DIGITAL MARKETING क्या है?: Full Guide in Hindi 2021

2
51
digital marketing

Digital Marketing का result आपके Audience को बढ़ावा देने के लिए एक Strong और cost-effective strategy है. यहा पर आज हम आपको Digital Marketing से समन्धित पूरा जानकी दूंगा. तो चाइये जान लेते है:-

Digital Marketing क्या है?

digital marketing kya hai

Digital Marketing, Online Channels, Digital Gadgets और Digital द्वारा Science का उपयोग करते हुए किसी enterprise, individual, Product या Service का Advertisements और promoting है. Digital Marketing उदाहरणों के एक जोड़े ने Social Media, Email, Pay Per Click (PPC), SEO (Search Engine Optimization), और extra को गले लगाया.

केउ Digital Marketing जरुरी है?

digital marketing kyu jaruri hai

वर्तमान में corporations के लिए, इसके Advertisements के परिणामस्वरूप Digital Marketing मुद्दे:

  • Multiple online marketing strategies
  • Cost-effective marketing solutions
  • Level playing field
  • Advanced targeting और personalization options
  • Accurate campaign tracking और measurement
  • Continuous campaign performance feedback

चलिए आपको Digital Marketing के फायदों के बारे में extra सिखाया जा सकता है:

Multiple online marketing strategies

Digital Marketing के साथ, आपका organization विभिन्न प्रकार की Strategies में से एक साथ चुन सकता है:

  • SEO
  • Ppc
  • Content marketing
  • Conversion rate optimization (CRO)
  • Social media marketing and advertising

आपके पास विकल्प होंगे, जो Traditional Advertisements और Marketing का उपयोग करते समय ऐसा नहीं होता है. Traditional Advertisements और Marketing के साथ, आपके पास कम decisions हो सकते हैं. आपके पास केवल कुछ ही Channels accessible हैं, जैसे कि Radio, Print, और TV, और बहुत सारे Channel costly हैं, जो आपके decisions को limits करते हैं.

Web Marketing का उपयोग करने के लिए Selection करना आपके Organization को विभिन्न तरीकों से Enter प्रदान करता है. आप उन लोगों से यह तय कर सकते हैं कि आप जो प्रचार कर रहे हैं, उसका उद्देश्य क्या है, और Target Marketing सबसे अच्छे में से एक है, जो आपको अपनी Backline में Online Marketing के effect को अधिकतम करने में मदद करता है.Cost-effective Marketing Solutions

वॉर्थ Digital Marketing के बारे में एक अच्छी बात है. Traditional Marketing की तुलना में, Online Marketing असाधारण रूप से लागत प्रभावी है. यदि आप Online को बढ़ावा देने के लिए होते हैं, तो Social Media, Website या Google और याहू जैसे Search Engine पर, आप अपनी मूल्य Limit निर्धारित करते हैं और Advertisements क्षेत्र के लिए बोली लगाते हैं. आपके पास पूरा प्रबंधन होगा कि आप कितना Search करते हैं, जो Billboard के लिए खरीदारी करते समय ऐसा नहीं होता है.

इसके अलावा, आप किसी भी समय अपनी Strategy को रोकने में सक्षम होंगे. यदि आप Examples के लिए PPC Marketing Campaign Start करते हैं, और देखते हैं कि यह Performing नहीं कर रहा है, तो आप आगे जाकर उस Marketing Campaign को रोक सकेंगे. तुलना में, जैसे ही आप एक Billboard खरीदते हैं, आपको यह उस Full term के लिए मिल जाता है, चाहे वह वास्तव में काम करता हो या नहीं.

Level Playing Field

जब आप एक छोटे से Business से जुड़े होते हैं, तो Digital Marketing अतिरिक्त रूप से आपके Organization को बड़े निर्माताओं से अलग खड़ा करने में मदद करता है. Online Marketing के Result Search Engine Optimization जैसे Cost effective option देता है, जो आपके छोटे Business को अपने Audience को प्राप्त करने में सहायता कर सकता है.

Example के लिए, Digital Marketing Strategy के रूप में Search Engine Optimization के साथ, आपका छोटा Business लंबी पूंछ वाली Search के लिए आपकी Content का Optimize कर सकता है.

यह Strategy आपके Organization को बड़े Scale पर निर्माताओं को Business करने और आपके Target Marketing को प्राप्त करने में मदद कर सकती है. आपको इस बात पर ध्यान नहीं देना होगा कि आपकी Online Marketing मूल्य Limit बड़े manufacturers, दोनों के साथ कैसे Competition करेगी. Digital Marketing, Search Engine Optimization के साथ कई लागत प्रभावी तरीके प्रदान करता है, जिनका उपयोग आपको अपने Audience के प्रवेश द्वार में अपनी Service या Product को प्राप्त करने के लिए करना चाहिए.

Advanced Targeting and Personalization Options

आप जो भी Strategy का प्रचार कर रहे हैं, उसे Internet Marketing का हिस्सा बनाने से आपको बेहतर Targeting और Personalization Choice के प्रसार में प्रवेश मिलता है. Traditional Advertisements और Marketing, जो Comprehensive है, ध्यान Focused करने के संबंध में Digital Marketing आपको क्या पेश कर सकते हैं, इसका मुकाबला नहीं कर सकते.

उदाहरण के लिए, Online Advertisements और Marketing के साथ, आपको विकल्पों पर ध्यान Focus करने की आवश्यकता है:

  • Age
  • Location
  • Interests
  • Marital status
  • Hobbies
  • Device

इन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको इसकी लागत-प्रभावशीलता जैसे Digital Marketing के विपरीत लाभों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. उदाहरण के लिए, PPC Marketing अभियान शुरू करने वालों के लिए, आप संभवतः अपने Brick-और-Mortar Retailer पर जाकर, जैसे कि संभवतः बदलने के लिए Customers पर अपने Advertisements को केंद्रित करने के लिए Location और System जैसे विकल्पों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

Online Advertisements अतिरिक्त रूप से अगली बार की तरह जानकारी के साथ Content को निजीकृत करना संभव बनाता है:

  • Name
  • Interests
  • Purchase behavior

Customers के लिए एक Personalized Expertise बनाना, चाहे आपके Email Advertisements और Marketing, Marketing Campaign या Website के माध्यम से, उच्च Advertisements और Marketing Result हो सकता है. Examples के लिए, एक Email जो ज्यादातर Customers की पिछली खरीद की आदतों के आधार पर माल की सिफारिश करता है, उदाहरण के लिए, एक-दूसरे की Sell और यहां तक ​​कि एक शब्द-सुझाव भी हो सकता है.

Accurate Campaign Tracking and Measurement

Online Marketing एक Traditional Advertisements को Negative रूप से हल करती है: निगरानी. Traditional Advertisements के साथ, यह पता लगाने में परेशानी होती है कि किसी ने आपके छोटे Business को Billboard, Radio Advertisements या News के माध्यम से खोजा या नहीं. जब आप अपने Advertisements के प्रयासों का निरीक्षण नहीं करेंगे, तो आप उनकी दक्षता को माप नहीं सकते, जिससे Advertisements की Efficiency दिखाना मुश्किल हो जाता है.

Digital Marketing की Efficiency और results का पता लगाना सरल है. Google Analytics, Google Search Console और Google Adverts जैसे उपकरण आपकी तकनीक की निगरानी को Simple बनाते हैं. उदाहरण के लिए, Google Analytics के साथ, आप Website Visitors, व्यक्ति का आचरण और Website Conversion देख सकते हैं. तुलना में, Google Adverts आपके PPC Advertisements के 360-Degree View देता है.

इससे भी अधिक, आपको अपने सभी Digital Marketing ज्ञान को आसानी से पढ़ने और आसानी से Share Reviews में Compiled करने के लिए Google Knowledge Studio जैसे Applications का उपयोग करना चाहिए. इन सहायता जैसे उपकरण आपको दिखाते हैं, विश्लेषण के अलावा, Online Marketing की दक्षता.

Continuous Campaign Performance Feedback

आप जो भी Strategy का प्रचार कर रहे हैं, उसे Digital Marketing का हिस्सा बनाने से आपको एक Marketing Strategy में प्रवेश मिलता है, जो आपके Marketing Campaign की Efficiency या PPC Advertisements के बारे में Definite suggestion देती है.

