Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021

0
32
Domain Authority Kya Hai 2020 - 2021
Domain Authority Kya Hai 2020 - 2021

Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021 : दोस्तों ऐसे सैकड़ों वजह हैं जिनको कंसीडर करके Google किसी Website या Blog की Search Engine Rank को निर्धारित करने के लिए करता है. विशेष रूप से जो वर्षों से Google कि Rank मे बहुत महत्व रखता है, वह एक Website या Blog का Domain Authority है. दोस्तों आज हम Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021  इसके बारे मे पूरा जानेगे. 

Domain Authority kya hai

दोस्तों Domain Authority एक मीट्रिक है जिसको Moz द्वारा बनाया गया था. आपकी Domain Authority जितना High होगा, उतनी ही जादा संभावना होगी कि आप एक High Search Engine Ranking करेंगे और बेहतर Traffic प्राप्त करेंगे. आपका Domain Authority आपके SEO को मापने के साथ-साथ आपकी Website या Blog की ताकत को आपके Competitor की Websites से तुलना करने का एक अच्छा तरीका है. 

Domain Authority Kya Hai 2020 - 2021
Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021

Domain Authority vs Page Authority In Hindi

दोस्तों इससे पहले कि हम अब इसपर बात करें कि Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021 इसको कैसे Increase किया जाता है और आप अपनी Website, या Blog के Domain Authority में सुधार कैसे कर सकते हैं, Page Authority से इसे अलग करना महत्वपूर्ण है. Page Authority भी Domain Authority की तरह ही एक मीट्रिक है, लेकिन एक Main Domain या Sub Domain की ताकत को मापने के बजाय, यह Single Web Page की Ranking को मापता है. 

कैसे Moz Domain Authority की गणना करता है?

दोस्तों Moz Site Explorer पर अपने डोमेन के Performance की Check करने से आपको ये पता चल सकता है कि आपकी Search Engine में कितनी अच्छी Rank पर होगी. 

Domain Authority को 1 से 100 के Score पर होते है, (यह 1 सबसे खराब, और 100 सबसे Best माना जाता है ) जो कि Moz द्वारा Design किए गए Algorithms का उपयोग करता है. इसका ये मतलव है कि यदि आपकी Domain Authority 1 और 30 बीच है इसे ठिक माना जाता है, और 40 से 50 के बिच औसत माना जाता है, और 50 और 60 के बीच अच्छा और 60 से अधिक बहुत ही Best माना जाता है. 

Reality में MOZ आपके Domain Authority Score को कैसे निर्धारित करता है? ये जनना बहुत जरुरी है, ये 40 से अधिक विभिन्न कारकों का इस्तेमाल करता है, लेकिन इनमे सबसे महत्वपूर्ण जो हैं उनको हमने आपके साथ शेयर किया है:

Quality Content 

दोस्तों Content मुख्य कारकों में से एक बडा कारक है जिस पर Website या Blog की search engine Rank आधारित है, इसलिए आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए, कि आपकी Website या Blog के लेख की गुणवत्ता उसके Domain Authority का निर्धारण करने में एक कारक है. जबकि Domain Authority आपके search engine Rank को बेहतर बनाने में Help कर सकता है. 

Linking Root Domains 

दोस्तों ये आपकी Website या Blog द्वारा अर्जित Unique Backlinks की संख्या है. अगर आपकी Website ने दो अलग-अलग Websites से 20 Backlinks Link प्राप्त किए हैं, तो आपके पास केवल दो Linking Root Domains हैं. एक ही website या Blog से बहुत सारे backlinks प्राप्त करने से जादा बेहतर है, कि अलग अलग website या Blog से एक ही backlink प्राप्त किया जाये, इस्से आपकी Website या Blog बहुत जल्दी Boost करेगी. 

