How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

0
53
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं How to Earn Money From SEO in Hindi 2021 तो आप बिल्कुल सही जगे पर हैं. आज मैं अपने इस Article मैं आपको बताऊंगा कि आप कितने Ways से SEO सीख कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. मेरे हिसाब से SEO के जरिए पैसे कमाना अन्य दूसरी Technology से पैसे कमाने से कहीं Easy है. दोस्तों इसके लिए आपको SEO अच्छी तरीके से आना चाहिए.

लेकिन इसमें एक कमाल की बात यह है, कि यदि आपको पूरा SEO नहीं भी आता है तो भी आप SEO से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.अब आप सोच रहे होंगे मैं मज़ाक कर रहा हूं? कोई भी चीज बिना पूरा आए कोई कैसे पैसे कमा सकता है? तो मैं आपको एक चीज Clear कर देता हूं, कि मैं कोई मज़ाक नहीं कर रहा. यदि आपको पूरा SEO नहीं भी आता है तब भी आप आसानीसे पैसे कमा सकते हैं. वह मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आपको पता होगा कि SEO कई सारे Steps होते हैं. जैसे कि

Types Of SEO in Hindi

दोस्तों इन सारे Steps में भी बहुत सारी Techniques होती है. अगर आप इनमे से कोई सा भी एक Steps अच्छी तरीके से जानते हैं. तो केवल आप उसी Steps मैं काम करके अच्छा खासा Revenue बना कर दे सकते हैं. यहां पर मैं आपको कुछ उदहारण बताता हूं, कि किस तरह से आप किसी भी SEO के एक Step को लेकर पैसे कमा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर मैं मान लेता हूं कि आपको On Page SEO Technique  काफी अच्छे से आती है और उसके अंदर इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी On Page SEO Technique आपको पता है. तो आपको Easily से On Page SEO का काम कर सकते हैं चाहे तो आप कहीं भी On Page SEO Anlyst की नौकरी कर सकते हैं. या कि आप On Page SEO पर Freelance की Services वी दे सकता हैं.

इसी तरह आप किसी भी SEO के Steps को सीख कर आप अच्छा खासा Money कामा सकते हैं. यह तो ही बात की आप SEO के Help से कितनी आसानी से पैसे Earn कर सकते हैं.अब हम जानेंगे कि आप SEO सीख कर कितने Ways से पैसे कमा सकते हैं.

How to Earn Money From SEO in Hindi

1. एक Blogger बनके

यदि आपको Writing का शौक है और आप किसी बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं तो आप उसको लिख कर उससे Earn Money From SEO in Hindi आप पैसा कमा सकते हो. जिसे हम Blogging कहते हैं आप Blogging के माध्यम भी अच्छा खासा पैसा Earn कर सकते हैं.

How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

और इसके लिए आपको SEO की काफी जरूरत पड़ेगी क्योंकि ऐसे तो हर कोई Blog लिखता है लेकिन हर किसी का Blog Ranking नहीं करता क्योंकि उन लोगों को SEO का अच्छी समझ नहीं होती है. वह लोग अपनी Website या Blog में अच्छी तरीके से SEO को प्रयोग नहीं करते.

यदि आपकी कोई Website या Blog है तो आप उस पर Article लिखकर उसे SEO Optimize करके उसे Monetize करके उससे Earn Money From SEO in Hindi पसा कमा सकते हो. 

Blogger कैसे बने?

दोस्तों इसके लिए आपको क्या-क्या चाहिए होगा मैं वह बता देता हूं अगर आप New है और कुछ experience gane करना चाहते हैं तो आप Blogger या wordpress.com जैसी Website का Use करके भी Blog बना सकते हैं.लेकिन यदि आप Blogging में अपना Career बनाना चाहते हैं या उससे अच्छा खासा पैसा Income करना चाहते हैं तो मैं आपको साला दूँगा कि आप अपना खुद का Domain और Hosting किसी अच्छी service provider से लें.

और वहां पर अपनी एक अच्छा Website बनाएं ताकि जब आप उसे Monetize करने जाए तो आपको किसी भी तरह की Problems ना हो और आपका Blog या Website जल्दी से Monetize हो जाए. इसके लिए आपको एक Domain Purchased करना होगा जैसे कि मेरा Domain Babablogging.com है.

