Google Adsense Kya Hai कैसे काम करता है? 2021

0
72
google adsense

दोस्तों क्या आप जानने में उत्साहित है Google Adsense क्या है? और यह कैसे काम करते हैं और Google Adsense से पैसे कैसे कमा सकते हैं? यहां पर मैंने आपको Google Adsense से जुड़े पूरा जानकारी दिया है. तो जानने के लिए इस Article को शुरू से लास्ट तक अच्छे से पढ़ना. तो चलिए जान लेते हैं:-

Google Adsense क्या है?

google Adsense-min

यह Advertisements Program Google द्वारा मिड 2003 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह Internet पर सबसे Popular Advertisements Program है. यह Webmasters और Site Owners को अपने Traffic का Monetize करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है.

AdSense एक मुफ़्त, सरल तरीका है, जो आपकी Online Content के आगे Advertisements प्रदर्शित करके पैसे कमाने का है. AdSense के साथ, आप अपनी Site के आगंतुकों के लिए Content और आकर्षक Advertisements दिखा सकते हैं और यहां तक ​​कि अपनी Site से मिलान करने के लिए Advertisements के रूप और स्वरूप को भी Customize कर सकते हैं. 

आपकी Website के Traffic को Monetize करने के कई तरीके हैं, और उनमें से अधिकांश आपकी Website पर आने वाले लोगों के लिए तृतीय-पक्ष उत्पादों या सेवाओं के Advertisements से संबंधित हैं. ऐसे कई Advertisements Program हैं जो आजकल आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सबसे Popular Google AdSense है.

Google Adsense कैसे काम करते हैं?

how to work google Adsense-min

Google Adsense का काम करने का तरीका उतना कठिन नहीं है यह बहुत ही आसान तरीके से काम करता है. आप एक AdSense खाता बनाते हैं, अपनी Website के पन्नों में थोड़ी मात्रा में कोड डालें – और आपको इसे शुरू करना होगा. Google आपके Page पर लक्षित Advertisements प्रदर्शित करेगा जो या तो आपके स्वामित्व की एल्गोरिदम के आधार पर आपकी Website की सामग्री या उपयोगकर्ताओं की पिछली खोजों के लिए प्रासंगिक हैं. 

आपकी Website के आगंतुक उन Advertisements पर Click करना शुरू कर देंगे और सबसे अच्छा हिस्सा – आपको इसके लिए Pay किया जाएगा. Google AdSense एक Cost-Per-Click और Revenue-Sharing के आधार पर काम करता है. इसका मतलब है कि आपका मुख्य कार्य उन Advertisements को अधिक से ज्यादा Click प्रदान करना होगा.

Google Adsense का History क्या है?

google adsense ki history-min

Google ने अपना AdSense Program शुरू किया, जिसका मूल नाम March 2003 में Advertisement लक्ष्यीकरण सामग्री था. AdSense नाम मूल रूप से Applied Semantics द्वारा उपयोग किया गया था, जो AdSense के लिए एक प्रतिस्पर्धी पेशकश है. अप्रैल 2003 में Google द्वारा Applied शब्दार्थ निकाले जाने के बाद यह नाम Google द्वारा अपनाया गया था. कुछ Advertisers ने शिकायत की कि AdSense ने Google Advertisement की तुलना में अधिक बुरे परिणाम दिए हैं, क्योंकि यह उन विज्ञापनों की सेवा करता है जो संबंधित रूप से किसी Web Page की Content से संबंधित हैं.

यह Content खोज Result की तुलना में User की Professional इच्छाओं से संबंधित होने की संभावना कम थी. उदाहरण के लिए, फूलों के लिए समर्पित Blog को ब्राउज़ करने वाले किसी व्यक्ति को फूलों से संबंधित शर्तों की खोज करने वाले लोगों की तुलना में फूलों को Order करने में रुचि होने की संभावना कम थी, 2004 में Google ने अपने Result को AdSense नेटवर्क से बाहर निकलने की अनुमति दी.

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

earn money online-min

दोस्तों वैसे में Google Adsense से हम बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हैं. अभी मैं आपको Google Adsense से पैसा कमाने का Main Main Points के बारे में जानकारी दूंगा. तो चलिए जान लेते हैं:-

Application: आप Application बनाके Google Adsense से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपको Java Script या फिर Application Develop करना आता है तो आप आसानी से Application बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आपको सबसे पहले Application बनाकर उसको Published करना होगा और उसके बाद जब 1000 Downloads हो जाएगा उसके बाद आप Google Adsense से उस Application को Connected करना होगा और Monetizatio On करना होगा जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपको Application बनाने नहीं आता है तो इसमें आपको घबराने की कोई बात नहीं है. ऐसे बहुत सारे Websites है जिसके माध्यम से आप अपने लिए आसानी से Application बना सकते हैं.

