Domain authority kya hai।अपने Blog की DA कैसे बढ़ाये 2021 .

0
121
Domain authority kya hai
Domain authority kya hai

Domain authority kya hai : दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके मन में यह सभी सवाल( Domain authority kya hai & Domain Authority को कैसे Check करें अपने Blog की DA कैसे बढ़ाये?) जरूर आए होंगे । तो इन सभी सवालों के जवाब के लिए आज का यह पोस्ट आपके लिए खास बनाया गया है, ताकि आप Blogging के अंदर Grow कर पाएं।

आपको तो पता ही होगा कि Blog को Rank करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग Factor काम करते हैं । उसमें ही Domain authority भी एक Most important SEO फैक्टर है, जो कि ब्लॉग को Rank करने के लिए काफी हद तक मदद करता है

आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा । ओर आपको बता दे कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग की  DA जितनी High होगी search engines आपके Blog को उतनी ही अच्छी Ranking देंगे।

तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए, जानते हैं Domain authority kya hai और अपने ब्लॉग की DA कैसे increase करें 2021

Domain authority क्या होती है ( Domain authority kya hai ? )

Domain Authority को अगर हम आसान भाषा में समझे तो यह 2 शब्दों से बना है पहला की Domain ओर  दूसरा Authority । अब आपको इसके बारे में थोड़ा सा तो पता चल गया होगा । आपको तो पता ही होगा कि Domain अर्थ होता है किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का नाम ( जैसे की आप  देख सकते हैं यह मेरी वेबसाइट है (  Babablogging.com ) उसी तरह दूसरा शब्द है Authority,इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है ।

इसका मतलब होता है-अधिकार या रुतबा यानी कि इसका मतलब होता है Domain Authority एक ऐसा बेहतरीन SEO Score है जो आपको बताता है कि आपके वेबसाइट की Search results के अंदर कितनी प्रतिष्ठा है जिसको हम short term में DA कहते हैं ।

दोस्तों अगर हम इसे और भी विस्तारपूर्वक जाने तो पता चलता है  कि इसे Moz company द्वारा बनाया गया है. जिसका सिर्फ एक ही उद्देश्य है की वेबसाइट को  1-100 के मापदंड में मापना या फिर rating देना । Domain authority ब्लॉग या वेबसाइट को Grow करने के लिए एक बेहतरीन factor है।

जो काफी हद तक आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Rank कराने में मदद करता है । यह आपको बताता है कि आपकी वेबसाइट हाल में search engine पे कितने अच्छे rank पर है ।

यदि आपके वेबसाइट पर Domain Authority ज्यादा होगा तो हो सकता है कि उतना ही ज्यादा आपको Ranking मिले तथा आपको अच्छा  traffic मिल सकता है । यह सभी चीजें Domain authority पर निर्भर करती है

और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी website का DA एक नहीं होता है, बल्कि अलग-अलग होता है । यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट बहुत पुराना है तो आपको ज्यादा DA मिलेगा और यदि आपका नया ब्लॉग होगा तो आपका DA कुछ महीने बाद 10-20 के अन्दर रहता है ।

और Domain authority को 1 से 10 तक ले जाना इतना Hard नहीं होता है जितना कि उसे 10-20 तक ले जाना  और इसी प्रकार 10-20 तक अपना डी.ए.ल उतना Hard  नहीं होता है जितना कि उसे 20-30 तक ले जाना ।

Domain authority का पहला update साल 2019 में निकाला गया था जिसका नाम रखा गया था DOMAIN  AUTHORITY 2.0 ओर DA के अलावा भी ऐसे ही बहुत सारे अन्य Metric है, जिसमें बहुत सारे मेट्रिक टॉप रैंक पर आते हैं जैसे कि Semrush कंपनी का AS (AUTHORITY SCORE ) दूसरा Ahrefs इसका नाम आपने सुना होगा जिसका DR(DOMEN RATING) तीसरा की ubsersuggest का DS है जिसका मतलब होता है DOMAIN SCORE ओर भी ऐसे बहुत सारे SEO Metric है ।

इतने सारे SEO मैट्रिक होने के बावजूद भी DA (DOMAIN AUTHORITY) जो कि moz कंपनी द्वारा बनाया गया है,वह 1 position पर आता है क्योंकि इसको ज्यादातर लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, जो वाकई में काबिलियत तारीफ है

Domain authority kis chijo pr depend krta hai
Domain authority kya hai।

डोमेन अथॉरिटी किन चीजों पर ज्यादा Depend करती है ?

