BSC Full Form | BSC Kya Hai और Top BSC College India List 2021

2
196
BSC Full Form 2021
BSC Full Form 2021

BSC Full Form | BSC Kya Hai और Top BSC College India List 2021 : दोस्तों Hs Exam के बाद जब College में कोर्स चुनें की बात आती है तो आमतौर पर हमारे सामने B.Tech, BA, BCA, B.Com C.A, BBA और BSC जैसे Options नज़र आतें हैं औऱ जो विद्यार्थी विज्ञान में रुचि रखते हैं वह BSC का विकल्प चुनते हैं परंतु BSC Full Form और BSC Kya Hai और Top BSC College India List 2021 के बारेमे बताने बाला है.

BSC Full Form 

BSC Full Form 2021
BSC Full Form 2021

दोस्तों Full Form BSC :- Bachelor Of Science है, जिसे हिंदी भाषा मे स्नातक विज्ञान कहते है यह एक Graduation Course हैं और उन Students के लिए हैं जो विज्ञान में रुचि रखते हैं. 

यदि आप बाहरवीं कक्षा Medical या Non Medical से Pass करते हैं तो आप BSC Course करने के लिए योग हो जाते हैं क्योंकि यह विज्ञान से सम्बंधित है इसलिए आवश्यक है कि अपने पढ़ाई Medical या Non Medical से पास की हो तभी आप यह Course कर सकते है. 

BSC Course की पूरी जानकारी

दोस्तों BSC एक Graduation Course हैं यह कोर्स दो प्रकार का होता है एक General Cource होता है, Professional Course होता है जोकि 4 से 5 Years का होता है इस कोर्स को आप दो तरीको से कर सकते हैं या आप तो General Course से BSC कर सकते है या फिर होनोर्स Course से BSC कर सकते है. 

BSC General Course:-

BSC PhysicsBSC ChemistryBSC MathsBSC PCMBSC ZoologyBSC StatisticsBSC BotanyBSC Home Science

BSC Professional Course:-

B.Sc BiochemistryB.Sc ElectronicB.Sc GeneticsB.Sc Interior DesignB.Sc NursingB.Sc NutritionB.Sc MicrobiologyB.Sc DieteticsB.Sc MultimediaB.Sc BioinformaticsB.Sc Medical TechnologyB.Sc ForestryBSc AnimationB.Sc AquacultureB.Sc Food TechnologyB.Sc Forensic ScienceB.Sc AviationBSc AgricultureB.Sc PhysiotherapyB.Sc PsychologyB.Sc Nautical ScienceB.Sc Information TechnologyB.Sc Computer ScienceB.Sc Fashion Technology

दोस्तों इन दोनों Course में सब्जेक्ट्स में थोड़ी भिन्नता है क्योंकि अगर आप ऑनर्स से BSC करते हैं तो आपको अपनी पसंद के किसी एक Subject की स्टडी गहराई से करनी पड़ेगी और आगे चलकर आपको उसी Field में अपना कैरियर तलाशना होगा लेकिन अगर आप जनरल से अपना BSC करते हैं तो आपके मुख्य विषय 3 होंगे साथ ही पर्यावरण का एक Subject होगा यानी कुल मिलाकर आपके 4 Subjects होंगे. 

आप जब BSC के लिए Apply करते है तो आपको सबसे पहले यह चुनाव करना होता है कि आप BSC का कौन कोर्स करेगें जैसे BSC Computer Science, BSC Physics, BSC Electronics, BSC Mathematics इत्यादि उसके अनुसार आपको अगल-अगल विषयों में BSC को पूरा करना पड़ता हैं. 

BSC के प्रमुख Course की जानकारी

BSC Full Form 2021
BSC Full Form 2021

BSC में भी आपकों अगल-अलग तरह के Courses मिलते हैं जिसमे से आपको अपनी पसंद और रुचि के अनुसार BSC Course का चयन करना होता हैं BSC के कुछ Popular Course निम्नलिखित है. 