Blog/Website: दोस्तों दूसरा जो Google Adsense से पैसा कमाने का तरीका वह है खुद का एक Blog या फिर Website बनाकर. यानी कि आपके पास आ गए Website है और इसके लिए अगर आपकी Website कम से कम 6 Months पुराना है और आपकी Website/Blog पर अच्छा खासा Traffic आ रहा है तो आप वही तरीका इस्तेमाल करके Google Adsense से पैसा कमा सकते हैं. 

इससे आपकी Blog/Website पर Advertisements आने लगेगा और उसके बाद अगर आपका कोई Visitor उस Advertisements पर Click करता है तो इससे आपको अच्छा खासा Income हो जाएगा. अगर आपका कोई Blog/Website नहीं है तो आप Free मैं एक भी पैसा ना देकर Online पर बहुत सारे Websites है जिसकी मदद से आप अपने लिए Free मैं Blog/Website बना सकते हैं.

Youtube: और सबसे अंत में जो आता है वह है Youtube. Youtube एक महासागर की तरह है. इसमें जिसको मन से इच्छा है दूसरे को सिखाने के लिए या फिर दूसरे को कुछ जानकारी देने के लिए वह Youtube का इस्तेमाल करके मायने में बहुत ही अच्छा खासा Income कर लेता है जो कि आप सोच भी नहीं सकते. आज की समय पर YoutubeGoogle Adsense से पैसा कमाने का Top तरीका बन गया है. अब अंदाज नहीं लगा सकते हो को एक Youtuber महीने में कितना कमाता है. 

Youtube से पैसा कमाने के लिए आपको अपना एक Channel बनाना पड़ता है और वहां पर आपको Videos बनाके आपकी Youtube Chanel पर डाल देना है. जब आपकी 1000 Subscribers और 400 Hours का Watch Time Completed हो जाएगा उसके बाद आप Google Adsense के लिए Apply कर सकते हैं और इससे आपकी Videos मे Advertisements चलने लगेगा और अगर कोई उसमें Click करता है तो उस Channel Owner को उसके हिसाब से मायने में उसकी Bank Account पर पैसा भेज दिया जाता है. 

Google Adsense का Advertisements कितने प्रकार का होते हैं?

ads

Google आपकी Website पर चलने के लिए कई प्रकार के Advertisements प्रकार प्रदान करता है. जिनमें शामिल हैं:-

1. Text Advertisements

Text Advertisements शब्दों का उपयोग करते हैं, या तो एक Advertisements इकाई या एक लिंक इकाई के रूप में, और विभिन्न आकारों में आते हैं. आप बॉक्स, Trxt और Link के रंग को Customize कर सकते हैं.

2. Image Advertisements

Image Advertisements Graphics Advertisements होते हैं. वे विभिन्न आकारों में आते हैं. आप एक Advertisement Feed विकल्प चुन सकते हैं जो Text और Image Advertisements दोनों को मिलाता है.

3. Rich Media:

ये Interactive Advertisements प्रकार हैं जिनमें HTML, Video शामिल हो सकते हैं.

4. Videos

5. Animation Image

Google Adsense का अच्छाई और बुराई क्या है?

right and wrong-min

  • Google AdSense Program में कई शानदार फायदे शामिल हैं:
  • इसमें शामिल होने के लिए Free है.
  • पात्रता आवश्यकताएं आसान हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी Website या Blog को नए होने पर भी Monetize कर सकते हैं. 
  • कई प्रकार के Advertisements विकल्प हैं और कई ऐसे हैं जो आप अपनी Site के Look और Feel को Fit करने के लिए Customize कर सकते हैं. 
  • यदि आप $100 की Limit को पूरा करते हैं तो Google प्रत्यक्ष जमा द्वारा मासिक Pay करता है.
  • आप एक AdSense खाते से कई Website पर Advertisements चला सकते हैं.
  • Mobile उपकरणों और RSS Feed पर Advertisements चलाने के लिए विकल्प हैं.

Adsense एक महान Monetization विकल्प है, लेकिन यह एक अमीर-अमीर-त्वरित या Make-Money-कर-कुछ नहीं Program है. इसके अलावा, Google के नियम हैं कि कुछ Blogger सेवा की शर्तों को पढ़ते समय चूक जाते हैं. Result को रूप मे, कई Website मालिकों को यह पता चला है कि उन्होंने Google को Policy का उल्लंघन किया है और हमेशा के लिए अपना खाता खो दिया है.

Google Adsense पैसे कैसे भेजता है?

Google प्रत्यक्ष जमा के माध्यम से Payment करता है या हर महीने आपकी आय $100 या उससे अधिक हो जाती है. यदि आप एक महीने में $100 नहीं कमाते हैं, तो आपकी कमाई खत्म हो जाती है और अगले महीने में जुड़ जाती है. जितनी बार आप $100 की सीमा तक पहुँचेंगे, Google अगली भुगतान अवधि पर भुगतान जारी करेगा. अपने AdSense खाते के माध्यम से, आप अपनी Present कमाई देख सकते हैं कि कौन से Advertisements सबसे अधिक क्लिक और अन्य उपयोगी Data उत्पन्न कर रहे हैं.

