CDN Kya Hai? | Top 5 Free CDN Providers 2021

1
229
CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

दोस्तों क्या आप CDN के बारेमे जानना चाते है लईकिन आपको पता नहीं. तो आ गए आप CDN Kya Hai के बारे में जानने के लिए , यहाँ पर सबसे पहले हम CDN का Full Form क्या है? ए जानेंगे और Content delivery Network ( CDN) यानी CDN Kya Hai? CDN (Content delivery Network ) का प्रदाहन उद्देश्य Content को बेहतर और Fast तरीके से Delivery करना और बढ़िया Website Performance देना होता है. 

CDN Kya Hai?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

CDN (Content Delivery Network ) क्या होता है ? Fast Blog वाला जरूर ये बात जानना चाहेगा , CDN एक ( Interconnected Group Of Server spread ) Interconnected Server का Group है .जो पुरे पृथ्वी में सभी जगह फैला हुआ है. इस Server पर कई प्रकार के Java Script Code , Html Code और Photos उपलब्ध होते है. 

CDN एक Process है जिसके थ्रू हमारे Content को Fast Loding Speed देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है , हम सबको पता होता है , कि कोई Blog या Website Load Time जयादा लेती है , तो हम उससे किनारा ले लेते है. कोई भी Website यदि Load करने में ज्यादा Time लेती है , तो User उसे अच्छी Rating नहीं देते है , ऐसे में Website की Quality पर असर पड़ता है. 

CDN किस कम्मे आते है?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

CDN साधारणत किसी भी प्रकार के Content like जैसेकि Photos ,Videos , Code File , एक Website Content को User तक सही रूप से और Fast तरीके से पहुँचाना होता है. किसी भी Website या Blog के लिए Traffic ज्यादा मायने रखता है , ऐसे में Traffic आये और Service अच्छी ना होने पर वापस चली जाए तो Blog के Performance पर असर पड़ता है. 

सारा कुछ Connected होता है , CDN का यूज़ Currant Time में ज्यादा हो रहा है , हर कोई चाहता है कि उसका Blog या Website Fast Load हो , ऐसे में Google Search Engine भी ऐसे Website को अच्छा Ranking नहीं देता है. ये किसी भी Blog के लिए बढ़िया नहीं , जब आपके Blog की Loading Time ज्यादा होती है , तो कोई भी Search Engine ऐसे Website या Blog को ज्यादा Ranking नहीं देता. 

दोस्तों अब चाहे उस Blog पर कितना भी बढ़िया Content क्यों ना हो. और इसलिए CDN का यूज़ अपने Blog या Website के लिए किया जाता है , CDN का यूज़ करने से Defenately आपके Website या Blog को Search Engine में Rank होने में सहायता मिलती है. 

CDN इस्तेमाल करनेका फायदे क्या है?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

दोस्तों, यहाँ पर CDN इस्तेमाल करने के बहुत फायदे है. जैसेकि:-

Website को Speed को Improve करता है: CDN का इस्तेमाल यदि हम अपने WordPress Website में करते है , तो हमारे Website की Speed इम्प्रूव होती है. सबसे Best Factor है की हमारी Website Fast Load होती है. दोस्तों, किसी भी Website के लिए Speed बहुत मायने रखता है , कोई कितनी भी अच्छी Website बना लेता है , और Website पर Content अच्छा रखता है , लेकिन Website की Speed धीमा है , तो ओवरआल सब बेकार हो जायेगा. 

यहाँ पर एक और बात है यदि आपके Website की Hosting सही नहीं है तो भी आपके Website की Loading Time Slow हो जाएगी. CDN फिर भी आपके Website के कुछ Content को बोहोत Fast Load करता है , लेकिन आपकी Website का Hosting भी अच्छा होना चाहिए. 

Data Interigation

दोस्तों, आप जानते है जो बड़े Website Owner है , वो Online Tools इस्तेमाल करते रहते है , अपने Website के Assest को इम्प्रूव करने के लिए ,और इसमें भी CDN का महत्व है. जब हमारे Website की Assest Improve होती है , तो CDN हमारे Data को और भी अच्छे से Server पर Integrate करता है. और ऐसे में हमारे Website की Performance अच्छा हो जाती है. Data Interrogationमें भी CDN का बहुत इस्तेमाल होता है , ऐसे समय में CDN हमारे Website के Performance m की Consistancy भी बरक़रार रखती है. 

CDN है तो कोई बैरियर नहीं

दोस्तों, CDN पूरी दुनिया में जगह जगह पर फैला हुआ है , यूजर चाहे तो कहीं से भी Access कर सकता है , आप कह सकते है ये आपका दोस्तों दूसरा Host करने वाला Service है. 

लेकिन यहाँ पर आपको ये जानना होगा कि जिस जगह पर CDN Server का Setup अच्छा होगा , उस जगह पर अच्छा Performance मिलती है ती. ये कोई जरुरी नहीं कि किसी Particular Region में इसकी Service बहुत अच्छी हो. 