MozRank

MozRank आपकी Website या Blog के External Links की शक्ति को score करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मीट्रिक है. ये न केवल उन links की संख्या को ध्यान में रखता है जो आपकी Site पर वापस से उस External Links से आते हैं, बल्कि उन Links कि गुणवत्ता भी बताता है. जिसका येे मतलब है कि एक अच्छा गुणवत्ता का Backlink दो कम गुणवत्ता वाले Backlinks से बेहतर है। MozRank 0-10 Scale का इस्तेमाल करता है (यहा 10 सबसे Best माना जाता है ). एक Website के लिए औसत MozRank Rating 3 है. 

MozTrust

दोस्तों MozRank की तरह ही, MozTrust आपके External Links की गुणवत्ता निर्धारित करने में Help करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मीट्रिक है. यह मापता है कि आपकी website या Blog कितनी Trusted  वेबसाइटों से connect है. जिसमे Trusted Website .edu या .gov Websites हैं. यहां तक ​​कि अगर एक .edu या .gov Site ऐसी Sites से आपकी website Link करती है, तो यह भरोसे का संकेत माना जाता है जो आपके MozTrust को बढ़ाने में बहुत Help करता है, ये भी 0-10 Rating पर भी आधारित है. 

Social Signals 

Google बेहतर Quality कंटेंट की पहचान करने में मुख्य कारकों में से एक Social Signals का इस्तेमाल करता है. कि सैकड़ों बार share किया गया Content पसंद किया गया और उसपर कमैंट्स किये गये, इसका मतलब हैै कि जो content शेयर किया जा रहा है, वो Quality कंटेंट हैं, मोज़ उसी Social Signals का उपयोग Domain Authority को Determine करने में करता है. 

कैसे Moz Page Authority की गणना करता है?

दोस्तों Domain Authority हमे ये बताता है कि आपकी पूरी Website या Blog कैसा perform कर रही है, और Search Engine पर कैसा Preview कर रही है, इसका मतलब ये नहीं है कि Page Authority उपयोगी नहीं है. वास्तव में, आपकी website या Blog के web पेज के Page Authority का सीधा प्रभाव Domain Authority पर पड़ता है.

Domain Authority Kya Hai 2020 - 2021
Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021

और Moz Page Authority को माप करने के लिए सेम Domain Authority के समान Scale का इस्तेमाल करता है, जिसका ये अर्थ है कि इसे भी 1 से 100 के Score पर मपते है ध्यान रखें कि भले ही आपने किसी पेज पर कुछ भी नहीं किया हो, फिर भी इसके स्कोर में उतार-चढ़ाव हो सकता है, Moz लगातार अपने algorithm को Update कर रहा है. 

ये कुछ Ranking Factor हैं जिनका इस्तेमाल Moz Page Authority को निर्धारित करने के लिए करता है:

  • Social Signals जैसे फेसबुक Share, facebook Likes, ट्विटर Retweets, Pintrest, reddit  या Linkdin शेयर एक Page प्राप्त हुए हैं. 
  • और Page से Link Root Domains की संख्या. 
  • Anchor text का इस्तेमाल करके Page से Link Root Domains की संख्या. 
  • Sub-Domain की संख्या जो पेज से link है. 
  • Page से Link होने वाली High Domain Authority Website की संख्या. 
  • एक Page में External लिंक्स की संख्या है. 

How To Increase Your Domain Authority In Hindi

दोस्तों Search Engine रैंकिंग मे Domain Authority का बहुत महत्व है domain authority kya hai, ये हम सब जान चुके है , और अब इसको कैसे इनक्रीस करेगे उसको भी जानेगे. 

अब जब आपको ये पता हो गया है कि Domain Authority क्यों इतना महत्वपूर्ण है और किसी भी Website या Blog की Domain Authority को निर्धारित करने के लिए MOZ द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रैंकिंग कारक भी समझ गये, अब आप शायद येे सोच रहे हैं कि आप वास्तव में Domain Authority को बढाने के लिये क्या करे, और इसे कैसे इनक्रीस करे. 

आपकी Website या Blog को बनाने  की शुरुआत से 9 steps हैं, जिनको follow करना चहिये, आपके Domain अथॉरिटी को Increase करने के लिये. 

