How to Start A Blog In Hindi 2021 [Earn $1000/Month]

0
14
How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

How to Start A Blog In Hindi 2021 [Earn $1000/Month] : दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप How to Start A Blog In Hindi 2021.बोहोत सारे लोग Social Media और Google पर कई बार Search करते हैं कि आप कैसे How to Start A Blog In Hindi 2021 कर सकते हैं.लेकिन दोस्तों उन्हें आधी अधूरी Information ही मिल पाती है. उन्हें पूरी तरह से नहीं बताया जाता कि आप कैसे अपने New Blog की Start कर सकते हैं और उसे Successful बना सकते हैं. आज हम आपको इस Article के माध्यम से पूर्ण तरीके से बताएंगे कि How to Start A Blog In Hindi 2021.

दोस्तों आपको घबराने की Important नहीं है यह पूरा Procures बहुत ही आसान सा है. बस आपको पूरी Information को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा. फिर आपको कहीं भी Search करने की या किसी से मदद मांगने की Important नहीं है कि आप कैसे एक अपना New Blog की शुरुआत कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप कैसे अपना खुद का Blog बना सकते हैं (How to Start A Blog In Hindi 2021). 

How to Start A Blog In Hindi 2021

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

सबसे पहले तो आपको पूरी तरह से तैयार होना होगा कि क्या आप सच में Blogging करना चाहते हैं या फिर नहीं. हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि Blogging करना कोई Easy काम नहीं है. इसमें आपको इसमें मेहनत करनी होगी.क्योंकि दोस्तों कई लोग दूसरों को देखकर (Starting a Blog In Hindi) Blogging में आते हैं लेकिन अपनी इच्छा को नहीं देख पाते कि उन्हें क्या करना पसंद है.

लेकिन यह बात भी सच है कि यदि आपको Blogging करना सच में अच्छा लगता है तो आपको Blogging में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है. चलिए जानते हैं कि Blog को कैसे बनाया जाता है.

ब्लॉगिंग की तैयारी करे

हम एक बात साफ कर देंगे Blogging को 2 तरीके से करा जा सकता है. एक तो आप अपने Computer या Laptop पर कर सकते हैं और दूसरा कि आप अपने Personal Mobile में भी कर सकते हैं. आपको किसी भी Computer या Laptop की जरूरत नहीं है.

क्योंकि Google कंपनी ने Mobile के लिए Blogging चलाने के लिए Play Store पर एक App डाल दिया है जिसका नाम है (Blogger और WordPress). तो आप यह चिंता ना करें कि आपके पास Laptop या Computer नहीं है, आप अपने Mobile से भी Blogging कर सकते हैं.

अपने Blog के लिए एक सही Niche का चयन करें

आपको Blogging करने के लिए यह Decide करना होगा कि आप किस Niche में काम करना चाहते हैं. आसान Language में कहें तो आप किस Topic पर अपना Blog बनाना चाहते हैं. हम आपको बता दें कि दो Types की Niche होती है.

  1. Micro Niche
  2. Multiple Niche

इहा Micro Niche में यह होता है कि आप अपने Blog पर सिर्फ एक Topic से Related ही Post डालते हैं. मान लीजिए आपका Blog Cricket से संबंधित है. तो आप सिर्फ अपने Blog पर Cricket से संबंधित जानकारियां लिखेंगे और Multiple Niche उन्हें बोला जाता है जो कई Topic पर अपने एक ही Blog पर जानकारियां लिखते हैं. मान लीजिए कि आपका एक Blog है और आप उस पर बॉलीवुड, समाचार, खेलकूद Posts लिखते हैं तो आपकी Blog को Multiple Niche बोला जाएगा.

दोस्तों यह अंतर होता है Micro Niche और Multiple Niche में. आपको यह Decide करना है कि आप अपने Blog के लिए कौन सी Niche पर काम करेंगे. हम तो आपसे यही कहेंगे कि आप उस Topic से Related Blog बनाएं, जिस पर लिखना आपको अच्छा लगता है जिसकी जानकारी आपको ज्यादा हो.

क्योंकि अगर आप दूसरों को देखकर वही Topic अपने Blog पर लिखेंगे तो आप कुछ समय बाद परेशान और बोर होने लगेंगे. इसीलिए आपको वही Niche चुननी होगी जिस Topic पर आप हमेशा लिख सकें.

एक Blogging Platform चुनें 

हम आपको बता दें कि दो Types के Blogging Platforms होते हैं.

  1. Blogger
  2. WordPress

आपको खुद Decide करना है कि आप कौन से Platforms पर Blogging करना चाहते हैं. अगर आपके पास अभी इतना Budget नहीं है और आप पूरी तरह से Blogging New हो तो आप Blogger जोकि Free Platform है इस पर काम कर सकते हैं.यदि आपके पास कुछ Investment है तो आप WordPress Platform पर काम कर सकते हैं.

हम आपसे कहेंगे कि यदि आप शुरुआती दौर में है तो आप Blogger पर Work कीजिए. जब आपको Blogging करते-करते कुछ समय हो जाए और आपको Blogging में काफी Informations समझ आ गई हो तब आप WordPress.com पर Transfer हो जाइए.क्योंकि इसमें आपको काफी ज्यादा Options देखने को मिलेंगे जिसकी Help से आप अपने Blog को Google में Rank कर सकते हैं और Traffic ला सकते हैं.

एक Domain Name चुनें

इस चीज को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा. आपके Blogging के लिए बहुत ही मेन बिंदु है. दोस्तों आपको अपने Blog के लिए एक ऐसा Domain Name चुनना करना होगा जो कि आपके Blog को Register करता हो.यदि आपका Blog Cricket से संबंधित है तो आपको अपने Domain की शुरुआत में Cricket Word को जरूर लेना है. एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं कि आपके Blog Movie से Related है तो आपको एक ऐसा Domain लेना होगा जिसमे Movie Word हो.

आपको ऐसा Domain लेना होगा जिसे सुनकर मन में एक छवि की कल्पना की जा सके. एक ऐसा Normal शब्दों में लिखिए जिससे एक बार पड़ने पर याद हो जाए.Domain का Benefit आपके Blog और आपकी Ranking को बहुत महत्वपूर्ण होता है. Domain Registration कई प्रकार के होते हैं जैसे कि:-

  • .com
  • .in
  • .net
  • .xyz

Blogging के लिए सबसे अच्छा Domain Extension .com होता है. कृपया करके आप अपने Blog के लिए. com Extension ही ले. क्योंकि यह पार्टी Extension की तुलना में ज्यादा Powerful होता है और Google की नजरों में इसे काफी अहमियत दी जाती है.

