Blogging Me Career kaise Banaye 2021

0
125
Blogging Me Career kaise Banaye
Blogging Me Career kaise Banaye

Blogging Me Career kaise Banaye 2021 : दोस्तों Career in Blogging- क्या आप ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Blogging Me Career Kaise Banaye या Blogger Kaise Bane तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं क्योंकि यंहा पर हम आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन देंगे जिससे आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे.

Blogging को लेकर बहुत से लोगों के मन मे ये डाउट रहता है कि क्या सच मे Blogging से पैसा कमाया जा सकता है? क्या ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना सही है या नही? क्या हम इस फील्ड को फुल टाइम Career के तौर पर अपना सकते हैं तो इन सभी Questions के आंसर आपको यंहा पर मिल जाएंगे.

ये सच है कि Blogging से कमाई की जा सकती है. ये भी सच है कि आप इससे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं. अगर आप कितनी भी अच्छी सैलरी की जॉब करते हैं, लेकिन फिर भी आप एक अच्छे Blogger जितना पैसा कभी नही कमा सकते हैं.Bloging में आप बेशुमार पैसा कमा सकते हैं. आज हमारे इंडिया में ही बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जोकि महीने में लाखों से लेकर करोड़ों रुपये कमा रहे है.क्या ऐसी कोई भी जॉब होगी जिससे आप इतनी बडी कमाई कर सकें वो भी पूरी ईमानदारी से.

दूसरा Question है कि क्या Blogging में Full time कैरियर बनाया जा सकता है? तो मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि हां आप इसमें Full Time कैरियर बना सकते हैं, लेकिन शुरुआत आप पार्ट टाइम से करें.फिर जब अच्छी कमाई करने लगें तो आप जो भी Job या काम कर रहे हैं तो फिर उसको छोड़कर Blogging पर पूरी तरह फोकस कर सकते हैं.

वंही अगर आप ये सोचते हैं, नही मैं तो सिर्फ Blogging करूँगा तो आपको यंहा पर थोड़ी दिक्कत हो सकती है. वो दिक्कत ये है कि आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में 6 महीने से 1 साल या इससे भी ज्यादा लग सकता है. वो भी अगर आप ईमानदारी से ब्लॉग या Website पर काम कर रहे हैं.

आज के Time मे हर फील्ड में काफी Competition हो चुका है. ऐसे में आपको इस क्षेत्र में भी काफी कॉम्पटीशन का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप पूरी तरह से ब्लॉगिंग और SEO, Contant Writing जैसी स्किल्स अपने अंदर विकसित कर इस फील्ड में प्रवेश करें.

अगर आप सिर्फ शौक के लिए इस सेक्टर में आ रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं क्योकि आज सबकुछ Professional हो चुका है. लोग अच्छे से अच्छा Contant अपने रीडर्स को दे रहे हैं और अपनी साइट को Google में  फर्स्ट पोजीशन पर लाने के लिए SEO एक्सपर्ट को हायर करते हैं, ऐसे में अगर आप सिर्फ शौकिया तौर पर ब्लॉगिंग करते हैं तो सफल होना मुश्किल होगा. आप प्रोफेशनल तौर से इस फील्ड में आये.चलिए अब हम आपको Blogging के बारे में डिटेल में बताते हैं.

Blogging Me Career Kaise Banaye

Blogging Me Career kaise Banaye
Blogging Me Career kaise Banaye

आज के समय मे Blogging काफी पॉपुलर कमाई का सोर्स है.लाखो करोड़ों लोग ब्लॉगिंग से बहुत बड़ी इनकम कर रहे हैं, जिसका आप अंदाजा भी नही लगा सकते हैं. ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नही है.बस आपको अगर हिंदी में Blog या वेबसाइट स्टार्ट करना है तो आपके अंदर हिंदी Content राइटिंग की स्किल होनी चाहिए.वंही अगर आप इंग्लिश में ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश की राइटिंग स्किल्स होनी आवश्यक हैं.

फिलहाल इस फील्ड में आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कैरियर बना सकते हैं. आप अपनी पढ़ाई के साथ- साथ मे भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं.वर्तमान Time मे बहुत से स्टूडेंट्स इससे अच्छी कमाई कर रहे हैं. इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले ये डिसाइड करें कि आप किस फील्ड के बारे में अच्छी से अच्छी जानकारी दे सकते हैं, इसके बाद ब्लॉगिंग की बेसिक जानकरी सीखे और फिर आप एक ब्लॉग तैयार कर उस पर पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं.

Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का नाम डिसाइड करें कि आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का नाम क्या रखेंगे इसके बाद उसी नाम से मिलता है Domain Name खरीदें.आजकल बहुत सारी वेबसाइट पर आप Domain Name खरीद सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग  Godaddy से डोमेन नेम खरीदते हैं.Domain name आपके आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का एड्रेस होता है जिसके माध्यम से आप उस वेबसाइट पर पहुचते हैं. जैसेकि www.careerkaisebane.in मेरा डोमेन नेम है। जब कोई इसको गूगल में सर्च करेगा तो वो मेरी वेबसाइट पर पहुचता है.

Domain Name खरदीने के बाद आपको ये ब्लॉगर या wordpress पर अपना ब्लॉग बनान होगा.वर्डप्रेस के लिए आपको Hosting भी खरदनी होगी.आप चाहे तो अपना ब्लॉग Blogger पर स्टार्ट कर सकते या फिर या फिर किसी Hosting प्रोवाइडर कंपनी से Hosting खरीदकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को स्टार्ट कर सकते हैं.जिसका आपका पैसा Hosting प्रोवाइडर कंपनी को पे करना होता है। आगे ब्लॉग पोस्ट में हम आपको ये भी बता देंगे कि Hosting कितने प्रकार की होती है और आपको कौन सी Hosting लेनी चाहिए जोकि आपके बजट में हो.

फ्रेंड्स ऐसा नही है कि Blog शुरू करने के लिए Hosting खरीदना जरूरी है. आप Blogger की होस्टिंग यूज कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और आपका ब्लॉग भी रैंक करेगा, जोकि फ्री होती है.

 अब आपके मन मे ये डाउट होगा कि जब Hosting जरूरी नही है तो Blogger इसे लेते क्यों हैं। इसका कारण ये हैं कि Blogger की अपेक्षा जब आप Hosting परचेज कर WordPress पर अपनी साइट बनाते हैं, तो आपको यंहा पर अनेक ऐसे Plugins मिल जाते हैं जोकि आपके Blog या वेबसाइट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.जिससे आपकी साइट जल्दी रैंक होती है और आप अच्छी इनकम भी कर सकते हैं.ये blogger की अपेक्षा सिक्योर भी होती है.जब आपका Blog या Website बनकर तैयार हो जाती है इसके बाद आप ये सोचते हैं कि ब्लॉग के लिए Post kaise लिखे, चलिए मैं आपको इसके बारे में बता देता हूँ.

Blog/ Website के लिए Post कैसे लिखें

जब आप Blog या Website के लिए आर्टिकल लिखना स्टार्ट करते हैं, तो आपको लिखने में काफी मुश्किलें आती हैं.इसका कारण है कि अभी आपको लिखने की प्रैक्टिस नही है.जैसे- जैसे आप ब्लॉग Post लिखते जाएंगे आपकी Writing स्किल में निखार आता जाएगा। शुरुआत में हर किसी को दिक्कत होती है.

अच्छा लिखने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पढ़े। जब भी आप किसी भी Topic पर अपनी ब्लॉग पोस्ट लिखे तो सबसे पहले उससे रिलेटेड अन्य वेबसाइटों पर जाकर पोस्ट पढ़े। इसके बाद उन पोस्ट से अच्छी पोस्ट लिखने की कोशिश करें.जो भी आर्टिकल लिखें उसमे आप उस Topic से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दें.Post में अच्छी से अच्छी आकर्षक Image का यूज करना चाहिए जिससे पोस्ट का और भी आकर्षक लुक निखार आएगा.

नए Blogger शुरुआत में ये गलती करते हैं कि वे कंटेंट दुसरो की वेबसाइट या blog से उठाकर कॉपी पेस्ट करते हैं या फिर थोड़ा बहुत फेरबदल कर Article को पोस्ट कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इससे आपका ब्लॉग Rank नही होता है और आप Earning नही कर पाएंगे.इसलिए दूसरों का कंटेंट कॉपी न करें.आप खुद का यूनिक Article लिखें. जिससे Google भी आपको रैंक करने में मदद करेगा.