जब आप Domain Buy कर लेंगे उसके बाद आपको उस Domain को Published करने के लिए आपको एक Hosting चाहिए होगी जो कि आप किसी भी Hosting Povider जैसे कि siteground से costing ले सकते है और मे खुद Siteground को इस्तेमाल करता हु. 

दोस्तों अब आपके पास Domain और Hosting दोनों हो जाती है तो उसमें आप WordPress Install करके अपनी खुद की Website या Blog बना सकते हैं और उसमें Blog लिख सकते हैं साथ ही साथ उसका अच्छा SEO करके आप अपनी Website को Ranking कर उसमें अच्छा खासा Visitors ला सकते हैं.

तो जबआपकी Website या Blog में कम से कम 25 से 30 Articles हो जाए तो आप उस पर Google AdSense के लिए Apply करके अपने Blog को Monitize कर सकते हैं साथ ही साथ आप कई सारी Websites से Affiliate Programs पर Join करके भी अपनी Website या Blog में उनके Products को Promotion कर सकते हैं जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है.

लेकिन यदि आप Get Rich Quick Scheme चाहते हैं तो Blogging आपके लिए Perfect नहीं है. क्योंकि Blogging में थोड़ा Tims लगता है लेकिन हां जब आपका Blog अच्छा Perform करने लगेगा आपके Blog में बहुत सारे Visitors आने लगेंगे तो आपकी Website या Blog से महीने के Lakhs रुपए आप Income कर सकते हैं SEO की मदत से आप पैसा कमा सकते हो वह भी केवल आप उसमें Article लिख कर.

2. Mentor Trainer बनके

दोस्तों यदि आपको SEO का अच्छा खासा ज्ञान है और साथ ही साथ आपको अच्छा Experience है तो आप अपना खुद का SEO coaching और training centre शुरू करके Earn Money From SEO in Hindi आप पैसा कमा सकते हो. 

आप कोई भी SEO training centre 2 Types से चला सकते हैं या तो आप उसे Online चला सकते हैं या कि आप Offline चला सकते हैं. Online के लिए आपको एक LMS Learning Module System चाहिए होगा जो कि आप teachable यह Vimeo जैसे LMS creator से खरीद सकते हो.

अपने Training videos बनाके अपनी Website में Published उसे Online Buy करवा सकते हैं और sell कर सकते हैं इसके लिए भी आप अपने Users से अच्छा खासा Charge कर सकते हैं.

Mentor बनना क्या ए सही होगा?

दोस्तों Online training को मैं सबसे Best तरीका इसलिए मानता हूं क्योंकि अगर आप Online Training Provide करा रहे हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा अपने Students को Engage कर सकते हैं और आपके SEO Course में World के किसी भी कोने से कोई भी Register कर सकता है और आपके Courses को खरीद सकता है.

जबकि यदि आप Offline Training Provide करा रहे हैं तो आप केवल अपने जगा या की बहुत ज्यादा तो अपने शहर के Students को Training Provide कराबा सकते हैं.

How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

लेकिन दोस्तों Offline Training का सबसे अच्छा बात ये हैं कि आप Offline Traing Course इसको ज्यादा Price में Sell कर करता हैं. जबकि यदि आप online training provide करा रहे हैं और आपकी Brand नहीं है अभी आपने Training Provide करना शुरू किया है तो शुरुआती में आपके Course ज्यादा Price पर sell होने में थोड़ी दिक्कत होगी.

3. Freelancer बनके

दोस्तों यदि आप ऊपर दिए हुए किसी भी Options को Select नहीं करते या कि आपको किसी के लिए काम करना पसंद नहीं है आप एक Freeely invernoment में Work करना चाहते हैं और आपके पास ऐसी हो का अच्छा ज्ञान है तो आप एक Freelancer अपने Career को शुरू कर सकते हैं और Earn Money From SEO in Hindi पैसा कमा सकते हो. 

यह आपके लिए एक अच्छा Option होगा यदि आप Freelancer को एक Career की हिसाब स Select करते हैं तो आप कहीं भी रह कर अपने Clients के लिए वह कर सकते हैं और एक Freelancer आप एक Time में कई सारे Projects भी ले सकते हैं. और आपको आश्चर्य होगा कि एक Freelancer एक नौकरी वाले इंसान से 10 गुना जरा Income करता है. हा freelancer को Career के हिसाब से कैसे start कर सकते है.