यह प्रश्न बहुत सारे लोगों के मन में आता है इसलिए मुझे लगा कि आपको यह चीज भी बता ना चाहिए वैसे तो यदि बात की जाए किन चीजों पर ज्यादा Depend करती है, तो जैसे कि internal linking,author, Backlink, Content, etc.

Internal linking

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको इसके बारे में जरूर पता होगा । जिन लोगों को नहीं पता मैं उनको बता दूं कि ब्लॉक की  पोस्ट को एक दूसरे post से Link करने पर उसे आसान भाषा में Internal linking कहा जाता है । जिससे कि ट्रैफिक ज्यादा प्राप्त कर सकते हैं और Blog का Bounce Rate भी काफी हद तक कम कर सकते हैं । ब्लॉग के अंदर internal linking करने से Domain authority पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है, जिससे कि आपका DA बढ़ता है । इसलिए Internal linking का DA के अंदर एक अहम स्थान है ।

Content

Blog को कम समय में Grow करने के लिए कंटेंट अति महत्वपूर्ण होता है । Internal linking के बाद DA को प्रभावित करने में इसका स्थान दूसरा है । अगर आपको DA को बढ़ाना है तो सबसे पहले आपको अपना कंटेंट् सुधारना पड़ेगा और quality Content से ही आप अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं ।

आप Notice कीजिए कि जो भी ब्लॉग Search engine के first position पे है, उसने अपने पोस्ट के अंदर क्या लिखा है कि वह Rank कर रहा है ‌।

Backlink

यदि आपकी साइट के पास Low backlink है तो इसका बुरा प्रभाव Domain authority पर पड सकता है, जिससे कि आपका DA एकदम कम हो जाता है और यदि आपके पास High Backlink है तो इसका सकारात्मक प्रभाव पड सकता है , जैसे कि आपकी Domain authority पर 30% Effect आपके Backlinkर Fully Depend है । इसलिए High Backlink का उपयोग करने से आपकी साइड का Rank भी बढ़ता है ।

Keyword research

कीवर्ड रिसर्च किए बिना यदि आप पोस्ट लिखते हैं तो chances  बढ़ जाते है कि आपके साइट की DA कम होने वाली है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण Factor है,

जिससे आपको कभी भी ingore नहीं करना चाहिए । जब आप Keyword research करेंगे तब आपको पता चलेगा कि आपको इस पर पोस्ट लिखना चाहिए या फिर नहीं  क्योंकि इसका सीधा सा प्रभाव आपके Blog के Domain authority पर पड़ता है ।

इसलिए मैंने आपको जो भी चीजें बताइए यदि आप उन सभी चीजों पर Focus करते हैं तो हो सकता है कि आप की साइट को अच्छा DA प्राप्त हो सके ।

ब्लॉग की Domain authority को Check केसे करें

Domain authority kaise check kare
Domain authority kya hai . kaise check kre

यदि आपको पता लगाना है कि आपके ब्लॉग की Domain authority कितनी है तो आपको इसके लिए internet पर बहुत सारे Tool मिल जाएंगे, जिसका उपयोग करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं ।

DA. check करने के लिए मैं आपको एक सबसे बेहतरीन Tool बताता हूं जिसका नाम है domain authority checker, अगर आप इसका उपयोग करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके साइट का domain authority Score कितना है और Check करने के लिए डोमेन नेम अनिवार्य है ।

यह कोई भी इंसान अंदाजा नहीं लगा सकता है कि आपकी वेबसाइट का DA का Rank किस किस आधार पर दिया जाता है,लेकिन यदि आप Factor पर काम करेंगे तो आपको अच्छा DA मिल सकता है ।

DA किस पर आधार है यह सिर्फ Moz कंपनी को ही पता है । यह  एक Automatic System है जो कि एक particular domain Name को रैंकिंग देने के लिए 50 से ज्यादा  factors को check करती हैं । जिसमे सबसे पहले यह देखा ज्यादा है कि आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम कितना old है, आपके Website में कितने links जुड़े हुए हैं, कितने high DA वाली वेबसाइट से आपको लिंक मिल रहे हैं इत्यादि.

