English Kaise Padhe 2021

1
117
English Kaise Padhe
English Kaise Padhe

English Kaise Padhe 2021 : दोस्तों हर पढ़ने वाला बच्चा चाहे स्कूल का हो या फिर College का अच्छी अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सीखना चाहते हैं. But हर किसी की अंग्रेजी अच्छी हो यह जरूरी नहीं कि इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे English कैसे पढ़े?

कई छात्रों के लिए अंग्रेजी पढ़ना Easy होता है लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी छात्र भी होते हैं जिनके लिए यह एक ऐसा चना होता है जिसे चबाना मुश्किल है. इंग्लिश अच्छी तरह से पढ़ पाना भी कुछ लोगों के लिए इतना मुश्किल होता है जैसे कि उनके लिए एक पहाड़ चढ़ना Hard होता है.

कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो अच्छे पढ़े लिखे होने के बावजूद English में कमजोर होते हैं और अच्छे तरीके से नहीं पढ़ पाते. इस वजह से कहीं भी जब उन्हें इंग्लिश पढ़ने का मौका मिलता है तो पीछे हट जाते हैं. आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी English इतनी अच्छी हो जाएगी कि आप कहीं भी बिना हिचक किसी भी प्रकार के इंग्लिश वाक्य को Ease से पढ़ सकेंगे और लोगों को अपने English से आकर्षित कर सकेंगे.

English Kaise Padhe

English Kaise Padhe
English Kaise Padhe

दोस्तों देखा जाए तो India में ऐसे लोगों की संख्या कम नहीं है जिन्हें English से काफी डर लगता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है यह है कि इसमें शब्दों का उच्चारण करना थोड़ा सा मुश्किल होता है और कभी-कभी अंग्रेजी कुछ के ऐसे शब्द भी मिलते हैं जो स्पेलिंग की तरह उच्चारण ना होकर किसी और तरह से उच्चारण होते हैं.

जिनकी वजह से उन्हें यह समस्या होती है जैसे But को बट कहते हैं वही Put को हम पुट कहते हैं. देखने में दोनों शब्द एक समान हैं लेकिन उच्चारण बिलकुल अलग है. अंग्रेजी भाषा ऐसे शब्दों से भरी पड़ी है जिसमें उच्चारण आपको अलग अलग होते हैं लेकिन शब्द एक जैसे दिखते हैं जैसे Can कैन होता है वही Car कार होता है. लेकिन जब आप अंग्रेजी भाषा से पूरी तरह से घुलमिल जाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है.

अच्छी शैली में अंग्रेजी पढ़न इस लेख में सिख जायेंगे लेकिन अगर आज इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो हमारा Article इंग्लिश बोलना कैसे सीखें जरूर पढ़ें. चलिए अब उन तरीकों को जान लेते हैं जिसको अपना कर आप अपने English को बेहतर बना सकते हैं और किसी भी इंसान के सामने English में लिखे हुए किसी भी प्रकार के किताब, News पत्र एवं मैगजीन को बेहतर शैली में पढ़ पाएंगे.

1. हर दिन English Newspaper परना 

समाचार पत्र पढ़ना कई लोगों की रोजाना की आदत होती है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें टीवी देख कर ही समाचार प्राप्त करना पसंद आता है. अंग्रेजी सीखने में हमेशा से इस बात पर जोर दिया जाता है कि हर दिन कोई इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए.

इसके लिए मैं आप को यही Advice दूंगा कि आप द हिंदू न्यूज़ पेपर जो सबसे बेहतरीन माना जाता है उसे अपने घर पर लगवा ले और हर दिन पढ़ना शुरू करें. द हिंदू न्यूज़ पेपर की सबसे खास बात यह है कि इसमें जिस स्तर की English Used की जाती है वह कोई आम इंसान आसानी से समझ सकता है.

