Blog Se Paise Kaise Kamaye 2021

1
111
Blog Se Paise Kaise Kamaye
Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog Se Paise Kaise Kamaye 2021 : दोस्तों How to Make Money From Blog And Blogging in? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए – ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका.अगर आप New Blogger हो, और आपने अभी अभी Blogging Start की है, तो यह पोस्ट आपके काफी काम आ सकती है, क्युकी आज में आपको अपने किसी भी Blog & Website से पैसे कमाने के Top 6 Methods and Top 5 best Advertising Programs के बारे में बताऊंगा.

दोस्तों वैसे तो ज्यादातर Bloggers Advertising के लिएGoogle Adsense को ही use करते है, लेकिन अगर आपका Adsense किसी वजह से Approved नहीं हो पा रहा है तो आप किसी और Advertisement Program को use करके अपने ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमा सकते हो. और इसलिए आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो अपने Blog और Website से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है, जैसे (Affiliate Marketing, Ebook Sell & More..) लेकिन उनके बारे में मैं आपको किसी और पोस्ट में बताऊंगा, but आज हम जनिंगे की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Top 5 Advertising Programs कोन से है.

दोस्तों अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको जरुरत है की आप एक High CPC & best Advertisement program choose करें। जिसमे Google Adsense एक Top best program में से एक है. जिसको use करके आप अपने ब्लॉग से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. but अगर आपका adsense block हो गया है, तो आज में आपको बताऊंगा की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

Table of Contents

Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog Se Paise Kaise Kamaye
Blog Se Paise Kaise Kamaye

1. Affiliate Marketing

एड्स के बाद Blog के माध्यम से पैसे कमाने का जो दूसरा वास्तविक और लोकप्रिय तरीका सभी ब्लॉगर्स के बीच में है वह है एफिलिएट मार्केटिंग. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाते हैं? यह तो हम पहले ही आपके साथ शेयर कर चुके हैं. वैसे एफिलिएट मार्केटिंग में हमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट एवं सर्विस को प्रमोट कर उन्हें बेचना होता है! और जितना अधिक हम sale कर पाते हैं उतना हमें प्रॉफिट मिलता है.

और ब्लॉगिंग Affiliate Marketing करने के लिए एक उपयुक्त प्लेटफॉर्म है. यदि आप एक Beginner हैं तो आप भी किसी Affiliate Programs को ज्वाइन कर यहां पर Affiliate मार्केटिंग कर सकते हैं. For Example कई सारे ब्लॉगर्स होस्टिंग कंपनी के Affiliate programs को ज्वाइन करते हैं.

और वे अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपनी पाठकों को Web Hosting के बारे में उस कंपनी के Plan, फीचर्स के बारे में सारी जानकारी देते हैं. और अंत में उन्हें उस कंपनी की Hosting Buy करने के लिए लिंक दे देते हैं.इस तरह Affiliate Marketing से आप भी किसीप्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर पैसा कमा सकते हैं.

2. Sponshorhip

आजकल कंपनियां अपने प्रोडक्ट & सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए blogs का उपओगे. कर रही हैं. ताकि ब्लॉग के माध्यम से हजारों लोग उनके ब्रांड एवं सेवा के बारे में जान सके.

लेकिन यदि आपने अभी Blogging कैरियर की शुरुवात की हैं तो शायद Sponsorship के जरिए आपके लिए शुरूआत में पैसा कमाना मुश्किल हो. क्योंकि अक्सर कंपनियां उन्हीं Blog के मालिकों को स्पॉन्सरशिप का न्योता देती हैं, जिनके ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक आता हो.

लेकिन समय के साथ यदि आपके भी ब्लॉक में ट्रैफिक आता है. तो फिर कंपनियां आपको भी App प्रमोशन, प्रोडक्ट प्रमोशन या किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए आपको कांटेक्ट कर सकती हैं! और आप प्रमोशन के लिए आपको $100–$500 तक का चार्ज ले सकते हैं.तो दोस्तों आज के टाइम में स्पॉन्सरशिप का फायदा कई सारे ब्लॉगर से ले रहे हैं और अच्छी रनिंग कर रहे हैं.

3. Cross Promotion

चूंकि सोशल Media पर करोड़ों लोग आज अपना समय बिता रहे हैं. इसलिए ऑनलाइन अपनी पहचान बनानी हो या ब्रांड बनाना हो तो सोशल मीडिया पर उस कंपनी का प्रोफाइल/अकाउंट जरूर होना चाहिए.

