DMCA Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 2021

1
258
DMCA Kya Hai
DMCA Kya Hai

DMCA Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 2021 : आजकी इस Article में हम जाने वाले हैं कि DMCA Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?2021 साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे कि DMCA के क्या फायदे हैं और सभी Online Creators के लिए यह क्यों जरूरी है. और भी बहुत सी बातें हैं जो मैं आज आपके साथ यहां पर Share करने वाला हूं आपको शायद ही उनके बारे में पता होगा तो इस Article को शुरू से लास्ट तक अच्छी से पढ़ना. 

DMCA Kya Hai?

दोस्तों DMCA की Full Form होती है Digital millennium copyright act. DMCA यह एक बहुत ही controversial नियम होता है US government का जिसे की सन 1998 में लाया गयी थी और इसको लाने वाले Person President bill cinton थे.

DMCA Kya Hai
DMCA Kya Hai

DMCA का सबसे महत्वपूर्ण Work यह होता है कि वह एक copyright ओनर और दूसरा User के बीच  Balance बनाए रखने का, और यह किसी भी प्रकार के copyright infrigement को भी solve करता है जो Digital World के Surface में उभरते हैं.

DMCA Digital Media को नियंत्रित करती है और उनसे सौदा करती है. यह आपकी Website से चोरी हो रहे Content को बचाता है और यदि कोई चोरी कर लेता है तो आपको पूरा हक देता है कि आप चोरी करने वाले व्यक्ति को Report कर सकते.

आज के Time में हम लोग ज्यादातर अपने Website को Protect करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही सुनहरा मौका होता है जहां से आप डी.एम.सी की मदद से अपनी Website के लिए Protection ले सकते हैं और साथ ही साथ चोरी किए गए Content को Delete भी करवा सकते हैं.

मैं आपको बता दूं कि अगर कोई भी आपकी Website से आपकी बिना मंजूरी के कोई भी Content जैसे कि text, images, audio, video, को चुराता है तो हम DMCA कंप्लेंट द्वारा Copied Content को Take Down करवा सकते हैं या  सीधा हटवा भी सकते हैं. दोस्ती Digital Millennium protection और Tackedown के बारे में भी आपको नीचे की ओर जानकारी मिलने वाली है.

DMCA Protection Kya Hai?

दोस्तों सबसे पहले बात की जाएगी अगर आप एक Content wrighter है आप Online अपना Content लिखते हैं तो आपके Content के Security बहुत ज्यादा जरूरी होती है और जब आपने DMCA के बारे में सुना तो आप यह जाने के लिए उत्सुक हो गए कि DMCA Kya Hai और आप ने Google पर Search किया और हमारी Website तक पहुंचे.

आपको पता है कि जब से Internet की शुरुआत हुई है ना जाने की कितने लोगों ने कई Billion Gigabytes  का Digital content को Internet पर Upload कर दिया है. और अभी भी कर रहे हैं जैसे कि Music, Movie, Games, और भी तरह के Content को. अब सबसे बड़ा Question आता है कि क्या इसमें कोई Copyright Issue होती है या नहीं. तो इसका सीधा Answer है कि अगर आप किसी का कुछ चोरी करके Internet पर डालते हैं तो आपको बिल्कुल Copyright मिलेगा.

ऐसे में इन को कैसे Solve किया जा सकते है? मैं आपको यह बता दूंगी. यदि आप किसी content creater का Data चुराते हैं और अपनी Website पर उसको Copy Paste कर देते हैं तो ऐसे में अगर आपने जहां से Data चुराया है उस व्यक्ति के Website पर DMCA ने सुरक्षा प्रदान कर रखी है या उसने सुरक्षा ले रखी है DMCA से तो DMCA द्वारा वह आपको Claim कर सकता है. इसलिए आप किसी का भी कोई Data Online ना चुराए.

DMCA की शुरुआत कब से हुई ?

दोस्तों DMCA की शुरुआत सन 1990 से शुरू हुई थी. और इसकी Start होने का सबसे बड़ा कारण यह था कि जब peer-to-peer file-sharing और दूसरी नहीं Digital Technology ने सुविधाएं देना शुरू किया था वह भी widespread illegal access जोकि copyright Material होते थे.

