Internet Kya Hai और कैसे काम करता है? 2021

0
63
Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

दोस्तों क्या आप Internet Kya Hai? ए जानते नहीं है तो आप सही जगेपर आये है. हमारे हर Questions का Answers आज Internet के पास है जहाँ हम अपने दिन का अधिकतर समय बिताते हैं लेकिन ये Internet Kya Hai और कैसे काम करता है? हमको इससे क्या -क्या फायदे होते हैं? इसके अलावा क्या Internet के उपयोग से हमे कोई नुकसान भी होता है?

इन सारे Questions का जवाब आज हम इस खास Article में आपको देने वाले हैं. आज की दुनिया में वैसे तो Internet का इस्तेमाल सभी कर ही रहे हैं लेकिन ये कैसे बना? Internet Kya Hai ? और असलमे में Internet को कैसे Define कर सकते हैं? शायद इसके बारे में जानकारी लोगों को उतनी न हो लेकिन जानना जरूर हर कोई चाहता होगा, इसलिए आज हमने Internet पर Article लिखने का सोचा है. 

Internet Kya Hai?

दोस्तों Internet को हिंदी में अंतरजाल कहते हैं. Internet एक Global Computers का Network है जो अलग -अलग प्रकार की सुचना और संचार सुविधाओं का आदान प्रदान करता है. 

अब अगर हम आसान भाषा में समझने का प्रयास करे तो यही है की:- बहुत सारे Computers जब Server के माध्यम से जुड़कर सुचना का आदान प्रदान करते हैं और फिर जिससे एक Network बनता है, यही Internet होता है. 

Internet का इतिहास क्या है?

Internet का प्रयोग America की सेना के लिए किया गया था. शीत युद्ध के समय American सेना एक अच्छी, बड़ी, विश्वसनीय संचार सेवा चाहती थी. 1969 में ARPANET नाम का एक Network बनाया गया जो चार Computer जोड़ कर बनाया गया था, तब Internet की प्रगति सही तरीके से चालू हुई. 1972 तक इसमें जुड़ने वाले Computer की संख्या 37 हो गई थी.

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

1973 तक इसका विस्तार समन्धित और नार्वे तक हो गया. 1974 में Arpanet को सामान्य लोगो के लिए प्रयोग में लाया जिसे TELNET के नाम से जाना गया. 1982 में Network के लिए सामान्य नियम बनाये गए इन्हें प्रोटोकॉल कहा जाता है. Protocol को TCP/IP (Transmission control protocol/Internet Protocol) के नाम से जाना गया.

1990 में Arpanet को समाप्त कर दिया गया तथा Network ऑफ Network के रुप में Internet बना रहा. वर्तमान में Internet के माध्यम से लाखो या करोंड़ों Computer एक दूसरे से जुड़े है. Foreign Communications Corporation Limited भारत में इन्टरनेट के लिए Network की सेवाए प्रदान करती है. 

Internet कैसे बना है?

Internet Kya Hai? ये तो आपने जान लिया है लेकिन इसकी शुरुआत कैसे हुई मतलब Internet कैसे बना है? आइये ये जानते हैं. दोस्तों द्वितीय विश्व युद्व में जब America और रूस के ऊपर परमाणु बम का खतरा मंडरा रहा था. अगर ऐसी स्थिति में Poromanu हमला हो जाये तो उससे निकलने वाले विकरण के कारण सम्पूर्ण देश में संचार का माध्यम खत्म हो जायेगा. 

इसी समस्या को देखते हुए America संचार के ऐसा Secure माध्यम बनाना चाहती थी, जिससे किसी भी संदेश को एक Underground लेवल पर एक Computer से दूसरे Computer तक भेजा जा सके. जिससे America के सेना अपने राष्ट्रपति का कोई संदेश या आदेश मान सके साथ ही America के राष्ट्रपति ये भी चाहते थे की इस तरह के Secure संचार के माध्यम का कोई Main Center न हो मतलब की इसका कोई Companies न हो जहाँ से इसे चलाया जाये. 

