[15+ Tips] Bounce Rate Kam Kaise Kare 2021

2
62
Bounce Rate Kam Kaise Kare
Bounce Rate Kam Kaise Kare

[15+ Tips] Bounce Rate Kam Kaise Kare 2021 : दोस्तों क्या आपकी Website या Blog की Bounce Rate बहुत High है? और क्या आप Bounce Rate को कम करना चाहते हैं? कुछ लोग मानते हैं कि Bounce Rate Google Ranking Factors में से एक है. यह Google को आपकी Site की Quality के बारे में दिखाता है.

आज इस Article में, मैं आपको Bounce Rate Kam Kaise Kare के बारे बताऊंगा. लेकिन Bounce Rate Kam करने के तरीकों को बताने से पहले, मैं बताऊंगा कि Bounce Rate Kya hai और Bounce Rate कितनी होनी चाहिए और इसकी Calculate कैसे किया जाता है?.

Bounce Rate Kya Hai? 

जब कोई User आपकी Site के किसी भी Page पर आता है और अन्य पेज पर जाए बिना आपकी Site को Leave कर देता है, तो यह एक Bounce है. Bounce Rate उन Users का प्रतिशत है जो आपकी Website पर आते हैं और दूसरे Page पर जाए बिना उसी Page से पर बाहर निकल जाते हैं.

Bounce Rate कितना होना चाहिए? 

दोस्तों Bounce Rate जितना कम होगा उतना बेहतर होगा! लेकिन क्या आप जानना चाहेंगे कि कितना? खैर, Website के प्रकार से Bounce Rate भिन्न होती है:

  • 80%+ is very bad
  • 70 – 80% is poor
  • 50 – 70% is average
  • 30 – 50% is excellent

एक Blog की Bounce Rate अधिक होती है. कारण, Visitors पहले Content को Scan करते हैं और यदि उनको अपनी जरूरत की जानकारी नहीं मिलती है, तो वे Blog से बहार निकल जाते है.

Bounce Rate Kam Kaise Kare

दोस्तों आप अपनी Site Search Performance को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. लेकिन आपको अपने Bounce Rate को कम रखने पर ध्यान देना चाहिए. High Bounce Rate, जिससे पता चलता है कि दोस्तों आपकी रणनीति में कुछ गलत है जिससे आप Visitors को Attract नहीं कर पा रहे है या Visitors को आपकी Website पर अच्छा User experience न मिल पा रहा हो.

Bounce Rate Kam Kaise Kare
Bounce Rate Kam Kaise Kare

Bounce Rate Kam करने के लिए नीचे मैंने 15 Tips के बारे में बताया है:

1. High Quality और Completed Content लिखें

दोस्तों Bounce Rate High होने का सबसे बड़ा कारण High Quality Content की कमी होना. यदि आपकी Content उपयोगी नहीं होगी, तो Visitors आपकी Site को तुरंत Leave कर देंगे. हमेशा Unique और Quality Content लिखें. साथ ही, आपका Article दिलचस्प होने चाहिए ताकि लोग आपके Content को आनंद के साथ पढ़ें.

Quality Content लिखने के लिए कुछ Tips

Long Content लिखें:- आपका Article कम से कम 1000 Words होने चाहिए और अच्छी तरह से समझाया जाना चाहिए. लंबी Content Search Engine में अच्छी तरह से Rank करती है.

Meta Description को Optimize करें:- यह आपके Blog Post का संक्षिप्त विवरण है जो सर्च Result में Title के नीचे दिखाई देता है. यह आपके Blog Post पर CTR बढाने में मदद करता है. इसमें भी अपनी Focus Keyword Add करें.

Paragraph को छोटा रखें:- लंबे Paragraph Readers को डराते हैं. Readers Short और Clean Paragraphs ज्यादा पसंद करते है. इसलिए अपने Paragraph को हमेशा छोटा रखने की कोशिश करें.

Keyword Stuffing ना करें:- यह आपको Content को Unnatural बना देता है और Reader पर खराब User experience डालता है. अपनी Content में keyword density  को1.5% – 2% रखें. इसके अलावा, अपनी Content में Focus Keyword के साथ Related Keywords का भी उपयोग करें.

Attractive Title लिखें:- Article लिखने के बाद, अपने Title को अच्छी तरह से Optimize करें. क्योंकि 50% से 60% से अधिक लोग पहले Post का Title देखते हैं और फिर उस पर Click करते हैं. हमेशा Title में अपना Focus Keyword Add करें.

2. Website या Blog का Loading Time Fast करे

Fast loading Visitors को बेहतर User Experience देता है. कोई भी Slow Loading Websites पर Visit करना पसंद नहीं करता है. यदि आपकी Site धीरे-धीरे Load होती है, तो Visitors तुरंत आपकी Site को छोड़ देगा. और परिणामस्वरूप, यह आपकी Website को Bounce Rate को बढ़ा देगा.