  • BSC Computer Science
  • BSC Chemestry
  • BSC Mathematics
  • BSC Physics
  • BSC Electronics
  • BSC Economics
  • BSC Geography
  • BSC Agriculture
  • BSC Statistics
  • BSC IT

BSC Computer Science

Computer में Interest रखने वाले Students के लिए यह Course हैं और इस Course को करने के बाद एक तरह से आप कंप्यूटर के महारथी बन जाते हैं Computer में Graduation करने के बाद अगर आप किसी Private Company में भी Job की कर सकते हैं और सरकारी क्षेत्रों में भी आजकल Computer के Students की काफी Demand हैं. 

BSC Chemestry

यदि आप इस Course को कर लेते हैं तो आपको रसायन विज्ञान की Complete Knowledge मिल जाती है इसके बाद अगर चाहे तो आप MSC भी कर सकते हैं या फिर Job का ट्राई भी कर सकते हैं. 

BSC Mathematics

दोस्तों इस Course को करने के दो Benefits हैं एक तो आपको गणित में स्पेशलाइजेशन मिल जाता है दूसरा गणित के साथ-साथ Computer का Knowledge भी दिया जाता है अगर इंटर में आपके मार्क्स गणित में बहुत अच्छे हैं तो आप मैथ से BSC कर सकते हैं. 

BSC Physics

इस Course में भौतिक विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान से जुड़ी सारी Knowledge हमे मिलती हैं उसे ही BSC फिजिक्स कहा जाता है इस कोर्स में इन तीनो विषयो के ऊपर गहराइ से अध्ययन किया जाता है. 

BSC Electronics

दोस्तों इसमे विद्युत से जुड़ी हर प्रकार की Information जैसे Transistor, डायोड और ऊर्जा के सभी सोर्सेज की पढ़ाई करवाई हैं और इस कोर्स को करने के बाद गवर्मेंट औऱ प्राइवेट दोनों सेक्टरों में Job प्राप्त कर सकते है. 

BSC Economics

इस Course में आपको Economy के बारे में डीपली नॉलेज प्रोवाइड किया जाता है और ग्रेजुएशन के बाद अगर आप इकॉनमी में मास्टर्स कर लेते है तो आपके लिए बहुत से वर्क फील्ड खुल जाते हैं जैसे- मैक्रोएकॉनॉमिक एनालिस्ट, रिसर्चर, कंटेंट डेवलपर, इकॉनोमिक एडवाइजर, ट्यूटर इत्यादि. 

BSC Geography

यदि आपको Geography में रुचि हैं तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं क्योंकि इस कोर्स को करके आप जियोलाजिकल असिस्टेंट, कंट्री या रूरल प्लानर, एनवायर्नमेंटल कन्सल्टेंट, लैंडस्केप आर्किटेक्ट इत्यादि काम कर सकते हैं इसके अलावा आप Government क्षेत्रों में भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. 

BSC Agriculture

इस Course में भोज्य पदार्थों का उत्पादन, पेड़ पौधों के साथ जानवरों के पालन-पोषण की बेहतरीन टेक्नीक के बारे में सिखाया जाता है इस कोर्स को करके आप एग्रीकल्चर फील्ड में अच्छी कैरियर बना सकते हैं साथ ही अगर आपका घर गांव में हैं या आपके पास खेती लायक जमीन हैं आप इस कोर्स को करने के बाद अपने आइडियाज अपने खेती में इस्तेमाल करके बेहतर Produce कर सकते हैं. 

BSC Statistics

दोस्तों इस Course में आपको सांख्यिकी से जुड़ी हर तरह की बात जैसे गणितीय तरीके से डेटा को प्रेजेंट करना, एनालिसिस, इंटरप्रेटेशन इत्यादि अध्ययन किया जाता है अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपके लिए काफी कैरियर ऑप्शन खुल जाते हैं आप योजना आयोग, इंस्टियूड ऑफ एप्लाइड मैनपावर रिसर्च, इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ आर्थिक और सामाजिक गणना से जुड़े Platforms में काम करने का मौका मिल सकता हैं. 

BSC IT

यह एक Technology से जुड़ा हुआ कोर्स हैं यदि आपके मार्क 12वी में अच्छे हैं और आपको टेक्नोलॉजी में रुचि हैं तो आपके पास यह कोर्स Best हैं जिसकी वैल्यू आईटी Engineering के समान हैं. 

