High Quality Content Kaise Likhe 2021

0
21
High Quality Content Kaise Likhe 2021
High Quality Content Kaise Likhe 2021

High Quality Content Kaise Likhe 2021 : दोस्तों क्या आप वी नहीं जानते है, High Quality Content के बारे में यानिकि Quality Content Kya Hai और High Quality Content Kaise Likhe 2021. तो घबराने की कोई बात नहीं. आप सही जगे पर आये हो. दोस्तों किसी भी Blog की Traffic, Ranking और SEO के लिए Quality Content का होना बहुत ज्यादा Important है. इसलिए हर Blogger को हाई Quality Content के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

यदि आप अपने Blog के Articles की Search Engine में Top Ranking चाहते हैं, तो आपको Quality Content लिखना होगा. एक अच्छा Blogger बनने के लिए आपको Quality Content लिखना आना चाहिए. Quality Content के बिना Blog पर कभी भी Traffic नहीं ला सकते हो और अगर Blog में केवल 5 Quality Contents हैं तो लाखों Traffic प्राप्त कर सकते हैं.

इसलिए दोस्तों आज हम इस Article में High क्वालिटी Content के बारे में सीखेंगे. तो चलिए जानते हैं Quality Content Kya Hai और High Quality Content Kaise Likhe 2021.

High Quality Content Kya Hai?

दोस्तों यदि हम आसान शब्दों में समझें तो ऐसा Content जिसमें Reader को उसके पूछे गए Questions और Queries का संपूर्ण Right Answer मिल जाएं Quality Content कहलाता है. Quality Content वो हैं जो Readers के Questions का सही Answers दे सकें और उस Content को Search Engine और Readers दोनों अच्छी तरह समझ सकें.

High Quality Content Kaise Likhe 2021
High Quality Content Kaise Likhe 2021

किसी भी Blog पर ज्यादा Traffic पाने का सबसे अच्छा Source Search Engine होता है. यदि Blog पर Quality Content हैं, तो Search Engine के Result में सबसे ऊपर Rank होगा. और जिससे उस पर ज्यादा Traffic आएगा और लोग उस Blog के बारे में जान सकेंगे. इससे Blog कि Brand Value तो बढ़ती ही हैं साथ ही साथ Owner की Public Figure भी बनने लगता है.

आपको बता दें कि एक High Quality Content वहीं होता है जिसे लोग पसंद करें और अपने इच्छा से Share करें. Blog Article लिखते समय हमे Writing और SEO दोनों पर ध्यान देना होगा. Low Quality Content पर आप कितना भी SEO कर लें, कोई Benefits नहीं होगा.

इसलिए Article लिखते समय हमेशा High Quality Content ही लिखें और SEO पर भी पूरा ध्यान दें. High Quality Content लिखने के लिए बहुत सारे Factors के बारे में नीचे बताया गया है, आप इन्हे follow करके एक अच्छी और High Quality Content लिख सकते हैं.

High Quality Content के Benefits

दोस्तों वैसे तो High Quality Content लिखने के बहुत सारे Benefits हैं. Blog में हमेशा High Quality Content ही लिखना चाहिए. चलिए लेते हैं कि High Quality Content के क्या-क्या Benefits हो सकते हैं :

  • High Quality Content लिखने से Blog पर Organic Traffic Increase होता है. 
  • Audience ज्यादा जुड़ते है. 
  • और Alexa Ranking Improve होता है. 
  • Domain का Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) भी Improve होता है. 
  • SEO बढ़िया होती हैं और इससे Blog को बहुत ज्यादा Benefits होता है. 
  • AdSense का CPC Improve होता है. 
  • Blog की Brand Value और Goodwill Increase होते है. 
  • ज्यादा Views मिलते हैं. 
  • Search Engine के Ranking में सुधार होता है. 
  • High Quality Content Search Engine में आसानी से First Page पर Rank होने लगती हैं. 

High Quality Content Kaise Likhe 2021

दोस्तों High Quality Content लिखने के लिए बहुत सारे Factors को ध्यान में रखना पढ़ता हैं. एक Quality Content लिखना बहुत Easy है. लेकिन यदि आप New Blogger हैं, तो आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. High Quality Content Kaise Likhe 2021 ये सवाल हर New Blogger का हैं. तो चलिए जानते हैं High Quality Content कैसे लिखते हैं.

