10 तरीका : Blog Par Traffic Kaise Laye 2021

0
59
Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

10 तरीका : Blog Par Traffic Kaise Laye: दोस्तों क्या आप अपने Blog पर Traffic नहीं ला पा रहे हैं. या फिर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है. तो मे आपको बतादू आप सही जगह पर आये हो यहा पर हम आपको Blog Par Traffic Kaise Laye इसके बारे मे बताने वाले है. मे आपको Blog पर Traffic लाने के लिए 10 Important तरीका बताऊंगा. तो चलिए बिना देर के जान लेते है:- 

आपने Blog पर Article तो बोहोत सारे लिख लिए होंगे लेकिन असल में लोग आपके Blog तक उनको पढ़ने आये तब मजा है , क्योंकि ये तो हम सबको पता है की जब तक Blog पर Traffic नहीं आएगा Blog का कोई फ़ायदा ही नहीं है चाहे आप उस पर कितना ही Article लिख दे. दोस्तों आज के इस  Article मैं आपको यही बताऊंगा की Blog Par Traffic Kaise Laye इसके लिए आपको 10 Important तरीका बताऊंगा.

Blog Par Traffic Kaise Laye 

Blog Par Traffic लाने के लिए बहुत से तरीके हैं लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हे अगर आप Step By Step Follow करोगे तो आपको न सिर्फ Traffic मिलेगा बल्कि एक अच्छा सा Targeted Audience मिल जायेगा

यदि इधर -उधर से लोग आयंगे जिन्हे आपके Traffic में कोई Interest ही नहीं है तो उनसे आपको कोई फायदा नहीं होगा इसलिए आज हम आपको 10 Important तरीका बताऊंगा जिनसे आप अपने Blog पर Unlimited Traffic   ला सकते है. दोस्तों आपके Blog पर साथ -साथ Organic Traffic भी आएगा.

1. अच्छे से Blog को Design करे

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने Blog को अच्छी से Design करना होगा जिससे आपकी Blog पर Traffic आये और आने वाले Audience को पसंद आये. मतलब कुछ लोग क्या करते हैं Free Blogging Platform पर Domain और Web Hositng के बिना Blogging शुरू कर देते हैं और फिर सोचते हैं हमे Traffic मिलेगा ऐसा नहीं होता अगर आप Blogging से पैसे कामना चाहते है तो आपको प्रोफेशनल तरीके से blogging करना पड़ेगा

अगर आप Blogging को लेकर गंभीर है तो Domain और Hosting तो आपको खरीदना ही चाहिए और उसके साथ ही Blog को WordPress पर बनाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि दोस्तों WordPress पर आपको बहुत से Themes और Plugins मिलते हैं जिनसे आप अपने blog को बहुत अच्छा Design बना सकते हो.

दोस्तों यदि आप अभी Students हो और आपके पास Domain और Hosting ख़रीदने के लिए पैसे नहीं है तब भी मै आपको ये बोलूंगा की आप Domain Name तो जरूर खरीद ले क्योंकि Godaddy जैसे websites पर आपको Domain Name 400-500 RS के आसपास मिल जाता है Blogging करने के लिए आप इतना तो खर्च कर ही  सकते हो

अपने Blog को शानदार बनाने की कोशिश न करे की आप बिलकुल ज्यादा कलर ये सब करके Blog को Attractive बना रहे हो नहीं Blog को बिलकुल Normal सा बनाने की कोशिश करें ध्यान रखें की आपके User को आपके Article को पढ़ने में कोई दिक्कत न आये न PC या Laptop पर और न ही Mobile पर इसलिए Blog को User Friendly जरूर बनाये. 

2. Quality Content लिखें

इसके बाद आपको एक Professional Blog बनाने के बाद बारी आती है जिस भी Traffic पर आपने Blogging करने का सोचा है उस पर Quality Content लिखना शुरू करो मतलब की ऐसा Content जो लोगों की Problems को Solve करे और उन्हें आपका Content आसानी से समझ में आये ऐसा आपको Content लिखने होंगे. 