इन सारी चीज़ों को ध्यान में रखते हो हुए America की सरकार ने ये काम ARPA जो की उनकी एक गुप्त संस्था है. उसके साथ मिलकर एक Network तैयार करती है जिसे पहले ARPNATE कहा जाता था बाद में उसे Internet के नाम से जाना गया. 

दोस्तों अब हालाँकि बाद में कुछ सालों के बाद America से परमाणु हमले का खतरा टल गया जिसके बाद अमेरिका सरकार ने इस ARPA NETWORK जो की Defence के लिए बनाया था उसे अब National Science Foundation को सौप दिया. जिससे अब ये Secure Network पब्लिक हो चुका था और 1990 तक आते -आते ये Network बन गया Internet. अब आपने Internet कैसे बना ये तो जान लिया लेकिन क्या Internet को कोई Companies चलाती है ? और कैसे ये Network पूरी दुनिया में फ़ैल गया साधारण रूप से Internet काम कैसे करता है.चलिए जानते हैं:-

Internet कैसे काम करता है?

Internet Kya Hai दोस्तों आज हम के बारे में जान रहे है. दोस्तों Internet 3 मुख्य चरणों में काम करता है या ये मान लीजिये की हम तक Internet को पहुंचाने के लिए 3 Types की Companies काम करती है, वो तीन कंपनी ए हैं को:-

  • TR 1 Company
  • TR 2 Company
  • TR 3 Company

TR 1 Company क्या है? 

दोस्तों ये वो Company होती हैं जो पूरी दुनिया में समुन्द्र के अंदर अपनी Cable बिछा के रखती है जिसे हम Optical Fiber Cable कहते हैं. ये Company सारे देशों मे समुन्द्र के माध्यम से इन Optical Fiber Cable को जोड़ कर एक Global Network बनाती है. 

TR 1 Company होती हैं ये अपने Investment से ये केबल जोड़ते हैं. अगर हम इंडिया में देखें तो Mumbai और Chennai में हैं ऐसे Global केबल. अगर आप ये सोचते होंगे की कोई Satellite के जरिये इंटेरेंट चलता है तो ऐसा नहीं है इसका पूरा एक Network पूरा दुनिया में है जो समंदर के अंदर से Optical Fiber Cable से जुड़ा है. 

TR 2 Company क्या है?

दूसरा जो चरण इंटरनेट के संचालन में आता है या ये कहें की दूसरी जो कंपनी है वो है TR 2 जो Airtel ,Jio idea आदि ये सब हैं .ये क्या करती है, जो मुंबई में TR 1 कंपनी ने अपनी केबल बिछाई है उनसे data लेती हैं और पुरे देशभर में अपने टावर लगाकर हम तक Internet को पहुंचाते हैं लेकिन इसके लिए पहले इन्हे GB Data के लिए TR 1 Company को पैसा भी देना पड़ता है. लेकिन TR 2 Company डायरेक्ट भी हम तक Internet नहीं पहुँचाती हैं.

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

TR 3 Company क्या है?

TR 2 Company से Internet Data खरीद कर रखते हैं Local Network जिन्हे हम कहते हैं TR 3 Company जैसे को:- Hathway आदि. इसलिए तो अगर हमे अपने घर में या Office में Internet लगाना होता है तो Direct एयरटेल वाले नहीं आते बल्कि जिन्होंने एयरटेल से Data उनसे ख़रीदा होगा वो लोग आते हैं और हमारे यहाँ पर Internet Connection हमे देते हैं. 

Internet के फायदे क्या है?

दोस्तों अभी तक हमने इस Article के जरिये ये तो जान लिया की Internet Kya Hai? ,कैसे बना और कैसे काम करता है लेकिन इसका हम आम आदमी को क्या फायदे होते हैं आइये उन Points को भी जान लेते हैं:-

1.जानकारी और सुचना मिलता है

कोई भी इंसान तभी आगे बढ़ सकता है सब उसके पास किसी भी चीज़ के बारे सही -सही News हो और सुचना हो और आज के दौर में हमे कुछ भी जानना है तो सबसे पहले हम Internet की ही मदद लेते हैं. हमे किसी भी चीज़ के बारे चाहे कुछ भी जानना हो या फिर किस भी देश के बारे में कोई सुचना चाहिए सबके लिए Internet से बेहतर माध्यम कोई और नहीं. 

