Email Marketing Kya Hai? और कैसे करे? 2021

2
259
Email Marketing Kya Hai
Email Marketing Kya Hai

Email Marketing Kya Hai? और कैसे करे? 2021 : क्या आप Email Marketing Kya Hai 2021 नहीं जमते है? और जानना छाते है. दोस्तों यदि आप अपने Website पर एक Target Audience चाहते हो तो आपको अपने Blog पर Email Marketing का इस्तेमाल करना चाहिए. काफी सारे New लोगों के लिए Email Marketing बिलकुल नया शब्द है और उसके बारे ज्यादा कुछ जानते भी नहीं होंगे.

जबकि किसी भी Website या Blog की Success इसी बात पर निर्भर करती है की आपके Website पर जो Traffic आता है वो कितना Target होता है मतलब की कितने ऐसे User आपके Website पर आते हैं जो Genuinely आपके Articles को पढ़ना चाहते हैं या फिर आपकी Website पर Product या Service के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि User जितना ज्यादा समय आपके Website पर Spent करेगा और बार -बार उस Website पर आयेगा तभी आपको ज्यादा Benefits मिल सकता है.

दोस्तों Website पर Target Traffic को लाने का सबसे Best तरीका Email Marketing है.जिसके बारे में हम आज इस Article में काफी विस्तार से बात करेंगे की आखिर Email Marketing Kya Hai? और कैसे करे? 2021.

Email Marketing Kya Hai 

दोस्तों जैसा की नाम से काफी क्लियर हो जाता है की जब हम अपने Product या Service की Marketing Email के जरिये करते हैं तो उसे Email Marketing कहते है.

Email Marketing, Digital Marketing का एक बहुत ही Important भाग होता है. इसमें हम Normally लोगों की Emails को Collect करते हैं फिर उन्हें एक साथ अपने Product या Service के बारे में बताने के लिए Emails Sent करते हैं.

Email Marketing Kya Hai
Email Marketing Kya Hai

जो ये Email हम लोगों को Sent करते हैं उसमे हम अपने Product के बारे में बताते हैं साथ ही Call to Action Button का भी इस्तेमाल करते हैं ताकि वो लोग Email को Read करने के बाद वहां पर दिए गए Link पर Click करके हमारे Website के Particular Web page पर आ सके और Product या Service को Buy करें.

दोस्तों जहाँ तक बात Email Collect करने और कैसे Email बनाया जाता है उसकी है, तो ये Process हम आपको इसी Article में नीचे बताने वाले हैं.

उदाहरण के लिए: आप में काफी लोग Online Shopping करते होंगे तो जब आप कोई चीज़ Online Order करते हो तो वहां पर आपको अपनी Email Id से Sign up करना पड़ता है उसके बाद आप देखते होंगे की Direct आपकी Mail पर उस Website के Offer वाले Mail आने शुरू हो जाते हैं यही है Email Marketing.

Email Marketing करना क्यों जरुरी है? 

दोस्तों चलो आपने ये जान लिया की Email Marketing Kya Hai 2021 लेकिन आखिर ये कितना जरुरी है हमारे Website के Marketing के लिए आइये अब वो जानते हैं:-

यहाँ पर काफी कारण हैं जिसके वजह से मैं आपको कह सकता हूँ की Email Marketing जैसा कोई और दूसरा तरीका नहीं है जिससे आप Loyal Customers या Audience बना सकते हो अपनी Website या Blog के लिए.

1.बातचीत

जब हम Social Media जैसे की Facebook पर अपनी Post या Product के बारे में Share करते हैं तो वो Post मान लीजिये की 2000 लोगों के पास पंहुचा लेकिन क्या वो सभी लोग आपकी Post के जरिये आपकी Website तक पहुंच पाते हैं? नहीं अधिकतम 25-45 % लोग ही आते हैं.

जबकि किसी को आप Email के जरिये अपने Product या Post के बारे में बताते हो तो जितने लोगों को आप Mail करते होंगे वो सभी लोग Mail को Check भी करते हैं और Respond भी करते हैं तो आप Customers से एक से एक Connect हो पाते हो email Marketing के जरिये.

2.कम लागत 

आज के Time में चाहे आप Google के जरिये अपनी Website को Promote करो या फिर Social Media के जरिये आपको जरुरत होती है Paid Ads चलाने की क्योंकि आर्गेनिक तरीके से Target Traffic लाना काफी Hard होता जा रहा है.

जबकि Email Marketing में ऐसा कुछ नहीं आपको बस अपनी Email Lists को increase करते रहना है और बढ़िया Active Users के Related Email कैंपेन चलाने हैं, जो आप आसानी से Free में कर सकते हो.

