BlueHost Hosting Review in Hindi 2021

0
42
BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

BlueHost Hosting Review in Hindi: यदि आप एक नई Web Hosting Service के लिए शिकार पर हैं, तो Bluehost निश्चित रूप से एक शीर्ष विकल्प है. यह Platform दुनिया भर में 2 Million से अधिक Sites को अधिकार देता है. सभी Web Hosting Services समान रूप से नहीं बनाई गई हैं. 

मैं देख रहा हूं कि बहुत से नए Webmasters सिर्फ सबसे सस्ते Web Host या Web Hosting Site के साथ जाने की गलती करते हैं जो उनके Google खोज परिणामों में सबसे पहले दिखाई देता है. 

Web Hosting जितना ही महत्वपूर्ण है, आप इस निर्णय को नहीं ले सकते. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए Best Web Hosting Plan खोजने के लिए अपने विकल्पों को तौलने के लिए समय निकालें. 

इसने मुझे इस Guide को लिखने के लिए Inspired किया. चूँकि आपकी खोज के दौरान आप में से बहुत से BlueHost में आने की संभावना होगी, मैं आपको इस Web Hosting Service के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना चाहता था. 

मैं उनकी सभी Hosting Plans, Price के बारे में बताऊंगा और BlueHost का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छे हिस्सों पर चर्चा करूँगा. मैं आपको BlueHost के साथ जुड़े कुछ जोड़े के बारे में भी बताऊंगा, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके Sign Up करने से पहले आपके पास सभी Facts हैं.

ब्ल्युहोस्ट Web Hosting Plans कितने प्रकार का है?

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

हर Website की एक ही Web Hosting की जरूरत नहीं होती है. BlueHost यह जानता है और आपके पास चुनने के लिए तीन अलग-अलग प्रकार के Web Hosting Options हैं.

  1. Shared
  2. VPS (virtual private server)
  3. Dedicated server

किस तरह की Web Hosting Plan का चयन करना है, यह इस आधार पर अलग-अलग होगा कि आप कितना भुगतान करना चाहते हैं, आपकी अपेक्षित Site Traffic और आपके पास किस प्रकार की Website है. नीचे मैं आपको इन Hosting Option के बीच के मतभेदों का अधिक विस्तृत विवरण दूंगा.

1. Shared Hosting

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

यदि आपके पास एक नई Website है और आप एक तंग बजट पर हैं, तो Shared Hosting आपका सबसे अच्छा Option हो सकता है. BlueHost अपनी Shared Hosting Service के लिए चार अलग-अलग मूल्य निर्धारण Plans प्रदान करता है.

  • Basic — $3.95 per month
  • Plus — $5.95 per month
  • Choice Plus — $5.95 per month
  • Pro — $13.95 per month

मुझे पता है कि आप में से कुछ क्या सोच रहे हैं. यदि Plus और Choice Plus की कीमत समान है, तो क्या आप Plus, Choice Plus के साथ नहीं जाएंगे?

Renew करते ही सभी BlueHost Plan मूल्य में ऊपर जाते हैं. ऊपर विज्ञापित मूल्य केवल Introductory दर हैं. यह ध्यान देने योग्य है कि Plus प्रति माह $10.99 पर Renew होता है, जबकि Choice Plus $14.99 प्रति माह पर Renew होता है. 

BlueHost ने Shared किए गए Hosting Platform Managed किए हैं, जिसका अर्थ है कि आपको Server या उस जैसी किसी चीज़ के प्रबंधन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

2. VPS Hosting

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

BlueHost से VPS Hosting 3 Plans का मध्य स्तरीय विकल्प है. BlueHost Virtual Private Server के लिए 3 Price निर्धारण Options हैं.

  • Standard — $19.99 per month
  • Enhanced — $29.99 per month
  • Ultimate — $59.99 per month

इन Plans में सबसे बड़ा अंतर कोर, SSD Storage, RAM, Bandwidth और IP Address हैं।

मानक Plan के साथ, आपको 1 Core, 30 GB SSD Storage, 2 GB RAM, 1 TB Bandwidth, और 1 IP Address मिलेगा. Enhanced और Ultimate Packages के लिए प्रत्येक टियर पर कोर, SSD Storage, और RAM डबल. 