हमने आपको ऊपर BSC के कुछ Popular और खास कोर्स के बारे में जानकारी प्रदान की है और अब बात आती है कि अगर हम BSC Course करते है तो इस कोर्स का ख़र्च क्या हैं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं

BSC Course करने की फीस

दोस्तों BSC Course करने में 1 लाख से लेकर 1 लाख 50 हजार तक का खर्चा लग सकता हैं हमने यहां पर एक एवरेज फीस बताई है क्योंकि फीस कम ज्यादा भी हो सकती है इसलिए यह इस बात पर निर्भर करता हैं आप कैसे College में Admission ले रहे हैं, कोचिंग में कितना खर्चा कर रहे हैं, आपका College आपके घर से कितना दूर हैं इत्यादि. 

यदि आप एक Government College से BSC Course करते है तो आपकों बहुत लाभ मिलता हैं क्योंकि सरकार द्वारा गवर्नमेंट कॉलेज में आर्थिक स्थिति औऱ अच्छे नंबरों के आधार पर Scholarship व फ्री एडमिशन की सुविधा हैं और स्टूडेंस को कॉलेज फीस के नाम पर सिर्फ अपना Exam फीस ही देनी।पड़ती हैं जो कि हर सेमिस्टर में लगभग 2 से 3 हजार तक ही होती है लेकिन ये सुविधा सिर्फ Government College में ही उपलब्ध हैं. 

BSC Course में Admission प्रक्रिया क्या हैं

BSC Full Form 2021
BSC Full Form 2021

दोस्तों इस Course में आपकों 2 तरीको से Admission मिल सकता हैं पहला तरीका जिसमें Top College में एंट्रेंस Exam आयोजित की जाती हैं औऱ फिर उसके आधार पर List लगाई जाती हैं और दूसरा तरीका जिसमें कुछ College में Admission सीधे मैरिट के आधार पर लिया जाता है इसलिए यहाँ आपको यह जानना आवश्यक है कि अगर आप BSC Course में Admission चाहते हैं तो आपको बारहवीं कक्षा को Science Stream से Pass करना है और आपके Marks कम से कम 50% – 60% होने चाहिए.

दोस्तों अब सवाल यह आता है कि BSC करने के लिए हमारे India में मौजूद Top Colleges कौन से है क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह Top Colleges से पढ़ाई करें इसलिए Rank के आधार पर कुछ Top BSC College List इस प्रकार है. 

Top BSC College India List

  1. शोभित यूनिवर्सिटी (मेरठ)
  1. इविंग क्रिस्चियन कॉलेज (अल्लाहाबाद)
  1. फेर्गुसन कॉलेज (पुणे)
  1. हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी (गढ़वाल)
  1. मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज (चेन्नई)
  1. यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान (जयपुर)
  1. संगमेश्वर कॉलेज (महाराष्ट्र)
  1. आंध्र यूनिवर्सिटी (विशाखापत्तनम)
  1. स्कोटिश चर्च कॉलेज (कोलकाता)

BSC Course को Distance से कैसे करें

दोस्तों यदि आप Job या फिर कोचिंग करते है और साथ ही BSC करना चाहते हैं तो आप Distance एजुकेशन से भी इस कोर्स को  कर सकते हैं. यह Option उन लोगो के लिए भी है जिनके पास इस Course की Fees अदा करने का साधन नहीं हैं. 

दरअसल डिस्टेंस में हमें कोई क्लास अटेंड नहीं करनी पड़ती हैं सिर्फ एग्जाम देकर और असाइनमेंट Submit करके ही हमें डिग्री मिल जाती हैं और साथ ही इसकी Fees भी Regular की तुलना में बहुत कम होती हैं अगर आप डिस्टेंस से बीएससी करना चाहे तो हम आपको Ignou जैसे Institute का इस्तेमाल कर सकते है. 

BSC के बाद क्या-क्या कर सकते हैं

दोस्तों जो विद्यार्थी BSC करने के बारे में सोच रहे है उनके मन मे यह Question जरूर उत्पन्न होता हैं कि BSC के बाद क्या? मतलब BSC के बाद क्या-क्या कर सकतें हैं जैसे पढ़ाई क्या करें और Job क्या करें. 