 Blog Post को पब्लिश कैसे करें

आर्टिकल लिखने के बाद अब बारी आती है कि उसको पब्लिश करने की.पोस्ट को पब्लिश करने से पहले उसकी टाइटल, हेडिंग, टैग्स, डिस्क्रिप्शन और पर्मालिंक को सही मैनर में लिखे.इसके बाद आर्टिकल को पोस्ट कर दें। इस आर्टिकल को पब्लिश करने के बाद इसका लिंक Copy कर Google Search Console में इंडेक्स कर दें.जिससे आपका आर्टिकल तुरंत ही गूगल में इंडेक्स होकर सर्च रैंकिंग में आने लगेगा. किसी भी पोस्ट को जल्दी रैंक करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है.चलिए अब हम आपको Hosting के बारे में बताते हैं.

Web Hosting क्या है 

वेब होस्टिंग किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर जगह देती है. जिससे उस वेबसाइट को पूरी दुनिया में कंही से भी एक्सेस किया जा सकता है.यानी कि Web होस्टिंग किसी भी Website के फाइल्स, इमेज, टेक्स्ट, वीडियो को एक विशेष कंप्यूटर या सर्वर में स्टोर करके रखता है. यह कंप्यूटर 24×7 घंटे कनेक्ट रहता है.

Web Hosting  सेवा बहुत से होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है.जिनमे से कुछ  प्रमुख कंपनी निम्न हैं।

  • Hostgator
  • Godaddy
  • Bluehost
  • Reseller Club
  • NameCheap
  • SiteGround
  • BigRock

दोस्तों इस प्रकार हम कह सकते हैं कि किसी भी वेबसाइट को वेब Server में स्टोर करने के लिए हम रेन्ट देते हैं. जैसेकि हम किसी के घर मे रहने के बदले में उसको किराया देते हैं. इसी तरह हमारी वेबसाइट का डेटा स्टोर करने के लिए हम किसी भी सर्वर में स्पेस खरदीते हैं.

Web Hosting कँहा से खरीदें?

आज के Time मे बहुत सारी Hosting प्रोवाइडर कंपनी होस्टिंग की सर्विस देती हैं.आप अपनी जरूरत और इच्छा के अनुसार कोई भी Hosting Plan किसी भी कंपनी से खरीद सकते हैं. किसी भी कंपनी से होस्टिंग खरीदते Time इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको सर्वर लोकेशन इंडिया ही चुनना है. अगर आप लोकेशन सर्वर अन्य Country को चुनते हैं तो आपका होस्ट सर्वर दूर होने के कारण वेबसाइट को एक्सेस करने में ज्यादा Time लगेगा.

Hosting कौन सी खरीदें?

Storage– होस्टिंग खरीदने में आपको कई तरह के प्लान देखने को मिलेंगे, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान सेलेक्ट करना होगा.जब भी आप होस्टिंग खरीदें तो अनलिमिटेड डिस्क स्पेस वाला होस्टिंग लें। अगर आप लिमिटिड स्टोरेज वाली हॉस्टिंग लेते हैं तो स्टोरेज फूल होने का खतरा हो सकता है.

Bandwidth– आपकी वेबसाइट एक सेकेंड में जितने डेटा एक्सेस कर सकती है, उसको बैंडविड्थ कहते हैं. अगर आपकी वेबसाइट की बैंडविड्थ कम है तो अगर ज्यादा विजिटर आपकी साइट पर आने लगे तो साइट डाउन हो जाती है. इसलिए आप इस बात का भी ध्यान रखें.

Uptime– कोई भी वेबसाइट जितने समय ऑनलाइन होती है उसको अपटाइम कहा जाता है. कभी- कभी कुछ प्रॉब्लम होने की वजह से website डाउन हो जाती है या खुल नही पाती है तो उसको डाउन टाइम कहा जाता है. आजकल तो सभी Hosting प्रोवाइडर 99.99% अपटाइम की गारंटी देती हैं.

इसके अलावा जिस भी कंपनी की कस्टमर सर्विस सही हो उसको चुने.जिससे आपको अगर कोई प्रॉब्लम हो तो कस्टमर केअर से बात कर आपकी समस्या का समाधान हो सके।

Hosting कितने प्रकार की होती है?