इसलिए यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप चाहते हैं आपके ब्लॉक में सोशल Media से भी अधिक ट्रैफिक आए. तो आप इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि अन्य सोशल अकाउंट पर अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना शुरू करें.इससे अधिक से अधिक लोग सोशल Media पर भी आपके Blog तथा आपके बारे में लोग जानेंगे और इस काम में cross प्रमोशन टेक्निक आपके काम आएगी.

इसके लिए आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते समय Readers की अपने सोशल Media अकाउंट्स के बारे में तथा उन्हें फॉलो करने के लिए भी कह सकते हैं! जिससे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी लोग आपको फॉलो करेंगे और इस तरीके से आप मार्केटिंग के इन दूसरे प्लेटफार्म पर भी आप Followers बनने के बाद आप earning कर पाएंगे.

4. Paid Review

तो क्योंकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो आज के समय में आपकी Blog की तथा आपकी काफी वैल्यू है. इसलिए कंपनियां High ट्रेफिक वाले blogs को paid reviews करने का भी offer देती हैं.यह तरीका Sponsored पोस्ट की तरह ही है जिसमें आपके blog की niche के मुताबिक कंपनी आपसे अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए reviw देने के लिए संपर्क करती है.l

for Example आप अपने ब्लॉग में टेक्नोलॉजी, मोबाइल से जुड़े आर्टिकल लिखते हैं तो कंपनी आपको किसी मोबाइल App का रिव्यू देने के लिए कह सकती है.उस रिव्यू में आपको उस App के फायदे और कमियां एवं उसकी पूरी Information देना है.ताकि अधिक से अधिक लोग पोस्ट पढ़कर उसे download कर सके. और इसके बदले में कंपनी आपको $100 तक चार्ज कर देती हैं.

5. Sell An Ebook

एक नॉर्मल पेपर बुक की तरह ही ebook में भी दी गई जानकारीयों को पढ़ने पर हमें नॉलेज मिलती है. लेकिन इस ebook का उपओगे हम अपने इलेक्ट्रॉनिक Devices like Mobile, Computer, kindle device में कैसे कर सकते हैं.

आज हम सभी के हाथों में स्मार्टफोन होता है.इसलिए book पढ़ने वाले कई सारे यूजर्स मोबाइल पर ebooks पढ़ते हैं? और ebook खरीद कर भी पढ़ते हैं. तो यदि आपके पास भी किसी टॉपिक पर गहरी नॉलेज है और आप को लगता है कि उस टॉपिक पर एक Ebook लिखने पर लोग उसे पसंद करेंगे.तो आप अपनी खुद की एक Ebook क्रिएट कर सकते हैं.

और एक बार Ebook Create करने के बाद आप उसका एक मिनिमम प्राइस सेट कर सकते हैं.और फिर पेमेंट गेटवे सेटअप करने के बाद छोड़ दीजिए.अब आपके द्वारा एक बार की गई मेहनत के बाद अब आपको सिर्फ उस Ebook का प्रमोशन करना है.और जब भी कोई यूज़र आपकी बुक को Online खरीदता है तो उसके पैसे आपको मिलेंगे तो इस तरह जितने अधिक लोग खरीदेंगे उतनी आपकी कमाई होगी.

6. Sell Your Products

एक और Genuine तरीका है अपने ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने का वह यह कि खुद के प्रोडक्ट & सर्विस के Online प्रचार करने का.यदि आपके पास बड़ी संख्या में ट्रैफिक आता है तो आप खुद के भी प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट कर अपना एक ब्रांड स्थापित कर सकते हैं.

जी हां यदि आपकी एक ई कॉमर्स वेबसाइट या online shopify पर store है.तो आप उसके प्रोडक्ट्स के बारे में भी अपने रीडर्स को आर्टिकल के बीच में या अंत में बता सकते हैं. जिससे जिनका इंटरेस्ट होगा वह आपके Store पर भी visit करेंगे और यदि आपके Store पर items सस्ते एवं क्वालिटी के होंगे तो जरूर interested यूजर्स खरीदेंगे.

और इस प्रकार आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म या Online स्टोर से indirect तौर पर पैसा कमा सकते हैं.तो दोस्तों यह थे कुछ मुख्य तरीके जिनसे आप अपने ब्लॉग पर पैसा कमा सकते हैं. लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि ब्लॉग से Online  पैसा आप अधिक तभी कमाने में सक्षम होंगे जब आपके blog में ट्रैफिक होगा.