2.कम्युनिकेशन होते है 

दोस्तों हम भले ही अपने दोस्तों से कितनी ही दूर क्यों न हो, अपने परिवार से कितनी ही दूर क्यों न हो लेकिन हमारे बीच में बातचीत होती रहती है क्योंकि Internet के जरिये हम उनसे Chat ,Video Call कर सकते हैं तो दूरियों को कम किया है Internet ने जो की एक बहुत ही बढ़िया फायदा Internet के आने से हुआ है. 

3.Online Business शुरू कर सकते है

Internet Kya Hai दोस्तों आज हम के बारे में जान रहे है. Internet के आने के बाद सिर्फ ये नहीं हुआ है की हमे सिर्फ उससे जानकारी मिलती है या फिर एक जगह बैठकर पूरी दुनिया की खबर हम तक पहुंच जाती है बल्कि इसके अलावा Internet के आने से Online Business करके पैसे कमाने के नए अवसर पैदा हुए हैं जैसे को:- Blogging ,Online Store ,Youtube Channel आदि और काफी सारे लोग आज के समय में सिर्फ तरीके से Business करके बहत सारा पैसा और नाम कमा भी रहे हैं. 

4.Online Promotion 

दोस्तों जैसे की हम सब जानते ही हैं की कोई भी Business तभी सफल हो सकता है जब उसकी Marketing बेहतर तरीके से हो. Internet के आने से और जिस तरीके से लोगों ने इससे जुड़ना शुरू किया उसके बाद हर Business करने वाले लोग अब Internet के जरिये ही अपने Business को Promote करना चाहते हैं. 

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

कर भी रहे हैं जिससे फायदा तो ही रहा है साथ ही जितना Traditional Marketing में उनका Cost लगता था उससे लगभग आधे से भी कम Online Marketing में लगता है तो Online Marketing ने Marketing के परिपेक्ष्य में एक क्रांति से ला दी है.

5.आसानीसे जटिल काम कर सकते है

पहले हमे अगर Railway की Ticket लेनी थी तो कितनी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती थी घंटो लाइन में लगो ,Electric का Bill भरना हो Gash का भरना हो या फिर Shopping करना हो बहार जाकर खाने के कोई समान लाना हो सब में काफी समय भी जाता था. 

हमारी इच्छा के मुताबिक भी काम नहीं हो पाता था लेकिन जबसे Internet आया है तब से हम अपने Mobile न सिर्फ ये सब काम आसानी से कर पाते हैं बल्कि इसके अलावा Bank का सारा काम पैसा किसी को भेजना हो लेना हो ये सब हम बिना Bank जाये आज कर पाते है, सिर्फ Internet की मदद से. 

Internet कितने प्रकार का होते हैं? 

Internet पर हुक पाने के लिए विभिन्न प्रकार की Connectivity हैं. Internet Kya Hai दोस्तों आज हम के बारे में जान रहे है. इन सभी को मोटे तौर पर निम्नलिखित श्रेणी में Classified किया जा सकता है. 

Gateway Access

दोस्तों Gateway Access को Level एक Connection के रूप में भी जाना जाता है. एक Network से Network तक पहुंच, जो Network पर नहीं है. प्रवेश द्वार दो अलग-अलग प्रकार के Networks को “बात” करने की Permission देता है. एक दूसरे. लेकिन Gateway Access के उपयोगकर्ताओं की सीमित पहुंच है. Internet के लिए. वे सभी उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. Internet पर उपलब्ध है. स्थानीय Internet Service प्रदाता सामान्य रूप से. इस सीमा को परिभाषित करता है. 

भारत के भीतर लेवल वन Connectivity के साथ Network का अच्छा उदाहरण. यह VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) का है. सभी Internet तक पहुँचते हैं. भारत से VSNL Getaway के माध्यम से हैं.