VPS के लिए Bluehost का उपयोग करने से आपको समर्पित सर्वर संसाधन मिलते हैं. आप अपने RAM, CPU और DISK स्थान का उपयोग करने में सक्षम होंगे, चाहे कोई भी अन्य उपयोगकर्ता एक ही सर्वर पर कर रहे हों. VPS Hosting ने सुरक्षा भी बढ़ा दी है, क्योंकि आप किसी अन्य Bluehost Users के साथ Operating System Sharing नहीं कर रहे हैं.

3. Dedicated Hosting

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

Bluehost से एक Dedicated Server Plan चुनने का मतलब है कि आप उनकी शीर्ष सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं. ये Plan उन लोगों के लिए बनाई गई हैं जो Tech-Savvy हैं और अपने Server पर पूर्ण Control चाहते हैं.

  • Standard — $79.99 per month
  • Enhanced — $99.99 per month
  • Premium — $119.99 per month

जैसा कि आप देख सकते हैं, Top Tier Plans High Price बिंदुओं पर आती हैं. VPS Hosting के साथ, आप Maximum 120 GB SSD Storage, 8 GB RAM, 3 TB की Bandwidth, और 2 IP पते का उपयोग करते हैं. लेकिन Bluehost से Dedicated Server 1 TB तक Storage, 16 GB RAM, 15 TB Bandwidth, और 5 IP पते तक जाते हैं. 

ये Plan शायद उन जरूरतों और उपयोगों को पार कर जाएंगी, जिनकी आप सबसे अधिक तलाश कर रहे हैं. लेकिन उस के साथ, जैसा कि आपकी Website बढ़ती है और आपका Traffic बढ़ता है, आप Future में एक Dedicated Server पर विचार करना चाह सकते हैं.

ब्ल्युहोस्ट से Hosting कैसे खरीदे?

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

आपने आपको दिखाऊंगा कैसे आप BlueHost से अपने लिए Hosting खरीद सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं:-

  1. सबसे पहले आपको BlueHost को Official Website पर चले जाना है.
  2. उसके बाद आपको वहां पर जाकर अपना एक Account बना लेना है.
  3. उसके बाद आप अपने लिए कौन सा Hosting बेहतर है वह आप चुने.
  4. चुनने के बाद आपको By Now Option देखने को मिलेगा और उसके ऊपर आपको Click करना है. 
  5. उसके बाद आपको Payment Option चुनने के लिए बोला जाएगा. आप अपने हिसाब से जिस भी तरीके से Payment करना चाहते हैं वह आप कर सकते हैं.

ब्ल्युहोस्ट Hosting क्यों ख़रीदे?

BlueHost Hosting Review
BlueHost Hosting Review

आइए चर्चा करें कि Web Hosting के लिए BlueHost क्या एक बढ़िया Option है.

1. Low pricing 

यदि आपके पास एक नई Website है, तो आपको Web Hosting पर प्रति वर्ष 1000$ खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. Bluehost के साथ, आपके पास भी नहीं है.

जैसा कि आप पहले से ही देख चुके हैं, BlueHost Shared Web Hosting की Introductory दरें $3.95 प्रति माह से शुरू होती हैं. $50 से कम के लिए अपनी Site को Host करने में सक्षम होना बहुत बड़ी बात है. 

सभी BlueHost Shared की गई Hosting Plan एक Free SSL Certificate और Free Marketing Credits के साथ आती हैं. जब आप Storage और Bandwidth के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, तो वह Price के लिए काफी सभ्य Value है.

कुल मिलाकर, यह एक Valid Web Host के लिए आपके द्वारा देखे जाने वाले सबसे कम Price में से एक है.