Cheap और fast

दोस्तों CDN के कई Service Provider Freely आपको ये Service देता है , और ऐसा बिलकुल नहीं है कि ये Free है , तो इसकी Performance में कमी होगी , बिलकुल नहीं. ये चीज आपके Performance पर निर्भर करता है यदि आप अपना समय और पैसा दोनों CDN की Paid Service लेकर बचा सकते है. 

WordPress website के लिए आप कुछ ज्यादा Setup करने जैसा कुछ नहीं.आपको WordPress Plugins के रूप में ये WordPress Directory में आपको मिल जाता है. बस आपको Install करना है और आप Paid Service से अपना पैसा और Time दोनों बचा सकते है. यदि आपकी Website WordPress पर है ऐसे में आपका काम और आसान हो जाता है , काफी सारी चीजे आपको Plugins के रूप में आपको मिल जाती है ,Plugins वाला System Website को और अच्छा बनता है. 

Improve Website Rank

आपने ऐसा बहुत देखा होगा कि दोस्तों जो लोग अपनी Website Hosting के लिए shared Hosting या Privated Hosting लेते है , उनकी Website पर ज्यादा Traffic आते ही Down होने लगती है. यहाँ CDN आपको एक Support देता है , और आपके Website की Consistency और Performance Shared Hosting होने के बावजूद भी बरक़रार रहती है. 

यदि आप Shared Hosting इस्तेमाल करते है तो आपको CDN का उपयोग जरूर करना चाहिए. वर्ना आपकी Website Perform नहीं कर पाएगी. यहाँ आपको CDN के साधारण Benefits के बारे में 5 CDN Benefits यानि फायदे आपको मिले , तो अब आपको ये बात समझ में आ ही गयी होगी , की CDN हमारे Website और Blog के लिए कितना जरुरी है. 

Top 5 Free CDN Providers WordPress Websites के लिए

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

दोस्तों,अब हम आपको आपके WordPress Websites के लिए Top 5Free CDN Providers के बारे में बताएँगे ,जो आपके WordPress Websiteको Boost कर देंगे. वैसे CDN क्या है और CDN का हमारे Website के लिए क्या Role है ये आप उपर की लाइन में समझ गए होंगे. तो चलिए जानते है Top 5 Free CDN Providers कौन कौन से है –

1. Cloudflare

दोस्तों, Cloudflare Top Free CDN Provider की लिस्ट में Top पर है , और ये अपने 115 Data Service Center से अपनी CDN की Free Service देता है. जितना ज्यादा Data Store होगा उतनी ही अच्छी Performance हमारे Website को मिलेगी. Cloudflare CDN की Service में आपको Harmfull Crawlers , Bot और Internet Malware से हमारे Website को Security देता है. जो आपके Website की Speed बनाये रहते है. 

2. Incapsula

जैसे और पॉवरफुल CDN Providers की तरह Incapsula का भी Distribution Network पूरी दुनिया में फैला हुआ है , बस आपको Incapsula WordPress Plugins को Install करना है.और ये CDN आपके Website को Booster करने के लिए तैयार है. Also incapsula आपके Website को Internet के Threat और Attacker से हमारे Website को Secure करता है , तो ऐसे में ये CDN आपके लिए Best हो सकता है. 

3. CoralCDN

CoralCDN MIT के Students के द्वारा Developed किया गया है जो Billions computer का Data Serve करता है इसके बावजूद भी ये अपनी CDN की Free service Offer करते है. CoralCDN आपके Website को अपने Network के द्वारा Route देता है. CoralCDN आपके Website में सिर्फ nyud.net Domain Add करके ये काम करता है , और आपके Website की Speed Boost कर देता है. 

दोस्तों मान लीजिये आपके Website का Address www.yourdomain.com है तो ये इसमें यानी www.yourdomain.com.nyud.net कर देगा. 

4. Swarmify

Swarmify एक और Powerful Peer To Peer CDN Service Provider है , जो हमारे WordPress Website को Enhence करता है , और हमारी Website Up होती रहती है. ये एक बोहोती best और Powerful CDN Provider है जो अभी भी WordPress पर available है. Swarmify 196 देशो में अपना जाल फैलाये बैठी है. 

5. JSDelivr

JsDelivr भी ऊपर listed CDN जैसा सुपर और Powerful CDN Provider है , हम सभी जानते है की सभी WordPress website में Java Script पाया जाता है. और ऐसी CDN Service इस तरह की File को Deliver करने में master होती है. 

आपको भी इन Js files को JsDelivr CDN के साथ Host कराना चाहिए , जिससे की आपके Blog User अच्छे से Load हो ; और आपकी Website की Performance Enhence हो जाए. 