इनके इस बर्ताव को देखकर इसके लिए  Industry आर्गेनाईजेशन जैसे कि recording industry association of ammerica (RIIA) ने एक हल निकाला जिसके लिए copyright होल्डर अपने Site के लिए अपना हक profe कर सके, जिससे अपने Site से या किसी भी जगह से copyright Material को हटा सके. जोकि बिना Permission के लोग Post कर देते हैं या यू बोले शेयर कर देते हैं.

इन्हीं तरह की दिक्कतों को भविष्य में रोकने के लिए DMCA की शुरुआत की गई. यह एक लीगल ग्लोब रेशन होता है उन सभी के लिए जो कि Online अपना काम करते हैं चाहे वह किसी भी तरह का कार्य क्यों ना हो. DMCA उनके Content को पूरी दुनिया में या बोल सकते हैं Online दुनिया में रक्षा प्रदान करता है.

DMCA की जरुरत Creators को क्यों होती है ?

दोस्तों यदि आप एक Online Content Writer है तो आपको DMCA की जरूरत होती है और मैं आपको इसी के बारे में बताऊंगा कि DMCA की जरूरत क्यों होती है. अगर आपके लिखे हुए Content को कोई चोरी करता है आपके मंजूरी के बिना तो यह बहुत बड़ी Problems हो जाती है. पर  अगर आपने DMCA का Approval ले रखा है तो आप चोरी करने वाले को DMCA takedown Files कर सकते हैं.

और आपका चोरी हुआ Content वापस पा सकते हैं. आप अपनी Website के सभी Content के पेजेस को आसानी से Monitor कर सकते हैं DMCA की official Website पर जो कि उनके DMCA secure portal के जरिए होता है.

आप अपनी Website के लिए बहुत ही आसानी से DMCA.com Protection Status certificate प्राप्त कर सकते हैं जिससे कि अगर कोई उधर आकर Content चोरी करना चाहे तो DMCA का certificate देखकर डरे. यदि वह चोरी करता भी है तो वह आपको proper credit करें कि यह Content कहां से लिया गया है.

दोस्तों, DMCA के अंदर अगर आप इसका प्रो Plan लेते हैं तो आप इसके अंदर आसानी से DMCA से takedown notice कर सकते हैं बिना किसी दिक्कत के और अपने Content की Copy को Scan कर सकते हैं. स्कैन करने का Benefits यह होता है कि आपको यह पता चल जाता है कि आपके पीठ पीछे आपका Data कौन चुरा रहा है. 

DMCA के badge को ऐड करने के बाद आपको यह सभी Page के लिए अप्रूव्ड होता है आपको हर Page के लिए यह लगाने की जरूरत नहीं होती. यहां का मुझे जो सबसे ज्यादा अच्छा feature लगता है कि आप यहां पर असली Content की पहचान बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इसमें सबसे अच्छी बात यह भी है कि आप घर बैठे हैं. आपके द्वारा  लिखे गए Content या फिर किसी और तरह के काम के लिए लीगल एक्शन ले सकते हैं और अगर आपकी कोई बड़ी Industrial Company है तो उसके लिए अपने वकील के साथ code में उस Person को हरा भी सकते हैं.

DMCA का इस्तेमाल कैसे करे ?

अगर आप DMCA का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको करना क्या होगा आप dmca.com की Website पर जाकर अपना एक Account बना सकते हैं. और जैसे आप अपने Account बना लेते हैं वहां से आपको एक DMCA badge मिलेगा जिसका इस्तेमाल अपने Website पर कर सकते हैं.

जब भी आप अपना Account बनाएंगे आपके सामने दो तरह के Options दिखाई देंगे जिनमें से अगर आप Free plain वाले का यूज़ करना चाहते हैं तो free plain का उपयोग कर सकते हैं और यदि आप paid plain का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसका भी कर सकते हैं.

आपको बता दो कि Free Plan में आप लोगों को एक DMCA takedown की Benefit प्राप्त होती है और वही पर अगर आप paid plain लेते हैं तो आप जितने चाहे उतने takedown करवा सकता हैं. paid plain Plan लेना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब को देखना ही होगा और अपने हिसाब से यहां का Plan लेना पड़ेगा.