2. Great Security

भले ही BlueHost के पास आज Market पर मौजूद अन्य Web Hosting की तुलना में कुछ सस्ते मूल्य निर्धारण Option हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जब यह महत्वपूर्ण Security सुविधाओं की बात आती है तो वे हीन हो जाते हैं. मैंने पहले ही उल्लेख किया है कि एक SLL Certificate मानक आता है, चाहे आप किसी भी Plan का चयन करें. 

इसके अलावा, उनकी Plan में निजी Domain के लिए Sign Up करते समय आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी को छिपाने की सुविधा होती है. बहुत बार हैकर्स Website के Owners से इस जानकारी को लक्षित करेंगे.

BlueHost में Malware के Attack को रोकने के लिए सुविधाएँ हैं, साथ ही स्वचालित दैनिक Backup के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी हैं. आपको एक Security उपकरण भी मिलेगा जो आपकी Website से जुड़े Email पते के लिए Spam Protection प्रदान करता है. फिर, यह सभी एक Great Value पर विचार कर रहा है कि ये Plan कितनी चलती हैं.

3. Top Loading Speeds

Page Load करने की गति एक ऐसी चीज़ है जिसे हमेशा ध्यान में रखना होगा जब आप Best Website Host के लिए खरीदारी कर रहे हों. 

यदि आपकी Site को Load करने में बहुत लंबा समय लगता है, तो यह आपकी सगाई के Metrics को मारने वाला है. लोग आपकी Site को छोड़ देंगे, और आप Conversions को चलाने में सक्षम नहीं होंगे. यह इतना Simple है. तो चलिए एक BlueHost परीक्षण Website के लिए Response Time पर एक नज़र डालते हैं.

2019 में अब तक BlueHost के लिए औसत Response Time 352 ms है. उस Perspective में रखने के लिए, मेरे SiteGround Web Hosting की Analysis देखें. उसी अवधि में Siteground की औसत Response Time 662 ms थी, जो अभी भी तेज है.

4. Excellent Support

भले ही BlueHost का पता लगाना आसान है, फिर भी आप खुद को ऐसी स्थिति में पा सकते हैं, जहाँ आपको कुछ मदद या Guidance की आवश्यकता है. 

ज्यादातर मामलों में, आपको उनके ज्ञान आधार Page के माध्यम से एक उत्तर खोजने में सक्षम होना चाहिए. यह अनिवार्य रूप से एक Support केंद्र है जिसमें समस्या निवारण और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के निर्देशों के साथ Guide, Tutorials और Article हैं. बस वही खोजें जो आप खोज रहे हैं, और संभवतः आपकी सहायता करने के लिए एक संसाधन होगा. 

इसके अलावा, BlueHost के पास 24/7 Phone Support है, जो आप में से उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो Problems के माध्यम से बात करना पसंद करते हैं. 

यदि आप मेरी तरह हैं, तो आप शायद उनके Live Chat Agents का लाभ उठाया.अपनी Website छोड़ने के बिना उत्तर पाने का यह एक तेज़ और आसान तरीका है.

5. High Uptime

वर्ष के लिए 99.991% औसत Uptine के साथ BlueHost सूची में दूसरे स्थान पर रहा. यह प्रतिशत मिडपेज़ के समान है, जो सूची में पहले स्थान पर था.

इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि BlueHost की वर्ष में कुल 7 Outage थीं, जो शीर्ष पांच में सभी मेजबानों के लिए सबसे कम थी, जिसमें सूची में Top Ranking प्रदाता भी शामिल था.

यह वास्तव में इससे बहुत बेहतर नहीं है. इसलिए यदि आप अपनी Website को BlueHost के साथ Host करते हैं, तो आप यह जानकर निश्चिंत हो सकते हैं कि आपकी Site पूरे वर्ष में बहुत Downtime नहीं होगी.

6. Money Back Guarantee

अधिकांश Web Hosting Service की तरह, आपको उन्हें आज़माने के लिए एक Free Trial प्राप्त नहीं होगा. लेकिन उस ने कहा, Bluehost एक 30-दिन के Money Back करने का वादा करता है.