उदाहरण के लिए, जो लोग PPC Campaign शुरू करते हैं और Cellular Units को बाहर करने के लिए अपना ध्यान Focus करते हैं, उनके लिए आप Conversions में अचानक Drop की Search कर सकते हैं. वह त्वरित प्रतिक्रिया आपको त्वरित प्रतिक्रिया करने में मदद करती है. आप अपनी Concentrations को Replace कर सकते हैं और अपने Campaign को फिर से इष्टतम दक्षता तक पहुंचा सकते हैं.

यहां तक ​​कि लंबी अवधि के तरीके, जैसे Website पोजिशनिंग, Definite Suggestion प्रस्तुत करते हैं. उदाहरण के लिए, संभवतः आप अपने Website Visitors और Website रूपांतरण Charge का विश्लेषण करके Strategy पर ध्यान Focus करने वाले महत्वपूर्ण वाक्यांश को अच्छी तरह से देख सकते हैं. यह Evaluation Content की गुणवत्ता के अलावा, आपकी Website की Design और उपयोगिता की तरह, जादू के लिए भी विभिन्न क्षेत्रों को उजागर करने में आपकी मदद करेगा. अपने सभी लाभों के साथ, Digital Marketing Firms के लिए एक बड़ी संपत्ति है, साथ में आपका.

Digital Marketing कैसे काम करते है?

how to work digital marketing

आप Digital Marketing की परिभाषा को समझते हैं, हालांकि Digital Marketing कैसे काम करती है?

Online Marketing एक समन्वित बनाकर काम करता है. आप जो प्रचार कर रहे हैं, वह Model की चेतना, Leads या सकल Sell का Product करने जैसी एक अतिव्यापी Strategy की सहायता के लिए Channels जैसे Social E Mail और Search का उपयोग करता है.

परिप्रेक्ष्य के लिए, इस Digital Marketing उदाहरण पर ध्यान दें:

  • Purpose: Leads अर्जित करें.
  • Channels: Search, Email
  • Technique:
  • एक Blog Submit करें जो एक Middle Funnel को Target करना चाहता है.
  • Google और Customers जैसे Engine के लिए Blog Submit का Optimize करें.
  • Embody एक Downloadable करने योग्य उपयोगी संसाधन है जिसके लिए Customers को अपने Email Address को Share करने की आवश्यकता होती है.
  • इन Email Subscribers के लिए Drip Campaign बनाकर उन्हें रूपांतरण के लिए तैयार करना.

यह एक प्राथमिक उदाहरण है, हालांकि उपरोक्त स्थिति दर्शाती है कि निगम कैसे Digital Advertising को महसूस करने के लिए Digital Advertisements का उपयोग कर सकते हैं, जैसे Lead को आकर्षित करना. जबकि आपको स्वयं द्वारा Online Marketing Channel का उपयोग करना चाहिए, वे सामूहिक रूप से उपयोग किए जाने पर सबसे बड़ा काम करते हैं, जो Digital Entrepreneur के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है.

Digital Marketing कितने प्रकार का है?

types of digital marketing

यदि आप Online Marketing का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो 8 प्रकार के Digital Marketing हैं:

1. SEO

seo kya hai

SEO(Search Engine Optimization) को एक Digital Marketing Strategy के रूप में उपयोग करते हुए, निगम Google और अलग-अलग Serps पर Search Engine में अपनी दृश्यता बढ़ा सकते हैं. Search Engine में अधिक स्थान के साथ, आपका निगम अतिरिक्त Website Visitors, Lead और Successful Sell अर्जित कर सकता है. चूंकि 93% Online अनुभव एक Search Engine के साथ शुरू होते हैं, इसलिए Search Engine Optimization(SEO) एक चाहिए.

SEO क्या है?

Search Engine Optimization(SEO) एक Web-आधारित Marketing Strategy है जो आपके छोटे Business और लक्ष्य Markets से संबंधित Search Engine में आपकी दृश्यता या Ranking में सुधार करती है. आपकी Ranking बढ़ने के लिए On Page SEO Optimization और Of Page SEO Optimization की आवश्यकता होती है. ये दो तरीके आपकी Website को Friendly और सेरप और Audience के लिए अतिरिक्त आधिकारिक बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

SEO कितने प्रकार का होते है?

जब आप Search Engine Optimization(SEO) का उपयोग Digital Marketing दृष्टिकोण के रूप में करते हैं, तो आप केवल कुछ ही प्रकार के Search Engine Optimization का उपयोग करेंगे, साथ में:

Technical SEO

Technical SEO Web Page के पूरी तरह से अलग-अलग घटकों को निर्धारित करने के लिए Coding भाषाओं के उपयोग का अनुसरण है. अधिक बार ऐसा न हो कि HTML, CSS, Java, Javascript, PHP या Scheme जैसी Coding भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता हो.

अपनी Website बनाने के लिए आप जो भी भाषाएं अपनाते हैं, उसे सीखने के लिए Google जैसे Search Engine के लिए कोड को ठीक से लिखना उचित है. आपको अपनी Website के Code में आसान समायोजन करने के लिए एक PC Program होने की आवश्यकता नहीं है, हालाँकि. वास्तव में, यदि आप अपने सभी विश्लेषण करते समय खर्च करते हैं, तो आप उन्हें बिना किसी लागत के पढ़ाए जाने वाले स्थानों की खोज करेंगे.

LOCAL SEO

Local SEO आपके छोटे Business को Online Directories में शामिल करने और आपकी Website में Content के साथ स्थान-आधारित प्रमुख वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करने की विधि है. यह आपको अपने Model की पहचान, Handle, Mobile Quality और अतिरिक्त के साथ कई क्षेत्रों में Online प्रस्तुत करने में मदद करता है.

जब लोग आपके छोटे Business की पहचान करते हैं या Online व्यापार की खोज करते हैं, तो देशी Search Engine Optimization उन संभावनाओं को बढ़ाएगा जो वे आपके प्रतिद्वंद्वियों को खोजने से पहले आपके संगठन की खोज करेंगे.

यह आपको अतिरिक्त Customers प्राप्त करने, अतिरिक्त आय अर्जित करने और अपने उद्यम को विकसित करने में मदद करता है. सभी में से बेहतर, अधिकांश देशी खोज इंजन विपणन दुकानें पूरी तरह से स्वतंत्र हैं. पसंदीदा स्थानीय Search Engine Marketing Outlate Google My Business है. यह आपको Google Search और Maps परिणामों में अपनी कंपनी को जोड़ने की अनुमति देता है, जो पृथ्वी पर पसंदीदा Online गुणों में से दो हैं.

कैसे एक Digital Marketing Technique के रूप में SEO का उपयोग करने के लिए?

Digital Marketing विधियों के विषय में, Search Engine Optimization अनिवार्य रूप से सबसे अधिक सुझाव देता है. Search Engine Optimization के साथ, आपका उद्यम आपके संगठन के लिए दीर्घकालिक आय Drive कर सकता है, साथ ही Social Media को बढ़ावा देने जैसी विधियों को स्थिर और स्थिर कीमतों के साथ.

जो लोग आपके Online Marketing Campaign पर Search Engine Optimization का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, वे निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें:

Build Your SEO Knowledge And Learn The Basics

Hyperlinks और Mobile Friendly जैसे कारक, जो Ranking देते हैं, अनिवार्य रूप से Google जैसे इंजनों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं. फिर, इन कारकों के लिए अपनी Website को Optimization करना सीखें, जैसे Mobile Users के लिए सेल उत्तरदायी Website में निवेश करके या Backlinks को आकर्षित करने के लिए Outreach और Content पाठ्यक्रम बढ़ाना.

Audit Your Website’s SEO

Online Marketing के लिए आपकी SEO Technique के हिस्से के रूप में, अपनी Website का Audit करें. जो आपने महसूस किया उसका उपयोग करें और इसे अपनी Website पर लागू करें. उदाहरण के लिए, Google Search Consol जैसे Free उपकरण के साथ, Search Engine में अपनी वर्तमान Ranking सत्यापित करें. अपनी Content, Title Tag और Meta Tag में प्रमुख वाक्यांशों का उपयोग करने के अलावा अपने Keyword Target का विश्लेषण करें.

यदि आप अपनी Website का त्वरित Audit करना चाहते हैं, तो Free Search Engine Marketing चेकर का उपयोग करें. आप अनुभवी SEO की सहायता के लिए कुशल Search Engine Marketing Companies पर भी पैसा खर्च कर सकेंगे. यह सुविधा उन लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करती है, जिन्होंने पहले की तुलना में Search Engine Marketing का अभ्यास नहीं किया है, लेकिन यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपका संगठन Search में अच्छी तरह से Ranking क्यों नहीं कर रहा है. जब आप अपना Audit समाप्त करते हैं, तो आप अपनी Website को Optimize करने के लिए स्थानांतरण कर सकते हैं.

