Electrical Engineer Kaise Bane | इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने 2021

0
90
Electrical Engineer Kaise Bane
Electrical Engineer Kaise Bane

Electrical Engineer Kaise Bane | इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने 2021 : दोस्तों Electrical Engineer का नाम आपने आवश्यक सुना होगा. इस प्रकार के Engineering को इंजीनियर की शाखा से 19वीं शताब्दी के अंत में जोड़ा गया. जब Electric उपकरणों की खोज हुई और उनका आविष्कार टेक्नोलॉजी के कारण तेजी से बढ़ने लगा. तब इस प्रकार के इंजीनियर की आवश्यकता पड़ने लगी. यह एक प्रकार का Engineer है. जो इलेक्ट्रिसिटी और Technology के बारे में काम करता है. इस प्रकार के इंजीनियरिंग मुख्य तौर पर इंजीनियरिंग की एक शाखा है. देश में आज Electrical Engineer बनने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है.

और जो Electrical Engineer होता है वह इलेक्ट्रिसिटी के कई प्रकार के System और Electrical Device के बारे में अध्ययन करता है. इलेक्ट्रिसिटी के अंतर्गत कई प्रकार के उपकरण होते हैं जो छोटे व बड़े हो सकते हैं. आसान शब्दों में बात की जाए तो इस प्रकार के Engineer इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित उपकरणों को ठीक करने बनाने इत्यादि का कार्य करता है. आज हम इस Article के माध्यम से बताएंगे कि आखिर यह क्या है और इस प्रकार का Electrical Engineer Kaise Bane इसके बारे में बात करें.

Electrical Engineer क्या है? – What is Electrical Engineer in Hindi

दोस्तों Electricity उपकरणों को ठीक करने या नए इलेक्ट्रिसिटी उपकरणों के आविष्कार करने वाले इंजीनियर Electrical Engineer कहलाते हैं. इस प्रकार के इंजीनियर करने के लिए युवा अपनी रुचि बहुत अधिक दिखा रहे हैं. क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति के लिए कई सेक्टर Job देने के लिए तैयार रहते हैं.

इस Course को करने वाले व्यक्तियों को आसानी से जॉब और रोजगार मिल जाता है. आज के Time जितने भी इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित उपकरण उनके आविष्कार हुए हैं. यह सारे Electric उपकरण इन इंजीनियर के द्वारा संभव हुए हैं. इन इलेक्ट्रिसिटी के उपकरणों के लगातार आविष्कार की वजह से Bharat का नाम भी दुनियाभर में Popular हुआ है.

यह सारा काम इन Engineer द्वारा ही संभव हो पाया है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो छोटे से छोटा उपकरण माइक्रोफोन इत्यादि से लेकर मोटर एसी इत्यादि, उपकरण इस इंजीनियर के द्वारा बनाए गए हैं. Electrical Engineer सभी प्रकार के Electric उपकरणों को बनाने तथा इनका आविष्कार करने का कार्य करता है. देश की Technology को बढ़ावा देने में इन इंजीनियर का बहुत ज्यादा सपोर्ट है.

Electrical Engineer Kaise Bane 2021

Electrical Engineer Kaise Bane
Electrical Engineer Kaise Bane

दोस्तों किसी भी तरह का Engineer बनने के लिए हमें सबसे पहले उस क्षेत्र से संबंधित पढ़ाई करनी पड़ती है और उसी क्षेत्र में हमें कार्य करना पड़ता है. तभी हम उस क्षेत्र के इलेक्ट्रिसिटी क्षेत्र कह सकते हैं. इसी तरह अगर आप Electrical Engineer बनना चाहते हैं. तो पहले आपको इलेक्ट्रिकल शाखा से डिप्लोमा या Degree करनी पड़ेगी और इसके बाद मैं आपको इलेक्ट्रिकल से संबंधित किसी कंपनी में कार्य करना होगा तभी आप एक Electrical Engineer कहला पाएंगे.

साथ ही इस Course को करने के लिए कुछ योग्यताओ को निर्धारित किया गया है जिनके बारे में नीचे हमने विस्तारित चर्चा की है. यदि नीचे दी गयी योग्यताओं के अंतर्गत आप आते है तभी इस Course को कर सकते है. तो चलिय एक एक करके इसकी कुछ योग्यताओं के बारे में Detail में जानने की कोशिश करते है :-

Electrical Engineer बनने के लिए जरूरी योग्यता

Electricity विभाग में इंजीनियर के तौर पर कार्य करने वाला व्यक्ति इस प्रकार का इंजीनियर कहलाता है और इस तरह के Engineer बनने के लिए कई प्रकार के शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है.

