English Bolna Sikhen 2021

0
90
English Bolna Sikhen
English Bolna Sikhen

English Bolna Sikhen 2021 : दोस्तों आज का जमाना English का है और जिसे देखो यह जानना चाहता है कि कैसे English बोलना सीखे?. मज़े की बात तो ये है की कई लोग आपको ऐसे मिलेंगे जो आपको आमंत्रित करेंगे और कहेंगे की English Bolna Sikhen लेकिन क्या ये सच में संभव है? ये भी हम आपको यहाँ बताएँगे. क्या सुनकर English बोलना सीखा जा सकता है?

जो भी इंसान English में बातचीत कर लेता है उससे यह पूछना नहीं Study है कि भाई तुमने कितनी पढ़ाई की है क्योंकि अंग्रेजी भाषा उसके Qualification को कवर कर देता है साथ ही उसकी Personality को निखार देता है. लेकिन English बोलना कैसे सीखे ये Question बार बार आता है.

English बोलना सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले भूल जाएँ की आपको कॉपी और पेन की Question है. बोलना है न की Study और Question. इसीलिए हर रोज़ आईने के सामने खड़े होकर खुद से बात करें, कस्टमर केयर से अंग्रेजी में बात करें, English भाषा की गाने को सुने एवं English भाषा की वीडियोस और लेक्चर सुने.

दोस्तों Study के महत्व को तो सभी जानते हैं लेकिन साथ ही जिसे English में बातचीत करना आता है वह एक तरह से सोने पर सुहागा की तरह काम करता है. यही वजह है कि लोग School की पढ़ाई के साथ साथ English सीखने का तरीका भी अपनाते हैं जिससे कि वह अच्छी तरीके से English पढ़ना, लिखना और बोलना सीख सकें.

हम आपको यह बताएंगे कि English बोलने का App और Software कौन-कौन से हैं जिससे आप अपने Smartphone से भी Practice कर सकते हैं. आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी English में काफी Improvement आ गया है. फिर जब आप भी ऐसे जगह में जाएंगे जहां पर English भाषा का प्रयोग होता हो तो आप वहां पर अपनी पहचान बता सकते हैं कि आप भी किसी से कम नहीं है.

English Bolna Sikhen

English Bolna Sikhen
English Bolna Sikhen

आप अपने पास पड़ोस में देखते होंगे की English बोलने वालों की काफी Respect की जाती है. भले ही इंसान ज्यादा पढ़ा लिखा ना हो But अगर उसे English बोलनी आती है फिर तो उसका सम्मान हर जगह ही किया जाता है. English एक International language है जिसे पूरी दुनिया में बहुत सारे लोग बोलते हैं.

यह दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोले जाने वाली Language है. इसका मतलब यह है कि आप दुनिया के किसी भी हिस्से में चले जाएं अगर आप इस Language को जानते हैं तो आपको उस देश में भी बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्हें English जरूर आती होगी.

जो लोग हिंदी Medium से पढ़ कर आते हैं उन्हें इसमें काफी Hesitation होती है और उन्हें लगता है कि उनके लिए अंग्रेजी बोल पाना बहुत ही टेढ़ी खीर है. लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप ठान ले तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है.इसका Examples मैं आपको खुद के बारे में देना चाहता हूं कि मैंने खुद ही Hindi Medium से शुरू से ही Study किया है और दसवीं के बाद मैंने इंग्लिश बोलने को लेकर काफी मेहनत की और फाइनली मैं बातचीत कर लेता हूं.

दोस्तों यहां मैं अपने Experience भी शेयर करूंगा जो मैंने इस दौरान English Language बोलने के लिए सीखने में Used किए हैं. और भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आपको हिंदी Background से ही मिलेंगे लेकिन आज वो फराटे दार English ऐसी बोलते हैं जिसे देखकर कोई नहीं बता सकता कि childhood से इसका Background Englishका ना रहा हो.

नोट: मैं यहां पर आपको एक बात और बता देना चाहता हूं की English बोलना, अंग्रेजी पढ़ने और लिखने से काफी अलग है. आपने अक्सर देखा होगा कि कई लड़के ऐसे होते हैं जो English पढ़ना और लिखना बहुत अच्छे से जानते हैं लेकिन वह बोल नहीं पाते हैं इसका कारण क्या है.इसका कारण यह है कि हमारी मातृभाषा हिंदी है और पैदा होने से लेकर स्कूल जाने तक हम अपनी मातृभाषा से ही जुड़े रहते हैं दूसरी Language सुन भी नहीं पाते.  इसीलिए हमे Hindi बहुत अच्छे तरीके से आती है या फिर कोई क्षेत्रीय Language हो तो वह हमें बहुत अच्छे से बोलनी आती है.

