Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

0
16
Free Wordpress Theme VS Premium Wordpress Theme In Hindi 2021
Free Wordpress Theme VS Premium Wordpress Theme In Hindi 2021

Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021 : दोस्तों आज का ये Topic हमारे लिये बहुत ख़ास होने वाला है क्योंकि इसमें हम कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जो हर New और पुराने Bloggers के लिये बहुत जरुरी है. वो है:- Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

किसी भी Blogger का Blog होना सबसे अहम बात है लेकिन उसी Blog का एक अच्छा Design होना उससे भी ज्यादा अच्छी बात है और ये डिज़ाइन आपको अपने Visitor को प्रभावित करता है. लेकिन एक अच्छा Design होगा कैसे ? वो होगा आपके Blog की Template से जी हाँ , एक अच्छी Theme आपके Blog को एक बढ़िया और Effective बना सकती है बस आपको Internet पर मौजूद इस Themes के समुन्द्र में से आपके लिये एक अच्छी Theme तलाश करनी है और आपके इस काम में हमारा आज का ये Article आपकी Help जरुर करेगा. 

Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021
Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

Internet पर आपको तीन तरह की Templates मिलती है.Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi और Crack या Nulled Template. अब इनमे से आपको देखना है कि आपके लिये कौनसी अच्छा है. दोस्तों चलिए वापिस Topic पर आते है और जानते है कि Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi में से सबसे Best कोनसा है. सबसे पहले बात करते है Free WordPress Theme के बारे में. 

Free WordPress Theme

Popularity

दोस्तों कुछ Theme Providers सिर्फ अपने Popularity के लिये ही अपने सभी Theme में कुछ free theme जोड़ देते है जो उनके Paid theme Sell करने का सबसे अच्छा Way होता हा और इस तरीके का इस्तेमाल सबसे ज्यादा Blogger Templets में किया जाता है और जब आप कोई free Blogger templets का इस्तेमाल करते है तो सबसे नीचे footer में उस Template का Link दे दिया जाता है जिससे अगर आप कभी भी उस Theme कीं Site पर जाना चाहे तो जा सकते है. 

दोस्तों तो ये कुछ बड़े कारण थे जिसके कारण आपको कोई भी Blogger Theme आपको मुफ़्त में दी जाती है और जब कोई चीज हमें free में मिल जाती है तो फिर हम ज्यादा कुछ सोचते भी नहीं है और यही नियम Crack Theme में भी लागू होता है जब आपको कोई पेड theme free में देता है तो आप एक बार भी नहीं सोचते कि हजारो रुपये की Template आपको मुफ़्त में कैसे मिल रही है आपको इसके बारे में भी विचार करना चाहिये. 

अब बात करते है कि अगर आप Free theme का इस्तेमाल करते है तो आपको क्या क्या Advantage हो सकते है ? अगर Advantage की बात करे तो यही कहूँगा कि मुझे ज्यादा कुछ फायदे तो नहीं दिख रहे लेकिन फिर भी जो Top Advantage है वो आपको बता देता हूँ. हाँ, आपको यदि अपनी Theme को full customize करनी आती है तो आपको बहुत Benefits हो सकता है क्योंकि उस theme से आप अपनी Theme बना सकते है.

दोस्तों जैसा कि मैंने बताया कि कोई भी चीज Free नहीं होती लेकिन अगर आप WordPress डायरेक्टरी में देखेंगे तो आपको हजारो Free Templates मिल जायेगी या आप कोई भी बड़ी Theme Provider Site पर देखेंगे तो भी आपको Free Template मिल जायेगी तो फिर इसका क्या मतलब हुआ ? वो Theme मुफ़्त क्यों होती है इसके पीछे क्या वजह होती है कि एक Site पर आपको हजारो रुपये की Paid theme मिलती है और वही Site आपको एक अच्छी Customize की हुयी Theme free में दे देते है. आइये जानने का कोशिस करते है:-

Testing

दोस्तों Free Theme को आप Testing Theme भी बोल सकते है. बहुत से Themes provider ऐसा करते है. वो अपनी Template को Test करने के लिये free version में देते है और मुफ़्त समझकर बहुत से लोग उसका इस्तेमाल करते है जिसके Theme Providers को उसके बारे में पता चल जाता है कि उसमे क्या क्या improvement करना है या कौनसे और feature Add करने की Important है. 

