Blogger vs WordPress in Hindi in 2021

0
53
blogger vs wordpress
blogger vs wordpress

क्या आप एक नया Blog शुरू करने की योजना बना रहे हैं? निश्चित नहीं है कि आपको अपने Blog Platform के रूप में Blogger या WordPress का उपयोग करना चाहिए या नहीं? खैर, हम मदद कर सकते हैं. की आप Blogger और WordPress में से कोनसा चुन सकते है 

Blogger और WordPress Internet पर दो सबसे Popular Blogging Platform हैं. वे दोनों आपको आसानी से एक Blog बनाने देते हैं; हालाँकि, उनके बीच कुछ बड़े अंतर हैं. हर एक के अपने Pros और Cons हैं. इस लेख में, हम Blogger WordPress Site की तुलना करेंगे और आपको उन अंतरों को दिखाएंगे जो मायने रखते हैं. हमारा लक्ष्य यह तय करने में आपकी सहायता करना है कि आपकी Requirements के लिए कौन सा बेहतर है.

Blogger क्या है?

blogger vs wordpress
blogger vs wordpress

Blogger Google द्वारा एक मुफ्त Blogging Service है.1999 में Pyra Labs द्वारा शुरू किया गया था, इसे 2003 में Google द्वारा Acquired किया गया था, और उन्होंने इसे आज के Product के रूप में फिर से Design किया. 

Blogger एक Free Blog Hosting Service है जो आपको एक Blog पूरी तरह से मुफ्त बनाने की सुविधा देता है. आपको अपने नए Blog के लिए एक मुफ्त Blogspot Subdomain भी मिलेगा. उदाहरण के लिए, आपके Blog का पता इस तरह दिखेगा: www.yourname.blogspot.com

हालाँकि, आप अपने Blog को एक Custom Domain Name से भी जोड़ सकते हैं. उसके लिए, आपको Third Party Domain Registration के माध्यम से एक Domain Name Register करने की आवश्यकता है.

Blogger का Features क्या क्या है?

blogger features

Easy to Use:

Blogger एक Easy Blogging Platform है जहाँ आप कुछ ही मिनटों में एक Blog बना सकते हैं. आरंभ करने के लिए आपको बस एक Google Account की आवश्यकता है. 

Blogger Website पर जाएं और फिर अपने Google Account से Sign Up करें. उसके बाद, आप एक ‘CREAT A NEW BLOG’ विकल्प पा सकते हैं, जहाँ आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए Click करना होगा. इसके बाद, अपना Blog Title, Blog Address और एक Theme चुनें. वह सब, और Setup हो जाएगा अगला, आप Blog Setting को Configuration कर सकते हैं, अपने Blog Layout को Edit कर सकते हैं, और Post जोड़ सकते हैं.

Setup प्रक्रिया बहुत Easy है; हालाँकि, Theme Customization के दौरान Blogger के पास कुछ सीखने की अवस्था है. जब तक आपके पास कुछ HTML Skills न हों, आप बहुत Design नहीं बदल सकते.

Ownership:

Blogger, Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक Blogging Service है. यह Free है, अधिकांश समय Reliable है, और Web पर अपनी Content Publish करने के लिए पर्याप्त सुविधाएँ हैं. हालाँकि, यह आपके Owned में नहीं है. 

Google इस Service को चलाता है और उसे किसी भी समय इसे बंद करने या अपनी Access को बंद करने का अधिकार है. यह ध्यान देने वाली बात है कि Google का Feedburner जैसे Warning के बिना Project को छोड़ने का इतिहास है. 

Control और Flexibility:

Blogger एक Fine Tuned Service है जिसमें Minimum उपकरण हैं जो आपको अपनी Website पर केवल विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देते हैं. आपके Blogspot Blog पर आप जो चीजें कर सकते हैं, वे सीमित हैं, और ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप उन्हें बढ़ा सकें. 

Advertisements, Subscription Link, Contact Form आदि जैसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए Blogger में Built in Gadgets का एक Set है, लेकिन इन Gadgets की सीमित कार्यक्षमता है, और इनके लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं हैं.

Appearance और Design:

Blogger, Default रूप से, उपयोग करने के लिए केवल एक सीमित Set प्रदान करता है. ये Template Besic दिखते हैं क्योंकि इन्हें हजारों Blogs पर इस्तेमाल किया गया है. आप Built in Tool का उपयोग करके इन Template के रंगों और Layout को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने Layout नहीं बना सकते हैं या Amendment नहीं कर सकते हैं. 

कुछ गैर-आधिकारिक Blogger Template उपलब्ध हैं, लेकिन वे Template आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता वाले हैं. कम Templates, Besic Customization विकल्प और Layout विकल्पों की कमी Blogger को Design विकल्पों के मामले में Seriousness से पीछे छोड़ देती है.

Security:

Blogger का उपयोग करना, आपके पास Google के मजबूत, सुरक्षित Platform का अतिरिक्त लाभ है. आपको अपने Server के Resources के प्रबंधन, अपने Blog को सुरक्षित करने, या Backup बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. 

