Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021

0
43
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 : आज सारे लोगों के मन में एक Question आता है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 तो आज मैं आपको Blogging Se Paise Kaise Kamaye इसके बारेमे मे पूरी जानकारी दूंगा इस Article में. आप जानना चाहते होंगे कि Blogging Kya Hai? और Blogging कैसे करे और और सबसे बड़ा सवाल की हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 और Blogging से जुड़े की सारी जानकारी.

  1.  How to Earn Money From SEO in Hindi 2021
  2. Google Keyword Planner Tool Kya Hai 2021 और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

दोस्तों Blogging Online पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा और बड़ा तरीका है. आप Blogging से कमसे काम 0 Rs से लेकर Unlimited पैसा कमा सकते हैं. आप जितनी मेहनत करेंगे आप उतने पैसे कमा पाएंगे. दोस्तों आप Blogging को अपना Part Time Blogging या Full Time Blogging बना सकते हैं और आने वाले कई Years तक Blogging बिलकुल अच्छा है.

लोग समझते हैं कि YouTube Blogging को ख़त्म कर देगा लेकिन यह Only myth है. ऐंसा कुछ भी नहीं होगा दोस्तों. इन दोनों बिलकुल Different चीजें हैं.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों इस Article में मैंने विस्तार से आपको पूरी जानकारी दी है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 तो आप इस Article को पढ़ें और इस Post में बताई गयी चीजों और Tips को Follow करें.

जब ब्लॉग्गिंग का नाम सुनते हैं तो हमें लगता है की Blogging बस एक ही चीज है. हाँ ब्लॉग्गिंग एक चीज है लेकिन इसके अंदर बहुत सी चीजें हैं जिन पर की आपको ध्यान देने की आवश्यकता होगी. Blogging से पैसे कमाने के बहुत से Benefits होते हैं जैसे कि.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021

आप Free में या कम पैसों में Starting कर सकते हैं और बाद में पैसे लगा सकते हैं लेकिन यदि आप ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोड़े पैसे Investment करना होंगी. और आपको Blogging करने के लिए कहीं भी आने जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठेही Blogging कर सकते हैं.

Blogging करनेके लिए क्या चाइये?

दोस्तों Blogging करने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी, जैसेकि:-

Device

दोस्तों आपके पास एक Computer या Laptop हो तो बहुत अच्छा है लेकिन Mobile है तो भी काम चल जायेगा. लईकिन Blogging करनेके लिए मेरा Suggestion ए है की, आप एक Computer या Laptop का इस्तेमाल करे, ए ही अच्छा होगा.

Internet Connection

आपके पास एक Internet Connection होना चाहिए. क्युकी Blogging ए जो चीज जय ए पूरा Online पर होते है कोई Offline नहीं. इसलिए आपका पास एक Internet Connection होना चाइये, वेसेवी आजकी समय पर हर सवी के पास 4G Internet उपलब्ध है.

Investment 

अगर हो सके तो आप कुछ पैसे Blogging में Investment करें या आप मुफ़्त में भी Blogging Starting कर सकते हैं.

समय

दोस्तों आपके पास समय होना बोहोती जरुरी है. लेकिन कितना यह आपकी मेहनत पर Dependent करता है.

Patience

सबसे जरूरी है कि आपके पास धैर्य यानिकि Patience हो क्योंकि Blogging से पैसे आने में Time लगता है. बोहोत सारे Bloggers को मेने देखा है कुछ दिन Blogging करता है फिर Patience ना होनेकी कारन Blogging चोर देते है. इसलिए ब्लॉग्गिंग मे Patience बोहोत बोहोत जरुरी है. दोस्तों यदि आपके पास यह सारी चीजें हैं तो आप बिना किसी Issues के Blogging Start कर सकते हैं.

Blog Kya Hai

दोस्तों Blog वह Websites होती हैं जो कि Article Post के द्वारा जनकती देती हैं. Blog शब्द Weblog का छोटा form है.  Blog कई तरह के होते हैं जैसे News blog, traveling blog, fashion blog, technology blog आदि. Blogging में news, travel, fashion, tech आदि को Topic या Niches कहा जाता है.

यदि आपको Website और blog में अंतर समझ नहीं आ रहा है तो आप इन उदाहरणों से समझ सकते हैं. जैसे facebook एक Website है जबकि Babablogging एक Blog है.

Blogging Kya Hai

दोस्तों यदि आपको पता है कि Blogging Kya Hai 2021 तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन यदि आपको नहीं पता है कि Blogging Kya Hai 2021 तो कोई बात नहीं. Blogging का मतलब है कि किसी Website पर Article लिखना. मतलब कि किसी भी Site पर Text के माध्यम से जानकारी को Share करना Blogging कहलाता है और इस तरह की Site Blog कहलाती हैं.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021

आप बस यह समझ लीजिये कि आप इस वक्त जिस Website पर यह Information पढ़ रहे हैं वह एक Blog है और मैं जो आपको इस Blog पर जानकारी देने का काम कर रहा हूँ वह मैं ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ.