चलिए एक Examples द्वारा समझते हैं, मान लीजिए एक बच्चा भारत में Middle Class Family में पैदा हुआ जहां परिवार के लोग हिंदी बोलते हैं. वहीं दूसरा बच्चा अमेरिका में English बोलने वाले परिवार में पैदा हुआ है. 3-4 Year बाद जब आप इनसे बात करेंगे तो भारत का जो बच्चा होगा वह आपसे हिंदी में बात करेगा तो उसकी हिंदी बहुत अच्छी रहेगी.

दोस्तों वहीं America का जो बच्चा होगा उससे जब आप मिलेंगे तो आप से English में बात करेगा. अब आप मुझे बताइए क्या वह लोग School में जाकर हिंदी और English सीखें. आप उनसे उनकी भाषा लिखने या फिर Study के लिए बोल दे तो उनको वही Language ना तो पढ़ना और और ना ही लिखना जायेगा, जब तक की वो कोई School नहीं जाकर सीखेंगे. लेकिन फिर भी वह अपनी भाषा यानी कि हिंदी और इंग्लिश बोल रहे हैं. तो अब बताइए आप यहां से क्या समझे?भाषा ऐसी चीज होती है जो सिर्फ इंसान सुनकर सीखता है और फिर बोलते हैं. भले ही आप उस भाषा को Study या लिखना ना जानते हो लेकिन आप उसे बोल सकते हैं.

इसीलिए आप इस बात की गांठ बांध ले की अगर आपको English भाषा बोलनी है तो फिर आपको आज से इसे बोलना शुरू करना होगा आप भले ही कितना भी पेन और पेपर लेकर इसे पढ़े और लिखें, आप इसे Study और लिखने में भले ही विद्वान क्यों ना बन जाए लेकिन जब तक आप मुंह नहीं खोलेंगे तब तक आप इंग्लिश नहीं बोल सकेंगे.भले ही Hindi Medium School से पढ़कर निकले हैं लेकिन हमें उस वक्त से इतनी इंग्लिश सिखाई जा चुकी होती है जो हमारे English बोलने के लिए काफी होती हैं. हम जो बेसिक Used होने वाले इंग्लिश वर्ड होते हैं वह भी School के Time से ही याद कर के रहते हैं.

थोड़ी बहुत ग्रामर भी हमें आती जरूर है. इसलिए अभी से आप English बोलना शुरू करने के लिए तैयार हैं, बस आपको अपनी झिझक खत्म करनी है और English के मामले में बेशरम बन जाना है.

English बोलना सीखने का तरीका?

भले ही आप कितनी भी पढ़ाई क्यों ना करें Communication Skill का होना बहुत जरूरी है. आज के Time में Communication Skill के अंतर्गत इंग्लिश में बातचीत करना काफी Important है.

जब आप किसी जॉब के इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो भी आपके Communication Skill को चेक किया जाता है. कंपनी चाहती है कि वह जिसे काम पर रखे उसे अच्छे Fluent Englishहो ताकि वह अपने क्लाइंट से से बात कर सके और कंपनी की तरफ से अच्छी इंप्रेशन छोड़ सके.

हमारे देश भारत की Population वैसे भी बहुत ज्यादा है और शुरू से ही Most Children को सरकारी School में पढ़ाया जाता है जो की Hindi Medium में होती है. इसकी वजह से English थोड़ी कमजोर होती है.

इसलिए आजकल हर गार्जियन चाहता है की बच्चे School के शुरू से English बोलना सीखे साथ ही इंग्लिश अच्छे से पढ़ना और लिखना सीख जाएं. देखिये कोई भी रातो रात इंग्लिश नहीं सीख सकता है इसीलिए बच्चों को शुरुआत से ही Sunject में भी ध्यान देना पड़ेगा जिसके लिए उसके Guardian को साथ में मेहनत करनी पड़ेगी.

English बोलना सीखने के लिए सबसे पहले आपको एक बच्चे की तरह इस भाषा को भी सुनना और समझना पड़ेगा और हाव-भाव तथा बॉडी लैंग्वेज का Observation करना सीखना होगा.

