IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare 2021

1
132
IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare
IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare : दोस्तों अगर आप IMEI से अपना Mobile Phone trace करना चाहते हो या उसकी लोकेशन पता करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare? या imei Number Se Phone Kaise Track Kare? or location kaise pata kare in hindi.

आप अपने खोए हुए फोन को बिना SIM Card, इंटरनेट एक्सेसऔर जीपीएस लोकेशन के भी पा सकते हैं.हालांकि यह मुश्किललगता है, IMEI नंबर का उपयोग करके अपने खोए हुए Mobile  ढूंढना बहुत संभव है.

आप अपने खोए हुए फोन का IMEI नंबर उस बॉक्स के माध्यमसे पा सकते हैं जिसमें हैंडसेट पैक किया गया था। उस बॉक्स परचिपकाए गए स्टिकर की जांच करें, जिस पर उत्पाद की Information जैसे कि मॉडल नंबर और सीरियल नंबर. बार कोड के ऊपर, 15 अंकों की संख्या IMEI नंबर है.

एक बार जब आप अपने चोरी हुए फोन का IMEI नंबर पता करलेते हैं, तो IMEI फोन ट्रैकर ऐप का उपयोग करके इसे मुफ्त मेंट्रैक करना आसान होता है जिसे आप GooglePlay स्टोर सेडाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा, आप पुलिस से संपर्ककर सकते हैं और उन्हें अपने फोन के IMEI नंबर प्रदान करसकते हैं ताकि वे आपके खोए हुए फोन को ट्रैक कर सकें.

एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि हर साल 70 मिलियनफोन खो जाते हैं. सिम कार्ड, जीपीएस लोकेशन या इंटरनेटएक्सेस के बिना, ऐसा लग सकता है कि आपका फोन गुम होने परसब खो जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने खोएहुए एंड्रॉइड फोन को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर का उपयोगकर सकते हैं? जिसे आपका गुम हुए फोन वापस मिलने के चांसेसज्यादा बढ़ जाते हैं .

IMEI (International Mobile Equipment Identity) GSMAद्वारा अधिकृत एक 15 अंकों का कोड है, जो आपके फोन के लिएएक पहचान प्रमाण पत्र है. जब भी कोई फोन कॉल करने याप्राप्त करने, संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए किसी विशेषनेटवर्क का उपयोग करता है, तो उसका IMEI नंबर स्वचालितरूप से उत्सर्जित और ट्रैक किया जाता है.

क्योंकि पुलिस और सेवा प्रदाताओं के पास Database होता है,जिसमें ये आईडी नंबर सफेद और काली सूची में आते हैं, एकमालिक अपने आईएमईआई नंबर की रिपोर्ट कर सकता है औरएक चोरी के बाद इसे ब्लैकलिस्ट कर सकता है.

हमारे दैनिक जीवन में, कुछ लोग आस–पास के स्मार्टफोन कापता लगाने के लिए एक ब्लूटूथ ट्रेसर जीपीएस लोकेटर काउपयोग करते हैं – हालांकि, इस दृष्टिकोण की दूरी सीमाएं हैं।यदि, दुर्भाग्य से, आपका फोन 10-मीटर की सीमा से बाहर लेजाया गया है, तो यह जानने के लिए IMEI नंबर और एक एंटी–चोरी ट्रैकर का उपयोग करें कि यह कहां है.

Apne Android Phone Ka IMEI Number Kaise Pata Kare

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare
IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare
  1. नंबर जानना आसान है. सबसे तेज़ तरीका है डायल करने केलिए *# 06 #, अद्वितीय आईडी बनाने के लिए एक कमांड.
  2. IMEI नंबर खोजने का एक और आसान तरीका है “सेटिंग” केमाध्यम से नेविगेट करना और अपने Android फोन के IMEIकोड की जांच करने के लिए “अबाउट फोन” पर टैप करना.
  3. ज्यादातर मामलों में, IMEI नंबर किसी फ़ोन के रिवर्स साइडपर या हटाने योग्य बैटरी के नीचे मौजूद होता है. यदि आपकाफोन खो गया है, लेकिन इसकी पैकेजिंग रखी गई है, तो आपलेबल पर ..MEI नंबर ढूंढने में सक्षम हैं.

IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare

Google Play पर आपके लिए कई फ़ोन फ़ाइंडर ऐप उपलब्धहैं, जैसे कि एंटीइंफ़्ट ऐप और IMEI ट्रैकर ऑल फ़ोन लोकेशन,फाइंड लॉस्ट फ़ोन, फाइंड माई डिवाइस, सीकॉइड: फाइंड माईफ़ोन, और इसी तरह. अधिकांश आपके द्वारा भेजे गए एसएमएसद्वारा सक्रिय किया जा सकता है; IMEI नंबर का उपयोग करकेकुछ सहायता. उदाहरण के लिए पहले एक को लेते हैं.

  1. Google Play में “IMEI ट्रैकर” खोजें, अपने फ़ोन पर“एंटीइफ़्ट ऐप और IMEI ट्रैकर ऑल फ़ोन लोकेशन” खोजें.सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन एंड्रॉइड 4.4 या उच्चतर पर चलरहा है.फिर, ऐप इंस्टॉल करना शुरू करें.
  2. इंस्टॉलेशन खत्म करने के बाद, ऐप को रन करें. IMEI ट्रैकरऐप उन सभी अनुमतियों को देता है, जिनमें संपर्क, कॉल, संग्रहण,एसएमएस और स्थान शामिल हैं. यदि आपको अपने फोन कोट्रैक करने की आवश्यकता है, तो ये सभी अनुमतियाँ पूर्णकार्यक्षमता को सक्रिय करने के लिए आवश्यक होंगी.
  3. लघु वाणिज्यिक देखने के बाद आगे बढ़ने के लिए “जारी रखें”दबाएं. यह मुफ्त IMEI ट्रैकर ऐप महान है, लेकिन एकमात्रसमस्या यह है कि इसमें ऐसे विज्ञापन शामिल हैं जिन्हें आपकोदेखना है. दुर्भाग्य से, आप विज्ञापनों को छोड़ नहीं सकते, अगरवीडियो अभी तक लोड नहीं हुआ है, तो आप अगले चरण पर नहींजा पाएंगे.
  4. अपने खोए हुए एंड्रॉइड फोन के IMEI नंबर को इनपुट करें,अपना इनपुट जांचें, और “ट्रैक” पर टैप करें. स्थानों की एक सूचीके साथ एक छोटी सी खिड़की दिखाई देगी, जो आपके फोन केस्थान और निकटता को दर्शाती है

खोए हुए फोन को ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर का उपयोगकरना IMEI ट्रैकर का एकमात्र कार्य नहीं है. कुछ महत्वपूर्णचोरी विरोधी कार्य भी हैं जिनके बारे में आपको पता होनाचाहिए.

अपने डिवाइस को आगे की सुरक्षा के लिए – और चोरी से पहले– आपको पिन नंबर सेट करना चाहिए और इसे याद रखनाचाहिए. इस प्रकार, आप चोरी किए गए फोन को अलार्म देने केलिए संबंधित कोड भेजकर नियंत्रित कर सकते हैं, अपनेवास्तविक समय के स्थान के बारे में एसएमएस भेज सकते हैं,आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के डेटा को सिंक करसकते हैं.

हैंडसेट पर एंबेडेड, IMEI नंबर मुश्किल है लेकिन पेशेवरउपकरणों के साथ चोरों के लिए बदला जाना संभव है. एक बारजब यह बदल जाता है, तो नेटवर्क द्वारा एक फोन की पहचाननहीं की जाती है.

अपने IMEI नंबर से पहले ही परिचित हो जाएं, और जब तकआपका फोन चोरी या गुम न हो जाए, तब तक इंतजार न करें.अपने IMEI नंबर को पुलिस को रिपोर्ट करें, सेवा प्रदाता कोअपने खोए हुए फोन की सभी सेवाओं को जल्द से जल्द ब्लॉककरने के लिए कहें.दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वकपढ़ा होगा. हमने आपको इस पोस्ट में imei नंबर द्वारा अपनाफोन कसे ट्रैक करें के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स बताया है,

इस पोस्ट की Informatio आप अपने फ्रेंड्स को भी दे. तथा सोशलमीडिया पर भी यह पोस्ट imei नंबर द्वारा अपना फोन कसे ट्रैककरे को जरूर शेयर करे. जिससे और भी ज्यादा लोगों के पासयह Information पहुँच सके. हमारी पोस्ट imei नंबर द्वारा अपनाफोन कसे ट्रैक करे में आपको कोई परेशानी है या आपका कोईसवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करकेहमसे पूछ सकते है.हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी.

