Chemistry Kya Hai 2021

0
109
Chemistry Kya Hai
Chemistry Kya Hai

Chemistry Kya Hai 2021 : दोस्तों आपको जरूर मालूम होगा कि Chemistry Kya Hai.Or इसे Hindi में क्या कहते हैं. यह विज्ञान के सबसे Important विषयों में से एक है जिसकी ज्ञान के बिना इस world में बहुत सारे काम नहीं हो पाते. इसके अलावा Article में ये भी जानेंगे की इस शब्द की Origin कैसे हुई है?

Doctor के पास जाने पर हमें Injected जाते हैं, दवा दी जाती है जोकि Chemical के द्वारा ही बनाए जाते हैं. Medicines Chemistry के नॉलेज की वजह से ही बनाई जाती है.वैसे तो Science में हर Subject का अपना अलग ही महत्व है लेकिन Chemical के ज्ञान की वजह से ही इंसान अपने शरीर में होने वाली Recognize Activities भी सकते हैं और इसे Control भी कर सकते हैं. लेकिन यह Control खुद नहीं करते हैं बल्कि जब इसमें कुछ उतार-चढ़ाव होता है तो डॉक्टर हमारे शरीर को ऑपरेट करते हैं.

इस Subject की कितनी USP है तो इसके बारे में ज्ञान लेना जरूरी है और यही मैंने सोचा कि आज बताया जाए कि Chemistry क्या होता है ( What is chemistry in hindi). इस पोस्ट को पढ़ के आप जान जाएंगे कि What is Chemistry और हमारी जिंदगी के लिए इसकी क्या Importance है.

Chemistry Kya Hai

Chemistry Kya Hai
Chemistry Kya Hai

दोस्तों केमिस्ट्री Science की वह शाखा है जिसमें पदार्थ, उसके गुणों, पदार्थ एक दूसरे के साथ कब Connect,, कैसे जुड़ते हैं और फिर कैसे अलग होते हैं ताकि दूसरे पदार्थ का Construction हो सके, पदार्थ किस तरह से ऊर्जा के साथ संपर्क करते हैं, इन सभी चीजों के बारे में परते है.

और बहुत से लोग Chemical Scientists को एक Laboratory में अजीब तरह की Substances को मिलाकर व्हाइट कोटेड Scientist होने के बारे में सोचते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि हम सभी Chemist है.Basic Chemistry विज्ञान के Concept को समझना लगभग हर पेशे के लिए जरूरी है. रसायन हमारे जीवन में हर चीज का हिस्सा है. दुनिया में जितनी भी चीजें हैं सभी पदार्थ से बनी होती है. यहां तक कि हमारे अपने शरीर भी Matter की बनी है.

दोस्तों हम भोजन और खाना पकाने से लेकर हमारे घरों और शरीर की सफाई करने तक और अंतरिक्ष यान लांच करने तक रसायन विज्ञान हर चीज में शामिल है. रसायन विज्ञान Physical Sciences में से एक है जो हमें हमारी दुनिया का Describe और explain करने में मदद करता है.

Chemistry को Hindi में क्या कहते हैं?

Chemistry को Hindi में Cyaan कहते हैं.

Chemistry शब्द की उत्पत्ति

Chemistry शब्द की उत्पत्ति देखा आजाये तो मिस्र के पुराने नाम नाम कीमिया से हुई है. इस शब्द का अर्थ होता है- कालारंग. आपको ये भी जरूर जान लेना चाहिए की लेवासिए (Antoine Lavoisier) को Chemistry का जनक कहा जाता है.

Chemistry की शाखाएं

Chemistry की पांच प्रमुख शाखाएं हैं जिनमें से प्रत्येक में Study के कई क्षेत्र है.

Analytical Chemistry

इस Chemistry में पदार्थों के भौतिक और Chemical गुणों की पहचान करने और उन्हें मापने के लिए Qualitative और Quantitative Observation का उपयोग करता है. एक तरह से देखा जाए तो सभी रसायन Science Analytical होते हैं.

Physical Chemistry

Physical Chemistry Physics के साथ रसायन विज्ञान को जोड़ता है. Physical Chemist इस बात का अध्ययन करते हैं कि पदार्थ ऊर्जा किस प्रकार एक साथ मिलकर काम करते हैं. थर्मल मिक्सर क्वांटम Mechanics Physical Chemistry के दो Important Branches हैं.

Organic Chemistry

Organic Chemistry विशेष रूप से कंपाउंड्स का अध्ययन करता है, जिनमें कार्बन एलिमेंट होते हैं.