अगर आपने मन बना ही लिया है कि आपको यहां से प्लेन लेना है तो आपके लिए अच्छा Offer हमारे पास पड़ा हुआ है आप इस Coupon Code ejkxb87 का उपयोग कर सकते हैं  DMCA का प्लान खरीदते समय और आपको इस code की मदद से पूरे 41% discount मिल जाता है. जो कि मुझे लगता है कि First Time लेने वाले के लिए बहुत ही बढ़िया Offer होता है. आप इस Code का इस्तेमाल एक ही Account पर एक ही बार कर सकते हैं.

DMCA Protection Badge क्या होता है?

दोस्तों हमने कई बार बात की है कि DMCA से badge की DMCA से Protection badge होता क्या है यह एक तरह का Logo होता है. जिसका इस्तेमाल आप अपनी Website के अंदर कर सकते हैं दूसरों को warn करने के लिए जिससे वह आपका Content चोरी करने से पहले 10 बार सोच सकें.

यह एक तरह का रिमाइंडर भी होता है जो यह बताता रहता है कि आपकी Website DMCA के protection अंदर है. वहीं अगर आप एक wordpress Site पर अपनी Website को चलाते हैं तो इसके लिए आपको एक दिन मिल जाता है. जो कि आसान बना देता है आपके protection badge का उपयोग करने के लिए आपकी Website में.

आपके मन में एक Questions जरूर आया होगा कि अगर चोरी करने वाले के पास भी DMCA से Protection है तो ऐसे में क्या करना चाहिए. तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं होती है आप उसको takedown notice भेज सकते हैं. इससे आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी. क्योंकि बहुत से Content चोर DMCA Protection badge का उपयोग करते हैं.

Digital millennium  copyright act अगर आप अपने किसी Website के लिए लेते हैं तो आप केवल उसी ही Website में इसका उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि यह एक Website Protection certificate होता है जो कि आपके Site Name के सात बनता है. अगर आप पर कई और Website है तो आपको उसके लिए अलग से protection badge लेना पड़ता है.

DMCA.COM मैं आपको एक ऐसा Portal मिल जाता है जिसका इस्तेमाल आप अपनी Website के पेजों को Monitor करने के लिए कर सकते हैं. इस Plan की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके Content को कौन चोरी कर रहा है.

DMCA Protection badge का इस्तेमाल वेबसाइट में क्यों होता है? 

दोस्तों DMCA से Protection के badge हमें अपनी Website के अंदर add क्यों करना चाहिए इसके दो मुख्य कारण होते हैं.इसका उपयोग एक Content ओनरशिप स्टेटमेंट की तरह किया जाता है जिससे आप इसके Link से Website तक पहुंच सके.यह आपकी Website के सभी पेजों में certificate की तरह उपयोग होता है. और इस certificate की भी 3 प्रकार होते हैं.

DMCA Kya Hai
DMCA Kya Hai
  1. सबसे पहला होता है Verified.
  2.  दूसरे नंबर पर जो आता है वह Unverified.
  3.  तीसरे नंबर पर जो आता है  Unauthorized. 

यह 3 प्रकार होते हैं यह बताते हैं कि Website के owner DMCA.com protection के किस Service का चुनाव किया है.

DMCA Badge कैसे Add करे ?

दोस्तों सबसे बड़ी बात कि DMCA protection badge को अपनी Website या Blog में कैसे जोड़ा जाए. तो चलिए बिना देर के जान लेते है:- 

Step:1

दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आप DMCA की Official Website पर जाएं और जो code मैंने आपको ऊपर बताया था discount के लिए अगर आप paid plain ले रहे हैं तो इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि Pro Plan में आपको Data Security के अच्छा features मिलते हैं. और साथ में बहुत सी अन्य सुविधाएं भी. और मैंने आपको पहले बताया है कि 41% आप को Discount मिल सकता है.

Step:2

जब आप DMCA की Website पर पहुंचेंगे तो आपके सामने DMCA से SINGUP Page Open होगा. इसके अंदर आपको अपने Registration करने के लिए इन चीजों को डालने की आवश्यकता होती है.

  • आपका नाम
  • फिर आपकी Company का नाम लिखें या फिर आप अपने Website का भी नाम लिख सकते हैं.
  • उसके बाद  अपना username बनाएं.
  • फिर आपको अपनी Email Address डालने की जरूरत होती है.
  • यह सब आप Submit Button पर Click कर सकते हैं.

