Deleted Text Message Recover Kaise Kare

1
169
Deleted Text Message Recover Kaise Kare
Deleted Text Message Recover Kaise Kare

Deleted Text Message Recover Kaise Kare :  दोस्तों क्या आपके मोबाइल से Text Message डिलीट हो गया है, जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते थे। क्या आप उस मैसेज को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि Deleted Text Message Recover Kaise Kare तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताएंगे। आप इस पोस्ट को पूरा पढे जिससे आप अपने massge को recover कर सके।

दोस्तों यदि आप गूगल अकाउंट से अपने डाटा को Recover करते हैं, तो यह करना आसान है, लेकिन यदि आप मोबाइल पर किसी Text Message को रिकवर करना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए आपको थोड़ा टेक्निकल ज्ञान तो होना चाहिए क्योंकि मोबाइल में Deleted Text Message Recover करना इतना आसान नहीं होता है। 

दोस्तों  आप कई बार किसी कारण से अपने मोबाइल को Reset कर देते हैं। जिसकी वजह से आपके मोबाइल में महत्वपूर्ण SMS डिलीट हो जाते हैं, जो कि आपके लिए काफी जरूरी होते हैं। जिससे आपको प्राप्त करना जरूरी आवश्यक है,तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Deleted Text Message Recover Kaise Kare से जुड़ी जानकारी ही साझा करेंगे जिससे आप आसानी के साथ इसे रिकवर कर सकें

Andriod phone से Deleted Text Message Recover Kaise Kare ?

Deleted Text Message Recover Kaise Kare
Deleted Text Message Recover Kaise Kare

दोस्तों यदि आप अपने Andriod phone में अपने डिलीट हुए Text Message को Recover करना चाहते हैं। तो इसे Recover करने के कई ट्रिक है।

जिसका उपयोग करके आप अपने SMS का बैकअप  पहले से ही ले सकते हैं। दोस्तों यदि आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं और अपने मोबाइल में डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज को Recover करना चाहते हैं तो हम कुछ नीचे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिससे आप आसानी के साथ में मैसेज को रिकवर कर सकती हैं

1. Android Recycle Bin

Deleted Text Message Recover Kaise Kare
Deleted Text Message Recover Kaise Kare

दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि Recycle Bin तो विंडोज या लैपटॉप में होता है, तो इसका इसकी सहायता से हम किस तरह से अपने मैसेज को रिकवर कर सकते हैं ।लेकिन हम आपको बता दें कि Android स्टोर पर Recycle Bin ऐप मौजूद है, जिसे आप अपने एंड्रॉयड फोन में डाल कर सकते हैं। और इसकी सहायता से आप अपने मैसेज को डिलीट होने से बजा सकते हैं।

क्योंकि जब आप किसी मैसेज को डिलीट करते हैं तो इस ऐप में वह मैसज save हो जाता है। जिसे आप बाद में Retrieve कर सकते हैं। 

दोस्तों Recycle Bin  के बारे में आपको पता ही होगा  कि जब हम अपने लैपटॉप या विंडो में किसी फाइल को डिलीट करते हैं, तो इसमें फ़ाइल सेव हो जाता है।

उसी तरह यह मोबाइल में भी कार्य करता है, जब आप इस सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं तो जब भी आप किसी फाइल को डिलीट करते हैं तो वह फाइल इस ऐप में Restore हो जाता है जिसे आप बाद में पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

तो यदि आप अपने Text मैसेज को रिकवर करना चाहते हैं, तो इस ऐप को इंस्टॉल कर लें जिससे आपका मैसेज यदि गलती से डिलीट हो जाता है तो आप उसे इस ऐप के सहायता से रिकवर कर सकते हैं।

2. Sms Backup & Restore

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि आपका फोन काफी स्लो हो जाता है या काम नहीं करता है तो आपको अपने फोन को रिसेट करना पड़ता है। लेकिन जब आप अपना मोबाइल रिसेट करते हैं तो उससे पहले आप अपने  टेक्स्ट एसएमएस का बैकअप ले सकते हैं और जब आप का रिस्टोर वाला प्रोसेस कंप्लीट हो जाए तो इसे पुनः रिस्टोर करके वापस पा सकते हैं।

इस तरीके का उपयोग करने के लिए आपके मोबाइल में SMS बैकअप Store App  होना आवश्यक है, जिसके द्वारा आप अपने फोन में उपस्थित सभी  SMS का बैकअप ले सकते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने लैपटॉप की मदद से भी अपने SMS एवं कांटेक्ट नंबर का बैकअप ले सकते हैं इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज होनी आवश्यक है।

दोस्तों आप लैपटॉप में SMS का बैकअप  ले सकते हैं इसके लिए  सबसे पहले आप  अपने मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करे और अपने मैसेज को रिकवर करें। तथा रिकवर किए गए मैसेज को सेव कर ले जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज को पुनः पा सकते हैं।

Text Message Recovery Software

दोस्तों यदि आपने गलती से अपने मोबाइल को रिसेट कर दिया और text massge को recover नहीं किया। तब भी आप अपने टेक्स्ट मैसेज को अपने मोबाइल में पुनः वापस ला सकते हैं इसके लिए आपको SMS  रिकवरी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होता है। जिससे इंस्टॉल करके आप अपने फोन में डिलीट हुए सभी SMS को पुनः पा सकते हैं।

दोस्तों इस सॉफ्टवेयर की सहायता से टेक्स्ट मैसेज रिकवर करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा

  1. सर्वप्रथम आप SMS रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
  2. सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने के बाद फोन सेटिंग में जाएं।
  3. सेटिंग में जाने के बाद वहां पर आपको डेवलप मोड़ का ऑप्शन दिया होता है वहाँ जाएं।
  4. डिवेलप मोड के ऑप्शन पर पहुंचने के बाद आप उसमें यूएसबी Drive अनेबल करें
  5. इनेबल करने के बाद आप यूसीबी से फोन को कंप्यूटर से कांटेक्ट करें।
  1. जिसमें वहां रिकवरी सॉफ्टवेयर दिखाई देगा उसे खोलें और अपने सभी एसएमएस को रिकवर करें।

इस तरह से आप उसमें एसएमएस को रिकवर कर सकते हैं।तो दोस्तों इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने मोबाइल में डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज को रिकवर कर सकते हैं आप इन तरीकों में से किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने मोबाइल में डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेज को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने Deleted Text Message Recover Kaise Kare से जुड़ी जानकारी हासिल की। जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है, क्योंकि आपके ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जो SMS के माध्यम से होते हैं। और यदि वही मैसेज डिलीट हो जाए तो आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

तो दोस्तों यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ चुके हैं। तो आपको पता चल गया होगा कि हम अपने मोबाइल में Deleted Text Message को रिकवर कैसे करते हैं।आशा करता हूं तो आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें , हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद …

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here