उम्मीद है की अब आपको IMEI Tacking से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare? या imei number se phone kaise track kare? or location kaise pata kare in hindi?

Chori Hua Mobile Kaise Khoje

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आप किसी दूसरे मोबाइल से भी अपने मोबाइल का पता लगा सकते है। तो जानते है Chori Hue Mobile Ko Kaise Dhunde:

जरूर पढ़े: Gadi Ke Number Se Address Kaise Pata Kare – जानिए Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Jane हिंदी में!

Download App

सबसे पहले आपको किसी दूसरे स्मार्टफोन में Android Device Manager डाउनलोड करना है.

Install App

अब इसे डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले.

Sign In

आपको अपने उसी गूगल अकाउंट से Sign In करना है जिसे आप अपने चोरी हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे.

Mobile Model Name

अब यहाँ आपको अपने फ़ोन का मॉडल नाम दिखाई देगा। बस अब आप देख सकते है की आपका मोबाइल किस लोकेशन में है। और यह भी पता चल जाएगा की फोन कितनी दूरी पर है। तो इस एप्प की मदद से आप अपने फोन की लोकेशन पता कर सकते है.

लेकिन इसके लिए आपका फोन ऑन होना चाहिए, फोन में इंटरनेट ऑन होना चाहिए और साथ ही उसकी Gps भी ऑन होना चाहिए। अगर ये सभी चीजें ऑन है तो ही आप अपने चोरी हुए फोन को लोकेट कर सकते हो.

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

सभी एंड्राइड फ़ोन का एक अलग IMEI Number होता है। ये आपके डिवाइस के पीछे लगा होता है.तो आपके पास यह नंबर होना बहुत ही ज़रुरी है.जो आपको फोन के बॉक्स पर भी मिल जाएगा। और हम सिंपल तरीके से भी इसे जान सकते है बस आपको इसके लिए *#06# डायल करना है.

अब आपको पुलिस स्टेशन जाना है। फिर आप इसकी Fir फाइल को रजिस्टर करवाए। और आपसे IMEI Number का भी डिटेल देना है। इसी Base पर आपका डिवाइस ट्रैक हो सकता है.जिससे आपका चोरी हुआ फोन फिर से मिल सकता है.

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

आप अपने चोरी हुए फोन पर लॉक भी लगा सकते है

. इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

Go To Android Device Manager

सबसे पहले आप Android Device Manager पर जाए और उसी Gmail Id से Login करे जो आपके खोये हुए फोन में थी.

Model Number

Google आपके फोन को Trake कर लेगा. उसके बाद आपके सामने आपके Mobile का मॉडल नंबर आ जाएगा.

Tap On Lock Button

मॉडल नंबर देखने के बाद आप लॉक पर क्लिक करे.

Enter Mobile Details

अब एक नया पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ Details Enter करना है.

New Password

इसमें अपना New Password Enter करे.

Confirm Password

अब पासवर्ड को Confirm करे.

Recovery Message

अब अलर्ट मैसेज Type करे. अलर्ट मैसेज यानि जिसे भी आपका फोन मिलेगा उससे आप क्या कहना चाहते है या Call करने के लिए Request डाल सकते हो यह मैसेज फ़ोन की स्क्रीन पर Show होगा.

Phone Number

आप इसमें फोन नंबर भी डाल सकते हो जिससे वो आपको इस नंबर पर कॉल कर ले.

Lock Button

अब Last में पूरी Step करने के बाद Lock बटन पर क्लिक करे.तो इस तरह से आप अपने खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल पर Lock लगा सकते है. और मोबाइल नंबर भी Add कर सकते है. जिससे आपका फोन जिसके पास होगा वो आपको वापस कर देगा.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

 

1 COMMENT

  1. certainly like your web site however you need to test the spelling on several of your posts. Many of them are rife with spelling issues and I in finding it very troublesome to inform the truth nevertheless I?¦ll certainly come back again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here