Research Your Keywords

Keyword Research अमूल्य शब्दों और वाक्यांशों का पता लगाने की विधि है जो आपकी संभावनाओं का उपयोग आपके Online Business को Online खोजने के लिए करते हैं. यह वस्तुत प्रत्येक Digital Marketing Technique का एक चरण है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप हर एक की प्रेरणा मिलती है.

आपके Online Business से जुड़े Keyword खोजने के लिए, आपके पास अपने निपटान में बस कुछ विश्लेषण विकल्प होंगे:

Google Autosuggest

जबकि यह एक Official Keyword Research नहीं है, Google के पास एक अंतर्निहित Keyword Research Software है जो Google Search में उचित है. आपको केवल अपने Online Business से संबंधित एक वाक्यांश लिखना शुरू करना है.

Target किए गए Keyword Free रूप से कितने व्यक्तियों द्वारा Search गए हैं, इस आधार पर मान्यता के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा. अफसोस की बात है, इस Keyword Research Technique में एक प्रतिबंधित Success छत है. यह आपको उन सभी टुकड़ों को बताने में सक्षम नहीं होगा जिन्हें आप अपनी Plan बनाने के लिए जानना चाहते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको शानदार स्थान प्रदान करेगा.

SEMrush

SEMrush एक Paid Search Engine Optimization Software है. अधिकांश निगम सबसे सस्ती SEMrush बंडल के साथ Keyword का Research कर सकते हैं, हालांकि आप संभवत SEMrush के Preview के अतिरिक्त प्राप्त करने के लिए सुधार कर सकते हैं.

SEMrush के साथ, आप संभवत उन महत्वपूर्ण Keyword की एक Spreadsheet जोड़ सकते हैं जिन्हें आप यंत्रों के साथ खोजते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं, जैसे कि हर महीने कितने व्यक्ति इन प्रमुख वाक्यांशों की तलाश करते हैं, वर्तमान Website जो इन Keyword के लिए Rank करती हैं, और विभिन्न जानकारी जो आपकी सहायता कर सकती हैं. निर्धारित करें कि आपकी इच्छानुसार कौन-से Keyword बेहतरीन हैं.

आदर्श रूप से, आपको Long-Tail Keyword या 4 से 5 Phrases के वाक्यांशों की खोज करनी होगी. उनके पास कम Search volume हो सकती है, हालांकि वे कभी-कभी प्रतियोगियों को कम कर सकते हैं. उच्च लेकिन, वे आपके निगम में प्रमाणित आगंतुकों को चलाएंगे, क्योंकि लंबे Search प्रश्नों के Resulting Purchase Order करने के लिए Search’s की मंशा का संकेत मिलता है. सोचा भविष्य के तरीकों के साथ इन Search पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है ताकि आप संभवतः अपने Website पर एक निरंतर Audience को खींच सकें.

Maintain Your SEO

जैसे ही आपने Ranking, Website Visitors, रूपांतरण और विभिन्न Digital Marketing Metrics के लिए अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर लिया है, आपको अपनी Website को संरक्षित करने की आवश्यकता होगी ताकि आप जल्द या बाद में बढ़ते रहें. किसी भी मामले में, Digital Marketing लगातार बदल रही है – और जो लोग निरंतर नहीं हैं, उनके लिए आपके प्रतिद्वंद्वी आपको कीचड़ में ले जा सकते हैं.

उस विचार के साथ, आपको (या एक Digital Marketing Company) वर्तमान प्रवृत्ति, SEO के Update और Digital Marketing में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने Skills को प्रभावित करने वाले विभिन्न तत्वों के साथ बनाए रखना चाहिए. जैसे ही आपने अपनी Search Engine Optimization Technique का उपयोग किया है, यह कभी-कभी बहुत सरल है. सच्चाई यह है कि यह कठिन से अधिक समय लेने वाला है, क्योंकि आपको Tag बदलने, Content जोड़ने, Content लेने, Calls-To-Action (CTAs), और विभिन्न तत्वों पर एक नज़र रखना चाहिए.

हालाँकि कुछ रखरखाव Job कठिन और Knowledge गहन हैं. इसका सबसे बढ़िया Adapting of Algorithm Update के लिए Optimize है, जैसे 2015 का “Mobilegeddon“. इस Website के घर के मालिकों को उत्तरदायी Design को अपने Website में शामिल करना होगा, जिसे हम बाद में अतिरिक्त तत्व पर केंद्रित करेंगे.

यह SEO(Search Engine Optimization) साथियों के साथ कई कंपनियों के लिए एक विशाल नकारात्मक पहलू नहीं था. हालांकि कुछ छोटी Companies के लिए, इसने Online Rank करने के अपने Skills को नष्ट कर दिया. इन अद्यतनों का अर्थ है कि प्रत्येक Form अपनी Website के प्रमुख बने रहना चाहता है और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के बाद भी, Online Ranking का ध्यान रखना चाहता है.

SEO कितना खर्च करता है?

Website Positioning पर आप कितना पैसा खर्च करते हैं यह आपके चाहने, लक्ष्य और चुनौती के दायरे में भरोसा करेगा. आम हर महीने Website Positioning में $ 750 से $ 2000 का Investment करता है. तुलनात्मक रूप से, प्रति घंटा सलाहकार $ 80 से $ 200 प्रति घंटे का পেশা रखते हैं. यदि आप अपनी Website की Website Positioning पर एक बार चुनौती देने की कोशिश कर रहे हैं, तो $ 5000 से $ 30,000 तक कहीं भी खर्च करने की Plan है.

2.Content Marketing

contant marketing

Content Marketing Firm को उनके Website Optimization Technique का Support करने के अलावा, उनके Target Audience तक पहुंचने, पोषण करने और बदलने के लिए एक किफायती और Long-Term Technique प्रस्तुत करता है. प्रामाणिक, High Quality Content Material, आपका Online Business 54% अतिरिक्त Lead उत्पन्न कर सकता है, साथ ही 70% Customers की प्राथमिकताओं पर मुग्धता है, जिन्हें Blog Post, Guide और Target के माध्यम से आपके संगठन का अध्ययन करने की आवश्यकता है.

Content Marketing क्या है?

Content Marketing एक Digital Marketing Technique है जो Customers के लिए प्रामाणिक और उपयोगी Content बनाने पर केंद्रित है. आम तौर पर, यह Content, जो Blog Post से फिल्मों के लिए Online Site में भिन्न हो सकती है, Search के लिए Optimize हो जाएगी, Social Media पर Share की जाएगी, और इसकी प्राप्ति और प्रचार को बढ़ाने के लिए प्रचारित किया जाएगा.

आप किस प्रकार की Content बना सकते हैं?

घटना में आप Content Marketing का उपयोग करते हैं, आप आविष्कारशील हो सकते हैं और Content के विभिन्न प्रकार बना सकते हैं, साथ में:

Blogs:

Blog चलाना Web पर सबसे अच्छी तरह से पसंद की जाने वाली Content है. WordPress जैसे Platform के कारण, कोई भी वस्तुतः बिना किसी Funding के Blog चला सकता है. Blog आपके Model का निर्माण, Support और Online Authority की सहायता करते हैं.

आपको अपने Blog का उपयोग अपने Business में Timed Point के बारे में सामान्य Update प्रस्तुत करने के लिए करना चाहिए. उदाहरण के लिए, एक Web आधारित जूता Railers के लिए, यह एक चीज हो सकती है जैसे कि कोई व्यक्ति घर पर अपने पैर की उंगलियों को कैसे आयाम दे सकता है, कैसे आर्क मदद करता है, और कुछ निर्माता दूसरों की तुलना में प्रिय क्यों हैं.

तुलना में, एक Orthopedic Marketing Campaign पूरी तरह से अलग उपाय विकल्पों के वजन के अलावा पूरी तरह से चिकित्सा और चिकित्सा के बारे में प्रस्तुत कर सकता है. उनके Blog Post लोगों को Orthopedic देखभाल प्राप्त करने या शोध करने के लिए व्यापक प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं. उस जानकारी को पूरी तरह से Free देकर, आप अपने संभावित Customers के सवालों का जवाब देते हैं. जो उन्हें आपकी Website पर लाता है, उन्हें शिक्षित करता है, आपकी जानकारी दिखाता है, और उन संभावनाओं को बेहतर बनाता है, जो वे आपसे जल्दी या बाद में खरीदना चाहेंगे.

