Exam Ki Taiyari 2021

0
92
Exam Ki Taiyari
Exam Ki Taiyari

Exam Ki Taiyari 2021 : दोस्तों Exams नजदीक है और अभी भी आपको लग रहा है कि आप का Syllabus Complete नहीं हुआ है और आप सोच रहे हैं कि इतने  कम Time में Exam तैयारी कैसे करें जिससे कि पूरा सिलेबस कवर हो जाए और आपका Exams बहुत अच्छा जाए.

इस तरह की दिक्कत सिर्फ आपको ही नहीं है बल्कि हर स्टूडेंट को होती है. जो साल भर Study करते हैं उनका भी यही हाल होता है. क्योंकि जब Exams करीब होता है तो हमारा दिमाग इसका लोड ले लेता है और टेंशन की वजह से पढ़ाई से ज्यादा Study की टेंशन Students को परेशान करते हैं.

अगर आप भी Planning के अनुसार Study करेंगे तो आप भी एक टॉपर बन सकते हैं. इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Competitive Exam की तैयारी कैसे करें जिससे की Exam क्लियर हो सके और अच्छी जॉब प्राप्त हो सके. तो चलिए जानते हैं कम Time 

Exam Ki Taiyari

Exam Ki Taiyari
Exam Ki Taiyari

Exam का टेंशन Studie करने वाले बच्चों के लिए सबसे बड़ी टेंशन होती है. जब परीक्षा नजदीक होती है तब टेंशन में न तो खाने का मन करता है और ना ही कुछ दूसरे काम में मन लगता है.

जब Studye करने के लिए टेबल पर बैठते हैं तो लगता है कि यार अभी तो पूरा Book बाकी है. जितना भी पढ़ो कम ही लगता है. ऐसे में क्या करें जो भी पढ़े वह अच्छा हो और Exam की तैयारी बेहतरीन तरीके से Time के पहले हो जाए.

आजकल ऐसा Time है कि सभी लोग अपना अधिकतर Time Smartphone इत्यादि में गुजारते हैं Especially देखा जाता है कि School में Study वाले बच्चे भी इसके आदि हो चुके हैं.

जिसकी वजह से Study का अधिकतर Time इसमें बर्बाद कर देते हैं.

खैर मेरा यहां Smartphone की बुराई करने का कोई इरादा नहीं है बल्कि Study में इसके Used करने के बारे में आपको आगे बताने वाला हूं जिससे कि आप इसी Smartphone का अच्छी तरीके से Used करके अपने एग्जाम में अच्छा Performance कर सकते हैं और यहां तक कि टॉपर भी बन सकते हैं.

दोस्तों मैं यहां पर एक एक करके आपको एग्जाम की तैयारी के टिप्स देने जा रहा हूं.

अगर आप Seriously इससे फॉलो करेंगे तो आपको Study में भी मजा आएगा और आपको आपकी Syllabus भी आसान लगेगी और Time के पहले आप इसकी तैयारी पूरी कर सकेंगे.

Exam Ki Taiyari

अगर सही तरीके से एक शेडूल बनाकर और Time Table को फॉलो किया जाए और उसके अनुसार पढ़ा जाए तो हर तरह की Exams को निकालना बहुत ही आसान है.

जिस तरह बूंद बूंद से घड़ा भरता है ठीक उसी तरीके से पूरे Year हर दिन थोड़ी थोड़ी Study करने से पूरे साल का सिलेबस Time रहते पूरा भी हो जाता है.

परेशानी भी नहीं लगती और Exams के वक्त टेंशन भी कम होता है.

1. Study करने के लिए Time Table बनाएं

दोस्तों आप भले ही Time Table को ज्यादा महत्व ना दें लेकिन यह बात गांठ बांध लें कि बिना एक अच्छी Time Table के आप की तैयारी अच्छी नहीं हो सकती है. पढ़ने का Time Table कैसे बनाएं इसके बारे में हमने पहले ही एक Article लिख चुका है जिसे आप यहां से पढ़ सकते हैं.

सुबह उठकर रात को सोने तक इसके बीच में आपको क्या क्या करना है. यह सभी आपको अपने Time Table में लिखना है. साथ ही आपको हर Subject के लिए आपके स्ट्रैंथ के अनुसार Time भी देना है.