अगर आप इन सभी Factor में Pass हों जाते हैं तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आपकी साइट को अच्छा DA मिल सकता है ।

Google में अच्छे स्थान पर Rank करने के लिए किसी साइट की Domain Authority कितनी होनी चाहिए ?

दोस्तों आपने यह  तो जान लिया कि Domain authority kya hai, यह किन किन चीजों पर Depend करती है अब हम जान लेते हैं कि Google में अच्छे स्थान पर Rank करने के लिए किसी साइट की Domain Authority कितनी होनी चाहिए । तो इसका उत्तर है कि आपकी साइट पर किस विषय पर post है इस पर निर्भर करता है।

मतलब कि यदि आपकी साइट ऐसे कोई विषय पर बनी है जिसमें कि competition ज्यादा है, सभी लोग उसी विषय पर ब्लॉग बना रहे हैं  और उसी प्रकार के Post public करते जा रहे हैं तो ऐसी condition में आपको Google में अपनी साइट को अच्छी Ranking दिलवाने के लिए बहुत अच्छी domain authority प्राप्त करनी पड़ेगी।

इसके लिए आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ेगी क्योंकि आपने ऐसे विषय पर ब्लॉग बनाया है, जिसको  already लाखों लोगों रोजाना अच्छा DA प्राप्त कर रहे है ।

ओर यदि आप ऐसे विषय पर post लिख रहे हैं कि जिसके अंदर  बहुत ही कम competition है तो इस ऐसी condition में अगर आपकी साइट का Domain authority थोड़ा सा कम भी होगा तो भी चलेगा और आप  आसानी से गूगल में अच्छी Ranking प्राप्त कर सकते हैं ।

अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बता दें कि जो भी हिंदी भाषा में Post लिखते हैं उन वेबसाइटों का Domain authority  minimum 6 से 40 के बीच होता है । यदि आपकी साइट का DA 6 से ऊपर है तो आप आसानी से गूगल में अच्छी Ranking प्राप्त कर सकते हैं।

ओर वहीं दूसरी तरफ English भाषा में कम competition  keywords में भी Rank करने के लिए minimum से minimum आपकी साइट का DA 35 से ऊपर होना चाहिए। और यदि आप ज्यादा Competition  वाले Keywords पर काम कर रहे हैं तो इसके के लिए आंकड़ा 70 के पार भी पहुँच जाता है।

यदि आपकी साइट का DA 6 से कम है तो भी आपको कोई घबराने की बात नहीं है क्योंकि Google में अच्छी position प्राप्त करने के लिए अन्य चीजें भी बहुत matter करती है, DA  तो सिर्फ आपको अच्छी Ranking प्राप्त करने के लिए मदद करता है । इसलिए अपने content पर ज्यादा ध्यान दीजिए  क्योंकि Google में first position में सबसे अहम भूमिका सिर्फ content कि ही होती है ।

अपने Blog की Domain Authority कैसे बढ़ाये?

Domain authority kaise badhaye
Domain authority kya hai.kaise badhaye

1. Quality Content Public करके

यदि आपको कम समय में अपने ब्लॉग की Domain authority increase करनी है तो सबसे बेहतरीन और  ज्यादा effective तरीका है Quality Content publish करना । ओर क्वालिटी कंटेंट लिखने से आपकी ट्रैफिक Boost होगी और आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे । आपको पता ना हो तो बता दें कि Low quality content लिखने से आपके Blog की ट्रैफिक काफी हद तक कम हो जाती और आपका पोस्ट कभी भी Rank नहीं कर पाता है और आपको मनचाहा traffic भी नहीं मिलेगा ।