ऐसी बहुत सारी Blog है जिसके द्वारा आप अपने Blog के लिए Domain Name खरीद सकते हैं. जैसे कि Godaddy, आपको इस Site से 500 से 800 के बीच में एक Domain Name मिल जाएगा. यदि Blog पर Offer चल रहा है तो आपको यह काफी सस्ता पड़ेगा.

एक Web Hosting Plan प्राप्त करे

यिद आप Blogging करते हो या फिर Blogging करना चाहते हो तो आपको अपनी Blog के लिए एक Web Hosting लेनी पड़ती है. यदि आप Blogger Platform पर अपनी Website बनाते हैं. तो Blogger पर आपको अपनी Website के लिए Hosting Free मिलती है.

क्योंकि यह Platform Google का है जो कि बिल्कुल फ्री है. साथ ही इसमें आपको Blogspot.com Domain भी मिलता है.लेकिन यदि आप WordPress Platform पर अपना Blog बनाते हैं. तो आपको Website के लिए Hosting लेनी पड़ती है. आपको किसी ऐसी Website से Hosting लेनी होगी अपनी Website के लिए जिस पर आप आंख मूंदकर विश्वास कर सकें. ताकि आपके Website में कोई भी Hard ना आ पाए.

दोस्तों आज हम आपको Best Web Hosting Company बताएंगे. दोस्तों का साथ Language में कहूं तो Hosting हमारे Website के लिए उतना ही जरूरी है, जितना किसी घर के लिए बनी हुई उसकी नीम. जिस तरह से मजबूत नीम की वजह से Years उस पर बना हुआ घर खड़ा रहता है. उसी तरह से अच्छी Hosting Website के लिए बहुत जरूरी है.

यदि आपने अपनी Website के लिए कोई भी Hosting Cheap देख कर ले ली है. यह आपकी Website के लिए बहुत ही बुरा हो सकता है. अगर हम कोई भी बेकार सी Hosting अपनी Website के लिए लेते हैं, तो इससे होता यह है कि हमारी Website का लोड Time बहुत अधिक बढ़ जाता है, Website Google में बहुत देर में खुलती है.

ज्यादा Traffic होने पर हमारी Website उस Traffic को नहीं संभाल पाती और Down हो जाती है. इससे Website की Ranking पर बहुत बुरा असर पड़ता है.इसीलिए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमें अपनी Site के लिए अच्छी से अच्छी Hosting लेनी होगी. यदि आपका Blog New है, आपने अभी-अभी Site को बनाया है. तो आपको अपनी Website के Shared Hosting लेनी चाहिए.

यदि आप New Blogger हो तो यह Hosting आपके लिए बहुत अच्छी रहेगी. क्योंकि Starting दौर में आपके Website पर इतना Traffic नहीं आता है और Shared Hosting अपने Budget में होती है औरों के मुकाबले है Shared Hosting Cheap होती है. यह Hoisting इसलिए बाकी Hosting की तुलना में सस्ती होती है क्योंकि इस Hosting के Server पर काफी लोग कनेक्ट रहते हैं.

जैसे कि Name से ही पता चल रहा है Shared Web Hosting. सभी Site का I.P. Address एक ही रहता है. इसलिए Shared Hosting Starting लोगों के लिए अच्छी रहती है.लेकिन कुछ महीनों के बाद अगर आपकी Site पर Traffic ज्यादा आने लग गया है और आपकी Site की Ranking भी पहले से ज्यादा हो गई है, तो अब Time आ गया है कि आप अपने Website का सरवर चेंज कर दें.

यानी कि Hosting को बदलना होगा क्योंकि पहले वाला Shared Web Hosting इतना Traffic नहीं संभाल सकता है. ऐसी बहुत से Website Hosting Companies हैं जो आपकी Website के लिए बहुत ही अच्छी होंगी. वह कितना भी Traffic क्यों ना हो आपके Traffic को संभाल लेगी.

Best Web Hosting Companies

दोस्तों जो भी हमने आपको यह Best Web Hosting Company बताई है. यह किसी भी Website के Traffic को Easily संभाल सकती हैं. इन सभी प्रोवाइडर की अलग-अलग Packages है.आप अपने हिसाब से अपनी Website के लिए Service ले सकते हैं. इसकी Help से आप अपने Site की Ranking और Load Time को बढ़ा सकते हैं.

WordPress या Blogger पर Blog शुरू करना

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

दोस्तों Blogger जोकि Google का है वह बिल्कुल Free है. आप इसमें Sign Up करके बिना एक पैसा खर्च किए Blog बना सकते हैं और अपने Blog पर Post लिख सकते हैं. आपको कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं है ना ही Website Hosting और ना ही Domain. 

आपको Only अपने Google Account से Blogger पर जाकर Sign In करना होगा. फिर आपको अपने Blog का नाम चुनना होगा. फिर आपके Site शुरुआती दौर के लिए तैयार है. अब आप अपने Post लिख सकते हैं.आप जो भी नाम चूस करोगे उसके बाद मे Blogspot.com लिखा आएगा, क्योंकि यह Google का Free Product है तभी इसमें यह लिखा आएगा. एक उदहारण से समझते हैं मान लीजिए आपने Name धरा , तो आपके Blog का नाम होगा (Example.blogspot.com).

दोस्तों WordPress मे आपको Domain के साथ-साथ Hosting भी खरीदनी पड़ेगी. क्योंकि आपको यहां पर ना तो Free Hosting मिलेगी ना ही Domain मिलेगा. सबसे पहले आपको डोमेन लेना होगा फिर आपको किसी भी Site से Hosting लेनी होगी.

फिर आपको Hosting में एक सीपैनल Account मिलेगा, वहां पर जाकर आपको WordPress Install करना होगा. फिर आप WordPress के लिए User Name और Password मिल जाएगा.इसके बाद आप WordPress में जाकर Post लिख सकते हैं और अपनी Site को Design कर सकते हैं. दोस्तों Free टुल नहीं है तभी आपको इसमें काफी ज्यादा Options देखने को मिलेंगे.

अपने Blog को Design करने के लिए WordPress Theme का चयन करें

मान लीजिए आपने अपना Blog WordPress पर बनाया है और आपने अपने Domain और Hosting को Connected भी कर दिया है. अब आपको अपने Blog को अच्छा दिखाने के लिए एक Theme की जरूरत पड़ेगी.जितनी सुंदर Theme आपकी Site पर लगी होगी उतना ही यूजर्स को आपकी Site Active और पसंद आएगी. दोस्तों WordPress पर हजारों Theme Free में मौजूद है.

आपको सबसे पहले अपने WordPress Account के Dashboard में जाना होगा. उसके बाद आपको Layout में एक Option दिखेगा Appearance. फिर उसके बाद एक फिल्म का Option दिखेगा, उसमें Click करके आपके सामने कई सारी Theme आ जाएंगी.