इससे क्या होगा कि आपको Subject पर ध्यान देने का मौका मिलेगा और कमजो Subject पर इसके अनुसार Time देकर उसे मजबूत किया जा सकता है. कुल मिलाकर कहें तो Time Table एक आधार है जिसको फॉलो करके आप अपने एग्जाम में सबसे अच्छा Performance कर सकते हैं.

2. पूरे Syllabus की Information रखें

Study शुरू करने के पहले Exams का सिलेबस जरूर रखें. इसके जरिए आप अपने स्ट्रांग ओर विक सब्जेक्ट में Time डिवाइड कर सकते हैं.

यानी कि आपको यह पता रहेगा कि आप जिस Subject में स्ट्रांग हैं वह कितने दिन में आप पूरा कर लेंगे और जिस Subject में आप कमज़ोर है उसे पूरा करने में आपको कितना दिन लगेगा.

इस तरह Topic वाइज आप हर तरह के Subject में सारे टॉपिक Time रहते कवर कर लेंगे.

3. Regular Studies

दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि बच्चे बड़े उत्साह से Study शुरू तो करते हैं लेकिन फिर बीच बीच में पढ़ाई करना छोड़ भी  देते हैं जिससे कि उनका रिदम टूट जाता है. ऐसा करने से आप जो टॉपिक Study हैं वह अगले दिन भूल भी जाते हैं.

एक दिन जब आप Study के लिए नहीं बैठते तो उसके अगले दिन भी आपका मन नहीं लगता है. कभी भी अपने Study की शेडूल को गैप ना दें. मेरा कहना यह है कि हर दिन अपने शेडूल यानी के Time Table में आपने जिस विषय के लिए जितना Time Study का रखा है उसे जरूर करें.

क्योंकि अगर आप 1 दिन भी Study नहीं करते हैं तो उस दिन जो Study वाले होते हैं यानी कि जो टॉपिक आपको पढ़ना होता है वह आपको अगले दिन पढ़ना पड़ता है इससे आपका लोड दिन-ब-दिन बढ़ता ही जाता है.

रेगुलर Study करने से आपके दिमाग में भी यह बैठ जाता है कि आपको हर दिन कुछ ना कुछ सीखना है और याद करना है. जिससे आपका दिमाग भी थोड़ा-थोड़ा कैप्चर करने में स्ट्रांग बनता चला जाता है.

यह बात भी समझ ले कि हमारा दिमाग भी 1 दिन में सब कुछ कैप्चर नहीं कर सकता यानी कि हमारी मेमोरी 1 दिन में सभी Topics को याद नहीं कर सकती है. हमें 1-1 दिन Study कर अपने दिमाग में Topic याद करके डालने होते हैं.इसीलिए अब Strong Intention कर ले कि हर दिन पढ़ेंगे और रेगुलर Study भले ही थोड़ा पढ़े लेकिन रोज पढ़ाई करें.

4. ब्रेक ले ले करके पढ़ें

भले ही आपका Exams बहुत नजदीक होआप कभी भी ऐसा ना करें कि लगातार 4 घंटे या 5 घंटे पढ़े जा रहे हैं वह भी बिना किसी ब्रेक के. यह बात समझ लीजिए कि इतना लंबा Time लगातार पढ़ने से भी आपका दिमाग इसे रख नहीं पाता और फिर अगले दिन आपको लगता है कि आप बहुत कुछ भूल चुके हैं.

इसीलिए सबसे अच्छा तरीका यह है की हर 1.5 घंटे से 2 घंटे के बीच में 5 से 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले. अपने स्टडी रूम से बाहर जाए और थोड़ा टहलने या फिर अपने किसी परिवार के सदस्यों से बातचीत कर ले. इससे आपका दिमाग फ्रेश होता है और आपको अपना Subject पढ़ने में ताजगी महसूस होती है.

5. लगातार एक ही Subject ना पढ़ें

जब आप Time Table बनाएं तो इस बात को ध्यान में रखें कि एक Subject में लगातार एक से डेढ़ घंटा ही पढ़ें.

इससे ज्यादा एक Subject पर एक दिन में Study ना करें. इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें की आप एक हार्ड Subject के बाद इजी Subject को पढ़ें और फिर उसके बाद हार्ड सब्जेक्ट की Study करें.इससे आपको इंटरेस्ट भी बना रहेगा और Subject बदल बदल कर Study से मन भी नहीं उबेगा.

यानी कि मान लीजिए आपको Math का Subject बहुत हार्ड लगता है तो उसे डेढ़ घंटे तक Study करें.