दोस्तों इसके साथ साथ आपको ऐसा माहौल भी चाहिए होगा जहां पर आप लोगों से बातचीत कर सके. अक्सर आप यह सोच कर चिंतित हो जाते होंगे कि आप के आस पास वैसे लोग हैं नहीं जिनसे कि आप इंग्लिश में बात कर सके तो इसका Solution भी है हमारे पास जो हम आपको आगे बताएंगे. English language बोलना सीखने के लिए हम सिर्फ 2 steps का इस्तेमाल करेंगे पहला है अंग्रेजी का अच्छा सुनने वाला बनना और दूसरा English बोलने के लिए शुरू करना.

सबसे पहले अच्छा लिसनर/आब्जर्वर बने

एक अच्छा लेसनर बनने के लिए क्या करना चाहिए कुछ जरूरी बातें हम नीचे बता रहे हैं आप इसे जरूर फॉलो करें.

English Movies सबटाइटल्स के साथ देखें

दोस्तों मैंने First ही आपको बताया कि छोटे बच्चे अपने मां बाप से उनकी भाषा को सुनकर सीखते हैं. बच्चे उनके हाव-भाव, उनके बॉडी Understand Languageहैं कि वह कौन से शब्दों के द्वारा क्या बात बोलना चाहते हैं. लेकिन यहां पर ना तो आप बच्चे हैं और ना ही आपके माता पिता अभी आपको English सिखाएंगे.

But हम इसी तरीके को English Movies के माध्यम से सीख सकते हैं. आपको करना क्या है कि हर रोज थोड़ी देर के लिए Subtitles के साथ इंग्लिश मूवी देखें. ज्यादा बेहतर यह होगा कि आप ब्रिटिश लैंग्वेज में बनी हुई Mouvis को कलेक्ट करें और उन्हें रोक रोक कर देखें और समझे.

आपके घर में टीवी तो जरूर होगा और उस पर केवल का Connection या फिर DTH जरूर लगा हुआ होगा. अगर आप की केबल या फिर DTH में इंग्लिश मूवी चैनल का पैक नहीं है तो उसे Activate करा ले.

हर रोज आप English Movie Channel में कुछ देर तक Mouvis जरूर देखें. टीवी चैनल्स में English Movies Subtitles के साथ दिखाए जाते हैं English सीखने वालों के लिए काफी फायदेमंद है. आप उनके एक्शन को हैं उनके हाव-भाव को Understand कर उनकी भाषा को सीखने की कोशिश करते हैं जो कि एक नया बच्चा अपनी मां बाप से सीखते वक्त करता है.

दोस्तों यहां पर मुख्य बात यह है कि आपको हर लाइन समझने की कोशिश करनी है कि वह क्या बोल रहे हैं. अगर आपके पास Smartpho है या फिर लैपटॉप  तो फिर आप बहुत ही Ease से कर सकते हैं.

Headphones लगाएं और ऐसी Films को देखने की आदत डालें Because अच्छा स्पीकर बनने के लिए आपको Good Lisner बनना होगा. अब जितना वक्त इस पर देंगे आपको उतना ज्यादा फायदा नजर आएगा. इसमें जब आपको कोई शब्द नया सुनने को मिले तो उसे अपने डायरी में लिखे और इसकी Hindi Meaning भी लिखिए. इससे आपकी Vocabulary भी मजबूत होती चली जाएगी.

हर रोज टीवी पर English News सुने

दोस्तों आप न्यूज़ तो हर रोज सुनते ही होंगे लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी English बेहतर हो तो इसके लिए टीवी पर English न्यूज़ चैनल देखें और उन्हें समझने की कोशिश करें. यह आपकी इंग्लिश में सुनने की क्षमता को Developed करता है. आपको बहुत सारे Enlish के Export Mill जाएंगे जो आपको इसकी राय जरूर देंगे. यह बहुत ही कारगर तरीका है जिससे कि आप English में बहुत अच्छे लिसनर बन जाते हैं.

English Songs सुने

किसी भी कल्चर या फिर Language को सीखने के लिए उस पर पूरी तरह से उतरना जरूरी है. हमने पहले जान लिया है की English में अच्छी Listening Power बनाने के लिए हमें English Skill और न्यूज़ सुनना Study है. इसके अलावा एक जरूरी चीज जो कहा जाता है वह है Music की. वैसे तो अक्सर बोला जाता है कि Music की कोई Language नहीं होती But यहां पर हम Music में इस्तेमाल होने वाले शब्दों की भाषा को सुनने और समझने की कोशिश करेंगे की. इसके लिए जरूरी है कि English में बने हुए गाने सुने जाए.