Google Adsense को छोड़कर ओर कोनसे Program है?

ads program

AdSense के समान कई Advertisements Network Program हैं, जैसे Media.net और InfoLinks. कुछ को Traffic सीमा की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको अपनी Website Set Up होने और Accept किए जाने से पहले Regular Traffic प्राप्त करने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है.

अधिकांश के पास Google के समान नियम हैं, जैसे कि Network के Advertisements की संख्या प्रति Pages, और अपने स्वयं के Advertisements पर Click करने के लिए समाप्ति. ज्यादातर मामलों में, आप Service की शर्तों का उल्लंघन किए बिना अपनी Site पर कई Advertisements Network चला सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप प्रत्येक Network के नियमों को पढ़ना चाहें. इसके अलावा, आप अपनी Site को Advertisements से इतना अभिभूत होने से बचना चाहते हैं कि आपके Reader’s को सामग्री न मिले.

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए कुछ जरुरी Tips

tips adsense

AdSense के साथ एक महत्वपूर्ण पैसा बनाने के लिए एक Plan की आवश्यकता होती है. यहां AdSense Income बढ़ाने के लिए सुझाव दिए गए हैं:

  • Google के नियमों को पढ़ें और उनका पालन करें:
  • Website को Google की Website नीतियों के साथ-साथ AdSense Program नीति का पालन करना चाहिए. 
  • अपने स्वयं के Advertisements पर Click न करें या दूसरों से उन पर Click करने के लिए कहें:
  • Click बढ़ाते हुए, Pay Per Click (PPC) स्थान खरीदना, या AdSense Pages पर Traffic चलाने के लिए Design किए गए Program का उपयोग करना नियमों के विरुद्ध है. याद रखें, Google नियमों को तोड़ने के बारे में बहुत क्षमा नहीं करता है, इसलिए उनका पालन करना सुनिश्चित करें.
  • अपने लक्षित बाज़ार को पढ़ना चाहते हैं, जो महान Content है:
  • पैसा बना है, चाहे वह AdSense या अन्य Monetization विधियों के माध्यम से, आपके Blog या Website पर Valuable Content और Quality Traffic प्रदान करके. 
  • Organic TrafficWebsite Marketing तकनीकों का उपयोग करें:
  • खोज इंजन Optimization और लेख विपणन आपकी Site पर Free Traffic प्राप्त करने में प्रभावी हैं.
  • सुनिश्चित करें कि आपकी Website / Blog Mobile के लिए Optimized है: 
  • Mobile का उपयोग करने वालों की संख्या अधिक है. यह भी सुनिश्चित करें कि आप उत्तरदायी Advertisements का उपयोग कर रहे हैं ताकि Google आपकी Site को देखने वाले Mobile Users को उचित Advertisements आकार भेज सके. 
  • उन Design को खोजने के लिए Advertisements प्रकार और Placement:
  • मानक आकार (300 × 250, 728 × 90, और 160 × 600) के साथ शुरू करें, और फिर उन्हें देखने के लिए Size करें कि क्या एक आकार से अधिक Click होते हैं एक और.
  • अपना Advertisements Placement अधिकतम करें:
  • आपको प्रति Page तीन मानक Advertisements Placement की अनुमति है. अधिकतम लाभ के लिए उन सभी का उपयोग करें. 
  • तह के ऊपर Advertisements रखें:
  • यह आपके Page का वह भाग है जो Scroll किए बिना देखा जा सकता है.
  • अपने Monitoring की निगरानी करें:
  • Google आपको Tool और Feedback से अभिभूत कर सकता है लेकिन अपने Data का Analysis करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि वह आपके Result के बारे में क्या कहता है ताकि आप अपने प्रयास का अधिकतम लाभ उठा सकें. 
  • Google से आया Email पढ़ें:
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि Google आपकी Site पर किसी ऐसी चीज़ के बारे में चेतावनी भेज रहा है जो उसे पसंद नहीं है. Google की शिकायतों से निपटने में विफलता कार्यक्रम में समाप्ति की ओर ले जाएगी.
  • अपने लोगो के नीचे एक Leader Board Advertisement रखें:
  • Page के शीर्ष पर एक Advertisement लगाने के बजाय, इसे अपने लोगो के पास रखें जहाँ इसकी संभावना अधिक हो.
  • Visibility के लिए इन-Content Advertisements शामिल करें:
  • इसका मतलब है कि आपके लेखों के भीतर Advertisements हैं, जो Click बढ़ा सकते हैं क्योंकि उन्हें Poat पढ़ने के दौरान देखा जाएगा.

Also ReadSuccessful Blog Kaise Banaye in 2021

Conclusion

तो दोस्तों मे दुआ करता हु को आपको Google Adsense से समन्धित पूरा जानकारी जो दिया है वो आपको समज मे आ गये होंगी. अगर आपको Article अच्छा लगे तो जरूर हमें निचे Comment करके बताइये और अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे और ऐसे ही ओर वी जानकारी के लिए हमारे इस Blog के Follow करते रहिये. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here