Google Kya Hai? और कैसे काम करते है? 2021

0
72
Google Kya Hai
Google Kya Hai

Google Kya Hai? और कैसे काम करते है?: दोस्तों हमें जाति को जानना पड़ता है तभी हम हमेशा Google का उपयोग करते हैं जाने के लिए. और हमें कुछ ही Second के अंदर कुछ सवाल का जवाब मिल जाता है बहुत ही आसानी से. हमें Google पर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल का जवाब मिल जाता है. लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है क्या Google Kya Hai? और काम कैसे करते हैं? यदि आप नहीं जानते हैं तो चलिए मैं आज आपके लिए लेकर आया हूं इधर मैं आपको बताऊंगा Google Kya Hai? और Google से जुड़े बहुत कुछ जानकारी जो कि आप शायद नहीं जानते होंगे. तो चलिए बिना देर के जान लेते हैं:-

Google Kya Hai?

Google Kya Hai
Google Kya Hai

दोस्तों Google एक United States Of America का एक MNC Company है. आप जानते ही होंगे कि आजकल के समय में इंटरनेट से संबंधित कुछ भी जानने या खोजने के लिए Search Engine का उपयोग किया जाता है. Google एक Search Engine की तरही है.

Google का खुद का बहुत सारा Functional Area है जैसे कि Search Engine, Advertising, Cloud Completing इसके अलावा और भी बड़े-बड़े हैं जैसे कि Youtube, Gmail, Adsense, Adwords और भी बहुत कुछ. आप जानकर हैरान हो जाओगे कि दुनियाभर में जितने भी लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं उनमें से 91% से ज्यादा Google Search Engine का इस्तेमाल करते हैं. सिर्फ Search Engine ही नहीं दोस्तों इसका जो अलग-अलग Popular Products उसका उपयोग करते रहते हैं.

Google Ka Full Form Kya Hai?

Google का कोईवि Official Full Form नहीं है. दोस्तों Google का Full Form है:- Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth. 

Google का इतिहास क्या है?

Google Kya Hai
Google Kya Hai

दोस्तों, करीब 1996 मे Larry Page And Sergey Brain द्वारा Google को एक Research Project के रूप में शुरू किया गया था और वह दोनों Standford University का PHD मे पढ़ता था. वो दोनों एक नए Technique पर काम करना चाहते थे जो Website को Page को Ranking मे निर्धारीर करे. Page Ranking का मतलब है को अगर कोई Search Box मे कुचवि Search करते है जो उसको उस Result मे उसको Search से समन्धित अच्छा Website को Post दिखाई देगा.

Google.com इस Domain को दोस्तों 14 Sep 1997 मे Registered किया गया था. और अगले 2 Years मे 1998 मे Google Corporation को Setup किया गया था.और 2000 मे Google अपने Platform से Advertisements करना Start कर दिए था. जीकेलिए अलग से Google Adword और Google Adsense इन दो Platforms का सुरबत किया गया था. उस Google Adword की मदद से आप Google के जरिए से अपना Service या Product को Internet पर Promote कर सकते थे लेकिन तब आपको प्रति Click पर आपको पैसा देना पड़ता था. 

दूसरी तरफ आप Google Adsense की मदद से पैसा कमा सकते थे, अगर आपका कोई भी Blog है तो वहां पर आप Google Adsense द्वारा Advertisements दिखाकर हर Click करने पर आपको पैसा मिलता था. ऐसा उनको मिलता था जो उन Blog को चलाता था और वहां पर नया-नया अच्छा-अच्छा Content डालता था. और एक चीज अभी भी चल रहा है. 

दोस्तों, 2001 मे Page Rank को शुरू किया था. जिसका मतलब है कि कोई भी चीज Search करने पर किसका Website पा Article पहले आएगा या फिर पहले दिखाई देगा. और तो और उसी साल Eric Schmidt को रूप मे नया CEO वी मिल गया था. Google ने 2004 मे Gmail को Launched किया था. और Google ने 2005 मे Google Maps को मदत से पुरे पृथ्वी को दिखाया था. Google ने 2006 मे अपने Search Engine मे Video Content को वी Allowed किया गया था और आप Google पर कोईवि चीज पूछते है तो आपको उस चीज का Answer आपको Text, Image इसके साथ साथ Video को रूप मे दिखाया गया था. 

Google ने 2007 मे Android को Launched किया था जिसके बाद Mobile इस्तेमाल करने बाला को एक खुला मंच मिल गया था. और 2008 मे 2 September मे Google ने अपना खुदका Google Chrome Browser को Launched किया गया था. जोकि आजकी समय पै बोबोत Popular एक Browser है. दोस्तों, इसके अलाबा वी Google ने लगातार एक एक नया नया Products Launched करते रहे और अभी वी Launch कर रहा है. चलिए अब मे आपको बता ता हु Good पैसे कैसे कमाते है? और Google कैसे बना है और उसके बाद क्या क्या Changes किया गया tha ले. ईंसवी चीजों के बारेमे मुझे पता है बोहोत सारे लोग नहीं जानते है. तो चलिए जान लेते है:- Google पैसे कैसे कमाते है?