इसलिए यदि आप BlueHost का उपयोग करने के बारे में बाड़ पर हैं, तो यह जानना Comforting है कि यदि आप अंततः पहले महीने में संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको वापस कर दिया जाएगा. 

लेकिन उस के साथ, यह ध्यान देने योग्य है कि धनवापसी केवल Web Hosting लागतों पर लागू होती है. इसलिए यदि आप 1 Domain नाम या अन्य Ad On के लिए BlueHost का उपयोग करते हैं, तो वे खरीद अंतिम हैं. 

7. WordPress Hosting

यदि आप WordPress Hosting का उपयोग कर रहे हैं, तो BlueHost निश्चित रूप से आपके लिए एक शीर्ष विकल्प है. क्योंकि यह Web Host WordPress Website से चुने गए तीन “Recommended” Options में से एक है.

उस के साथ, आप अभी भी अपनी WordPress Website बनाने के लिए बाजार पर लगभग किसी अन्य Web Hosting Service का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन यह निश्चित रूप से एक सकारात्मक संकेत है कि BlueHost को WordPress Partner के रूप में मान्यता प्राप्त है.

8. Renewal Rates

जब हम विभिन्न योजनाओं और मूल्य निर्धारण विकल्पों पर चर्चा कर रहे थे, तो मैंने पहले इसका उल्लेख किया था. कई अन्य Web Hosting सेवाओं की तरह, एक बार जब आप अपनी सदस्यता को Renew करते हैं, तो Bluehost जैक की कीमतें बढ़ा देता है.

आपकी Plan के आधार पर, मासिक दर में निम्नानुसार परिवर्तन होगा:

  • $3.95 to $7.99
  • $5.95 to $10.99
  • $5.95 to $14.99
  • $13.95 to $23.99
  • $19.99 to $29.99
  • $29.99 to $59.99
  • $59.99 to $119.99
  • $79.99 to $119.99
  • $99.99 to $159.99
  • $119.99 to $209.99

जैसा कि आप इस सूची से देख सकते हैं, कुछ उदाहरणों में कीमत दोगुने से अधिक है. यदि आप सबसे लंबी अवधि के लिए सर्वोत्तम दर प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक लंबी अवधि की Plan के लिए प्रतिबद्ध होना आपके हित में है. 

BlueHost 12, 24 या 36 महीनों के लिए प्लान पेश करता है. इसलिए यदि आप जानते हैं कि आप इस Web Host के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो जब आप पहली बार Sign Up करते हैं तो मैं तीन साल के अनुबंध के साथ जाने की सलाह देता हूं. यह आपको Road के नीचे Money बचाएगा.

9. Site Migration Cost

ऐसा लगता है कि अधिकांश Web Hosting Service बाहर हैं, आपकी वर्तमान Website को बिना किसी लागत के उनकी Service में स्थानांतरित कर देगी. यह नए Customer के लिए एक प्रमुख विक्रय बिंदु है. हालाँकि, Bluehost Free Website Migration प्रदान नहीं करता है.

$149.99 के लिए वे पांच Website और 20 Emails खातों में Migrate करेंगे. यह Bluehost के विशेषज्ञों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इसलिए आपको कोई भी भारी उठाने की ज़रूरत नहीं है. 

लेकिन उस कहा के साथ, आपको इसके लिए भुगतान करना होगा, जो मौजूदा Site के साथ आप के लिए एक Turn Of हो सकता है.

Read More Sitegrond Review in Hindi

Conclusion

सीधे शब्दों में, मैं निश्चित रूप से एक Web Hosting Provider के रूप में BlueHost की सिफारिश करता हूं. आज बाजार में यह सबसे लोकप्रिय सेवाओं में से एक है, इसका एक कारण है. BlueHost के पास असाधारण तेजी से Loading Times है और साथ ही पिछले वर्ष की Highest Uptime दरों में से एक है.

वे किसी भी Website की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के Hosting, Plan और विकल्प प्रदान करते हैं. मुझे यकीन है कि आप BlueHost से एक Plan पा सकेंगे जो आपकी Web Hosting आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here