दोस्तों इसके इलावा आप Ads Network से भी अपने ब्लॉग से काफ़ी अच्छे पैसे कमा सकते है. यहाँ में आपको Top 5 Advertising Programs के बारे में बता रहा हु, आपको जो भी best लगे आप उसको use कर सकते हो.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs)

1. Google AdSense

अगर आप अपने Blog & Website पर Advertising से earning करना चाहते हो तो Google Adsense एक most popular Advertisement Program है. जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया है की आगर आप अपने blog पर advertisement से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको एक High CPC & best Advertisement program की जरुरत है. और Google Adsense एक high CPC & CPM program है.

दोस्तों Google Adsense World में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला Advertising program है. और सबसे ज्यादा लोग adsense पर ही trust करते है, और इसकी वजह है की यह Google की एक Service है.

अगर आप Google Adsense से earning करना चाहते हो तो आपको उसकी Terms & Conditions को follow करना होगा।.

More Detail About Google Adsense:

Minimum Traffic: None

Minimum Payout: $100 In India

Payment Method: Wire Transfer, Electronic Fund Transfer (EFT) & More…

Ad Type: Text & Display Ad, Native Ad, Link Ad & More..

2. Media.net

Media.net एक best Adsense Alternative है, और adsense के बाद यह एक best advertisement program है. but adsense के मुकालबले आपको इसमें cpc थोड़ी काम देखने को मिल सकती है. अगर आप google adsense को किसी वजह से use नहीं कर पा रहे हो तो आप media.net को use कर सकते हो.

दोस्तों Media.net only English Blog or Websites को ही Support करता है.

Media.net एक popular advertisement program है जिसको yahoo & bing के द्वारा बनाया गया है.

More Detail About Media.net:

Minimum Traffic: None

Minimum Payout: $100 In India

Payment Method: Paypal, Electronic Fund Transfer (EFT).

3. Infolinks

Infolinks एक text link advertisement program है. और यह आपको काफी type के ad provide करता है. और आप इसको use करके अपने ब्लॉग से काफी अच्छी earning कर सकते हो. आप infolinks को google adsense के साथ भी use कर सकते हो.

More Detail About Infolinks:

Minimum Traffic: None

Minimum Payout: $50 

Payment Method: Paypal, E-Check & more..

4. RevenueHits

RevenueHits भी एक popular advertisement program है. और इस पर भी आपको काफी सारे types के ad format देखने को मिल जयिंगे, जिनसे आप अपने Impression & click increase कर सकते हो, और अपनी earning बढ़ा सकते हो. RevenueHits एक CPA ad program है, और इसकी CPM भी अच्छी खासी है.

More Detail About RevenueHits:

Minimum Traffic: None

Minimum Payout: $20

Payment Method: Paypal, Wire Transfer.

Ad Type: Banner, Popunder, Slider, Footer & more…

5. Adnow

Adnow एक Native advertising network है, adnow को 100 से ज्यादा countries में use किया जाता है, और इसके daily impression 2,00,00,00,000 or publishers 1,50,000 है. अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक Native advertising Program को ढूंढ रहे हो, तो Adnow आपके लिए एक best option हो सकता है.

More Detail About Adnow:

Minimum Traffic: None

Minimum Payout: $20 (Paypal) , $200 (Wire Transfer)

Payment Method: Paypal, Wire Transfer.

Ad Type: Native Ad.

तो दोस्तों यह थे वो 5 top best advertisement programs जिनको use करके आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो. वैसे इन पांचो में मैं आपको Google Adsense को ही recommend करूँगा.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की अपने किसी भी Blog & Website से पैसे कमाने के Top 6 Methods and Top 5 best Advertising Programs कोन से हैं? और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए – ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)

ब्लॉग, Blogging और Website से सम्बन्धित सामान्य जानकारियों के बाद अब हम आपको बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step)Blog से पैसे कैसे कमाए (How to make money with a blog for beginners)Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएWebsite से पैसे कैसे कमाएWebsite बनाकर पैसे कैसे कमाए.

Blogging से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (Full Guide/Information) Step by Step दे रहे हैं –

Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging)

यह ब्लॉग बनाने का सबसे पहला Step है. अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को चुनना होगा. ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं. वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाएँ जिसमें आपको रुचि और ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से बता सकेंगे. इसके अलावा अगर कोई उस विषय से सम्बन्धित सवाल भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी. आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं.

कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना है.

Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress which is better)

जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है. उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस  Platform पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform का ही प्रयोग करते हैं.

1. Blogger – अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह फ्री है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा. यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है.कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं.इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं.

2. WordPress – यह Platform उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं. इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं.इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है. इसमें आपको पैसा भी ज्यादा मिलता है.