अच्छे Domain Name को चुनें

दोस्तों यदि आप अभी Start कर रहे हैं, तो एक Domain name को चुनें जो आपकी website या Blog से Relevant हो. आप हमारी Blog, Babablogging.com को एक उदाहरण के रूप में देख सकते है, हम मुख्य रूप से इसमे  Blogging, SEO, Earn Money, Information पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो बताता है कि हमारे Domain मेे keyword BLOGGING ’क्यों है. 

दोस्तों ये  कुछ इस तरह होना चहिये कि याद रखने मे असान हो, तकि जो लोग आप कि साइट पर एक बार आये तो उन्हे ये याद हो जाये ओर वो उसे भुले नही, उन्हे दोबरा आने मे कोई परेशानी ना हो, आप चाहे तो पुराना डोमेन भी खरिद सकते हैं तकी आपको Domain आयु न बनानी पड़े. 

अपनी Niche के ऊपर Authority होना चाइये

दोस्तों ये केवल High Quality Content बनाने और आपके उसेर्स के द्वारा शेयर किये गये content और social media और अपने उसेर्स के साथ ठिक वेयव्हार से बनाया जा सकता है. 

इस्से आप अपने Brand की पहचान को मजबूत करेंगे, जो न केवल traffic को बढ़ाने में Help करेगा, बल्कि अन्य हाई quality वाले Sources से आपके द्वारा प्रप्त एक्सटर्नल links की संख्या भी बढ़ाएगा. अपनी Website या Blog कि Domain Authority को बढाने का एक सबसे असान तरिका ये  भी है कि आप High Authority Domain कि Website या Blog पर Guest Post लिख सकते हैं. 

Loading Speed की बढ़ाएँ 

दोस्तों खराब Loading speed आपकी Site के Bounce Rate पर प्रभाव डाल सकती है, बहुत सारे उसेर्स को धैर्य नही होता और जब web page Load होने मे समय लेता है तो उसेर्स उसे बिच मे हि छोड कर चले जाते है, जिस्से Bounce Rate पर प्रभाव पडता है. 

आप अपनी Website या Blog की Loading स्पीड को Page Speed tool by Google Developers पर Check कर सकते हैं. यह आपकी साइट की speed का Analysis करेगा, और आपकी साइट को Fast बनाने और Users के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आप को कुछ तरीका भी बतायेगा. 

दोस्तों आप अपनी Website या Blog की speed की जाँच करे और यह पता लगाये कि कौन सी errors ठीक करने से  आपके Users  के अनुभव को बेहतर बनाने में Help कर सकता है. दोस्तों AMP किसी भी Website या Blog के लिये Best है क्योंकि ये Page को speed से Load करने में Help करता है जो संभावित रूप से मदत करता है visitors को आप की website पर ज्यादा समय रुकने मे, जिस्से Bounce रेट भी कम होता हैं. ये देखने के लिये कि आपकी Website या Blog Amp हैं, या नही इसके लिये आप दोस्तों Amp Test tool by Google Developers पर देख सकते हैं. 

अपनी Posts को Social Media पर Share करे

दोस्तों जैसाकि आपको पता है, social signals एक बडी Ranking कारक हैं, इसलिए जरूरी है, अपने Content को Social मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जााये. आप अलग अलग Social Media Platforms पर अपने post के लिंक को शेयर करें, और इस पर लाइक प्रप्त करे, Share या Comments करने के लिए प्रोत्साहित करें, आपको अपने web-page पर Share Button भी शामिल करना चाहिए. 

अच्छे से On Page SEO करे

दोस्तों SEO आपके Domain Authority के साथ साथ आप के Google Search Engine Rank के लिये भी बहुत ही महत्व रखत हैं. इसी लिये आप सुनिशचित कर ले कि आपने सभी title tag, images alt tag, औरवी बोहोत कुछ को सही से उपयोग कर लिया है On-Page मे. 