3.शुरू करनेमे आसानी

Email Marketing को शुरू करना बहुत ही आसान है इसमें आपको बहुत कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं पड़ती. बस आपको किसी एक Email Marketing Softwares जैसे:- Mailchimp, Sendinblue के जरिये आप Easily कर सकते हो.

4.Target Message वेजना

दोस्तों जैसा की आपको मैंने ऊपर भी बताया था की किसी भी Business या Website के लिए Target Audience का होना बहुत ही जरुरी है और Email Marking के जरिये आपको Target Audience ही मिलते हैं लेकिन उसके लिए जरुरी है की आप जो Emails Collect कर रहे हो उसे Genuine तरीके से करो. मतलब की आप अपने Website पर Email Subscribe और Popup इस्तेमाल करे, ताकि Users खुद अपनी मर्जी से आपके Email को Subscribe करे.

5.मापने में आसान

Email Marketing में Audience को Measure करना बहुत ही आसान भी है आप Email Marketing Softwares के जरिये आराम से पता लगा सकते हो की किसने आपको Subscribers किया और कितने लोगों ने किया, किसने आपको Emails को देखा सब.

Email Marketing कैसे शुरू करें

दोस्तों अभी तक इस Article में आपने जाना की Email Marketing Kya Hai और Email Marketing क्यों जरुरी है? अब आप जरूर जानना चाहते होंगे की हम कैसे अपने Blog या Website के लिए Email Marketing Start कर सकते हैं तो चलिए अब ये जानते हैं:-Email Marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके Website से जुडी एक Email Id होना जरुरी है:-

1.Email List Collect करे

अभी आपकी अपने Website से Related Email Id बन चुकी है तो अब आपको सबसे पहले एक Email Marketing Software को Select करना है हालाँकि ये Software Free और Paid हो, तरीके का हैं.

Email Marketing Kya Hai
Email Marketing Kya Hai

दोस्तों यदि हम Free Best Email Marketing Software की बात करें तो Mailchimp सबसे Best है जो आपको 2000 तक Email Sent करनी की Permission देता है free में. आपको Mailchimp पर Sign up करना है और वहां से Email form और Popup Form को लेकर अपने Website और Blog पर Add कर देना है.

साथ ही आपको ये ध्यान में रखना है की जो भी User आपके Website पर आये तो वो आखिर क्यों आपके Email Form पर Subscribe करे आपको वहां पर उसे एक बढ़िया कारण बताना होगा की आप आखिर कैसे User को फायदा पंहुचा सकते हो. जैसे की मेरा ये Blog है जहाँ पर मैं Blogging और SEO से Related Articles लिखता हूँ तो मैंने आपने Blog के Subscribe में SignUp Form लगाया है जिसे हर वो Users आसानी से देख सकता है जो Blog पर आएगा.

और मैंने form के Title में लिखा है Blogging और SEO सिखने के लिए हमारे Email को Subscribe करें इसके अलावा मैंने अपने Blog में Popup भी लगाया है जो हर New Users के आने पर उसे दिखाई देता है.

ये Genuine तरीके हैं अपनी Email List को बढ़ाने का और Target Audience बनाने का इसके अलावा आप अपने Email Marketing Software यानि Mailchimp से कोड लेकर Facebook Page और बाकि Social Media Platforms पर भी Email Subscribe Form Add कर सकते हो और Email List बढ़ा सकते हो.

2.Email Campaign बनाय

दोस्तों Email list बना लेने के बाद आपको अपने Email Marketing के Software के जरिये Campaign चलाना होता है मतलब की आपको एक पेज बनाना होता है जिसमे आपको Product या Service से Related Offers हो सकते हैं या फिर आपके Blog से Related जानकारी ताकि Customers आपसे जुड़ सके.

Page को Design करने के बाद Email Marketing Software यानि Mailchimp के जरिये जो भी लोग आपके Email List में Add हुए हैं उन्हें Direct Mail Sent कर सकते हो एक साथ.

3.Results को Check करे

Email Campaign चलाने के बाद आपको अब अपने Result को Monitor करना है आखिर कितने लोग उस Email के जरिये आपके Website पर आये और कितना आपका Conversion हुआ ये सब. अपने Campaign को Monitor आप अपने Email Marketing Software के जरिये ही कर सकते हो.

Best Email Marketing Software

आइये अब हम कुछ Best Email Marketing Software  के बारे में जानते हैं. दोस्तों साथ ही ये भी जानते हैं की इनमे से Free और Paid कौन -कौन से हैं.

Email Marketing Kya Hai
Email Marketing Kya Hai
  • Mailchimp (Free/Paid)
  • Sendinblue (Free /Paid)
  • Drip (Free/Paid)
  • convertKit (Free/Paid)
  • AWeber (Free/Paid)

Constant Contact

Constant Contact दुनिया में सबसे बड़ी Email Marketing Services में से एक है. वे आपको अपने Customers को प्रबंधित करने और Templates और Drag & Drop संपादन टूल के साथ पेशेवर Email बनाने की अनुमति देते हैं. आप नए Customers को लगातार Constant Contact Lists का उपयोग करके Active Email भेज सकते हैं और उनके Preview को Track कर सकते हैं.

