Top 5+ तरीका : Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

7
298
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

Top 5+ तरीका : Blog Ko Promote Kaise Kare 2021 : दोस्तों किसी भी Blog Ko Promote Kaise Kare 2021 लिए बोहोत से तरीके हैं. आप जो तय करते हैं, वह आपके लिए सबसे अच्छा है, वह उन कारणों पर भी  Depending करता है जिन्हें आप अपने Blog को 1st पर रखना  चाहते हैं.

क्या आप  अपने Blog पर Advertisement Placement बेचने के लिए Audience की संख्या विकसित करना चाहते हैं? क्या आपका Blog किसी Product का Promote करता है जिसे आप अपनी Website पर बेचते हैं? क्या आप अपने Blog को अपने Niche में एक Authority या एक Brand  के रूप में Setup करना चाहते हैं?

Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

उपरोक्त सभी एक Business की मदद करने के लिए Blog का इस्तेमाल करने के उत्कृष्ट तरीके हैं, लेकिन Promotion के विभिन्न तरीके हैं:-

1. अच्छे से SEO करे

दोस्तों किसी भी  Blog Ko Promote (Blog Ko Promote Kaise Kare) करने में उसके SEO अर्थात Search Engine Optimization का बहुत बड़ा हाथ है यह Blog Ko Promote करनेकी Ideas में पहले Page पर आता है , जैसे जैसे  Blog की Contents बढ़ रही है वैसे वैसे SEO की उपयोगिता भी बढ़ रही है  SEO Mian रूप से ऐसी Content या तरीका  है जिसमें Search Engine User से अपने Blog पर Organic Traffic को Attract करने के लिए या लाने के लिए  Trending Keywords के लिए Search Engine पर Ranking करवाता है.

दोस्तों SEO के अनुसार आपको निम्न बातों का Main रूप से ध्यान रखना है जैसे की:-

  1. Article के Title में अपने Target Keyword का इस्तेमाल करे.
  2. Attractive Meta Description लिखें.
  3. ऐसी Theme इस्तेमाल करें जो Mobile में भी Blog को आराम से चला सकें.
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

अगर आप इन सब Besic बातों से अपरिचित हैं तो मैं सुझाव दूंगा  की कुछ पहले से SEO से सम्बंधित Blog को पढ़ें जो इस विषय में अपने आप में बहुत बेहतर है.

2. Evergreen और Unique Content चुने

दोस्तों Blog के बढ़िया SEO के लिए Article का Content बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है Blog Ko Promote यह भी एक  मूल तरीका है Blog को बढ़ने के लिए , अगर आप ऐसा Content चुनते हैं जो Evergreen और Unique है मतलब उसमे जो बातें बताई जाय  वो सालों साल तक Useful बनी रहें, Evergreen से मेरा क्या मतलब है?

सदाबहार SEO  में एक अवधारणा है जिसका Meaning है कि Post का विषय आने वाले वर्षों के लिए प्रासंगिक होगा, यह एक खास और मौसमी जानकारी  के Different है जो केवल थोड़े समय के लिए Useful है. Unique का मतलब है वो आपके द्वारा तैयार किया या लिखा गया हो , कहीं से भी Copy न किया गया हो अर्थात मूल रूप में हो.

इस तरह, जब आप अपने Blog Post सदाबहार अर्थात Evergreen Topics के बारे में SEO के साथ लिखते हैं, तो आप भविष्य में अपनी Site को बार-बार Search Engine Users के लिए Useful बने  रहने के लिए प्रमाणित कर रहे है. Unique Content के लिए कुछ विषय हैं जैसे Health, Finance,Yoga, Philosophy, Motivation इत्यादि.

3. Guest Blogging करे

दोस्तों अपने Blog Ko Promote करने का एक और आसान तरीका है, दूसरे लोगों को आपके Blog पर लिखने देना.Guest Blogging अन्य Bloggers के लिए अपने Blog में उनके Post को योगदान देकर एक नए Audience तक पहुंचने का एक तरीका है. आमतौर पर, Guest Post में अतिथि लेखक की Website का Link शामिल होता है, ताकि Post के बदले में  Guest Blogger को एक Backlinks मिल सके.

आपके Guest Blogger के पास जितने अधिक Subscribers होंगे उतना ही अच्छा है. जब Guest Blogger आपके Blog पर अपनी नई Post Share करता है , तो यह आपके और अपने दोनों के  Audience को  Site पर Attract करता है और आपके Blog को अधिक आधिकारिक या Authority बनाता है. अपने Blog Ko Promote (Blog Ko Promote Kaise Kare) के तरीकों में इसे मैं बहुत उपयोगी और Solid Idea मानता हूँ क्योंकि ये Promotional टिका आपको या आपकी Post को Google की नजऱ में विश्वसनीय और सच्चा बनाता है.