Advertising

दोस्तों लगभग सभी Theme के दो वर्शन Launch किये जाते है एक होता है मुफ़्त Version और दूसरा paid version. free version में आपको Limited features दिए होते है लेकिन अगर आपको उस Template के सभी feature को इस्तेमाल करना है तो आपको इसके लिये पैसे देने होंगे. कहने का मतलब है कि free version को Only Advertising के लिये इस्तेमाल किया जाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रीमियम Theme बिक सके.

Free Theme इस्तेमाल करने का Advantage

Easy To Use 

दोस्तों Free Theme को इस्तेमाल करना बहुत Easy होता है. Free theme आपको पूरा customize की हुयी मिलेगी वही आप यदि Blogger Templets जो कि फ्री version है उसका इस्तेमाल करते है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत भी नहीं पड़ती और आपको यदि Coding का Knowledge है तो आप आसानी से जैसा चाहे Customize कर सकते है. 

Money 

दोस्तों लगभग सभी के Blog बनाने का एक ही मकसद होता है कि उससे पैसे कमाए जाए लेकिन बहुत से लोग सिर्फ Popularity के लिये भी Blog बनाते है लेकिन वो लोग बहुत कम ही होते है. आप अगर free theme का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके लिये किसी तरह के पैसे देने की कोई Important नहीं है और सबसे अच्छी बात  है कि ये lifetime के लिये मुफ़्त होती है. याद रखिये कि एक अच्छी Theme के लिये आपको हजारो रुपये खर्च करने पड़ सकते है लेकिन आप एक अच्छी फ्री Theme का चुनाव करके पैसे बचा सकते है. 

Download और Install 

दोस्तों WordPress Directory में यदि आप Themes देखेंगे तो आपको न जाने कितनी theme फ्री में मिल जाएगी और उन सभी theme में अच्छी बात ये है कि आपको install और एक्टिवेट करने में बहुत आसान होती है. WordPress में तो ये काम और आसान हो जाता है बस आप dashboard में जाकर थीम में जाये और Search करके अपनी theme को install कर ले और आप यदि Blogger templets use करना चाहते है तो आप Download करके उसका .xml Format Upload कर सकते है. 

दोस्तों हर सिक्के के दो पहलु होते हैं और ये बात हम बहुत बार कह भी चुके है जहाँ, Benefits होंगे वहां नुकसान भी हो सकते है. Free theme या templets को इस्तेमाल करने के भी कुछ Advantages और Disadvantages है जो आपको जानने चाहिये ताकि आप सही Theme का चुनाव कर सके. 

Upgrading 

दोस्तो यदि आप किसी Free WordPress Theme का इस्तेमाल करते है तो आपको उस Theme में  एक Extra ऑप्शन मिलेगा जो Upgrading का होता है. आपको यदि आपकी Template पसंद आती है और आप उसके सभी hidden features का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप एक Click में उसी Theme को Free से पेड theme में बदल सकते है. 

Free Theme इस्तेमाल करने का DisAdvantage

Owner 

दोस्तों Template या Theme का असली owner कौन है इसके बारे में आप बहुत सी फ्री Theme है जिसमे पता ही नहीं लगा सकते और याद रखे ये सबसे जरुरी है कि आप कहीं से भी Theme लेने से पहले उस Site या owner के बारे में जरूर पता कर ले क्योंकि आजकल Market में बहुत से ऐसे लोग भी है जो आपको Crack Themes दे देंगे जिससे आपको कभी भी बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है. 

ये कुछ Free WordPress Theme इस्तेमाल करने के Advantages और Disadvantages थे और इनके बारे में जानना और उसके बाद Theme का selection करना आपके लिये हमेशा Beneficial होगा. 

दोस्तों अब तक ये तो बात थी Free Theme इस्तेमाल करने के Advantages और Disadvantages की अब जानते है कि Premium Theme क्या है, इस्तेमाल करने के Advantage और Disadvantage क्या है और भी बहुत कुछ जो आपको जानना चाहिये. 

No Guarantee 

दोस्तों Free थीम या Templets की एक कमी ये भी है कि आप इसका इस्तेमाल अपने Risk पर करे क्योंकि अगर आपको किसी तरह की Problems आती है तो इसकी जिम्मेदारी कोई नहीं लेगा आपकी Theme Crack है या फिर उसकी Coding में कोई Problems है वो सब आपको खुद से देखना होगा. 