अब आप अपने email Address में जाइए और आपके पास एक Email आई होगी DMCA की ओर से Account Verification के लिए तो आप वहां पर दिए हुए Link पर Click करके अपना Account Verified कर लीजिए.

Step:3

जैसे आप अपना Account बनाएंगे और Login हो जाएंगे तो आपके सामने बहुत सारे DMCA badge दिए गए होंगे. आप अपने पसंदीदा अनुसार अपना badge का चुनाव कर सकते हैं. जब आप  चुनाव कर लेते हैं उनको अपने Blog या Website में जाकर Add करना होता है.किसी भी Theme को चुन सकते हैं DMCA एक है. दिए हुए badge के code को Copy कर लीजिए.

Step:4

अब आप अपनी Website के footer में Copy किए हुए code को जाकर Paste कर दीजिए. यहां पर मैं कुछ चीजें आपको और बताना चाहता हूं कि अगर आप का Website Blogger के ऊपर बना है तो आप  Blogger में HTML Widget मैं code को add कर सकते हैं. और यदि आप WordPress इस्तेमाल करते हैं तो आप DMCA के Plugin का उपयोग कर सकते हैं.

और यदि आपको Coding के बारे में पता है तो आप अपने Blogger या WordPress के हैडर और Footer स्क्रिप्ट वाले Option के अंदर भी Direct DMCA badge के code को Paste कर सकते हैं.

Step:5

दोस्तों जैसे ही आप DMCA badge को अपने Website या Blog में Add कर देते हैं तो आप अपनी Website में जाकर DMCA के Option पर Click करके यह Verify कर सकते हैं कि डीएम से ने आपकी Website को Protect किया है या नहीं.

जैसे आप DMCA के Button पर Click करते हैं आप एक नए Page में ओपन हो जाएंगे और आपको DMCA द्वारा दिया गया certificate दिखाई देगा. कि आपके डीएम से प्रोडक्शन एक्टिवेट हो गई है और आपकी यह Website ईयर सेवर प्रोडक्ट है. इससे आप सीहोर हो जाएंगे कि आप की Website पर DMCA सही तरह से कार्य कर रहा है.

DMCA के Approval में कभी-कभी थोड़ा Time ज्यादा लग सकता है आपकी Website के Pages पर Protection On करने में. तो आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने Website कडीएफ से Protection कम से कम 2 से 3 Hours बाद ही चेक करें. जब तक आपका डीएम से certificate Activate हो जाएगा.

और एक महत्वपूर्ण बात यह भी एक ही अगर आपने free Plan से Protection लिया है तो certificate में आपको कम से कम 30 दिन का DMCA Protection पेंडिंग दिखाई देगा. इसलिए इससे आपको कोई घबराने की जरूरत नहीं है. 

DMCA Notice कैसे लिखा है?

दोस्तों अगर आपको पता चल गया है कि आपका Content कोई चोरी कर रहा है तो आप एक DMCA notice Sent करना चाहते हैं तो यह कैसे करें. तो एक DMCA notice भेजने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है. मैं उनके बारे में आपको बताना चायता हु:-

  • आपके Signature electronics physics होना चाहिए.
  • आपका जो Content चोरी हुआ है जिस पेड़ से हुआ है उसकी Delete आपके orignal Url के साथ होना चाहिए.
  • और साथ ही चोरी करने वाले की Website के Post का URL. 
  • आपके Content की Information.

वही एक Best कारण भी होना चाहिए आपके पास जो आप लिख कर भेज सकें कि आपके Website का कौन सा Content चोरी किया गया है. सामने वाले की Website में.

DMCA Takedown क्या होता है ? 

जब भी किसी भी Website का Content DMCA द्वारा Remove कर दिया जाता है. उस समय जब DMCA को orignal Content हॉनर के द्वारा पूरे पूर्व के साथ Request प्राप्त होती हैं. और DM से जब यह Verify कर लेता है कि यह Content वहां से चुराया गया है. तो इसमें आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं अगर आपने Content चुराया है और आप पकड़े जाते हैं. यह Conditions सभी Website के लिए एक समान होती है चाहे वह कितना भी बड़ा Website ओनर क्यों ना हो या Website ही क्यों ना हो.

DMCA Kya Hai
DMCA Kya Hai

DMCA कैसे किसी website को affect करता है ?