उसके बाद 5 से 10 मिनट का ब्रेक ले ले फिर एक आसान Subject मान लीजिए आपको हिंदी आसान लगता है उसे 1 घंटे के लिए Subject फिर एक ब्रेक लीजिए और एक थोड़े हार्ड Subject को डेढ़ घंटे के लिए पढ़ ले.इस मेथड को जरूर फॉलो करें और देखें कि आपकी पढ़ाई में सुधार हो रहे हैं या नहीं हो रहा है.

6.हर दिन रिवीजन करें

अब 10th या 12th के बोर्ड Exams में टॉपर बनना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा उपाय यही पॉइंट है.जब हम किसी भी दिन किसी टॉपिक को पढ़ते हैं तो वह हमें थोड़ी देर तक बहुत अच्छे से याद रहता है लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता जाता है वह Topic हमारे दिमाग से भी मिटता चला जाता है.

यही वजह है कि हमें हर Topic को रिवाइज करना जरूरी है इससे वह टॉपिक हमारे दिमाग में फिर से ताजा हो जाता है। और इस बार वह और बेहतर तरीके से याद हो जाता है.दोस्तों आपने देखा होगा कि बचपन की कई Poems आपको आज भी याद होगी.इसका कारण क्या है?

क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है अगर नहीं तो चलिए मैं आपको बता ही देता हूं कि इसकी वजह है कि आपने उस कविता को बार-बार पढ़ा होगा जिसकी वजह से वह आपके दिमाग में पूरी तरह से छप चुका है और यह आपको Life भर याद रहेगा.

यही वजह है कि सभी छात्रों को कहा जाता है कि Study के साथ साथ रिवीजन भी जरूर करें.चलिए मैं आपको बताता हूं कि रिवीजन कैसे करें.

आपने जो Schedule तैयार किया है तो उसी में आप 2 घंटे का Extra Time छोड़े और उसे रिवीजन के लिए रखें.

मान लीजिए आप ने आज एक Topic पढ़ा है तो यह आपके दिमाग में 24 घंटे तक याद रहेगा लेकिन 24 घंटे के बाद आप इसे भूलना शुरू कर देंगे.

इसीलिए आज आपने जो भी Study की है उसे कल एक बार रिवाइज कर ले और फिर उसी टॉपिक को एक हफ्ते बाद रिवाइज करें. आप उस टॉपिक को जिंदगी भर नहीं भूलेंगे.आपकी Memory चाहे कितनी भी कमजोर हो लेकिन दो से तीन बार रिवाइज करने पर आपको हर टॉपिक अच्छी तरीके से याद हो जाता है और आपके एग्जाम तक यह टॉपिक जरूर याद रहेंगे.

Study कितनी भी करें लेकिन अगर अब Privise नहीं करते हैं तो आप देखेंगे कि एग्जाम के Time में आपको लगेगा कि आपने जो भी पढ़ा है आप सब कुछ भूल चुके हैं.

7. अपना Concentration बढ़ाएं

किसी भी टॉपिक को पढ़ने में और उसे कंप्लीट करने में Concentration का होना बहुत जरूरी है.

नहीं तो होगा यह कि हम पढ़ तो रहे हैं लेकिन हमारे दिमाग के अंदर कोई जा नहीं रहा है बल्कि एक घंटा Study करने के बावजूद दिमाग में अभी तक टॉपिक गया ही नहीं.इसकी सबसे बड़ी वजह है Concentration की कमी.

ऐसा क्यों होता है इसका कारण क्या है, इसका कारण है कि आपका ध्यान कहीं और लगा हुआ है और आप Study के दौरान भी दूसरी चीजों के बारे में सोच रहे हैं जिसकी वजह से अब Study नहीं कर पा रहे हैं और आपको कोई टॉपिक भी याद नहीं हो रहा है.

इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दिमाग को Control करने की कोशिश करें और इसी के लिए लोग Meditation करते हैं यानी कि ध्यान लगाते हैं.आप हर सुबह उठे और एक Excercise है NLP इसे करें. इससे आपका .Concentration will be Very स्ट्रांग.

इसका तरीका Youtube में देख सकते हैं या फिर गूगल में सर्च करके पढ़ सकते हैं. कुछ Time लगेगा लेकिन आप का ध्यान अब जिस चीज में देना चाहते हैं उसमें बहुत अच्छे से दे सकेंगे और आपको इसका रिजल्ट बहुत जल्द दिखाई देगा.