लेकिन इसका मतलब यह भी है कि संपूर्ण Service Downtime आपके Blog को बंद कर देगा. Blogger Site के Down होने पर आप अपने Blog को फिर से शुरू करने के लिए कुछ नहीं कर सकते. 

Help और Support:

Blogger के लिए Limited Support उपलब्ध है. उनके पास बहुत बुनियादी दस्तावेज और उपयोगकर्ता का मंच है. Support के संदर्भ में, आपकी पसंद बहुत Limited है. 

Future:

Blogger ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा Update नहीं देखा है. हमने Google को उनकी Popular Service जैसे कि Google Reader, Google Adsense for feeds, और FeedBurner को मारते देखा है. 

Blogger का Future Google पर निर्भर करता है, और उन्हें जब चाहे तब इसे बंद करने का अधिकार होता है. तो, आपके Blog का Future भी Google के निर्णयों पर Depend करता है.

Portability:

अपनी Site को Blogger से अलग Platform पर ले जाना एक जटिल काम है. एक Significant Risk है कि आप कदम के दौरान अपने SEO (Search Engine Optimization), Traffic और Followera को खो देंगे. 

भले ही Blogger आपको अपनी Content निर्यात करने की अनुमति देता है, आपका Data Google के Server पर बहुत लंबे समय तक रहेगा.

Pricing:

Blogger एक पूरी तरह से Free Blogging Service है. यह Free Blog Hosting और Free Blogspot Subdomiain आरंभ करने के लिए प्रदान करता है. और, सभी Theme, Gadgets और अन्य विकल्प भी मुफ्त हैं. 

यदि आप एक CustomDomain Name का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे Domain Registration Company जैसे Domain.com से खरीदना होगा. एक Domain Name की आम तौर पर $14.99/Year लागत होती है, लेकिन आप हमारे Domain.com Coupon Code के साथ छूट प्राप्त कर सकते हैं. 

Blogger Platform बहुत लागत प्रभावी है, लेकिन इसमें कई Characteristics का अभाव है, जिन्हें आपको अपने Blog को Successful बनाने की आवश्यकता होगी.

WordPress क्या है?

blogger vs wordpress
blogger vs wordpress

WordPress एक Free Open Source Software है जिसकी मदद से आप आसानी से Website, Blog या Online Store बना सकते हैं. 2003 में शुरू, WordPress अब Internet पर सभी Website के 30% से अधिक को अधिकार देता है. 

आप Free में WordPress Software Download कर सकते हैं और इसे जितनी चाहें उतनी Site पर Unlimited उपयोग कर सकते हैं. 

WordPress में Blog बनाने के लिए, आपको एक Hosting Plan और एक Domain Name खरीदना होगा, जिससे आप WordPress Install कर सकते हैं. यह पहली बार में थोड़ा जटिल लगता है; हालांकि, यह WPBeginner और अन्य Site पर User Friendly Tutorial के Tons के साथ बहुत सरल है.

WordPress का Features क्या क्या है?

blogger vs wordpress
blogger vs wordpress

Easy to Use:

WordPress में Blog Set करना एक Easy और Quick प्रक्रिया है. इसके लिए किसी Coding Skills की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इससे आपको WordPress Apps को Setup और Install करने के लिए Computer Screen पर Poit और Click करने की आवश्यकता होती है. 

WordPress Blog कैसे शुरू करें, इस बारे में आप हमारे कदम से कदम उठा सकते हैं. 30 मिनट से कम समय में आप उठ जाएंगे. Setup हो जाने के बाद, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार WordPress Blog Theme चुन सकते हैं. एक Theme ज्यादातर WordPress में आपके Blog की उपस्थिति को निर्धारित करती है. 

उसके बाद, आप अपने WordPress Blog की Characteristics को बढ़ाने के लिए अच्छा WordPress Plugin Install कर सकते हैं. Default Post और Page के साथ WordPress में Content जोड़ना Easy है. 

Ownership:

WordPress के साथ, आप अपनी Site को Store करने के लिए WordPress Hosting प्रदाता का उपयोग करते हैं. आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं. आप अपने सभी Data के Owner हैं, और आप किसी तीसरे पक्ष के साथ Share की जाने वाली जानकारी को नियंत्रित करते हैं.

Control और Flexibility:

WordPress एक Open Source Software है, जिससे आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं. आप Plugins और तीसरे पक्ष के Integration के साथ अपने WordPress Blog में Imaginative लगभग किसी भी कार्यक्षमता को जोड़ सकते हैं. 

हजारों Free और Premium WordPress Plugins हैं जो आपको Default सुविधाओं को Revised करने और विस्तारित करने की अनुमति देते हैं. उदाहरण के लिए, अपनी Website में एक Store जोड़ना, एक Portfolio बनाना, Popup बनाना, Social Share Button जोड़ना आदि. 