Bounce Rate Kam Kaise Kare
Bounce Rate Kam Kaise Kare

इसके अलावा आप जनतेहि होंगे को, SiteSpeed एक Google Ranking Factor है . जिसके कारण Fast Loading Site Google Search में अच्छी Rank करती है. इसीलिए अपनी Site की Loading Speed में सुधार करें.

3. Website का Design को Clean और Simple रखें

अपने Website या Blog के Design को Simple और साफ रखें. रंगीन Site Readers का ध्यान भटकाती है. अपने Blog / Website के लिए एक Clean और Responsive Theme Select करें.

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि Fonts बहुत छोटे तो नहीं हैं. लोग Fonts पर ज्यादा Focus नहीं करेंगे. बस वे आपके Blog से बाहर निकल जाएंगे (कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका Content कितना अच्छा है). ऐसे Fonts का उपयोग करें जिसे Visitors आसानी से Scan कर सके.

यदि आप अपने Body के Fonts Size को बदलना चाहते हैं, तो आप इसे Theme के Style.css पर जाकर Chenge कर सकते हैं.

4. Related Posts का इस्तेमाल करें

यदि आप Visitors को अपनी Site पर लंबे समय तक रखना चाहते हैं, तो Related Posts इसमें आपकी काफी मदद करेगी. Related Posts अक्सर Content के अंत में Display किये जाते हैं. यदि आप एक WordPress User हैं, तो WordPress रिपॉजिटरी में कई Plugins उपलब्ध हैं जो आपकी Site पर Related Posts Add करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

5. सवी Broken Links को ठीक करें

दोस्तों Broken Links User Experience को बहुत प्रभावित करते है. इन्हें आप Fix करके Bounce Rate को Reduce कर सकते है और Visitors के User Experience को बेहतर कर सकते है.

जब आप अपनी Website के किसी भी Page Move कर देते हैं या Delete कर देते हैं, तो Broken Link की समस्या उत्पन्न होती है. जब Visitors ऐसे Link पर Click करते है, तो उन्हें 404 वाला Page Not Found Error दिखाई देता है.

लेकिन दोस्तों चिंता न करें, WordPress में एक Free Broken Link Checker Plugins है जो आपके Website या Blog पर Broken Links को Fix करने में मदद करता है. साथ ही यह Plugin Automatically Broken Link के लिए ‘nofollow’ Tag Set करता है ताकि Search Engine उन्हें Follow ना करें.

6. अच्छी से Internal Link करें

Internal Linking न सिर्फ आपकी Website या Blog SEO और Pageviews में सुधार करता है, बल्कि यह Visitors के लिए आपकी Content को अधिक उपयोगी बनाता है और बाउंस रेट को भी कम करने में मदद करता है. एक ही Domain पर एक Page को दूसरे से जोड़ना Internal Linking कहलाता है.

अपनी Content में कम और और Relevant Link जोड़ें. बहुत अधिक और Irrelevant Linking वास्तव में आपके SEO और Bounce Rate पर ख़राब प्रभाव फेल सकते है.

7. Article मे Images का इस्तेमाल करें

एक Image एक हजार शब्द बोलती है और Visitors को Website या Blog पर अधिक समय तक रोकें रखता है. यदि आपकी Content बहुत लंबी है (4,000 शब्द), तो इसमें Image का उपयोग करें ताकि Audience Bore ना हों.

लेकिन एक बात मैं कहना चाहूंगा को, आप Google मे जो Images होते है उनसावी का इस्तेमाल नहीं कर सकते. वे Copyright हो सकते है और बाद में Copyright की समस्याएं पैदा कर सकते हैं. Market में कई सारी Websites है जैसेकि:- FreeDigitalPhotos, MorgueFile, Pixabay, Pexels जो Free Stock Images Offer करता है.

Bounce Rate Kam Kaise Kare
Bounce Rate Kam Kaise Kare

अपने Article के लिए High Quality Images का इस्तेमाल करें और उन्हें Upload करने से पहले Compress और Resize करना ना भूलें.

8.Site को Responsive बनाएं

दोस्तों क्या आपकी Site Responsive है? जब Visitors अपने Mobile से आपकी Site पर आते हैं, तो क्या यह उनके Mobile में Perfect दिखती है? यदि आपकी Site Mobile में perfectly दिखाई नहीं देगी, तो Visitors आपकी Site को तुरंत छोड़ देंगे. इससे आपका Bounce Rate बढ़ जाएगा.

आपकी Site Mobile friendly है या नही इसे चेक करने के लिए आप Google द्वारा developed Mobile Testing Tool का इस्तेमाल कर सकते है. यदि आपकी Site Mobile Friendly नही है, तो आपको अपनी Site पर एक Responsive WordPress Theme Install करने की जरूरत है.