CDN एक कैसा है?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

दोस्तों, वस्तुओं की डिलीवरी करना ; Content Delivery Network हमारे Website या Blog के लिए Booster का काम करता है.और हमारे Post को अच्छे से Delivery करता है. आपको अपने Blog पर सिर्फ Post या Poat ही नहीं Published करना होता है , बल्कि अपने Blog को SEO के तौर पर हमेशा तैयार रखे. ताकि Website का Loading Time कम से कम हो. 

इसको थोड़ा ऐसे समझते है , मान लिए आपको भूख लगी हो और आप खाना Order करते है , और आपको Time से खाना नहीं दिया जाता तो ऐसे में आपके पास दो विकल्प है. या तो आप CDN जैसी Service वाले Hotel के पास से खाना Order करते है या भी भूखे रह कर Slow Service वाले खाने का इंतजार करेंगे. 

सब हम जानते है आज के समय में होटलों की कमी नहीं है , लेकिन जिसकी Service अच्छी होगी ज्यादा लोग भी वही जायेंगे , ठीक उसी प्रकार Online World में भी होता है. 

CDN Website या Blog को Boost कैसे करता है ?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

दोस्तों, मान लीजिये की आप India में अपनी Website या Blog Host कर रहें है , और आपने United States से आपने Web Hosting की Service ली हुई है , तो आपका Website U.S के Server से Store हो रहा है. यहाँ आपको समझना होगा Web Hosting और CDN दोनों अलग अलग है. अब आपको कोई Local Hosting Providers से U.S के Web Hosting Company से Connection होगा , तो अब आपकी Website India में अच्छे से Run हो रही है. 

दोस्तों जब कोई भी Internet User India में आपकी Website को Visit कर रहा होगा तो आपकी Website अच्छे से Load भी होगी , यानी आपके Website का Content जल्दी Load होगा जो आपके लोकल Internet User के हिसाब से बहुत अच्छा है. लेकिन आपके Website या Blog को कोई लन्दन से Visit करने के लिए जब आपके Website पर जाएगा तो आपकी Website ज्यादा Load होने में बहुत ज्यादा समय लेगी. 

ऐसे में हमें जरुरत पड़ती है CDN की जो हमारे Website को Boost दे , तो मैंने आपको पहले ही बताया कि CDN पूरी दुनिया में अलग अलग सभी जगह पर उपलब्ध है. जब आप CDN का यूज़ करते है , तो CDN लन्दन के Local CDN Server से जरुरी Content Provide करता है , ये अंदर के Content जैसे Java Script Code या Html Code या कोई Photos होती है. इसलिए आपकी Website जल्दी और Fast हर जगह Load होती है. 

CDN का Ranking से Connection कैसे होते है?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

CDN का Ranking से Connection होना आम बात है , पहले भी मैंने आपको बताया है जो Website जल्दी Load होगी और Internet पर उस Website की अच्छी Hosting होगी , तो वो Website Rank करेगी. 

Google आपके Content को ढूढ़ता है और SERP यानी Search Engine Result Page में Rank करता है. अब यहाँ पर आपको ध्यान देना चाहिए Search Engine Google सिर्फ आपका Blog या Website के चक्कर में अपना दुनिया का No .1 Search Engine का अवार्ड नहीं खोना चाहेगा. 

इसलिए Google Search Engine भी Search Engine Result Page पर सिर्फ उन्ही Blog और Website को बेहतर Position Provide करता है .जिनकी Content Delivery Fast हो और Blog में CDN ना भी हो और Load Time अच्छा है , तो उस Blog की Ranking भी अच्छी रहती है. 

इसलिए CDN को Website की Ranking के लिए Best मन जाता है , क्या आप अपने Blog में CDN का USE करते है. क्या आपकी Website Internet पर अच्छे से Load होती है.आप को समय समय पर अपने Blog और Website को Optimize करते रहना चाहिए. 

यदि आप का Blog या Website WordPress पर है यानी आपने अपनी Website WordPress पर बनाया है , तो WordPress Plugins Install करें और अपने Blog और Website को Optimize करें. 

क्या CDN के होते हुए Blog /Website Optimize करना चाहिए ?

CDN Kya Hai
CDN Kya Hai

जी बिलकुल दोस्तों आपको Website Optimization करते रहना चाहिए इससे आपकी Website की Performance बेहतर होती है. और यदि आप CDN का इस्तेमाल भी करते है , तो आपको इसका दोगुना Benefits मिलेगा.अपने Blog को शुरू से ही Optimize करें. 

यदि आपका Blog Blogger पर है , तो आपको अपने Blog को Optimize करने के लिए अलग से online Tools का इस्तेमाल करना चाहिए. कभी कभी जब आप Web Hosting खरीदते है , तो आपको CPannel पर भी आपको CDN की सर्विस दी जाती है यानी आपको CDN के लिए अलग से कुछ नहीं करना होता है. आपको Free Optimization Tools मिलता है जिससे आप अपने Blog या Website को Optimize कर सकते है. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की CDN Kya Hai? | Top 5 Free CDN Providers WordPress Websites के लिए तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सबल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, मई उसके जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here