Eye Doctor Kaise Bane | आंखों का डॉक्टर कैसे बने?

3
278
Eye Doctor Kaise Bane
Eye Doctor Kaise Bane

Eye Doctor Kaise Bane | आंखों का डॉक्टर कैसे बने? : दोस्तों यदि आज के Time मे हम 12वी करने के बाद छात्रों पढ़ाई या Course करने के बाद करे तो Engineering या मेडिकल दो ऐसे विकल्प है जिन्हें छात्र सबसे ज्यादा पसन्द करते है. क्योकि इनमें अन्य Course की अपेक्षा आसानी से कैरियर बनाया जा सकता है. इसीलिए आज की लेख में आप जानेंगे की Eye Doctor Kaise Bane?

और जिस तरह से Engineering करने के बाद में कैरीयर के विभिन्न विकल्प होते है बैसे ही मेडिकल में कैरियर बनाने के विभिन्न Options होते है. जब हम Midical की बात करते है तो आज आंखों के डॉक्टर जिनकीं भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है.

आज काफी ऐसे छात्र है जो नेत्र चिकित्स्क बनने के लिए Medical Course करना चाहते है लेकिन उनके पास इस कोर्स से जुड़ी जानकारी या इस कोर्स को किस प्रकार किया जा सकता है इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसके विषय मे उचित जानकारी नही होती है. इसलिए आज हम आपको अपने इस Article में आंखे का Doctor बनने की जानकारी देंगे. इसके लिए कौन सा कोर्स कर इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है.

Optometrist Kya Hai – What is Optometrist in Hindi

दोस्तों ऑप्टोमेट्री कोर्स करने वाले को Optometrist कहते हैं. इस कोर्स को करने वाला आँखों का स्पेशलिस्ट कहलाता है. ये Course नेत्र की देखभाल, दृष्टि प्रणाली पर केन्द्रित होता है. इस कोर्स को Complete करने वाला नेत्र चिकित्स्क कहलाता है और वह हमें आँखों के लेंस को सही करने एंव चश्मा लगाने एंव आँखों की अनेक समस्याओं का निवारण करने में सक्षम होता है.

आज के Time में आँखों की समस्याएं बढती जा रही है, आँखों में अनेक तरह के रोग बढने लगे है और चार में से तीन लोगों के चश्मा लगा हुआ है. ऐसे में Optometrist की डिमांड बढती जा रही है.Optometri एक ऐसा कोर्स है, जिसे करने के बाद आप नेत्र चिकित्स्क बन सकते हैं. आपको आँखों से जुड़ी सभी बिमारियों की जानकारी होगी और आप उनका ईलाज करने में भी सक्षम होंगे.

आप अनेक आधुनिक उपकरणों की Help से लोगों की आँखों का ईलाज कर पायेंगे. इस Article में हम आपको नेत्र चिकित्स्क बनने की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं. अगर आप Doctor बनना चाहते है तो Optometrist आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Eye Doctor Kaise Bane – आंखों का डॉक्टर कैसे बने?

Eye Doctor Kaise Bane
Eye Doctor Kaise Bane

शैक्षणिक योग्यता

Optometri Course करने के लिए 10th Pass करने के बाद 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मेथामेटिक्स या बायोलॉजी और अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंको से Pass होना चाहिए.

उसके बाद आई Set Exam देना होता है. यह एग्जाम काफी Hard होता है और इसमें पास होने के बाद आपको ऑप्टोमेट्री करवाने वाले संस्थानों में प्रवेश मिल जाता है. अगर आप Eye Doctor बनना चाहते है तो 12वीं में इन विषयों में जमकर पढाई करें और अच्छे अंको से पास हो. उसके बाद आप Optometri Course कर सकते हैं.

कोर्स अवधि

Optometri चार वर्षीय पाठ्यक्रम है, इसमें तीन वर्षों में थ्योरी करवाई जाती है और चौथे वर्ष में इंटर्नशिप करवाई जाती है. Internship में आपको अच्छा एक्सपीरियंस अगर होता है तो आप एक अच्छे नेत्र चिकित्स्क के रूप में Career बना सकते हैं.

