Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye 2021

0
128
Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye
Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye

Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye 2021 : DostobCareer in Food Science and Technology-  क्या आप फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते हैं? अगर आप Food Science and Technology Me Career कैसे बनायें, इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी.इस पोस्ट में मैंने Food Science में Career Scope, Jobs, Best College आदि के बारे में बताया है.

Food Science Me Career kaise Banaye

Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye
Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye

फ़ूड यानी कि भोजन या आहार किसी भी जीव के जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है.इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि हम लोग जो भी आहार (Food) ले रहे हैं, वह हेल्थी हो.इसी को लेकर खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां अपने Food Products को और भी ज्यादा हेल्थी और गुणवत्तापूर्ण बनाने कर लिए प्रयासरत रहती हैं। इसलिए इन कंपनियों में समय- समय पर Food Technology Expert की मांग होती रहती है.

ऐसे में अगर आप भी Food Science में Career बनाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप Food Science से रीलेटेड Course कर इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। इसमे एडमिशन के लिए जरूरी है कि Candidate 12वीं Science स्ट्रीम से पास हो या फिर कैंडिडेट Home Science से 12वीं पास हो.

वंही B Tech in Food Science And Technology से बीटेक करने के लिए कैंडिडेट पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए. इसकी अवधि 4 साल होती है.इसमें Admission एंट्रेंस Exam के आधार पर ही मिलता है. लेकिन कुछ college में 12वीं में प्राप्त अंको के आधार पर डायरेक्ट भी दाखिल हो जाता है. आइआइटी जैसे संस्थानों से इस Course में एडमिशन के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

योग्यता
इस क्षेत्र में भरपूर मौके उपलब्ध हैं। इसमें करियर बनाने के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित या होम साइंस में 12 वीं पास होना अनिवार्य है। इसके बाद फूड साइंस, केमिस्ट्री या माइक्रोबायोलॉजी में बैचलर डिग्री कर सकते हैं. यह कोर्स चार साल का होता है। बैचलर डिग्री करने के बाद फूड केमिस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और अन्य क्षेत्रों में एडवांस डिग्री भी कर सकते हैं. इसके अलावा डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशन और फूड साइंस एंड पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में डिप्लोमा भी किया जा सकता है.

अगर आपने ग्रेजुएशन कोर्स पूरा कर लिया है तो आप उपरोक्त विषयों में एमएससी भी कर सकते हैं. इस क्षेत्र में शोध-अध्ययन करने की भी काफी गुंजाइश है। उच्च शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में अवसर भी बहुत मिलते हैं.

प्रवेश परीक्षाएं
ऑल इंडिया जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम देकर उम्मीदवार फूड टेक्नोलॉजी और बायो केमिकल साइंस में सरकारी कॉलेजों से बीटेक की डिग्री कर सकते हैं. वहीं, आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस की परीक्षा पास करनी पड़ेगी.गेट फूड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आईआईएससी बेंगलुरू में दाखिला मिलेगा. इसके अलावा सभी निजी संस्थान अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करते हैं.

आवश्यक कौशल
– इन पेशेवरों को खाद्य विज्ञान की पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसका क्रियान्वयन उत्पादन प्रक्रिया के दौरान करने की कुशलता भी होनी चाहिए.

इन पेशेवरों को बिजनेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा इनका विश्लेषणात्मक और गणित का ज्ञान भी बेहतर होना चाहिए.

– इन पेशेवरों में आत्मविश्वास की कमी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इन्हें ज्यादातर समय स्वतंत्र रूप से काम करना पड़ता है.

– इन पेशेवरों को खाद्य पदार्थों का काफी अध्ययन करना पड़ता है, इसलिए इनकी कंप्यूटर स्किल और नई तकनीक के साथ काम करने की क्षमता भी बेहतर होनी चाहिए.

इन पेशेवरों में ध्यान केंद्रित करने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए, ताकि भोजन से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी भी इनकी नजर से न बचे.

– स्वास्थ्य, सुरक्षा और साफ-सफाई के बारे में भी खास जानकारी होना अनिवार्य है.

– इन पेशेवरों को उत्पादनकर्ताओं के लिए काम करना होता है और ऐसे में उनके साथ लगातार संपर्क में भी रहना पड़ता है, इसलिए इनका संवाद-कौशल भी अच्छा होना चाहिए.इन पेशेवरों के पास टीम में काम करने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए.