2. English Books एवं मैगजीन पढ़ें

Books को इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता रहा है. आज समय बिल्कुल बदल चुका है लेकिन फिर भी जिसे पढ़ना नहीं आता है उसके लिए कहीं भी पढ़ना Difficult है. चाहे वह Book हो, चाहे इंटरनेट पर कोई Article या फिर कोई वेबसाइट हो.

अगर आप सच में अच्छी तरह से English पढ़ना चाहते हैं तो आपको Book को पढ़ने का शौक जगाना पड़ेगा क्योंकि Book से हमें ज्ञान भी मिलता है और पढ़ने की गति भी हमारी बढ़ती है.

अगर आपको कहानियों की Book अच्छी लगती होगी तो English कहानियों की Book को पढ़ सकते हैं अन्यथा अगर आपको कुछ और रोचक और रंग-बिरंगे Article पढ़ने अच्छे लगते हैं तो आप मैगजीन पढ़ सकते हैं जो आपको रूचि बनाए रखने में मदद करेगी.

3. English भाषा की फिल्मों को देखें

English सीखने का एक और बेहतरीन तरीका यह है कि आप किताबें और न्यूज़ पेपर पढ़ रहे हैं उसके साथ ही English भाषा में बनी फिल्मों को देखना शुरू करें. इसमें एक चीज और आप कर सकते हैं कि जो भी मूवी आप देख रहे हो उसका इंग्लिश सबटाइटल उसमें ऑन करें या फिर अलग से Download करके उसमें अटैच करके उसको देखें.

जिससे आपको उनके बोलने की शैली समझ में आएगी. बेहतर यही होगा कि आप ब्रिटिश इंग्लिश में बनी फिल्मों को देखें क्योंकि भारत में हम जो भी अंग्रेजी पढ़ते हैं या फिर बोलते हैं वह ब्रिटिश इंग्लिश ही होती है. अमेरिका में बोली जाने वाली English थोड़ी सी अलग होती है .

4. पढ़ने की शुरुआत धीमी गति से करें

यह जब हम English सीखने की शुरुआत करते हैं तो यह बिल्कुल धीमी गति से ही शुरुआत करनी अच्छी रहेगी क्योंकि हर शब्द को सही से उच्चारण करना जरूरी है और जितनी शुद्धता आपके भाषा में होगी आपकी अंग्रेजी उतनी अच्छी होती चली जाएगी. रही बात गति की तो गति धीरे-धीरे बढ़ती चली जाएगी.

English सीखने में कभी भी जल्दबाजी ना करें या फिर जल्दी-जल्दी जैसेतैसे पढ़ने की कोशिश ना करें. धीमी गति से एक-एक शब्द को पढ़ें. जिस शब्द में आपको उच्चारण करने में दिक्कत होती है उसे दोहराएं, तीन चार बार लगातार उस शब्द को बोले, उसके बाद अगले शब्द को बोलने की कोशिश करें.

5. हर शब्द का Pronounced सही करने की कोशिश करें

बहुत अच्छी English बोलने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप जो भी शब्द बोल रहे हो उसका उच्चारण Absolutely सही होना चाहिए. इंग्लिश शब्दों के सही उच्चारण करें. सही इंग्लिश सुनने में बेहद अच्छा लगता है.

पढ़ने में भी शुद्धता तभी आती है जब आप हर शब्द को सही Pronounced के साथ पढ़ते हैं.

English के जो Alphabet होते हैं उनके उच्चारण में भी कहीं-कहीं पर अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. उन सभी को समझना काफी जरूरी है इसके साथ साथ डिक्शनरी का Used कर सकते हैं जिसमें प्रत्येक शब्द को किस प्रकार से उच्चारण करना होता है उसके बारे में भी Information दी हुई होती है.

इसके अलावा आप अपने एंड्राइड Mobile फोन में ऐसे एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं जो प्रत्येक शब्द को उच्चारण करके आपको सुनाएगा. फिर आप उसे दोहरा कर सही उच्चारण सीख सकते हैं. इंग्लिश पढ़ने में सबसे Important बात जो होती है वह उच्चारण ही होती है.