Dosto जब लोग सुनते हैं कि बहुत से तरीकों से महीने के अच्छे खासे Paise कमाए जा सकते हैं तो वह इन तरीकों को जानने में लग जाते हैं. उनके मन में एक ही Question होता है सबसे अच्छा Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 तो अब लोगों को कुछ तरीके पता चलते हैं जैसे कि Youtube, Fiverr, Affiliate Marketing, और बहुत से तरीके. तो Online पैसे कमाने का एक Best तरीका है Blogging.

यदि आपको लिखने का शौक है यानिकि लिखना अच्छा लगता है और आप लोगों के साथ जानकारी Share करना चाहते हैं तो आपके लिए Blogging बिल्कुल सही चीज है. यदि आपकी Typing अच्छी है तो आप भी Blogging कर सकते हैं. दोस्तों अगर आप India के लोगों की Help करना चाहते हैं तो आपको Hindi Blogging 2021 या English Language में Start करनी चाहिए.

आप अन्य Language में Blogging करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन आपको से ज्यादा Benefits नहीं होगा इसलिए मेरी सलाह रहेगी कि आप स्थानीय भाषा की जगह Hindi या English Language को ही चुनें.

अब यहां पर बात आती है कि आप कुछ पैसा लगा सकते हैं या नहीं. अगर आप कुछ रूपए नहीं लगा सकते हैं तो कोई बात नहीं है आप तब भी Blogging कर सकते हैं लेकिन यदि आप कुछ पैसा लगा सके तो यह आपके लिए बहुत Benefits होगा.

Blogging करने के लिए सबसे जरूरी Work है वह एक सही Niche या Micro Niche चुनना. Niche का मतलब होता है कि एक Topic जिस पर आपको Blog बनाना है और यदि आप Topic के अंदर Topic ढूंढ लेते हैं तो यह Micro Niche कहते है. मान लीजिये कि आप यदि Blogging पर लिखते हैं तो यह एक Niche Blog है लेकिन यदि आप सिर्फ Blogging के ऊपर ब्लॉग बना दें तो Micro Niche Blog कहलायेगा.

दोस्तों आज के वक्त में Blogging में बहुत competition है. इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता की आप एक कम competition वाले Niche या Topic को ढूंढे या एक अच्छा Micro Niche चुनें.

Blogging Kaise Kare? 

दोस्तों Blogging करने के लिए सबसे जरूरी है एक Blog की. यदि आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉग बनाना ही होगा. Blog बनाने के लिए दो चीजें सबसे जरूरी है: Domain Name और Hosting.

और Blog बनाने के लिए आपको Website Builder का उपयोग करना होगा. लेकिन यहाँ पर आपको कौनसा Website Builder उपयोग करना है वह इस बात पर Depent करता है की आप मुफ़्त blog बनाना चाहते हैं या Paid Blog.

Step 1: Blog बनायें

दोस्तों अगर आप एक Free Blog बनाना चाहते हैं तो Blogger का उपयोग करें. इसमें आपको Free Domain और Free hosting मिलता है.और Paid Blog का मतलब होता है Self Hosted Blog, WordPress आपको इसमें Domain और Hosting Plan दोनों खरीदनी होगी. दोस्तों WordPress एक software है जो कि आपकी Hosting के Cpanel में Install होते है.

आप इसकी Help से एक बहुत ही अच्छी Website या Blog बना सकते हैं. आप इसमें बहुत से Plugins उपयोग कर सकते हैं. इसमें आपके पास आपके blog का Full control होता है. यहीं कारण है की ज्यादातर लोग पैसे लगाकर भी WordPress का ही उपयोग करते हैं.

Step 2: अच्छे से SEO करे

दोस्तों किसी भी ब्लॉगर के लिए यह जरूरी है कि उसे SEO की सारी जानकारी हो. SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization यानिकि अपने Website या Blog को Search Engine के हिसाब से Optimize करना. 

इसमें हम अपने Blog को SEO friendly बनाते हैं और अपने Blog Articles मतलब Posts को इस तरह से Optimize करते हैं कि यदि आपकी Post का Keyword कोई Search करे तो आपको आपका Blog Search Result में आये. SEO एक ऐंसी Strategy होती है जिसकी Help से हम हमारे Website या Blog को किसी keyword के ऊपर Google या किसीवी Search Engine में Rank कराएं.

दोस्तों SEO हर Search engine के लिए होता है जैसे कि Google, Bing, Yahoo और Yandex बाकि और जितेंवी है. क्योंकि आज Google के पास search engine market का 98 share है मतलब कि World की 98 % Search Google पर ही होती हैं और इस बात की पूरी सम्भावना है की आप Google पर Search करके ही  इस Website या Blog पर आये हैं.

