CEO Full Form | CEO Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में 2021

0
22
CEO Full Form
CEO Full Form

CEO Full Form | CEO Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में 2021 : दोस्तों आज आपको ये Article पढ़ कर बहुत Knowledge मिलने वाला है.यदि आप Student या किसी भी Company या Organization में काम करते हो तो आपने CEO के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन सायत आपको CEO Full Form या CEO Kya Hai और CEO कैसे बना जाता है और CEO की Salary कितनी है ये आपको पता नहीं होगा तो आज हमलोग CEO Full Form के साथ साथ CEO के बारे में ये सभी बाते जानने वाले है.

CEO किसी भी Company या Organization का एक प्रमुख पद होता है जिसे Company के सभी कर्मचारी हासिल करने का सपना देखते है लेकिन दोस्तों हम आपको बता दे की किसी भी Company या Organization का CEO बनना बहुत Hard है और यदि आप CEO बनना ही चाहते है तो आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. 

CEO Full Form

CEO Full Form
CEO Full Form

दोस्तों CEO Full Form :- Chief Executive Officer है. जी हां CEO का पूरा नाम English में Chief Executive Officer ही है. CEO Full Form हिंदी मे “मुख्य कार्यकारी अधिकारी” होते है.

CEO Kya Hai

दोस्तों Chief Executive Officer (CEO) किसी भी Company का सर्वोच्च रैंकिंग वाला पद है जिसकी जिम्मेदारी अपने कॉर्पोरेट के प्रमुख निर्णय लेना और कंपनी या Organization के कार्य का संचालन और संसाधनों का प्रबंधन करना और साथ ही Company के बोर्ड ऑफ़ Direct के बीच समन्वय स्थापित करना जैसा ही प्रमुख कार्य CEO का होता है. 

CEO किसी भी Company या संगठन का एक बहुत बड़ा और जिम्मेदारी वाला पद होता है जिसे कोई भी मामूली आदमी को नहीं दिया जाता है.एक CEO ही किसी भी Company का भविष्य निर्धारित करता है की कंपनी को आगे बढ़ाना है या गिराना है जिसके कारण बहुत मुश्किल से किसी को भी CEO का पद सोफा जाता है.

CEO का क्या काम होता है? 

दोस्तों Chief Executive Officer (CEO) जैसा की किसी भी Company या सगठन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जिसके बिना किसी भी कार्यो को सफलता पूर्ण करना बहुत कठिन है और अगर किसी Company ने अच्छे CEO का चुनाव नहीं किया तो वह कम्पनी को नुकशान भी उठाना पर सकता है इतना ही नहीं CEO की एक गलती के वजह पूरी Company बंद भी हो सकती है. 

CEO के प्रमुख कार्य?

  • दोस्तों अपने Company या Organization से जुड़े प्रमुख निर्णय लेना. 
  • Company के लिए संसाधन प्रबंधन करना. 
  • Company या संगठन के सफलता के लिए blueprint तैयार करना. 
  • Company और संगठन से जुड़े सभी Worker को Direction करना. 

CEO कैसे बनते है?

CEO बनने के लिए तो किसी भी प्रकार की कोई भी अलग पढ़ाई करने की जरुरत तो नहीं होती है परन्तु बिना पढ़ाई के CEO बनना बहुत Hard है.CEO बनाने के लिए सबसे पहले आप सब के पास एक Bachelor’s Degree तो होना ही चाहिए और यदि आपके पास Bachelor’s Degree नहीं है तो आप CEO बनाने के दौड़ में पीछे रह सकते है. लेकिन केवल एक Bachelor’s Degree होने से ही आप CEO नहीं बन सकते है. Bachelor’s Degree होने से आप सीईओ बनाने के एक दावेदार हो सकते है.

CEO बनने के लिए आपके पास Bachelor’s Degree के साथ साथ किसी भी Company या अपनी कंपनी में कार्यो को करने को क्षमता और सूझ बुझ के साथ ही Experience होना चाहिए और यदि आपके पास ये सभी चीजे है तो आप CEO बनने के एक प्रमुख दावेदार हो सकते है और Company के बोड ऑफ़ डायरेक्टर आपको Company का CEO चुन सकते है. 

CEO के उदाहरण :- जैसा की आप Sundar Pichai को जानते होंगे जो की Google के CEO है. Sundar Pichai ने गूगल में 2004 से ही काम कर रहे थे लेकिन उनकी सूझ बुझ ,Experience और Talent को देख कर गूगल ने उन्हें एक लम्बे Time के बाद 2014 में उन्हें Google का CEO बनाया. 

CEO की Salary कितनी है?

CEO Full Form
CEO Full Form

क्या आप भी सोच रहे है की CEO बनने के बाद किसी भी CEO को कितना महीना या Salary मिलती है. तो हम आपको बता दे की जैसे CEO किसी भी Company या Organization ही कंपनी को आगे ले जाने का जिम्मेदारी होता है जिसके कारण कंपनी में काम करने वाले किसी भी कर्मचारी से CEO की Income या Salary ज्यादा होती है. 

CEO Job को दुनिया का सबसे ज्यादा Salary वाला Job कहा जाता है और ये बात भी सच है की CEO की सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है लेकिन CEO की Salary अलग अलग देश में कम और ज्यादा हो सकती है. 

CEO की Salary अलग अलग कंपनी में अलग होती है क्युकी कंपनी के Profit और टर्नओवर के मुताबिक भी CEO की सैलरी निर्धारित की जाती है और यदि कंपनी का Profit और टर्नओवर अच्छा हो तो CEO की सैलरी भी ज्यादा होती है.CEO की जो शुरूआती Salary वह लगभग 10 लाख प्रति माह या इससे अधिक होती है जो की करोड़ो रूपये जा सकते है.

World के सबसे बड़े CEO के नाम

  • Amazon :- Jeffrey Bezos
  • Google :- Sundar Pichai
  • Apple :- Tim Cook
  • Microsoft :- Satya Nadella
  • Twitter :- Jack P. Dorsey
  • Facebook :- Mark Zuckerberg

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (CEO Full Form | CEO Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (CEO Full Form) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here