फिर आपको सर्च बार में Search करना है जो भी टीम आपको चाहिए. सबसे अच्छी Theme है Newspaper, Colormag. दोस्तों यह दोनों Theme Free है और बहुत ही अच्छी है आप इसको आसानी से Design कर सकते हैं.Search Bar में Search करने के बाद आपको इसे Install करना होगा और Install करने के बाद आपको इसे Active करना होगा ताकि आपके Blog की Theme बदल सके.

फिर आपको अपनी Site को रिफ्रेश करना है और आपकी Theme बिल्कुल चेंज हो जाएगी. एक नया लुक आ जाएगा आपके Blog में. दोस्तों जो हमने अभी दो Theme के Name बताएं, इन्हें Design करना बहुत ही Easy है.Theme को Active करने के बाद आपको फिर से अपने Dashboard में आना होगा और फिर आपको थीम के नीचे Customize का Option दिखेगा.

आपको उस पर Click करना है और Drag And Drop की Help से आप अपनी Theme को Design कर सकते हैं.आप अपनी Categories को भी बदल सकते हैं या फिर New Create कर सकते हैं. यह पूरा Process बहुत ही Easy है. आपको बस ध्यान से करने की Important है.

On Page SEO के साथ Content लिखें

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

आपको सबसे पहले एक हजार वर्ल्ड का एक Article लिखना होगा. आपका Article जितना बड़ा होगा उसका Rank होने के चांस उतने ही होंगे.आपको अपने WordPress के Dashboard पर जाकर उल्टे हाथ पर एक Plugins का Option दिखेगा, आपको उस पर Click करना है और जैसे आपने थीम को Install और Active करा था, वैसे ही आपको Search बार में Yoast या Rankmath) और फिर आपको इन दोनों में से एक Plugins Install करके Active करना होगा ताकि आप अपने Article के लिए On Page SEO कर सकें.

यह सब करने के बाद आपको 1500 Words का Articles लिखना होगा. फिर आपको (On Page SEO) करने के लिए अपने Target Keyword को Rank कराने के लिए Article के Title के साथ साथ Description और Meta Description में भी अपने Keyword को Repeat करना होगा.

साथ ही साथ Heading 1 और Heading 2 में भी अपने Target Keyword को लिखना होगा. साथ में अपने पहले Paragraph और दूसरे Paragraph में भी अपने Title की Bold को लिखना होगा.जोभी Keyword आप Target करे, उस Keyword को आपको इन सभी जगहों में लिखना होगा. एक और बात ध्यान देने वाली है कि आपको अपना Target Keyword Post के यूआरएल में भी देना होगा. यह सब बातें आपको ध्यान रखनी है.समझ लीजिए आपके Post का On Page SEO हो गया है. साथ ही साथ आपको एक Post में दो इमेज तो देनी ही देनी है.

Of Page SEO करे

अपने Post का Off Page SEO करना बहुत ही Easy है. आपको इसे करने के लिए अपने Website के लिए बैकसाइड काम करना है. Off Page SEO करने के लिए आपको अपने Post को Social Media Platforms पर Share करना होगा. आपको Social Media की Help लेनी होगी. जैसे कि Facebook,, Quora, Instagram, इन सभी Platforms का आपको इस्तेमाल करना है अपने Post को Share करने के लिए. ताकि आपके Post पर व्यू जा सकें.

क्योंकि दोस्तों Website नहीं होती है तो उस पर शुरुआती व्यूज लाना बहुत ही कठिन होता है. इसीलिए आपको अपने Post को Share करना बहुत Important है. आप अपने Post को शेयर करने के लिए यूट्यूब की भी Help ले सकते हैं. यह सब करने के बाद आप बड़ी Website से अपील कर सकते हैं कि वह आपके Post को अपनी Website पर डालें. आप दूसरों की Website पर Guest Post कर सकते हैं. किस Site पर एक Post लिखना होगा. और अपनी Site का Link देना होगा.

इससे यह होगा कि उस Website पर जितना भी Traffic आएगा वह लिंक के द्वारा आपकी Site तक पहुंच जाएगा. इससे आपको शुरुआती व्यूज मिलने में बहुत Help मिलेगी.

अपने Blog को Promote करे और पैसा कमाए

अब तक आपने अपना Blog बना लिया और उस पर अच्छे से Article भी लिख दिया साथ ही साथ On Page SEO और Off Page SEO भी कर लिया. अब बारी आती है कि आपको अपनी Website को Promote करना होगा यानी कि आपको अपनी Website पर Promote करके Traffic लाना होगा.

क्योंकि यह सबको पता है कि New Website पर Organic Traffic लाना बहुत ही Hard है. इसलिए आपको अपनी Website को Promote करना होगा.अपनी Blog को Promote करने के बहुत सारे रास्ते हैं. आप यह पैसा देकर भी कर सकते हैं और Free में भी कर सकते हैं. यह हम सब इसलिए करते हैं क्योंकि हमें अपने Blog से पैसा कमाना है, अगर Website पर Traffic ही ना आए, तो उस Blog को बनाने का क्या Benefits जब हम उससे पैसा ही नहीं कमा सकते.

सबसे पहले जानते हैं कि हम पैसा देकर कैसे अपनी Blog को Promote कर सकते हैं: दोस्तों हम पैसा देकर यूट्यूब पर एडवर्टाइजमेंट करके अपनी Blog को Promote कर सकते हैं.हमें Google Adwords जो कि Google का है उस पर Account बनाना होता है. फिर हमें कुछ पैसे देकर Google Ads कैंपेन चलाना होता है. ताकि हमारी Blog की Add लोगों तक पहुंच सके. काफी बड़े-बड़े Youtuber पर ऐसा ही करते हैं.

अब बात करते हैं कि बिना पैसा दिए अपनी Blog को Promote कैसे करें: दोस्तों बिना पैसा दिए Website को Promote किया जा सकता है, लेकिन इसमें कुछ Time लगता है और आपको इसमें धैर्य रखना चाहिए.बहुत से ऐसे Online Platform है जिसकी Help से आप अपनी Blog को Promote कर सकते हैं. जैसे कि Medium.com, Quora.com, Web 2.0, , Facebook, Instagram. दोस्तों आप इन सब Social Media Accounts का सहारा ले सकते हैं.

आपको इन सभी Platforms पर अपना निजी Account बनाना होगा. फिर आपको अपने Blog से Related इन सभी Platforms पर Post करना होगा और अधिक से अधिक मात्रा में Share करना होगा.Blog पर शुरुआती Traffic लाने के लिए यह बहुत ही अच्छा और Easy तरीका है. आजकल सभी लोग इसी Platform का इस्तेमाल करते हैं अपनी Blog को Promote करने के लिए.

