TOP 10 Tips : Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

2
22
Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021
Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

TOP 10 Tips : Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021 : अगर आप एक Blogger है या फिर इस Internet की दुनिया मे Blog बनाकर पैसे कमाना चाहते है, तो दोस्तों आज का हमारा यह Article  आपके लिए दोस्तों बेहद Important होने वाला है, क्योकी दोस्तों आज हम आपके साथ Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021 दोस्तों  इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकरी आपके साथ Share  करने वाले है.

Post को Google पर Search कराना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन  दोस्तों जिन लोगो की इसकी उचित जानकारी होती है या फिर SEO की अच्छी जानकारी होती है दोस्तों उनके लिए काफी आसान हो जाता है.दोस्तों बता दे कि जब हम अपनी Point  के लिए कोई Post लिखते है तो अगर हम Google Point के हिसाब से अच्छे ढंग से लिखे तो Post आसानी से Rank हो जाती है.

तो दोस्तों चलिय आखिर ऐसे कौन से Tips है या Google के ऐसे कौन से Point है जिनके हिसाब से Post लिखनीं चाहिए. दोस्तों इनके बारे में एक एक Point  के बारे में थोड़ा Details में जान लेते है.प्यारे दोस्तों यकीनन अगर आप हमारे इस Article को Follow करते है तो आपकी Post को Rank कराने से कोई भी नही रोक सकता है-

Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021
Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों इसमे कोई shock नही है कि आज इस Internet की दुनिया ने Google पर Blogging एकं ऐसा Platfrom बन गया है जहां से घर बैठे हर महीने लाखों Rupay कमा जा सकते है,दोस्तों  इतना ही नही बल्कि ऐसे दुनिया भर में कई लोग है दोस्तों  जो इसकी मदद घर बैठे अच्छी एअर्निंग कर रहे है।

लेकिन यहां से जो New Blogger है उनके लिए Paisa कमाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि Blogging से कोई भी व्यक्ति तभी Paisa कमा सकता है दोस्तों जब उसकी Post Google के पहले या दूसरे Page पर शो होती हो. जो किसी New Blogger के किये चुनौती भरा होता है.

क्योंकि दोस्तों उन्हें तो इसके बारे मे पता है नही होता है जो अपनी Post को Rank करा सकते सके। दोस्तों बैसे ही अक्सर हर Blogger के साथ या फिर जब कोई अपना New Blog बनाता है तो सबसे पहले उसका यही सवाल होता है, की आखिर Post को Rank कैसे करे.क्योंकि दोस्तों अगर आप गूगल पर कोई Blog बनाते है और अपने उस Blog पर कोई भी Post Publish करते है तो Post को Rank कराना सबसे जरूरी हो जाता है.

क्योंकि दोस्तों अगर आपकी Post Google के पहले या दूसरे Page पर नही आएगी तो दोस्तों आपको अपने Blog से Paisa कमाना भी काफी मुश्किल हो जाता है. यह Problem किस एक Blogger की नही बल्कि कई Blogger की बड़ी दिक्कत  बन गयी है, और दोस्तों  मुख्य रूप से जो New Blogger होते है उन्हें इन सबके बारे में उचित जानकारी नही मिल पाती जिस लिए  वह Post को Rank नही करा पाते है.

दोस्तों इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने Special उन Blogger के लिए इस Blogging की Filed में New है उनके लिए Share की है ताकि वह आसानी से Post को Google पर Rank करा सकते तो चलिय जानते है.

SEO Friendly Article लिखे

दोस्तों Google में किसी भी Article को Rank कराने के लिए सबसे जरूरी SEO Friendly Article होता है, SEO Friendly Article मतलब Search Engine Optimization. दोस्तों जब हम SEO की बात करते है तो इसमे आप जिस Keyboard पर Article लिख रहे है,दोस्तों  वह Keyboard आपका Article में ऐसी Place Rapit करना है जिससे कि Google आपके उस Keywoard को Search Engine में जल्दी पकड़ सके ताकि कोई भी User आपके उस Keyboard को Google में Search कर तो Google उसे आसानी से उस Suer के सामने Displey कर सके.