Google पैसे कैसे कमाते है?

Google Kya Hai
Google Kya Hai

दोस्तों आप सवी Google को Product या Service का उपयोग करते है. जसकी:- Youtube, Chrome Browser, Google Maps, Drive ऐसे बोहोत कुछ. हम सवी Google को इस्तेमाल करते है लईकिन हम कवि ए नहीं जानते है को:- Google पैसे कैसे कमाते है? आजकी समय पर बोहोती काम लोग जानते है. तो चलिए जान लेते है Google पैसे कमाते है? दोस्तों Google 2 तरीकेसे पैसा कमाते है, जैसेकि:-

  • Google Ads
  • Google Adsense

Google Ads से Google पैसे कैसे कमाते है?

Google Ads जोकि Google काही एक Product है. Google Ads को मदत से हम Internet पर कुछ वी Product या Service को Promote कर सकते है. लईकिन दोस्तों इसकेलिए हमें Google को पैसा देना परता है और आप जानके हैरान हो जाओगे को, एही Google का पैसा कमानेका सबसे अच्छा और Top तरीका है. एहसेही Google 90% पैसा कमाते है. 

दोस्तों जब हम खुद सोचिए आज की समय पर कोई भी इंसान Internet का इस्तेमाल करते हैं और वो Google से जुड़े और जब Google के पास इतना Audience है तो Business करने बालो लोग केउ नहीं छाएंगे अपना Service या Product को Promote करनेका इसीलिए Google ने तैयार किया था Google Ads को. 

Google Ads मे करीब 5 तरीका होते है दोस्तों. जिनसे आप अपना Product या Service को Internet पर Promote कर सकते हो. उनमेसे सबसे पहला तरीका है Search Ads. जिसमे Google अपने ही Search Engine पर आपको Advertisements को दिखता है और जब कोई आपको Business से संबंधित कुछवी Google को Search Engine मे Search करते है तो वो Paid Ads को Tab पर दिखाई देती है. और जब वी User उस Ads पर Click करते है तो सिदा जो वो Ads चला रहा है उसकी Account से पैसा काटता है और Google के पास चले जाता है. इस तरीका आजमाके Google बोहोत पैसा कमाते है. 

Google Adsense से Google पैसे कैसे कमाते है?

दोस्तों Google का दूसरी तरीका जिसके मदत स pesa कटे है वो है Google Adsense. दोस्तों जैसे को मेने आपको इसी पहल बताया था Google Ads पर अपना Service या Product को Internet पर 5 तरीकेसे Promote कर सकते हो. सबसे पहले जो तरीका है वो है Google Ads इसमें तो Google अपने Search Engine मे Ads दिखता है और इसके अलाबा और एक तरीका है Shopping Ads इसमें वो Service या Product को Images और दाम अपने ही Search Engine पर show करता है इसलिए सारे पैसे google ही लेता है. 

लेकिन दोस्तों जो बाकि 3 तरीके होते हैं जैसे Display ads , Video ads और Mobile ads इनमे Google किसी दूसरे के Platform पर ads दिखाता है जैसे Website,Youtube videos और Mobile app जो आपने देखे ही होंगे. 

Google कहता है की जितने भी Blog,Youtube Channel या Mobile Application हैं वो आकर उसे Google Adsense में Submit करे हम रिव्यु करेंगे और जब उनका सब कुछ सही होगा तो हम आपको ads देंगे आप उसे अपने Platform पर लगाओ अगर कोई Audience उन Address पर Click करता है तो उसका 60% आपका और 40% हमारा. तो दोस्तों, आप अच्छे से जान गए होंगे Google पैसे कैसे कमाता है?