Domain Authority Kya Hai 2020 - 2021
Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021

और आप Content को बोल्ड, Italic, Underline भी कर सकते हैं, और अपने content की रेअदबिलिटी को improve कर सकते है. साथ ही साथ अपने Main Keyword और रिलेवेंट keyword को अपने permalinks मे add करे, permalinks को 3 से 4 word का रखे, साइडबार create करे  जिसमे रीसेंट post दिखाये. 

लिंक करने योग्य Content बनाएँ 

दोस्तों जब आप High Quality Content लिखते हैं, तो लोग आपके पोस्ट को हर तरफ शेयर करते है, जो आपके Domain Authority को बढ़ाने में Help कर सकता है. 

बहुत सारी Website से High quality Links पाने के लिये, जोकि MozRank और MozTrust दोनो के लिये महत्व रखता है, वो ये है कि आपको High Quality Content लिखने की आवश्यकता होती है जो कि Daily publish किया जाये. आपका कंटेंट जितना अच्छ होगा, उतनी ही अधिक chance होगे कि कोई और Site उससे Link हो जाए, इसका मतलब है. 

अपने Internal Linking Structure मे सुधार करें 

दोस्तों कई Website External Links पाने के बारे में इतनी चिंतित होते हैं कि वे Internal लिंक्स के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं. 

Internal Links Audience को उस चीज़ का Guide करने में Help करते हैं जो वे खोजने की Try कर रहा हैं, जो उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाएंगे. इसका मतलब है कि यदि वे आपके Blog पोस्ट की सूची हैं, तो वे आसानी से उस पेज पर Internal links से जा सकते हैं. 

Babablogging में, हम आमतौर पर अपने Readers के लिए अन्य Related Post का सुझाव देकर Internal लिंकिंग करते हैं, आप इसे निचे दिये गये Photo से समझ सकते हैं. Internal Linking आपके Readers को आगे पढ़ने के विकल्प प्रदान करता है और यह पुराने कंटनेट को बढ़ावा देने में Help करता है. 

Internal links Audience को निराशा से बाहर निकलने से रोकने में मदत करते हैं, साथ ही साथ उन्हें आपकी Website या Blog पर रुकने में भी Help करते हैं. Internal link आपकी पूरी Website या Blog को search engine मे Index करने मे Help करते हैं. 

Website या Blog से खराब Links को निकालें

दोस्तों आपको अपनी Link Profile के माध्यम से देखना  चाहिए और किसी भी Backlink की तलाश करनी चाहिए जो bad और toxic हो, और उनको आप को डिलीट कर देना है, bad और toxic links आपकी सहायता करने के बजाय आपके Domain अथॉरिटी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

आपको अपनी Website या Blog पर पोस्ट किये गये, उन Link को भी हटा देना चाहिए जो खराब Site को ले जाता है क्योंकि इनका नकारात्मक प्रभाव भी आप कि Site पर पड्ता हैं. 

आपकी Website या Blog Mobile Friendly हो

दोस्तों कफी बड़ी संख्या मे आजकल Users Mobile के माध्यम से Website या Blog को open करते हैं. यदि आपकी Website या Blog अभी तक Mobile के लिए Optimized नहीं की गई है, तो आप काफी पीछे हैं. 

यह न केवल आपकी Mobile Search Engine रैंकिंग को नुकसान पहुंचता है, बल्कि आप बहुत से Audience को खो देंगे जो आपकी Site को एक बार ओपन करने के बाद ये महसूस करेंगे कि उनके Smartphone या Tablets पर ठिक से ओपन नही होती है. 

ये जांचने के लिए कि आपकी वेबसाइट मोबइल-Friendly है या नहीं, आप Mobile-Friendly Test by Google Developers Friendly टेस्ट को Check कर सकते हैं. यह आपके वेब पेज का Analysis करेगा और आपको बताएगा कि आपकी Website या Blog Mobile Friendly है या नही. Mobile Friendly Test Site का होना  बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकतर users अपने smartphone से Net Surfing कर रहे हैं. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Domain Authority Kya Hai 2020 – 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Domain Authority Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here