जिम्मेदारियां
– फूड लेबलिंग के लिए सही पोषण तत्वों की जानकारी देनी होगी.
– खाद्य पदार्थों को ताजा सुरक्षित और आकर्षक बनाए रखने के तरीकों की खोज करनी पड़ती है.
– खाना बनाने के दौरान लगने वाले समय और पैसों की बचत करने के लिए तरीके ढूंढ़ने की भी जिम्मेदारी होती है.
– रोजमर्रा के कार्यों में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और सुरक्षा की जांच करनी पड़ती है.
– नई सामग्री के साथ प्रयोग करना और नए खाद्य पदार्थों का निर्माण करना भी इन्हीं की जिम्मेदारी होती है.
– इन्हें लैब में प्रयोग करना और सैंपल उत्पाद तैयार करना पड़ता है।
– प्रोडक्शन की प्रक्रिया से डिजाइनिंग करना और मशीन की जांच करना भी इन्हीं के जिम्मे होता है.
– इन पेशेवरों को इंजीनियर, प्रोडक्शन और मार्केटिंग के विशेषज्ञों के साथ मिलकर उत्पाद के निर्माण में आ रही किसी भी समस्या का समाधान करना पड़ता है.
– उत्पाद के निर्माण से पहले इसमें इस्तेमाल की जा रही सामग्री की जांच और निगरानी करना भी इन्हीं के जिम्मे होता है.
– कई फूड साइंटिस्ट प्रोसेसिंग प्लांट में क्वालिटी कंट्रोल का काम करते हैं। पूरी निर्माण प्रक्रिया की निगरानी करना भी इन्हीं की जिम्मेदारी होती है.
– इनका काम उत्पादन के निर्माण का शेड्यूल बनाना और साफ-सफाई के लिए व्यवस्था तैयार करना होता है.

इन पेशेवरों को कई बड़ी कंपनियों के अलावा भारत सरकार के खाद्य विभागों में भी नौकरियों के मौके मिल सकते हैं

Career Scope in Food Science and Technology

Food Science में Jobs की भरपूर संभावनाएं है क्योंकि यह एक तेजी से उभरता हुआ सेक्टर है.जिस तरह से दुनिया भर में जनसंख्या बढ़ रही है

ऐसे में इस जनसंख्या को पर्याप्त और Healthy Food उपलब्ध कराना भी एक चुनौती से कम नही है। वर्तमान सम में इस फील्ड में अनेक कंपनियों ने अपने कदम आगे बढ़ाए हैं. जहां पर Food Science And Technology में डिग्री और डिप्लोमा धारकों की हमेशा ही डिमांड बनी रहती है.

Food Science सेक्टर 12 से 15 फीसदी सालाना को दर से बढ़ रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में Career के विकल्प भी बढ़ रहे हैं। फार्मा, एग्रो, एफएमसीजी, डेयरी, फ़ूड पैकेजिंग, बेकरी आदि में Food Science डिग्री होल्डर के लिए आकर्षक जॉब के अवसर हैं। इसमे प्राइवेट सेक्टर में जॉब की तो कमी ही नही है, वंही गवर्नमेंट Sector में भी आप Job का अवसर पा सकते हैं.

Government सेक्टर में भी विभिन्न सरकारी संस्थाओं और लैबोरेट्रीज में वैकेंसी निकलती रहती हैं आप यंहा पर अप्लाई कर job हासिल कर सकते हैं। कई Firms जो Food Corporation of India के तहत काम करती है, ये भी Food Technology में ग्रेजुएट लोगों को हायर करती हैं यंहा पर शुरुआत में कैंडिडेट को ट्रेनी के तौर पर रखा जाने का प्रावधान हैं जिस दौरान लगभग 20 हजार के आसपास सैलेरी मिलती है. इस Trainning की अवधि 6 माह होती है. जैसे ही यह ट्रेनिंग कंप्लीट होती है कैंडिडेट को उनकी Skills और योग्यताओ के आधार पर प्रमोट किया जाता है.

इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार आसानी से मिल जाती है. वंही अगर आपने किसी अच्छे College जैसे आईआईटी  से Course किया तो काफी आकर्षक सैलरी पैकेज शुरुआत से ही मिलने लगता है। जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जाता है, आपकी सैलरी में इन्क्रीमेंट होता रहता है.

Career Option in Food Science

Food Science काफी उभरता हुआ कैरियर हैं। इसमे आप निम्न पदों पर काम करने का अवसर पा सकते हैं जैसेकि-

  • Food production Manager
  • Food technologist
  • Quality manager
  • Nutritional and Supplement Therapist
  • Process development scientist
  • Product researcher
  • Food purchasing Manager
  • Regulatory Affairs Officer
  • Laboratory technician
  • Food researcher scientist

Food Science and Technogy क्या है?

Food Science एंड टेक्नोलॉजी Food Processing इंडस्ट्री से जुड़ा विषय है.जिसके अंतर्गत रॉ इंग्रेडिएंट्स को Food एवं अन्य फॉर्म्स में बदलने के लिए फिजिकल और केमिकल प्रोसेस को अपनाया जाता है. जिससे Food Products को खाने योग्य बनाया जाता है. इसके द्वारा लंबे समय तक खाने एंव इस्तेमाल किये जाने Food प्रोडक्ट बनाये जाते हैं.

Food Science and Technology के कारण ही पूरी दुनिया मे फ़ूड सिस्टम का अच्छा विकाश हो पाया है. Food Scientist की मदद से तैयार किये गए आइटम्स खाने में Healthy, स्वादिस्ट और सुविधाजनक होते हैं.