मेरी राय में आपको शुरू-शुरू में Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह फ्री है. जब आपके पैसे आने लगें तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें

जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं.जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपके घर तक पहुँच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से कोई सीधे आपके ब्लॉग तक पहुँच सकता है.जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है – blogvatika.com

डोमेन नेम फ्री में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं. अगर आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से ही खरीदें.डोमेन नेम हमेशा .com वाला ही खरीदें.डोमेन नेम जब भी खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए.आपका ब्लॉग जिस नाम से हो उसी नाम से डोमेन खरीदें। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है – Blog Vatika तो मेरे डोमेन का नाम भी blogvatika.com ही है.

Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें

होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं. यह भी आपको फ्री और पेड दोनों तरीकों से मिल जाती है.अगर आप फ्री होस्टिंग चाहते हैं तो आप हमेशा Blogger (blogspot.com) की ही होस्टिंग इस्तेमाल करें.

अगर आप पेड होस्टिंग चाहते हैं तो आप HostGator से ही खरीदें। इसकी सर्विस अच्छी है.शुरू-शुरू में हम आपको यही राय देंगे कि ज्यादा पैसे के चक्कर में न पड़ें। फ्री होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें.जब पैसे आने लगें तब पेड होस्टिंग ले लीजिए.

Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें

अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसी थीम का इस्तेमाल कीजिए जो Neat and Clean हो. आपके ब्लॉग की थीम जितनी साफ़ सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा. थीम भी दो तरह की होती हैं – फ्री और पेड। शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें.

Blogger में आपको बहुत सी फ्री थीम मिल जाएँगी। क्रैक थीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें नहीं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट हैक हो सकती है.थीम चुनते समय ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग की थीम रेस्पोंसिव भी होनी चाहिए.मतलब अगर आपके ब्लॉग को कोई Mobile में चलाना चाहे तो उसे किसी प्रकार की परेशानी न हो.

Step 6 – अपने ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाएँ

अपने ब्लॉग में आपको 4 पेज जरूर बनाने होंगे नहीं तो आप अपने ब्लॉग से Earning नहीं कर पाएँगे। ये 4 पेज हैं –

1. About Us – इसमें आपको अपने और अपने ब्लॉग के बारे में संक्षेप में बताना होगा.

2. Contact Us – इसमें आपको अपनी Contact डिटेल्स देनी होंगी जिससे कि कोई आपसे सम्पर्क कर सके.

3. Privacy Policy – इसमें आपको अपने ब्लॉग की Privacy Policies के बारें में बताना होगा.

4. Disclaimer –  इसमें आपको अपनी Disclaimer डिटेल्स देनी होंगी.

Step 7 – अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं.पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 700 शब्दों में लिखें। सरल और आसान भाषा में लिखें, जिससे कि आपके द्वारा दी गयी Information को हर कोई समझ सके। कॉपी-पेस्ट बिलकुल न करें.

Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या Website खुल जाती हैं.उनमे से हम ऊपर की 2-3 वेबसाइट को ही खोलते हैं. नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप थ्री रिजल्ट्स में न आए तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाएगा.

अपने ब्लॉग को टॉप थ्री रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग SEO (Search Engine Optimization) करते हैं.जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले आएगा. जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट पीछे रह जाएगा.

SEO (Search Engine Optimization) के बारे में संक्षेप में बताना सम्भव नहीं है क्योंकि यह बहुत ही लम्बा टॉपिक है. SEO (Search Engine Optimization) के बारे में हम जल्द ही किसी और पोस्ट में आपको विस्तार से बताएँगे.तब तक आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉग बनाने पर दें.

Step 9 – अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएँ

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें. अगर आप अपने लेख को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसका अच्छी तरह से SEO (Search Engine Optimization) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे लोग आना शुरू हो जाएँगे.

आप चाहे तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं. इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएँगे। मतलब आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी.जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी.

Step 10 – अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ें

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ना होगा. अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ये Adsense क्या है ?

Adsense, Google का ही एक Product है जो आपके और Advertiser के बीच में एक Bridge का काम करता है.जितने भी Advertiser होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर Adsense नाम की इस Company को देते है.यह Company आपके ब्लॉग में Ad लगाती है.

अब जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी.इसलिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Blog Se Paise Kaise Kamaye 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Blog Se Paise Kaise Kamaye सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो

1 COMMENT

  1. Hey very cool blog!! Man .. Excellent .. Amazing .. I’ll bookmark your web site and take the feeds also…I am happy to find a lot of useful info here in the post, we need work out more strategies in this regard, thanks for sharing. . . . . .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here