Email Kya Hai? और Email Id Kya Hai? 2021

0
253
Email Kya Hai
Email Kya Hai

Email Kya Hai? और Email Id Kya Hai? [2021]: दोस्तों आज की समय पर Email Kya Hai? ए चूज सबको मालून है . हर दिन हम अपने काम में Email का इस्तेमाल करते हैं. जो भी Computer में काम करते हैं भले ही वो किसी Job में हो या फिर Personal काम हो उसमे Email जरूर प्रयोग करते हैं. Email की जरुरत हर उस इंसान को पड़ती है जो Android Smartphone का उपयोग करते हैं क्यों की बिना Email के Android Smartphone का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

ईमेल का सबसे अधिक इस्तेमाल Official और Personal Message भेजने के लिए किया जाता है. जो लोग Email का इस्तेमाल करते हैं वो दिन भर अपना Inbox Check करते हैं की कहीं कोई Message तो नहीं आया आज. और जिन लोगो को Job के लिए Apply करना होता है वो भी अपना Resume भेजने के लिए Email का ही उपयोग करते हैं. जिस तरह Mobile Number के द्वारा हम किसी को कभी भी Mobile में बात कर सकते हैं उसी तरह Email के द्वारा भी हम लोगो को Message भेजकर किसीसे Contact कर सकते हैं.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

Mobile Number से बात करने में पैसे लगते हैं लेकिन Email चाहे आप किसी भी देश में भेजे आपको पैसे चुकाने नहीं पड़ते ये बिलकुल Free होता है.  एक तरह से समझ लीजिये Email का सबसे अधिक उपयोग Professional तोर पर किया जाता है. जब कभी आप किसी Company में Job करते हैं तो Company अपने नाम के Domain के साथ आपको Email ID बनाकर देती है. अब आप को कुछ तो Ideas मिल ही गया होगा की Email का मतलब क्या होता है. अगर अभी भी नहीं समझे हैं तो कोई बात नहीं अब चलिए जान लेते है को, Email Kya Hai? :-

Email का Full Form क्या है?

Email का Full Form है:- Electronic Mail. जिस तरह हम Post के माध्यम से Letter भेजा करते हैं उसी तरह Email भी Letter भेजने का Modern रूप है.

Email Kya Hai?

दोस्तों Email का इस्तेमाल लगभग हर जगह होता है चाहे वो Home, Schools, Collages, Court, Industry, Bank या कोई भी Government या Private कार्यालय हो. दोस्तों Email एक तरह से Digital Letter होती है जिसे हम अपने Friends,Relatives या फिर Official काम के लिए भेजते हैं. इस माध्यम का उपयोग कर के हम Text,Photos,Files और बहुत तरह के Document भी भेज सकते हैं. इस का एक फायदा ये भी है की इससे हम एक बार में बहुत सारे Email address में Message भेज सकते हैं.

आज से कुछ Years पहले की बात करें जब Mobile और Computer इतना उपयोग नहीं होता था. उस वक़्त लोग एक दूसरे से बात करने के लिए Letter का उपयोग करते थे. Letter भेजने के लिए Paper में Pen से Message लिख कर उस में पता लिख दिया जाता था.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

उसके बाद उसे Post Office जाकर Stamp लगा कर Post कर दिया जाता था. कुछ दिन लगते थे फिर वो अपने भेजे गए Location पर पहुँच जाता था लेकिन इसी की जगह अब Email ले चूका है लेकिन इसमें Pen और पेपर की जगह Computer और Mobile ने ले लिया है हम अपने Keyboard का इस्तेमाल कर के Message Type करते हैं .

लम्बा चौड़ा पता लिखने की जगह बस एक Email Address डालना होता है बस एक Click करने की देर होती है और हमारा Email अपने Location पर पहुँच जाता है. यही इस की सबसे ख़ास बात है की सामान्य चिट्ठी पहुँचने में कई दिन लग जाते लेकिन Email जाने में बस कुछ बक्त लगते हैं. दोस्तों Email को भेजने के लिए Email Client का उपयोग करते हैं. जिसमे पहले का भाग हम अपनी मर्ज़ी से लेते हैं और उसके थोड़ा बाद में @ लगाया जाता है और उसके बाद Email Service Provider Company का Domain नाम होता है.

अब तो आप समझ ही गए होंगे Email Kya Hai? लेकिन इसकी सुविधा का उपयोग करने के लिए Email Address जरुरी होता है. बिना इस के हम Email नहीं भेज सकते क्यों की हमे मालूम ही नहीं रहेगा की Message भेजना कहाँ है. जिस तरह Letter भेजने के लिए एक Location की जरुरत पड़ती है और Mobile में बात करने के लिए Mobile Number जरुरी है ठीक उसी तरह Email भेजने के लिए एक Email Address की जरुरत पड़ती है जिसे Email Id बोलते हैं. दोस्तों अभी चलिए जान लेते है को:- Email Id Kya Hai? 

