Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020

0
22
Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha
Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha

दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट (Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020) आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है क्योंकि आपका जो सवाल है Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020 उसका Answer आपको इस पोस्ट के अंदर 100% मिल जाएगा ।

मेंने देखा है कि जो भी नए-नए ब्लॉगर होते हैं, उनके मन में यह सवाल चलता रहता है,वे 24सो घंटे इसी के बारे में सोचते रहते हैं । इसलिए मुझे लगा कि Blogging के अंदर आप लोगों की मदद करनी चाहिए, ताकि आप भी ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकें । तो चलिए दोस्तों बिना समय बर्बाद किए जान लेते हैं कि

Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2021

Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha
Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha

दोस्तों अगर बात की जाए कितना टाइम लगता है तो इसके बारे में कोई भी इंसान आपको 100% Surity से नहीं बता सकता है क्योंकि गूगल का जो algorithm है, उसी हिसाब से काम करता है और वह एक machine है । इसलिए कोई भी इंसान आपके ब्लॉग को गूगल में Rank कराने का तो काम करता नहीं है ।

यह उसी तरह है जैसे कि आप Bord Exam में पेपर लिखते हो, वहां पर आपको पता नहीं होता है कि आप 100% pass हो जाएंगे, लेकिन यदि आपने मेहनत की है तो आपके पास होने की संभावना बढ़ जाती है ‌। उसी तरह गूगल के भी Factor होते हैं और Google algorithm में ऐसे कुल मिलाकर 150 से भी ज्यादा फैक्टर मौजूद है । मतलब के Google वही Blog या Website को Rank करवाता है जो कि यह सभी 150 से ज्यादा फैक्टर पर खरा उतरता है ।

यदि आप एक professional Blogger है या फिर ब्लॉगिंग बहुत समय से करते आ रहे हैं तो आपको पता ही होगा कि Google मैं फर्स्ट पेज पर आने के लिए आपको Seo करना पड़ता है । SEO एक ऐसी चीज है जो आपके आनी चाहिए क्योंकि यह Blog को रैंक कराने में सबसे ज्यादा मदद करती है ।

आपको तो पता ही होगा कि SEO में on page seo ओर off page SEO शामिल होते हैं । दोस्तों अगर आप यह दोनों SEO अपने Blog पर अच्छी तरह से करते हैं तो आपके ब्लॉग की 1st Page पर आने के chances बढ़ जाते हैं और यह भी हों सकता है कि Google के Top पर आपका ब्लॉग आ जाए ।

सबसे पहले आपको on page seo & off page seo को अच्छी तरह से सीख लेना है क्योंकि यदि आपने अपने ब्लॉग पर SEO को सही तरह से नहीं करा तो हो सकता है कि आपका ब्लॉग या फिर वेबसाइट Google के Top पर रैंक ही ना करें । फिर आप उदास होकर Blogging हीं छोड़ दे ओर ज्यादातर ब्लॉगर्स दूसरी गलति यह कर देते हैं कि वह सिर्फ off page SEO जिसमें की बैकलिंक्स शामिल होता है

उस पर ही ज्यादा focus करते हैं और on page seo को तो जैसे एकदम से ignore कर देते हैं, लेकिन यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आप अपने ब्लॉग को गूगल में कभी भी Rank नहीं करा पाएंगे,इसलिए हमेशा इस बात का हमेशा ध्यान रखें ।

अगर मैं आपको मेरे अनुभव से बोलूं तो आपको on page seo & off page seo दोनों पर फोकस करना है क्योंकि अगर आपने Google के इस Leval को पार कर लिया तो आप आसानी से Reward प्राप्त कर पाएंगे, मतलब कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल में जल्दी Rank कर पाएंगे जिससे कि आप अच्छा Traffic प्राप्त कर पाएंगे ।

मुझे पता है कि आप के मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि blog या Website को गूगल के अंदर Rank करने के लिए कितने बैकलिंक्स की जरूरत पड़ती है ? तो इसका उत्तर में आपको यही देना चाहूंगा कि Google Backlink को जरूर महत्व देता है लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं होता है कि आप 24सो घंटे सिर्फ backlinks पाने के लिए मेहनत करो और Blog के अंदर कोई भी Post public ना करो क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट कभी भी Rank नहीं कर पाएगा ।

ओर मैंने यह भी एक बात बहुत बार नोटिस की है कि जो भी नए ब्लॉगर होते हैं, वह सिर्फ Backlinks बनाने पर ज्यादा Focus करते हैं और इस चक्कर में वे बहुत सारे Low quality backlink बना देते हैं, जिसकी वजह से Google उनके ब्लॉग या फिर वेबसाइट को Penalize कर देता है, फिर वह Blogging को छोड़ने के लिए भी तैयार हो जाते हैं लेकिन अब पछताये होत क्या जब चिड़ियाँ चुग गई खेत  इसलिए दोस्तों इस बात का खास ध्यान रखें.