एक सामान्य समय पर Blog Post लिखना और Published करना अतिरिक्त रूप से आपके Readers को आपकी Website पर फिर से लौटने का कारण प्रदान करता है. उस पर, यह Google जैसे Search Engine और Google जैसे याहू को प्रोत्साहित करता है ताकि आपकी Website को अतिरिक्त रूप से Scroll किया जा सके ताकि आपके Newly Page Search Engine में मौजूद हों. अपने Model को Online बनाने के लिए एक Blog चलाना एक सीधा, कुशल और अत्यधिक प्रभावी तरीका है. आमतौर पर, यह आमतौर पर Primary Content Marketing Technique है जो अधिकांश निगम Online करते हैं.

Articles:

आपकी Website में Evergreen Page हैं जिनका उपयोग आपको कई प्रकार के कार्यों के लिए करना चाहिए. कुछ निगम अतिरिक्त रूप से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न Page के लिए इस प्रारूप का उपयोग करते हैं, जो सभी समान समय पर सभी व्यापक Questions का उत्तर देने का एक अच्छा तरीका है.

इन विकल्पों के अलावा, आप Long-Tail वाले प्रमुख Keyword पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लेख Page का उपयोग कर सकते हैं जो नियमित रूप से आपको Publish करने के बाद लंबे समय तक लाभांश का Payment कर सकते हैं. सदाबहार Content जोड़े अच्छी तरह से Blog Post के साथ एक मजबूत, अच्छी तरह से Goal Content बनाने के लिए तकनीक. सामूहिक रूप से प्रत्येक Focus का उपयोग, आप दिन-प्रतिदिन अपनी Website पर Visitors की एक विस्तृत श्रृंखला Keyword और Visitors को Drive कर सकते हैं.

Infographics:

Infographics ज्ञान के दृश्य प्रतिनिधित्व हैं जो थकाऊ जानकारी के साथ एक सम्मोहक स्तर बनाते हैं. आसान विचारों में उन्नत विचारों को समझाने के लिए Infographics एकदम सही हैं. उन्हें कुछ फैंसी नहीं होना चाहिए, दोनों – कुछ बेहतरीन Infograogics Chart और Grow के साथ Knowledge कारकों की सूची हैं.

ऐसी घटना के बारे में जिसे आप Infograohics अवधारणाएँ चाहते हैं, इस बात पर ध्यान दें कि आप सूचना के माध्यम से अपनी Service या Product का बेहतरीन Preview कैसे करेंगे. संभवतः आपके Business में द्वारा निश्चित Sell के विकास, निश्चित माल की मान्यता, विभिन्न सुधारों का प्रभाव और अतिरिक्त हो सकता है. फिर, जैसे ही यह आपकी Website में है, आप इसे Social Media पर Marketing कर सकते हैं और इसके लिए Backlinks कमा सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक आपके Model के बारे में वाक्यांश को प्रकट करने में सहायता करता है.

Video:

Video एक अन्य शानदार Content माध्यम है जो जानकारी को आकर्षक, पर्यावरण के Optimize और User Friendly साधनों में प्रस्तुत करता है. इसके अलावा, Google Page पर Video देखना पसंद करता है क्योंकि वे एक उत्कृष्ट उपभोक्ता विशेषज्ञता की आपूर्ति करते हैं.

आपका Online Business Search Out Come में आपकी Ranking बढ़ाने के लिए Movies का उपयोग कर सकता है, आपकी Website पर अतिरिक्त आगंतुकों के लिए अपील कर सकता है और आपके Customers को उच्च गुणवत्ता की Expertise प्रदान कर सकता है. वह हर किसी को प्रदर्शित करता है – Google के साथ – यह कि आप सिर्फ अपने Business में एक आधिकारिक आपूर्ति कर रहे हैं, और उस प्रकार का ख्याति एक अच्छी दूरी पर है.

Podcasts:

Podcast Episode Audio Content है जो आपके Business में बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकती है. आप लगभग $100 के लिए एक Podcast भी बना सकते हैं, और यह Search Engine Marketing लाभों की पूरी मेजबानी के साथ आता है. Podcast आपको वर्तमान Business विषयों पर चर्चा करने, अनुशंसा प्रदान करने और यहां तक ​​कि आपके Business के भविष्य के बारे में भविष्यवाणियां करके अपने अनुभव को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है.

यदि आप Advertisements क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहते हैं तो आप इसे एक आय के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. जबकि उद्यम Podcast के लिए यह व्यापक नहीं है, फिर भी यह एक मौका है. अतिरिक्त रूप से, Podcast का उपयोग प्रभावितों का साक्षात्कार करने या सहकर्मियों के बीच लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है. यह प्रारूप को आसान, आसानी से पालन करने योग्य और आनंददायक बनाता है.

आप अपने Podcasts को अपने काम के आधार पर Search संतृप्ति में iTunes और Luxuriate जैसे Network में डाल सकते हैं. Work.plus, Podcasting एक प्रकार की Content है जो आपके Audience को एक Preview को देखने की आवश्यकता नहीं है. आपके श्रोता आपके Podcast में Automobile के भीतर, टहलने या घर के काम करते समय आनंद ले सकते हैं.

Digital Marketing Technique के रूप में Content Marketing का उपयोग कैसे करें?

निम्नलिखित युक्तियों के साथ Digital Marketing दृष्टिकोण के रूप में Content Marketing का उपयोग करें:

Write for Readers, Then Search Engines

Content Marketing और Web Optimization सामूहिक रूप से काम करते हैं, यही कारण है कि Content Marketing में आमतौर पर Web Optimize होते हैं. Web Optimization के लिए अपनी Content का Optimize करते समय, फिर भी, आपको इसे Over Optimize करने से दूर रखने की आवश्यकता है. एक विकल्प के रूप में, पहले अपने Audience पर लिखने के साथ व्यवहार करें, इसके बाद Google और याहू Search Engine के लिए लिखना. उदाहरण के लिए, Keyword Staffing से दूर रहें, जिससे आपकी उपभोक्ता Expertise और Ranking को नुकसान पहुंच सकता है.

Conduct Outreach to Promote Your Content

Outreach आपकी Website में अच्छी Content बनाने और विभिन्न Website घर मालिकों को Backlinks कमाने के लिए भेजने की विधि है. यह केवल प्रभावपूर्ण Advertisements और Marketing की तरह है, हालांकि आउटरीच का उद्देश्य विश्वसनीयता या Social दबदबा हासिल करना नहीं है – यह आपके Search Engine Marketing को बढ़ाने के लिए है.

Outreach Email पर सबसे बड़ा काम करता है. आप किसी को एक संक्षिप्त संदेश भेजने में सक्षम होंगे जो उन्हें आपकी Content पर एक नज़र रखने के लिए कहता है, इसे अपनी Website पर Repost करता है, और Credit Score के लिए फिर से आपकी Website पर Hyperlink करता है. Backlinks खेलने के परिणामस्वरूप यह आवश्यक है Search Engine Marketing में भारी कर्ज. जब आपके पास उच्च-गुणवत्ता वाली वेब Site से Backlinks का भार होगा, Google इन Backlinks को विश्वास के Bold के रूप में देखता है.

Google तब आपकी Website को Search List में उच्च Rank देगा, जो आपको दिखा सकता है कि प्राकृतिक Search List से आपकी Website पर अतिरिक्त Audience और Customers को कैसे लुभाया जाए.

Content Marketing पर कितना खर्च होता है?

आमतौर पर, Content Marketing में $2000 से $10,000 प्रति 30 दिनों का Investment करता है. आप अपनी Content Marketing Technique के लिए कितना समर्पित करते हैं, यह आपकी आक्रामकता के अलावा, आपकी योजना पर निर्भर करेगा और आप लेखन, Modifying और Design जैसे कार्यों को Outsource करते हैं या नहीं.

3.PPC Advertising

ppc advertising

SMBs का 60% से अधिक PPC का उपयोग करता है क्योंकि यह Lead और सकल Sell के उत्पादन के लिए एक त्वरित और Digital Marketing दृष्टिकोण है. PPC के साथ, आपका छोटा Business आपके लक्षित बाजार में तैयार Customers को खरीदने में सफल होने के लिए एक हाइपर-Target Campaign बना सकता है, जो एक कारण है कि PPC प्रत्येक $ 1 के लिए $ 2 के औसत ROI का दावा करता है.