Email Id Kya Hai? 

हर भक्ति का नाम अलग अलग होता है. नाम की वजह से सबकी अलग अलग पहचान बनती है. जब एक भक्ति को दूसरे भक्ति से Contact करना होता है उस भक्ति का नाम और उसका पता चाहिए होता है. जिससे की हम अपना Message लिख के जब Sent करते हैं तो ठीक उसी भक्ति को मिलता है. बस इसी तरह हु ब हु Internet की दुनिया में भी Message भेजने और रिसीव करने के लिए Email Id का इस्तेमाल किया जाता है.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

दोस्तों Email Id बनाने के लिए हम किसी भी Email Service Provider Company का उपयोग कर सकते हैं. इन में Email Id बनाना बिलकुल Free होता है इसके लिए कोई Charge नहीं देना पड़ता है. इन में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली Company Google की Gmail,Yahoo,Hotmail,Rediffmail हैं. जब हम Email Id को बनाते हैं तो इसमें हमारा Name और इसको बनाने वाले Company का Address जो Domain Name के रूप में बिलकुल हमारे Name और Location की तरह होता है.

Email का इतिहास

दोस्तों अभी तक हम ये जान ही चुके हैं की Email ऐसी सुविधा है जिसमे हम Devices का उपयोग कर के Message को एक दूसरे के पास Sent कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है की Email का Invented किसने और कब किया है?. तो दोस्तों इसका अाविष्कार 8 June 1971 में Ray Tomlinson ने ARPANET के Network Email System के रूप में Email को Delivery किया था और पहला Message इसी Network के अंदर एक System से दूसरे System भेजा गया था.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

ये बस एक Test Message के रूप में भेजा गया था और इसमें कुछ ख़ास नहीं बस Keyword के Alphabets की पहली Line थी “QWERTYUIOP”. इसी बीच उन्होंने @ का भी इस्तेमाल किया जिससे की हर Address को Note किया जा सके.

आजकी समय पर Email कभी भी Message सकते हैं इसके लिए लेनेबलो को Online रहने की जरुरत नहीं होती. लेकिन शुरुआती दौर में ये एक वही Messaging Service जैसी काम करती थी यानि दोनों तरफ के लोगों को Online होना होता था. तभी Message किया जा सकता था. लेकिन आज ऐसा नहीं है क्यों की इसका कारन ये है की Email Storage की सुविधा होने के कारन भेजा गया सारा Emails Save हो जाता है. जिसे हम कभी खोल के देख सकते हैं.

दोस्तों आज के Time में हर Daily करीब 205 Billions Emails भेजे जाते हैं. लेकिन ये अनुमान लगाया गया है की 2019 में यही आंकड़ा 246 Billions हो जायेगा. ऐसा देखा जाता है, लोग जब Email Id बनाते हैं तो सबसे Common – Common Passwords 123456 या फिर अपना Mobile Number रखते हैं. इसमें लोगों को कुछ Interest नहीं होता.

आखिर ये शब्द SPAM कहाँ से आया? तो मैं बता दूँ की इसकी Starting तब हुई थी 1980 के दशक में जब Online Chatroom में कोई Abusive Behaviour रखता था उसे इसी Name से पुकारा जाता था. और @ Sign को Morse Code में “commat ” बोलै जाता है जिसका पूरा नाम है Commercial At. साल 2004 से पहले Morse Code में @ के लिए कोई Character नहीं होया करता था. जब World War 1 के बाद Officially Morse Code में यही बदलाव किया गया.

1991 का Year था जब पहली बार अंतरिक्ष से Email भेजा गया था. STS-Atlantis Shuttle Plain के Crew Members ने Apple Company के Applink’s Software का उपयोग कर के Message भेजा था. दोस्तों Email Marketing Studies के अनुसार Tuesday सबसे Best दिन होता है जिस दिन महत्वपूर्ण Mail भेजे जाते हैं. 2021 तक Email Users की संख्या 5 Billions हो जाएगी.

Email की कुछ जानकारी

यहाँ हम Email के कुछ जानकारों के बारे में बात करेंगे.

Compose Mail : दोस्तों जब भी हमे Message भेजना होता है तो सबसे पहले हम Log in करते हैं और पहला काम हमारा होता है Message लिखना इसके लिए हम Compose में जाते हैं. इसके बाद वहां हम आपने सारा Message Type कर के लिखते हैं.