आप से करीबन 7-8 साल पहले सब Low quality backlink का इस्तेमाल करके बहुत सारे ब्लॉगर्स अपने Blog को गूगल में 1st page पर Rank करा रहे थे लेकिन इसी को मद्देनजर रखते हुए Google ने penguin update low रिलीज किया था और बहुत से ब्लॉग साइट इस अपडेट की वजह से penalize हो गए थे और उनकी साइट की Ranking रातो रात जैसे एकदम से गिर गई थी ।

Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha
Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta ha

इसलिए मैं आपको यह नहीं कह रहा हूं कि आप बैकलिंक्स का इस्तेमाल ना करें बल्कि आप इसका इस्तेमाल बेशक कर सकते हैं, लेकिन मेरी इस बात का भी हमेशा ध्यान रखे कि केवल high quality backlinks बनाने पर ज्यादा Focus करें और कभी भी Low quality backlink के चक्कर में ना पड़े क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन सकती है । बल्कि आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट कि Ranking भी घट सकती है और साथ ही साथ आपके 2-3 साल की मेहनत पानी में डूब जाएगी ।

कोई भी ऐसा Blogger नहीं होगा जो अपनी मेहनत को पानी में डूबने देगा इसलिए high quality backlinks कहां से मिलेगी उसके बारे में ज्यादा Focus कीजिए, आपकी मदद के लिए मैं आपको बता दूं कि आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड साइट पर guest Blogging कर सकते हो । शुरुआती दिनों में हो सकता है कि आपको थोड़ी सी मेहनत लगेगी मगर उसके बाद आपका ब्लॉग या वेबसाइट भी Google मैं Rank करने लग जाएगा।

दूसरी चीज में आपसे कहना चाहूंगा कि आप हमेशा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर quality content ही public करें क्योंकि आपने देखा होगा कि जो भी ब्लॉग 1St page पर Rank कर रहे हैं उन्होंने quality content जरूर लिखा हुआ होगा और इस चीज पर ध्यान देने से Google Automatic आपके ब्लॉग पोस्ट को Rank करने में मदद करेगा ‌।

अगर आप सभी चीजें जैसे कि (Keyword research, Backlinks) ओर SEO अच्छी तरह से करने के बाद भी यदि आपका ब्लॉग Rank नहीं कर पा रहा है तो उसकी वजह होगी कि आप quality content नहीं लिख पा रहे होंगे, इसलिए रोजाना quality content लिखने का प्रयास करें क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जो बहुत सारे ब्लॉगर्स को नहीं आती है और दोस्तों गूगल भी यही चाहता है कि उसके platform पर लोग ज्यादा समय तक रुके रहे, इसलिए जिस भी ब्लॉग के अंदर Visitor ज्यादा समय तक रुके रहते हैं, Google उसी Blog को Rank कराता है ।

दोस्तों गूगल भी यही चाहता है कि वह Readers को बेहतरीन Content प्रदान कर सके और यदि आप low quality content पब्लिक करते हैं तो आपको कभी भी गूगल मैच रैंकिंग नहीं मिल पाएगी ये में आप को 100% दावे के साथ कह सकता हूं । आज से करीबन 3-4 साल पहले यदि आप low quality content पर Keyword स्पैमिंग करके और कुछ Low quality बैकलिंक्स बनाकर भी आसानी से Google में रैंक कर पाते थे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है,वो जमाना चला गया है क्योंकि अब गूगल भी दिन व रात बहुत ही ज्यादा Smart हो गया है ।