दोस्तों Quality content का मतलब होता है आप अपने Content को कुछ हैडिंग में विभाजन करके लिखो ताकि Audience के समझने में आसानी हो, दूसरा जिस भी Topic पर आप Article लिख रहे कोशिश करें आप उससे समन्धित सारे Quire’s को Complete कर पाओ ताकि जो भी User आपके Article तक आये वो पुरे तरीके से जान सके. 

3. अच्छे से SEO करे

दोस्तों यदि आपका एक Blog है तो आपको एक शब्द के बारे में अच्छे से जान लेना है और वो है SEO इसके बिना आप कभी भी अपने Blog पर Traffic लेके नहीं आ सकते. चाहे आपने कितना भी बढ़िया Article क्यों न लिखा हो या फिर कितना भी बढ़िया Blog Design क्यों न किया हो. 

Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

एक Blogger चाहता हैं की मेरा Content पढ़ने लोग आये और लोगों का हमारे Blog पर आने का सबसे बड़ा जरिया है Google क्योंकि लाखो लोग अपनी Questions को हर रोज Google पर पूछते हैं और जिस Niche पर हमने Blog बनाया है उससे भी समन्धित पूछते होंगे.

दोस्तों हमने उन लोगों के Questions का Answers अपने Blog पर लिख तो लिया लेकिन Google पर उन लोगों को वो Article कैसे दिखाई देगा वो होगा जब आप अपने Article का SEO करोगे इसलिए Article को SEO के हिसाब से लिखना बेहद जरूरी है तभी वो Google के Search Ranking में उन लोगों को दिखाई देगा जो आपके Niche से समन्धित वहां पर Questions कर रहे हैं और वो उस Article पर Click करके आपके Blog तक आएंगे और आपके Article को पढ़ेंगे जिससे आपको Organic Traffic मिलेगा.

4. Youtube से Traffic Laye

आज अब TV की जगह कई हद तक Youtube ने ले ली है. लोग अपनी मन पसंद की Videos, Movies अब Youtube पर देखते हैं लोग News, Youtube पर देखते हैं और यहाँ तक की उनको किसी चीज़ के बारे में जानकरी लेनी कोई चीज़ सीखनी हो तो वो Youtube पर जाके Search करते हैं. 

Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

आपके लिए ए अच्छा तरीका है की आप अपने Blog से समन्धित एक Youtube Channel Create करे और और जो Article आप अपने Blog पर लिखते हो उससे समन्धित एक एक Video बनाके अपने उस Youtube Channel पर Share कर दो साथ ही उसी Video के Description Box में अपने Blog के Part का Link भी दे दो साथ ही Video में भी आप बोल सकते हो की अगर आपको ज्यादा जानना है तो आपके हमारे एक Article पर जा सकते हैं यहाँ से आपको बोहोती ज्यादा Traffic अपने Blog पर ला सकते है.

5. Quora से Traffic Laye

दोस्तों काफी सारे लोग Quora के बारे में सायद जानते ही होंगे की ये एक Online पर Question और Answer Forum है. एक Blogger के लिए ये बहुत ही बढ़िया जरिया है जहाँ से वो अपने Blog पर Traffic ला सकते है. 

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना. बस आपको Quora पर जाके बढ़िया सा एक Profile बना लेना है. उन मं Community को वहां पर Sign in करना है जो आपके Blog के Niche से समन्धित हैं साथ ही जो वहां पर आपके Blog के Niche से समन्धित सारे लोग अपना अपना Questions पूछते हैं उनका Answers देना है और उसी जवाब में अपने समन्धित Article का Link देना है ताकि लोग वहां से आपके Blog पर आये. 

6. Email Marketing करके Traffic Laye

दोस्तों बोहोत सारे Bloggers Email Marketing को इतना गंभीर रूप से नहीं लेते हैं लेकिन मैं आपको बताऊं की जितना Targeted Audience आपको Email Marketing के जरिये मिल सकते हैं. उतना किसी और तरीके से नही मिल सकता है

इसके लिए अपने Blog पर एक Sign up वाला Form और Popup Form लगाते हो अब जो भी Audience आपके Blog पर आता है वो उसे देखता है और उसे लगता है की ये Blog की जानकरी मेरे लिए हेल्पफुल है और भविष्वत में भी हो सकती है तो क्यों न मैं इसे Subscribe कर लूँ. 

Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

उन Signup Form में अपना Email Address दे देते हैं जिसके बाद वो आपके एक Subscribers List में Add हो जाते हैं अब जब भी आपका कोई नई Article आएगा वो Direct उनके मेल पर जायेगा और कोई भी इंसान New Mail को देखेगा नहीं ऐसा नहीं हो सकता वो जरूर देखते हैं और वहां से वो आपके नई Article को पढ़ने आपके Blog पर आएंगे और इसे आपको अच्छा खरा Traffic वी मिल जायेगा आपकी Blog पर.

7. Facebook से Traffic Laye

अब Google Search Engine के बाद आपको सबसे ज्यादा Traffic अगर कही से मिल सकता है तो वो है Facebook क्योंकि हम सबको पता है. आज के समय में जिसके पास भी Internet है वो Facebook का सिर्फ प्रयोग ही नहीं करता बल्कि पुरे दिन में जायदा से ज्यादा Time इस Facebook पर बिताते है. 

Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

दोस्तों अपने Blog से समन्धित एक Facebook Page बनाओ जहाँ आप लाखो -करोडो लोग आपको Follow कर सकते हैं और जब आप अपने Blog के Post को वहां पर Share करोगे तब वो लोग उस Article पर Click करके आपके Blog पर आने शुरु हो जाते हैं.

आप चाये तो खुदका एक Facebook Group वी बना सकते हो जहाँ आप अपने Quire’s से समन्धित लोगों की एक Community तैयार कर सकते हो यहाँ पर भी आप अपने Article को Share करके अपने Blog पर Traffic ला साकते है. 

8. Instagram से Traffic Laye

क्या आप जानते है :- आज के समय अब लोग Instagram जैसे Social Media Platform का भी खूब इस्तेमाल करते हैं आप वहां पर भी अपने Blog से समन्धित एक Account बनाकर कई तरीके से Follower बढ़ा सकते हो. इसे उन्हें अपने Blog पर आने के लिए कह सकते हो. 

Blog Par Traffic Kaise Laye
Blog Par Traffic Kaise Laye

दोस्तों Instagram पर अगर में आपको बताऊ तो Images और Videos का ज्यादा बोल -बाला रहता है. इसलिए आप भी अपने Niche से समन्धित Images ,Videos और Post वहां पर हर रोज Share कीजिये और अपने Profile को वहां पर बोहोती Attractive बनाये इसके अलावा कोई भी Post करते समय Hashtag का इस्तेमाल करें. मे आपको बतादू दोस्तों Instagram से भी काफी अच्छा Traffic अपने Blog पर ला सकते है.

9. बोहोत सारे Forums पर Join करे

दोस्तों आपके Blog के Niche से समन्धित बहुत से Forums होंगे Online जहाँ पर हज़ारों लोग जुड़े होंगे और Questions का Answers देता होंगे आप भी वहां अपने को जोड़िये और वहां पर अपने Niche से समंधित चीज़ों के बारे में Discussion लोगों से कीजिए ताकि लोग आपको जानने लगेंगे और आपके Blog पे आएंगे. 

10. Paid Marketing करके Traffic Laye

यदि आपके पास थोड़ा बोहोत Budget है तो आप Google Adword के जरिये कुछ पैसे वहां पर Investment करके Paid Ads चला सकते हो और बहुत ही कम समय में काफी Traffic अपने Blog पर ले सकते हो साथ ही आप ऐसा ही Paid Ads Facebook पर भी चला सकते हो जहाँ पर आपने Facebook Page के Likes को बढ़ा सकते या फिर अपने अपने Blog को Promote करके Traffic भी ले सकते हो.हाँ लेकिन इसमें थोड़ा बोहोत आपको Investment करने के आवश्यकता है. थोड़ा बहुत Investment के बिना आप नहीं कर सकते हैं. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Blog Par Traffic Kaise Laye तो अगर आपके मन में इससे जुरे कोई भी सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो,में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here