आपको यकीन ना हो लेकिन इन Platform का इस्तेमाल करके आप बहुत सारा Traffic अपने Website पर ला सकते हैं. इस तरीके से इतना Traffic आता है कि आप अपनी Site को Ad Campaign करके भी नहीं ला सकते.आपको बस इन सभी Platforms पर अपने Post से Related Article लिखना होगा और साथ ही साथ अपने Blog का Link भी इन Social Media Post पर देना होगा. ताकि Link के माध्यम से दर्शक आपके Website पर पहुंच सकें.

Medium और Quora यह दोनों Websites ही काफी हैं आपके Website को Promote करने के लिए. आजकल लोग इन दोनों Blog का बहुत यूज कर रहे हैं अपने Blog पर Traffic लाने के लिए. दोस्तों अब बात करते हैं कि आप अपनी blog यानी कि Blog से पैसा कैसे कमाएंगे.

Blogging से पैसे कैसे कमाए

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

अब बात करते हैं कि हम अपने Blog या Website से पैसा कैसे कमाएंगे. मान लीजिए कि अब आपके Site पर Traffic आने लगा है. साथ ही साथ आपके वेबसाइट पर 25 से 30 Article भी Published हो गए हैं.अब आपको Google Adsense का एक Account बनाना होगा जो कि Google Company का ही है. साथ ही साथ उसमें अपनी Website को भी ऐड करना होगा, जिस Website को आप Monetization करना चाहते हैं.

हम आपको बता दें कि हम यह सब इसलिए करते हैं ताकि हमारे Website या Blog पर भी एड्स दिख सकें. क्योंकि जब तक हमारी Website पर Ads नहीं दिखेंगी तब तक हम एक भी रुपया नहीं कमा सकते Blogging से.जब कोई दर्शक हमारी Website पर किसी Ads पर Click करता है तो हमें कुछ Amount मिलता है और वह Amount हमारे Google Adsense Account पर ऐड हो जाता है. और जब हमारे Google Adsense Account पर $100 हो जाते हैं तो वह अकाउंट हमारे Bank Account में Transfer कर दिया जाता है.

अब बात करते हैं मान लीजिए कि आपने Google Adsense में अपनी Website को Add कर दिया है और साथ ही साथ Apply भी कर दिया है Monetization के लिए. अब आपको 1 से 2 हफ्ते तक Wait करना होगा.

ताकि Google Company आपकी Website का रिव्यू कर सके और अच्छे से देख सके कि क्या आपकी Site इसके लिए तैयार है. अगर आपने अपनी मेहनत से सारे Article लिखे हैं तो आपको Google Adsense Approval मिलने से कोई नहीं रोक सकता.एक या 2 हफ्ते के अंदर आपको Approval मिल जाएगा और Google Adsense Approval मिलने के बाद आप अपनी Website पर Ads लगा सकते हैं.

जो भी दर्शक आपकी Blog पर आकर किसी Ads पर Click करेगा तो आपको कुछ पैसा मिलेगा आपके Google Adsense Account पर.जैसा कि हमने बताया $100 पूरे होने पर आपका यह Amount आपके Bank Account में Transfer कर दिया जाएगा. आपने जो भी Google Adsense Account पर अपना Bank Account Link करा होगा उसी Account में यह पैसा Google भेज देगा. Google Adsense हमेशा 21 तारीख से 26 तारीख के बीच में पैसा भेजता है Bank Account में.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (How to Start A Blog In Hindi 2021 [Earn $1000/Month]) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (How to Start A Blog In Hindi 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

Important Blogging FAQ

WordPress Kya Hai? 

दोस्तों WordPress एक Online Open Source Website बनाने वाला Tool है, जिसे PHP Programing Language का इस्तेमाल करके लिखा गया है. आज के समय में अगर कहा जाए तो यह आसान और सबसे शक्तिशाली Blogging, Website Content Management System. इस Content Management System में Website को Manage करने के लिए हजारों Theme और Plugins उपलब्ध है.

हर दिन Internet में ये Questions Search किया जाता है की WordPress Kya Hai? तो मैं बता दूँ की ये एक Open Source Website बनाने Tool है जो Online Website बनाने का काम करती है. PHP और MySQL मेंही लिखा गया है, इस को Matt Mullenweg बनाया था और इसे 27 May 2003 में Open Source के रूप में Launched कर दिया गया था.

WordPress की तरह ही बहुत सारे और भी Content Management System, Free Open Source हैं, जैसे को:- Joomla, Bootstrap, Tumblr, Drupal. लेकिन जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और लोगों के बीच में Popular है वो CMS WordPress है.

Basic Seo Kya hai? 

दोस्तों यदि आपने Basic SEO को अच्छी तरह से समझ लिया तो आप Step By Step बढ़ते जाएंगे और Blogging में Successful होने के Secretes भी समझते जाएंगे. यदि आप Blogging में अभी-अभी आये है तो आपको SEO की Basic Information तो Important होनी चाहिए.

Technical SEO Kya Hai?

दोस्तों On Page SEO और Off Page SEO के बाद जो काफी Hard और ज़रूरी माना जाता है वो है आपकी Blog का Technical SEO जिससे आपकी Blog या Website पर बड़ा Effect पड़ता है. Technical SEO का Easy सा मतलब है कि आपकी Blog और Server में कुछ ऐसे बदलाव करना यानी उन्हें Optimization करना जिससे search engine उसे Easel से समझ पाए.

जितना ज्यादा Search Engine आपकी Blog को समझ पाएंगे उतना ही आपकी Search Ranking Improve होने के चान्सेस हो जाएंगे.

Off Page SEO Kya Hai?

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

दोस्तों Off-page SEO उन तरीकों को बोल सकते हैं जिसके जरिए हम Domain की Authority को बढ़ाते हैं और यह पूरी तरह से Quality Website से लिए हुए Backlinks पर Dependent करता है.अगर कोई अच्छी Quality और High Authority की Website आपकी Website को Quality Backlinks देती है तो यह Off Page SEO के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

साथ ही साथ गूगल यह भी देखता है कि आपकी Blog को कितने Websites ने Backlinks दिया है और Backlink देने वाली Website की Authority कितनी है. यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर Backlinks की संख्या कम है लेकिन उनकी Qualified बहुत अच्छी है तो यह आपके Blog के लिए काफी है. वहीं अगर आप हजारों Link बना लेते हैं लेकिन उनकी Quality अच्छी नहीं है तो फिर यह बेकार है.