PPC Advertising क्या है?

PPC Marketing एक Digital Media Marketing रणनीति है जो आपके उद्यम, माल या प्रदाताओं को सर्प, Website, Apps और अतिरिक्त पर बढ़ावा देती है. PPC एक Pay Per Click एंटरप्राइज पुतला पर संचालित होता है, जिसका अर्थ है कि आपके Advertisements में Click करने पर आपको पूरी तरह से Payment करना पड़ता है, जो Text Content, Image और Video को गले लगा सकता है.

आप PPC Advertising का उपयोग कहां कर सकते हैं?

आप संभवतः अपने Business, Merchandise और प्रदाताओं को इन दोनों के साथ मिलकर कई Platforms पर बढ़ावा दे सकते हैं:

Search Engines:

यदि आप Google और बारे जैसे Google जैसे Search Engine के साथ Advertisements करते हैं, तो आप निश्चित रूप से Advertisements को सुनिश्चित करने के लिए Advertisements दे सकते हैं. फिर, आप जिस तरह से अपनी Website पर हर Click के लिए Payment करने के लिए उत्सुक हैं, और सबसे अच्छी बोली Bid Advertising के लिए “Bid” लगाते हैं.

इसका मतलब यह है कि जब आप अपने Opponents को मना करते हैं, तो आपका Advertisements Search Bar के नीचे सीधे प्रकट होता है – उचित स्थान खोज Customers Web Page सैकड़ों का ख्याल रखते हैं. विचार यह है कि अतिरिक्त लोग आपके Advertisements पर Click करेंगे जब आप अधिक Rank करेंगे.

हालाँकि, इसका मतलब है कि आपके पास Clicking को Payment करने वाले Client में बदलने के लिए बहुत सारे विकल्प हो सकते हैं. कुछ परिस्थितियों में, अपने मूल्य को पुन प्राप्त करने और अपने PPC Campaign में एक Revenue को बदलने के लिए पूरी तरह से एक या दो रूपांतरण होते हैं. इसलिए, जैसे ही आप निगम के लिए Marketing उत्पन्न करने वाले Keyword की पहचान करते हैं, आपको अपनी दृश्यता को अधिकतम करने और अतिरिक्त प्रमाणित आगंतुकों को उत्पन्न करने के लिए PPC का उपयोग करने की आवश्यकता होती है.

Social Media:

Social Platform आमतौर पर आपको Cost Per Thousands Impression (CPM) और CPC शुल्क Model के बीच चयन करने की अनुमति देता है. यह Social Advert को Search Advert की तुलना में अतिरिक्त बहुमुखी बनाता है, हालांकि Social Network – यहां तक ​​कि बड़े भी – Google के रूप में प्रत्येक दिन Site आगंतुकों के रूप में नहीं मिलते हैं.

बहरहाल, Social Advertisements आपको चित्रों, GIF और फिल्मों को अपने विज्ञापनों में शामिल करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए आपको नई संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए पाठ्य Content पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि कई Social Network के पास उनके Advertisements से संबंधित दिशानिर्देश हैं, हालाँकि.

उदाहरण के लिए, Fb किसी भी चित्र को 20% से अधिक पाठ्य Content रखने में सक्षम नहीं करता है. Twitter या Pinterest जैसे विभिन्न Networks, विभिन्न Advertisements कोडेक्स की अतिरिक्त स्वीकृति दे रहे हैं. Social Advertisements के साथ, आपके पास इतने सारे चयन होंगे कि आपकी इच्छा पर सर्वश्रेष्ठ समुदाय की तलाश में कुछ समय लगेगा.

एक Digital Marketing Technique के रूप में PPC Advertising का उपयोग कैसे करें?

क्या आप इस Digital Marketing दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए तैयार हैं? इन PPC सुझावों के साथ शुरू करें:

Start With Broad Targeting

जब आप PPC के साथ हाइपर-Target Campaign बना सकते हैं, तो आप इस पर बहुत ध्यान केंद्रित करने के साथ Campaign शुरू करने से दूर रहना चाहते हैं. एक विकल्प के रूप में, अपने Campaign को परिष्कृत करने के लिए अपनी जानकारी का उपयोग करने के बाद शुरू में व्यापक पर अपना ध्यान केंद्रित बनाए रखें.

Optimize Landing Pages

PPC में Landing Page एक आवश्यक आधा भूमिका निभाते हैं. यदि आपके पास धीमा, कठिन-से-Navigate, या अप्रासंगिक Landing Web Page है, तो यह आपके PPC Campaign की दक्षता को नुकसान पहुंचा सकता है. आप कीमतों में वृद्धि करेंगे और CTR में कमी करेंगे. साथ ही, Advert Network आपके Advert को उपभोक्ता विशेषज्ञता के संबंध में इसे समझने के परिणामस्वरूप बहुत कम प्रस्तुत करेगा.

अपने Advert के साथ अपने Landing Web Page का समन्वय करके Customers के लिए अपने Lading Page का अनुकूलन करें. उदाहरण के लिए, यदि आप प्रशिक्षकों की एक जोड़ी को बढ़ावा देते हैं, तो आपके Touchdown Web Page को इन प्रशिक्षकों के लिए Product Web Page होना चाहिए – न कि आपके प्रशिक्षकों का वर्ग Web page. आप इसकी उपयोगिता और गति को बढ़ाकर अपने Landing Page को भी बढ़ा सकते हैं.

Use Responsive Ads

Responsive Advertisements आपके Advert की सुर्खियों और विवरणों पर एक नज़र डालने के लिए आपके उद्यम को एक आसान तरीका प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, Google Responsive Advertisements के साथ, Google आपकी सुर्खियों और Description के पूरी तरह से अलग-अलग मिश्रणों पर एक नज़र रखेगा, यह देखने के लिए कि उनमें से कौन सा सबसे अच्छा है. तुम भी उत्तरदायी शो Advertisements का उपयोग कर सकते हैं, जो भी तस्वीर और Video Mixture के साथ प्रयोग करेंगे.

क्या आपको Responsive Advertisements का उपयोग करना चाहिए, निश्चित रूप से विभिन्न Mixtures को समझ में आना चाहिए. उदाहरण के लिए, समान कारक कहने वाली Headline और Outline स्वाभाविक रूप से विफल हो जाएगी, जो आपके उद्यम को आपके Advertisements की दक्षता या Responsive Advertisements के मूल्य को अधिकतम करने में सहायता नहीं करती है.

PPC Advertising लागत कितनी है?

आम तौर पर, PPC को बढ़ावा देने में $ 9000 से $ 10,000 Monthly का Investment होता है. PPC पर आप कितना पैसा खर्च करते हैं, यह आपके Trade, Technique, Advert समुदाय और आक्रामकता पर निर्भर करेगा. आपकी PPC Funding समय के साथ बदल सकती है, जैसे कि आपका Online Business मौसमी है.

4. Social Media Marketing

social media advertising

लगभग 75% व्यक्ति खरीदारी Order Regulation बनाते समय Social Media का उपयोग करते हैं, जो Social Media Advertising और Marketing को Digital Marketing दृष्टिकोण का उपयोग करना चाहिए. Social Media Marketing के साथ, फर्म खरीदार वफादारी बढ़ाने, सकल बिक्री में सुधार करने और वापस मंथन करने के लिए अपने अनुयायियों के साथ बातचीत करने और काम करने के अलावा, एक वफादार निम्नलिखित का निर्माण कर सकते हैं.

Social Media Marketing क्या है?

Social Media Marketing एक प्रकार की Digital Marketing Technique है जो आपके उद्यम को Advertise करने के लिए Social Media Network का उपयोग करती है, आपके लक्षित बाजार को Interaction करती है, और एक-एक मदद के साथ आपकी संभावनाओं की आपूर्ति करती है. अधिकांश लोग Content Share करने, प्रतिक्रिया का जवाब देने और Post बेचने के लिए अवतार लेते हैं.

Social Media Marketing के लिए आपको किन Social Network का उपयोग करना चाहिए?

आपने अपने Digital Advertising और Marketing Technique पर Social Networkके विषय पर निर्णय लिए हैं:

Facebook

Fb दुनिया का सबसे गर्म Social Community है, जिसमें कई Billion Customers हैं. इसका मतलब है कि आपके निगम के लिए Fb पर कई संभावित संभावनाएं होने का आश्वासन दिया जाता है, यहां तक ​​कि अगर आप किसी छोटे शहर में एकमात्र Storefront पर काम करते हैं.