Dial-up Connection

Dial-up Connection को Level दो Connection के रूप में भी जाना जाता है. यह डायल-अप Terminal Connection के माध्यम से Internet से Connection प्रदान करता है. Computer, जो Internet Access प्रदान करता है, उसे ‘Host’ के रूप में जाना जाता है और वह Computer जो Access प्राप्त करता है, वह है ‘Client’ या ‘Terminal’. Client Computer “Host” को Access करने के लिए Modem का उपयोग करता है और कार्य करता है जैसे कि यह उस Host से सीधे जुड़ा हुआ Terminal है.

56K Modem पहुंच अब व्यापक रूप से उपलब्ध है और अधिकांश ISPs द्वारा समर्थित है. यह Users को ग्राफिक्स के साथ 56 Kbps पर Web Serfs करने की Permission देता है. तो इस प्रकार के Connection को Type Remote Modem Access ’Connection के रूप में भी जाना जाता है और जिस Host से Client जुड़ता है वह वास्तव में पूर्णकालिक Connection द्वारा Internet से जुड़ा होता है. 

Internet से Dialup Connection में, Host एक Customers मशीन पर Type की जाने वाली सभी Command को ले जाता है और उन्हें Internet पर भेज देता है. यह ‘Client’ की ओर से Internet से Data या जानकारी भी प्राप्त करता है और इसे उनके पास भेज देता है. Client Computer दूरस्थ Host से जुड़े ‘Dumb’ Terminal के रूप में कार्य करता है. इस प्रकार के Connection को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है. 

Shell Connection

दोस्तों इस प्रकार के Internet Connection में, उपयोगकर्ता को केवल एक Web Page की पाठ्य सामग्री मिलेगी. यह Connection Graphics Display का समर्थन नहीं करता है. कई खातों में Internet की पहुंच केवल उसी प्रकार की थी जो Internet की Graphics की दुनिया में प्रवेश करने से पहले कई वर्षों के लिए उपलब्ध थी और अधिक Users के अच्छा बन गई. 

TCP/IP Connection

आज के graphical World Wide Web browsers Multimedia Sound और Images के साथ आसान पहुँच प्रदान करते हैं. शेल और TCP / IP खाते के बीच मुख्य अंतर यह है कि, शेल खाता केवल पाठ प्रदर्शित कर सकता है और Graphics Display का Support नहीं करता है, जबकि TCO / IP दोनों प्रदर्शित कर सकते हैं. 

ISDN

ISDN (Integrated Services Digital Network) Digital Fone Line के उपयोग के माध्यम से 128 Kbps तक की गति से Internet Connectivity प्रदान करता है. ISDN एक Dialup Service है जो कई वर्षों से Telephone Company द्वारा प्रदान की जाती है. इन Dial up खातों में से किसी का उपयोग करने के लिए आपको अनुसरण की आवश्यकता है.

Leased Connection

Leased Connection को Direct Internet Access या Level 3 Connection के रूप में भी जाना जाता है. यह Internet Connection का सुरक्षित, समर्पित और सबसे महंगा स्तर है. पट्टे पर दिए गए Connection के साथ, आपका Computer हाईस्पीड Transmission लाइनों का उपयोग करके Internet से समर्पित और सीधे जुड़ा हुआ है. यह सप्ताह के सातों दिन चौबीस घंटे Online रहता है. 

DSL

Digital Subscriber Line (DSL) Internet का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल की जा रही सबसे नई Technique है. DSL आपके घर या कार्यालय को उसी Telephone तार के माध्यम से Internet से जोड़ता है जो सड़क पर Telephone पोल से आता है. ISDN की तरह, DSL के साथ, उपयोगकर्ता Telephone Call कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, जबकि Internet से एक साथ जुड़ा हुआ है. हालाँकि, DSL Service उस दूरी में सीमित है जिसे आप प्रदाता की उपस्थिति (POP) के बिंदु से ले सकते हैं. 