Limitation 

दोस्तों जो चीज मुफ़्त है उसमे कुछ ना कुछ Limit होना लाजमी है और free WordPress Template में तो ऐसा होता ही है. Free WordPress Theme या Blogger Templets में आप वो सभी feature इस्तेमाल नहीं कर सकते जो कि आप एक Premium थीम में कर सकते है. बहुत से Futures आपको Template में दिए तो होते है लेकिन आप अगर उन सभी का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Payment देनी होगी. 

इसके अलावा मुफ़्त theme में आपको किसी तरह का कोई टेक्निकल Support नहीं मिलेगा यदि आपको Theme से समन्धित कोई भी Problems आती है तो उसका Solution आपको खुद को ही करना होगा और वो भी अपने स्तर पर. 

Design 

दोस्तों लगभग सभी Free Themes में आपको पक्का ही Design में कमी मिलेगी क्योंकि अगर Theme में कोई कमी नहीं होगी तो फिर Paid थीम Sale कैसे होगी इसलिए कुछ Theme में तो ये जान बूझकर कमी रखी जाती है या फिर उन सभी को हिडन features बता दिया जाता है जिससे कि paid theme का प्रमोशन हो सके. 

No Unique 

दोस्तों Free Template है इसका मतलब है कि ये हर किसी के लिये Available है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करेंगे इसलिए कहा जाए तो कोई भी Free WordPress Theme Unique नहीं होती वही दूसरी तरफ यदि पेड theme की बात की जाए तो आपको इसके लिये हजारो रुपये देने होंगे इसलिए ये हर किसी के लिये Possible नहीं है. 

Premium WordPress Theme

दोस्तों यदि आप अपने लिये एक अच्छी Premium Theme Selection करने में Successful हो जाते है तो आपको उस Theme में वो सब कुछ मिल जायेगा जो आप चाहते है. यहाँ एक बात तो ठीक है कि जो चीज पैसे लगाकर खरीदने में मिलती है वो आपको मुफ़्त में कभी नहीं मिल सकती. तो दोस्तों फिर Premium Theme क्यों बनायीं जाती है इसके क्या कारण है:-

Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021
Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

Business 

दोस्तों Premium Theme Develop करना एक अच्छा Online Business बन सकता है यदि आप अपने Customers को अच्छा Product देते है तो. 

Income 

दोस्तों Premium Theme Develop करना Online पैसे कमाने का एक अच्छा साधन भी बन सकता है. Market में बहुत सी ऐसी Site है जो आज बहुत पैसे कमा रही है और वो भी Premium Theme से जैसेकि:- Themeforest, StudioPress.. 

Premium Theme इस्तेमाल करने का Advantage

Regular Update 

दोस्तों Paid Theme Developer हमेशा यही कोशिस करते है कि उनकी theme में कोई Bug/Wrong coding ना रहे जिससे कि उनकी Template Fast Loading और User Friendly बनी रहे इसलिए उस theme को regular Update करते रहतें है और जब Theme Update होती है तो आपके Dashboard पर भी Notification शो करने लगता है और आप अपनी Theme को Update कर सकते है.

SEO और Feature 

दोस्तों Paid Theme में ये चीज तो सबसे कमाल की होती है जो मुझे बहुत पसंद है और इसलिए मैंने इसके लिये Newspaper Theme को चुना था. Newspaper Theme full SEO Ready और fast Loading Theme है और मेरे हिसाब से इसमें कोई कमी नहीं है. बस आपको अगर अच्छे से customize करनी आती है तो आपको इससे अच्छी Template नहीं मिल सकती. 

इसके अलावा पेड Theme के साथ सभी Features भी कमाल के होते है और बहुत से टूल्स आपको साथ में free में मिल जाते है जैसे की:- Newsletter , Social Share इसी तरह से आप यदि Newspaper theme का चुनाव करते है तो आपको Genesis से भी ज्यादा feature मिलेंगे और आपको बस Settings करनी होती है और ये theme आपके मन मुताबिक़ डिज़ाइन के लिये तैयार है. 

Support 

दोस्तों यदि Support की बात करे तो आप जब पैसे देंगे तो आपके Theme प्रोवाइडर भी आपको serious लेंगे और आपको हर प्रीमियम Theme पर अच्छा Support मिलेगा बस शर्त यही है कि आप किसी Popular Theme Site से अपनी theme ले और उसका रिव्यु Check कर ले. 

Support की जरुरत है? 