मैं आप को यहां पर एक Tips देना चाहता हूं कि अगर आप चाहते हैं आपको Off Page SEO में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े तो फिर आप अपने On Page SEO को इतना स्ट्रांग कर ले कि उसी से आप अपने Post को Rank करा ले. में Quality Backlinks तभी प्राप्त होता है जब हम किसी दूसरे Websites को अपनी Blog से कुछ खास Content प्रदान करत हैं या फिर मैं Content प्रदान करते हैं.

क्योंकि Blogging में सबसे महत्वपूर्ण चीज जो है और जिसे हम इसकी जान बोल सकते हैं वह Content ही है.यदि आप Quality Content लिखेंगे तब आप देखेंगे कि दूसरे Website खुद आपके Content को अपने से जुड़ेंगे और आपको वहां से बैटिंग भी दे देंगे.इसे SEO के लिए प्राकृतिक Backlinks कहा जाता है.

Local SEO Kya Hai?

Local SEO Kya Hai 2021 :- दोस्तों Local SEO किसी एक खास शहर या एरिया में Website को Rank करवाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से किसी भी एरिया या शहर में अपने Business को बढ़ावा दिया जा सकता है और Google पर अपनी Website को Rank कराया जा सकता है.

जब आपका Website Local SEO की मदद से Rank होगा तो Google के पहले Page पर दिखाई देना शुरु कर देगा. Internet की Help से लोग के Business तक आसानी से पहुंच पाएंगे और ऐसे में आपका कारोबार बढ़ना Start होगा.

इससे आप बड़ी आसानी से अपने Business को Promote कर सकते हैं और यह बिल्कुल Free में आप कर सकते हैं.आप ये जानने को उत्सुक होंगे की इसे हम कैसे बिल्कुल Free में कर सकते हैं, आज की इस Post में हमने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बात की है.दोस्तों हमारे इलाके में कई चीजें होती है. जैसे की दोस्तों, Restaurant, Hotel उनके बारे में हमें Google के जरिए पता चलता है.

इस तरह की Information पाने के लिए आप “best restaurant near me” या “best hotel near me” Search करते हैं.ऐसा Search करने पर लोकेशन के अनुसार आपको आपके नज़दीकी Restaurants और Hotels मिल जाते हैं.Google पर अपने Business तथा अपने Product को सबसे पहले Top पर दिखाने के लिए कई Types के तकनीक काम में लिए जाते हैं. जिसने साधारण तौर पर Local SEO कहते हैं.

Blogging वास्तव में हमारे लायक है? 

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा प्रशन है दोस्तों, क्या सच में ब्लॉग्गिंग वास्तव में हमारे लायक है या फिर नहीं. इसका जवाब है बिल्कुल लायक है.यदि आप Blogging Field में से काम करते हो तो आपको Blogging Field में भविष्य बनाने से कोई नहीं रोक सकता और आपको कभी हार नहीं माननी है.

India में ऐसे कई लोग हैं जो Blogging के माध्यम से पूरे भारतवर्ष के साथ-साथ पूरी World में अपनी पहचान बना चुके हैं. आपका Blog English हो या फिर हिंदी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. बस आप जो अपने Blog पर लिखें, वह पढ़ने वाले के लिए मददगार होने चाहिए और यानी कि किसी को पढ़कर उससे कुछ सीखने को मिलना चाहिए.

जैसा कि हमने आपको नीचे बताया है यह भारत के Best Blogger है. इन्होंने अपने Blog की Help से पूरे भारतवर्ष में अपनी पहचान बनाई है और यह Blogging से बहुत अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं.क्या कहना बिल्कुल सही है कि Blogging सच में लायक है. आपको सीखने के लिए कहीं भी पैसा खर्च करने की Important नहीं है.

इनके Blog के माध्यम से और Youtube के माध्यम से घर बैठे बिना रुपए खर्च करें आप Blogging पुरी तरह से सीख सकते हैं और आपको अपने शुरुआती दिन Blogging सीखने में लगाने होंगे.यदि आप आधी अधूरी जानकारी प्राप्त करके Bloggingकरने लग जाते हैं, तो आप यह बहुत बड़ी गलती कर रही है और क्योंकि आगे जाकर आपको ही परेशानी होगी. इसलिए आपको ब्लॉग्गिंग को शुरुआती दिनों में प्रेक्टिकल करके ही सीखना होगा.

Guest Post Kya Hai

दोस्तों Guest Post को Guest Blogging भी कहा जाता हैं. जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि Guest का मतलब होता है किसी दुसरे के घर पर Visit करना. ठीक वैसे ही Guest Post का मतलब हैं किसी दुसरे के Blog या Website पर Post लिखना.

आपको बता दें Guest Post Traffic बढाने का अबतक का सबसे Best और बेहतर तरीका हैं. Guest Post या Guest Blogging आपके Blog और Website को एक अच्छी Search Engine Ranking देता हैं. इससे आपको और आपके Blog को काफी ज्यादा Benefits होता हैं. Guest Post करके आप दुसरे Popular Blogger और दुसरे लोगों के नजरों में अपनी एक अलग और अच्छी पहचान बना सकते हैं जिससे आपके Blog पर इसका पूरा Benefits धीरे धीरे दिखने लगता हैं.

Backlinks Kya Hai?

काफी लोगों का प्रसन्न होता है जब कोई Blogging Field में आता है कि Backlink क्या होता है और कैसे काम करता है और अपनी Site के लिए Backlinks कैसे बनाए जा सकते हैं? आज इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं Backlinks Kya Hai और Backlinks कैसे बनाये?.

Backlinks ने कहा जाता है कि जो आपकी Site का Link किसी और की Site पर जुड़ा हुआ हो, उसे Backlink कहा जाता है. आसान Language में कहें तो मान लीजिए कि कोई एक Website है जिस पर एक बहुत अच्छा Article है और बहुत सारे Traffic आते हैं उस Website पर Article को पढ़ने के लिए.

साथ ही साथ उस Article पर आपकी Website Page का Link दिया हुआ है तो Visitors अगर उस Article पर दिए गए आपके Website के Link पर Click करेगा तो वह  आपकी Website के Page पर पहुंच जाएगा.इससे यह होगा कि आपकी Site पर भी Visitors आने लगेंगे और आपके Site भी जल्दी बैंक होगी और Google के नजरों में अच्छी बन जाएगी.दोस्तों इसी चीज को हम Backlink कहते हैं. यहां तक तो आपको पता चल गया होगा कि Backlink किसे कहते हैं. हम आपको बता दें कि बड़े-बड़े Blogger Backlink की Helo से अपनी Site को लाइक करते हैं और Traffic लाते हैं.