कार्बन में कई यूनीक Quality होती हैं जो इसे Complex Chemical बनाने की Permission देते हैं. इसे कार्बनिक Chemistry के विज्ञान के रूप में जाना जाता है क्योंकि सभी अनु जो जीवित उत्तक बनाते हैं ये उपस्थित होता है.

Inorganic Chemistry

Inorganic Chemistry ऐसे पदार्थों और गैसों का अध्ययन करता है जिनमें कार्बन उपस्थित नहीं होता है.

Biochemistry

बायो Chemistry Chemical Processओं का अध्ययन है जो जीवित जीवो के भीतर होती है.

Chemistry के अंतर्गत आने वाले वह Category जिन का Study करना भी जरूरी है.इन बड़े कैटेगरी के अंदर में छोटे-छोटे बहुत Categories होते हैं. जिनमें से कई हमारे दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं. Chemist कई उत्पादों में सुधार करते हैं.दोस्तों हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाने और कपड़ों से जिन्हें हम अपने घर में बनाते हैं. रसायन Chemistry हमारे Environment की रक्षा करने में मदद करता है और ऊर्जा के नए स्रोतों की भी खोज करता है.

Food Chemistry

फूड साइंस भोजन के तीन Component – Carbohydrates लिपिड और प्रोटीन से संबंधित है. Carbohydrate शुगर और स्टार्च है. हमारी कोशिकाओं को काम करने के लिए जरूरी Chemical इंधन होते हैं.

लिपिड वसा और तेल होते हैं और कोशिका झिल्ली के जरूरी अंग होते हैं और शरीर के भीतर के अंगों को चिकनाई और Cushioning करते हैं. क्योंकि वसा में प्रति ग्राम Carbohydrate प्रोटीन की तुलना में 2.2 गुना ऊर्जा होती है. कई लोग अधिक वजन से बचने के लिए अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश करते हैं.

प्रोटीन जटिल अणु होते हैं जो 100 – 500 या उससे अधिक अमीनो एसिड से बने होते हैं जो एक साथ chain से बने होते हैं. और हर कोशिका की संरचना और काम के लिए जरूरी 3 Dimensional आकारों में बदल जाते हैं.

हमारे शरीर कुछ एमिनो एसिड को Synthesize कर सकते हैं हालांकि उनमें से आठ जरूरी एमिनो एसिड हमारे खाने के हिस्से के रूप में लिए जाने चाहिए. फूड साइंटिस्ट खाने वाले चीजों के इन Organic Components जैसे इसके वॉटर कंटेंट, Minerals, Bitamins और एंजाइम से भी अध्ययन करते हैं.

फूड साइंटिस्ट हमारे खाने की Quality, Action,, उसका स्टोरेज, और टेस्ट में सुधार करते हैं. फूड स्पेशलिस्ट नए प्रोडक्ट को डिवेलप करने या फिर उसमें कुछ Improvement करने के लिए Private Industryके लिए काम कर सकते हैं.

वे सूट और Medicine Administration जैसे सरकारी एजेंसियों के लिए भी काम कर सकते हैं ताकि फूड प्रोड्यूसर और हैंडलर्स का Inspection कर सकें ताकि हमें प्रदूषण या फिर Harmful particle से बचाया जा सके.

फूड Specialist Nutrition Label के लिए उपयोग की जाने वाली जानकारी की आपूर्ति के लिए या Packaging और स्टोरेज फूड की सुरक्षा और Quality को कैसे इफेक्ट करते हैं यह डिसाइड करने के लिए Product का Inspection करते हैं.

Flavourists खाने के स्वाद को बदलने के लिए Chemicals के साथ काम करते हैं. Chemist Sensing अपील को बेहतर बनाने के दूसरे तरीकों पर भी काम करते हैं जैसे कि रंग, महक और Texture को बढ़ाना.

Environmental Chemistry

Environmental Chemist इस बात की स्टडी करते हैं कि Chemicals Natural Environment के साथ में कैसे संपर्क करते हैं. एनवायरमेंट रसायन विज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जिसमें Analytical केमिकल साइंस और Environmental साइंस की समझ शामिल है.

Environmental Scientist को पहले मिट्टी, पानी और हवा के नेचुरल प्रोसेस में मौजूद केमिकल और Chemical Reactions को समझना चाहिए.सेंपलिंग और Analysis तब निर्धारित कर सकता है कि संतुलित Activity Environment को दूषित किया है या इसे प्रभावित करने के लिए Harmful Reactions पैदा की है.

पानी की Quality Environmental Chemical साइंस का एक बहुत ही Important क्षेत्र है. प्योर ड्रिंकिंग वाटर प्रकृति में मौजूद नहीं है. इसमें हमेशा कुछ मिनरल या फिर दूसरे material से घुले रहते हैं.