Short Permalink रखे

Google Permalink पर विशेष रूप से ध्यान देता है और दोस्तों यही आपकी Post को Rank कराने में अपनी अलग भूमिका निभाता है, permalink मतलब जो Topic हम लिख रहे है उसका जो URL Address उसे Permalink के Name से जानते है.प्यारे दोस्तों जब हम किसी Article की permalink की बात करते है तो बता दे कि Google Short Permalink को ज्यादा important देता है.

इसलिय दोस्तों जब भी आप किसी Topic पर कोई भी Post लिखें  तो उसका URL permalink जितना छोटा हो सके उतना छोटा रखें. दोस्तों अगर आप ऐसा करते है जो यककीन आपकी Post Google के First Page पर Rank करने से कोई नही रोक सकता है.

Top 5 Articles को Read करे 

Post का Rank कराने में आप कितने Board का Article लिख रहे है यह काफी महत्वपूर्ण होता है, बैसे भी आज Google अधिक board के Article को जल्दी Rank कराता है. दोस्तों ऐसे में जरूरी होता है कि जब भी आप अपने Blog के किये कोई Post लिख रहे है तो उस Post से Related Google के पहले Page पर आने वाले 5 Articles को अच्छे पढ़ ले .

दोस्तों और कोशिश करे कि उन्होंने इस Post को जीतने Board में लिखा है उससे ज्यादा board में आप अपनी Post को लिखे. साथ ही जिस Topic पर Post लिख रहे है उससे जुड़े Screen shot के साथ User को समझाने की कोशिश करे ताकि User को अच्छे से समझ आ जाये, और User आपकी Post पर अधिक Time तक रुका रहे.

किसीका Copy न करे

प्यारे दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि Blogger अपने Blog पर Post बढ़ाने और जल्दी एअर्निंग कर चक्कर मे Blog पर कॉपी Content डाल देते है और दोस्तों उन्हें लगता है कि Google इसे नही पकड़ पायेगा जो की आज हर New Blogger की गलत सोच होती. दोस्तों अगर आप भी ऐसा सोचते है की Google आपके कॉपी Content को नहीं पहचान पायेगा तो दोस्तों  इस सोच को तुरंत बदल दे क्योंकि Google दुनिया का सबसे Big Search Engine है.

वह बहुत Advance है, दोस्तों उसे सब पता चल जाता है कि आपने किंस Post Image को कहाँ से कॉपी किया है और दोस्तों Google ऐसे कॉपी Content को न कभी Rank करता है और न ही उसे Google पर शो करता है और ऊपर से दोस्तों अगर आप ऐसा करते है तो Google आपको Warning देकर आपके Blog के लिए बन्द कर देगा.

दोस्तों इसलिये आप जब आपने Blog के लिए भी Post लिखे तो उसे अपने Board में अच्छे से लिखे और Post में लगने वाले Image को खुद से बनाये अगर दोस्तों आप ऐसा करते है तो आपकी Post आसानी से कुछ ही दिनों में Google के पहले या दूसरे Page पर आ जायेगी.

High Quality Content लिखे

Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021
Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

Post की Ranking इस बात पर काफी Depend करती है।की आप अपने Blog पर किंस Type का Content Publish करते है। मतलब की अगर दोस्तों  आप अपने के Content को Google के First Page पर देखना चाहते है तो दोस्तों इसके लिए आपको High Quality Content लिखना होगा.

क्योकिं Audience को High Quality Content पड़ना ज्यादा पसन्द होता है साथ ही Googleभी Quality Content को ज्यादा अहमियत देता है और दोस्तों Quality कंटेंट Google में जल्दी Index हो जाता है. इससे जब कोई भी आपके Keyboard की Post को Search करता है तो वह Google के पहले पेज Page show होती है. इससे आपके Blog का ट्रैफिक भी बढ़ता है.

Attractive Title लिखे

दोस्तों जब हम अपने Blog के लिए कोई Article लिखते है तो SEO के साथ – साथ यह दोस्तों  सबसे जरूरी होता है कि अपने उस Post का Title क्या दे रहे है, मतलब की दोस्तों आपको अपनी Post का ऐसा Title देना है जिसे लोग पड़ने से खुद को रोक न सके.