दोस्तों आप सबसे पहले तो यह कीजिए कि आपके पास अगर कोई Mobile या smartphone है जिसमें गानों की लिस्ट है तो सभी हिंदी गाने डिलीट कर दें और सिर्फ English गाने डालें. और हर रोज गाने सुनने में भी Time बिताएं और उसे समझने की कोशिश करें कि इस गाने में यह सिंगर बोल क्या रहे हैं. इसके अलावा Music Videosभी डाउनलोड करें और उनमें भी Subtitled लगाकर उन वीडियोस को देखें और गाने को सुनें.

English बोलने की Practice करें

दोस्तों English बोलने की Practice करने के लिए एक Good Environmentकी जरूरत होती है. जो हमारे Society पर निर्भर करती है और साथ ही यहां पर रह रहे आसपास के लोगों पर भी निर्भर होती है. लेकिन Learning के लिए किसी पर निर्भर होना सबसे बड़ी कमजोरी है. हम यहां पर कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं,  जिसके लिए आपको किसी पर निर्भर भी नहीं रहना Study और आप की प्रेक्टिस भी Tremendous हो जायेगी.

Customer Care में Phone लगा कर बात कीजिए

आपके पास Mobile Phone तो जरूर होगा जिस पर आप किसी नेटवर्क का Use करते ही होंगे. आप अपने कस्टमर केयर नंबर पर फोन कीजिए और English Language में बात करने की ऑप्शन को चुनकर उनसे बात करें.

आज हर किसी के पास कम से कम 2 से 3 नेटवर्क के सिम कार्ड जरूर होते हैं यानी कि आप हर रोज 2-3 कस्टमर केयर में फोन लगाकर उनसे बात कर सकते हैं और Question पूछ सकते हैं. सबसे पहले आप एक लिस्ट तैयार कर ले कि आपको कौन-कौन से Question पूछने हैं. उसके बाद एक एक करके Question पूछते जाए और बीच-बीच में डाउट भी क्लियर करने के लिए उनसे बोले.

आपने पूछने के लिए जो Question सेट किए हैं आप उन्हीं को सारे नेटवर्क के Customer Care से पूछें. यही Question आप हर रोज  कुछ दिनों के लिए पूछ  सकते हैं. तो जो भी Question आप उनसे पूछेंगे वह आपकी जबान पर पूरी तरह से सेट हो जाएंगे और आपकी स्पीड भी बढ़ती जाएगी. फिर कुछ दिनों के बाद Question को बदल दें.

अब यहां पर Most Prominentचीज ये है की जैसे आपको उनसे अंग्रेजी में बात करनी है लेकिन क्या बात करें तो वह भी बता देते हैं.  Customer Care Executive से आप अलग-अलग तरह के ऑफर के बारे में पूछ सकते हैं.

साथ ही Used होने वाले अलग-अलग प्लान के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं. यहां पर आपको ना तो बात करने में शर्म महसूस होगी और ना ही उनसे कुछ Forcefully करनी पड़ेगी कि भाई मेरे से बात English में करो.

वह आपसे English में ही बात करेंगे इसलिए आप की English की Practice Rest से हो जाएगी. अब जितनी देरी तक हो सके उनसे बात करने की कोशिश करें. ऐसी बात ना करें जिससे की ये नहीं लगे कि आप उनका टाइम खराब कर रहे हैं. आप उनसे सही तरीके से बात करें और किसी Problem से Related Questions ही पूछे जिनसे उन्हें लगे कि आप सच में किसी परेशानी में हैं और उनसे मदद मांग रहे हैं.

अब हर रोज जितनी ज्यादा देर हो सके उनसे बात करने की कोशिश करें. जब भी आप कॉल करेंगे तो हर बार कोई नया Customer केयर Executive आपका फोन उठाएगा. इसीलिए आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है बस आपको इस तरीके से हर रोज Speak English की प्रैक्टिस करते जाना है.

Everyday News Paper/ Magazine पढ़ें

English Spoken की प्रैक्टिस करने में एक और जो सबसे Important बात है वह यह है कि आप हर रोज रीडिंग करें. लेकिन इसे करने का तरीका यह है कि आप आवाज निकाल कर लाउडली पढ़ें और खुद इसे सुनें.