पानी की Quality वाले Chemist Rivers झीलों, और महासागरों के पानी का परीक्षण करते हैं जैसे कि घुला हुआ Oxygen, Salinity, Turbidity, और pH.

इंसानों द्वारा उपयोग होने वाला पीने का पानी बिल्कुल शुद्ध होना चाहिए. इसमें किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होना चाहिए और यह बिल्कुल अशुद्धि से मुक्त होना चाहिए. पानी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए Fluoride और क्लोरीन जैसे एडिटर उसके साथ इसका Treatment किया जा सकता है.

Agricultural Chemistry

Agricultural Chemistry उन पदार्थों और Chemical Reaction से संबंधित है जो फसलों और पशुधन के उत्पादन संरक्षण और उपयोग से जुड़े हुए हैं. यह एक हाई लेवल क्षेत्र है जो कई अन्य विज्ञानों के संबंधों पर निर्भर करता है.

Agricultural Science Department, Environmental Protection Agency,Food and Medicine Administration, प्राइवेट इंडस्ट्री के लिए काम कर सकते हैं. एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट बड़े पैमाने पर फसल उत्पादन के लिए जरूरी उर्वरक, कीटनाशक, और शाक नाशक विकसित करते हैं.

उन्हें यह भी देखना होता है कि इन उत्पादों का उपयोग कैसे किया जाता है और Environment पर उनका क्या प्रभाव पड़ता है. मांस और डेयरी उद्योग Increase productivity के लिए पोषण की खुराक विकसित की जाती है.

Agricultural बायो टेक्नोलॉजी कई Agricultural साइंटिस्ट के लिए तेजी से बढ़ने वाला फोकस क्षेत्र बन गया है. खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाने वाली Herbivores के प्रति प्रतिरोधी होने वाले अनुवांशिक रूप से हेरफेर करने वाली फसलों को Molecular लेवल पर पौधों और Chemicals दोनों को वितरित समाज की Requirement होती है.बायो केमिस्ट को ऐसी Genetics Chemistry और बिजनेस की समझ होनी चाहिए जो फसलों को विकसित करने में आसान हो और Transportation में आसान हो यह जिनकी लाइफ ज्यादा लंबी हो.

Chemical Engineering

Chemical Engineer Chemical Reaction को शामिल करने वाले नहीं Material या प्रोसेस का रिसर्च और Development करते हैं.

Chemical Engineer Technical Problem को हल करने के लिए Engineering और Economics की कॉन्सेप्ट के साथ Chemical साइंस में एक पृष्ठ भीम के साथ जोड़ती है.दोस्तों Chemical Engineering की नौकरियां दो मुख्य समूह में आती हैं Industrial Applicationऔर नए प्रोडक्ट का Development.

Industries को अपने प्रोडक्ट के Production को आसान और अधिक लागत प्रभावी बनाने के लिए नए तरीके को तैयार करने के लिए Chemical Engineer की जरूरत होती है.

Chemical Engineer स्कोर प्रोसेसिंग प्लांट में Designing, Operating Safety Procedure, Product monitoring,, Quality Monitoring का काम करना होता है.Chemical Engineer फार्मा Cuticle से इंधन और हर क्षेत्र नए उत्पादों और Procedures को विकसित करने के लिए काम करते हैं.

Geochemistry

Geochemist पृथ्वी में पाए जाने वाले पदार्थों के बीच इंटरेक्शन का स्टडी करने के लिए केमिस्ट्री और Geology को मिलाते हैं. दूसरे प्रकार के केमिकल साइंटिस्ट की तुलना में Geologist को एरिया की स्टडी में अधिक समय देना पड़ सकता है.

American Geologist सर्वेक्षण यहां पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के लिए यह काम यह निर्धारित करने में करते हैं कि माइनिंग और कचड़ा किस तरह से पानी की क्वालिटी और environment को नुकसान पहुंचाते हैं.दोस्तों वह नमूनों को इकट्ठा करने के लिए दूर तक खदानों की यात्रा कर सकते हैं और किसी न किसी एरिया का Evaluation कर सकते हैं और उस पानी की जलधारा के माध्यम से एक धारा का पालन करके Evaluation कर सकते हैं, किस सिस्टम के माध्यम से यह कैसे दूषित हो रहा है.

Petroleum Geologist को तेल और गैस कंपनियों द्वारा नई उर्जा भंडार खोज कर ने में मदद करने के लिए नियुक्त किया जाता है.वह Chemical Reactionsको रोकने के लिए पाइप लाइन और तेल लीकेज पर भी काम करते हैं जो विस्फोट या उसके फैलने का कारण बन सकते हैं.

