Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021

2
141
Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021
Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021

Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021 : आज का Article बहुत लोगों के लिए लाभदायक साबित होगा क्योंकि आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा कि Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021 .

दोस्तों यह प्रश्न मुझसे बहुत बार पूछा गया है कि Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time लग सकता है. तो फिर मैंने यह सोचा कि क्यों ना इस विषय पर एक Blog Post लिख दिया जाए. और इसी वजह से मैं आज का Post आपके साथ Share करने वाला हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि आज का यह Article पढ़कर आपको पता चल जाएगा कि Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai?

दोस्तों यह प्रश्न मुझसे ज्यादातर Blogger पूछते हैं क्योंकि वह लोग अपना Blog बनाते हैं और उसमें Article लिखते हैं वह अपने Blog में Keyword Target करते हैं और फिर इंतजार करते हैं कि कब उनका Blog उनके Keyword के लिए google में Rank करेगा. ज्यादा Time बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस Article की शुरुआत करते हैं :-

Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 

यदि मैं सच कहूं तो इसके बारे में आपको कोई भी एग्जैक्ट तानिया Time नहीं बता सकता है क्योंकि Google Algorithms पर काम करता है और वह एक मशीन है. Google Algorithms में कुल मिलाकर 200 से भी ज्यादा Factors मौजूद है और जब Google को लगता है कि कोई भी Blog इन सभी 200 Factors पर खरा उतरता है उसके बाद ही वह किसी Blog को Google में Rank करता है.

Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021
Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021

देखो दोस्तों आपको तो पता ही google की google में पहेली Page में आने के लिए आपको SEO ( Search Engine Optimization ) करना पड़ता है और SEO में On page seo और Off page seo शामिल है. यदि आप अपने Blog का On page seo और Off page seo को अच्छे तरीके से करते है तो आपके % ज्यादा बढ़ जाते है Google के Top Position में आने का.

अगर आपने On page seo या off page seo को सही से नहीं करा तो आपको बहुत ज्यादा समय लग सकता है और हो सकता है की आपका Blog Google में Ranking ही ना कर पाए. मैंने ये भी देखा है की बहुत सारे ब्लोग्गेर्स और Search Console केवल Off page seo जिसमे Backlink शामिल होता है उसपर ही ज्यादा Focus करते है और on page seo को इग्नोर करते है और अगर आप भी ऐसी Wrong कर रहे हैं तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

दोस्तों आपको On page seo और Off page seo दोनों पर Focus करना है और ये ध्यान में रखना है की आपका Blog दोनों पर खरा उतारे तभी आप अपने Site को Gogle की Top मे जल्दी Ranking कर पाएंगे. बहुत से New Blogger Owners ने मुझसे ये सबाल किया की गूगल में Rank करने के लिए कितने Backlinks की जरुरत पड़ती है.

फिर से में ये कहना चाहता हु की हां गूगल Backlinks को जरुरी देता है लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नयी है की आपको केवल ज्यादा से ज्यादा Backlink की जरुरत है. मैंने ये भी देखा है की बहुत से New Blogger Owners केवल Backlinks बनाने पर Focus करते है और इस चक्कर में वो बहुत सारे low क्वालिटी Backlinks बना देते है जिसकी वजह से उनका Blog गूगल के द्वारा Penalize कर दिया जाता है.

Google ने Penguin update low Quality sites जो की low Quality backlinks की वजह से top पर बैठे थे उनको Target करने के लिए Released किया था और बहुत से Bloh इस Update की वजह से Penalize हो गए और उनकी Rank रातो रात गिर गयी. 

Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021
Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021

मै ये नहीं कहता हु की आपको Backlink Built नहीं करना चाहिए आप बेशक कर सकते हो लेकिन एक बात मेरी ध्यान में रखे की आपको केवल High क्वालिटी Backlinks बनाने के Focus करना है और low क्वालिटी Backlinks के चक्कर में मत पाडो. 

क्यूंकि आपकी Blog कभी भी अपनी Rank खो देगी और गूगल ने Detect कर लिया तो और आपकी पूरी मेहनत पानी में डूब जाएगी. इसलिए में आपको कहूँगा की आप केवल High क्वालिटी Backlinks गेन करने के बारे में सोचो और इस्सके लिए आप अपने Blog से समन्धित Blogs पर Guest Blogging कर सकते हो और ये बहुत ही Best तरीका है High Quality Backlink बनाने का.