यदि आप WordPress.org पर Plugins Page पर जाते हैं, तो आप वहां 55,000+ से अधिक Free Plugins पा सकते हैं.

Appearance और Design:

WordPress में, हजारों Free और Premium WordPress Theme हैं जो आपको पेशेवर दिखने वाली Website बनाने की अनुमति देते हैं. 

हर तरह की Website के लिए WordPress Theme है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी Site के बारे में क्या है, आपको बहुत सारे High-Quality वाले Theme मिलेंगे, जिन्हें Revised करना और Customization करना आसान है. 

आप आधिकारिक WordPress.org Theme Page पर 7000+ Free WordPress विषयों का संग्रह पा सकते हैं. आप Blog के लिए Design किए गए विषयों को देखने के लिए ‘BLOG’ खोज सकते हैं. जब हमने खोज की, तो हमें 2000 से अधिक Free Blog Theme मिलीं.

Security:

WordPress काफी Secure है, लेकिन चूंकि यह एक Hosted Solution है जो आप सुरक्षा और Backup के लिए जिम्मेदार हैं. बहुत सारे WordPress Plugins हैं जो आपके लिए इसे आसान बनाते हैं. 

उदाहरण के लिए, आप Site Security में सुधार के लिए Web-Application Firewall के लिए Backup बनाने के लिए, और सुपुरी के लिए UpdateraftPlus या VaultPress का उपयोग कर सकते हैं.

Support:

WordPress में एक बहुत Active Community Support System प्रणाली है. WordPress.org पर प्रत्येक Theme और Plugins के लिए QuestionAnswers Forum हैं. उदाहरण के लिए, यह Popular जल्द ही आने वाले Plugin SeedProd का आधिकारिक Support मंच है.

यदि आप सशुल्क WordPress Products का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Respective Product Companies से और भी अधिक Dedicated Support प्राप्त कर सकते हैं. 

साथ ही, आप Online Documentations, Community Forum, और IRC Chartrooms पा सकते हैं, जहाँ आप Experienced WordPress Uaer और Developer की मदद ले सकते हैं. WordPress Experts की हमारी Team भी हमारे Facebook Group के माध्यम से हजारों Users की मदद कर रही है. Community Support के अलावा, कई Companies हैं जो WordPress के लिए Premium Support प्रदान करती हैं.

Future:

WordPress एक Open Source Software है, जिसका अर्थ है कि उसका Future किसी एक Company या Person पर निर्भर नहीं है. यह Developers और Users के एक समुदाय द्वारा प्रबंधित किया जाता है. 

दुनिया की सबसे Popular Content प्रबंधन प्रणाली होने के नाते, दुनिया भर के हजारों Business इस पर निर्भर हैं. WordPress का Future Bright और Reassuring है.

Portability:

WordPress का उपयोग करके, आप अपनी Site को कहीं भी ले जा सकते हैं. आप अपनी WordPress Site को एक नए Host में Transfer कर सकते हैं, Domain Name बदल सकते हैं, या अपनी Site को अन्य Content प्रबंधन प्रणालियों में भी Transfer कर सकते हैं. 

इसके अलावा, यदि आप Blogger VS WordPress SEO की तुलना करते हैं, तो WordPress अधिक SEO लाभ प्रदान करता है.

Pricing:

WordPress Software Free है, लेकिन Blog शुरू करने के लिए आपको एक Hosting Plan और Domain Name खरीदना होगा. Bluehost के साथ, आप प्रति माह केवल $2.75 के लिए एक WordPress Hosting Plan और इसके साथ एक Free Domain प्राप्त कर सकते हैं.

एक बार Setup हो जाने के बाद, लागत पूरी तरह से उन Service पर निर्भर करती है जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं. यदि आप Paid Theme और Plugins का उपयोग करने जा रहे हैं, तो Blog बनाने की लागत अधिक हो जाएगी.

Conclusion

Blogger WordPress दोनों का व्यापक रूप से Blog Platform उपयोग किया जाता है. लेकिन चूंकि आपको किसी एक को चुनने की आवश्यकता है, इसलिए यह आपके Blog के Purpose के लिए पूरी तरह से नीचे आता है. 

यदि आपका लक्ष्य एक Personal Blog बनाना है और अपनी Stories को Share करना है, तो आप Blogger जैसा एक Easy मंच चुन सकते हैं. लेकिन यदि आप एक Professional Blog बनाने का लक्ष्य रखते हैं जो एक जीवित कमा सकता है, तो आपको WordPress जैसे मजबूत और Scalable Platform की आवश्यकता है. 

WordPress के साथ, आप अपने Blog में एक Shop जोड़ सकते हैं, Membership Website बना सकते हैं, और अपने Blog में Tons Advertisements उपकरण जोड़ सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं. हमें उम्मीद है कि इस Blogger VS WordPress तुलना ने आपको प्रत्येक के Pros और Cons को समझने में मदद की और आपके Blog के लिए सही निर्णय लेने में मदद की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here