Send Mail : जब हमारा लिखना Completed कर लेते हैं तो फिर हम Recepient में अगले का Address डालते हैं और उसे Sent कर देते हैं.इस तरह उस व्यक्ति तक हमारा Email चला जाता है.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

Email Transport : Message को Sender से Receiver तक भेजने के लिए Server का उपोयग किया जाता है जिसे Mail Server कहते हैं.Email भेजने के लिए SMTP Protocol का उपयोग किया जाता है और POP,IMAP को Server के रूप में उपयोग करते हैं.

Mail Receive : जब भी हमे कोई New Mail आता है तो हम अपने Inbox में जाना होता है और फिर उसे हम खोल के Read कर सकते हैं. Message के अलावा हमे अपने मेल Files,Documents और Images भी Receive कर सकते हैं.

Email कैसे लिखे और भेजे ?

दोस्तों यदि आप किसी Office में काम करते हैं तो आपको हर दिन ढेर सारे Mails आते होंगे और अगर आप इस मामले में New हैं और अभी अभी New Email ID बनायीं है तो आपको अच्छा Mail लिखकर कैसे भेजते हैं ये जानना जरुरी है. पढाई के बाद Job Apply करने के लिए भी लोगों को Resume Mail करना होता इसके लिए एक अच्छा Mail लिखना बहुत जरुरी है ताकि Company वाले मेल पढ़कर Attract हों.

एक अच्छा Mail आपके कई काम बना दे सकता है और बुरा Mail काम बिगाड़ सकता है. तो चलिए जान लेते हैं की एक अच्छा Email कैसे लिखे और साथ ही ये भी जानेंगे की Email कैसे भेजते हैं?

To 

जब हम New Message लिखने जाते हैं तो पहला Box हमारा होता है वो होता है To का यानी इसमें हमे ईमेल address डालना होता है जिसे हम Mail भेजना चाहते हैं.

इसमें CC “Carbon Copy”का भी Options होता है जिसका मतलब होता है उन User को भो Mail की Copy Sent करना जिन्हे वो Directly Mail नहीं भेजता बल्कि असली Address के अलावा Mail की एक Copy इन तक चली जाती है. ये CC Cumpolsory नहीं होता बल्कि जरुरत पड़ने पर हम इसका उपयोग करते हैं. CC address में डाले गए लोगों को ये पता चलता है की उनके अलावा ये Mail और किस किस को Send किया गया है.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

उदाहरण :  अक्सर इस का उपयोग बड़ी Company और Industry में किया जाता है. जब Company के Plant Head को कोई Manager Mail करता है तो Plant Head के Mail Address को To में डालता है CC में  2 -3 लोगों के Mail Address डाले जाते हैं जैसे General Manager, Assistant General Manager.

इसमें BCC “Blind Carbon Copy” का वो Filed होता है जिसका मतलब होता है वैसे Recepient जिनको हम Mail तो भेजते हैं लेकिन जिनसे Mail की Information को secret रखा जाता है. यानि BCC वालों को ये नहीं पता चलता की उनके अलावा और ये Mail किस किस को भेजा गया है.

Subject

आपके Mail का Subject क्या है. ये किस भी Mail का एक बहुत जरुरी भाग होता है क्यों की इसी से पता चल जाता है Mail किस चीज के बारे में है. आपके Subject में Mail से के विषय के बारे में ऐसा लिखना होता है जिससे Mail पढ़ने वाला एक बार में समझ जाये और Mail खोलकर जरूर पढ़े.

Email Kya Hai
Email Kya Hai

Job Apply करने के लिए Resume Mail भेजते हैं तो Subject बहुत ही अहम हिस्सा होता है क्यूंकि आपके अलावा और भी बहुत सारे लोग हैं जो Mail भेजते हैं  तो आपको Subject ही वो तरीका है जिससे आप Company वाले को Impress कर सकते हैं. तो इसमें अपना Job Profile जरूर डालें.

Message Body 

इस Subject के बाद बात आती है Content की जिसमे हम अपना पूरा Message Type कर के लिखते हैं. आप चाहे तो एक Signature भी Add कर सकते हैं जो हमेशा Automatically आ जायेगा जब भी आप मेल लिखना शुरू करेंगे.

उदाहरण

अब Message को Content लिखने के बाद Signature इस तरह का होता है.

Regards,

Ramesh Yogi

Babablogging.com

दोस्तों इसके बाद बस अपना Mail Verify कर के Sent कर दें. तो दोस्तों अब आपको समझ में आ ही गया होगा की Email कैसे लिखे और भेजते हैं. आप इसी को Follow कर के बेहतर Mail तैयार कर सकते हैं Sent कर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Email Kya Hai? और Email Id Kya Hai? तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Email Kya Hai?) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here