तो हम आपको बता दे कि BSC के बाद कई क्षेत्रों में आपके द्वारा खुल जाते हैं आप चाहें तो Job हासिल करने की तैयारी कर सकते है और Job हासिल कर सकते हैं या फिर आप आगे औऱ पढ़ सकतें है और इसे बड़ी Degree हासिल कर सकते हैं. 

  • BSC के Students यदि चाहे तो B.Tech यानी Engineering कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा विकल्प हैं. 
  • BSC का Course पूरा कर लेने के बाद बहुत से विद्यार्थी MSC करना पसंद करते हैं. 
  • यदि आप चाहें तो BSC करने के बाद आप लोग Government Job के लिए ट्राय कर सकते हैं और Government Job हासिल कर सकते है. 
  • BSC के स्टूडेंट्स के लिए B.ED भी एक अच्छा ऑप्शन हैं जिसके बाद आप College में अध्यापक बन सकते हैं. 
  • यदि आपका सपना स्कूल में बच्चो को पढ़ाना हैं तो BSC के बाद आप BTC का Course कर सकते है. 
  • BSC के बाद आप किसी भी Private Company या इंस्टीट्यूड में Job कर सकते हैं. 

BSC के बाद क्या-क्या Job कर सकतें हैं

BSC Full Form 2021
BSC Full Form 2021

दोस्तों BSC बहुत पुराना Course हैं और इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत सारे Field में Job करने का मौका मिलता हैं इसलिए आज भी ज़्यादतर विद्यार्थी इस Course को करने का चुनाव करते हैं तो चलिए जानते है. 

  1. BSC करने के बाद आप वैज्ञानिक बन सकते हैं और गैर-विज्ञान के क्षेत्र में भी नौकरी हासिल कर सकते है. 
  1. BSC करने के बाद आपके लिए कई क्षेत्र में नौकरी के अवसर उत्पन्न होते है जैसे मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, कानून आदि. 
  1. BSC करने के बाद School और College में अध्यापक के रूप में काम कर सकतें है. 
  1. BSC करने के बाद आप अपनी क़िस्मत Medical क्षेत्र में आजम सकते है जैसे रिसर्च सेंटर, ISRO इत्यादि. 
  1. BSC के बाद डिफेंस के क्षेत्रों में जा सकते है जैसे कि Navy, Airforce) इत्यादि. 
  1. BSC करने के बाद आपके पास बहुत सारे Options खुल जाते हैं इसलिए भी लोग बीएससी करते हैं जैसे वैज्ञानिक, वैज्ञानिक सहायक, शिक्षक, तकनीकी लेखक, लेक्चरर्स, कैमिस्ट, Research, क्लीनिकल रिसर्च मैनेजर, सलाहकार, एन्यूमेरेटर्स, रिसर्च एनालिस्ट्स, यूपीएससी  UPSC, SSC इत्यादि. 

BSC करने के Benefits

आज कल हर एक Field में BSC छात्रों की Demand बढ़ती ही जा रही हैं चाहें Government हो या गैर सरकारी किसी भी क्षेत्र में साइंस के महत्व को हम नहीं नकार सकते इसलिए ही आज भी हर माँ-बाप चाहते है कि उसका बच्चा साइंस से पढ़ाई करें क्योंकि BSC करने से हमे बहुत सारे Benefits होते है. 

  1. हर Government नौकरियो के लिखित परीक्षाओं में एक भाग GK का होता हैं और इस भाग में ज्यादातर प्रश्न विज्ञान से ही होते हैं इसीलिए अगर आप BSC करते हैं तो निश्चित तौर पर आपके पास विज्ञान का काफी Knowledge होगा जिसका फ़ायदा आपको Government परीक्षाओं को पास करने के लिए भी होगा. 
    1. BSC कर लेने के बाद हमारे लिए Private Sector में भी Job के लिए बहुत से अवसर उपस्थित रहते हैं ऐसे में अगर हम सरकारी नौकरी नहीं भी मिले तो हम Private Job करके आसानी से एक सुखी और समृद्ध जिंदगी जी सकते हैं. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (BSC Full Form | BSC Kya Hai और Top BSC College India List 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (BSC Full Form 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

  1. I do trust all of the concepts you’ve introduced on your post. They’re really convincing and will certainly work. Nonetheless, the posts are very brief for beginners. May just you please prolong them a bit from next time? Thank you for the post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here