आप चाहे तो दो साल का Diploma Course भी कर सकते हैं. लेकिन यह आपके करियर को आगे नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हम आपको यही गाइड करेंगे की आप Optometri का चार वर्षीय कोर्स करें.

Course में क्या सिखाया जाता है?

जैसा की हमने उपर बताया है की Optometri में आपको आँखों से संबधित सभी जानकारी दी जाएगी अगर यह Course Complete कर लेते हैं तो आपको आँखों की हर एक समस्या का ज्ञान हो जाएगा.

इस Course में आँखों के लेंस, चश्मा और नेत्र रोगों की जानकारी मिलती है एंव अनेक ऑप्टिकल मशीनी ज्ञान भी दिया जाता है ताकि नेत्र रोगों को आसानी से मशीनों के द्वारा जांच की जाए. अगर कोई भी इस कोर्स को पूरा करता है तो वह आँखों की सर्जरी करने वाले Doctor का एसिस्टेंट बन सकता है.

Optometrist का काम क्या है?

दोस्तों साधारण शब्दों में अगर बताया जाए तो Optometrist का काम नेत्र रोगी के रोग को समझकर उसका उपचार करना है. यदि किसी की आँखों में किसी भी तरह की Problem है तो वह लेंस चश्मा, फैब्रिक एंव नेत्र की असमानता को दवा या फिर थैरेफी की Help से सही करता है.

Optometrist हमें हमारी आँखों के लिए कौन सा चश्मा या फिर कौन से लेंस सही रहेंगे उसके लिए Guide कर सकता है. यहाँ तक की आँखों में किसी भी तरह की मोतिया इत्यादि की बीमारी के निवारण के लिए हमें दवा दे सकता है.

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की Optometrist को आँखों की सर्जरी करने का अधिकार नहीं है. यदि उसे लगता है की आँखों की सर्जरी होनी है तो वह हमें एक अच्छा सर्जरी करने वाला Doctor सजेस्ट कर सकता है. Optometrist आँखों की सर्जरी करने वाले डॉक्टरों के साहयक के रूप में भी काम करते हैं.

Optometrist को कहां Job मिल सकती है?

दोस्तों Optometrist चाहे तो खुद का ऑप्टिकल शॉप बना सकता है, किसी आँखों की सर्जरी करने वाले Doctor के साहयक के रूप में काम कर सकता है. वे नेत्र लेंस बनाने और नेत्र मशीनों के निर्माण वाली फर्म में भी काम कर सकते हैं.

यहाँ तक की Medical Line में भी इन्हें अच्छी जॉब मिल सकती है. साधारण तौर पर Optometrist अपनी खुद की ऑप्टिकल शॉप बनाकर अच्छा पैसा कमाते हैं.

आँखों के डॉक्टर की Salary

Optometrist के Salary की बात की जाए तो शुरूआती समय में उन्हें 15 से 20 Thousands रूपए वेतन मिल सकता है. यदि अच्छा Experience है और अच्छे संसथान से ऑप्टोमेट्री में पढाई की हुई है तो उन्हें 20 से 50 हजार रूपए तक वेतन मिल सकता है. यदि Optometrist खुदकी शॉप बनाता है तो महीने में एक लाख रूपए से ज्यादा Income कर सकता है.

ऑप्टोमेट्री कोर्स करवाने वाले Popular संसथान ?

दोस्तों यहाँ हम कुछ ऐसे संस्थानों के बारें में बताने जा रहे है जो भारत में बहुत ज्यादा Popular है और यहाँ से ऑप्टोमेट्री कोर्स करने वाले को अच्छी Job मिलती है और अच्छी पढाई भी यहाँ होती है. अगर आप ऑप्टोमेट्री कोर्स करना चाहते है तो आप इन संस्थानों में दाखिला लेने का प्रयास करें.