1. Keyword Research करे

दोस्तों अब आपने Topic की Research तो कर ली हैं, अब उसके बाद आपको अपने Topic की Keyword Research भी करना होगा. यदि आप बिना Keyword Research के Article लिखेंगे तो उस Article को आप Optimize नहीं कर सकते.

किसी भी Article में High Quality Content देने और Search Engine में Top Rank होने के लिए Keyword Research करना बहुत ज्यादा Important होता है. Proper Keyword Research में आपको अपने Topic के Long Tail Keyword का इस्तेमाल करना होगा और साथ ही LSI keywords का भी उपयोग करना होगा.

आप अपने Article में Keywords का जितना बेहतर तरीके से उपयोग करेंगे उतना Content Quality बेहतर होगा. जिससे Ranking के Chances बहुत ज्यादा Increase हो जाते हैं. दोस्तों Keyword Research करने के बाद अपने Focus Keyword को Article के Title, Meta Description और Content के First & Last Paragraph में जरूर इस्तेमाल करें.

बहुत से New Blogger Keyword Research को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हैं, और इसको Important नहीं समझते जो कि उनकी सबसे बड़ी Mistake है. आप बिना Keyword के किसी भी Article को Rank नहीं करा सकते. इसलिए Keyword Research करना बहुत ही ज्यादा Important होता है.

Keyword Research करते समय हमेशा Low Competition Keyword को ही Target करें, कभी भी High Competition Keyword का उपयोग मत करें. इससे आपके Content को Rank होने में बहुत ज्यादा Easy होगी और आपको ज्यादा Traffic में मिलेगा. तो यदि आप भी Quality Content लिखना चाहते हैं तो इस बात का आपको खास ध्यान रखना होगा कि Article लिखने से पहले Proper तरीकेसे Keyword Research जरूर करें.

2. Topic Research करे

दोस्तों जब भी हम Article लिखने के लिए बैठते हैं, तो सबसे पहले हम ये सोचते हैं कि Article किस Topic पर लिखना हैं. आसान शब्दों में समझें तो Article लिखने के लिए हमें पहले Topic Select करना Important है. लेकिन Topic Select करने के बाद, हम सीधे Article नहीं लिख सकते. यदि हम ऐसा करते हैं, तो हमारे Article में High Quality Content नहीं हो पाएगा. किसी भी Article में High Quality Content देने के लिए Topic का Proper Research करना बहुत Important है.

यह पर Research का मतलब है, Topic को Search Engine में Search करें, और Top Ranked Articles को पढ़कर उन्हें Analysis करें. Top Ranked Articles को Analysis करने के बेआद आपको उंकिवतरह Article नहीं लिखनी हैं. बल्कि उनसे भी बेहतर और Unique Article लिखना है.

अधिकतर New Bloggers यहां पर गलती करते हैं. जो Article पहले से Ranked हैं, उन्हीं के Content को अपने शब्दों में लिख देते हैं, ताकि Duplicate Content ना लगे.लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो Google आपके Article को कभी Rank नहीं करेगा. इसलिए गलत कर भी ऐसी गलती बिल्कुल ना करें.

आप Top Ranked Articles को पढ़कर उन्हें Analysis करें और वहां से Idea लेकर उनसे भी बेहतर Content लिखने की Try करें. किसी को कभी भी Copy ना करें. अपने Article को Unique रखें और सबसे हटकर जानकारी देने की कोशिश करें. Research के दौरान आप सभी Top Ranked Articles से वो ideas ज्ञात करें, जो कोई भी अपने Article में इस्तेमाल ना किया हो.

3. Heading & Subheadings इस्तेमाल करे

दोस्तों Blog के सभी Article में Title के साथ साथ Heading और Subheadings पर भी Focus जरूरी है. जिस तरह Title SEO Friendly होना Important है. उसी तरह Heading और Subheadings का भी SEO Friendly होना Important है.