दोस्तों आप अगर न्यूज़ पेपर पढ़ रहे हैं तो एक Paragraph को कम से कम 10 बार रिपीट करके पढ़ें. हर रोज आपको नया न्यूज़ Paper Reading की जरूरत नहीं है बल्कि अगर आपके पास एक भी News Paper है उसके 1 ही Paragraph को कई दिनों तक रिपीट करके पढ़ सकते हैं.

यह बस हम Spoken English की प्रैक्टिस के लिए पढ़ रहे हैं ना कि News जानने के लिए. बस आप को ध्यान इस बात का देना है कि आप जो भी पढ़े उसे लाउड Voice में पढ़े जो आपके कानों तक पहुंचे.

इसके अलावा आप हर शब्द को तेज Voice में पढ़ने के साथ उसका Pronounced सही करने की कोशिश करें. हर रोज ऐसा करने से यह आपके जबान पर भी फिट बैठने लगेगा. साथ ही आप हर दिन जो Paragraph Newspaperया फिर मैगजीन वगैरह में पढ़ें सिर्फ दो शब्द वहां से निकाले जिसकी Meaning आप नहीं जानते. उसे अपनी डायरी में लिखे और उसके Meaning को भी लिख ले.

दोस्तों उस दिन आपको चाहे जो भी काम कर रहे हो उन दोनों शब्दों के बारे में सोचना है कि आपने जो शब्द लिखे हैं उनकी Meaning क्या है. आप उन्हें अपने काम से Connecting की कोशिश करें फिर वह शब्द आपके दिमाग में ऐसे बैठेंगे जैसे पत्थर पर लकीर. जो 2 शब्दों को हम याद करेंगे वह आप हर दिन इसी तरीके से करें. हर हफ्ते में एक बार अपनी Diary के सारे शब्दों को जरूर रिवाइज कर ले.

आईने के सामने खड़े होकर खुद से बात करें

दोस्तों जब मैं Spoken English की क्लास करता था तो मुझे अपनी Class में इसके बारे में बताया गया कि आप के पास कोई ऐसा दोस्त तो नहीं है जिससे आप बात कर सके तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप शीशे के सामने खड़े हो जाएं और खुद से Question पूछे फिर उसका जवाब दें. तो मैं भी अपने घर पर हर रोज 30 Minute से 1 घंटे तक शीशे के सामने खड़े होकर जोर जोर से Screaming कर बातें किया करता था.

जिसके लिए घरवाले मुझ पर हंसा भी करते थे. लेकिन मुझे पता था कि मैं क्या कर रहा हूं और इस मेहनत से मुझे क्या मिलेगा. इस दरमियान आप शीशे पर अपनी आंखों और नाक पर ध्यान देकर देखें और बात करें जिससे आपका Confidence लेवल भी बढ़ेगा और किसी भी इंसान से बात करने में थोड़ी सी भी Hesitation नहीं होगी.

अब यहां पर आप पूछेंगे कि खुद से क्या बात करें चलिए मैं आपको इसके लिए एक Technik बता देता हूं आप हर रोज इसमें Verb (क्रिया) को चेंज करें और इस Format को Follow करके खुद से Question पूछे और जवाब भी दे.

1.Q. Do you go to school?

A. Yes I go to school.A

A. No I don’t go to school.

2.Q. Do you run everyday?

A. Yes I run everyday

A.No I don’t run everyday.

यहां पर मैंने बस Practice करने के लिए Simple Present Tense का एक स्ट्रक्चर का Used किया है. आप इसी तरीके से सभी Tense के हर पार्ट से सेंटेंस स्ट्रक्चर का Used कर सकते हैं.

English बोलने के लिए सिखाने वाले Apps

वैसे तो आपको Google प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप मिल जाएंगे जिनके जरिए आप Spoken English सीख सकते हैं और साथ ही उसमें दिए गए Excercise को पूरा करके Training भी ले सकते हैं. मैं आपको यहां पर कुछ एप की लिस्ट दे रहा हूं जिसे आप अपने Mobile Download करके इनका Use स्पोकन के लिए कर सकते हैं.

सिर्फ एप Install कर लेने से आप English नहीं सीख जाएंगे बल्कि आपको पहले तो दिल से पक्का इरादा करना पड़ेगा कि आप  सीखना चाहते हैं और आपको यहां पर बताए गए सभी  स्टेप्स को फॉलो करना है.

एप्लीकेशन 1

Spoken English Guru

एप्लीकेशन 2

Spoken English Guru

एप्लीकेशन 3

Spoken English

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की English Bolna Sikhen तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी English Bolna Sikhen सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here