  • Shared hosting
  • Vps hosting
  • Dedicated Hosting
  • Cloud hosting

Blog Adsense approvel kaise लें

जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट बनकर तैयार हो जाता है और आप उसपर 15 से 20 पोस्ट कर चुके हैं तो अब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को एडसेंस एप्रूवल के लिए अप्लाई करें.जब आपका एडसेंस अप्रोवेल हो जाता है तो आपकी वेबसाइट पर एड आने शुरू हो जाते हैं.जिनसे आपकी कमाई होती है.

इसके अलावा आप इंफोलिंक या Media.Net से भी एप्रोवेल लेकर कमाई कर सकते हैं. लेकिन एडसेंस सबसे ज्यादा अच्छा प्लेटफॉर्म है.इसके अलावा आप ब्लॉग या वेबसाइट से Affiliate Marketing से भी कमाई कर सकते हैं.

Blog/Website से कितने दिन में कमाई शुरू हो जाती है?

ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट करने से पहले सभी के मन मे ये क्वेश्चन आता है कि वे अपने ब्लॉग से कितने दिन में कमाई करने लगेंगे.देखिये ये आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कितनी मेहनत कर रहे हैं वो भी सही डायरेक्शन में.

अगर आप प्रॉपर सही तरह से काम कर रहे हैं तो आप 3 से 6 महीने में ब्लॉग से थोड़ी कमाई करने लगते हैं, लेकिन अच्छी कमाई करने में आपको 6 महीने से लेकर 1 साल या इससे भी ज्यादा वक्त लग सकता है.आपको थोड़ा सब्र रखने की जरूरत होगी. अगर आप काम करते जाएंगे तो एक न एक दिन अच्छी कमाई जरूर कर पाएंगे.

बहुत से Blogger यंही पर Fail हो जाते हैं, कि वे शुरुआत तो बड़े जोश में करते हैं. लेकिन दो, चार महीने काम करने के बाद जब पैसा नही आता है या बहुत कम आता है तो वे ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं. आपको ऐसा नही करना है.अगर इस सेक्टर में कदम रखा है तो 1 से 2 साल तो आपको अच्छी कमाई करने में लग सकते हैं.

Blog किस लैंग्वेज पर बनाएं जिससे अच्छी इनकम हो?

अगर आप इंडिया के अलावा आप दूसरे देशों को टारगेट रखकर ब्लॉगिंग करते हैं तो आप इंग्लिश लैंग्वेज में ब्लॉगिंग करें.जिससे आपके ब्लॉग पर विदेशी ट्रैफिक आएगा और आपकी कमाई अच्छी होगी. लेकिन इंग्लिश ब्लॉगर आज के Time मे बहुत ज्यादा हो गए हैं इसलिए यंहा पर कम्पटीशन कुछ ज्यादा ही हो गया है. जिससे आपकी वेबसाइट को रैंक करने में प्रॉब्लम आ सकती है इसलिए SEO और क्वालिटी कंटेंट पर ज्यादा फोकस करें.

वंही अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको बहुत कम CPC मिलता है, जिससे आपको कम कमाई होती है, लेकिन आज भी हिंदी ब्लॉगर की संख्या इंग्लिश की तुलना में काफी कम है.इसलिए यंहा पर आपको रैंक होने में कुछ आसानी होगी.

Blog पर अच्छी कमाई के लिए टॉपिक

  • Insurance
  • SEO
  • Mortgage
  • Hosting
  • Online course
  • Donate
  • Software
  • Bank
  • Health

आगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को जल्दी से रैंक करना चाह रहे हैं तो आप Micro Niche ब्लॉगिंग पर फोकस करें. क्योंकि यंहा पर आप स्पेशल किसी एक ही टॉपिक पर Article लिखते हैं, जिससे रैंक होने में आसानी होती है.

शुरुआत में जब आपकी Website या ब्लॉग नया होता है तो उस पर ट्रैफिक आना बहुत मुश्किल होता है.ऐसे में आप सोशल Media साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और ट्रैफिक पा सकते हैं.धीरे- धीरे गूगल सर्च से भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा.

उम्मीद है कि Blogging Me Career Kaise Banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी.अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Blogging Me Career kaise Banaye 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Blogging Me Career kaise Banaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here