कुछ ऐसे Networks हैं जहाँ पर आप अपने Blog को एक Guest की तरह Post कर सकते हैं और अपने Blog का Traffic और Backlinks दोनों में वृद्धि कर सकते हैं. इनमे से कुछ Paid भी हो सकते हैं .

4. Influencers को Blog में जगह दें

आपके Segment में और अधिक लोगों को आपके Blog से अवगत कराने की एक और रणनीति आपके Post में Influence लोगों का उल्लेख करना  है.आप उनके किसी  एक Quote को  शामिल कर सकते हैं, जो आपको पसंद है, उनके संबंधित Posts में से एक को Share कर सकते हैं , या केवल इस बात का उल्लेख करें कि आप किसके  बारे में उल्लेख कर रहे हैं, और  उनकी Website कितनी Useful है.

उनको अपनी Post में जगह देने  के बाद, उन्हें Email या Social Meida पर बतायें. हो सकता है  कुछ  लोग चापलूसी करें कि आपने उनके बारे में सोचा और उन्हें अपनी Post के एक हिस्से के रूप में Submit किया. कौन जानता है, वे आपके Blog में दिलचस्पी ले सकते हैं और अपने Subscribers के साथ Post Share भी  कर सकते हैं, भविष्य में Guest Post में योगदान करने के लिए कह सकते हैं या वो आपको Mentorship भी  प्रदान कर सकते हैं.

Blog promotional Ideas में ये Techniques मेरे लिए नयी है और एक भी बार मैंने इसे Use नहीं किया है परन्तु मैंने इस Promotional Technique के कई Reviews पढ़े हैं और यह एक कामयाब blog promotion Techniques है.

5. Email की List बनाये

दोस्तों क्या  आपको लगता है की आज की Digital Marketing की दुनिया में Email के बिना अपने Business का विस्तार एवं प्रचार संभव है?  क्या आप Email List के बिना अपने Blog या Business को Promote करने की कोशिश कर रहे हैं? तब तो  आपको अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने की बहुत ज्यादा  आवश्यकता है क्योंकि Email के बिना तो यह संभव नहीं है.

Blog Ko Promote Kaise Kare 2021
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

अपने Blog Subscribers की  Email List बनाना अपने प्रशंसक के साथ दूर तक चलने वाले सम्बन्ध  का निर्माण करने और अपने Readers को बार-बार व्यस्त रखने के लिए सबसे ज्यादा परीक्षण किया गया और माना गया तरीका है. हालाँकि, जैसा कि अनुभव यह बताता  है की कोई भी व्यक्ति अपने Inbox में अधिक Advertising Email नहीं चाहता है. Special Deals, कुछ Tips & Tricks और Hidden Information  की पेशकश करें,  मूल रूप से, Customers  किसी अन्य सूची के लिए Sign Up करने के लिए कुछ Inactive चाहते हैं.

इस Blog Ko Promote का उपयोग मई Starting से कर रहा हूँ और अगर आप भी ये करते हैं तो कुछ Question हैं अगर उनका जवाब हाँ है तो समझिये की आप ठीक रस्ते पे हैं जैसे की:-

दोस्ती क्या आपकी Email List आपके Post की संख्या के साथ कितनी तेजी से बढ़ रही है? क्या कुछ Blog Post लोगों को दूसरों की तुलना में आपकी Email List के लिए Sign Up करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं?  तब आप सही राह पर हैं  और समय के साथ आपकी Email List  आपकी  वृद्धि को मापने का एक शानदार तरीका है तो  निश्चित रूप से आप तरक्की को हासिल करेंगे और आपका Blog Ko Promote (Blog Ko Promote Kaise Kare) करना Successful होगा.

6. Upvote करने वाले Community मे जुड़ें

दोस्तों Up vote Community जैसे की Reddit , Quora ऐसी Websites हैं जहां पर लोग अपने लेख और  Content जमा करते हैं और अपने अनुभवों को Share करते हैं  और Readers उन सबमिशन पर वोट देते हैं जिन्हें वे सबसे अधिक पसंद करते हैं. यह चीजों को करने का एक Democratic Way है, और जब आपके पास Share करने लायक कुछ होता है, तो अपने Blog को Promote करने का एक शानदार अवसर है अपने Post को आप इन जगहों पर Share कर  सकते हैं और अपनी Post को लोगों के बीच मशहूर कर सकते हैं.