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

DSL का उपयोग करने के लिए आपको एक DSL Modem (जिसे राउटर भी कहा जाता है), Network Interface Code (NIC), और एक Telephone Line की आवश्यकता होगी. DSL भी अपेक्षाकृत नई Technique है जिसे अभी कई जगहों पर पेश किया जा रहा है. Internet Kya Hai दोस्तों आज हम के बारे में जान रहे है.. Hardware Developers Service प्रदाताओं के साथ काम कर रहे हैं ताकि उपभोक्ताओं के लिए Service लागत सस्ती हो सके. जैसे ही समय बीतता है, सेवा को उचित मूल्य पर अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध होना चाहिए.

Cable Modem Connection

Connection की गति Dial up के 10 गुना तक हो सकती है और लागत ISP के dial up खाते से लगभग दोगुनी होती है, जिसमें कोई फोन Company शुल्क नहीं लेती है. केबल टीवी रखने वाले लोगों को अब एक उच्च गति Connection मिल सकता है. उनके केबल प्रदाता से Internet के लिए. Cable Line Internet के लिए एक अत्यंत उच्च बैंडविड्थ Connection प्रदान करती है.

यह Connection को बहुत सारे Board में विभाजित करता है, और Data को Board में सिग्नल में अनुवाद करता है जिसे केबल लाइनों के माध्यम से ले जाया जा सकता है. केबल Modem इन संकेतों को आईपी पैकेट में बदल देते हैं जिन्हें आपका Computer समझ सकता है. केबल Modem का उपयोग करने के लिए आपको केबल स्प्लिटर, केबल Modem और केबल Company से सेवा की आवश्यकता होगी. स्थापना प्रक्रिया जटिल हो सकती है और एक पेशेवर के लिए बेहतर छोड़ दी जाती है. 

Internet के नुकसान क्या है? 

दोस्तों लेकिन ऐसा भी नहीं है Internet से हमे सिर्फ फायदा ही है कुछ नुकसान भी इसके जरूर हैं आइये उन्हें भी जानलेते हैं:-

1.अपनों से दुरी

सबसे पहला और बड़ा जो नुकसान मुझे लगता है Internet का वो ये है की हम अपनों को समय m नहीं दे पाते दिन भर हम Office में रहते हैं और जब शाम को घर आते हैं तो अपने Mobile में लगे रहते हैं जिससे हम अपनों से दूर हो तो रहे हैं. 

2.स्वास्थ्य पर प्रभाव

दोस्तों Internet को चलाने के लिए हमे किसी न किसी Device की जरुरत पड़ती ही है चाहे वो Computer,Laptop या Mobile हो अगर हम बहुत ज्यादा देर तक इनका इस्तमाल करते हैं तो इससे न सिर्फ हमारे आँखों पर इसका बुरा असर पड़ता है बल्कि हमारे पीठ और शरीर के बाकि हिस्सों पर भी परेशानी होती है तो ये भी जरूर एक नुकसान है Internet का. 

3.Internet को गलत कामने उपयोग करना

हम सब जानते हैं की हमारा काफी सारा Personal Data आजकल Internet पर होता है जैसे Social Media Platform पर या Website पर. लोग Internet को गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं उनसे हमसे डर बना ही रहता है की कही वो आपके Data की चोरी करके उसका गलत तरीके से प्रयोग न करे. बच्चे Internet पर गलत तरीके की चीज़ों को देखते हैं जिससे उनपर उनके फ्यूचर पर जरूर उसका गलत असर पड़ता है. 

Internet के उपयोग कहा कहा पर होते है?

दोस्तों अपने शुरूआत के दिनों में Internet का उपयोग सिर्फ Scientific द्वारा एक दूसरे को Research पेपर तथा अन्य सूचनाए Share करने तक सीमित था. Internet Kya Hai दोस्तों आज हम के बारे में जान रहे है. धीरे- धीरे Internet का विकास होता गया और इसमें नई-नई Techniques को जोडा गया. जिसका वर्तमान स्वरूप हम आज देखते है. आधुनिक Internet हमारी जीवनशैली का हिस्सा हो गया है. हमारे रोजमर्रा के लगभग सारे कार्य Internet के माध्यम से घर बैठकर किये जाने लगे है.