इस प्रकार के Engineer बनने के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. दसवीं कक्षा उड़ते करने के पश्चात व्यक्ति इलेक्ट्रिकल Diploma कर सकता है. यह इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा 3 Years का होता है और यदि व्यक्ति B-tech करना चाहता है. तो उसके लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

शैक्षणिक योग्यता के तौर पर जरूरी दस्तावेज

यदि आप इस Course को करने के लिए किसी इंस्टीट्यूट College में दाखिला लेने जाते है तो आपके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी शैक्षिक दस्तावेज होना अनिवार्य है जो कि इस प्रकार है :-

  • दसवीं की मार्कशीट (डिप्लोमा के लिए)
  • 12वीं की मार्कशीट (बीटेक और इलेक्ट्रिसिटी इंजीनियरिंग के लिए)
  • दसवीं कक्षा में 60% अंक
  • बारहवीं कक्षा 60% अंक के साथ साइंस विषय से पास

Electrical Engineer कैसे बने?

दोस्तों Electrical Engineer बनने का सपना हर कोई व्यक्ति देखता है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना काफी आसान भी है. इस तरह के इंजीनियर बनने के पश्चात व्यक्ति को कई Government Sector में काम मिलने के चांस अधिक होते हैं.

क्योकि आज सभी जानते है कि एक Technology दुनिया है जहां हर दिन नए नए इलेट्रिकल उपकरण बनाये जा रहे है. जिनमे अक्सर कुछ न कुछ तकनीकी खराबियां आती रहती है और इन्हें ठीक करने के लिए Electrical Engineer की आवश्कयता होती है क्योकि उसे ही इनके बारे में उचित Knowledge होती है.

इसलिय हम कहे सकते है कि यदि आप इस Course को करते है तो आपके सामने ऐसे कई क्षेत्र है जहां आप अपना कैरियर बना सकते है. यदि आप इस Course को करने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास यह अच्छा मौका है आप इस कोर्स के लिए किसी यूनिवर्सिटी या College में दाखिला ले सकते है.

बाकी आपके सामने Electrical Engineer बनने के लिए दो रास्ते किसी भी विद्यार्थी के पास उपलब्ध होते हैं. जिनके बारे मे नीचे हमने बताया है. अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े :-

दसवीं कक्षा पास करने के बाद Electrical Engineer Kaise Bane?

दोस्तों Electrical Engineer बनने का सबसे पहला ऑप्शन आपको दूसरी कक्षा पास करने के पश्चात उपलब्ध हो जाता है. दसवीं कक्षा पास करने के पश्चात आपको 3 साल का Diploma जो इलेक्ट्रिसिटी के अंतर्गत कराया जाता है,वह लेना होगा. मतलब यह है,कि आपको किसी भी यूनिवर्सिटी में 3 Years का इलेक्ट्रिसिटी लेना होगा.

उसके पश्चात 3 Years की इलेक्ट्रिसिटी डिग्री लेनी होगी. दसवीं कक्षा पास करने के पश्चात व्यक्ति जब 3 साल का डिप्लोमा कर लेता है. उसके पश्चात बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिसिटी की Degree लेनी होगी. बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिसिटी के अलावा बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री लेने वाला व्यक्ति भी Electrical Engineer बन सकता है.

12वीं कक्षा पास करने के बाद Electrical Engineer Kaise Bane?

ज्यादातर व्यक्ति 12वीं कक्षा Pass करने के पश्चात Electrical Engineer बनना पसंद करते हैं. क्योंकि बारहवीं कक्षा के बाद Electrical Engineer बनना काफी आसान होता है. इसका सीधा सा देखा जाए, तो दसवीं कक्षा के पश्चात 3 साल का Diploma लेना होगा. उसके पश्चात 3 Years की डिग्री लेनी होती है. लेकिन यदि आप बारहवीं कक्षा के पश्चात इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहते हैं,तो बारहवीं कक्षा के पश्चात 4 साल की डिग्री लेकर आप Electrical Engineer के रूप में आसानी से कार्य कर सकते हैं.

बारहवीं कक्षा के पश्चात Electrical Engineer बनने के लिए विद्यार्थी को काफी आसानी होती है. बाहरी कक्षा के पश्चात व्यक्ति 4 साल की बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की Degree ले सकता है. बारहवीं कक्षा के पश्चात इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए व्यक्ति बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी या बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिसिटी की डिग्री हासिल करता है. उसके पश्चात वह व्यक्ति Electrical Engineer के तौर पर किसी भी विभाग में कार्य कर सकता है.

Electrical Engineer के लिए Exam Pattern

Electrical Engineer के परीक्षा पैटर्न की बात की जाए तो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए सरकारी कॉलेज मिलना आवश्यक है. क्योंकि सरकारी कॉलेज के अंतर्गत Electrical Engineer करने वाले व्यक्ति के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियर डिग्री की मान्यता अधिक होती है. इसीलिए हर कोई व्यक्ति Government College से Electrical Engineer करना चाहता है. इसके लिए कई प्रकार के प्री एग्जाम कराए जाते हैं. उनकी एग्जाम में पास होने के पश्चात आपको College मिलता है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए निम्नलिखित प्री एग्जाम होते हैं इनमें से कोई एग्जाम पास कर के आप Electrical Engineer का College पा सकते हैं.