इतना ही नहीं बल्कि जब आपके  Site पर Visitor आ कर आपके low quality content को पढ़ेंगे और उन्हें वो पसंद नहीं आएगा तो वह आपके ब्लॉग या फिर
वेबसाइट पर  फिर कभी नहीं आएंगे, जिससे कि आपका Bounce Rate भी बढ़ जाएगा । इसलिए ब्लॉग के अंदर High quality content लिखना बहुत जरूरी होता है ।

2. Internal Linking

यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छी तरह से internal linking करते हैं तो आपकी Domain authority बढ़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है और आपको हर पोस्ट में Internal Linking करना चाहिए क्योंकि इससे आप अपनी site की bounce rate भी कम कर सकते है। इसलिए जब भी आप  पोस्ट public करें उससे पहले उस पोस्ट से related अपनी पुरानी पोस्ट के link add करे ।

इससे आप को पहला फायदा यह होगा कि आपका पोस्ट ओर भी  informative और  काफी ज्यादा attractive भी बन जाएगा । ओर Google में Blog को अच्छी position प्राप्त करने के लिए Internal Linking करना बहुत जरूरी है ।

Domain authority kya hai
Domain authority kya hai

3.Fix Broken Links

जब आप किसी भी पोस्ट को open करते हैं तो आपको Screen पर यदि ““404 error not found” दिखाई देता है तो उसे Broken Links कहा जाता है मतलब कि उस पोस्ट किसी ने Delete कर दिया या फिर उसे किसी दूसरी जगह पर पब्लिश कर दिया है, तब आपको यह लिखा हुआ आता है ।

Google में अपने ब्लॉग की ranking बनाये रखने के लिए आपको हमेशा site से ख़राब और नुकसान दायक लिंक को fix या फिर remove करना जरुरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका ब्लॉग धीरे धीरे  rank down होने लगता है और Last में वह बर्बाद हो जाता है ।

broken links को Fix या Remove करना बहुत ही आसान काम है, इसके लिए आप broken link checker plugin का उपयोग कर सकते हैं या किसी अन्य Tool का इस्तेमाल करके भी आप Broken link को Fix कर सकते हैं ‌।

4. Domain Age

यदि आपको ऐसा लगता है कि Domain की age कभी भी Blog के लिए मायने नहीं रखती है तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि ब्लॉग की ranking Domain पर ही कुछ हद तक निर्भर करती है और domain authority बढ़ने में मदद करती है।

मान लीजिए अगर आपकी साईट 2 साल पुरानी है और यदि आप उसे रोजाना Update करते रहते हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि आप लगातार quality content पब्लिश कर रहे हैं । ओर एक खास बात की आपके ब्लॉग पर  कोई भी Broken link नहीं है या फिर आप आपके ब्लॉग पर spam नहीं है ।

तो आपकी ब्लॉग google search results में अच्छा rank करेगी, यह मैं आपको दावे के साथ कह सकता हूं । लेकिन यदि आप ऐसा सोचा है कि new domain वाली site google कभी भी rank नहीं करेगी ? तो दोस्तो ऐसा नहीं है, अगर आप Post को अच्छी तरह से Mention कर सकते हैं तो आप आसानी से अच्छी Ranking प्राप्त कर सकते हैं ।

Conclusion

दोस्त आज आपने इस पोस्ट  Domain authority kya hai, और अपने ब्लॉग की DA कैसे increase करें 2021) के  माध्यम से सीखा की Blog की DA कैसे बढ़ाई जाती है और हमने इसके लिए आपको बहुत सारे तरीके बताए।

अगर आप उन तरीकों पर काम करेंगे तो आपके ब्लॉग की Domain authority जरूर increase होगी । यदि आप एक Blogger है या फिर भविष्य में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद रही होगी ।

आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट Domain authority kya hai और इससे जुड़ी जानकारी   जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए यह जानकारी Valuable रही होगी । और सबसे महत्वपूर्ण बात की यदि आप ऐसी Valuable Information अपने दोस्तों को भी देना चाहते हैं तो इसे Share करना ना भूले ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here