Fb आपको बिना किसी लागत के एक Optimize Webpage की व्यवस्था करने की अनुमति देता है, जिसे आप जल्द ही अपने Corporation Title, Operation के घंटे, Phone की Quality, और अतिरिक्त के साथ Optimize करेंगे. उस संबंध में, Fb आपके मूल Search Engine Optimization Technique के साथ भी मदद करता है! आपके पास पूरी तरह से व्यवस्था करने के बाद, आप Fb को अद्यतन करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपकी Website से Content का अनुसरण करता है, Followers के लिए प्रतियोगिता, और अतिरिक्त.

Instagram

Instagram Companies के लिए एक अन्य Standard Social Media Community है. Instagram के साथ, आप सीमित समय के Instagram Tales के अलावा Customers को आंखों को पकड़ने वाली Pictures और Movies के साथ Addition कर पाएंगे. इसके अलावा, आप Service या Product के चित्रों को जोड़ने में सक्षम होंगे, जिन्हें आप Shopable Merchandise के रूप में Tag करेंगे, जिससे ग्राहकों के लिए Social Media की Search करने से लेकर अपना माल खरीदने तक यह सीधा हो जाएगा.

Twitter

Twitter सबसे बड़े Social Network में से एक है और अपने Customers को 280-Characters Update तक सीमित करता है, जिसे ट्वीट्स के रूप में संदर्भित किया जाता है. Twitter एक अन्य जगह है जहां आप अपने Model Title, Photographs और अपने मुख्यालय के शहर को जमा करने में सक्षम होंगे. यह अतिरिक्त रूप से Content, Thrilling Tales, Trade Information और अतिरिक्त के लिए हाइपरलिंक पर ट्वीट करके अनुयायियों को तेजी से प्राप्त करने की अनुमति देता है.

यह Social Media Community एक Customer Support माध्यम हो सकता है. यह बड़ी Company के लिए अक्सर अतिरिक्त होता है, हालांकि इसका प्रारूप संरक्षक के लिए उन व्यवसायों को प्राप्त करना आसान बनाता है, जिनसे वे खरीदते हैं. यदि आप पेशेवर रूप से उनके सवालों या मुद्दों से निपटते हैं, तो Twitter आपकी Company की प्रतिष्ठा बढ़ाने और अपने Customers की सेवा करने के लिए एक मजबूत माध्यम बन सकता है.

Linkedin

Linkedin दुनिया का सबसे बड़ा Skilled Social Community है. यह नए स्नातकों से Fortune 500 के CEO के लिए पेशेवरों के लिए आवश्यक Online Assembly Location में से कुछ है. यदि आप अपनी Website पर Hyperlinks Post करके और चर्चा में भाग लेकर Advertisements और Advertisements के लिए इसका उपयोग करते हैं, तो आप प्रस्तुत करते हैं कि आप सिर्फ एक उच्च गुणवत्ता वाले उद्यम का हिस्सा हैं जो उत्कृष्टता के लिए प्रयास करता है.

Enterprise Web Page बनाने का अर्थ है कि आप अपने संगठन के बारे में महत्वपूर्ण विवरण Online एक और स्थान पर Record कर सकते हैं, और यह व्यक्तियों को आपके निगम के बारे में Update प्राप्त करने के लिए अनुपालन करने देता है. संभवतः Linkedin का एक सबसे प्रभावी हिस्सा इसका Skilled संदर्भ है. चूंकि इसके Customers Skilled कार्यों के लिए हैं, इसलिए आपको इसका उपयोग नए उद्यम संबंधों का पता लगाने के लिए करना चाहिए, अपने संगठन को संभावित संभावनाओं और अतिरिक्त के लिए बढ़ावा देना चाहिए.

Digital Marketing Technique के रूप में Social Media Marketing का उपयोग कैसे करें?

निम्नलिखित बिंदुओं के साथ इस Digital Advertising दृष्टिकोण का उपयोग शुरू करें:

User You’re Audience’s Favorite Platforms

जहाँ यह प्रत्येक Social Media Platform पर एक Optimize Webpage बनाने के लिए उपयोगी है, आप अपने Social Media Advertising और Marketing प्रयासों को उन Network पर केंद्रित करना चाहते हैं, जो आपके Audience अनिवार्य रूप से सबसे अधिक उपयोग करते हैं. उदाहरण के लिए, आपके Audience Twitter का उपयोग नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, उस Platform पर बहुत समय समर्पित नहीं करते हैं.

आम तौर पर, लगभग प्रत्येक उद्यम को एफबी खाता होने से लाभ होगा. अलग-अलग Networks, फिर भी, जैसे Instagram, Twitter, और Pinterest, आपको अपने Audience और जिस तरह से वे अपना समय Online Search करते हैं, उसका विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी.

Optimize You’re Social Media Profile

एक Optimization, Skilled Social Media Profile एक शानदार पहली छाप बना सकता है. आपको अपने Webpage पर जाने और यह देखने के लिए व्यक्तियों की आवश्यकता है कि आप एक विश्वसनीय फर्म हैं. यदि Relevant हो तो उच्च-गुणवत्ता Profile छवि और चंदवा Image आयात करके ऐसा करें. आमतौर पर, फर्म अपने प्रतीक का उपयोग अपनी Profile छवि के रूप में करेंगे, जो Model चेतना के निर्माण के लिए ठीक से काम करता है.

Social Media Marketing की लागत कितनी है?

Social Media Marketing पद्धति के रूप में Social Media Marketing का उपयोग करने वाले फर्म आमतौर पर $ 4000 से $ 7000 प्रति 30 दिनों में निवेश करते हैं. विभिन्न Online Marketing के तरीकों की तरह, आपकी Funding आपके Plan पर निर्भर करेगी कि आप किस Network पर कितने काम करते हैं.

5. Email Marketing

email marketing

Email Marketing संदेह के बिना है Digital Organization के सबसे मजबूत प्रकारों में से एक का उपयोग कर सकते हैं. आम तौर पर, Companies प्रत्येक $ 1 के लिए $ 44 कमाती हैं, वे Email Marketing पर पैसा खर्च करते हैं, लीड पोषण के रूप Email Marketing की उपयोगिता का प्रदर्शन करते हैं. Email Marketing अतिरिक्त Content Marketing और Video Marketing जैसे तरीकों के साथ प्रभावी ढंग से काम करता है.

Email Marketing क्या है?

Email Marketing एक Digital Marketing विधि है जो उत्पादन और पोषण का नेतृत्व करती है. Email Marketing के साथ, Companies Email के प्रसार को शिप कर सकती हैं, साथ में माल का Advertisements कर सकती हैं, Firm Bulletins Share कर सकती हैं, और उपयोगी सिफारिश या लेखों के साथ जा सकती हैं.

आप किस प्रकार के Email भेज सकते हैं?

आप Digital Advertising और Marketing के लिए विभिन्न Email बना सकते हैं, साथ में:

Newsletters

Newslatters एक बड़ी सूची से बाहर निकलती हैं और आपकी Firm या Trade में सामान्य Data की आपूर्ति करती हैं. इसलिए, अगर किसी को आपके Online Business को बनाए रखने की आवश्यकता है, तो वे एक प्रकाशन की सदस्यता लेंगे.

यह आपके Trade में उन व्यक्तियों के लिए आदर्श रूप से Optimized है जिन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि आप क्या कर रहे हैं, और यह आपके Online Business को आम जनता को इंगित करने की अनुमति देता है कि आप अपने क्षेत्र में एक आधिकारिक उपयोगी संसाधन हैं. Newsletters प्रत्येक सप्ताह की तरह, सामान्य अंतराल पर बाहर निकलते हैं. वे आवश्यक Data का Support करते हैं, जैसे नए काम या विभिन्न Firm जानकारी.

वास्तव में, आप संभवतः पूरे web से Curated Trade जानकारी के लिए समर्पित प्रकाशन हो सकते हैं. फिर, आप केवल यह नहीं दिखाते हैं कि आप एक प्राधिकरण हैं – आप दिखाते हैं कि आप उपयोगी और जानकार हैं, भी!

