Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

0
68
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021 : दोस्तों Blogging शुरू करने वाले हर Blogger के मन में यह Question जरूर आता है कि Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021 क्योंकि अब Blogging में Competition बहुत ज्यादा हो गया है और हर कोई कम से कम Time में Successful होना चाहता है. इसलिए दोस्तों आज हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपके Blog को कम Time में Popular बना सकते हैं.

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि Famous Blogger बनना और Blogging में Success होना, एक ही बात है. क्योंकि जब आप Successful Blogger बन जाओगे तो जाहिर सी बात है आप प्रसिद्ध Blogger भी हो जाओगे.Blogging में Successful होने और Successful Blogger बनने के बारे में पहले से ही कई Article में बता चुका हूं, जिनमें से कुछ यह है. लेकिन दोस्तों यहां पर सिर्फ सक्सेज होने की नहीं बल्कि कम Time में Success होने की बात हो रही है. इसलिए हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो हमारे Blog को कम Time में सक्सेज और Popular बना सके.

इसके लिए हमें यह देखना होगा कि बहुत जल्दी Successful होने वाले Blogger क्या करते हैं और जो लोग Blogging में Fail हो जाते हैं वह कौन कौन सी गलतियां करते हैं. उन सब के आधार पर ही हमें Blogging करनी होगी ताकि हम गलतियां करने से बच सकें और कम से कम समय में अपनी Website और Blog को Popular बना सके.

Blog Kya Hai?

दोस्तों Blog एक तरह की Website होती है जहाँ आपको किसी Niche के ऊपर Article के रूप में जानकारी मिलती है. यदि हम आम भाषा में Blog को समझने का प्रयास करें तो ये मान लीजिये की Blog Internet की दुनिया में एक ऐसा जरिया है जहाँ से हमे अपने Questions का Answers मिलता है.

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

हमे किसी चीज़ के बारे में जानकारी लेनी होती है तो हम Google पर जाकर टाइप करते हैं और Google अपने सर्च रिजल्ट में हमे उन्ही Blog के post के लिंक को show करता है और उसके बाद हम उन्ही में किसी एक को क्लिक करते हैं और हमे अपने सवालों का जवाब मिलता है.

Blog और Website में क्या अंतर है? 

दोस्तों Blog ,Website से अलग होते हैं जैसे को:- Website बहुत सारे पेजों का एक कलेक्शन होता है जबकि Blog पर Post होते हैं और जैसे-जैसे Post Update होते रहते हैं तो नये Post ऊपर और पुराने नीचे चले जाते हैं. उदाहरण को रूप मे: आप Flipkart.com  को ले लीजिये ये एक Website है जहाँ आपको अलग -अलग Category से समन्धित Pages देखने को मिलते है.

तो वही आप Annandabazar.com  की News Website है जिसे हम Blog कहेंगे जिसमे हर नई न्यूज़ या Article ऊपर आते रहते हैं और पुराने Article पीछे चले जाते हैं. Blog को अमूमन किसी एक व्यक्ति या फिर छोटे Team द्वारा ही चलाया जाता है जहाँ वो Blog पर एक Conversational Style में Information देते हैं.

Blog Post और pages में क्या अंतर होता है

Blog के बारे में नए Blogger को जिस चीज़ को लेकर सबसे ज्यादा उलझन रहती है वो है की Posts और Pages में क्या अंतर होता है. दोस्तों Blog Post निरंतर Update होते रहते हैं जैसे की आपने कोई Post लिखा तो वो सबसे ऊपर चला जायेगा और जो उससे पुराना होगा वो उससे नीचे, इस प्रकार क्रम चलता रहता है. जबकि Pages बिलकुल Static होते हैं जो बदलते नहीं हैं जैसे आपने About Me का कोई Page बना लिया तो उसे अब आपको बार -बार Update नहीं करना पड़ेगा वो स्थिर हो चूका है.

Blog बनाने के लिए क्या चाहिए?

मैंने आपको Blogging के फायदे भी बता दिए तो अब आपके मन में ये भी जानने की इच्छा जरूर होगी की एक Blog बनाने के लिए हमे क्या -क्या चीज़ की जरुरत होगी.

1. एक Internet Connection और PC या Laptop

दोस्तों सबसे पहले तो Blogging के लिए आपके पास कोई PC या Laptop होना जरुरी है.काफी सारे लोग पूछते हैं की क्या हम Smartphone से भी Blogging कर सकते हैं ? जरूर कर सकते हो लेकिन उससे आपको बिलकुल भी लिखने में Comfort महसूस नहीं होगा इसलिए मै आपको PC या Laptop ही इस्तेमाल करनेके लिएही बोलूंगा. Internet की जरुरत आपको हमेशा पड़ेगी जब भी आप Blog में काम करोगे. तो ये आजकल हर किसी के पास होता ही है इसका कोई समस्या नहीं है.