Backlink एक ऐसा जरिया है जिससे आपके Blog या Website को बहुत ही Benefits हो सकता है. आपकी Website का Link किसी दूसरी Website के होम Page पर या फिर किसी Article में दिया हुआ हो. तो आपकी Website पर Traffic आना शुरू हो जाएगा और आपकी Website जल्दी Rank होगी. बस आपको ध्यान देना होगा कि आप किस Website से Backlink बना रहे हो वह Website बहुत अच्छी होनी चाहिए.

क्योंकि मान लीजिए यदि आपने किसी गलत Website से Backlink बनाया तो यह आपकी Site को नुकसान भी कर सकता है.जैसे कि मान लीजिए कोई पोर्न Site या फिर कोई डाउनलोडिंग Site यदि आप Backlink को बनाते हैं तो यह आपकी Site को बहुत बड़ी मात्रा में नुकसान पहुंचाएगा. क्योंकि ऐसी Site Google की नजरों में बहुत बदनाम होती है और बहुत ही खराब होती है. आपको ऐसी Site से कभी भी Backlink नहीं बनाना है.

आपको Always High Quality Backlink बनाने हैं. जो साइड बहुत ही Popular होती है या फिर जिन साइट की वैल्यू Google में बहुत ज्यादा होती है आपको वही सही Backlink बनाने हैं.इससे आपकी Website चलती Rank करेगी. बस आपको एक चीज ध्यान देनी है कि आप जिस Site से Backlink बना रहे हैं वह Site भी आपके Niche वाली होनी चाहिए. यानी कि जिससे Related आप अपने Website पर Post लिखते हैं, वैसी ही दूसरी Website से आपको Backlink बनाने हैं.

मान लीजिए कि आपका Blog Cricket खेल से संबंधित है तो आपको भी किसी दूसरी Cricket संबंधित Website से ही Backlink बनाने हैं. यहां तक हमने जाना कि Backlink Kya Hai और हमें किस किस Website से Backlink बनाने हैं और किस Website से नहीं. साथ ही साथ हम आपको बता दें कि Backlink तो तरीके के होते हैं.

Backlinks कितने प्रकार की होते है?

  1. Do Follow Backlink
  2. No Follow Backlink

Do Follow Backlink Kya Hai?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया की एक Website से दूसरे Website पर जाने का रास्ता होता है वह काम एक Link करता है और लिंग आपकी Website का होता है. जैसे कि एक Post जो कि किसी दूसरे Website का है अगर उसमें आपकी Website या Home Page का Link दिया हुआ है तो आपको वहां से एक Backlink मिलेगा. जिसे की DoFollow बैकलिंक भी बोला जाता है.

आपको Backlink बनाने के लिए किसी Website पर अपनी Website का Link Add करना होता है चाहे आप उसकी Website के Post में करें या फिर Hkme Page पर कहीं. और वहां से जब कोई Click करके आपकी Website पर आएगा तो उसे Do Follow Backlink कहते हैं और एक उदाहरण के तौर पर आपको बताएं तो DoFollow Backlink ऐसा होता है.

<a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a>

No Follow Backlink Kya Hai?

No Follow Backlink आपकी Website को Rank करने में कोई भी भूमिका नहीं निभाता है और ना ही Google के Search Engine में कोई वैल्यू बढ़ाता है. इस तरह के Backlinks फायदा आपकी Website को नहीं होता है.लेकिन कुछ हद तक इस तरह के Backlinks से आपकी Website को फायदा होता है. जैसे कि इस तरह Backlink बनाने से आपकी Website की Profile की वैल्यू थोड़ी सी बढ़ जाती है.

क्योंकि अगर आप अपनी Website के लिए Do Follow Backlink बहुत बड़ी मात्रा में बनाते हैं. तो Google को ऐसा लगता है कि आप यह जानबूझ कर कर रहे हैं.क्योंकि कई लोग अपनी Website को जल्दी Rank करने के लिए बहुत सारे Do Follow Backlink बनाते हैं. जिसके कारण Google उन्हें Penalise भी कर देता है.

No Follow Backlink का एक और Benefits होता है कि मान लीजिए कि आप की Website पर एक Article है जिस पर किसी और की Website का Link है और आपकी Website का Traffic उस Website पर भी Traffic जा रहा है Link के द्वारा.तो आप इसे रोकने के लिए NoFollow attribute add कर सकते हैं. इससे आपके Website का Link उस Website तक नहीं जा पाएगा और उदाहरण देकर हम आपको बताते हैं.

<a href=”yourwebsite.com” rel=”NoFollow”>Link Text</a>

How to Create a Backlink?

अब बात करते हैं कि अपने Blog के लिए Backlink कैसे बनाए जाते हैं. दोस्तों जो भी नए लोग Blogging में आते हैं उन्हें नहीं पता होता कि अपनी Website के लिए Backlink कैसे बनाए जाते हैं.हर किसी को अपनी Website के लिए Backlink बनाना होता है ताकि वह अपनी Website को जल्दी से Rank कर सके और Visitors ला सके. इसलिए Backlink बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं अपनी Site के लिए.

अपनी Website के लिए Backlink बनाने की कोई Limit नहीं होती है. आप जितने चाहे उतने Backlink बना सकते हैं, परंतु आपको ध्यान रखना होगा कि आपको Only बहुत ही बड़ी और मशहूर Website से Backlink बनाने हैं.यदि आप किसी छोटी मोटी या फिर किसी Downloading या Spam वाली Site से हजारोंBacklink क्यों ना बना लो. उससे आपके Blog को कोई भी Benefits नहीं होगा उल्टा उससे आपकी Website को नुकसान ही होगा और यह बात आपको ध्यान रखनी होगी.

Guest Posting करके

Backlink बनाने का एक मशहूर Way आजकल लोग Follow कर रहे हैं. सब इसी तरीके से आजकल अपनी Website के लिए Backlink बना रहे हैं. उस तरीके का नाम है Guest Posting. इस तरीके से आजकल काफी लोग बैकलिंक बनाते हैं. इसका मतलब होता है कि आपको किसी बहुत ही Popular और बड़ी Site पर Request करनी होती है, कि क्या मैं आपकी Site पर एक Post लिख सकता हूं. इसी को ही Guest Posting कहां जाता है.

Guest Posting मे आपको किसी दूसरे की Website पर Guest post submit करना होता है वह भी कुछ से लिखा कर. आसान Language में कहीं तो आप अपनी Website को दूसरों की Website पर Promote कर रहे हैं.यह Way जभी कारगर होता है जब सामने वाली Site बहुत ही Popular और बड़ी हो. जिसके कारण उस Blog के Visitors आपके लिखे गए Article को पढ़कर धीरे धीरे आपके Blog और आपके बारे में जान सकें  और उस Article में आपकी Site का अगर Link दिया होगा तो वहां के Visitors आपके Website पर आएंगे. इसी प्रक्रिया को Guest Posting कहां जाता है और इसी के माध्यम से आपको बैकलिंक्स मिल जाता है.