एक Freelancer कैसे बने?

दोस्तों उसके लिए आपको करना क्या होगा यदि आपने अभी-अभी SEO सीखा है और आप Freelancer बने अपने Career को शुरू करना चाहते हैं तो आपको Clients चाहिए लेकिन Clients इतनी आसानी से आपको मिलेंगे नहीं क्योंकि आपने अभी-अभी practice शुरू की है.

फिर आप सोच रहे होंगे तो फिर आपको Projects और Clients कैसे मिलेगा तो उसके लिए आपको करना क्या होगा आप सवु Social Media जैसे कि Facebook या LinkedIn में SEO और Digital Marketing के Related Groups पर Join करे. 

सबसे पहले वहां पर कुछ Valuable जानकारी डालिए ताकि उस Groups में आपकी Creadibility बन सके इसके बाद वहां पर आप Posts डाल सकते हैं. 

यदि की आपको काफी अच्छे से SEO आता है और आप SEO Project पर काम कर सकते हो, यदि किसी को भी SEO करवाना है तो उसके लिए आप उसे शुरुआत में Offers दे सकते हो कि अगर आप अपनी Website का SEO करवाना चाहते हैं तो शुरुआत के 2 से 3 Months मैं आपसे Charge नहीं करुंगा. 

4. SEO Micro Services Sell करके

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको Article के शुरू में ही बताया था कि अगर आप को पूरा SEO नहीं आता तब भी SEO की मदत स पैसा कमा सकते हो. 

SEO microservice कुछ उसी तरह का Work होता है. इसमें SEO कि अलग-अलग Services किसी को भी Sell कर सकते हैं या उसको प्रोवाइड करा सकते हैं. इसी तरह और भी छोटी-छोटी Services आप किसी को भी Sell कर सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा Income कर सकते हैं तो देखा आपने SEO पूरा ना आने के बाद भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप पूरी तरह से SEO ना सीखे आपको SEO पूरी तरीके से आना चाहिए उसके बाद ही आप अच्छे तरीके से किसी का भी पूरा SEO कर पाएंगे. लेकिन Starting में आप कोई एक या दो ऐसे On Page SEO या Off Page SEO को अच्छी तरह से सीख कर उसके मदत से आप पैसे कमा सकते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि यह Service आप किसी को Sell कैसे करेंगे या आप इसे Monetize कैसे करेंगे तो इसके कई सारे रास्ते होते हैं. आप इन सारे Ways से SEO Micro Service को Sell कर सकते हैं और उससे अच्छा खासा पैसा Income कर सकते हैं.

5. SEO Agency पर नौकरी करके

दोस्तों Make Money with SEO तो SEO सीखने के बाद जो सबसे आसान तरीका होता है वह होता है किसी SEO Agency में नौकरी करना. अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यह तो सबको पता है, लेकिन आप लोगों ने ध्यान दिया मैंने कहा किसी भी SEO Agency में नौकरी करना.

आप SEO सीखने के बाद किसी भी Company में नौकरी कर सकते है लेकिन शर्बत में अगर आप किसी भी SEO Agencies में काम करते है तो वहा पर आप को बहुत कुछ सीखने को मिलता है. आप के बहुत से doubt मिटता है, जो आप SEO पढ़ते हुए नहीं सीख पाते है.

कितना पैसा कमा सकते है?

दोस्तों Indide के एक article के अनुसार के SEO Specilist कही भी अपने Experiance के अनुसार कम से कम $40,000 to $100,000 annually कम सकते है.

6. Ecommerce Website बनाकर

दोस्तों जी हां यदि आपकी Website है तो आप अपनी Website में खुद के सामान या की किसी और के Products भी बेचते कर सकते हैं. क्योंकि आपको पता है कई सारी Research में यह पता चला है Web में Organic Search से 40% Sell होते है.

इसका मतलब दोस्तों आप समझ रहे हैं कि पूरे Sales का 40% Sell SEO Ranking के चलते होता है यानी कि अगर आपके पास एक कोई Website है तो आप उसे eCommerce Website Development करके उसके Through कोई भी Products को Sell कर सकते हैं.