आप 60 दिनों के लिए Free में Constant Contact की कोशिश कर सकते हैं. इसके बाद Plan $ 20 / Month से शुरू होती है. WPBeginner 2019 की सबसे अच्छी Email Marketing Service Constant Contact को Rate करता है और यदि आप Constant Contact से शुरुआत करते हैं. उस संसाधन में वह सब कुछ होगा जो आपको अपनी निरंतर संपर्क Email List को विकसित करने के लिए चाहिए.

Sendinblue

Sendinblue न केवल Business के लिए एक पूर्ण Email Marketing Software है, बल्कि एक SMS Marketing Software भी है और यह एक आसान-से-उपयोग वाले Platform में Drag & Drop Tool के साथ है जिसका उपयोग आप अत्यधिक आकर्षक Email बनाने, Active वर्कफ़्लो बनाने और Segment उपयोगकर्ताओं के लिए कर सकते हैं.

आप Sendinblue की Branding के साथ प्रति दिन 300 Emails तक Free भेज सकते हैं. अदा योजनाएं $ 25 / Month से शुरू होती हैं और आप SMS पर अतिरिक्त लागत के लिए जोड़ सकते हैं जो आपकी भेजने की जरूरतों के आधार पर है.

Drip

Drip एक Marketing Automation Tool है जो उपयोगकर्ताओं को Email Message के भीतर जटिल स्वचालन वर्कफ़्लो और सशर्त बयान बनाने की Permission देता है. Campaign, वर्कफ़्लोज़ और ट्रिगर्स सुव्यवस्थित हैं और ड्रिप उतना ही सरल या उतना ही जटिल है जितना आपको इसकी आवश्यकता है. Drip का उपयोग करके सूचियाँ बनाना और Lead का पोषण करना और भी आसान है.

Drip की Plan Desic के साथ $ 49 / Month से $ 2,500 Subscribers के लिए और प्रो $ 99 / Month से 5,000 Subscribers तक, दोनों 14-दिन की Trail अवधि के साथ शुरू होती है. Enterprise Users (5,000+ Customers) को एक उद्धरण प्राप्त करने की आवश्यकता है.

AWeber

AWeber एक अन्य Popular Email Marketing Service है जो Autoresponders, Segments, an email builder और अधिक जैसे उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है. वे महान Customers सहायता प्रदान करते हैं, और आप Aweber का उपयोग करके अत्यधिक Target Email भेज सकते हैं. मूल्य निर्धारण $ 19 / Month से शुरू होता है (और 30-दिन का Free Trial होता है)

ConvertKit

ConvertKit एक उत्कृष्ट पसंद है यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं लेकिन आप जानते हैं कि आपको भविष्य में कुछ उन्नत सुविधाओं की आवश्यकता होने वाली है, जैसे कि जटिल Autoresponders (जो आप ConvertKit का उपयोग करके आसानी से कर सकते हैं). यह भारी कीमत के बिना एक सीआरएम उपकरण की तरह है. ConvertKit पेशेवर ब्लॉगर्स, लेखकों और वक्ताओं के लिए लक्षित है. मूल्य निर्धारण 1,000 Customers के लिए $ 29 / Month से शुरू होता है और वहां से वेतन वृद्धि होती है.

Mailchimp

Mailchimp एक Popular Email Marketing Software है. यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अभी शुरू कर रहे हैं, क्योंकि इसे स्थापित करना आसान है और यह एक सहज उपयोगकर्ता Interface प्रदान करता है. आप Mailchimp का उपयोग करके विशिष्ट खंडों में नए Customers जोड़ सकते हैं.

Mailchimp में 2,000 Customers के लिए एक Free Plan है. हालांकि, यदि आप Autosenders या किसी अन्य शक्तिशाली सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक Paid Plan पर स्विच करना होगा. Pais की योजना $ 10 / Month के रूप में कम शुरू होती है और 2,500 Customers के लिए $ 30 तक जा सकती है. आपकी सूची का आकार जितना बड़ा होगा, आप उतना ही अधिक Pay करेंगे.

MailerLite

MailerLite आपको A / B Testing क्षमता के साथ उत्तरदायी Email और Autosender बनाने की अनुमति देता है. आप विशिष्ट Customers को Target Email भी भेज सकते हैं. आप 1,000 Customers की सूची के आकार के लिए मुफ्त में शुरुआत कर सकते हैं.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Email Marketing Kya Hai? और कैसे करे? 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Email Marketing Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here