Food Scientist का काम आकर्षक पैकेजिंग के साथ ही Food Items को सुरक्षित और न्यूट्रीशियस बनाने का काम करते हैं.ये लोग रिसोर्सेज़ का बेहतरीन तरह से इस्तेमाल करते हुए काम को अंजाम देते हैं.

Food Science and Technology Course

  • Diploma in Food Food Science
  • Diploma in Food Processing
  • Diploma in Food Preservation and Technology
  • BSC in Food Science
  • BSC in Food Science and Technology
  • Bachelor in Food Processing Technology (B Tech)
  • BSc in Home Science
  • BE in Food Technology Engineering
  • BSC in Food Technology
  • B Tech in Chemical Technology (Food Technology)
  • BSc in Biotechnology (Food Biotechnology)
  • Be in Food Technology
  • MSc in Food Technology
  • MSc in Food Science
  • MSc in Home Science
  • MTech in Food Technology
  • PhD in Food Technology

Entrance Exam for food Technology Course

दोस्तों फ़ूड टेक्नोलॉजी एंड साइंस में बीटेक और बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश Entrance एग्जाम के माध्यम से ही मिलता है। इसके लिए स्टूडेंट्स आल इंडिया जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. IIT College में Admission के लिए कैंडिडेट को JEE Main और JEE Advance एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। गेट एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आईआईएससी बेंगलुरु में एडमिशन पा सकते हैं। इसके साथ ही Private College और University भी Entrance एग्जाम का आयोजन करवाती हैं.

फूड टेक्नोलॉजी के लिए आवश्यक योग्यता क्या है?

क्षेत्र में आपको करियर बनाने के लिए फिजिक्स केमेस्ट्री एवं बायोलॉजी अथवा मैथमेटिक विषय से 12वीं में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है.यदि उम्मीदवार चाहे तो 12वीं के बाद फूड टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकता है.

Food Technology के अंतर्गत आने वाले प्रमुख कोर्स?

  1. बीएससी (ऑनर्स) फूड टेक्नोलॉजी (3 वर्ष का कोर्स हैं)
  2. बीटेक फूड टेक्नोलॉजी (4 वर्ष का कोर्स हैं)
  3. एमटेक फूड टेक्नोलॉजी (2 वर्ष का कोर्स हैं)
  4. पीजी डिप्लोमा इन फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी (न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष)
  5. एमबीए (एग्री बिजनेंस मैनेंजमेंट) (2 वर्ष का कोर्स हैं)

Food Technology का पाठ्यक्रम किस प्रकार होता है?

खाद्य प्रौद्योगिकी के पाठ्यक्रम में छात्रों को खाने के आइटम को सही से मेंटेन और उनकी पैकेजिंग, फ्रीजिंग आदि टेक्निकल इनफॉरमेशन से संबंधित पढ़ाया जाता है.इस पाठ्यक्रम के तहत अभ्यार्थियों को मीट, फ्रूट, वेजिटेबल, फ़िश आदि खाद्य पदार्थों का प्रोसेसिंग करना और खाद्य पदार्थों के न्यूट्रीशन से संबंधित भी अध्ययन कराया जाता है.

Best College For Food Technology Course

  • IIT Gohati
  • IIT Kharagpur
  • Chandigarh University
  • Punjab University
  • Pondicherry University
  • Central Food Processing Research Institute, Karnataka
  • Amity University, Noida
  • JNU School of Life Sciences
  • Indian Institute of Food Processing Technology, Tamil Nadu
  • National Dairy Research Institute, Haryana
  • Indian Agricultural Research Institute, Delhi
  • International Life Sciences Institute, Delhi
  • Calicut University
  • Bhabha Atomic Research Center, Mumbai, etc.

कोर्स के बाद कहा मिलेगी नौकरी

फूड टेक्नोलॉजी में कोर्स करने के बाद आपके पास नौकरी के कई विकल्प होते है. आप इससे जुड़ी फिल्ड में काम कर सकते है.

जैसे:-

  • फूड प्रोसेसिंग यूनिट
  • रिटेल कंपनी
  • होटल्स
  • एग्री प्रोडक्ट

किसी कंपनी से जुड़कर आप काम कर सकते है। इसके अलावा आपको कई प्रयोगशालाओं में भी काम मिल सकता है जो खाद्य वस्तुओं पर रिसर्च और उन्हें संरक्षित करने का काम करती है।

Food Technology के क्षेत्र में वेतन रुझान क्या हो सकते हैं?

उम्मीदवार को शुरुआती वेतन इस क्षेत्र में लगभग ₹10,000 से लेकर ₹15,000 प्रतिमाह मिल सकता है.उम्मीदवार के बढ़ते एक्सपीरियंस और काबिलियत पर उसे ₹30,000 प्रतिमाह या तो फिर इससे ज्यादा भी मिल सकते हैं.

इस क्षेत्र में अभी भी कुशल लोगों की बहुत कमी है, लिहाजा इस नजरिए से देखा जाए तो आपके लिए यह क्षेत्र बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

फूड टेक्नोलॉजी की अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें. हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Food Science and Technology Me Career Kaise Banaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here