Comments करके

दूसरा तरीका जो कि बहुत ही Easy और कारगर होता है जिसके माध्यम से आप अपनी Website के लिए Backlinks बना सकते हैं, वह तरीका है Comments. आपको बस ध्यान देना है कि आपको वही Blog पर कमेंट करने हैं जो आपके Blog से Related हो. आपको बस अपने Site से Related Websites पर जाकर किसी Post पर Comment करना होगा.Comments करने के साथ-साथ आपको अपना Name, Email Address, और साथ-साथ अपने Website का Link भी देना होता है, ऐसा करने से आपकी Website को No Follow Link मिलता है. जोकि आपकी Site पर Visitors लाने के लिए बहुत Help करता है.

जब कोई Website का मालिक आपके Comment को Approved कर देता है तो आप का Comment लोगों को उसकी Website पर दिखने लगता है. जिससे आपको No Follow Link मिल जाता है.दोस्तों आपको इन दोनों तरीकों पर अमल करना होगा और अपनी Website के लिए बहुत ही अच्छी Site से Backlink Create करने होंगे.

हम आशा करते हैं कि आप को पता चल गया होगा कि आप अपनी Site के लिए (High Quality Backlinks कैसे बनाये). साथ ही साथ आपको अपनी Website पर बहुत ही बड़े और अच्छे-अच्छे Article लिखने होंगे ताकि आप अपने Article के माध्यम से लोगों को जानकारी दे सकें और वह जानकारी लोगों को पसंद आए और जिसके कारण उनकी Help भी हो.यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी Site पर यूजर की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी और लोग आपकी Site पर आना पसंद करेंगे.

Intention of Making Blog

How to Start A Blog In Hindi 2021
How to Start A Blog In Hindi 2021

एक महत्वपूर्ण प्रश्न जो अगर आप जानते हो तो आपको Blogging Field में कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता. आपको अपने मन से पूछना होगा कि आप Blogging Field में क्यों आए हो? आपका Blog में आने का इरादा क्या है? क्या आप किसी को देखकर Blogging Field में आना चाहते हो या फिर सच में अपना करियर बनाना चाहते हो यह आपको समझना और जानना बहुत Important है.

आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर आप Blogging Field में आना चाहते हो और Career बनाना चाहते हो तो आपका इरादा बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए.आप को समझना चाहिए कि क्या आप दूसरों की Help करने के लिए आए हो या फिर पैसा कमाने के लिए.दोस्तों हम सब इसलिए कोई काम करते हैं ताकि हम उस चीज पर मेहनत करके पैसा कमा सकें.

दोस्तों लेकिन साथ ही साथ आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि अगर आपकी सोच पूरी तरह से पैसा कमाना है. तो शायद आप कभी भी Blogging Field में आगे नहीं हो सकते.आप जो भी काम करो उसे दिल से और लगन से करो. आपको अपने Interest को आगे रखना है कि आपका मन क्या चाहता है और आपको क्या करना अच्छा लगता है.

क्योंकि यदि आप किसी को देखकर Blogging Field में आना चाहते हो तो शायद ही आप आगे बढ़ सके. लेकिन यदि आपको दूसरों को Information देना और दूसरों की Help करना अच्छा लगता है तो आप बिल्कुल सही Field में आए हो.क्योंकि आप अपने Blog के माध्यम से लोगों की Help कर सकते हो और उनको New नई जानकारियां प्रदान कर सकते हो. यदि आपको अपनी Knowledge को Share करना अच्छा लगता है तो आप यकीन मानिए Blogging से बेहतर Field आपके लिए हो ही नहीं सकती.

बस आपको अपने इरादे को Clear करना होगा कि आप Blogging करना क्यों चाहते हो और क्या यह Field आपके लिए ही बनी हैं.हर कोई Blogging कर सकता है और हर कोई पैसा कमा सकता है, लेकिन उसके लिए आपका इरादा स्पष्ट होना चाहिएं. यदि आप किसी को देखकर ऐसा करते हो और मेहनत किए बिना यह सोचते हो कि पैसा कमाना है, तो शायद ही आप Blogging से पैसा कमा सकेंगे. इसीलिए आपको अपने Intention को पूरी तरह से समझना होगा आपको Blogging क्यों करनी है.

Blogging World का Myth

  • दूसरा सबसे बड़ा प्रसन्न जो Blogging Free में सब को परेशान करता है कि WordPress पर Blogging करना सही रहेगा या फिर Blogger पर?

दोस्तों काफी लोगों का सोचना होता है कि WordPress पर Blogging करने से हमें Beneficial होता है और Website जल्दी लाइक करती है बजाय Blogger के.हम आपको यहां पर एक बात Clear करने की अगर आपके Comment में दम है और लोगों को आपके लिखे हुए Article से Help मिल रही है, तो चाहे आप Blogger पर ही क्यों ना हो आपकी Website Blogger पर ही Rank होने लगेगी और अपनी Website बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे.

आप कोई है दिमाग से निकाल देना होगा की WordPress पर ही हमारी Website Rank करती है. यहां पर हम एक और बात आपको बता दें कि Blogger Google की Company का ही है.

जिसमें कि आपको कोई सोचने वाली बात ही नहीं है. Google Search Console में Blogger पर लिखे गए Blog को Google काफी अहमियत देता है. इसलिए आपको यह दिमाग से निकाल देना होगा कि WordPress पर Blog बनाना अच्छा है बजाय Blogger के.माना कि Blogger Free है और उसमें इतने Plugin नहीं होते हैं लेकिन फिर Blogger से आप अपनी Website को Rank कर सकते हैं बस आपके Article में दम होना चाहिए.

  • काफी लोग सोचते हैं कि अगर हमें Blogging से पैसा कमाना है तो हमारी Blog पर काफी ज्यादा Post होने चाहिए और हमारी Blog पर बहुत ज्यादा मात्रा में Traffic आना चाहिए?

यह सोचना बिल्कुल गलत है कि आपको Blogging से पैसा कमाना है तो आपकी Site पर बहुत ज्यादा Traffic होना चाहिए और बहुत ज्यादा Posts होना चाहिए और यह सोचना बिल्कुल ही गलत है.आपको Blogging में पैसा कमाने के लिए ज्यादा Traffic की Important नहीं है और ना ही बहुत मात्रा में Posts लिखने की. आपको बस ध्यान देना होगा कि आपको वही Keywords पर Article लिखना होगा जिसकी Cpc बहुत अच्छी हो.