इसी वजह से SEO की बात आने पर गूगल के लिए ही SEO की बात होती है और यदि आपने Google के लिए सही SEO कर लिया तो बांकी search engine पर आपका Website या Blog का SEO हो जायेगा.

SEO एक Log Process है और इसे सीखने में बहुत समय भी लगता है. इसके साथ साथ Google अपने algorithms को Chenges रहता है. SEO की पूरी जानकारी के लिए और SEO सीखने के लिए आपको यह Article पढ़ी होंगी.

SEO सीखने के साथ आपको अपने Blog पर और एक काम भी करना होगा.

Step 3: SEO Friendly Content लिखें

दोस्तों अब आपको अपने Blog या Website पर SEO Friendly Blog Article लिखनी होंगी. Blog पर सबसे जरूरी काम है Article लिखना लेकिन SEO के साथ. जब तक आपको Content Optimize नहीं होगा आपको Blog या Website Search Engine (Google) में Ranking नहीं होगा.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021

यदि आपका Blog Google में Rank न हो तो आपको आपको Blog पर traffic वी नहीं आएगा तो आप Blog से Earning भी नहीं कर पाएंगे. इसीलिए SEO Friendly Content लिखना SEO करने के लिए Important है. दोस्तों Content लिखना और SEO साथ साथ किया जाता है.

आप 50 Posts भी SEO Optimized लिख दें जो कि अच्छी Volume वाले Keyword Target करती हैं तो भी आप अच्छा Audience ला सकते हैं. यह आपके SEO और Blogging के Topic पर Depent करता है कि आपको कितने दिन में कितनी Articles करनी चाहिए.

Step 4: Blog पर Traffic लाये

दोस्तों आप जितने अच्छे Way से SEO करेंगे और आप जितना अच्छा और SEO Friendly Content लिखेंगे आपके Blog पर उतना ही अधिक Traffic आएगा. New Blog पर शुरुआत में SEO करने पर google से traffic नहीं आता है. यहाँ पर google sandbox नाम का concept Work करता है. इसलिए आप New blog पर traffic के लिए social media याफिर quora का जैसी Websites का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने Blog पर google से traffic आने के बाद आप इनका इस्तेमाल नयी Posts पर शुरूआती traffic लाने के लिए कर सकते हैं. आपके blog पर जितना ज्यादा Quality और Targeted Audience होगा आप उतनी ही अधिक Earning कर पाएंगे. और जब आपके Blog पर SEO करके Blog Post लिखने के बाद google, social media और quora जैसी Websites से Traffic आने तो आप पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं.

Blogging Se Paise Kamanye

दोस्ती अगर आप एक Site बना लेते हैं और उस पर Regular blog post करने लगते हैं तो आपके blog पर अच्छा traffic आने लगेगा. किसी Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि Blog या Website पर traffic हो. यदि आपके Blog पर 1000 का daily traffic है तो आप Online अच्छे पैसे कमा सकते हैं. यह कुछ तरीके हैं जिससे की आप Blogging करके अच्छा खासे पैसे कमा सकते हैं:-

1. Google Adsense से 

दोस्तों Google Adsense आज के वक्त में World का सबसे पड़ा Ads Network है. आप Google Adsense से जुड़कर अपने Blog या Website पर Ad दिखा सकते हैं और अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं. Google Adsense का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है.

अपनी Site के लिए Google Adsense का use करने से पहले आपको अपनी site को Google Adsense के लिए Approved करना होगा. अगर आप अपने Blog के लिए Adsense का Approved लेना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को Follow करना होगा:-

  • आपका Domain कम से कम 1 Month पुराना हो.
  • आपके Blog पर अच्छी तरह से लिखी गयी 25 Posts हों और हर Article का word count 1000 हो.
  • Blog का User Interface अच्छा हो इसके लिए आप अच्छी Temple इस्तेमाल करें.
  • सवी Policy Pages बनाये जैसेकि:- About, Contact, Privacy Policy, Cookie Policy और Disclaimer के Pages हों.
  • आपका Blog Google Search Console से Link हो.
  • आपका Blog अगर www के साथ हो तो वह non www से www redirect करे.
  • आपके Blog पर सवु Menuऔर Footer को अच्छे से customize करे.
  • Blog के sidebar में सभी जरूरी widgets लगाई.
  • आपके Blog का Content और Images Copyright Free इस्तेमाल करे.
  • Blog जो Adsense Supported Language में हो.
  • आपका Blog और Content Adsense की Policy का Violation ना करे.
  • Blog पर Invalid Traffic ना आये.