अपने शुरूआत में Internet सिर्फ सूचनाओं के Share करने तक सीमित था. लेकिन, वर्तमान Internet अपने पैर लगभग हर क्षेत्र में फैला चुका है. चिकित्सा से लेकर Technique उपयोग के सामान की खरीदी तक.आइए जानते है Internet के कुछ प्रमुख क्षेत्र जहाँ Internet का उपयोग किया जाता है.

1.संप्रेषण करने मे 

दोस्तक Internet का सबसे अधिक उपयोग हम एक दूसरे से सम्पर्क साधने के लिए करते है.Internet के द्वारा हम कभी भी और कहीं भी शीघ्रता से अपने चाहने वालो को संदेशा भेज एवं प्राप्त कर सकते है. Internet पर संदेश भेजने का एक तरीका E-Mail है.

Email के अलावा Social Media Sites जैसे Facebook, Twitter, Telegram, Instagram आदि के जरिए हम Real Time में अपने करिबियों से जुड़े रह सकते है और उनकी हर एक गतिविधि को अपनी आँखों से देखते रह सकते है.

2.खोजने के लिए

दोस्तों Internet को विकसित ही इसलिए किया गया था. आज से पहले कभी भी इस प्रकार सूचनाए प्राप्त करना आसान नही था. लेकिन आज हम Internet के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से जानकारीयाँ प्राप्त कर सकते है और वो भी कुछ Second में.

हम दुनिया के हर कोने की खबर घर बैठे अपने Computers पर ले सकते है. Internet पर जानकारी/सूचनाएं खोजने के लिए Search Engines का उपयोग किया जाता है.

3.Entertainment के लिए

Internet का उपयोग Entertainment के साधन के रूप में किया जाता है. Entertainment के क्षेत्र मे विकल्प असीमित है. इसके माध्यम से हम Movies, Music, Videos आदि को देख तथा सुन सकते है.पढने के शौकिन अपने मनपसंद लेखक को पढ‌ सकते है. इसके अलावा हर वक्त का Entertainment Video Game कि दुनिया तो हमारे लिए हर वक्त खुली होती है.

Internet Kya Hai
Internet Kya Hai

दोस्तों Youtube पर लाखों Entertainment Channels मौजूद है. जिनके ऊपर रोजाना Comedy, Romantic Video, Flim Dialogues, देशी कलाकारों द्वारा निर्मित Videos, Music आदि Upload किये जा रहे है. आप बिना शुल्क के फुल Entertainment प्राप्त कर सकते है. क्या आप जानते है? :- आपको खुद Videos बनाने का शौक है तो आप इसके लिए खुद का Youtube Channel शुरु करें और विडियों बनाकर Upload करें.

4.खरीदी के लिए

दोस्तों इसे E-Commerce Business कहते है. Internet के माध्यम से बाजार को घर से ही देखा जा सकता है और अपना सामान खरीदा जा सकता है. इसके द्वारा घर बैठे ही किस दुकान पर कौनसा सामान है और कौनसा नही तथा उस सामान के ढेरो विकल्प एक साथ देखकर पसंद से अपना सामान खरीद सकते है. इसके अलावा प्रचलित Fashion की जानकारी भी जुटाई जा सकती है.

Amazon, Flipkart, Snapdeal, Paytm Mall, Alibaba, ईबे कुछ Popular Online Shopping Marketplace है.

5.शिक्षा के क्षेत्र में. 

इसे e-Learning कहते है. यह क्षेत्र तेजी से बढ रहा है. आज Internet के माध्यम से हम घर में बैठकर ही अपने लिए मनपसंद Colleges, Schools चुन सकते है. दोस्तों इसके अलावा हमारे पसंद के कोर्स किस Colleges में उपलब्ध है और उस कोर्स के बारे में सारी जानकारी यथा Course की Fees, कोर्स का समयावधि आदि, यह जानकारी हम अपने Computer पर प्राप्त कर कर सकते है.

E-Learning का क्षेत्र काफि Popular हो चुका है. हम घर बैठे-बैठे ही दुनिया के बेहतरीन अध्यापकों से पढ़ सकते है. और दुनिया की Top University में Admission लेकर पढ़ाई करने की सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Internet Kya Hai और कैसे काम करता है? तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी Internet Kya Hai जुड़े सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here