  • द लोटस कॉलेज ऑफ ऑप्टोमेट्री जुहू, मुंबई
  • LPU जालंधर
  • NIMS युनिवर्सिटी जयपुर
  • बोस्क एंड लोम्ब स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री, हैदराबाद
  • नोएडा अंतराष्ट्रीय विश्वविद्यालय
  • ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज अंसारी नगर, नई दिल्ली
  • पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक
  • भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • नेत्र चिकित्स्क बनने के लिए जरुरी बातें

दोस्तों हर छात्र का पढ़ाई करने का एक मकसद होता है कि वह पढ़ाई करके किसी अच्छी Job को प्राप्त करे. हर छात्र के माता पिता भी यही चाहते है कि उसे शुरू से इस तरह की पढ़ाई के लिए स्कूल में भेजा जाए जिसमें वह जल्दी Success हासिल करें.

जब हम किसी भी छात्र की पढ़ाई के साथ-साथ उसके Career की बात करते है तो 12वीपास करने के बाद सभी छात्रों के लिए उनकी Success का चरण शुरू होता है.क्योकि 12वी करने के बाद छात्रों के सामने बहुत से Course करने के विकल्प खुल जाते है जिनका चुनाव करके वह सफलता की सीढ़ी की तरफ आगे बढ़ते है. ऐसे ही आज छात्रों में 12th करने बाद Medical Course करके नेत्र चिकित्स्क बनकर आपने Career की शुरुआत करना चाहते है.

लेकिन कई बार इसकी उचित जानकारी न होने की वजह से छात्र पीछे हट जाते है बस इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम अपने इस Article में नेत्र चिकित्स्क बनने की पूरी प्रकिया को बताने जा रहे है. जो छात्रों के लिए इसमें Creer बनाने में महत्वपूर्ण साबित होने वाली है.

12th के बाद आंखों का डॉक्टर बनने के लिए क्या करे?

दोस्तों Eye Doctor बनना किसी भी छात्र के लिए आसान नही होता है इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. छात्र को इसके लिए के लिए 12th में PCB (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) से 50% Mark के साथ अपनी पढ़ाई को पूरा करना होता है तब जाकर कही वह इसके Entrance Exam में शामिल हो पाता है.

आयु सीमा

इस प्रकार के Doctor बनने के लिए पहले छात्र को एक एंट्रेंस (नीट) एग्जाम निकालना होता है जिसमे 17 बर्ष से 25 बर्ष के छात्र शामिल किए जाते है. वही इसके लिए ओबीसी, एससी, एसटी के छात्रों के लिए 5 Years की छूट का प्रावधान है.

Entrance Exam के लिए Apply कैसे करें?

दोस्तों 12th करने के बाद छात्र के सामने 2 विकल्प होते है पहला राज्य के लिए आवेदन कर सकते है, दूसरा पूरे देश के लिए Apply कर सकते है. आपके अपने योग्यता और क्षमता के अनुसार आवेदन कर देना है.

Entrance Exam में आवेदन करने बाद आपको परीक्षा में शामिल किया जाएगा. Exam में आने वाले नंबर के अनुसार आप इसके लिए आगे बढ़ सकते है. मतलब की Entrance Exam होने के बाद कॉउंसलिनव होगी जो आपके Number से जुड़ी होगी जिसके आधार पर आपको इसकी पढ़ाई करने के लिए कॉलेज निर्धारित किया जाएगा.

Entrance निकालने के बाद आपको कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा जहां आपको 4.4 साल की पढ़ाई करनी होगी और साथ ही 1.5 साल की College में इंटर्नशिप को पूरा करना होगा. Internship करना एक अच्छा Doctor बनना सबसे जरूरी होता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Eye Doctor Kaise Bane | आंखों का डॉक्टर कैसे बने?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Eye Doctor Kaise Bane) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

3 COMMENTS

  1. I intended to put you this tiny observation just to give thanks over again on your nice
    suggestions you’ve documented at this time. It’s really shockingly generous of people like you to offer easily just what a number of us might have distributed for an electronic book to earn some cash on their own,
    specifically since you could have done it if you considered necessary.
    These tricks as well worked as a fantastic way to be sure that many people have the identical passion just like my own to find out good
    deal more concerning this condition. I am certain there are lots of
    more pleasurable situations ahead for those who look over your blog.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here