Ecommerce Website कैसे शुरू करे?

दोस्तों यह काम बहुत ही Easy है अगर आपके पास आपका खुद का Products या सामान है तो अच्छी बात है लेकिन यदि आपका खुद का कोई Products नहीं है तो आप Amazon, Flipkart, Ebay जैसी Websites से Affliate Program पर join कर के आप उनके Products अपनी Website पर बेच सकते हैं.

हो सकता है कि आप में से कई सारे लोग को को Website बनाना ना आता हो तो वह लोग किसी और से WordPress Website बनवा सकते हैं. WordPress Kya Hai इसके बारेमे हमने Already हमारे Blog मे बताया है. 

और Easily आप अपने लिए WordPress WordPress Website Development कर सकते हैं. लेकिन अगर यह Steps आपको difficult लगता है तो कोई बात नहीं हमारे पास और भी बहुत सारे Options मजुत है जिनकी मदद से आप SEO के मदत से पैसे कमा सकते हैं

इस तरीका की सबसे बड़ी बात यह है कि ECommerce Business दिन प्रतिदिन Increase होता ही जा रहा है और असल बात यह है कि ECommerce Business एक Legitimate way इसकी मदद से SEO के मदत से पैसा कमा सकते हो. 

7. SEO Consultant बनके

दोस्तों जी हां यदि आपके पास SEO का अच्छा ज्ञान है तो आप Consultant बन सकते हैं और अपनी सुविधाएं अपने कई सारे Users और Clients को दे सकते हैं. असल में SEO Consultant बनना अपनी खुद की SEO Agency खोलने का पहला कदम होता है.

How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

यदि आप एक SEO Consultant है तो बहुत सारे लोग आपको जानते हैं तो जब आप अपनी खुद की SEO Agency खोलते हैं तो यह आपके लिए काफी Easy होता है आपको Client search करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है क्योंकि उसके पहले आपका Portfolio बन चुका होता है.

और आपके Portfolio में बहुत सारे आपके Previous clients और यूजर के Review होते हैं जिसे देखकर पढ़कर लोग आपकी agency को hire कर सकता हैं. SEO agency के बारे में हम आगे जानेंगे अभी हम जानते हैं कि आप SEO consultant बनके किस तरह से SEO की Help से पैसे कमा सकते हैं.

SEO Consultant कैसे बने?

दोस्तों जैसा कि मैंने पहले ही ऊपर बताया अगर आपको SEO का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप कई सारे Companies को एक साथ अपना service दे सकते हैं इसमें आपको करना क्या होता है.

Companies से बात करनी होती है और उनको आप सुझाव के तौर पर बता सकते हैं कि उनकी वेबसाइट में क्या-क्या करना चाहिए Normally आप उनको Suggestions देते हैं और उसके बदले आप उनसे अच्छी खासी consultant Charge ले सकते हैं. आमतौर पर SEO consultant Hour के हिसाब से अपनी Free Charge करते हैं यह Fees कई 1000 $ तक हो सकती है.

तो सोचिए यदि आप SEO consultant बन जाते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी आप सिर्फ लोगों को advice देते हैं उनकी Issues solve करने के तरीके बताते हैं और साथ ही साथ Earn Money From SEO in Hindiआप अच्छा खासा पैसा भी करते हैं. SEO consultant बनने कि सबसे अच्छी बातें होती है कि आप एक साथ बोहोत सारे clients को handle कर सकते हैं.

इसका मतलब कि आप को कोई boundation नहीं होता कि केवल आप एक Clients को देखेंगे जैसा कि आपको किसी नौकरी में होता है इसमें आप एक Time पर कई सारे Clients के साथ काम नहीं कर सकते हैं.

8. अपना SEO Agency खोलके

दोस्तों अभी आपने ऊपर पड़ा कि किस तरह आप SEO consultant बन के SEO के मदत से पैसा कमा सकते हो. अब हम जानते हैं कि किस तरह आप अपनी खुद की SEO agency खोलके Earn Money From SEO in Hindi उससे महीने के लाखों Lakhs कमा सकते हैं.

अब आप में से कई सारे लोग सोच रहे होंगे कि SEO agency खोलने में बहुत सारा पैसा Investment करना होता होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप शुरुआत में अकेले भी काम करना चाहे यदि आपके पास कम Clients हैं आपके पास कम पैसा है तो आप यह काम अकेले भी Start कर सकते हैं.

