे Courses है जिनको करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा जैसे :- Dress making, Book binder, Weaving & Fancy Fabric , Food and vegetable processing, Pattern maker, Tool and Tie maker, Pump operator, Foundry man, Machenic motor vehicle etc.

Course का ज्ञान मिल जाने के बाद अब आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि कौन विद्यार्थी ITI कोर्स कर सकता है औऱ उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो चलिए इसके बारे में जानते है. 

ITI करने के लिए योग्यता  

ITI Full Form
ITI Full Form
  • दोस्तों 8वी Pass विद्यार्थी ITI के कई सारे कॉर्स कर सकता है इसलिए कम से कम आपकी योग्यता 8वीं Pass होनी चाहिए. 
  • 10वी Pass विद्यार्थी के पास ITI Course करने के लिए ट्रैड चुने के विकल्प औऱ बढ़ जाते है. 
  • 12वीं Pass विद्यार्थी को और अधिक ट्रैड चुने के विकल्प मिल जाते हैं. 

ITI Course करने के लिए आपके पास किसी बड़ी Degree होने की कोई जरूरत नहीं है. यदि आप 10th Pass है तो आप ITI के ज्यादातर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं कुछ कोर्स ऐसे भी है जिसमें आप 8th पास करने के बाद भी Admission ले सकते है जैसे :- wireman, carpenter, plumber, weaving & fancy fabric ओरवि कई सारे. 

दोस्तों इनके अलावा यदि आप 12वी Pass हैं तो आपके लिए इन कोर्स के साथ-साथ कुछ और नए Course में भी Admission लेने के रास्तें खुल जाते है जैसे 12वी पास करने के बाद आप Computer Operator & Programming Assistant, Stenography English & Hindi इत्यादि Course कर सकते है. 

तो कुल मिलाकर आप इतना समझ लीजिए कि अगर आपका 12वी Pass है तो आप ITI के किसी भी ट्रेड में निश्चिन्त होकर Admission ले सकते है इसके अलावा 8वी पास Students के पास भी ITI में बहुत सारे कोर्स के option है जिसको करके वह अच्छी Job हासिल कर सकते हैं. ITI करने के लिए किसी Additional कोर्स की जरूरत नही है तो अगर आप ये योग्यताए रखते हैं तो जान लीजिए कि ITI करने की प्रकिया क्या है. 

ITI Course कैसे करें पूरी प्रकिया

दोस्तों ITI Course करने की प्रकिया बहुत Simple हैं सबसे पहले आपको कौन सा ITI Course करना है यह तय करें जिसकी List हमने आपको ऊपर प्रदान की हैं आप अपनी रुचि अनुसार Course चुन सकते है.हर ITI संस्थान में हर Course Available हो यह जरूरी नही है इसलिए हर संस्थान में आपको अलग-अलग Course करने के लिए मिलते हैं आमतौर पर सरकारी संस्थान में आपको सभी Course l करने के लिए मिल जाते है तो आप पहले यह तय करें कि किस Course में रुचि है और किसमें आपको Admission लेना है.

दोस्तों इसके बाद आप पता करें कि आपके शहर में वह ITI Course Available हैं या नहीं अगर है तो आपको जाकर वहां Admission Proccedure को Follow करें है लेकिन अगर नहीं तो आपको अपने आस-पास के शहर या गांव में कौन सा अच्छा ITI संस्थान है पता लगाना है और उसमें आपका पसंदीदा Course है या नहीं वो भी पता लगाइए. संस्थान का पता लगाने के बाद आपको उसके Official Website से Apply करने की सारी Information मिल जायेगी औऱ Apply करने के लिए आपके पास नीचे दी गयी चीजों का होना बहुत जरूरी है.

8th/10th/12th Marksheet.Residential Certificate.Caste Certificate.Other documents.Photo Identity Card ( Voter Id card, Pan Card, Driving License, passport, Adhar Card इत्यादि)

दोस्तों इन सभी दस्तावेजों को तैयार करने के बाद आपको सबसे पहले ITI की वेबसाइट पर Registration कर लेना है Registration करने के बाद आपको Application Form भरना होगा. उस फॉर्म में आपको कुछ पर्सनल details, जैसे कि नाम, पिता का नाम, माता का नाम, qualification इत्यादि जैसे Details भरने होंगे.Application Form भरने के बाद आपको मांगे गए सब documents अपलोड करने होंगे औऱ फिर अंत में आपको Fees Payment करनी है इन आसान प्रकिया को Follow करके आप आसानी से ITI में Admission ले सकते हैं.

हालांकि पहले offline Admission होता था लेकिन क्योंकि अब सबकुछ online ही होने लगा है तो ITI में एडमिशन के लिए आपको संस्थान के बार-बार चक्कर लगाने की कोई Important नहीं है. हम ITI के कुछ Top Colleges की List नीचे दें रहे हैं इन Colleges पर भी एक बार नजर डाल लीजिये उम्मीद है आपके लिए Helpful होगा. 

