DTP Full Form in Hindi

0
152
DTP Full Form in Hindi
DTP Full Form in Hindi

DTP Full Form in Hindi :  दोस्तों क्या आप ए सब चीजों के बारेमे जानना छाते है :- DTP Full Form in Hindi, DTP Ka Full Form Kya Hai, DTP का Full Form क्या है, DTP Ka Poora Naam Kya Hai, डीटीपी क्या है, DTP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी Questions के Answers आपको इस Article में मिल जायेंगे.

DTP Full Form in Hindi

DTP Full Form in Hindi
DTP Full Form in Hindi

दोस्तों DTP की Full Form Desktop Publishing होती है इसको हिंदी में डेस्कटॉप प्रकाशन कहते है और जैसा की आप DTP की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की DTP क्या है. तो चलिए अब इसकी अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

DTP एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो Publishing के काम में आता है इसके द्वारा आप किसी भी बिज़नेस और संस्था के लिए Quality Printed Material बनाने के काम में लिया जाता है. DTP का सबसे अधिक उपयोग पत्रिकाएं, किताबें, समाचार पत्र, कॉमिक्स आदि प्रकाशित करने में किया जाता है. शब्द संसाधक की तुलना मे DTP मे डिज़ाइन और लेआउट पर अधिक नियंत्रण होता है.

DTP के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता हैं. लेकिन हर Institute में अलग-अलग सॉफ्टवेयर के बारे में सिखाया जाता हैं. दोस्तों जब आप किसी कंप्यूटर Institute में DTP कोर्स ज्वाइन करने जाते हो तो वहां आपको पहले ये बताया जाता है की वो DTP कोर्स में आपको कौन-कौन से सॉफ्टवेयर सिखायेंगे और उनकी फीस क्या होगी.कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर के नाम इस प्रकार है – Adobe PageMaker, Adobe PhotoShop, Adobe InDesign…

DTP के प्रकार

DTP दो प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि –

  • Creates Virtual Pages
  • Creates Electronic Pages

DTP का प्रयोग

DTP के कार्य के लिये आपको दो चीजो की जरुरत होती है सबसे पहले एक अच्छी Graphice और Processing वाला कंप्यूटर और दूसरा एक बेहतरीन Printing गुणवत्ता वाला प्रिंटर फिर आप DTP का उपयोग पत्रिकाओं, पुस्तकों, समाचार पत्रों, कॉमिक्स आदि को प्रकाशित करने के कर सकते है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (DTP Full Form in Hindi)  तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (DTP Full Form in Hindi)  सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here