High Quality Content Kaise Likhe 2021
High Quality Content Kaise Likhe 2021

यदि आप अपने Articles में High Quality Content देना चाहते हैं तो आपको SEO Friendly Heading और Subheadings लिखना होगा. आपको बता दें कि 70% Readers Article में केवल Heading और Sub Heading ही पढ़ते हैं, और Only 30% Readers ही बाकी Content पढ़ते हैं.

यदि आप चाहते है कि सभी Readers आपके पूरे Content को पढ़ें और आपका Article Top Rank करें तो आपको SEO Friendly Heading और Sub Heading लिखना होगा.और इसमें भी आपको अपने Keywords का उपयोग करना होगा और Try करें कि Headings के Starting में ही Keyword को रखें. इससे SEO अच्छा होता है.

अपने Articles में एक H1 Heading के साथ साथ Multiple H2 और H3 Headings का भी उपयोग करें. इससे आपके Content को Search Engine में Top Rank होने में Help मिलती है. 

4. SEO Friendly Title लिखें

दोस्तों Search Engine के जरिए Users आपके Blog पर Title पढ़कर ही Enter करते हैं. ऐसे में अगर आप बढ़िया Title नहीं लिखेंगे तो Users आपके Blog पर Visit नहीं करेंगे. दोस्तों Title बिल्कुल Eye Catchy होना चाहिए. Title इस तरह से लिखें की देखते ही तुरंत Users Click कर दें. जितना अच्छा Title होगा उतना ज्यादा Click होने के Chances बढ़ जाते हैं.

Title भी SEO को Effect करते हैं, इसलिए Always SEO Friendly Title लिखें. जिससे Article Search Engine में Top Rank कर सकें. SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको Keywords पर ज्यादा ध्यान देना होगा. Try करें कि Title के शुरू में ही Focus keywords का उपयोग करें.

और एक बात हमेशा Long Tail Keywords ही इस्तेमाल करें. Short Tail keyword का उपयोग करने से बचें. Title में Power Words का उपयोग करें जैसे की :- Top, Best, Ultimate, Quick, Extreme, Powerful औरवी बोहोत सारे. इसके अलावा Number का भी इस्तेमाल करें जैसे की :- Top 5, Top 10, Best 50 औरवी बोहोत सारे. हमेशा Title इस तरह से लिखें की Users देखते ही Attract हो जाए और वो Click करने में मजबूर हो जाए. दोस्तोंTitle 60-70 Characters से ज्यादा मत रखें.

5. In Depth Content लिखें

दोस्तों हर Users यही चाहता हैं कि वो जिस भी Article को पढ़ें, तो उसमे उसे पूरी जानकारी मिल जाएं और हमे हमेशा Articles खुद को ध्यान में रखकर नहीं, बल्कि Users और रीडर्स को ध्यान में रखकर लिखना चाहिए. यदि Users आपके Article से Back होकर दूसरे Blog के Article पर जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके Content में Details मे जानकारी नहीं हैं.

इससे Search Engine पर आपके Site का Negative Effect होता है, और आपके Article की Ranking Down भी हो सकती है. इसलिए Always In Depth Content लिखें. Search Engine (Google) भी Long Content और In Depth Content को ही Favour करते हैं. इसलिए Article लिखते समय इस बात का खास ध्यान रखें.

In Depth Content का मतलब है कि आप जिस भी Topic Content को लिखें, उससे संबंधित जितनी भी जरूरी जानकारी हो, उन सभी के बारे में बताएं. इसके अलावा उस Topic से सनंधित Important Quires भी अपने Article में शामिल करें. और अपने Article की Length Minimum 1500 Words का जरूर रखें. यदि आप Long Content लिखेंगे तो किसी भी Topic को आसानी से In Depth Cover कर सकते हैं.

Long Article लिखने का मतलब हरगिज़ ये नहीं हैं कि आप फालतू की चीजें बढ़ा चढ़ा कर लिखें. इससे Readers परेशान होते हैं और वो आपके Blog में दोबारा Visit करना Favour नहीं करेंगे. Article में अपना Experience Share करें और सभी जानकारी सीधे और आसान शब्दों में बताएं. अपने बातों को बिल्कुल Right और To The Point रखें.