National Institude of Technical(Agra)Malwa industrial Training CenterUP police private ITI(Lucknow)Adesh University (Punjab)Fine arts ITI (Agra)ITI college Gulab Bagh Purnia (Bihar)St. John technical private institute(Agra)Agnel Institute of Technical and Design (Goa)Academy of Maritime Education and training (Tamilnadu)ABV Indian Institute of Information Technology and Management (Madhya Pradesh)

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे Colleges है लेकिन बहुत सर्च करने की बाद हमने ITI के Best Colleges की List आपके लिए तैयार की है इन College में पढ़ाई करने के बाद आप लोगो को निश्चित तौर पर अच्छी Placement मिल जायेगी अब आइये ITI करने के Fees पर भी एक नजर डाल लेते हैं. 

ITI करने की Fees की पूरी जानकारी

ITI Course की Fees के बारे में जानने से पहले आपको यह समझना बहुत ज्यादा जरूरी है कि इसकी Fees पूरी तरह से तीन चीजो के ऊपर निर्भर करती है. पहला यह कि आप कैसे College से अपनी पढ़ाई करते हैं. दूसरा यह कि आप किस कोर्स को करते हैं और तीसरा यह कि आपका College किसी क्षेत्र में पड़ता है. 

दोस्तों इसके अलावा एक निर्धारित फ़ीस बताना बिल्कुल संभव नही है इसलिए Fees का थोड़ा कम ज्यादा होना स्वाभाविक है अगर आप किसी High Level के College से ITI करोगे तो आपका Fees ज्यादा आएगा और वही College का Level थोड़ा down होगा तो Fees थोड़ी Low आ जायेगी. 

फिर भी हम एक Overall fees आपको आज बताना चाहते हैं इससे एक Idea मिल जायेगा कि कितना Budget आपको हाथ में लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है अगर ITI Course करने का मन बना रहे हैं तो 1 लाख 20 Thousands रुपए से लेकर 1 लाख 70 हजार रुपये ख़र्च आता है. 

ITI करने के फायदे 

ITI Full Form
ITI Full Form

कम Time में रोजगार के अवसर

दोस्तों ITI Course करने का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा यही है कि इसको करने के बाद बहुत जल्दी रोजगार के अवसर Available हो जाते हैं औऱ ITI के छात्र कभी बेरोजगार नहीं रहते जबकि बाकी Course को करने के बाद आपको काफी Time नौकरी ढूंढ़ने में लग जाता है लेकिन ITI एक ऐसा Course है जिसको करके आप बहुत जल्दी नौकरी हासिल कर सकते हैं. 

Fees ज्यादा नहीं होती

ITI कोर्स करने की Fees भी बाकि Course के मुकाबले बहुत कम है औऱ अगर आपके क्षेत्र में कोई अच्छा सा संस्थान मिल जाये और रहने खाने का खर्चा बच जाए तो Fees बहुत सामान्य रहती हैं. 

Practical ज्ञान मिलता है

ईस Course का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण फायदा है अगर आप ITI करते हैं तो आपको प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त होता है जो आगे चलकर आपके Career को उचाईयों तक ले जाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

उच्च Degree की आवश्यकता नहीं होती

दोस्तों ITI में Admission के लिए किसी High Level की Degree की कोई Important नही पड़ती हैं क्योंकि 8वीं Pass से लेकर 12वीं पास छात्र भी इस कोर्स में आसानी से दाखिला ले सकते हैं जोकि बहुत महत्वपूर्ण फायदा है. 

Course हर जगह Available

आजकल प्रायः हर शहर में ITI के संस्थान Available होते हैं जिसके कारण अलग शहर जाने की आवश्यकता नहीं ही पड़ती है औऱ अगर आपकी पसंदीदा ट्रेड आपको मिल जाती है आपके क्षेत्र में ही तो ITI की पढ़ाई Easily कर सकते हैं. 

ITI Pass होने के बाद क्या करें

Government Job

दोस्तों ITI करने के बाद आप Government Job के लिए Apply कर सकते हैं रेलवे से Start करके ऐसी बहुत सारी नौकरियां है जहां ITI के छात्रों की काफी Demand रहती है. आप लोग उन Sarkari Job के लिए Apply करके Non ITI Students के मुकाबले पहले Job हासिल कर सकते हो. 

Private Job

Government Job के साथ Private Sector में भी ITI Students की मांग है. अलग-अलग तरह के व्यापार से जुड़े हुए लोग अपने Business के लिए अलग-अलग ट्रेड से संबंधित ITI छात्रों की मांग करते हैं और उन्हें अच्छी Salary पर job offer करते हैं जैसे- Electrician, Mechanic, Commercial art, hair & skin care इत्यादि. 

ITI के Teacher बने

ITI करने के बाद आप ITI के टीचर बनकर अपना भविष्य बना सकते है इसके लिए आपको CTI (Central Trainning Institude for Instructors) यह कोर्स करना होता है और इसको करने के लिए आपके पास NTC या NAC होना चाहिए. 

Apprentice

दोस्तों ITI करने के बाद आप अपने Trade से Apprentice भी कर सकते हैं अगर आप Apprentice कर लेते हो तो आपको आगे चलके Job पाने में काफी ज्यादा Easy होगी. 

अपना Business 

दोस्तों ITI करने की बाद आप लोग अपना Business भी Start कर सकते हैं क्योंकि ITI में आपको सारी चीजें Practical कराई जाती हैं तो आपके लिए अपना बिज़नेस करना भी Easy हो जाता है. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (ITI Full Form | ITI Kya Hai | ITI Course कैसे करे? 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (ITI Full Form) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here