इसके अलावा आप इंटरनेट से Concentration की एक सीट को प्रिंट भी निकाल कर अपने पढ़ाई के अस्थान पर दीवार में चिपका सकते हैं जिसे देखने पर आपके दिमाग का दाहिना हिस्सा और ज्यादा Active हो जाता है और आपका Concentration लेवल भी बढ़ता है.

8.हर दिन अच्छी नींद ले

1 दिन में हर इंसान को कम से कम 6 से 8 घंटे सोना जरूरी होता है. इसलिए भले ही आपका हो और आप एग्जाम की तैयारी जोरों शोरों से कर रहे हैं लेकिन फिर भी जब तक आप अपने दिमाग को रेस्ट नहीं देते हैं तब तक कि अगले दिन की तैयारी अच्छे से करने में आपकी मदद नहीं कर सकता है.

जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आप दिनभर फ्रेश महसूस करते हैं और आप जो भी चीज याद करते हैं आपका Brain जल्दी याद कर लेता है और सीख लेता है.

9.रोजाना वाकिंग या फिर खेलकूद करें

जब तक बॉडी फिट नहीं रहेगी तब तक दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं करता. Study के साथ-साथ आप शरीर पर भी ध्यान जरूर दें.

क्योंकि अगर आपके शरीर में कोई Problem रहेगी तो आपको Study में मन भी नहीं लगेगा और कोई टॉपिक याद भी नहीं होगा.इसलिए अपने शरीर को फिट रखने के लिए हर दिन अब आपको जो भी शौक हो यानी कि आप क्रिकेट खेलते हैं वह Football खेलते हैं वह Badminton खेलते हैं उसे ना छोड़े.

बल्कि जैसा आप रोजाना खेलते हैं उसी तरीके से हर दिन 1 से 2 घंटे खेलकूद जरूर करें.

Competition Exams की तैयारी के लिए जरुरी बातें

जब हम किसी Competition की तैयारी करना चालू करते हैं तो उसके बारे में कोई अंदाजा तो नहीं होता है लेकिन दोस्तों और जानकार लोगों से पूछ कर हमें बहुत सारी बातें पता चली जाती हैं.

हर साल केंद्र सरकार द्वारा कई एक्जाम जैसे SSC, Ibps, , Railway . के फॉर्म निकाले जाते हैं जिसे करोड़ों युवा लड़के भरते हैं और फिर Exams में शामिल होते हैं.

इनमें से बहुत कम लड़के ही Exams क्लियर कर पाते हैं क्योंकि बहुत सारे तो ऐसे होते हैं जो सिर्फ नाम के एकदम में बैठते हैं तैयारी करते नहीं है और यह मैं अपने से नहीं कह रहा है बल्कि मैंने खुद अपने आसपास ऐसे लोगों को देखा है जो Study नहीं करते बस Exams लिखकर आ जाते हैं और उनका रिजल्ट भी कुछ नहीं होता.

Nowadays Studentsको Competitive Exams की तैयारी करनी होती है तो वह कोचिंग क्लासेस जॉइन कर लेते हैं. फिर भी कुछ ऐसे बच्चे होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है और वह कोचिंग क्लासेस जॉइन नहीं कर पाते.यहां पर हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर हर तरह के बच्चे भले ही वह कोचिंग ना करते हो आसानी से किसी भी Competitive Examsको पास कर सकते हैं.

जी हां यह बिल्कुल सच बात है अगर आप अपनी सेल्फ स्टडी को स्ट्रांग कर लेते हैं तो किसी भी तरीके का Competitive Exams ही क्यों ना हो घर बैठे पढ़ाई करके आप इसे क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए आपको हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करना होगा.

  • सबसे पहले अपने Syllabus को समझें
  • यह भी जरूरी है कि आप खुद को भी समझे
  • Syllabus के अनुसार Time Table तैयार करें
  • ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट लें
  • हर दिन रिवीजन में भी अपना समय दें
  • साप्ताहिक टारगेट सेट करें और achieve करें
  • रेगुलरली मेहनत करें – कभी Giveup ना करें
  • स्टैंडर्ड किताबों को ही फॉलो करें
  • अच्छी नींद ले
  • हर शाम आकलन करें कि आप ने आज क्या Study की
  • रेगुलरली मेडिटेशन करें
  • 12Th Ke Baad Kya Kare 2021
  • Data Kya Hai 2021

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Exam Ki Taiyari  2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Exam Ki Taiyari  सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here