यदि आप कितने भी Article क्यों ना लिखते लेकिन उस पर सीपीसी है ही नहीं या फिर बहुत Low है तो आप जितना भी Traffic ले आए उससे आपको नाममात्र की Earning होगी.आपको ध्यान देना होगा कि आपको High Cpc Keywords पर बड़े-बड़े Articles लिखने हैं. भले ही उसका Search Volume कम ही क्यों ना हो. लेकिन अगर उसका सीपीसी बहुत ज्यादा या फिर साधारण है तो आपका Blog आपको अच्छा खासा पैसा कमा कर दे सकता है. इसलिए आपको बड़े-बड़े Article उसी Keyword पर लिखने हैं जिसकी CPC बहुत ज्यादा या साधारण हो.

यदि आप अपने Blog पर बहुत ज्यादा मात्रा में Article लिख देंगे तो उसका कोई फायदा नहीं चाहे आपके Blog पर कितना भी Traffic क्यों ना आता हो.यदि उसकी CPC बहुत कम है तो आप बिल्कुल भी ऐसा नहीं कहा. इसीलिए आपको ध्यान रखना होगा कि आप उसी Keyword पर Articles लिखें जिसकी CPC साधारण या फिर ज्यादा हो.

  • पहले मिथक की बात करें जो Blogging में हर किसी को परेशानी में डालता है और लोग हर जगह प्रश्न पूछने लगते हैं कि Google Adsense कितने Article होने पर Approval देता है ताकि हम अपनी Website पर Ads लगा सकें और पैसा कमाना शुरू कर सकें? 

हम आपको बता दें कि चाहे आपके Blog पर 15 से 20 Articles ही क्यों ना हो, तब भी गूगल आपकी Website को Adsense Approval दे देगा.परंतु यहां पर एक बात ध्यान देने योग्य है.कि आपकी Website पर जितने भी Post हो वह बहुत ही वैल्युएबल और मददगार होने चाहिए Users के लिए. ताकि जो भी आपके Article को पड़े तो उसे वहां से अच्छी Information मिले जिससे उसकी Help हो सके.यदि आप इस तरीके के 15 तक Article लिखते हैं तो यह काफी है Google द्वारा आपकी Website को Adsense Approval देने के लिए.

लेकिन यदि आपने कितने भी Post क्यों ना लिखे हो अपनी Website पर, लेकिन वह Article Approval ना हो और उनमें बिल्कुल भी जानकारी ना हो तो आपको Google Adsense Approval नहीं देगा.क्योंकि वह अपने एड्स को उसी Site पर दिखाना चाहेगा जिस Site के द्वारा लोगों को जानकारी मिल रही हो और लोगों की Help हो रही हो. क्योंकि Google बहुत समझदार है.

तो आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आपको अपनी Website पर बहुत ही वैल्युएबल Articles लिखने होंगे जिससे कि लोगों की Help हो सके और जब आपके 15 से 20 Posts हो जाएं और हल्का-फुल्का Traffic ही क्यों ना आने लगे तो आप Google Adsense के लिए बिल्कुल तैयार है.

  • दोस्तों चौथा प्रसन्न हमारा यह है कि काफी लोगों के मन में यह शंका रहती है कि क्या हम अपने ब्लॉग पर कुछ भी लिख सकते हैं?

इस प्रश्न का उत्तर है नहीं, दोस्तों आपको कभी भी जो अपने मन में आए वह अपने Blog पर नहीं लिखना है. आपको अपने Visitors को देखना है कि वह लोग आपसे क्या चाहते हैं वह किस Information को ज्यादा जानना चाहते हैं आपको उस से Related Article को अपने Blog पर लिखना है. क्योंकि अगर आप अपने मन से ही कुछ भी अपने Blog पर लिखते हैं तो इससे आपके Website का बाउंस Rate बहुत बढ़ जाएगा.

Bounce Rate बढ़ने से Google की नजरों में आपकी साइड बहुत नीचे चली जाएगी. क्योंकि Google को लगेगा कि Visitors को इस Website की Information पसंद नहीं आ रही है.इसीलिए आपको यह चीज ध्यान रखनी है कि आपके Visitors आपसे क्या चाहते हैं वह किस Information को खोज रहे हैं. यह सब चीजें आपको ध्यान रखनी है आपको कुछ भी अपने Blog पर ऐसे नहीं लिख देना है.

इन सब को ध्यान में रखते हुए यदि आप लिखते हैं तो ही आपका Blog मशहूर होगा. यदि आपके Website पर Visitors आना पसंद करेंगे और तभी आप अपने Blog से पैसा कमा सकेंगे. आपको कभी भी ऐसा नहीं सोचना है कि जो मेरे मन में आया वह में अपने Blog पर लिख दूंगा.

  • काफी लोगों को लगता है कि Blogging करना बहुत ही आसान है

Blogging बहुत ही आसान है यह कहना बहुत गलत है. Blogging सिर्फ उन लोगों के लिए आसान है जो Blogging के लिए बने हो. कहने का मतलब है कि अगर आप किसी के कहने पर एक बार ट्राई करने पर Blogging आए हो तो आप कभी भी Blogging में आगे नहीं बढ़ सकते.

दोस्तों आपको इसके लिए अंदर से मजबूत मन करके आना चाहिए. आपको अंदर से ही यही सोच कर आना चाहिए कि हां यह बिल्कुल मेरे लिए ही बनी है. यदि आप Youtube पर या फिर किसी Social Media Platforms पर देखकर Blogging में आए हैं और आपका मन नहीं है अंदर से, और आप जबरदस्ती अपने Blog पर Article लिख रहे हो. लेकिन आपको यह करना अच्छा नहीं लगता तो आप यकीन मानिए आपके लिए Blogging नहीं है.

लेकिन आप अंदर से कुछ करना चाहते हो, आपको लिखना और Information प्रदान करना अच्छा लगता है. लोगों की Help करने में आपको बहुत खुशी मिलती है. आप लोगों की Help कर सकते हो और Blogging में Focus कर सकते हो. अपने Visitors से एक रिश्ता बना सकते हो और आप मेहनत कर सकते हो. तो यकीन मानिए कि आप Blogging के लिए ही बने हो.

Seo Kya Hai?

Seo का मतलब search engine optimization होता है इसकी मदद  से ब्लॉग/website या अपने किसी भी pages को goggle के first page पर rank करा सकते है. क्यूंकि organic traffic पाने के लिए seo बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है. seo करने से हमारी वेबसाइट google में first पेज पर ranking करती है जिससे हमारे ब्लॉग/website पर organic traffic तो आता है और वो भी increase होता रहता है। जिसमे seo बहुत जरूरी होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here