2. Niche

इसकेबाद आपको Blogging में एक Niche का चुनाव करना होता है की आप Online किस Niche पर लिखना चाहते हो. आप किस विषय की जानकारी रखते हो या फिर आपको किस चीज़ में रूचि है. ये सब आपको Blog बनाने से पहले सोचना होता है.

3.Domain और Hosting

अब आपको Blog बनबनेके लिए दो चीज़ों की और जरुरत पड़ती है, एक Domain जो आपको खरीदनाही पड़ेगा और दूसरा Hosting इसे भी आपको खरीदना पड़ता है.

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

यदि आप नया हो या Beginner हो Blogging को Field मे. तो आप Free वाला Domain और Hosting इस्तेमाल करके अपना Blog बना सकते हैं. उसके बाद जव आप Blog के बारे में धीरे-धीरे सीख जाएंगे तब आप मनपसंद Domain और Hosting खरीद सकते हैं.

4.Patience और Dedication चलिए

Blogging में जो दो चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत होती है वो हैं आपकी इच्छा शक्ति की आप अपने Niche को लेकर कितने Dedicated हैं क्योंकि Blogging से पैसे कमाने में आपको समय लग सकता है लेकिन मेहनत आपको हर रोज करनी पड़ती है.

और दूसरा आपके अंदर धैर्य होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि Blogging में Result कभी भी एक,दो दिन में नहीं बल्कि महीनो या सालों में मिलता है इसलिए कुछ समय Blogging करने के बाद उसमे कुछ आपको नहीं मिल रहा इस वजह से छोड़े न, बल्कि आप क्या गलती कर रहे हो उस पर काम करें और Patience रखें.

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

दोस्तों यहां पर बताई गई Tips और Tricks को Follow करके आप बहुत ही कम Time में अपने Blog और अपने आप को Popular कर सकते हो. 

1. अच्छे से SEO करे

दोस्तों जब आपके Blog पर ज्यादा Traffic होगा तो जाहिर सी बात है आपका Blog Popular अभी होगा, और Blog पर Traffic लाने के लिए Search Engine में आपकी Blog का Top Ranking करना Important है. 

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

Search Engines में Top Ranking पाने के लिए आपको अपनी Blog का अच्छे से Search Engine Optimization यानी SEO करना होगा. इसके लिए आप अपने Blog की Post के Content में Keywords का सही सही उपयोग करें, SEO Friendly Title चुनें, SEO Friendly Content लिखें. ताकि वह Search Engine में Top Search में आए.

2. High Quality Content लिखें

दोस्तों यहां Blogger तो बहुत सारे हैं और हर रोज हजारों Blogger Blog Start करते हैं.लेकिन अच्छा और बेहतर लिखने वाले Blogger बहुत कम हैं. यदि आप बाकियों से बेहतर लिखने में सक्षम है तो आप बहुत कम Time में Popular बन जाओगे. 

क्योंकि दोस्तों अच्छा Content मिलने पर एक Visitors बार-बार आपकी Site पर आएगा और इससे आपकी Site पर पहुंच ज्यादा Traffic बढ़ जाएगा, मतलब साफ है ऐसा होने पर आपका Blog Popular बन जाएगा. वैसा मत लिखें, जैसा पहले से ही बहुत से Blogger लिख चुके हैं. बल्की ऐसा Content लिखें, जिसे एक बार पढ़ने से ही Audience आपकी Site का Regular Audience बन जाए.

3. Professional तरीकेसे Blogging करे

दोस्तों आपको Professional Blogger बनकर काम करना है नौसिखिया बन कर नहीं. ताकि लोग आपके Blog इसलिए इग्नोर ना करें क्योंकि आप Staring हो. आपके Readers को ऐसा लगना चाहिए कि आप Professional हैं और आपका Blog उनके लिए मददगार है, जिससे उन्हें हर Daily बेहतर और नया सीखने को मिलेगा. यह आपको Fast Top Blogger बना देगा.

4. Brand के साथ Start करें

दोस्तों कम Time में Successful और Popular Blog बनाने के लिए, सबसे ज्यादा Important है कि आप पूरी तैयारी के साथ Blogging शुरू करें.इसके लिए आपको Blogging Start करने से पहले, Blogging के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए. 

और जब आपको Blogging की Basic Knowledge हो जाए तो उसके बाद ही Blogging की शुरुआत करें. इसमें यह Article आपकी Help करेगा, बिना Knowledge के Blogging की शुरुआत करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे आंखों पर काली पट्टी बांधकर उबड़-खाबड़ रास्ते पर तोड़ने की कोशिश करना. यह आपको कभी भी Successful नहीं बना सकता.