Lead Nurturing

Lead Nurturing, उन्हें अपनी Website में परिवर्तित किए गए स्थान के आधार पर अतिरिक्त Data भेजकर Payment की संभावनाओं की ओर जाता है. इस प्रकार के Marketing के लिए काम करने के लिए गहन विचार, परीक्षण और संशोधन की आवश्यकता होती है. हालांकि, जैसे ही यह काम करता है, कोई भी Lead-आधारित उद्यम पहले की तुलना में अधिक तेजी से नई संभावनाएं Earn कर सकता है.

इसलिए, आप विकास निगमों को औद्योगिक गियर को बढ़ावा देने के लिए वर्णन करने के लिए. एक नया व्यक्ति एक Lead में परिवर्तित होता है और आपको उनका संपर्क Data प्रदान करता है. वे थोक मूवर्स के बारे में एक Web page पर बदल गए.

एक अन्य व्यक्ति बैकहो के बारे में एक Web page पर धर्मान्तरित होता है. जबकि ये मशीनें समान श्रेणी – विकास गियर से नीचे आती हैं – इनका उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है. जिसका मतलब है कि Corporate जो बल्क मूवर्स के बारे में उत्सुक है, उसे बैकहो के समान Data की आवश्यकता नहीं होगी.

उन्हें पूरी तरह से अलग-अलग Email भेजकर, जो उनके विशेष चाहने वालों के लिए दर्जी हो सकता है, जिसे स्वचालित करना भी संभव है, आप इस संभावना को बढ़ाते हैं कि एक प्रकार का लीड सही Payment करने वाले खरीदार में बदल जाएगा.

Digital Marketing Technique के रूप में E-mail Marketing का उपयोग कैसे करें?

निम्नलिखित युक्तियों के साथ इस Digital Advertising पद्धति से लाभ उठाएँ:

Create Segmented Audience

आपके Email सेगमेंट करने से आय में 76% सुधार हो सकता है. विभाजन के साथ, आप अपने Customers को समर्पित Audience में तोड़ देते हैं. आप Audience की गतिविधियों, कार्यों, स्थानों और अतिरिक्त पर इन Audience को आधार बनाते हैं. दोनों तरीके, जब भी आप अपने Audience को सेक्शन करते हैं, तो आप उन्हें अतिरिक्त व्यक्तिगत और संबंधित Email के साथ आपूर्ति करने के लिए प्राप्य बनाते हैं.

Personalized Email

Personalized इस Digital Advertising और Marketing पद्धति के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है. उदाहरण के लिए, निजीकरण में Email के खुले शुल्क में 40% से अधिक की वृद्धि होगी. इससे भी अधिक, Email को निजीकृत करने से रूपांतरणों में 10% की वृद्धि हो सकती है, जो आपके Business के लिए अतिरिक्त Lead और खरीदारी की व्याख्या करता है. आप Customers की पहचान के साथ Email को निजीकृत करने में सक्षम होंगे, Historical Past, Purchasing Cart, और अतिरिक्त.

Email Marketing लागत कितना है?

ज्यादातर Companies Email Advertising और Marketing में $ 9 से $ 1000 प्रति 30 दिन का Investment करती हैं. आपके Email Advertising और Marketing की कीमतें कई प्रकार के कारकों पर निर्भर करती हैं, साथ ही आपके विभिन्न Customers के साथ, Frequency भेजना और Total Technique.

6. Social Media Advertising

social media advertising

Social Media Algorithm Update के कारण Business Account Post की दृश्यता कम होने के साथ, Social Media Advertising एक महत्वपूर्ण Digital Marketing दृष्टिकोण में बदल रहा है. Social Media Advertising का उपयोग करते हुए, आपका Organization अपने लक्ष्य बाजार को प्राप्त कर सकता है, इसके Online निर्माण कर सकता है, और लाभकारी सकल Sell और Lead उत्पन्न कर सकता है.

Social Media Advertising क्या है?

Social Media Advertising एक Digital Media Advertising और Marketing रणनीति है, जो बढ़ावा देता है, Merchandise, Companies, या Social Media जैसे Social Network, Fb, Twitter, Instagram और Linkedin पर प्रचार कर रहा है. Social Media पर Advertising Text Content, Image, Movies और अतिरिक्त रूप धारण कर सकते हैं.

Digital Marketing Technique के रूप में Social Media Advertising का उपयोग कैसे करें?

क्या आप इस Digital Advertising और Marketing पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं? शुरू करने के लिए नीचे सूचीबद्ध कई Suggestions दिए गए हैं:

Advertise On The Platform With The Best ROI

आपका Organization प्रत्येक Social Media Platform पर एक उपस्थिति और वेब पेज रख सकता है. हालांकि यह प्रत्येक Social Media Community पर प्रचार करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है, हालांकि. एक विकल्प के रूप में, संभवतः सबसे अधिक योग्य Platform के लिए अपने Advertisements खर्च को समर्पित करना सबसे अच्छा है.

उदाहरण के लिए, यदि Fb आपके छोटे Business के लिए निरंतर A चलाता है, तो उस समुदाय पर प्रचार करना आगे बढ़ना है. यदि आप Twitter पर प्रचार करते हैं, तब भी, और किसी भी परिणाम को प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तब संघर्ष करें. इन Campaign को Rank और उस Advertisements को पुनर्निर्देशित करें जो उस Platform पर खर्च होते हैं जो जहाज पर होता है.

Use Remarketing

Remarketing, Social Media को बढ़ावा देने के लिए एक शानदार रणनीति है. Remarketing के साथ, आपको अपने दर्शकों में Success होने के लिए दूसरी संभावना मिलती है और उन्हें अपने Social Media Web Page का पालन करने या न करने, अपने सामानों की खरीदारी करने या अपनी वस्तुओं को खरीदने के लिए उन्हें मनाने के लिए राजी करना पड़ता है. ये कहावतें जबरदस्त रूप से कुशल हैं, साथ ही, जो लोग सेवानिवृत्त Advertisements को देखते हैं, वे परिवर्तन के लिए 70% अतिरिक्त हैं.

Make Visuals A Priority

लगभग प्रत्येक Social Media Community Visuals पर पनपता है. जबकि आपको Text-आधारित Adverts का उपयोग करने की आवश्यकता है, Visual Adverts आपको Social Media प्रचार के साथ उच्च परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे. उदाहरण के लिए, आपको अपने Audience के विचार और जुड़ाव को जब्त करने के लि Fb, LinkedIn, और Instagram जैसे Networks पर Photos, Videos और चित्र हिंडोला Advertisements का उपयोग करने की आवश्यकता है.

घटना में आप Social Media पर चित्र या Video Advertisements का उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके Creative आपके Model और समुदाय के सौंदर्य से मेल खाते हैं. उदाहरण के लिए, Instagram में Linkedin और यहां तक ​​कि Fb की तुलना में एक अलग सौंदर्य है.

Social Media Advertising की लागत कितनी है?

Social Media Advertising में ठेठ $ 6000 से $ 10,500 प्रति तीस दिनों का Investment करता है. आपका Organization कितना निवेश करता है, फिर भी, आपकी Technique, Business, Advertisements Campaign, Social Media Community और आक्रामकता पर निर्भर करेगा.

7. Video Marketing

video marketing

90% Customers को Videos परोसने के लिए उन्हें खरीदने का आदेश निर्धारित करने के साथ, Video Marketing Company के लिए एक कीमती Digital Advertising दृष्टिकोण है. Video का उपयोग करते हुए, आपका Organization आपके Funnel Marketing की नज़र को जब्त कर सकता है, इसके अलावा उन्हें फ़नल के उच्चतम हिस्से से Underside में स्थानांतरित कर सकता है. इसके अलावा, आप Email और Content Marketing जैसे विभिन्न Online Marketing विधियों में वीडियो को जोड़ सकते हैं.

Video Marketing क्या है?

Video Marketing एक Digital Marketing रणनीति है जो Customers को आकर्षित करने, बातचीत करने, शिक्षित करने और मनाने के लिए Video का उपयोग करती है. फर्म YouTube जैसी Video Internet Hosting Website के अलावा, अपनी Website पर Video Marketing का उपयोग कर सकते हैं. Video Sorts Product प्रदर्शनियों से भिन्न रूप में भिन्न होते हैं कि कैसे प्रशंसापत्र के लिए Tos.

Digital Marketing Technique के रूप में Video Marketing का उपयोग कैसे करें?