प्यारे दोस्तों अब जैसे कि आपने Youtube पर देखा होगा कि लोग Video के Title को देखकर ही उस Video पर Click करते है जिससे Tropic बढ़ता है. दोस्तों इसीलिए आपको अपने Article Title को Attractive बनाना है जिसे लोग आपके उस Post को पढ़ने से खुद जो न रोक सके.

अच्छा Topic चुने

दोस्तों अगर आप Blogger है तो अच्छी तरह जानते होंगे कि आज Blogging के क्षेत्र में Competition बहुत बढ़ता जा रहा है ऐसे में Post को Rank कराना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन दोस्तों हा अगर आप अपनी किसी Post जो Rank कराना चाहते है तो अपने Blog के लिए ऐसे Keyword पर Post लिखे जो Google पर अधिक Searchअबले हो और Competition ज्यादा न हो।

तो दोस्तों जरूरी आपके लिए जरूरी है कि आप अच्छे Keyboard को Search करके अपने Blog के लिए Post लिखे. जिससे दोस्तों आपकी Post जल्दी Rank हो सके.

Attractive Meta Description लिखे

दोस्तों Post को Rank कराने में यह काफी महत्वपूर्ण होता है की जब आप Post को लिख रहे है तो उसने अपने मेटा Description में क्या दे रहे, क्योंकि दोस्तों आज जब भी कोई User Google पर कुछ पड़ने के लिए Visit करता है तो काफी हद तक वह पहले आपके मेटा Description को देखता है तभी वह Post को पढ़ने के लिए आगे बढ़ता है.

इसलिय दोस्तों आपके लिए Post का Meta Description देना बहुत जरूरी है, बता दे कि आपको मेटा Description में ऐसे Board को देना है जिससे की User को साफ पता चल सके कि इस Post में क्या है, और वह इससे क्या सीख सकता है.

अच्छे से Internal Linking करे

Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021
Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों जब हम किसी Post को लिखते है तो उसमे जितनी ज्यादा हो सके Internal Link जोड़े इससे आपकी Post की Quality अच्छी होगी साथ ही आपके Blog पर ट्रैफिक भी Increase होगा. Internal Link मतलब की दोस्तों हमारे Post में हो हमारे Blog की Post में बीच बीच दी गयी Post के Link को Internal Link के नाम से जानते ह.

जो कि Post को Rank कराने में अपनी अहम भूमिका निभाती है. दोस्तों अगर आप Post में सही जगह पर Internal Link का Use करते है तो Google आपकी Post को ज्यादा Important देता है और Google पर पहले Page पर Show करता है. Blogging आज Internet पर पैसा कमाने का ऐसा Platform बन गया है जो आज हर दिन काफी बढ़ता जा रहा है इसलिये यहाँ Competition बहुत बढ़ता जा रहा है तो दोस्तों  इस स्थिति में Blog Post को Rank कराना किसी भी New Blogger के लिए काफी मुश्किल काम होता है.

क्योकि अक्सर देखा जाता है कि जब कोई Blogging में अपना कदम।रखता है और दोस्तों अपने Blog पर Post लिखता है तो उसे Post को Rank कैसे कराते है इसकी उचित जानकारी नही होती है जिसके चलते वह Post का बेहतर ढंग से नही लिखपाता है दोस्तों  जिस कारण पोस्ट  Google पर Rank नही कर पाती है. दोस्तों बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने Post को Rank कैसे कराए, इसके तरीके क्या है इसके बारे में Detail में जाना. दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको आज के हमारे इस Article में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी.

Quality Backlinks बनाये

दोस्तों किसी भी Post को Rank कराने के लिए Backlinks बनाना बहुत जरूरी होता है,दोस्तों  अगर आप अपनी Website के लिंक Backlinks बनाते है तो इससे आपकी Website की important Google पर बढ़ जाती है.

फिर आप।जब भी कोई Post अपने Blog के लिए Publish करते है वह आसानी से Rank हो जाती है।लेकिन दोस्तों  याद रहे है Backlinks ऐसी Website से बनाये जो पहले से काफी Famous हो. तभी दोस्तों आपकी Post Google पर जल्दी Rank करेगी.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (TOP 10 Tips : Blog Post Ko Rank Kaise Kare 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blog Post Ko Rank Kaise Kare) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here