अगर आपका Blog इन सभी चीजों के हिसाब से होगा तो आपको Adsense का Approval मिल जायेगा. Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके Blog या Website पर अच्छा traffic होना चाहिए इसलिए जब तक आपके blog पर 1000 का daily traffic ना आये आप Adsense के बारे में सोचें ही मत. 

अगर आपके Blog पर अच्छा अच्छा traffic आने लगे और अगर आपको adsense का approval मिल जाता है तो आपको इन चीजों से Earning होगी. 

Impression 

अगर कोई आपके Blog पर आता है और यदि वह Advertisements देखता है तो आपको कुछ Benefits इससे ही मिलेगा. RPM का मतलब होता है Revenue Per Mine मतलब अगर आपकी Ads को 1000 पर देखा गया है तो आपको किना Paisa मिलगा. 

CPC

दोस्तों अगर कोई आपकी Ads को देखने के बाद Click कर दे तो आपको एक बड़े Amount में Benefits मिलगा. यदि कहें तो Adsense में पैसे clicks के ही मिलते हैं. CPC का मतलब होता है Click Par Cost मतलब यदि आपकी Ads पर 1 click आता है तो आपको उसका कितना Paise मिलेगा. 

 2. Affiliate Marketing करके

दोस्तों Affiliate Marketing करना Adsense के मुकाबले थोड़ी Hard है लेकिन यदि आप Affiliate Marketing को अच्छी तरह से समझ जायेंगे तो Adsense के मुकाबले 10X पैसे कमा सकते हैं. 

Affiliate Marketing में आपको करना यह होता है कि यदि आपके Blog पर Visitors लेकर किसी Company का Product Promote करना होता है और यदि कोई भी वह Product Purchased कर लेता है तो आपको कुछ Commission मिलेगा. 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 (3)
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 (3)

अब मान लीजिये की आप अपने Blog पर SEO Course की जानकारी दे रहे हैं तो आपको SEO Course के साथ उसकी buying link देनी होगी और यदि कोई SEO Course purchase कर लेता तो आपको कुछ प्रतिशत Commission मिलेगा. अगर आपका Blog इस तरह का है जो कि Product Review करता है तो आप Amazon Affiliate का उपयोग कर सकते हैं.

आज कोई भी Company हो चाहे वह Food, Product, Blogging, Travel, Service की ही क्यों न हो उसका अपना Affiliate Program है जिससे की आप अपने blog के लिए अपना एक Niche या Topic चुन सकते हैं.

3. Sponsored Ad

अगर आपका Blog Famous हो जाता है और आपके Blog पर Audience की संख्या अच्छी हो जाती है तो आपको Sponsored Adsऔर Post से अच्छी कमाई हो सकती है. 

इस तरीके में आपको कोई भी Company आपको email करेगी और वह आपके blog से खुद को promote करने के लिए कहेगी और इसके बदले आपको Paise देगी. 

4. Guest Posting करके

दोस्तों आज कल लोग Guest Posting से backlinks लेते हैं या Brands अपने Product Promotion करते हैं. Guest Post वह होती है जब कोई आपके Blog के लिए Article लिखता है. 

आमतौर पर Guest Posting Backlinks पाने के लिए करते हैं.आप Guest Posting के लिए पैसे ले सकते हैं यदि आपके Blog की Domain authority अच्छी है. या Brands भी authority blog पर Guest Posting का इस्तेमाल करके अपने Product को Promote करते हैं. 

5. Website Sell करके

दोस्तों यह तरीका वैसे तो Blogging से पैसे कमाने का तरीका नहीं है लेकिन आप indirectly इस तरीके से Paise कमा सकते हैं. यदि आप blogging में expert हो जाते हैं तो आप एक Website या Blog बनाने में भी expert हो जाते हैं. 

आप लोगों के लिये Website या Blog बना सकते और इसके बदले Paise ले सकते हैं. आप इस तरह की services को fiverr जैसी Websites पर sell कर सकते हैं. इस तरह की सेवा को हम freelancing बोलते है. 

आप चाहें तो एक Website या Website बनाकर और उस पर content लिखने के बाद पुरे Blog को sell कर सकते हैं.आप इसमें किसी के लिए blog बनाने की बजाये Website या Blog बनाकर उसको बाद में sell करते हैं. 

6. Course Sell करके

दोस्तों आपका जिस भी Topic में Blog हो आप जरूर उस विषय में expert होंगे.जैसे कि आप अपने Blog पर blogging, SEO, Earn Money Online सिखाते हैं तो आप उसी के विषय में course बनाकर  उसे अपने blog से Promote करके उसे Sell कर सकते हैं. 

Course को आप ebook याफिर video के Format में Sell कर सकते हैं. दोस्तों आपका एक Blog होने से Audiance पर भरोसा करेगी जिससे कि आपका Course ज्यादा Sell होगा. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here