Google Facts In Hindi

Google Kya Hai
Google Kya Hai

दोस्तों अब बात करते हैं Google से जुड़े कुछ खास Facts की. जैसेकि:-

  • क्या आप जानते है, ‘Google ’नाम वास्तव में गणितीय शब्द’ Googol’ से लिया गया है, जो मूल रूप से 1 है जिसमें 100 शून्य इसके बाद हैं. 
  • पहले Google Computer Storage को Legos के साथ बनाया गया था. 
  • America में Google कर्मचारियों को मृत्यु लाभ मिलता है जो इस बात की गारंटी देता है कि जीवित पति या पत्नी को अगले दशक तक हर साल उनके Salary का 50% मिलेगा. 
  • Google Community के किसी भी हिस्से को किसी भी तरह के भोजन से 150 Fit से अधिक दूर रहने की Permission नहीं है. 
  • दोस्तों, Google 1999 में $1 Million में खुद को Online Company Excite को बेचना चाहता था, लेकिन Excite CEO ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. 
  • Google नए कर्मचारियों को भर्ती करने के लिए foo.bar नामक एक Web Tool का उपयोग करता है जो वे Online Search करते हैं. यदि Google देखता है कि आप विशिष्ट Programing शब्दों जैसे कि पायथन की Search कर रहे हैं, तो वे आपसे Job के लिए Apply करने के लिए कह सकते हैं. 
  • लैरी और सर्गेई के निजी Flight के पास नासा में Runways हैं, जहां किसी अन्य विमान को उतरने की Permission नहीं है. 
  • दोस्तों, Google के पास स्वयं के नाम की सामान्य गलतियाँ हैं, जैसे कि www.Gooogle.com, www.Gogle.com और www.Googrr.com.

 

Google Product List in Hindi

Google Kya Hai
Google Kya Hai

वैसे तो दोस्तों Google की Product List बहुत बड़ी और बोहोत लम्बे है लेकिन आज हम कुछ मुख्य Google के जो Product हैं जिनका उपयोग हम अपने दिनचर्या में करते रहते हैं उनके बारे में जानेंगे. तो चलिए बिना देर के जान लेते है:-

1. Search Engine

दोस्तों 1997 में सबसे पहला Product है Google का Search Engine ही लांच हुआ था जहाँ हम कोई भी जानकरी Free में ले सकते हैं किसी भी दूसरे Search Engine से Google बहुत आगे है क्योंकि ये निरंतर अपने Search Engine में Update लेके आता रहता है ताकि यूजर के Experience को बेहतर बनाया जा सके. 

2. Chrome Browser

2008 में google ने अपना खुद का Web Browser Launched किया Google chrome लांच किया. अपनी Speed और आसानी से Use करने की Quality के कारण बहुत ही कम समय में Google chrome ने बाकि सभी Web Browserको पीछे छोड़ दिया.

3. Youtube

2005 में google ने Online Video की सबसे बड़ी एक Library Youtube को Launched कियाथा. आज के दौर में Internet पर कोई दूसरा ऐसा Platform नहीं जहाँ आपको हर तरीके की Video मिलेगी और सिर्फ आप Youtube पर कोई Video देख सकते हो बल्कि अपना खुद है Youtube Channel बनाकर पैसे भी कमा सकते हो आसानीसे और बोहोत लोग क़वा वी रहे है. 

4. Android Operating System

Iphone जैसे Mobile Operating System को Competition देने के लिए Giogle ने 2007 में Android को Launched कियाथा. Android एक Linux अच्छा Software है जो Mobile User को एक बेहतरीन Felling देता है काफी Easy To Use भी ये है. 

5. Gmail

दोस्तों Email की Service को सबसे आसान बनाया है Google के Product Gmail ने जो 2004 में उसका Beta Version Release किया था तो वही 2007 में इसे पब्लिक तौर पर Launched कर दिया था. आप बड़ी ही आसानी से अपनी Gmail Id बनाकर किसी को मेल कर सकते हो चाहे वो Personal हो या फिर Professional इसके अलावा अब तो Gmail को Business को Promote करने के लिए खूब प्रयोग किया जाता है. 

6. Google Maps

Google के सभी Products में से एक Personally जो मुझे बहुत पसंद है वो Google Maps जिसको Google ने 2005 में Launched किया था. Google map की मदद से आप बिना किसी की हेल्प लिए अपने City में या कही भी बड़ी ही आसानी से पहुंच सकते हो आज कोई ये नहीं कहता मुझे उस जगह जाना था रूट बताना सब यही कहते है Google Maps पर देख ना. 

7. Adsense

दोस्तों Adsense के बारे में हम ऊपर भी काफी बात कर चुके हैं 2000 में google ने Google ads को Launched किया था जहाँ कोई भी Business करने वाले लोग Online अपने Product को Promote कर सकते हैं.

8. Translate

दोस्तों Google ने देखा की उनके Search Engine में कई ऐसे लोग हैं जिन्हे लैंग्वेज को लेकर बहुत परेशानी आ रही है वो Engine जानते हैं मगर हिंदी नहीं या हिंदी आती है मगर Engine नहीं जानते. इसके लिए उन्होंने Google Translate को Launched किया जिसमे आप 70 के करीब लैंग्वेज को किसी भी Language में Translate कर सकते हो. 

9. Google Docs

दोस्तों Google Docs की मदद से आप Online Free में अपने कोई भी Documents बना सकते हो जो की बिलकुल Secure रहता है. 

10. Blogger

जैसेकि काफी सारे लोग Online अपना Blog लिखना चाहते थे इसी को देखते हुए Google ने 2003 में Blogger.com को Launched किया जहाँ आप Free मे अपना Blog बना सकते हो और Article Published कर सकते है. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Google Kya Hai? और कैसे काम करते है? तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here