आप निम्नलिखित बिंदुओं के साथ Digital Marketing दृष्टिकोण के रूप में Video Advertising के साथ शुरू कर सकते हैं:

Optimize For SEO

VIdeo Marketing के साथ बहुत अच्छे परिणामों के लिए, वेब Optimize के लिए अपनी Movie का Optimize करें. उदाहरण के लिए, जो आपकी Movie YouTube पर आयात कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप YouTube के लिए वेब Optimize सबसे बड़ी प्रथाओं का पालन करना चाहते हैं. ये सबसे बड़ी प्रथाएं आपके Video Title में आपके Target Keyword का उपयोग करती हैं, जिसमें संबंधित Video Tag शामिल हैं, और Optimize थंबनेल बनाते हैं.

Focus On Quality Content

कई निगमों को Video Marketing के बारे में संकोच होता है क्योंकि वे मानते हैं कि वे एक Blockbuster स्तर का Video चाहते हैं. इस Digital Media Advertising रणनीति के साथ ऐसा नहीं है. व्यक्तियों को यह करने के लिए अच्छी तरह से जवाब-Moviesm, यहां तक ​​कि निगमों से भी.

Smartphone Cameras के मानक के साथ, Video Marketing के साथ आपके उद्यम के शुरू होने के लिए यह अतिरिक्त सीधा है. आपको Video Digital कैमरा खरीदने की आवश्यकता नहीं है. एक विकल्प के रूप में, आपको अपने पहले Video को शूट करने के लिए अपने Smartphone का उपयोग करने की आवश्यकता है, चाहे वह आपके उत्पाद को प्रदर्शित करने वाली Clip हो या आपके सबसे सामान्य प्रश्नों का उत्तर देने के लिए.

कुल, अपनी Content के मानक से निपटें. निश्चित रूप से आपके Video आपके Audience के लिए लायक हैं, जैसे बाहर निकलने के साथ सवालों के जवाब देकर. जब भी आप कीमती Content रखते हैं, तो यह आपकी Movie को Share करने के लिए उत्सुकता और उत्साह के अलावा, आपके दर्शकों के विश्वास और सम्मान का निर्माण कर सकता है.

Use A Script

इस Digital Marketing पद्धति के सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक Video Script बनाएं या परिभाषित करें. आपको यह लिखना नहीं होगा कि आप शब्द-दर-शब्द क्या कहेंगे. इस बात को रेखांकित करना कि आप काउल के लिए क्या मायने रखते हैं या सवाल करते हैं, फिर भी, आपकी Movie को लक्षित बनाये रख सकते हैं. एक Target Video Audience को आपकी Content के मूल्य को अधिकतम करने के अलावा, रुचि खोने से रोक सकता है.

Video Marketing में कितना खर्च होता है?

Video Advertising और Marketing की कीमतें कई तत्वों पर निर्भर करती हैं, साथ में Video की उच्च Quality, Length और Scope भी. आम तौर पर, फिर भी, कुशल Video Advertising और Marketing Company की कीमत $ 1200 से $ 50,000 प्रति Video है. संभवतः सबसे सही मूल्य निर्धारण के लिए, अपने उद्यम पर एक उद्धरण का अनुरोध करें.

8. Web Designing & Development

web design and development

आपकी Website का Design और सुधार आपके Digital Marketing Technique के आधार पर कार्य करता है. एक सुंदर, उपयोगी और Mobile Friendly Website आपके Online Business को अपने Search Engine Marketing, PPC और विभिन्न Online Marketing रणनीतियों के परिणामों को अधिकतम करने में मदद करती है.

Web Design और Web Development क्या हैं?

Web Design और Web Development आपके Website के Design और विकास के साथ जाँच करते हैं – इसके Frontend और इसके Backend. जहाँ Web Design आपकी Website की नज़र पर केंद्रित है, वहीं शुद्ध वृद्धि आपके Website के Look, प्रयोज्य और Performance पर केंद्रित है. Digital Media Marketing के लिए प्रत्येक मामला.

Digital Marketing Technique के रूप में Web Design और Web Development का उपयोग कैसे करें?

यदि आप Digital Advertising और Marketing के लिए Web Design और Web Development का उपयोग करना चाहते हैं, तो इन बेहतरीन प्रथाओं का पालन करें:

Use Responsive Design

वर्तमान समय में, Fashionable Website उत्तरदायी Design का उपयोग करती हैं, जो उन्हें Desktop Computer System, Smartphone और बीच में प्रत्येक मशीन पर मूल रूप से काम करती है. आपकी Website एक Responsive Design चाहती है, क्योंकि दुनिया के 50% Web आगंतुक Cell इकाइयों से आते हैं.

उन लोगों के लिए जो एक Responsive Design का उपयोग नहीं करते हैं, आपकी Search Engine Optimization की तरह कई Digital Marketing विधियों को नुकसान पहुंचाती है. Google और याहू जैसे Search Engine के परिणामस्वरूप Google जैसी Website Mobile Friendly नहीं हैं. ये Website एक खराब व्यक्ति विशेषज्ञता को जहाज करती हैं, इसलिए Google उन्हें खोज परिणामों में अत्यधिक Rank नहीं करता है.

Maximize Page Speed

Web page की Speed Online Advertising और Marketing के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. व्यक्तियों को Load करने के लिए आपकी Website पर प्रतिक्षण इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अनुसंधान मौजूद है कि 50% से अधिक Customers एक Website को छोड़ देंगे जो Lead होने में तीन सेकंड से अधिक समय लेता है. यह आपके निगम के लिए गलत Lead और सकल Sell की व्याख्या करता है, जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है.

Web Design और Web Development लागत कितनी है?

Web Design और Web Development की कीमतें अग्रिम और नियमित कीमतों को गले लगाती हैं. उदाहरण के लिए, एक Website को Design, निर्माण और लॉन्च करने के लिए विशिष्ट Funding $ 12,000 से $ 150,000 तक होती है. तुलना में, आपकी Website को बनाए रखने की कीमत $ 400 से $ 60,000 Yearly है.

Conclusion

तो, दोस्तों आप मुझे लगता है कि आप Digital Marketing के बारे में सभी बातें जानते हैं. यदि आपको लगता है कि यह Digital Marketing के बारे में जानने में आपकी मदद करता है, तो, कृपया एक Comment करें और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Share करें.

Frequently Asked Questions

एक Digital Market क्या करता है?

एक Digital Marketer एक निगम के Online Advertising और Marketing Technique और Campaign का विकास, कार्यान्वयन, प्रबंधन और माप करता है. कई Online उद्यमी विभिन्न प्रकार के Digital Advertising और Marketing में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि Social Media, Search Engine Optimization, Content Marketing, और PPC.

आमतौर पर, Digital उद्यमी समूह की Website के आगंतुकों को बढ़ाने, Social Media का पालन करने और रूपांतरण शुल्क जैसे छोटे उद्देश्यों को प्राप्त करके अपनी फर्म के कुल उद्देश्यों को पूरा करने का इरादा रखते हैं.

वस्तुतः सभी उदाहरणों में, Online Entrepreneur के साथ अपने उद्यम की Digital Advertising और Marketing Technique की दक्षता को मापेंगे, इसके अलावा महीने-दर-महीने, त्रैमासिक और वार्षिक आधार पर Key Efficiency Indicators (KPI) के रूप में संदर्भित होंगे.

Digital Marketing Traditional Marketing से कैसे अलग है?

Conventional Advertisements और Marketing और Digital Marketing के बीच का अंतर सीधा है. Conversation Advertisements और Marketing Offline Channel का उपयोग करता है, जबकि Digital Marketing Online Channel का उपयोग करता है. उदाहरण के लिए, एक मानक Advertisements और Campaign, होर्डिंग, Radio Advert और सूचना कथाओं का उपयोग कर सकता है, जबकि एक Digital Advertising और Marketing, Marketing Campaign किसी उद्यम और उसकी पसंद का Advertisements करने के लिए Social Media, Blog Post और Email का उपयोग कर सकता है.

Digital Marketing में कितना खर्च होता है?

Digital Marketing Budget अलग है. Web Advertising पर विशिष्ट Company $ 2500 से $ 12,000 प्रति 30 दिन खर्च करती है. आमतौर पर, Firms अपनी आय का 6.5% से 10% तक Online Advertisements को Dedicate करेंगे.

उदाहरण के लिए, यदि आपके उद्यम ने आय में $ 1 Million कमाए हैं, तो आप 12 महीने तक Digital Marketing के लिए $ 65,000 से $ 100,000 अलग रख देंगे. प्रत्येक Firm पूरी तरह से अलग है, आखिरकार, इसलिए संभावना है कि आप Online Marketing में Roughly तौर पर Investment करेंगे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here