6. Original & Unique Content लिखें

दोस्तों आप जब भी Article लिखे तो उससे पहले उस Topic के बारे में अच्छे से Information हासिल कर लें और उसके बाद ही Article लिखना Start करें. Content बिल्कुल Original और Unique रखें. मतलब ये कि Content खुद से लिखें और कभी किसी दूसरे कि Copy बिल्कुल ना करें.

Google और बाकि Search Engines भी Original और Unique Content पसंद करते हैं और उन्हीं को Rank भी करते हैं. तो अगर आप चाहते हैं कि आपका Content भी Search Engine में Rank करें, तो आपको Original और Unique Content लिखना होगा. 

आप Search Engine के जरिए पहले Top Ranked Articles को पढ़कर उन्हें Analysis कर सकते हैं और वहां से Idea ले सकते हैं. लेकिन किसी का भी Content Copy करने की कभी मत सोचें. बल्कि उनसे वी अच्छा लिखने की सोचें. 

7. Video का इस्तेमाल करे

दोस्तों आपको अपने Article में Video का भी इस्तेमाल करना होगा. इससे आपका Article औरवी Engaging बन जाता है. Video आप सीधे अपने Blog पर Upload कर सकते हैं या फिर Youtube से Embed भी कर सकते हैं. यदि आपका YouTube Channel भी हैं, तो ये आपके लिए Bonus Point होगा.

Video बनाने के लिए आपको कोई Expensive Camera की Important नहीं है, आप अपने Smartphone से ही Videos बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप Video नहीं बनना चाहते हैं, तो आप YouTube से उस Topic की Video को Add कर सकते हैं और नीचे उस Video की Source और Short Details भी लिख दें. तो आप Try करें की Article में एक Video जरूर Add करें. इससे आपका Article बहुत ज्यादा Quality Produce करता हैं.

8. अपने Audience के साथ Trust Built करे 

दोस्तों आप जो भी Article लिखें उसमे 100% Genuine और सही Information होनी चाहिए. यदि आप अपने Article में Wrong Information देते हैं तो इससे Users का आपके Blog के प्रति Bad Impression पड़ेगा और आपके Blog की Reputation भी इससे खराब होगी. आपको अपने Blog पर Users का Trust बनाना होगा. एक बार Users का Trust आपके Blog पर बन गया तो वो आपके Blog पर बार बार आएंगे.

आप जब भी Article लिखें तो Users को ध्यान में रखते हुए लिखें और उसमें जो भी Information दे वह सभी बिल्कुल सही और Genuine होनी चाहिए. इससे Users का Trust आपके Blog पर बैन लगेगा. और आप अपने Article में High Authority Blogs के link Reference के तौर कर दे सकते हैं. इससे Users का आपके Blog पर Trust बढ़ता है.

Users का Trust जीतने के लिए आपको अपने Content की Quality को बढ़ाने पर बहुत ज्यादा Focus करना होगा. किसी भी Article को Search Engine के Top पर Rank होने के लिए ज्यादा Social Share और ज्यादा Backlink की Important होती है और आपको ज्यादा Social Share और Backlinks तभी मिलेगी जब आपके Content में ज्यादा दम होगा.

9. Quality Images इस्तेमाल करे

दोस्तों हमेशा अपने Blog Article में कम से कम एक Quality Images का उपयोग जरूर करें. Images इस्तेमाल करने से Traffic में Boost मिलता है और जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि एक इमेज हजारों शब्दों के बराबर होता है. इसलिए कम से कम एक Image जरूर इस्तेमाल करें. Google भी Image को Priority देता है.

यदि आप Images का इस्तेमाल करेंगे तो आपका Article Google Search के साथ साथ Google Images में भी Rank करेगी. जिससे आपके Blog का Traffic Increase होगा. अपने हर एक Article में एक Feature Image जरूर लगाएं. लेकिन Image को पूरा Optimize और Compress करके ही उपयोग करें.