6. ऊंची आवाज में पढ़ने की आदत डालें

हमे English पढ़ने की बात कर रहे हैं तो पढ़ने का तात्पर्य दो तरीकों से हैं कि हम अपने मन में पढ़ते हैं और आवाज के साथ भी पढ़ते हैं. लेकिन मन में पढ़ने की स्थिति तभी होती है जब आपकी English बहुत अच्छी हो और आप किताब लेकर कहीं पर बैठे हो और उसे पढ़ रहे हो जिससे कि दूसरे लोगों को भी परेशानी ना हो.

लेकिन हम यहां पर English सीखने की बात कर रहे हैं तो यहां पर जरूरी बात यह है कि जो भी पढ़ें उसे ऊंची आवाज में पढ़ने की कोशिश करें. जैसे मान लीजिए कि आप कोई किताब पढ़ रहे हैं तो उस किताब को Absolutely आवाज के साथ उच्चारण के साथ सही-सही पढ़ना जरुरी है. यह आपके जबान को अंग्रेजी भाषा के Favorable बनाती है.

7. English समाचार हर दिन सुने

हमें Television के माध्यम से भी English सीखने में काफी मदद मिलती है. आप कहेंगे कैसे? तो इसका सही जवाब यह है कि न्यूज़ चैनल लगाकर आप ताजा खबरों को सीधे तौर पर इसके माध्यम से सुन सकते हैं, देख सकते हैं और समझ भी सकते हैं.

इसके अलावा उसमें समाचार के जो Headlines होती हैं वह भी लिखी हुई दिखाई देती है तो अंग्रेजी न्यूज़ चैनल को देखकर अपनी English को हम बेहतर बना सकते हैं. न्यूज़ एंकर जो होते हैं उनका काम ही होता है समाचार पढ़ना यानी वह अंग्रेजी में समाचार पढ़ते हैं.

अच्छा पढ़ने वाला वही होता है जो अच्छा सुनने वाला होता है. हम यहां पर English पढ़ना सीख रहे हैं तो हमें सबसे पहले तो एक अच्छा श्रोता बनना पड़ेगा और दूसरों की English को बेहतर ढंग से सीखने के लिए सुनना जरूरी है.

8. HimanshuGrewal.com पर आपको English Bolne Or Sikhne के बहुत सारे चैप्टर मिल जायेंगे जिसकी प्रैक्टिस करके आप अच्छी खासी अंग्रेजी बोल पाओगे और आप दुसरो के सामने अंग्रेजी में बात कर पाओगे.

इनमे से कोइ सा भी meaning ऐसा नही है जो आपके इस्तेमाल का नही हो| क्योंकि अभी हमें ऐसे ही शब्दों की जरूरत है. बाकी अगर कुछ अलग जरूरत आपको पड़ती है तो इसके लिये आप Dictionary की सहायता ले सकते है.

मुझे लगता है, इन शब्दों को याद कराने की जरूरत नही है क्योंकि ये जरूरत के मुताबिक और बहुत ही Simple है. सिर्फ ध्यान से देखने और सोचने की जरूरत है.अगर आपको और भी वर्ड मीनिंग याद करने है तो आप वर्ड मीनिंग जल्दी याद करने का आसान और सरल तरीका पर क्लिक करके वर्ड मीनिंग याद कर सकते हो.

आज का हमारा जो विषय है अंग्रेजी पढ़ना कैसे सीखे उसके लिए आज हम वर्ड मीनिंग की मदद लेंगे. क्योंकि अगर आपको Hindi To English Word Meaning ही पता नही होंगे तो आप इंग्लिश पढ़ोगे कैसे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की English Kaise Padhe 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी English Kaise Padhe सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

 

1 COMMENT

  1. Pretty great post. I just stumbled upon your weblog
    and wished to mention that I’ve truly loved browsing your weblog posts.
    In any case I’ll be subscribing in your feed and I’m hoping
    you write once more very soon!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here