दोस्तों यदि आपको Coding का Knowledge नहीं है तो आपको पक्का इसकी Important पड़ने वाली है वैसे अगर आप Friend सर्किल अच्छा है तो आपको हो सकता है कि इसकी Important ना पड़े लेकिन फिर भी आपको कभी ना कभी तो Theme Author के Support की Important होगी ही. 

Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021
Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021

Mobile Friendly 

दोस्तों जैसा कि Google हमेशा कहता आया है कि आपका Blog या Website Mobile Friendly होना चाहिये और ये जरुरी भी है. यदि आप भी अपने Blog को Mobile Friendly बनाना चाहते है तो आप किसी पेड Theme का इस्तेमाल कर सकते है. यदि आप पेड Theme Purchased करते है तो आपको एक अच्छी Mobile Friendly थीम भी मिल जाएगी. 

Design 

दोस्तों Paid Theme देने वाला हर कोई ये सोचता है कि मेरी Theme सबसे Best हो ताकि ज्यादा से ज्यादा Customers इसका इस्तेमाल करे और ये तो आप भी जानते है कि एक Popular Theme होने का क्या मतलब है. दोस्तों इसके उदाहरण के लिये आप Genesis या Newspaper theme को ही देख सकते है. Paid Theme में आपको अच्छा Design मिलेगा ये बात ठीक है. 

Security 

दोस्तों Security के मामले में भी Paid Theme का कोई जवाब नहीं. Paid Theme के साथ आपको Security की भी पूरी गुरंटी मिलेगी और आप जब Theme Purchase करते है तो आपको उसी Time 100% Security के बारे में बताया जाता है. 

इसके अलावा भी Paid Theme Purchase करने से आपको कुछ और Advantage भी मिलते है जैसे – Paid थीम हर Browser में Comfortable होती है.पेड Theme के साथ आपको कुछ जरुरी Plugins भी साथ में मिल जाती है, खुल ने में बढ़िया रहती है. आइये अब जानते है कि Paid Theme को इस्तेमाल करने के Disadvantage क्या हो सकते है. 

Premium Theme इस्तेमाल करने का DisAdvantage

दोस्तों Premium Theme का इस्तेमाल करने के क्या नुकसान हो सकते है ? नहीं ये चीज बस लिखना Important था बाकी मुझे तो आज तक नहीं पता कि प्रीमियम Theme को इस्तेमाल करने के कोई नुकसान भी हो सकते है. यदि आपको पता है कि Premium Theme को इस्तेमाल करने के Disadvantage है तो आप मुझे Comments करके बता सकते है. 

दोस्तों मुझे बहुत सी Research के बाद और Users का रिव्यु लेने के बाद सिर्फ दो नुकसान ही पता चले जिनको मैं Disadvantage तो नहीं कहूँगा लेकिन यहाँ आपको बताना जरुरी समझूंगा:-

Budget 

दोस्तों एक अच्छी Theme आपको कम से कम 3000 रुपये तक की मिलेगी और इससे कम में Template लेने का कोई मतलब नहीं है. इसलिए किसी किसी के लिये हो सकता है कि इतना Budget ना हो लेकिन आपको यदि अच्छी Theme लेनी है तो इतने पैसे तो देने ही होंगे इसलिए हो सकता है कि आपकी Template आपकी पहुँच से बाहर हो जाये और आप उसे ना खरीद पाये. 

Extra Coding Feature 

दोस्तों Theme Developer हमेशा सब कुछ बढ़िया करने का कोशिस करते है लेकिन इसी बढ़िया करने के चक्कर में Paid Theme में कुछ ज्यादा ही Coding डाल दी जाती है जो किसी के लिये तो बहुत उपयोगी होती है लेकिन किसी किसी के लिये वो कोई काम की नहीं होती और इसी के चक्कर में Template की लोडिंग Speed बहुत बढ़ जाती है. 

जैसे की, मानलो आप Newspaper Template का इस्तेमाल करते है तो उसमे बहुत से ऐसे Features है जिनका इस्तेमाल ना करे तो कोई मतलब नहीं है बस वो सिर्फ Loading Time ही बढाते है हालांकि आप इसे कम कर सकते है बशर्ते आपको बढ़िया Optimize करने का Knowledge हो. 

दोस्तों अभी तक अपने Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021 इस्तेमाल करने के Advantage और Disadvantage के बारे में आपने जाना.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Free WordPress Theme VS Premium WordPress Theme In Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here