5. Blog में Investment करें

दोस्तों यदि आपको कम से कम Time में अपने Blog को Popular बनाना है तो आपको अपने Blog को बेहतर बनाने में Investment करना होगा. तभी लोग आपके Blog की ओर Attract होंगे.आपको Staring से ही अपने Blog को Brand बनाएं. इसके लिए आप अच्छा और Best Blogging Platform यानिकि WordPress, Theme चुनें और Blog को Professional Look में Design करें.

6. Blog के नाम से YouTube Channel बनाएं

दोस्तों आज के Time में लोग Text content की तुलना में Video content ज्यादा Like करते हैं. इसीलिए आपके पास Blog के साथ उसके लिए एक Youtube Channel भी होना चाहिए. 

अपने Blog के नाम से या Blog के लिए एक Youtube Channel बनाएं और उस पर अपनी Post के Content से समन्धित Videos बनाएं. Video में अपने Blog की Post के Link को Add करें और Post में भी Video को Add करें. 

7. समय समय पर Post कर

दोस्तों यदि आप एक डायरी Blog लिख रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं आप जब चाहें अपने Blog पर Post लिख सकते हैं. लेकिन अगर आप दूसरों के लिए Blogging कर रहे हैं और ऊपर से आप को कम Time में लोग को Successful बनाना है तो आपको लगातार लिखना होगा. 

Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021
Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021

दोस्तों मेरा मतलब यह नहीं है कि आप 24×7 लिखते ही रहो. मेरा मतलब यह है कि आपके Post Share करने का एक समय होना चाहिए. आपको Continue ठीक उसी Time पर Post Share करनी है. आप हर रोज या 2 दिन में, 5 दिन में या फिर हफ्ते में एक Post लिख सकते हैं. बस आपके Post Share करने का एक निश्चित Time होना चाहिए ताकि आपके Audience को पता रहे कि आप के Blog पर New Post कब आएगी.

8. सवी Social Media Platforms का इस्तेमाल करें

दोस्तों कम Time में अपने Blov को Popular बनाने में, Social Media आप की सबसे ज्यादा Help करेगा. Social Media Platforms पर Active हैं और New New लोगों से जुड़े. उन्हें अपने Blog के बारे में बताएं. 

साथ ही अपने Blog के नाम से हर एक Social Media Platforms पर Account बनाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने Blog से जोड़ने की Try करें. Facebook Page, Twitter, Instagram सब का इस्तेमाल करें. 

9. बाकि Blogger के साथे Connect रहे

दोस्तों सिर्फ Audience तक ही सीमित ना रहे, बल्कि अपने जैसे बाकी Blogger से जुड़े. उनसे बात करें और उनके Blog पर अपने Blog को Link करने के लिए कहें. आप दूसरों के Blog पर Guest Post भी कर सकते हैं. 

और यहां ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो Guest Posting लिखने के बदले आपको Dofollow Backlink देंगे. जिससे आपकी Blog की Search Engines (जैसे :- Google) में Rank बढ़ेगी और आपको ज्यादा Organic Traffic मिलेगा. 

10. अच्छे से Audience के साथे Behave करे

दोस्तों आप अपना Attitude दिखाकर कम Time में अपने Blog को Popular नहीं बना सकते. आपको होटल के Better की तरह काम करना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने Blog से जोड़ना होगा. अगर आप सिर्फ Post लिखकर Blog पर पब्लिक कर दोगे तो आपके Blog को Popular होने में बहुत Time लग जाएगा. क्योंकि जब आपका Blog Search Engine में Rank करेगा तभी आपको Traffic मिलेगा और तभी आपका Blog Popular होगा.

लेकिन दोस्तों यदि आप एक Better की तरह विनम्र बनकर लोगों को अपनी Blog से जोडोगें तो बहुत जल्द आपके Blog को जानने वालो की संख्या लाखों में होगी और Fast आपका Blog Popular हो जाएगा. 

11. Unique और Best लिखें

दोस्तों Blogging में Fail होने की सबसे बड़ी वजह होती है, दूसरों की तरह हुबहू लिखना. यदि आप कम Time में Blogging में Success होना चाहते हैं तो आपको सबसे अलग और Best लिखना होगा और दूसरे Blogger की Copy ना करें. वरना लोग आपके Blog पर एक बार आएंगे जरूर लेकिन (आपके Blog पर कुछ Special नहीं है) सोच कर दोबारा आपके Blog पर Visit नहीं करेंगे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blog Ko Kam Time Me Popular Kaise Banaye) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here