इसके बाद मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आपको अपने Blog पर केवल High Quality Content ही Publish करना होगा क्यूंकि गूगल केवल केवल High Quality Content वाले Blog को Rank करता है. मैंने देखा है बहुत से Blogger low क्वालिटी content अपने Blog पर Publish करते है और फिर बाद में शिकायत करते है की Google उनके Blog को Ranking ही नहीं कर रहा है.

गूगल चाहता है की वो Readers को Best Content प्रदान करे और यदि आप low quality content Publish करते है तो आपको गूगल में अच्छी Rank नहीं मिल पायेगी ये मेरी गारंटी है आपसे. वो जमाना चला गया की आप low क्वालिटी, Content पर keyword स्पैमिंग करके और कुछ low क्वालिटी backlinks बनाकर भी आसानी से google में Ranking कर पाते थे लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है.

क्यूंकि गूगल दिन ब दिन बहुत ही ज्यादा Smart हो गया है और वो High क्वालिटी Content और Seo Optimized Blog को अच्छे तरीके से पहचान सकता है और गूगल को बेवक़ूफ़ बनाना ना मुमकिन सा हो गया है. में आपको एक बात पूछता हु आप गूगल का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और मान लिगिये की आपको कोई जरुरी Information गूगल से प्राप्त करनी है और यदि आपको वो ना मिलकर कुछ गलत ही मिल जाता है तो आपको कितनी गुस्सा आता है.

ठीक इस्सी तरीके से आप भी अपने Readers और Users के बारे में शोचो. जब आपको कोई गाना Download करना होता है और आप google में Search करके किसी Blog या Website में land करते हो और जैसे ही आप गाना Downtown करने के Link पर Click करते हो तो बहुत सारे Pop-Up खुल जाते है आपको कैसा लगता है उस वक़्त. 

गूगल हमेशा गुड users experience चाहता है क्यूंकि ये उनका बिसनेस है और वो इसमें लापरवाही नहीं बर्दाश करते है. मान लीजिये की आपकी कोई दुकान है और आप उसमे low क्वालिटी के सामन बेच रहे हो तो क्या customers आपके Shop में आएंगे क्या?

अपने आप से ये सबाल पूछ के देखो नहीं ना तो फिर google कैसे low क्वालिटी और spam sites को show करके अपने बिज़नेस को ख़राब करेगा. गूगल में Rank करना बिलकुल संभव है यदि आप अपने Blog को seo friendly बनाते हो और उसमे high क्वालिटी content Publish करते हो और spam बिलकुल भी नहीं करते तो आपको गूगल में rank करने से कोई भी नहीं रोक सकता है और आपको google में Ranking करने में बहुत ही कम Time लगेगा.

Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021
Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021

हर कोई चाहता है उनका Blog जल्दी से गूगल के पहेली Page में शो होने लग जाये ताकि वो ज्यादा पैसे और बिज़नेस कर पाए लेकिन अगर आपने मेरी बताई बातो को इग्नोर किया तो आपको कभी भी Successful नहीं मिल पायेगी और आप गूगल में अपने Blog को Top में लाने में नाकामयाब हो जाओगे. 

यदि आप low Competition वाले Keywords के लिए Ranking करना चाहते हो तो आपको कम Time लगेगा और अगर आप High Competition वाले keywords को Focus कर रहे हो तो आपको ज्यादा Time और मेहनत लगेगा. 

दोस्तों ये कितना लगेगा कोई भी नहीं जनता है न में और नहीं वर्ल्ड का सबसे बड़ा Blogger ये सारा गूगल की Algorithms पर निर्भर करता है. लेकिन में आपको एक बात जरुर कहूँगा की यदि आपने मेरे बताये गए हर एक बात को सही से Follow किया तो आपको गूगल में अपने Blog को Ranking करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और आपको जल्दी ही गूगल से बहुत सारा Traffic और बिज़नेस मिलेगा. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की ( Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai 2021 ) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blog Ko Google Me Rank Karne Me Kitna Time Lagta Hai ) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

  1. सर आपने काफी अच्छी जानकारी शेयर की है। मेरी वेबसाइट 4 महीने पुरानी है कितने टाइम में रैंक हो सकती है सर

    • seo पर फोकस कीजिये backlink बनाइए हाई ऑथोरिटी वेबसाइट से बहुत जल्द रैंक करने लगेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here