अपना SEO Agency कैसे शुरू करे?

दोस्तों इसके लिए आपको क्या चाहिए होगा आपको चाहिए होगा एक Computer या Laptop Device और Internet Connection और एक Clients जिसके लिए आप Work करेंगे. जब धीरे-धीरे आप Work करते जाएंगे तो आपके बहुत सारे Clients हो जाएंगे जिनको कि आप अपनी Service देखें Earn Money From SEO in Hindi पसा कमा सकते हो.

लेकिन जब आपके ज्यादा Clients होंगे तो आपको आपकी Team को Increase करना पड़ेगी क्योंकि आपको कई सारे लोगों को Control करना होगा और उनके काम भी करने होंगे तो उसके लिए भी मैं आपको बहुत ही आसान तरीका बताता हूं जिससे कि आप अपनी Team को कम लागत में काफी Big कर सकते हैं.

उसके लिए आपको करना क्या होगा नया SEO learner खोजने होंगे. आप उनको Internship training provide करके अपने Order 6 महीने रखकर आपने agency में Work करा सकते हैं. अगर आपको Profits होता है तो आप उनको कुछ हजार पैसा दे सकते हैं.

और यदि वह काफी अच्छे हुए तो आप बाद में उनको अपनी SEO agency में नौकरी भी दे सकते हैं. इस तरह आप दोनों का Profits हो जाएगा जो Owner है उसको SEO सीखने और साथ ही साथ experience मिल जाएगा और आपको आपकी एजेंसी के लिए एक unconditional employee भी मिल जाता है. नीचे कुछ आंकड़े दे रहा हूं जो कि एक SEO agency कामाती है.

9. SEO Writing Service देके

दोस्तों यदि आप को Writing का शौक है तो आप लिख कर भी SEO कि मदद से पैसे कमा सकते हैं ना Matter कि आपको कौन सी Language आती है आपको जो भी language आती है आप उसमें Content Write कर सकते हैं.क्योंकि आपको Web पर हर Languages अब तो Google में आपको Reginal language पर भी Article मिलने लगा है.

How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
How to Earn Money From SEO in Hindi 2021

इसलिए यदि आपको English Language काफी अच्छे से आती है तो आप English में Content लिख करके उससे पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आपको English नहीं भी आती है तब भी आप हिंदी, पंजाबी या किसी भी Languages पर लिख कर Earn Money From SEO in Hindi पैसा कमा सकते हो. 

लेकिन Only लिखने से ही काम नहीं चलेगा उसके लिए आपकी Content को SEO Optimise करना होगा क्योंकि यदि आप किसी के लिए Content लिख रहे हैं Content लिखने का Work कर रहे हैं. वह आपको पैसे दे रहा है तो आपसे आसा करता है कि आप उसे पूरा SEO Optimise Content लिख कर दें इसी को वह आपको पैसे भी देता है.

SEO Writing Service कैसे शुरू करे?

दोस्तों यदि आपको SEO आता है याफिर आपको On Page SEO काफी अच्छे से आता है तो आप किसी भी Content को काफी आसानी से SEO Friendly लिख सकते हैं. आप Content Writing के पैसे अपने Clients से कई तरीके से Charge कर सकते हैं कई बार लोग पर Words के हिसाब से Charge करते हैं और कई बार पर Blog के हिसाब से Charge वी कर सकते हैं.

वह दोस्तों आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि आपको कौन सा Profit लगता है मेरा Suggestion है कि आप पर Words के हिसाब से Charge करें.अगर आप New हैं तो शुरुआती में आप India में 50 पैसा से लेकर RS 1 तक Charge कर सकते हैं लेकिन जब आपको अच्छा खासा Experiance हो जाता है तो उस समय आप RS 1 से लेकर RS 5 पर Word तक Charge कर सकते हैं.

तो यदि आपने किसी के लिए 2000 Words का Blog Article लिखा और आप एक रुपए पर Word के हिसाब से Charge कर रहे हैं तो आप एक Blog Article के RS 2000 तक Charge कर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (How to Earn Money From SEO in Hindi 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (How to Earn Money From SEO in Hindi 2021 ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here