9.Heading Tags सही से इस्तमाल करे

Heading Tag आपको एक Readable Blog Post बनानेमें मदद करता है. मान लो आपके पास एक Blog Post है जिसकी Length 4000-5000 Words है, लेकिन अच्छे से Heading Tags का उपयोग नहीं किया है, तो Visitors को इसे पढ़ना मुश्किल लगेगा.

H1 Tag Search Engine को यह समझने में मदद करता है कि आपका Page किस बारे में है और आपकी Ranking को Boost करता है. लेकिन कभी भी H1 Tag को एक से अधिक बार इस्तेमाल ना करें.

कई ऐसी WordPress Theme हैं जो Title के लिए H1 Tag का इस्तेमाल नहीं करते हैं.यदि आप अपने Blog या Website के लिए ऐसी किसी Theme का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने Title के लिए H1 Tag का इस्तेमाल करें.

10. Site में Search Bar Add करें

यदि कोई Visitors आपकी Site पर आता है और उसे वह Article नहीं मिलती है जो वह खोज रहा था, तब Search Bar वह अंतिम चीज़ है जिसे Visitors आपकी Site छोड़ने से पहले आज़माएगा.

Default रूप से, WordPress एक Search Widget प्रदान करता है जिसे आप अपने Footer या Sidebar में रख सकते हैं. इसके अलावा, कई Theme Inbuilt Search Bar प्रदान करते हैं जिसे आप अपने Menu Items में दिखा सकते हैं.

11. अपनी Audience को Target करें

जब आपको Wrong Audience मिलेंगे, तो जाहिर है कि Bounce Rate High होगी. कारण वे आपके Webpage पर आयेंगे हैं और दूसरे Page पर जाए बिना या Content को पढ़े बिना Site से Exit हो जायेंगे.

अतः Bounce Rate Kam करने के लिए सही Visitors को Attract करना बहुत महत्वपूर्ण है और इसमें, Keyword Optimization एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

उदाहरण के लिए, यदि आप जूते के लिए अपनी Post Optimize करते हैं, तो जूते से संबंधित Keyword का उपयोग करें. इससे, जूते की Search करने वाले Visitors Result से खुश होंगे. लेकिन, इसे मोज़े और जूते फीते के लिए Optimize न करें कि आप इन्हें भी Sell करते है. इससे Bounce Rate बढ़ जायेगा.

12. Article मे Videos का उपयोग करें

दोस्तों Video Bounce Rate को कम करने के लिए Powerful औजार हैं. Video, Text या Image की तुलना में अधिक ध्यान Attract करते हैं. आप अपने Blog Post की Video बना सकते हैं और उसे अपनी Blog Post में Add कर सकते है. यह आपके Bounce Rate को कम कर देगा.

13. अपने पुराने Content को Update करें

यदि आपके पास पुराना High Traffic Post हैं, तो इसे New Information और Images के साथ Update करें. यह आपकी Website की Bounce Rate को कम करता है.

Bounce Rate Kam Kaise Kare
Bounce Rate Kam Kaise Kare

New Keyword और latest information और Images के साथ अपने पुराने Content को Update करें. फिर उन्हें अपने New Readers और Social Media Site पर Share करें.

14. Popup का इस्तेमाल करे

Popup Visitors पर खराब User Experience बनाते हैं. लेकिन, बहुत सारे User हैं जो Popup से अपनी Site भर देते हैं जो उनकी Bounce Rate को प्रभावित करता है. Users इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं और शायद आपकी Site को Leave कर सकते है.

लेकिन Email Listing Grow करने के लिए Popup Forum बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए इसे अपनी Site या Blog पर चतुराई से उपयोग करें. इसके अलावा, इसके लिए एक Timer Set करें.

और यहां तक ​​कि शुरुआती दिनों में भी मैंने अपनी Site पर बहुत सारे Popup का इस्तेमाल किया है. परिणामस्वरूप, मेरी Site की Bounce Rate बहुत बढ़ गई थी. लेकिन जब मैंने इसे Remove किया, तो Bounce Rate 93% से घटकर 71% हो गई. वर्तमान में, मैं अपनी Site पर किसी भी Popup का इस्तेमाल नहीं करता हूं वो तो आप देख सकते हैं.

15. सवी External Links को New Tab में Open करें

आप दूसरी Website से Link करते हैं यह बहुत अच्छा है. यह आपकी Content को अधिक उपयोगी बनाता है. इसके अलावा, यह Search Engine को बेहतर समझने में मदद करता है कि Content किस बारे में है.

High-quality external links से Linking करना SEO के लिए फायदेमंद है. लेकिन  यदि आप उन्हें New Tab में Open नहीं करते हैं, तो Visitors आपकी Site छोड़ देंगे. इसलिए हमेशा New Tab में External लिंक Open करें. यह रणनीति आपकी Website की bounce Rate को काफी हद तक कम करने में मदद करती है.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Bounce Rate Kam Kaise Kare तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Bounce Rate Kam Kaise Kare ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here