1.KIITEE
2.BCECE
3.IIT JEEBITSAT
4.VITEEE
5.SRMJEEE
6.MHTCET

ऊपर हमने कुछ इस Course को करने के लिए कुछ परीक्षा पैटर्न के बारे में जाना जिन्हें पास करके आप इस कोर्स के लिए Government College में दाखिला ले सकते है. लेकिन अगर आप इन परीक्षाओं को पास नही कर पा रहे है तो इसमे आपको निराश होने की आवश्कयता नही है क्योकि अजेब भारत मे ऐसी कई यूनिवर्सिटी, College मौजूद है जहां आप इस कोर्स के लिए दाखिला ले सकते है.

Electrical Engineer की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों Electrical Engineer बनने के लिए आपको इस जॉब को पाने के लिए पहले से तैयारी करनी होगी. जो व्यक्ति बारहवीं कक्षा के पश्चात इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहता है। उस व्यक्ति के लिए 11वीं कक्षा से तैयारी प्रारंभ करना उचित होगा विद्यार्थी कक्षा से ही संबंधित लक्ष्य को निर्धारित करना होगा और सारी जानकारी इकट्ठा करनी होगी. इसके अलावा Electrical Engineer की प्री परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी.

Electrical Engineer की प्री Exam में पास होने के लिए कई प्रकार के क्रैश कोर्स या कोचिंग सेंटर ज्वाइन करके इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की तैयारी करे. जब इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के परीक्षा में पास हो जाते हैं. उसके पश्चात आपको कॉलेज मिल जाएगा. College मिलने के पश्चात आपके द्वारा कॉलेज डिग्री के निश्चित सालों तक कॉलेज के भीतर तैयारी करके Degree हासिल करनी होगी. College डिग्री हासिल करने के लिए आप कॉलेज में लगाई गई,क्लासों पर फोकस करके या अन्य कोचिंग सेंटर ज्वाइन करके Electrical Engineer की डिग्री ले सकते हैं.

अगर व्यक्ति Electrical इंजीनियर दसवीं कक्षा के बात करना चाहता है. तो उसके लिए उसे 3 Years का डिप्लोमा करना होगा और कॉलेज के अंदर 3 Years तक पढ़ाई करके यह डिप्लोमा हासिल करना होगा. उसके पश्चात 3 Years की इलेक्ट्रिकल Degree भी लेनी होगी.

भारत में Electrical Engineer के काम

दोस्तों भारत में Electrical Engineer के तौर पर काम करने वाले व्यक्ति कई प्रकार के कार्यों को संपन्न करता है. जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं :-

  • भारत में Electrical Engineer कई प्रकार के इलेक्ट्रिक उपकरण का आविष्कार करता है. इलेक्ट्रिकल उपकरण चाहे छोटे हो या बड़े उनका निर्माण Electrical Engineer ही करता है.
  • Electrical Engineer को बिजली लाइनों से संबंधित कई प्रकार के कार्यों में भी लगाया जाता है.
  • इलेक्ट्रिसिटी विभाग में मुख्य तौर पर Electrical Engineer काम करते हैं.
  • Electrical Engineer को कई प्रकार के Computer Technology की खराबी को दूर करने इत्यादि कार्य भी दिए जाते हैं.
    Electrical Engineer के तौर पर कार्य करने वाला व्यक्ति कई प्रकार के इलेक्ट्रिक उपकरण को एक भी करता है. इतना ही नहीं उन में दिखने वाली खराबी को ठीक कर के नए वर्जन में Update करते वक्त उस कमी को दूर करता है.
  • भारत में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कई प्रकार के सरकारी दफ्तरों में Electrical कार्य को संभालने में भी लगाए जाते हैं.

भारत में Electrical Engineer की Salary

भारत में Electrical Engineer के पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी उसके अनुभव के आधार पर निर्भर करते थे. Electrical Engineer की सैलेरी काफी अच्छी खासी होती है. क्योंकि यह व्यक्ति कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का आविष्कार करता है. Electrical Engineer पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी उसके अनुभव के आधार पर बढ़ती रहती है.

जैसे-जैसे करती विभाग में अधिक Time तक कार्य करता है. वैसे वैसे उस Salary में भी बढ़ोतरी होती है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के तौर पर कार्य करने वाले व्यक्ति की सैलरी की बात की जाए तो, 384000 – 426000 प्रतिवर्ष मिलती है. Electrical Engineer की सैलरी साल 2016 मैं सातवें वेतन आयोग के लागू होने के पश्चात निर्धारित हुई है. मतलब यूं कहें,तो Electrical Engineer की सैलरी अब तक की सबसे लेटेस्ट सैलरी पे स्केल List पर आधारित है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Electrical Engineer Kaise Bane | इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Electrical Engineer Kaise Bane) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here