आपको अपने लिए सही Community ढूँढना  चाहिए जो आपके Blog के Traffic को मैच करता हो या उससे ही सम्बंधित हो. आपको स्वयं एक Readers और Commentor के रूप में भाग लेना चाहिए और अन्य Users के साथ बातचीत  करना चाहिए. इससे आपकी Authority बढ़ती है और आपके Post को एक Positive Response मिलता है.

SEMrush की एक अपनी Community है  और अपना एक Subredditभी है जहाँ  हम अपने Customers के शीर्ष प्रश्नों को Communication करना सीखते हैं.दोस्तों Reddit के अलावा, ProductHunt (एक नए Product को बढ़ावा देने के लिए), Online Genious और Taffic Think Tank और निश्चित रूप से, Quora जैसे Community हैं.

7. Quora पर Answers लिखें

Quora Techniques रूप से एक उन्नत समुदाय है लेकिन इसकी Popularity और कड़े Question-Answers के प्रारूप के लिए यह अद्वितीय है. यदि आप Quora पर अपनी Profile बना कर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखते हैं तो यह आपके Blog ko Promote के लिए एक उम्दा तरीका है. Quora पर आप अपने Blog से सम्बंधित Niche के प्रश्नो को खोज कर उनका उत्तर लिखें और साथ के साथ ज्यादा समझने के लिए अपने Blog Post का Link भी Share करें यह आपको Backlinks और नए Readers भी प्रदान करेगा.

Blog Ko Promote Kaise Kare 2021
Blog Ko Promote Kaise Kare 2021

दोस्तों आप शायद एक उत्तर से एक बड़ा प्रभाव नहीं देखेंगे, लेकिन यदि आप कुछ Time के लिए क्वोरा प्रश्नों के उत्तर देने आदत बनाते हैं, तो आप अपने उद्योग में एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में Site पर अपना अधिकार बनाना Stat कर सकते हैं. आखिरकार, आप Quora से अपने Blog पर Traffic प्राप्त करेंगे. एक बार जब आपके पास Quora पर बहुत सारे Answers होते हैं, तो आपकी Profile आपके Blog के बारे में आपके बायो में अधिक लिखने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है.

8. Social Media का इस्तेमाल करे

दोस्तों Social Media का इस्तेमाल करना एक Blog और Website Ko Promote में एक Effective कदम हो सकता है यदि आप अपने Blog Promotion  के लिए Social Media का इस्तेमाल करने के बारे में गंभीर हैं, तो अपने पोस्ट को Track करने में मदद करने के लिए Social Media Tool में Investment करना बुद्धिमानी होगी. Facebook, Instagram, Pintrest, Twitter,Linkdin Audience को विकसित करने और समान विचारधारा वाले लोगों को Online ढूंढने के लिए बेहतरीन स्थान हैं.

9. Search Console का इस्तेमाल करे

दोस्तों यदि आप Blogging को सीरियस लेते हैं और अपनी की हुई मेहनत का परिणाम देखना चाहते हैं तो आप ज्यादा समय Google के इन दो Tools से दूर नहीं रह सकते हैं ये हैं.

  1. Google Search Console
  2. Google Analytics

ये Tools आपके Blog को बढ़ावा नहीं देते हैं, लेकिन ये समय के साथ आपको  Blog या Website  का Data  दिखाने के लिए बेहतरीन हैं. दोनों Google के द्वारा  Free प्रदान किये जाते हैं ये आपको बताते हैं कि लोग आपकी Website पर कैसे आते हैं, आपकी Site पर क्या करते हैं, कितनी देर रुकते हैं , और क्या Content सबसे अधिक Attractive और किस पर  यूजर सबसे अधिक समय बिताते  हैं. यदि आप अपने Blog को आगे ले जाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको बहुत सारी  बुनियादी जानकारी  के लिए इन Tolls पर भरोसा करना होगा.

दोस्तों Google Analytics आपको Page session, Bounce rate और अन्य Data पर आपके औसत Users का समय बताएगा. Google Search Console, आपको यह समझने में Help करेगा कि Google आपकी Website को कैसे Crawl करता है और यदि आपकी Site को Search Engine से  Organic Traffic मिल रहा है, तो वे कौन से Keyword से आ  रहे हैं जो आपके Blog Post को Search Engine में बेहतर जगह दिला रहे हैं. Blog Ko Promote (Blog Ko Promote Kaise Kare) में इन दोनों Tools का बहुत महत्त्व है.

अब जब आपके पास अपने Blog को Promote करने  और इसके प्रतिदिन क्रियाविधि को Track करने के लिए कुछ सुझाव हैं और अपनी Competitors  पर Extra नज़र  के लिए कुछ Paid Tools हैं.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Top 5+ तरीका : Blog Ko Promote Kaise Kare 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blog Ko Promote Kaise Kare 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here