Feature Image के अलावा Content से समन्धित जरूरी Sereenshot भी Share करें. लेकिन सिर्फ जरूरत पढ़ने पर ही ज्यादा Images इस्तेमाल करें, बेफिजूल के Images मत इस्तेमाल करें. दोस्तों Images भी हमेशा अपनी खुदकी ही उपयोग करें, कभी किसी दूसरे की Image Copy मत करें. आप Canva से आसानी से Free Image बना सकते हैं. इसके अलावा Photoshop से भी आप एक Professional Image बना सकते हैं.

10. अपने Readers पर Focus करे

दोस्तों यदि आप एक Quality Content बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा Content अपने Users या Readers को ध्यान में रखकर ही लिखना होगा. आप जब भी Article लिखें तो ये सोचे कि आपके Users और Readers क्या चाहते हैं. उनके हिसाब से Content लिखें. वह जो चाहते हो, उसपर ध्यान Focus करें.

High Quality Content Kaise Likhe 2021
High Quality Content Kaise Likhe 2021

और Google के Quality Guidelines में ये साफ लिखा हुआ है कि आप हमेशा Pages और Posts को Search Engine के लिए नहीं बल्कि, Users को ध्यान में रखते हुए लिखें.यदि आप Article सिर्फ Search Engine में Rank करने के लिए लिख रहे हैं, तो आप ये बात समझ लीजिए कि इस तरह से आपका Article कभी Rank नहीं करेगा. Search Engine का Algorithm इस तरह से काम नहीं करता.

Users के पसंद को Search Engine Peference देती हैं और उन्हीं Content को Rank करती हैं जिन्हें Users पसंद करते हैं. इसलिए Always Audience के लिए Content लिखें. Search Engine में वो Automatic Rank हो जाएगी.दोस्तों सबसे पहले अपने Readers के बारे में जाने, उन्हें क्या पसंद हैं? वो क्या चाहते हैं? उनके साथ Connection Built करें और अपने हर Article में Users से Feedback देने को जरूर कहें.

11. Proper On Page SEO करे

दोस्तों High Quality Content का मतलब होता है की Readers Content को पूरी रुचि के साथ आखिर तक पढ़ें, लेकिन आपका ये High Quality Content Users तक पहुंचेगा कैसे? इसके लिए आपको On Page SEO पर काम करना होगा. जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि, एक High Quality Content वही होता है जो Renders के साथ-साथ Search Engine के लिए भी Optimize हो. ताकि आपका Content Search Engine पर Rank कर सकें और Users तक पहुंच सकें.

Article लिखते समय उस Page पर आप जो भी Optimization करते हैं, उसे On Page SEO कहते हैं. जैसे की :- Title, Meta description, Keywords, Permalink, Image alt tag, H1, H2, H3, Interlinking औरवी बोहोत सारे.

12. अपने Audience को Engage करे

दोस्तों आपको अपने Blog पर Users को Engage करके रखना होगा. मतलब ये कि जो भी Users आपके Blog पर आए, तो वो ज्यादा समय तक आपके Blog पर रुके रहें और Interlinking के Through अलग अलग Articles को Read करते रहें. 

यदि Readers आपके Blog पर आए और 10-20 Second में ही चले जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका Content Engaging नहीं हैं. इससे Bounce Rate Increase होता है और Article की Ranking भी Down होती है. आपको अपने Article को ज्यादा Engaging बनाने के लिए इन सभी Steps को Follow करने होंगे, और अपने Article में ऐड करने होंगे. तभी Visitors आपके Article को पूरा पढ़ेंगे.

  • दोस्तों Article के Title को ज्यादा Attractive रखें. 
  • और जरूरत पड़ने पर बीच बीच में Images इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • जरूरत पड़ने पर Quotes भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • अपने Article में Video का इस्तेमाल भी जरूर करें. 
  • Article के लास्ट में QnA Section भी रख सकते हैं. 
  • Article में 1 Heading और Multiple Subheadings का इस्तेमाल करें. 
  • Article को छोटे छोटे Paragraph में लिखें जिससे Users को पढ़ने में आसानी हो. 
  • Article का पहला Paragraph सबसे Best होना चाहिए. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (High Quality Content Kaise Likhe 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (High Quality Content Kaise Likhe) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here