Google एक मशीन है इसलिए उसको पता नहीं होता है कि आपने पोस्ट के अंदर क्या लिखा है मगर यदि Reader उस पोस्ट को पूरा पढ़ता है तो Google आपके ब्लॉग पोस्ट का Rank धीरे धीरे बढ़ाता जाता है, जिससे आपको organic traffic भी प्राप्त होती है । गूगल ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपका ब्लॉग पोस्ट दिखाता है और यदि उस पोस्ट को लोग ज्यादा समय तक पढ़ते हैं तो गूगल को ऐसा लगता है कि इस पोस्ट के अंदर कुछ खास है, यह एक Quality Content post होगा और इसी वजह से गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट को 1st position पे रख देता है ।

दोस्तों यदि मैं आपसे एक बात पूछूं कि आपको किसी भी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है जैसे कि तो आप Google ही उपयोग करेंगे ओर जो भी 1st & 2st post होगा उसे आप open करेंगे, लेकिन यदि आपको वो जानकारी ना मिले तो आपको कितना गुस्सा आ जाएगा ।

ठीक उसी तरह आप अपने Readers के गुस्से के बारे में सोचिए । लेकिन यदि आप उनको सही जानकारी दे पाते हो हो ओर Readers को उनके सवालों के जवाब मिल जाते हैं तो वह रीडर आपके ब्लॉग को एक बार जरूर Check करेगा ।

ओर मान लीजिए आपने सभी ब्लॉग पोस्ट Quality Content लिखे हैं तो वह रीडर आपके साइट को बार बार visit करता रहेगा और आप ओर आपके ब्लॉग का Bounce Rate भी कम होता जाएगा ।
Google हमेशा यही चाहता है कि आप Reader को Good experience दे पाए क्योंकि यह गूगल का एक बिजनेस है और वह यही चाहता है कि उसका बिज़नेस ज्यादा से ज्यादा Grow हो पाए ।

मान लीजिए आपके कपड़े की दुकान है और आप उसमें low quality सामान बेच रहे तो क्या Customer आपकी दुकान पर दूसरी बार आएगा ? नहीं ना, तो फिर गूगल Low quality content को फर्स्ट पोजीशन पे लाके कैसे अपना business खराब करेगा । इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें और हमेशा quality content लिखने का प्रयास करें ।

दोस्तों हर कोई Blogger चाहता है कि उसका ब्लॉग या वेबसाइट जल्दी से Google के फर्स्ट पेज में सो होने लग जाए ताकि वह ज्यादा Money और business कर पाए लेकिन अगर आपने मेरी बताई बातों को इग्नोर कर दिया तो आपको कभी Success नहीं मिल पाएगी और आप गूगल में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को टॉप पोजीशन में लाने में नाकामयाब हो जाएंगे ।

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले एक बार Keyword research करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे आप पता लगा पाएंगे कि आपका पोस्ट गूगल के अंदर Rank करेगा या फिर नहीं। ओर यदि आपने नया ब्लॉग बनाया है तो आप हमेशा low competition Keyword का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप शुरुआत में high Competition Keyword पर Target करेंगे तो हो सकता कि आपके ब्लॉग को Rank होने में काफी हद तक ज्यादा समय लग जाए । इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें ।

दूसरा कि हमेशा long tail keyword का उपयोग करें? आप बोलेंगे हमें इससे क्या फायदा होगा तो दोस्तों long tail keyword का उपयोग करने से Short tail Keyword भी उसके अंदर आ जाता है जैसे कि मेरा यह Keyword है Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020 ओर दूसरी बात यह है कि Google को पता चल

 

Conclusion

दोस्तों आपने इस पोस्ट(Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020) के माध्यम से सीखा कि किस तरह Blog या वेबसाइट को गूगल में 1st position Rank केसे कराते हैं तथा ब्लॉग को रैंक कराने के लिए मैंने आपको गूगल के कुछ factor बताएं, जो कि आपके बहुत काम आने वाले हैं । यदि आप अभी Blogging कर रहे हैं या फिर भविष्य में करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद रही होगी क्योंकि इसकी मदद से आप एक अच्छी कमाई भी generate कर सकते हैं ।

चलिए दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट (Blog को Google में Rank होने में कितना समय lagta hai 2020 ) जरूर पसंद आई होगी और आपने मैं कुछ नया सीखा होगा । और यदि आप ऐसी Valuable Information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं तो इसे Share करना ना भूले क्योंकि आपके 1 Share से किसी भी इंसान की जिंदगी बदल सकती है । तो चलिए दोस्तों मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए अलविदा.!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here