Forensic chemistry

Forensic Chemist एक क्राइम स्थल पर छोड़े गए Physical Evidence को कैप्चर करते हैं और उसका Analysis करते हैं. जिस में शामिल लोगों की पहचान की जाती है और पता लगाया जाता है कि इस अपराध को कैसे और क्यों अंजाम दिया गया.

आपने Discovery चैनल की Investigation शो जरूर देखी होगी उसमें 1980 के दशक में किए गए अपराधों की छानबीन की जाती है और फिर दोषी को सजा देकर न्याय किया जाता है.1980 के दशक में Technology इतनी विकसित नहीं थी और जो सबूत मिलते थे उनसे पता लगाना काफी मुश्किल था. लेकिन आज Forensic साइंस इतना विकसित हो चुका है कि अगर एक छोटा से छोटा सबूत और फिर भी अपराध का पता लगा लिया जाता है.

इसके सबसे मुख्य वजह यह है कि आज Forensic केमिस्ट इस पर काम करते हैं. Forensic Scientist विभिन्न प्रकार के Analysis मेथड का उपयोग करते हैं जैसे Chromatography, Spectrometry, और Spectroscopy.

केमिस्ट्री का महत्व – Importance of chemistry 

Chemistry एक ऐसा विषय है जिसे हर कोई पसंद नहीं करता.  कुछ ही लोग होते हैं जो इसके लिए जुनूनी होते हैं और दिल लगाकर पढ़ाई करते हैं.वही बाद में जाकर Chemist बनते हैं. हमें बोरिंग लगता है इसका मतलब यह नहीं कि यह बोरिंग की है.

दॉतो इसका महत्व का पता इसी बात से लगा सकते हैं हम जो खाना खाते हैं वह हमें ताकत देती है लेकिन इसके बीच में क्या काम होता है और खाना हमें किस तरह से ताकत देता है, जब तबीयत खराब होती है तो किस तरह दवाई लेने से हमारा शरीर तुरंत ठीक हो जाता है.जब हमारे शरीर का कोई हिस्सा जख्मी हो जाता है तो उसे Medicines से किस तरह से ठीक किया जाता है.

तो इस तरह की कई बातें हैं जो Chemistry हमें बताता है कि कितना Important. इसीलिए एक बोरिंग सब्जेक्ट Studie के लिए हो सकता है लेकिन जिंदगी के लिए बहुत ही Important है

तो चलिए जानते हैं की Chemistry का क्या महत्व है और किस तरह से हमारे जिंदगी के अनेक पहलुओं में शामिल रह कर हमारे जिंदगी के परेशानियां खत्म करता हमारी जिंदगी को आसान बनाता है.

Cooking:

Chemistry हमें बताता है कि खाना बनाते समय भोजन कैसे बदलता है वह कैसे घूमता है, भोजन को कैसे प्रिजर्व किया जाता है, आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का उपयोग कैसे करता है, और खाना बनाते वक्त जो मसाला डालते हो खाने के साथ में कैसे मिलते हैं और खाने का स्वाद बदल देते हैं.

Cleaning:

Chemistry के महत्व का एक हिस्सा यह बताता है कि सफाई कैसे काम करती है. विज्ञान का उपयोग ये तय करने में मदद करने के लिए करते हैं खाने की डिशेस, कपड़े धोने के लिए सबसे अच्छा क्या है.

जब आप ब्लीच और कीटाणु नाशक का Used करते हैं यहां तक की पानी का उपयोग करते हैं तो आप केमिस्ट्री का उपयोग करते हैं. वह कैसे काम करता है यही रसायन विज्ञान है.

Medicine:

आपको बुनियादी Chemicals विज्ञान को समझने की Requirement है ताकि आप समझ सके कि विटामिन, Supplements, और दवाइयां आपकी मदद या नुकसान कैसे कर सकते हैं. रसायन विज्ञान के महत्व का एक हिस्सा नए Medical Treatment और दवाओं के विकास और रिसर्च में निर्भर करता है.

Environmental Issues:

रसायन विज्ञान Environmental इश्यूज का ह्रदय है. क्या एक रसायन एक Nutrients के साथ मिलकर Chemical pollutantsबना सकता है. आप पर्यावरण को कैसे साफ कर सकते हैं. पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना आप किन चीजों का Used कर सकते हैं.

हम सभी केमिस्ट हैं क्योंकि हम हर रोज Chemicals का इस्तेमाल करते हैं. हमें पता भी नहीं होता है और हम हर रोज कई तरह के Chemicals रिएक्शन खुद करते हैं. Chemistry में बहुत Important है क्योंकि हम जो भी करते हैं वह सब Chemistry है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Chemistry Kya Hai 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Chemistry Kya Hai सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here