कुछ ऐसे Website के Owner होते हैं जोकि copyright Content का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें किसी भी तरह का दंड नहीं मिला हुआ होता है. और मैं सुरक्षित होते हैं DMCA के certificate के द्वारा.

और यदि इस Protection के होते हुए भी आप किसी का कंटेंट चुराकर अपनी Website में डालते हैं तो इसके लिए आपको DMCA एक कड़ी सजा प्रदान करता है. और साथ ही आपके छुड़ाए गए Content को Remove कर देता है. जब भी उसका असली Owner क्लेम करेगा. यदि आपको notice मिल गया है DMCA की तरफ से और आप तभी भी उस Content को नहीं हटाते हैं तो आपके खिलाफ Criminal या Civil Penalty भी हो सकते है.

इसलिए दोस्तों बेहतर है कि आप के पास DMCA से का कोई notice आता है तो आपको तुरंत अपने Blog या Website से उन Content को रिमूव कर देना चाहिए. इससे आपकी Website पर आने वाली दिक्कत कुछ प्रतिशत कम हो सकती है.

क्या करे जब आपको एक DMCA notice मिलता है ?

दोस्तों यदि आपके पास एक DMCA notice आता है तो इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है. DMCA notice तभी आपको मिलेगा जब आप किसी और की Website के Content को अपनी Website के अंदर Copy Paste करके Share करते हैं. ऐसे में आपको DMCA take down Notification 100% आ सकता है.

दोस्तों जब आपको यह notice मिले तो आप शांति से यह सोचना कि आपने यह काम जानबूझकर किया है या अनजाने में आपके द्वारा हुआ है. आपको लगता है कि आपकी गलती है तब आपको तुरंत ही उस Content को Delete कर देना चाहिए.

DMCA Kya Hai
DMCA Kya Hai

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप को जिसने copyright notice भेजा है वह Content उसका भी ना हो और उसने कहीं और से भी चुराया हो. तभी भी आपको take down notice आ सकता है. पर अगर आपने कहीं से भी कोई Content नहीं चुराया है और कुछ चीजें दूसरे की Website से मेल खाती है ऐसे में क्या करना चाहिए.

अगर आपके original Content पर भी take down notice आ जाता है तो आप notice भेजने वाले Person से Email के द्वारा बात कर सकते हैं. क्योंकि जभी भी take down notice आता है तो उसमें क्लेम करने वाले की भी जानकारी Available होती है. और आप उनसे Contact करके बात कर सकते हैं और अपनी Website से take down notice को रिमूव भी करवा सकते हैं.

पर अगर आपकी गलती पूरी है तो आपको इसे सीरियसली लेना चाहिए और Content को notice आते ही रिमूव कर देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं समय लेते हैं तो आपकी Website को भी बहुत ज्यादा नुकसान होता है और आप की Ranking भी बहुत Down होती है.

DMCA Certificate कब मिलता है?

दोस्तों जब आप अपनी Website या Blog पर DMCA का certificate पाना चाहते हैं तो आपको DMCA की Website या Blog पर जाकर DMCA का बैट हासिल करना होता है. और जैसा आप वहां से डीएम से badge मिल जाता है आप अपनी Website पर Add कर सकते हैं. और कुछ समय बाद आपको DMCA से द्वारा एक Vitrified certificate मिल जाता है.

जो certificate आपको मिलता है वह DMCA से certificate चलाता है. अगर आपको यह certificate मिलता है तो इस certificate के अंदर आपकी Website या Blog का सब कुछ जैसे के Page, Title, URL, इन सभी की जानकारी पूरी तरह से certificate में Available होती है.

इस certificate के द्वारा किसी भी original Content को आसानी से पहचाना जा सकता है. जो कि आप लाइव द्वारा पता कर सकते हैं कि आपका Content कहां-कहां पर चोरी करके छोटा हो रहा है. यदि आपने किसी को DMCA से धारण notice भेजा है और वह फिर भी किसी तरह का  Action नहीं लेता है तो उसके लिए Legal कार्रवाई करने का रास्ता आपके लिए खुल जाता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (DMCA Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (DMCA Kya Hai) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

  1. Thanks for another great article. Where else could anybody get that type of info in such an ideal way of writing? I have a presentation next week, and I am on the look for such information.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here